एक कम समय में कैसरियन जन्म से कैसे उबरने के लिए

एक सीजेरियन खंड एक शल्य प्रक्रिया है जो बच्चे के जन्म की अनुमति देता है। यह एक आक्रामक आपरेशन है, वसूली के समय योनि के जन्म के मुकाबले अधिक होते हैं और एक अलग स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। यदि आप जटिलताओं के बिना सीज़ेरियन जन्म दिया था, यह आप में तीन दिन बिताने के लिए करने के लिए अस्पताल आप खून बह रहा है, नुकसान का एक सा `उम्मीद है और अन्य घावों के लिए के रूप में, आप 4-6 सप्ताह के लिए चीरा की देखभाल करने की आवश्यकता होगी संभव है। मदद से आप चिकित्सा दल, अपने दोस्तों और परिवार से मिलकर घर पर खुद का ख्याल कर सकते हैं, यह बहुत संभावना है कि आप जल्दी से ठीक हो जाएंगे

कदम

भाग 1

अस्पताल में चंगा
एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सैर करें सभी संभावनाओं में आपको दो या तीन दिन अस्पताल में रहना होगा। पहले 24 घंटे में, आप खड़े होने और चलने की सलाह दी हो जाएगा, क्योंकि आंदोलन एक सीजेरियन सेक्शन से उबरने में मदद करता है और इस तरह के कब्ज और पेट की गैस संचय, साथ ही की तरह सबसे खतरनाक जटिलताओं के रूप में ठेठ दुष्प्रभाव से बचाता है घनास्त्रता। नर्सों और उनके सहायक अपने आंदोलनों की निगरानी करेंगे।
  • शुरुआत में चलने की वजह से दर्द काफी तीव्र है, लेकिन समय के साथ निरंतर कम हो जाता है।
  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    फीडिंग के साथ मदद के लिए पूछें जैसे ही आप काफी मजबूत महसूस करते हैं, आप अपने बच्चे या बोतल स्तनपान शुरू कर सकते हैं। आप और आपके बच्चे के लिए सही स्थिति लेने में सहायता करने के लिए नर्स या प्युएरियसल्लोटर से पूछें, ताकि उपचार के पेट पर दबाव लागू न करें। इस उद्देश्य के लिए यह एक तकिया का उपयोग करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है
  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    टीकाकरण के बारे में जानें स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप निवारक देखभाल के बारे में क्या जानना चाहते हैं, टीकाकरण सहित, आप और बच्चे दोनों को बचाने के लिए यदि आपकी अवधि समाप्त हो गई है, तो अस्पताल में भर्ती होने की अवधि याद रखने के लिए एक अच्छा समय है।
  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    देखभाल के साथ व्यक्तिगत स्वच्छता की देखभाल करें सुनिश्चित करें कि आपके हाथ क्लिनिक में रहने के दौरान हमेशा साफ होते हैं और आपको या आपके बच्चे को छूने से पहले डॉक्टरों और नर्सों से उन्हें सैनिटरी करने के लिए पूछने में संकोच न करें। मैथिसिलिन प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे अस्पताल के संक्रमण हाथ धोने से बचा जा सकता है।
  • सी सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चेक-अप में प्रस्तुत इस्तीफे के बाद, आपको जांच के लिए 4-6 सप्ताह के भीतर स्त्री रोग विशेषज्ञ के क्लिनिक में दिखाना होगा।
  • भाग 2

