गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल कैसे करें

गर्भावस्था

यह सबसे महत्वपूर्ण हार्मोनल परिवर्तन प्रक्रियाओं में से एक है जो पूरे शरीर पर दिखाई देती है, जिसमें त्वचा भी शामिल है। शुद्ध, हाइड्रेटेड और स्वस्थ त्वचा के साथ गर्भावस्था का अनुभव करने के लिए, आपको इसे करने के लिए अपनी आदतों को बदलना होगा। मातृत्व भी बालों को हटाने, त्वचा की टोन और झुर्रियों के बारे में महिलाओं में कुछ चिंताओं को जन्म देती है। भविष्य की माताओं को न्यूरूरिज़र और सनस्क्रीन के नियमित उपयोग से लाभ होता है ताकि उन्हें रोक सकें खिंचाव के निशान और त्वचा के धब्बे, लेकिन ऐसे अन्य उपचार भी हैं जो उचित नहीं हैं क्योंकि वे बच्चे के विकास के लिए सुरक्षित नहीं हैं। आप अपने बच्चे की रक्षा कर सकते हैं और गर्भावस्था के दौरान कुछ उत्पादों के प्रयोग पर प्रतिबंध पढ़ कर स्वस्थ त्वचा बनाए रख सकते हैं।

कदम

गर्भवती चरण 1 के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करें
1
चेहरे की त्वचा में हर बदलाव के साथ सावधान रहें ताकि तुरंत हस्तक्षेप हो।
  • यह महिलाओं के लिए बाल विकास, शुष्क त्वचा के क्षेत्रों, विदारक क्षेत्रों और गर्भावस्था के दौरान अन्य अजीब बदलावों का विकास करने के लिए असामान्य नहीं है, और अगर आपको पता है कि आपका चेहरा बदल रहा है, तो आपको इस समस्या से जल्दी से निपटना होगा
  • यदि आप "गर्भावस्था मुखौटा" (melasma) या अन्य स्पष्ट चेहरे की त्वचा के विकास के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपको असुविधाजनक या चिंतित महसूस करते हैं
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करें
    2
    मौखिक या सामयिक retinoids के साथ ही मुँहासे दवाओं लेने से बचें।
  • अटूटैन जैसे रेटिनॉयड और मुँहासे दवाएं अपर्याप्त भ्रूण के विकास के साथ जुड़ी हुई हैं और इसे टाला जाना चाहिए। मौखिक त्वचा की देखभाल की गोलियां में एसिटिस्लालिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो कि बच्चे के खतरे में विकास को डालते हैं।
  • मुँहासे को नियंत्रित करने या त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए गोलियों को लेने के बजाय, एक चिकित्सक से उन्हें सामयिक क्रीम, लोशन या सीरमों की जगह लेने की संभावना के बारे में सलाह लें, जो कि गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए मतभेद नहीं हैं। हालांकि, रेखांकित करना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रारंभिक शोध प्रकाशित किए गए हैं जो यह बताता है कि गर्भ के दौरान रेटिनोल क्रीम के उपयोग की चिंता का संबंध है।
  • ध्यान रखें कि कुछ मेक-अप हैं जिनमें एसिटिस्लालिसिलिक एसिड या रेटिनॉयड होते हैं और जो आपके बच्चे को जोखिम में डाल सकते हैं यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव के बारे में चिंतित हैं तो सौंदर्य प्रसाधनों को अक्सर त्वचा विशेषज्ञ या स्त्री रोग विशेषज्ञ के लिए उपयोग करें।
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल के लिए नामित छवि चरण 3
    3
    पूरे शरीर के रासायनिक छीलने और त्वचा देखभाल के बारे में त्वचा विशेषज्ञ या स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • हालांकि स्पा और सौंदर्य सैलून के लिए विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, शरीर उपचार और रासायनिक peels या स्नान के लिए कुछ उत्पादों की उच्च खुराक त्वचा बाधा घुसना और अपने बच्चे तक पहुंचने की अनुमति के लिए विशेष रूप से किया जा लग रहे हैं।
  • यदि आपको चिकित्सा मामलों के लिए इन प्रक्रियाओं की आवश्यकता है या एसपीए में एक दिन बिताने का कभी-कभी फैसला किया है, तो अपने चिकित्सक से कुछ अभ्यासों और उन उपचारों के सुरक्षा के पहलुओं से परामर्श करें जिन्हें आप प्राप्त करने वाले हैं।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करें शीर्षक वाली छवि
    4
    खिंचाव के निशान से बचने के लिए पेट की त्वचा को हाइड्रेट करें।
  • तेल और लोशन, खासकर उन शिया मक्खन, कोको और विटामिन ई में समृद्ध, दैनिक लागू होने पर सीमा खिंचाव के निशानों में मदद कर सकते हैं। स्नान के बाद त्वचा पर उन्हें मालिश करें यदि आपकी त्वचा दिन में दो या तीन बार सूख जाती है। वे शरीर के अन्य हिस्सों में भी उपयोगी होते हैं जहां त्वचा शुष्क होती है या जहां आप धारियाँ देखते हैं।
  • यदि संभव हो तो एक प्राकृतिक मॉइवरिलाइजर का उपयोग करें, इसलिए त्वचा की बाधा को पार करने वाले बच्चे की मात्रा कम करें और बच्चे तक पहुंचें।



