वायरस और बैक्टीरिया के बीच अंतर को समझना

क्या आपको जीव विज्ञान परीक्षा के लिए अध्ययन करना है? क्या आप फ्लू से बिस्तर में फंस गए हैं और क्या आप समझते हैं कि किस तरह के सूक्ष्मजीवों ने आपको मारा और आपको बीमार बनाया? यद्यपि जीवाणु और वायरस मनुष्यों में भी इसी तरह से रोगों को ट्रिगर करते हैं, वे वास्तव में जीव हैं बहुत

सामग्री

विभिन्न विशेषताओं की एक महान विविधता के साथ अलग है इन मतभेदों को सीखना आप किसी भी ऐसे चिकित्सा उपचार के बारे में सूचित रहने में सहायता कर सकते हैं जो आप से गुजर रहे हैं और आप अपने शरीर के भीतर होने वाले जटिल जीव विज्ञान को बेहतर समझेंगे। आप न केवल इन जीवों की मूलभूतताओं का अध्ययन करते हुए वायरस से बैक्टीरिया को भेदना सीख सकते हैं, बल्कि माइक्रोस्कोप के तहत उनकी जांच कर सकते हैं और उनकी रचना और कार्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अंतर जानें
1
बुनियादी मतभेदों को पहचानें मानव जीव पर आकार, उत्पत्ति और उनके प्रभाव के बारे में बैक्टीरिया और वायरस के बीच काफी अंतर हैं।
  • वायरस जीवन का सबसे छोटा और सबसे सरल रूप है - ये बैक्टीरिया से 10 से 100 गुना छोटे होते हैं।
  • इसके बजाय बैक्टीरिया एक कोशिका वाले जीव हैं जो अन्य कोशिकाओं के अंदर और बाहर दोनों रहते हैं और मेजबान के बिना भी जीवित रह सकते हैं। इसके विपरीत, वायरस, केवल इंट्रासेल्युलर जीव होते हैं, इसका मतलब यह है कि वे मेजबान कोशिका में डाले गए हैं और इसके अंदर रहते हैं, अपनी आनुवंशिक सामग्री को संशोधित करते हुए, कि यह केवल वायरस को ही पुन: पेश करता है
  • एंटीबायोटिक वायरस को मार नहीं सकते, लेकिन वे सबसे जीवाणुओं को नष्ट कर सकते हैं, लेकिन उन में शामिल नहीं हैं जो दवाओं के प्रति प्रतिरोधी हो गए हैं। एंटीबायोटिक दवाओं का दुरुपयोग और दुरुपयोग, वास्तव में, कुछ प्रकार के जीवाणुओं द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध का कारण बना है - इस तरह से दवाएं संभावित हानिकारक जीवाणुओं से हमेशा कम प्रभावी होती हैं ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया एंटीबायोटिक उपचार के प्रति बहुत प्रतिरोधक हैं, लेकिन उनमें से कुछ अभी भी उन्हें मार सकते हैं।
  • 2
    प्रजनन में अंतर को पहचानें। जीवित रहने और गुणा करने के लिए, वायरस में जीवित मेजबान होना चाहिए, जैसे कि पौधे या जानवर अन्यथा, लगभग सभी जीवाणुओं का विकास और गैर-जीवित सतहों पर भी विकसित हो सकता है।
  • बैक्टीरिया में वे सब कुछ है जो उन्हें बढ़ने और गुणा करने की आवश्यकता होती है, या ऑर्गेनेल होते हैं, और आमतौर पर अलैंगिक प्रजनन होते हैं।
  • इसके विपरीत, वायरस में आम तौर पर सूचना होती है, उदाहरण के लिए डीएनए या आरएनए, जो एक प्रोटीन और / या सेलूलोज़ झिल्ली में संलग्न है, लेकिन पुन: उत्पन्न करने के लिए होस्ट सेल के तत्वों की आवश्यकता होती है। वायरस कोशिका की सतह के माध्यम से जोड़ता है "पैर" और इसमें अपनी आनुवंशिक सामग्री को इंजेक्शन। दूसरे शब्दों में, वायरस वास्तव में नहीं हैं "जीना", लेकिन वे मूल रूप से जेनेटिक सूचना (डीएनए या आरएनए) हैं जो एक आदर्श मेजबान से मिलने तक उतार-चढ़ाव करते हैं।
  • 3
    निर्धारित करें कि शरीर शरीर पर लाभकारी प्रभाव पैदा करता है। यद्यपि यह विश्वास करना कठिन लगता है, वास्तव में मानव शरीर उस छोटे जीवों के असंख्य जीवों से बसा हुआ है जो इसके भीतर रहते हैं (लेकिन अलग-अलग संस्थाएं हैं)। वास्तव में, शुद्ध सेल की गिनती के मामले में, अधिकांश लोगों में लगभग 90% माइक्रोबियल जीवन है और केवल 10% मानव कोशिकाएं हैं। बहुत से बैक्टीरिया शरीर के भीतर शांति से एक साथ रहती हैं और कुछ बहुत महत्वपूर्ण कार्य करते हैं, जैसे विटामिन बनाने, कचरे को तोड़ने और ऑक्सीजन का उत्पादन।