    घर पर हीलिंग
    एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    आराम करें। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको रात में 7-8 घंटे सोना चाहिए। नींद ऊतक regrowth को बढ़ावा देता है और घाव भरने में मदद करता है। बाकी तनाव के स्तर को कम करता है और फलस्वरूप सामान्य भड़काऊ राज्य, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाता है।
    • एक नवजात शिशु की देखभाल करने वाली एक पूरी रात सो रही है एक लगभग असंभव चुनौती! रात में उठने के लिए अपने साथी या किसी अन्य वयस्क से पूछें यदि आपको स्तनपान करना है, तो आप बच्चे को ला सकते हैं याद रखें कि नींद whimpers स्वयं को हल: कुछ सेकंड के लिए उठने का निर्णय लेने से पहले सुनें।
    • जब भी आप कुछ आराम कर सकते हैं जब नवजात सोता है, तुम भी सो जाओ जब कोई आपको बच्चे को देखने के लिए आ जाता है, तो उसे झपकी लेते समय उसे ख्याल रखने के लिए कहें। यह सब कठोर व्यवहार नहीं है, सब के बाद आप एक शल्यक्रिया अनुभाग से उबर रहे हैं!
  • एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    तरल पदार्थ लें प्रसव के माध्यम से खोए गए लोगों को बहाल करने और कब्ज को रोकने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से। जब आप अस्पताल में होते हैं, तो आपकी हाइड्रेशन स्थिति को चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, लेकिन जब आप घर पर होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा। स्तनपान करते समय, एक गिलास पानी को आसान रखें।
  • पानी की कोई मानक मात्रा नहीं है जो एक व्यक्ति को हर दिन पीना पड़ता है। पर्याप्त हो जाओ ताकि आप अक्सर प्यास या आपके मुंह को शुष्क करने की इच्छा महसूस न करें। यदि मूत्र में एक गहरा पीला रंग है, तो आप निर्जलित हैं और आपको पानी की मात्रा में वृद्धि करनी चाहिए।
  • कुछ मामलों में स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको तरल पदार्थ को बढ़ाने या घटाने के लिए सलाह दे सकता है।
  • हील फस्टर से सी सी सेक्शन चरण 8
    3
    संतुलित आहार का पालन करें सर्जरी से ठीक होने पर भोजन और पौष्टिक स्नैक्स बहुत महत्वपूर्ण होते हैं पाचन तंत्र ठीक हो रहा है, इसलिए आपको अपने सामान्य आहार में परिवर्तन करना होगा। यदि आप घबराहट महसूस कर रहे हैं, तो रोशनी, चावल, ग्रील्ड चिकन मांस, दही और टोस्ट जैसे कम वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं।
  • यदि आप कब्ज कर रहे हैं, तो आपको फाइबर की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए इन पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने से पहले या उन्हें खुराक के रूप में लेने से पहले अपने चिकित्सक से चर्चा करें
  • खाना पकाने के भोजन में वजन घटाने और भार उठाना शामिल है, कभी-कभी एक जोखिम भरा तरीके से। यदि आपका साथी, पारिवारिक सदस्य या मित्र तुम्हारा ख्याल रखता है, तो उसे खाने के लिए आपसे खाना बनाना या अपने पड़ोसियों या दोस्तों के साथ मिलकर अपने भोजन को रोजाना लाने के लिए कहें



