मस्तिष्क की रोकथाम

मस्तिष्कशोथ एक स्तन ऊतक की सूजन है जो दर्द और सूजन का कारण बनती है। यह आम तौर पर स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच होता है, जब बैक्टीरिया छाती और उत्तेजित निपल्स के माध्यम से स्तनों में प्रवेश करती है या स्तनपान के बाद स्तन के अंदर शेष दूध के परिणामस्वरूप होता है। इस विकार को स्तन, निपल्स और स्तनपान के उचित तरीके से ठीक से ले जाने के लिए संभव है।

कदम

भाग 1

सही ढंग से स्तनपान करना सीखें
इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 1
1
शिशुधारक से पूछें कि आप स्तनपान कैसे करें. स्तनपान कराने के दौरान मस्तिष्क की किसी भी समय हो सकती है, लेकिन पहले चार हफ्तों के दौरान ज्यादातर महिलाएं इससे पीड़ित होती हैं, जब स्तन अभी भी बहुत घनीभूत हो जाते हैं। यह सूजन उन महिलाओं को प्रभावित करती है जो पहली बार मां बनती हैं और पहली बार स्तनपान कराने के लिए शुरू होती हैं। स्तनचिकित्सा को रोकने के लिए सही तकनीकों को जानने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या दाई से बात करें
  • प्रारंभिक गर्भावस्था, डॉक्टर या दाई गर्भावस्था, प्रसव, स्तनपान और कैसे पहले कुछ हफ्तों के दौरान बच्चे को संभालने के लिए के लिए तैयारी के बारे में पुस्तिकाएं और ब्रोशर प्रदान करना चाहिए। यदि वे आपको यह सामग्री नहीं देते हैं, तो अपने आप से पूछें
  • एक बार बच्चे का जन्म हो जाने के बाद, अपने डॉक्टर से पूछने में संकोच न करें, अगर आपको यह पता होना चाहिए कि स्तनपान कैसे ठीक से किया जाए यह तुरंत ही ठीक करना शुरू करना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे को वह सभी पोषक तत्व प्राप्त करें और स्तन कैंसर को रोकने के लिए भी।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 2
    2
    फीडिंग शेड्यूल का सम्मान करें स्तनों में बहुत अधिक दूध होने से बचने के लिए, एक निरंतर शेड्यूल के साथ बच्चे को स्तनपान करना महत्वपूर्ण होता है, जो इसके कारण पैदा हो सकता है स्तन कैंसर और इसलिए स्तन की सूजन के किसी भी एपिसोड आपको हर 1 से 3 घंटे स्तनपान करना चाहिए या जब भी बच्चा भूख लगी है
  • अगर आप निर्धारित समय पर स्तनपान न करने की योजना बना रहे हैं, स्तनपान कराने के समय स्तनपान को खाली करें। यदि आप स्तनपान करने के लिए निर्धारित समय से पहले पूर्ण स्तनों को महसूस करते हैं, तो उन्हें खाली करना महत्वपूर्ण है यदि दूध स्तनों में रहना और अधिक मोटा होना था, तो चूसना मुश्किल हो जाएगा और आप स्तन की सूजन के जोखिम को चला सकते हैं।
  • आपको बच्चे के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता कि आपको यह समझने के लिए कि यह फ़ीड के लिए समय है। यह अधिक संभव है कि बच्चा कुछ दूध चूस लेता है, इसे बर्बाद करने के बजाय, जब आप उसे स्तन प्रदान करते हैं उसे जागने के लिए मत डरो, अगर यह समय है स्तन की सूजन विकसित होने के जोखिम से आपकी नींद को रोकना बेहतर है I
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क स्टेप 3
    3
