यह निर्धारित करने के लिए कि क्या खरगोश ग्रेविडा है

खरगोश अद्भुत जानवर हैं जो कि प्लेमेटेट बनने के लिए उठाए गए हैं और वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए हैं। कभी कभी, किसानों में अच्छी तरह से इन छोटे कृन्तकों के इतिहास पता नहीं है और उन्हें जानने अगर वे neutered रहे हैं बिना एक नए परिवार को बेचने या उन्हें दे सकते हैं। आप खुद के लिए खरगोश बढ़ा रहे हैं या लगता है कि आप हाल ही में एक हो गया और मुद्दों की है कि यह एक गर्भवती महिला है, चाहे, जानवर के शरीर क्रिया विज्ञान को जानने और जानते हैं कि कैसे गर्भावस्था के लक्षण पहचान करने के लिए आप भविष्य के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी या नहीं अपने छोटे पालतू जानवरों की

कदम

भाग 1

निर्धारित करें कि खरगोश गर्भवती है
छवि का शीर्षक, यदि आपके खरगोश गर्भवती चरण 1 है
1
पल्पा जानवर जब तक यह एक बड़ी कूड़े के लिए इंतजार नहीं कर रहा है, खरगोश आमतौर पर गर्भावस्था के लक्षण नहीं दिखाता है। यही कारण है कि पशुचिकित्सकों और खरगोशों के प्रजनकों को धीरे से छूना या निरीक्षण करना (उंगलियों या हाथों का उपयोग करना) बनी के पेट को देखने के लिए कि क्या वह गर्भवती है गर्भाधान के बाद दूसरे सप्ताह से पहले ही उसके पेट में छोटे भ्रूण की उपस्थिति का अनुभव करना संभव है। हालांकि, भावी मां को चोट पहुंचाने के बिना इस तकनीक को जानने के लिए समय लगता है इस लेख का उद्देश्य एक सामान्य दिशानिर्देश है और यदि आप एक पशुचिकित्सा नहीं हैं या जानवरों के प्रजनन में कोई अनुभव नहीं है, तो आपको अकेले इस प्रक्रिया का प्रयास नहीं करना चाहिए
  • यदि गर्भाधान के बाद से 2 सप्ताह से अधिक समय बीत चुके हैं, तो आप चलनेवाली को तंग नहीं करें, अन्यथा आप विकासशील भ्रूणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अपने दाहिने हाथ से धीरे-धीरे अपने कानों और अपने कंधे पर त्वचा का एक झटका रखें इससे आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को सुरक्षित रूप से पकड़ सकते हैं।
  • अपने बाएं हाथ से, धीरे से शरीर के निचले हिस्से को हिंद पैरों और श्रोणि के बीच रखें।
  • हमेशा बहुत सावधानी से, अपने अंगूठे को अपने पेट के दायीं ओर और बाईं तरफ की अन्य उंगलियों पर रखें। यदि बनी गर्भवती है, तो आपको पेट में विकासशील भ्रूण महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्रत्येक भ्रूण को अंगूर के आकार के बारे में होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 2 है
    2
    जानवरों को जानवरों को स्पर्श करने दें यदि आप इस प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं, तो आपको इसे विशेषज्ञ के पास छोड़ देना चाहिए उन्हें पता चल जाएगा कि भ्रूण को चोट पहुंचाने के जोखिम के बिना खरगोश को कैसे सुरक्षित रूप से जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका खरगोश गर्भवती चरण 3 है
    3
    खरगोश का वजन बस महिलाओं की तरह, मादा खरगोश भी गर्भावस्था के दौरान वजन हासिल करते हैं। हालांकि, उनके मामले में भिन्नता इतनी स्पष्ट या ध्यान देने योग्य नहीं है। वज़न पर आधारित अपनी गर्भधारण का सबसे अच्छा तरीका है, एक सटीक डिजिटल पैमाने का उपयोग करना और गर्भधारण से पहले उन लोगों के साथ डेटा की तुलना करना।
  • औसत पर, खरगोश का वजन गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान लगभग 30 ग्राम अधिक होता है और दूसरे सप्ताह के अंत में लगभग 60 ग्राम कमाते हैं। इस बिंदु पर, कोई महत्वपूर्ण वजन परिवर्तन नहीं देखा जाता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 4 है
    4
    एक अल्ट्रासाउंड करने के लिए पशु चिकित्सक पर जाएं यह गर्भावस्था को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि यह गर्भावस्था के पहले 6 दिनों के बाद 100% सही है। डॉक्टर क्लिनिक में परीक्षा कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि खरगोश वास्तव में पिल्ले का इंतजार कर रहा है या नहीं।
  • भाग 2