  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    प्रत्येक दिन थोड़ी अधिक चलने की कोशिश करें। जैसे कि अस्पताल में भर्ती होने के दौरान, आपको गति में रहने की आवश्यकता है प्रत्येक दिन कुछ मिनट तक चलने की अवधि बढ़ाने की कोशिश करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको काम करना चाहिए! बाइक की सवारी न करें, सीज़ेरियन सेक्शन के कम से कम छह हफ्तों के लिए सख्ती से व्यायाम न करें या कभी भी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श न करें।
  • जितना संभव हो उतना सीढ़ियों पर चढ़ना न करें। अगर आपका बेडरूम ऊपरी मंजिल पर है, तो अस्पताल छुट्टी के पहले हफ्तों में जमीन के तल पर सोने की व्यवस्था करें।
  • किसी भी चीज को उठाएं जो आपके बच्चे की तुलना में भारी होती है और झुकना न आती हो और फिर उठो।
  • बैठ-अप या अन्य आंदोलनों से बचें जो घायल पेट पर कुछ दबाव डालते हैं।
  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    जब आपको दर्द का अनुभव होता है, तब दवाएं लें स्त्री रोग विशेषज्ञ ने पेरासिटामोल की सिफारिश की हो सकती है, जैसे कि टचीपीरिना, या गैर-स्टेरायडाल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी), जैसे कि इबुप्रोफेन और एस्पिरिन ज्यादातर एनाल्जेसिक दवाएं स्तनपान के दौरान सुरक्षित होती हैं। नर्सिंग मां के लिए दर्द नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शारीरिक दुःख दूध के प्रवाह को बढ़ावा देने वाले हार्मोनों की रिहाई में हस्तक्षेप करते हैं।
  • एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    पेट का समर्थन प्रदान करें यदि आप चीरा का क्षेत्र रखते हैं, तो दर्द को सीमित करें और घाव फिर से खोलने के जोखिम को कम करें। अपने पेट पर एक तकिया रखें जब आपको खांसी या गहरी साँस लेने की ज़रूरत होती है।
  • संपीड़ित कपड़े धोने, जैसे की "रोल पर", उपयोगी साबित नहीं हुआ है सर्जरी के क्षेत्र को सम्मिलित करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानकारी के लिए पूछें
  • एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    7
    घाव साफ करो इसे गर्म साबुन पानी से हर दिन धो लें और इसे डबिंग से शुष्क करें। अगर डॉक्टर ने कोई भी आवेदन किया है स्टेरी पट्टी चीरा पर, उसके लिए एक-एक सप्ताह बाद ही इसे दूर करने की प्रतीक्षा करें आपको शायद अधिक आराम पाने के लिए धुंध के साथ कटौती को कवर करना होगा और उस तरल पदार्थ को नियंत्रित करना होगा- इस मामले में हर दिन ड्रेसिंग बदलना याद रखें।
  • घाव पर कोई भी पाउडर या लोशन लागू न करें। यदि आप इसे रगड़ते हैं, खरोंचते हैं, इसे सोखें या इसे सूर्य में उजागर करें, हीलिंग प्रक्रिया को धीमा कर दें और आप इसे फिर से खोल सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, हाइड्रोजन पेरोक्साइड - धीमी गति से उपचार करने वाली त्वचा के शुद्धिकारक और डिस्नेफ़ेक्टेंट्स से बचें।
  • सामान्य रूप से एक शॉवर ले लो और चीरा को दबाने के लिए इसे सूखा। तैरना मत करो, तैराकी मत जाओ और अन्य तरीकों से पानी में घाव को विसर्जित न करें।
  • एक सी अनुभाग से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    8
    वह व्यापक कपड़े पहनता है नरम और आरामदायक कपड़े चुनें जो पेट क्षेत्र पर घर्षण नहीं बनाते हैं।
  • हील फस्टर से ए सी सेक्शन स्टेफ 14 शीर्षक वाली छवि
    9
    संभोग से बचें सिजेरियन या योनि के जन्म के बाद, किसी अन्य यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले एक महिला के शरीर को 4-6 सप्ताह की आवश्यकता होती है। यदि आपको एक सीजेरियन सेक्शन के अधीन किया गया है, तो चीरा पूरी तरह से चंगा होने से पहले यह बहुत अधिक लग सकता है स्त्री रोग विशेषज्ञ ने पुष्टि की जब तक कोई अधिक जोखिम नहीं है तब तक प्रतीक्षा करें।
  • एक सी सेक्शन से हील फास्टर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    10
    वह योनि खून बह रहा रखने के लिए बाहरी शोषक पहनता है। यहां तक ​​कि अगर जन्म स्वाभाविक नहीं था, तो आपके बच्चे के जन्म के पहले महीने के दौरान लोचीआज़ियानी नामक योनि से खूनी खून बह रहा होगा। योनि का शौचालय न करें और आंतरिक अवशोषक में न डालें जब तक स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको नहीं बताता कि ऐसा करना सुरक्षित है, क्योंकि आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • यदि योनि खून बह रहा है प्रचुर मात्रा में या गंदे या आप को 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करना होगा
  • टिप्स

    • बहुत से लोगों को यह आश्वस्त होता है कि हड्डियों की एक पूरी तरह से प्राकृतिक शोरबा, चिकित्सा समय में तेजी लाने में सक्षम है।
    • जब आप सर्जरी से गुजरते हैं, घाव की साइट नई त्वचा बनाकर आसानी से चक्कर आ सकती है जो आसानी से निशान में बदल सकती है - इसलिए यह उचित है कि आपरेशन के बाद कम से कम तीन महीने के लिए इसे सूर्य के प्रकाश में उजागर न करें।

    चेतावनी

    • यदि अंक टूट जाए, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करें
    • यदि आप चीरा क्षेत्र में संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इन लक्षणों में बुखार, बढ़े हुए दर्द, सूजन, गर्मी या लालिमा, घाव से विकिरण वाली लाल धारियां, गर्दन, मस्तिष्क और बगल में मवाद और सूजन लिम्फ नोड्स की उपस्थिति शामिल हैं।
    • यदि आपके पेट में दर्द है, तो आपका पेट मुश्किल है, सूजन है या आप पेशाब के दौरान दर्द महसूस करते हैं, संक्रमण हो सकता है।
    • गंभीर लक्षणों जैसे कि सांस की तकलीफ़, बहुत तीव्र पेट दर्द, रक्त या साँस लेने में कठिनाई के साथ खांसी, 118 को आपातकालीन सेवाओं के लिए हस्तक्षेप करने के लिए पूछने के लिए कॉल करें।
    • स्त्रीकोलॉजिस्ट को कॉल करें यदि आपके स्तन गले हैं और फ्लू जैसी लक्षण दिखाते हैं।
    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, रोने के लिए प्रवण, बेताब या जन्म देने के बाद परेशान करने वाले विचारों को लेकर है, तो आपको प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित हो सकता है। अपने परिवार के डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के संपर्क में जाओ
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com