कैसे पता चले क्यों स्तनपान बेहतर है

हाल के वर्षों में स्तनपान कराने के सभी सकारात्मक कारणों से, कई महिलाएं गर्भावस्था से पहले भी जानती हैं कि स्तनपान उनके लिए एकमात्र विकल्प है। इसके बजाय अन्य माताओं के खिलाफ मजबूती से हैं हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को यह सुनिश्चित नहीं है कि वे इस विषय के बारे में कैसा महसूस करते हैं। स्तनपान देने के लाभों को जानने से आपको और आपका बच्चा निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

तथ्य

स्तनपान के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए, आपको विषय के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानने की जरूरत है। बहुत से अनिच्छुक महिलाएं अपने मन को तुरंत बदलती हैं, जब वे सभी स्वास्थ्य लाभों की खोज करते हैं जो बच्चे को अपनी मां के दूध के माध्यम से पारित कर देते हैं सूचित होने और स्तनपान से वास्तव में क्या फायदे होते हैं, इसकी गहरी समझ रखने से आपको अपना निर्णय अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी।

पता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 1 है शीर्षक छवि
1
अपने संदेहों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें आपकी दाई या दाई को स्तनपान के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। तीसरे त्रैमासिक की शुरुआत में अपने डॉक्टर से बात करें और उन सभी ब्रोशर या सूचनाओं के लिए पूछें जिन्हें वह पढ़ना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सर्वश्रेष्ठ कदम 2 है
    2
    अपने प्रश्नों के सभी उत्तर पाने के लिए दुग्ध सलाहकार के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। स्तनपान सलाहकार स्तनपान कराने में विशेषज्ञ होते हैं और स्तनपान कराने पर मूलभूत जानकारी देकर नई मां की सहायता करते हैं।
  • एक स्तनपान विशेषज्ञ को फोन करने के बारे में सोचने के बाद प्रसव तक इंतजार न करें बच्चे के पैदा होने से पहले आपके सवालों के सभी सवालों का जवाब देना बेहतर होगा, इस तरह से आप पहले से ही अपने सभी फैसले ले लेंगे जब आपका छोटा बच्चा आता है
  • कई अस्पतालों और प्रसूतिशासकों में एक स्तनपान सलाहकार है यदि आपका डॉक्टर नहीं करता है, तो पूछें कि क्या आप अपने इलाके में रहने वाले एक व्यक्ति की सिफारिश कर सकते हैं। आप अस्पताल या केंद्र को भी कॉल कर सकते हैं जहां आप जन्म देने का इरादा रखते हैं और सिफारिशें मांगते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 3 है
    3
    स्तनपान के बारे में आप सभी को पढ़ सकते हैं पड़ोस पुस्तकालय के लिए उपयुक्त पुस्तकों का पता लगाएं या इंटरनेट का उपयोग जानकारी के स्रोत के रूप में करें। इस तरह के एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की बात आती है तो ऐसा तैयार नहीं किया जा रहा है। हालांकि कुछ जानकारी दोहरावदार हो सकती है, स्तनपान कराने से आने वाले स्वास्थ्य लाभों की जांच करें, जिनके बारे में आप अभी तक नहीं सुना है या न ही अनदेखी की है
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 4 है
    4
    सुनिश्चित करें कि जो जानकारी आप पढ़ रहे हैं वह वर्तमान है
  • हालांकि साल पहले के प्रकाशनों में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन नवीनतम घटनाओं पर बने रहने की कोशिश करें।
  • चिकित्सा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वर्तमान प्रगति के साथ, स्तनपान कराने के लाभों पर नए शोध अध्ययन किए जा रहे हैं। हम और अधिक सीख रहे हैं कि क्यों स्तनपान हमेशा हमारे बच्चों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। नवीनतम अध्ययन पढ़ना और वर्तमान साहित्य आपको आश्वस्त करेगा कि आप अपने बच्चे के स्तनपान के सभी सकारात्मक प्रभावों को जानते हैं।
  • विधि 2

    स्तनपान के शारीरिक लाभ जानें

    अनुसंधान ने दिखाया है कि स्तनपान बच्चे के शरीर को शिशु फार्मूले की पेशकश की तुलना में अधिक लाभ प्रदान करता है।