  • गर्भधारण के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल के नाम पर छवि चरण 5
    5
    नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करें इन क्रीम में कुछ रसायन होते हैं जो त्वचा को घुसना करते हैं, इसलिए नियमित रूप से गर्भवती महिलाओं में भी सुरक्षित उपयोग होता है
  • सनस्क्रीन त्वचा क्षति को रोकने के लिए ही उपयोगी नहीं हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं में गर्भधारण या इलाज करने में भी प्रभावी हैं।
  • सनस्क्रीन का नियमित रूप से उपयोग करने से त्वचा के रंग और झुर्रियों की रोकथाम पर भी फायदेमंद प्रभाव पड़ता है - इसलिए चेहरे पर एक उच्च सुरक्षा कारक के साथ क्रीम लागू करने से बच्चे के लिए संदिग्ध सुरक्षा की सामग्री वाले दूसरे उत्पादों को बदल सकते हैं।
  • आत्म टैनिंग वे गर्भावस्था के दौरान भी एक तन रखने के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं, क्योंकि अनुसंधान ने दिखाया है कि कणना उत्पाद को उत्तेजित करने के केवल छोटे मात्रा में एपिडर्मल बाधा से परे जा सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करें
    6
    केवल मध्यम मात्रा में कृत्रिम और हल्की क्रीम का प्रयोग करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि मुलायम क्रीम, एपिलेशन और हल्के उत्पादों के सामयिक उपयोग को बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव नहीं होना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा की देखभाल करने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    त्वचा-चमकाने वाले उत्पादों जैसे हाइड्रोक्विनोन का उपयोग न करें।
  • यद्यपि जन्म दोषों के लिए हाइड्रोक्विनोन को जोड़ने वाले कोई निश्चित शोध नहीं हैं, कई डॉक्टर और शोधकर्ता इस गर्भावस्था की अवधि के लिए इस उत्पाद से बचने का सुझाव देते हैं, क्योंकि भ्रूण के संभावित खतरों के कारण, प्रतिशत अवशोषण बहुत अधिक है
  • हाइड्रोक्विनोन अक्सर त्वचा विकार जैसे कि मैलामा या क्लोमोमा का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। कॉस्मेटिक्स के साथ हाइड्रोक्योनोन को बदलने का प्रयास करें, जिसमें सनस्क्रीन है, जब तक कि आपका डॉक्टर इलाज जारी रखने के लिए सुरक्षित नहीं देखता।
  • टिप्स

    • प्रसवोत्तर में हार्मोन का स्तर नियमित हो जाने के बाद कई त्वचा परिवर्तन सामान्य हो जाते हैं। क्योंकि कई सामयिक त्वचा उत्पाद गर्भावस्था के दौरान स्वीकार्य हैं, कुछ बाल समस्याओं, लाल धब्बे और शुष्क क्षेत्रों का इलाज किया जा सकता है।
    • कुछ मामलों में, त्वचा या रंग की स्थिरता में महत्वपूर्ण बदलाव एक प्रणालीगत बीमारी का संकेत कर सकते हैं - अगर कोई चिंता करता है तो आप त्वचा विशेषज्ञ को फोन करते हैं या अपने चिकित्सक से परामर्श करते हैं
    • मुँहासे विकसित करने की संभावना को कम करने के लिए "गैर-कॉमेडोजेनिक" या खनिज आधारित मेकअप चुनें।

    चेतावनी

    • यदि आप उस क्षेत्र में काम करते हैं जिसमें बाल डाईज और नाखून वार्निश सहित रसायनों के संपर्क में शामिल होता है, तो आपकी त्वचा से संपर्क करने से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें, दस्ताने और अन्य सुरक्षात्मक प्रणालियों
    • गर्भावस्था के दौरान उत्पादित किए गए उत्पादों का उपयोग बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको उन उत्पादों के बारे में चिंताएं या चिंताओं हैं जिनसे आपको उपयोग करना चाहिए, तो पहले से अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • कुछ कार्बनिक सौंदर्य प्रसाधनों में बहुत ही सामान्य सोया या बरगमाट तेल युक्त प्रसाधन सामग्री और लोशन, अंधेरे स्पॉट बिगड़ते हुए melasma को बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास अंधेरे स्पॉट हैं तो उन उत्पादों से बचें, भले ही "सक्रिय सोया" इन प्रभावों का उत्पादन न करें और सुरक्षित रूप से उपयोग किए जा सकें उन महिलाओं के लिए जो मेलजोल नहीं करते हैं, सोया के उपयोग में चिंता का कोई कारण नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com