    खरगोशों के फिजियोलॉजी को जानना
    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 5 है
    1
    इन छोटे कृन्तकों के जीवन चक्र के बारे में प्रलेखित। अधिकांश खरगोश नस्लों उम्र के तीन और छह महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचें। महिलाओं को बारहवीं हफ्ते की शुरुआत में कल्पना कर सकती है, हालांकि यह आमतौर पर उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • यदि आपकी बनी 3 महीने से कम उम्र का है, तो वह गर्भवती होने की संभावना नहीं है हालांकि, यदि आपके पास तीन से छह महीने हैं, तो आप यौन परिपक्वता तक पहुंच सकते हैं और संभावना है कि आप पिल्लों के लिए इंतजार कर रहे हैं।
    • जब यह दो या तीन वर्ष तक पहुंचता है, तो गर्भ धारण करने के लिए यह बहुत बूढ़ा है। इस मामले में यह बहुत संभावना नहीं है कि वह गर्भवती हो सकती है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 6 है
    2



    खरगोश संभोग अनुष्ठानों के बारे में जानें। इन जानवरों को पूरे वर्ष के दौर में मिलना पड़ता है, यद्यपि पुरुषों में प्रजनन क्षमता चरम मौसम की अवधि के दौरान कम हो जाती है, अर्थात् सर्दी और गर्मी में। वसंत और शरद ऋतु के बीच के मौसम में महिलाओं की गर्भवती रहने की संभावना अधिक है, हालांकि - जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है - वे शारीरिक रूप से वर्ष के किसी भी समय गर्भ धारण करने में सक्षम हैं।
  • कई पशु प्रजातियों की महिलाओं के विपरीत "वे गर्मी में प्रवेश करते हैं", खरगोश स्तनधारी हैं प्रेरित ovulation के साथ polytrans. इसका मतलब यह है कि उनका शरीर पुरुष के साथ आठ घंटों के भीतर गर्भाधान के लिए शारीरिक रूप से खुद को तैयार करता है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 7 है
    3
    अगर आप घोंसले की तैयारी शुरू करते हैं तो ध्यान दें। खरगोश की मादाओं में एक घोंसले का निर्माण करने के लिए सहज प्रवृत्ति होती है जब वे अंदर होते हैं "मीठी प्रतीक्षा"। आम तौर पर, वे छोटे लोगों के लिए अपने फर के साथ अंतरिक्ष का एहसास करते हैं और घोंसले के प्रति बहुत ही स्वस्थ बनते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपकी सनी एक इमारत कर रही है, तो यह बहुत ही संभावना है कि वह गर्भवती है हालांकि, इस जानवर के कुछ मादाएं कुछ विकसित होती हैं "झूठी गर्भधारण", जिसके दौरान वे सभी विशिष्ट व्यवहार संकेत दिखाते हैं, लेकिन वास्तव में वे गर्भवती नहीं हैं इस कारण से, घोंसले की तैयारी हमेशा यह निर्धारित करने के लिए एक निश्चित संकेत नहीं है कि नया कूड़ा आ रहा है या नहीं, भले ही यह व्यवहार एक विशिष्ट मातृ वृत्ति का संकेत देता है।
  • भाग 3

