कैसे स्तनपान को रोकना Painlessly

ज्यादातर महिलाओं को दूध पिलाने की प्रक्रिया के दौरान थोड़ा असहज महसूस होगा। शिशु के दूध पिलाने के दौरान दर्द को कम करने के प्रभावी तरीकों की खोज से माता को अपने लक्ष्य को अधिक राहत देने में मदद मिल सकती है सब कुछ सरल बनाने के लिए आसान सरल हैं।

कदम

भाग 1

क्या उम्मीद है पता है
छवि का शीर्षक, दर्द रहित स्तनपान रोकें चरण 1
1
अपने बच्चे के स्तनपान को रोकते समय आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें Weaning बल्कि एक नियमित प्रक्रिया है, लेकिन रास्ते में कुछ आश्चर्य हो सकता है। इसलिए यह जानने में मददगार है कि इसे शुरू करने से पहले क्या उम्मीद है।
  • दर्द रहित स्तनपान रोकना शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पहले सबकुछ छोड़ने के बारे में आप सब कुछ पढ़ सकते हैं जितनी अधिक जानकारी आप इकट्ठा करेंगे, उतनी ही बेहतर तैयार की जाएगी आप इस विषय पर होंगे। गर्भावस्था, स्तनपान और दांतों पर साइटों को खोजने के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन स्रोत है इसके अलावा पुस्तकालयों में इस विषय पर कई पुस्तकें हैं। स्तनपान करने वाले समर्थन समूहों से भी आपको पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं, जो कि दूध देने के साथ भी काम करते हैं।
  • छवि का शीर्षकः दर्द रहित स्तनपान रोकें चरण 3
    3
    इस विषय में विशेषज्ञता वाले स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें कई केंद्र माताओं के लिए सेमिनार, बैठकों और पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं, जो सभी को छोड़ने के बारे में सीखना चाहते हैं। इन पेशेवरों को अक्सर स्तनपान कराने और अगले चरण में अनुभव वाले लोगों से प्रामाणिक सलाह के लिए सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है।
  • दर्द रहित स्तनपान रोकना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    उन माताओं से बात करें जो पहले से मौजूद हैं और पता करें कि उनके लिए यह कैसे छुड़ाना था। आप उनकी सलाह से आश्चर्यचकित हो सकते हैं अक्सर, अन्य माताओं स्तनपान से संबंधित किसी भी विषय पर महान जानकारी देते हैं
  • भाग 2

    मापन को धीरे-धीरे लें
    दर्द रहित स्तनपान रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू होती है और धीरे-धीरे। कोई भी अचानक रुकावट शरीर को भ्रमित करेगा। आपके शरीर ने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद को तैयार किया है, जो कि आवश्यक दूध की मात्रा पर आधारित है। यह स्पॉट-फ्री दूध का उत्पादन रोक नहीं सकता है। यह समझने में समय लगेगा कि अब इसकी आवश्यकता नहीं है। यदि आप एक दिन से अगले दिन स्तनपान करना बंद कर देते हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से संक्रमण का प्रबंधन नहीं करेगा और आपको सबसे दर्दनाक प्रभाव भुगतना होगा।
  • दर्द रहित स्तनपान रोकना शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    भाग लेने के लिए बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए कोशिश कर रहा बोतल वास्तविक प्रक्रिया शुरू करने से पहले अधिकांश बच्चों के लिए, पाउडर दूध मां के दूध की तुलना में घृणा करते हैं। टीट एक विदेशी तत्व है पूरी चूषण प्रक्रिया अलग है और माँ द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा समाप्त हो जाती है। इन परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए आपके बच्चे को समय की आवश्यकता हो सकती है
  • दर्द रहित स्तनपान रोकना शीर्षक वाला छवि चरण 7
    3
    एक बार में फ़ीड को कम करके शुरू करें, एक बार जब आप पाउडर के दूध का उपयोग कर रहे हैं मुलायम की जरूरतों को पूरा करने के लिए पाउडर दूध या ठोस भोजन को बदल दें क्योंकि मुलायम जारी है। स्वस्थ स्नैक्स प्रक्रिया का समान रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • भाग 3