    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 5 है
    1
    बच्चे के प्रतिरक्षा प्रणाली पर स्तनपान के प्रभाव के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। स्तन का दूध प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और परिपक्व करने में मदद करता है और बचपन के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है, जैसे कि ल्यूकेमिया
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 6 है
    2
    एहसास है कि जिन बच्चों को स्तनपान कराया गया है उन्हें बच्चे की मौत का बहुत कम खतरा होता है। हालांकि इसके लिए कारण स्पष्ट नहीं हैं, यह माना जाता है कि स्तन के दूध की सही संरचना का परिणाम है, जो बच्चों के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों का सही संयोजन है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 7 है
    3
    स्तनपान के कई स्वास्थ्य लाभों का अन्वेषण करें अनुसंधान से पता चलता है कि केवल स्तनपान के आहार में ही आहार में मधुमेह का खतरा कम है 1. इसके अलावा, शिशु फार्मूला से शिशुओं से तंग आ चुके बच्चे की तुलना में, स्तनपान से खिलाया जाने वाले बच्चे त्वचा विकारों से कम होते हैं।
  • छवि का शीर्षक है क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 8 है
    4
    विभिन्न तरीकों की जांच करता है जिनमें स्तनपान में पाचन तंत्र शामिल होता है। स्तन के दूध से खिलाया बच्चों में दस्त का कम एपिसोड होता है, जठरांत्र संबंधी समस्याओं से कम होता है, और खाद्य एलर्जी के जोखिम कम हो जाते हैं। इसके अलावा, अध्ययन से संकेत मिलता है कि लाभ क्रोन की बीमारी और अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के जोखिम को कम करके वयस्कता पहुंचते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 9 है
    5
    स्तन के दूध के दिमाग में दिखाए गए सकारात्मक प्रभावों के बारे में पढ़ें अनुसंधान से पता चलता है कि तंत्रिका ऊतक का विकास स्तन के दूध में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वसा के द्वारा समर्थित होता है, जिसके परिणामस्वरूप शिशु फार्मूले से खिलाया बच्चों के बजाय स्तन के दूध के साथ खिलाया जाता है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 10 है
    6
    आँखों में स्तन के दूध के फायदे के बारे में नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें स्तन के दूध से खिलाया बच्चों में दृश्य तीक्ष्णता आमतौर पर अधिक होती है
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम है 11
    7
    स्तनपान कराने के लिए बच्चों के कानों की चर्चा करने के लिए ओटीओलॉन्निगलोलॉजिस्ट से संपर्क करें। वे आपको बताएंगे कि शिशुओं के दूध से खिलाए गए बच्चे कम कान संक्रमण होते हैं और शिशु फार्मूला से पीड़ित बच्चों की तुलना में कम बार टोनलिक्टोमीज़ की आवश्यकता होती है।
  • पता है कि क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 12 है शीर्षक छवि
    8



    श्वसन प्रणाली पर स्तन के दूध के प्रभाव का पता लगाएं। कई अध्ययनों से पता चला है कि शिशुओं से पीड़ित शिशुओं को शिशुओं के खिलाया दूध से ऊपरी श्वसन संक्रमण से भी कम खतरा होता है, और जब उन्हें ऊपरी श्वसन तंत्र में समस्याएं होती हैं, तो वे शिशुओं के खिलाडियों की तुलना में बहुत तेज़ी से प्रतीत होते हैं कृत्रिम दूध के साथ
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 13 है
    9
    एक दंत चिकित्सक के संपर्क में जाओ, जिसे आप जानते हैं और बच्चों के दूध के साथ खिलाया बच्चों में विशिष्ट दंत चिकित्सा के सवाल और मौखिक संरक्षण पूछते हैं। आमतौर पर, स्तन के दूध से खिलाया बच्चों में चेहरे की मांसपेशियों का विकास अधिक है, निपल सक्शन की विभिन्न तकनीकों के कारण।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 14 है
    10
    अपने बच्चे पर स्तनपान कराने वाले दीर्घकालिक प्रभावों पर शोध करें स्तनपान वाले बच्चे आमतौर पर शिशु फार्मूले से पीड़ित बच्चों की तुलना में कमजोर होते हैं और समय बीतने के साथ ज्यादा वजन लेने में अधिक कठिन होता है।
  • विधि 3