  • उदाहरण के लिए, पाचन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बुलाया बैक्टीरिया के एक प्रकार से खेला जाता है "आंत्र वनस्पति", जो अन्य बातों के अलावा, शरीर में पीएच संतुलन को बनाए रखने में भी योगदान देता है।
  • यहां तक ​​कि अगर लोग अधिक से परिचित हैं I "अच्छा बैक्टीरिया" (जैसे आंतों का वनस्पति), वास्तविकता में भी वायरस हैं "अच्छा", उन जीवाणुओं की तरह, जो कि "वे उन पर कब्जा ले लेते हैं" बैक्टीरिया के सेलुलर तंत्र के और उनकी मौत का कारण। संयुक्त राज्य के येल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक वायरस बनाया है जो ब्रेन ट्यूमर को पराजित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आज तक के अधिकांश वायरस ने मनुष्य के लिए कोई लाभकारी कार्य नहीं दिखाया है। आमतौर पर यह केवल नुकसान का कारण बनता है
  • 4
    यदि जीव में महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं तो मूल्यांकन करें यद्यपि जीवन का गठन करने वाला कोई सटीक और स्पष्ट परिभाषा नहीं है, सभी शोधकर्ता इस बात से सहमत हैं कि बैक्टीरिया निस्संदेह ज़िंदा हैं। अन्यथा, वायरस को देवताओं की तरह थोड़ा समझा जा सकता है "ज़ोंबी": वे मर चुके नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से वे जीवित नहीं हैं। वास्तव में, वायरस के पास कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं, उदाहरण के लिए उनके पास आनुवंशिक सामग्री है जो प्राकृतिक चयन के माध्यम से समय पर विकसित होती है और खुद को कई प्रतियां बनाकर पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हैं। हालांकि, उनके पास कोई सेलुलर संरचना या उनके सच चयापचय नहीं है - उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए एक मेजबान सेल की आवश्यकता होती है। अन्य मामलों में, वे मूलतः जीवित नहीं हैं इन विशेषताओं पर विचार करें:
  • जब वे किसी अन्य जीव के सेल पर आक्रमण न करते हैं, तो संक्षेप में उनके पास कोई कार्यक्षमता नहीं होती है - उनके अंदर कोई जैविक प्रक्रिया नहीं होती है - वे पोषक तत्वों का चयापचय नहीं कर पा रहे हैं, अपशिष्ट का उत्पादन या निष्कासित करने में सक्षम नहीं हैं और वे अपने दम पर आगे नहीं बढ़ सकते हैं। दूसरे शब्दों में, वे बहुत ही निर्जीव सामग्री के समान हैं और इस स्थिति में रह सकते हैं "गैर-जीवन" एक लंबे समय के लिए
  • इसके बजाय, जब वायरस आक्रमण कर सकता है एक सेल के संपर्क में आता है, यह हमलों और एक प्रोटीन एंजाइम पैदा करता है जो सेल दीवार का हिस्सा घुलता है ताकि वह अपनी आनुवंशिक सामग्री को अंदर अंदर कर सके। इस बिंदु पर, यह देखते हुए कि "अपहरण" कोशिकाओं की प्रतियां बनाने के लिए, एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण विशेषता को प्रकट करना शुरू होता है: भविष्य की पीढ़ियों को अपने आनुवंशिक पदार्थों को स्थानांतरित करने की क्षमता, उसके समान अधिक जीव बनाने की क्षमता।
  • 5
    सामान्य जीवाणु और वायरल रोगों के कारणों को पहचानें यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और आपको पता है कि यह क्या है, तो इसके जीवाणु या वायरल प्रकृति को जानना आसान है, बस रोग पर एक साधारण शोध करते हैं बैक्टीरिया और वायरस के कारण मुख्य बीमारियों में से हैं:
  • बैक्टीरियल: निमोनिया, भोजन विषाक्तता (सामान्यतः द्वारा उत्पन्न होता है ई। कोलाई), मेनिन्जाइटिस, गले में गले, कान में संक्रमण, घाव संक्रमण, गोनोरिआ।
