बच्चे के जन्म के बाद Episiotomy का इलाज कैसे करें

प्रसव के दौरान एक आम प्रथा एपीसीओटमी है, पेरिनेम में एक छोटा चीरा - योनि और गुदा खोलने के बीच का क्षेत्र - यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे को पास करने के लिए पर्याप्त जगह है एपिसीओटमी योनि के फाड़ से बच सकती है, जो जन्म देने के बाद सुधार करने में अधिक मुश्किल होगी। यह एक ऐसा अभ्यास है, जो अक्सर बच्चे के लिए बड़ा होता है, और यह जानना जरूरी है कि उचित उपचार को सुनिश्चित करने और वसूली प्रक्रिया को गति देने के लिए एपीसीओटमी की देखभाल कैसे करें।

कदम

एक एपीसीओटॉमी पोस्टपार्टम चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
संक्रमण से बचने के लिए और उपचार प्रक्रिया को मदद करने के लिए स्वच्छ हस्तक्षेप का क्षेत्र रखें। पेशाब के दौरान क्षेत्र सूजन, मुलायम और संवेदनशील होता है। अस्पताल या प्रसूति क्लिनिक से आपको प्रदान की जाने वाली बाँझ स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, जब भी आप क्षेत्र को साफ रखने के लिए बाथरूम में जाते हैं
  • गुनगुने पानी के साथ स्प्रे बोतल भरें अल्ट्रा-संवेदनशील योनि क्षेत्र के लिए यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने हाथ पर पानी का तापमान जांचें। जब पेशाब करना, धीरे से बोतल दबाएं और एपिसीओटमी के क्षेत्र में गर्म पानी के जेट को निर्देशित करें। क्षेत्र को साफ करने के लिए पेशाब के अंत में घाव पर पानी स्प्रे करना जारी रखें। टेंपॉन धीरे से सूखने के लिए
  • एक एपीसीओटॉमी पोस्टपार्टम चरण 2 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    आप क्षेत्र की सूजन को कम करने के लिए बिडेट का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप एक स्नान सीट का उपयोग कर सकते हैं, जो शौचालय के ऊपरी भाग पर स्थित एक छोटा टब है। योनि क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए गर्म पानी से भरें - धीरे-धीरे बर्फ के घुटनों को जोड़ने के लिए दर्द को दूर करने और सूजन कम करने के लिए पानी को शांत करने के लिए जोड़ें।



  • एक Episiotomy पोस्टपार्टम चरण 3 के लिए शीर्षक शीर्षक छवि
    3
    उपचार को बढ़ावा देने के लिए हस्तक्षेप के क्षेत्र में मलहम और दवाएं लागू करें। एक सैनिटरी नैपकिन पर 3-4 गोलियां डायन हेज़ेल रखो ताकि यह एपिसीओटमी के क्षेत्र के साथ पूरी तरह से संपर्क में आ जाए। कोल्ड चुड़ैल हेज़ेल इस क्षेत्र में सूजन को कम करने में मदद करता है। डॉक्टर भी अन्य क्रीम और मलहम लिख सकते हैं, जिसे आप चुड़ैल हेज़ेल के उपचार के साथ पूरक कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • दर्द को कम करने के लिए सूजन को कम करने और क्षेत्र को सुन्न बनाने में मदद करने के लिए योनि क्षेत्र पर बर्फ पैक करें। फ्रिजर में कुछ सैनिटरी पैड लगाएं जो ठंडा संकुचन बनाने में आसान होता है।
    • अपने घर में हर बाथरूम के लिए एक अतिरिक्त स्प्रे बोतल के लिए पूछें, तो आप हमेशा एक उपलब्ध है, आप किसी भी बाथरूम में हैं।

    चेतावनी

    • एपीसीओटमी के बाद उचित चिकित्सक के बाद के उपचार के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। वह आपको बता सकता है कि जब आप स्वास्थ्य की प्रगति के साथ समझौता किए बिना, भारी भार उठाने, गाड़ी चलाने, या सामान्य शाम लेने में सुरक्षित रूप से फिर से शुरू कर सकते हैं।
    • जब आपको एपिसिओटमी से उबरना पड़े तो कब्ज होने से बचें आंत को साफ करने के प्रयास में घायल इलाके पर दबाव का कारण हो सकता है और अंक कम कर सकता है। एक उच्च फाइबर आहार का पालन करें और आप को पुनर्प्राप्त करते समय आंतों की नियमितता सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों को पीएं।
    • अपने डॉक्टर की सहमति के बिना अपने बिडेट के लिए एप्सम लवण या अन्य एडिटीव्स न जोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com