    इलाज
    पीठ के बिना स्तनपान रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    स्तनपान शुरू करने के तुरंत बाद स्तनों की मालिश करें मालिश से ग्रस्त नलिकाएं स्तन नलिकाओं को रोकने में मदद कर सकती हैं। मालिश जितनी बार संभव हो और हमेशा परिपत्र, धीमी और कोमल आंदोलनों के साथ।
    • स्तन में reddened और भीड़भाड़ वाले लोगों या क्षेत्रों के विकास के लिए देखो यदि वे दिखाई देते हैं, तो संभवतः आपको सीखा में कुछ रुकावटें होंगी। क्षेत्र पर अधिक ध्यान देना शुरू करें और मालिश का समय बढ़ाएं बिंदु ब्लॉक को उखड़ने के लिए है। गर्म बारिश भी मदद कर सकती है, मालिश को और अधिक प्रभावी बना सकता है
    • यदि आपको प्रयासों में कुछ दिनों में कोई परिणाम नहीं मिलता है तो चिकित्सा सहायता की तलाश करें यदि लक्षण खराब हो जाते हैं या बुखार बढ़ जाता है, तो यह संभव है कि प्लग किए गए नलिकाएं एक हालत में पहुंच गए हैं जो कि इस प्रकार की जानी जाती हैंस्तन की सूजन. अगर आपको यह संदेह है कि आपके पास यह है, तो अपने चिकित्सक को बुलाएं क्योंकि स्तनदाह खतरनाक जटिलताएं विकसित कर सकता है, यदि सही और जल्दी से इलाज न हो
  • छवि का शीर्षक, दर्द रहित स्तनपान रोकें चरण 9
    2
    यदि यह संवेदनशील हो जाता है तो स्तन पर गर्म पट्टियां लागू करें ठंडे लोगों को आमतौर पर ब्लॉकों के साथ प्रयोग किया जाता है और कुछ महिलाओं के लिए वे इस मामले में भी काम कर सकते हैं। निर्धारित करें जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो इसे अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं।
  • चित्र बिना दर्द के स्तनपान रोकें चरण 10
    3
    एक पहना शुरू करें अच्छी ब्रा, रात के दौरान भी वे बहुत बड़े या बहुत छोटे प्रयासों को हताश करेंगे। अंडरवायर के साथ उन लोगों से बचें
  • ब्रा के कप में बड़े गोभी की पत्तियां हैं। उन्हें सदियों से इस्तेमाल किया गया है और दूध उत्पादन को रोकना है।
  • यदि आपके निपल्स से कोई रिसाव है, तो स्तनपान कराने वाले स्वाबों का उपयोग करें कई महिलाएं शर्मिंदगी महसूस करती हैं जब उनके कपड़े दूध के साथ दाग हो जाते हैं टैम्पोन इसे अवशोषित करने का एक प्रभावी तरीका है
  • चित्र बिना दर्द के स्तनपान रोकें शीर्षक 11



    4
    प्रीपेन्टल विटामिन लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को पोषक तत्वों की सही मात्रा में प्राप्त होने के दौरान बदलना पड़ता है।
  • दर्द रहित स्तनपान रोकने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    5
    अगर दर्द बहुत मुश्किल हो जाता है तो दर्द निवारक के रूप में आईबुप्रोफेन का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • छवि के बिना दर्द के बिना स्तनपान रोकें शीर्षक 13
    6
    अच्छी तरह संतुलित और हाइड्रेटेड आहार जारी रखें अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देना हमेशा शरीर के काम को बेहतर बनाने में मदद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • ऋषि चाय की उपयोगिता के कुछ प्रमाण हैं
  • छवि शीर्षक के बिना दर्द के बिना स्तनपान रोकें चरण 14
    7
    रात को अच्छी तरह आराम करने की कोशिश करें शरीर गंभीर परिवर्तनों के माध्यम से जा रहा है और आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है नींद आपको पुनर्जन्म करने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है
  • चित्र बिना दर्द के स्तनपान रोकना चरण 15
    8
    याद रखें कि हार्मोनल परिवर्तन आपके मनोदशा को प्रभावित करते हैं। किसी भी तरह की भावनाओं की कोशिश करने की अपेक्षा करें Weaning एक मानसिक और साथ ही शारीरिक अनुभव है आप जो कुछ भी महसूस करते हैं, उसे आज़माने के लिए आप अधिकृत हैं
  • चित्र शीर्षक से दर्द रहित स्तनपान रोकें चरण 16
    9
    स्तनपान को स्तनपान करने के बाद पंप को खाली करने के लिए पंप न करें। ऐसा करने से अधिक दूध उत्पादन की मांग को ट्रिगर किया जाएगा। इसके बजाए, सीखा होने से रोकने के लिए उन्हें थोड़ा बाहर जाने दें। जब भी आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब तक आपके स्तन कभी भी पूरी तरह से भरा नहीं होंगे। एक गर्म स्नान आप दूध बाहर लाने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 4

    बच्चे की जरूरतों को समझना
    चित्र बिना दर्द के स्तनपान रोकें चरण 17
    1
    याद रखने की कोशिश करें कि आपके बच्चे को बदलने की आदत हो सकती है न केवल उसने अपने स्तनों को खो दिया है, बल्कि उसकी मां के साथ आराम के क्षण भी।
  • छवि के बिना दर्द के स्तनपान रोकें शीर्षक 18
    2
    वैकल्पिक विधियों का पता लगाएं जो स्तन को आश्वस्त करने के लिए उसे शामिल नहीं करते हैं
  • चित्र बिना दर्द के स्तनपान रोकना चरण 1 9
    3
    अपने बच्चे को बेहद हमला करने से रोकने के लिए विचलन विधियों का उपयोग करें व्याकुलता कई अलग अलग तरीकों से पूरा करना आसान है कुछ भी जो स्तन से अपना ध्यान आकर्षित करता है, वह सफल होगा।
  • चित्र शीर्षक से दर्द रहित स्तनपान रोकें चरण 20
    4
    हमेशा बच्चे के साथ धैर्य ले आओ। समय बीतने के लिए और इससे पहले कि आप इसे महसूस करेंगे, उसके बाद बच्चे अपने जीवन में पृष्ठ को बदल देगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप लंबे समय तक अवसाद छोड़ने से पीड़ित हैं, तो पेशेवर मदद लें
    • यदि स्तन की सूजन के लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं, तो डॉक्टर को जाएं। मस्तिष्क का इलाज सही तरीके से किया जाना चाहिए और इनका ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर समाधान होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com