गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से कैसे बचें

भविष्य की मां के लिए, पहली चिंता बच्चे का स्वास्थ्य है जो अभी तक पैदा नहीं हुई है। यद्यपि मादा शरीर गर्भ और वातावरण में मौजूद विभिन्न विषाक्त पदार्थों के बीच एक बाधा पैदा करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयुक्त है, हालांकि, कुछ प्रदूषक हैं जो कि गर्भाशय में अभी भी बच्चे के स्वास्थ्य को कमजोर कर सकते हैं। एक मां इन रसायनों को भ्रूण तक पहुंचने से रोक सकती है, जिससे इसके जोखिम को कम किया जा सकता है। यदि आप गर्भावस्था के दौरान अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं और आप पर्यावरण प्रदूषण के जोखिम को सीमित करना चाहते हैं, तो आप इन सरल नियमों का पालन कर सकते हैं।

कदम

छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 01 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
1
आम जहरों पर शोध करें जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं प्रदूषक के संपर्क में आने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह समझना चाहिए कि पर्यावरण में विषाक्त पदार्थ क्या हैं जो एक जोखिम हो सकता है। पर्यावरणीय प्रदूषण पूरी तरह से बचने के लिए असंभव है। रसायन हर जगह होते हैं, यहां तक ​​कि एक माँ जो हमेशा घर पर होती है वह रासायनिक एजेंटों और विभिन्न विषाक्त पदार्थों के सामने जल्दी या बाद में आती है। अपने स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब प्रदूषक की तलाश में, आप यह जान सकते हैं कि किस प्रकार के रासायनिक एजेंटों को आपको किसी विशेष तरीके से खुद को सुरक्षित करना है। यह सरल कार्रवाई आपको पर्यावरण प्रदूषण के संकेतकों के बारे में जागरूक होने में मदद करती है, ताकि आप अपने बच्चे की स्वास्थ्य की सुरक्षा कर सकें।
  • कीटनाशकों कीड़े और कृन्तकों को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये आक्रामक रसायनों भ्रूण के लिए खतरनाक भी हैं, और मां को उल्टी और उल्टी पैदा कर सकती हैं।
  • पेंट्स, सॉल्वैंट्स और मादक पदार्थों के वाष्पों में ऐसे पदार्थ होते हैं जो खतरनाक हो सकते हैं, बच्चे से पहले जन्म या मस्तिष्क की क्षति भी हो सकती है।
  • वाष्पीकृत उत्पादों के कारण रसायनों को जारी किया जा सकता है जो मक्खियों, टैचीकार्डिया और मस्तिष्क को हवा में बच्चे को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 02 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    2
    अपने घर में मौजूद रसायनों की एक सूची ले लीजिए। कई माताओं को यह जानकर हैरान है कि रसायनों के अधिकांश जोखिम अपने घरों में होते हैं सामान्य घर में कई जहरीले पदार्थ होते हैं - एक सूची बनाने से आपको इसके बारे में जागरूक करने में और खतरनाक पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  • गेराज में, कपड़े धोने के कमरे में और तहखाने में प्रदूषण के स्रोतों की तलाश में देखें। कीट जहर, एक लेबल के साथ उत्पादों को खोजें, जो लेखन को पढ़ता है "विषैला" और अन्य उत्पादों में लौ रिटैंटेंट होते हैं क्योंकि वे आपके बच्चे के लिए सभी खतरनाक हैं यदि आप कर सकते हैं, तो आप इन सभी उत्पादों से छुटकारा पाएं जब आप गर्भवती होने का प्रयास करें यदि आप पहले से ही हैं, तो अपने लिए घर को साफ करने के लिए किसी मित्र या अपने साथी से पूछें। कमरे को छोड़ दें ताकि संचित वाष्प बाहर आ सकें। ये इलाके अक्सर रासायनिक एजेंटों से भरे होते हैं जो संभवत: आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। खतरनाक वाष्पों की जांच करें, यदि आप गहरी गंध को गंध करते हैं और अगर कपड़े धोने का डिटर्जेंट और कपड़े नरमैनर में खतरनाक पदार्थ होते हैं
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 03 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    3
    बगीचे में रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने से बचना चाहिए। वे भावी मां के लिए सबसे हानिकारक विषाक्त पदार्थ का प्रतिनिधित्व करते हैं जो नियमित रूप से संपर्क में आता है। आपके बच्चे पर उनका एक खतरनाक प्रभाव पड़ता है
  • किसी भी कीटनाशक के साथ संपर्क से बचें यदि यह गलती से होता है, तो किसी भी अवशेष को हटाने के लिए तुरंत साबुन और पानी के साथ धो लें।
  • घर पर और बगीचे में अपनी गर्भावस्था की अवधि के लिए कीटनाशक काटो। जब इन उत्पादों को खुली हवा में उपयोग किया जाता है, तो कुछ कणों को एक गर्भवती महिला द्वारा साँस लिया जा सकता है।
  • ऐसे क्षेत्रों से बचें जहां कीटनाशकों का उपयोग किया गया है। जब आप बाहर निकलते हैं, तो लोग यह देखते हैं कि क्या उनके उपयोग के संकेत हैं, जैसे कि नए निषेचित क्षेत्रों या पेड़ों कीड़े से बचाने वाली क्रीम के साथ छिड़काव।
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 04 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    4
    पेंट और सॉल्वैंट्स से दूर रहें इन उत्पादों को पर्यावरण में विषाक्त धुएं जारी होती है, जो भ्रूण के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।
  • पेंट और सॉल्वैंट्स में इस्तेमाल होने वाले रसायनों अत्यंत हानिकारक हैं कई गर्भवती महिलाओं को इस बारे में भूल जाते हैं जब वे बच्चे के कमरे को सजाते हैं। भविष्य की माताओं को इन पेंटिंग परियोजनाओं में भाग नहीं लेना चाहिए और कभी भी सॉल्वैंट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए या ब्रश और रोलर्स से पेंट निकाल देना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था चरण 05 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें



    5
    प्राकृतिक घर क्लीनर चुनें डिटर्जेंट में अक्सर शक्तिशाली विषाक्त पदार्थ और हानिकारक रसायनों होते हैं जो आपके बच्चे को खतरे में डालते हैं।
  • अपने घर पर मौजूद उत्पादों की जांच करें और खतरनाक प्रदूषण वाले लोगों को हटा दें। गर्भावस्था के दौरान ब्लीच या अमोनिया जैसे आक्रामक डिटर्जेंटों का उपयोग करने से बचें, और घर्षण क्लीनर से दूर रहें, जो कि पाउडर या स्नान के रूप में तेज गंध का उत्सर्जन करता है।
  • एक प्राकृतिक संस्करण के साथ विषाक्त डिटर्जेंट बदलें सामान्य डिटर्जेंट के बजाय कुछ पौधों के जैविक उत्पादों का उपयोग करके, अपने घर की विषाक्तता कम करें। यह एक उत्कृष्ट आदत है जिसे आप अपने घर में बच्चे का स्वागत करते रह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 06 के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें
    6
    लीड एक्सपोजर से बचें लीड हमारे पर्यावरण में सबसे विषाक्त पदार्थों में से एक है कई अलग-अलग तरीके हैं जिसमें एक गर्भवती महिला इसके साथ संपर्क में आ सकती है।
  • प्रमुख स्तरों की जांच करें अपने नल के पानी में आपके शहर में जलसेतु की सेवा से संपर्क करें। भ्रूण के लिए समस्याएं पैदा करने के लिए कुछ पानी में उच्च स्तर हैं। कई गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान केवल शुद्ध या बोतलबंद पानी पीने से किसी भी तरह के जोखिम से बचने का विकल्प चुनती हैं।
  • लीड के साथ इलाज किया जाता है कि सभी व्यंजन समाप्त। पेट में एक बच्चा अभी भी उच्च विषाक्तता के स्तरों का सामना कर सकता है यदि मां ने भोजन या चीनी मिट्टी के बरतन के साथ व्यंजन से भोजन खाया है अनलेडेड व्यंजन खा रहा है खुद को और अपने बच्चे को खिलाने का एकमात्र सुरक्षित तरीका है
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 07
    7
    आपके गंध की भावना पर ध्यान दें प्रदूषण के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी नाक पर भरोसा करना है।
  • गर्भावस्था के दौरान, गंध की एक महिला की भावना अविश्वसनीय रूप से संवेदनशील होती है। यह बच्चे के लिए खतरनाक परिस्थितियों से बचने के लिए एक माँ का बचपन वृत्ति हो सकती है। यदि आप उत्पाद को गंदा करते हैं जो कास्टिक या विषाक्त दिखता है, तो यह संभवतः आपके बच्चे के लिए खतरनाक है, इसलिए आपको उस वातावरण से बचना चाहिए जहां आप गंध करते हैं।
  • छवि का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से बचें चरण 08
    8
    पर्यावरण और संबंधित क्षति में विषाक्त पदार्थों के जोखिम के बारे में अन्य माताओं से बात करें। किसी भी गर्भवती महिला को सभी 100% प्रदूषक से बचने के लिए असंभव है, भले ही वह कितनी सावधानी बरतें। हालांकि कई गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों के साथ कई माताओं इसके बारे में बात करते हैं यहां तक ​​कि एक भी आवाज में अंतर हो सकता है और दुनिया में हवा में प्रदूषण की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • कीटनाशकों, पेंट वाफर्स और डिटर्जेंट केमिकल पहली बार आवेदन के बाद कई हफ्तों तक सतह पर बने रह सकते हैं। जैसे ही आप पाएंगे कि आप गर्भवती हैं, इन प्रदूषकों से अपने घर को मुक्त करना महत्वपूर्ण है। जब आप बच्चे का प्रयास करने और बच्चे को लेने का निर्णय लेते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बेहतर होता है

    चेतावनी

    • लीड जैसे पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों को सजावटी प्लेटों और ठीक चीनी मिट्टी के बरतन में बहुत ही आम है। लीड आमतौर पर महंगे सजावटी प्लेटों के पीछे प्रयुक्त उत्पादों की सूची में शामिल है। हालांकि, जिन लोगों के पास चेतावनी लेबल नहीं है, वे भी लीड हैं। गर्भवती माताओं के लिए इन व्यंजनों से खाना खाने से बचने के लिए यह उपयुक्त है, जब तक कि वे विशेष रूप से बिना किसी अवशेष घोषित किए जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com