  • वायरल: फ्लू, चेचक, आम सर्दी, हेपेटाइटिस बी, खसरा, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स), खसरा, इबोला, पैपिलोमा वायरस (एचपीवी), दाद, रेबीज, एचआईवी (वायरस है कि एड्स होता है)।
  • पता है कि कुछ रोग, जैसे कि दस्त और आम सर्दी दोनों जीवों द्वारा उदासीनता से कारण हो सकते हैं।
  • यदि आप अपनी बीमारी को सही तरीके से पहचान नहीं सकते हैं, तो बैक्टीरिया और वायरस के बीच अंतर को समझना अधिक मुश्किल हो जाता है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक के लक्षणों को अलग करना मुश्किल हो जाता है। दोनों जीवाणु और वायरस मतली, उल्टी, बुखार, थकावट और सामान्य बीमारी की भावना पैदा कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका (और कभी-कभी एकमात्र तरीका) समझने के लिए कि आपके पास बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना है। वह आपको संक्रमण की प्रकृति स्थापित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों पर ले जाएगा।
  • यह पता लगाने का एक तरीका है कि समस्या वायरस या बैक्टीरियम के कारण है, यह चलने वाले एंटीबायोटिक उपचार की प्रभावकारीता का मूल्यांकन करना है। उदाहरण के लिए, पेनिसिलिन केवल प्रभावी है यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है और वायरल संक्रमण के मामलों में कोई लाभ नहीं लाता है। इसलिए आपको एंटीबायोटिक दवाओं को तब तक नहीं ले जाना चाहिए जब तक कि आप अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित न करें।
  • आम संक्रमण जैसे प्रमुख संक्रमणों और वायरल बीमारियों का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप एंटीवायरल ड्रग्स ले सकते हैं जो लक्षणों और गंभीरता की समस्या को प्रबंधित या सीमित कर सकते हैं।



  • 6
    बैक्टीरिया और वायरस के बीच बुनियादी मतभेदों को पहचानना सीखने के लिए इस सरल योजना का पालन करें।
  • यद्यपि नीचे सूचीबद्ध दोनों से भिन्न दो जीवों के बीच अंतर, ये सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • बैक्टीरिया और वायरस के बीच जैविक अंतर
    जीवआकारसंरचनाप्रजनन विधिउपचारमैं रहते हैं?
    जीवाणुबड़ा आकार (लगभग 1000 नैनोमीटर)असामान्य: पेप्टाइडोग्लाइकेन सेल दीवार / पॉलीसेकेराइड - कोशिका झिल्ली - राइबोसोम - डीएनए / आरएनए स्वतंत्र रूप से उतार-चढ़ावअलैंगिक। डीएनए दोहराव और विभाजन प्रजनन।एंटीबायोटिक्स - बाहरी उपयोग के लिए जीवाणुरोधी डिसाइन्टेक्ट्रेंटहां
    वाइरसछोटा आकार (20-400 नैनोमीटर)गैर सेलुलर: सरल प्रोटीन संरचना - कोई दीवार या सेल झिल्ली - कोई राइबोसोम, डीएनए / आरएनए एक प्रोटीन कोटिंग में संलग्न हैंयह वायरल डीएनए / आरएनए प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रजनन तंत्र का शोषण करके होस्ट सेल पर हमला करता है - मेजबान सेल नए वायरस का उत्पादन करता हैकोई ज्ञात इलाज नहीं। टीके रोगों को रोका जा सकता है - लक्षणों का उपचार किया जाता हैअपरिमेय। यह मानक जीवन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है

    भाग 2

    सूक्ष्म सुविधाओं का विश्लेषण करें
    1
    एक सेल की उपस्थिति को देखो संरचना के दृष्टिकोण से, बैक्टीरिया वायरस की तुलना में अधिक जटिल होते हैं। बैक्टीरिया जीव हैं कोशिकीय, इसका अर्थ यह है कि हर जीवाणु में केवल एक कोशिका होती है अन्यथा, मानव शरीर में कई अरब कोशिकाएं होती हैं।
    • इसके विपरीत, वायरस, उनके पास कोई भी कोशिका नहीं है- उनमें एक प्रोटीन संरचना शामिल होती है जिसे कैप्सिड कहा जाता है। हालांकि कैप्सिड में वायरस के आनुवांशिक पदार्थ होते हैं, इसमें किसी वास्तविक सेल की विशेषताओं की कमी होती है, जैसे कि सेल की दीवारें, ट्रांसपोर्ट प्रोटीन, साइटोप्लाज्म, ऑर्गेनेल आदि।