    कूड़े का स्वागत करने के लिए तैयार
    छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 8 है
    1
    सभी पुरुषों से महिला को अलग करता है एक बार जब आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि खरगोश गर्भवती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे विपरीत लिंग के प्रत्येक नमूने से निकाल दिया जाए, अन्यथा यह जन्म देने के कुछ घंटों के भीतर फिर से गर्भवती हो सकती है। इससे खरगोश के लिए एक भयानक तनाव पैदा होगा, जो दूसरे के जन्म से पहले कूड़े की दूध पिलाने में सक्षम नहीं होगा।
    • कुछ जानवर विशेषज्ञ एक ऐसा पिंजरे या बाड़े में रहने के बिना नर और मादा खरगोश एक-दूसरे के साथ बातचीत करने का तरीका तलाशने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि पिल्लों के जन्म के बाद उन्हें एक साथ लाने के लिए कभी-कभी मुश्किल हो जाती है, अगर अलग होने के दौरान उन्हें उचित रूप से सामाजिक होने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि आपके पास मौका है, तो आपको दो पिंजरों को एक साथ बंद रखना चाहिए, ताकि जानवरों को सलाखों के माध्यम से एक दूसरे से संबंधित हो।
    • एक जोखिम है कि पुरुष महिला बिल्ली के बच्चे के साथ मिलन करने की कोशिश करता है जिसमें से वह पिता हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, यह आवश्यक है कि मालिक पूरी तरह से मादाओं के नर नमूनों को अलग कर लेते हैं।
  • पता करें कि आपका खरगोश गर्भवती कदम 9 है
    2
    गर्भावस्था अवधि 31-33 दिन तक रहता है। यदि इस अवधि में पिल्लों का नतीजा नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि यह एक गलत गर्भावस्था थी या कूड़े गर्भाशय के अंदर मृत्यु हो गई थी। कुछ पशु चिकित्सकों ने 32 दिनों के बाद डिलीवरी तैयार करने की सलाह दी, मृत शरीर में रहने वाले गर्भावस्था के कारण जटिलताओं के जोखिम से बचने के लिए, जो माता के शरीर के अंदर रहते हैं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका खरगोश गर्भवती चरण 10 है
    3
    सुनिश्चित करें कि आप खरगोश को ठीक तरह से खिलाएं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त भोजन और पानी उपलब्ध है। विशेषज्ञों ने गर्भावस्था के दौरान धीरे-धीरे भोजन की मात्रा को बढ़ाया जाने का सुझाव दिया। आपको अल्फला घाटी की एक उदार राशि की आपूर्ति भी करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध है और गर्भावस्था या दुद्ध निकालना के दौरान आवश्यक सभी अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • टिप्स

    • खरगोश के पेट को गहरी महसूस करने और पेट की मांसपेशियों को आराम करने के लिए समय देने के लिए धीमी गति से मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों और अंगूठे का प्रयोग करें।
    • गर्भावस्था के अंतिम चरण के दौरान इसे छेड़ने से बचें, क्योंकि आप भ्रूण के विकास के लिए चोट का कारण हो सकते हैं।
    • आप अभ्यास कर सकते हैं और खरगोश टटोलना इससे पहले कि वे गर्भवती हो, तो आप भ्रूण है कि अंगूर के आकार के होते हैं से छोटे कठिन गेंदों और अन्य सामान्य दौर पिंड भेद करने के लिए सीख सकते हैं।
    • नई मां को परेशान न करें जब वह अपने पिल्लों की देखभाल करती है
    • खरगोश फर खो देता है और यह एक बार पैदा हुए पिल्ले पर डालता है। जांचें कि इस पर पर्याप्त जगह है "कंबल" फर के, ताकि छोटे लोग साँस ले सकें।
    • नर से पुरुष को अलग करना सुनिश्चित करें ताकि खरगोश में फंस न पड़े।

    चेतावनी

    • अपने पशु चिकित्सक के फोन नंबर को आसान रखें, अगर गर्भावस्था, प्रसव या बाद में कुछ के दौरान गलत हो जाता है
    • नर को पिल्ले के पिंजरे में न रखें। जब वे यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं तो यह छोटे माताओं के साथ मिलती-जुलती होती है।
    • एक ही पिंजरे में पुरुष जहां महिला partorendo- है के बाद से उपजाऊ महिलाओं बच्चों के जन्म के आठ घंटे के अंदर वापस, पुरुष स्तनपान पिल्लों के दौरान भी ingravidarla सकता है मत।
    • याद रखें कि उन्मादी गर्भावस्था भी मौजूद है मादा खरगोश ने घोंसले का निर्माण किया और गर्भवती होने के बिना श्रमिकों की पीड़ा हो सकती है। यदि आपको लगता है कि खरगोश पीड़ित है तो चिकित्सक से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com