श्रम के प्रथम चरण में तेजी लाने के लिए

श्रम का प्रारंभिक चरण एक रोमांचक समय हो सकता है जब आप अपने बच्चे को जन्म देने के लिए उत्सुक होते हैं। यह चरण (जिसे प्रोड्रोमल कहा जाता है) श्रम के पहले लक्षणों के साथ शुरू होता है और जब गर्भाशय ग्रीवा 3 सेंटीमीटर के फैलाव तक पहुंचता है। दुर्भाग्य से, कुछ मामलों में, आप प्रारंभिक चरण में उसके बाद ही दर्ज accorgerti कि प्रक्रिया एक stallo- एक लंबे समय तक श्रम के बारे में 20 घंटे तक रहता है से होकर गुजरती है और आम तौर पर प्रारंभिक दौर में अव्यक्त हो जाता है हो सकता है। अचानक रुकावट बहुत निराशाजनक हो सकता है सौभाग्य से, कुछ ऐसी चालें हैं जो आपको गति बढ़ाने के लिए जगह ले सकती हैं, आराम से वातावरण बनाने के लिए अपनी स्थिति बदलने से। दुर्लभ मामलों में, हालांकि, चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है

कदम

विधि 1

बच्चे के कदम की मदद करने के लिए ले जाएँ
1
उठो और थोड़ा चलना चलना मदद कर सकते हैं बच्चे को गर्भ में स्थानांतरित करने के लिए और हड्डी के लिए नीचे जाने के लिए pubico- शरीर के लिए इस बदलाव श्रम के लक्षणों को ट्रिगर संकेत है कि बच्चे के जन्म के लिए तैयार है भेजता है, बारी में।
  • यह सीढ़ियों के ऊपर और नीचे जाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है ताकि बच्चे को डिलीवरी के लिए सही स्थिति हो।
  • 2
    जब आप झूठ बोल रहे हों तो ले जाएं यहां तक ​​कि अगर आप सीढ़ियों के ऊपर और नीचे जाने के लिए बहुत थक गए हों, तो आप बच्चे को सही स्थिति मानने के लिए उत्तेजित करने के लिए बिस्तर में जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, लापरवाही की स्थिति से एक ओर से स्विच करें और कुछ मिनटों के बाद भी स्थिति बदलती रहें- हमेशा एक ही आसन में रहें, बच्चे को श्रम में तेजी लाने में मदद नहीं मिलती।
  • यदि आप बैठे हैं, तो हर घंटे बिस्तर से बाहर निकलने की कोशिश करें और फिर झूठ बोलने से पहले कमरे में थोड़ी देर चलने की कोशिश करें।
  • अपनी बाईं ओर लेटने की कोशिश करें, क्योंकि यह बच्चे को रक्त प्रवाह बढ़ता है, दर्द को भी राहत देता है
  • 3
    सभी चौकों पर जाओ इसके पीछे का लाभ और बाहर निकलने के लिए सही स्थिति ग्रहण करने के लिए बच्चे को सिर से घूमने में मदद करता है। जमीन पर अपने हाथ और घुटनों को धीरे से आराम से मंजिल पर रखो - एक तकिया का उपयोग करें, अगर यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है
  • इस स्थिति का प्रयास करने या अन्य असामान्य फैलाने वाली गतिविधियों को करने से पहले आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा उठाए गए स्थान आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सुरक्षित हैं।
  • विधि 2

    अन्य तरीकों की कोशिश करें
    1
    आराम करो और प्रतीक्षा करें आम तौर पर, लंबे श्रम के मामले में करना सबसे अच्छा काम है बस आराम करो और इंतजार करना होगा। यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि गर्भावस्था सामान्य रूप से आगे बढ़ रही है, तो आप ज्यादा नहीं कर सकते, साथ ही शांत रहें। चूंकि प्रोड्रोमोल चरण के दौरान अस्पताल जाने के लिए आमतौर पर जरूरी नहीं है, आप खुद को आश्वस्त करने के लिए सामान्य घर का काम कर सकते हैं, जैसे एक अच्छी किताब पढ़ना या मजेदार फिल्म देखना।
  • 2
    एक आरामदेह वातावरण बनाएं हालांकि आगे के अध्ययन की जरूरत है, वहाँ कुछ सबूत दिखाने के लिए कि चिंता प्रक्रिया parto- इसलिए, एक शांत वातावरण और तनाव पैदा करने के लिए कोई बुराई नहीं है जो जन्म के पूर्व चरणों में तेजी लाने के लिए मदद कर सकते में एक रुकावट पैदा कर सकता है।
  • कमरे की जांच करें और जो भी आपको पसंद नहीं है, उसके बारे में ध्यान दें - टीवी बहुत ज़ोरदार है? क्या रोशनी बहुत उज्ज्वल है? क्या आप अधिक अंतरंगता चाहते हैं?
  • वातावरण को और अधिक आराम करने के लिए आवश्यक सभी परिवर्तन प्रदान करें - यह स्टॉल की स्थिति को अनलॉक करने और श्रम को पुनरारंभ करने में मदद कर सकता है।
  • 3
    एक आराम स्नान ले लो एक सुखद गर्म स्नान परेशान तनाव से राहत और शारीरिक दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। जब आप प्रक्रिया को आगे बढ़ने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो अपने आप को एक अच्छा गर्म स्नान दें और जब तक आप अधिक शांत महसूस न करें तब तक पानी में रहें।
  • 4
    सोने की कोशिश करो हालांकि नींद हमेशा श्रम को गति नहीं देता है, यह आपको अपना समय बेहतर और तेज़ी से खर्च कर सकता है। यह भी prodromal चरण के दौरान सोने के लिए एक अच्छा विचार है, जब आप अंत आप उन्नत चरण है, जहां आप पुश करने के लिए है का सामना करने की riposare- करने में सक्षम हैं, इसलिए नींद अच्छा होने से उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप रात में श्रम के प्रारंभिक चरण में प्रवेश करते हैं, तो थोड़ी देर सो जाने की कोशिश करना और भी ज़्यादा ज़रूरी है
  • 5