    • इसलिए यदि आप एक माइक्रोस्कोप के माध्यम से एक सेल देखते हैं, तो आप जानते हैं कि आप एक बैक्टीरिया देख रहे हैं और वायरस नहीं है।
  • 2
    शरीर के आकार की जांच करें वायरस से जीवाणु को पहचानने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक यह है कि क्या आप इसे सामान्य माइक्रोस्कोप के साथ देख सकते हैं यदि आप इसे देख पा रहे हैं, इसका मतलब है कि यह वायरस नहीं है। सामान्य रूप से वायरस, सामान्य जीवाणु से लगभग 10 से 100 गुना छोटा होता है वायरस इतना छोटा है कि आप इसे सामान्य माइक्रोस्कोपी के नीचे नहीं देख सकते, लेकिन आप केवल कोशिकाओं पर इसके प्रभाव को देख सकते हैं। वायरस को देखने के लिए आपको एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप या अन्य अत्यंत शक्तिशाली प्रकार की आवश्यकता होगी।
  • बैक्टीरिया हमेशा वायरस से अधिक बड़ा होता है वास्तव में, सबसे बड़े वायरस के आयाम हैं केवल छोटे बैक्टीरिया का
  • बैक्टीरिया में माइक्रोमीटर के आकार का आयाम (1000 नैनोमीटर ऊपर) है। इसके विपरीत, अधिकांश वायरस 200 नैनोमीटर तक नहीं पहुंचते, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें सामान्य जैविक माइक्रोस्कोप से नहीं देख सकते हैं।
  • 3
    राइबोसोम की उपस्थिति की जांच करें (और अन्य अंगों की नहीं) यद्यपि बैक्टीरिया कोशिका है, वे बहुत जटिल नहीं हैं। जीवाणु कोशिकाओं में एक नाभिक और अन्य अंगों नहीं होते हैं, राइबोसोम को छोड़कर।
  • आप छोटे गोल ऑर्गेनल्स की तलाश करके राइबोसोम की पहचान कर सकते हैं। कोशिकाओं के ग्राफ़िक प्रतिनिधित्व में डॉट्स या सर्कल के साथ खींचा जाता है।
  • वायरस के पास ऑर्गेनल्स नहीं है, राइबोसोम भी नहीं। वास्तव में, प्रोटीन कैप्सिड के अलावा, कुछ सरल प्रोटीन एंजाइमों और आनुवंशिक सामग्री (डीएनए / आरएनए) के लिए वायरल संरचना में बहुत ज्यादा नहीं है।
  • 4
    जीव के प्रजनन चक्र की जांच करें बैक्टीरिया और वायरस अधिकांश जानवरों की तरह नहीं हैं उन्हें संभोग की आवश्यकता नहीं है या आनुवांशिक सूचनाओं को पुन: उत्पन्न करने के लिए एक ही प्रकार के अन्य जीव के साथ विनिमय करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, वायरस और बैक्टीरिया उसी तरह पुन: उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • बैक्टीरियल प्रजनन अलैंगिक है खुद को दोहराने के लिए, एक जीवाणु अपने स्वयं के डीएनए डुप्लिकेट करता है, दो बहन कोशिकाओं में फैला हुआ और विभाजन करता है। प्रत्येक कोशिका में डीएनए की एक समान प्रति है "मां" और इसलिए एक क्लोन (सटीक प्रतिलिपि) है आप माइक्रोसिस्को के तहत इस प्रक्रिया को देख सकते हैं। प्रत्येक बेटी सेल बढ़ेगी और अंत में दो और कोशिकाओं में विभाजित होगा। प्रजातियों और बाह्य स्थितियों के आधार पर, बैक्टीरिया बहुत तेजी से पैदा कर सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह एक माइक्रोस्कोप के तहत दिखाई देने वाली एक प्रक्रिया है जो आपको समझती है कि आप एक सामान्य सेल नहीं जीवाणु देख रहे हैं।
  • दूसरी ओर, वायरस खुद को पुन: पेश करने में सक्षम नहीं हैं। उन्हें एक और सेल पर आक्रमण करने की जरूरत है और इसके प्रतिकृति तंत्र का नया वायरस बनाने के लिए लाभ उठाना होगा। अंत में इतने सारे वायरस होंगे कि आक्रमण करने वाले सेल विस्फोट हो जाएंगे और अन्य नए वायरस को जारी कर देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com