    माँ के लिए लाभ
    छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 15 है
    1
    पहचान लें कि स्तनपान करने वाले बच्चों को कम आक्रामक गंध के साथ मल है, कब्ज के कम एपिसोड को भुगतना पड़ता है और शिशु फार्मूला से खिलाया बच्चों की तुलना में डायपर सूजन से पीड़ित होने की संभावना कम होती है। इसका कारण यह है कि बच्चों के लिए स्तनपान करना आसान है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 16 है
    2
    स्तन के लिए अपने बच्चे को खिलाने में आसानी में आपका स्वागत है इसे तैयार करने के लिए इंतजार किए बिना यह हमेशा उपलब्ध रहता है। बोतल तैयार करने या बच्चे को दूध देने से पहले दूध पाउडर को गर्म करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 17 है
    3
    अर्थव्यवस्था के बारे में सोचें कि आप बोतलों, फिर से भरने, प्रतिस्थापन स्तन, बोतल धोता या दूध के पाउडर के कई पैक खरीदने के बिना कर सकते हैं जो आपके बच्चे को खिलाने के लिए काम करेंगे यदि आप उसे स्तन नहीं देते हैं
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 18 है
    4
    इसके बाद जन्म के बाद वजन पर विचार करें। माताओं जो अपने स्तनों को खिलाने और संतुलित आहार लेती हैं, उन्हें माताओं की तुलना में वजन कम करना आसान होता है, जो कृत्रिम दूध दे देते हैं। स्तनपान स्वत: ही हर बार जब आप नया दूध बनाते हैं, जो औसत नर्सिंग मां के लिए प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी के बराबर होती है, तो आपको कैलोरी जला देता है।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 19 है
    5
    बॉन्ड के अनूठे अनुभव का आकलन करें जो स्तनपान करता है एक मां और उसके बच्चे को प्रदान करता है आराम करने के लिए समय ले लो और अपने बच्चे को एक तरह से जानने के लिए और कोई नहीं जानता।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 20 है
    6
    वह एक बीमार बच्चे के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के लिए कम यात्राओं के बारे में सोचता है। स्तनपान वाले बच्चे स्वस्थ होते हैं, दौरे, नुस्खे और संभावित हॉस्पिटलाइज़ेशन की लागतों पर समय और धन की बचत करते हैं। जब स्तनपान कराने वाले शिशुओं को बीमार पड़ते हैं, तो उन्हें तेजी से ठीक करना पड़ता है साथ ही, आपका बच्चा स्वस्थ है, और कम समय आपको काम पर लेना होगा।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 21 है
    7
    पर्यावरण का सम्मान करने वाले एक इशारे के रूप में स्तनपान पर विचार करें। सभी कचरे के बारे में सोचो जो आप नहीं बनाएंगे।
  • छवि का शीर्षक है पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 22 है
    8
    स्तनपान कराने के दौरान आपको फर्म और पूर्ण स्तन के बारे में सोचना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है, पता क्यों स्तन सबसे अच्छा कदम 23 है
    9
    इसके अलावा आनंद पर विचार करें कि आमतौर पर माताओं को लैक्ट करने पर माताओं का सबसे लंबा माहवारी नहीं होती है, जो कृत्रिम दूध के साथ बच्चों को खिलाने में मदद करते हैं।
  • टिप्स

    • अनुसंधान से पता चलता है कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को स्तन कैंसर, अवाइय ट्यूमर, प्रसवोत्तर अवसाद और टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम है।
    • कई बार आपको स्तनपान कराने की ज़रूरत नहीं है। यह सबसे अच्छी बात है
    • अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा और अपने बच्चे की रक्षा के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें

    चेतावनी

    • हमेशा अपने आहार में पूरक होने से पहले एक पेशेवर से पूछें, भले ही वे प्राकृतिक पूरक हो। कुछ को स्तनपान के माध्यम से संचरित किया जा सकता है और यह बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com