    निपल्स को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि कुछ महिलाओं में इस तकनीक से श्रम में तेजी लाने में मदद मिलती है। अगर आपको प्रोड्रोमॉल चरण में प्रवेश करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अंगूठे और तर्जनी के बीच परिपत्र आंदोलनों के साथ स्ट्रोक कर सकते हैं या अपने हाथ की हथेली से रगड़ सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने साथी या नर्स से यह पूछने के लिए कह सकते हैं।
  • हालांकि, कुछ महिलाओं के निपल्स में गर्भावस्था के दौरान बहुत संवेदनशील होते हैं - यदि आपकी गलती होती है, तो उनको उत्तेजित करने की कोशिश कर आगे परेशानी का कारण नहीं बनें।
  • 6
    संभोग तक पहुंचें यह दिखाने के कुछ प्रमाण हैं कि यह श्रम को गति देने में सक्षम है। यदि आप चाहें, तो अपने साथी से प्यार करें या वैकल्पिक रूप से, आप हस्तमैथुन कर सकते हैं।
  • विधि 3

    चिकित्सा समाधान के लिए देखो
    1
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए। यदि आप उन्हें श्रम में जल्दी ले गए तो वे अब प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं। इस मामले में, सुनिश्चित करें कि उन्हें चीजों को गति देने के लिए शरीर से निकालना सुनिश्चित करें। उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जिनसे आपने सिस्टम लिया है और सिस्टम से उन्हें जल्दी से समाप्त करने में आपकी सहायता के लिए उन्हें सलाह दी है।
  • 2
    एक्यूपंक्चर के अधीन विषय यदि संभव हो, श्रम के प्रारंभिक चरण के दौरान इस अभ्यास के एक व्यवसायी के साथ एक नियुक्ति करें - विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव बनाने से हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं और प्रक्रिया को गति प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपका साझीदार या प्रसूति-चिह्न एक एक्यूपंक्चर विशेषज्ञ है, तो आप बस उनसे मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • 3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति चिकित्सक को अपने जल को तोड़ने दें यदि श्रम लंबे समय तक रुक जाता है, तो वे प्रक्रिया की प्रगति को प्रोत्साहित करने के लिए इस पुस्तिका प्रक्रिया का मूल्यांकन कर सकते हैं। इस तकनीक को आमतौर पर श्रम के सक्रिय चरण के दौरान रखा जाता है - हालांकि, दुर्लभ मामलों में इसे मैन्युअल रूप से बाध्य किया जा सकता है। लेकिन आपको इस समाधान का चयन केवल तभी करना चाहिए यदि यह प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित है, क्योंकि आपको अपनी स्वयं की पहल की प्रक्रिया का प्रयास नहीं करना चाहिए।
  • 4
    हार्मोनल ड्रॉप्स को आज़माएं सिंटोकिनन ऑक्सीटोसिन का कृत्रिम संस्करण है, एक हार्मोन ट्रिगर श्रम के लिए उपयोगी है। यदि आप यह दवा लेते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को बच्चे के दिल की धड़कन पर नजर रखने की ज़रूरत होती है- यह अभी भी एक श्रम में तेजी लाने का समाधान है जो बंद हो गया है।
  • टिप्स

    • श्रम के शुरुआती चरण के दौरान एक हल्का भोजन या नाश्ते के रूप में, भोजन संभवतया प्रक्रिया के रूप में प्रतिबंधित हो जाएगा क्योंकि प्रक्रिया की प्रगति होती है।
    • हर 5 मिनट में संकुचन होने पर अस्पताल जाना चाहिए, क्योंकि यह श्रम के सक्रिय चरण की शुरुआत दर्शाता है।
    • करी के रूप में मसालेदार भोजन खाने की कोशिश करें- यह वैज्ञानिक रूप से श्रम को तेज करने के लिए सिद्ध नहीं है, लेकिन कई शोधों का दावा है कि यह प्रभावी है (और इससे किसी तरह चोट नहीं होती)।
    • दिन के दौरान जन्म देने की कोशिश करें, यदि संभव हो तो, जितने अधिक डॉक्टर और नर्स मौजूद हैं, आपकी मदद के लिए मौजूद हैं

    चेतावनी

    • Obstetricians और Gynecologists, एक गैर लाभ अमेरिका स्वास्थ्य सचेत महिलाओं, अमेरिकन कॉलेज ऑफ रासायनिक श्रम प्रेरित करने के लिए, जब तक कि आप अपने खुद के पाठ्यक्रम प्रकृति पर अपना चेहरा के लिए प्रतीक्षा की गंभीर स्वास्थ्य जोखिम के लिए नेतृत्व नहीं करता है नहीं की सलाह दी असुविधाजनक या अशुभ बच्चे का आप सुविधा से बस प्रक्रिया को गति देने के लिए डॉक्टर से नहीं पूछना चाहिए कुछ स्त्रीरोग विशेषज्ञ दुर्लभ मामलों में प्रेरित श्रम का अनुसूची कर सकते हैं, उदाहरण के लिए जब साथी के पास एक सैन्य छुट्टी होती है या आगामी अवकाश से पहले
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com