    स्तनों को साफ करने के लिए आवश्यक सभी दूध को बच्चे को पीने दो। प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग आहार की जरूरत होती है और हर मां के पास एक अलग मात्रा में दूध उपलब्ध होता है। कुछ नवजात शिशु 10 मिनट में सभी उपलब्ध दूध पीते हैं, जबकि अन्य प्रत्येक स्तन के लिए आधे घंटे तक चूसते हैं। अपने बच्चे की जरूरतों को समझना सीखें और अपने स्तनों को पूरी तरह खाली करने के लिए उसे बहुत समय छोड़ दें।
  • जब आप उसे स्तनपान करते हैं तो समय सीमा लागू न करें प्रत्येक फीडिंग के लिए यह महत्वपूर्ण है कि जब तक स्तनों को पूरी तरह खाली करने के लिए आवश्यक हो। अधिकांश नवजात शिशुओं को खाने से समाप्त हो जाते हैं, इसलिए इस पल से पहले इसे न लें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 4
    4
    प्रत्येक नए फीड को विपरीत स्तन के साथ शुरू करें अगर पिछली बार आप उसे पहले छोड़ दिया स्तन की पेशकश की, अब उसे सही पेशकश हर बार जब आप स्तनपान करते हैं तो स्तनों को बदलते हुए स्तन की सूजन का खतरा कम होता है
  • कभी-कभी आपको यह याद नहीं है कि आपने इसे किस स्तन को दिया था कुछ माताओं को यह पहनने के लिए आरामदायक लगता है "नर्सिंग कंगन" पहले स्तन की पेशकश की स्तन के लिए कलाई पर डाल दिया। आप एक नई मां के लिए विशिष्ट दुकानों में से एक खरीद सकते हैं या एक है जो आप पहले से ही स्वामित्व रखते हैं और इसका इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि बच्चे ने निप्पल को सही ढंग से पकड़ लिया यदि यह ठीक से चिपक नहीं आता है, तो यह निप्पल को नुकसान पहुंचा सकता है और उचित दूध प्रवाह समझौता कर सकता है। सही तकनीकों को खोजने के लिए ब्रोशर और आपके कब्जे में सूचनात्मक सामग्री से परामर्श करें। यदि आप देखते हैं कि बच्चे को कठिनाई होती है, तो डॉक्टर या प्योरिकल्चर से बात करें
  • बच्चे को सही तरीके से चूसने में मदद करने के लिए, उसे सीधा कर दें, अपनी छाती के साथ तुम्हारा दूध के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए जब आप स्तनपान करते समय अपने हाथ से स्तन को उठा सकते हैं। आप स्तन को स्तनपान करने से पहले धीरे-धीरे स्तनों को मालिश कर सकते हैं, क्योंकि यह दूध का अधिक आसानी से बाहर जाने का एक तरीका है।
  • यदि आओरोल फ्लैट होते हैं, निप्पलों को मालिश करने में मदद करने के लिए मालिश करें ताकि बच्चे को कम कठिनाई जुड़ी हो।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 6
    6
    हर बार जब आप इसे फ़ीड करते हैं तो स्थिति बदलें। प्रत्येक भोजन पर नए और अलग-अलग पदों की कोशिश करें, कुशन का उपयोग करें ताकि ऑपरेशन को आसान और आसान बना सके। इस तरह आप निश्चित रूप से भी समझ सकते हैं जब स्तन प्रत्येक भोजन के अंत में पूरी तरह खाली हो जाते हैं।
  • एक ऐसी स्थिति का चयन करें जिससे दूध का मुकाबला आराम से बच्चे के मुंह से निकल जाए। उदाहरण के लिए, आप दोनों स्तनों के दाहिनी ओर अवरुद्ध करने से बचने के लिए बाईं तरफ झूठ बोलने की कोशिश कर सकते हैं। आप बच्चे के ऊपर सभी चौकों पर भी घुटने टेक सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क चरण 7
    7
    उसे एक फीड और दूसरे के बीच दूध की एक बोतल न दें। अपने लक्ष्य अन्यथा यह भूखा जब समय स्तन हमला करने के लिए आता है नहीं होगा, जितना संभव हो उतना स्तन की सूजन से बचने के लिए स्तनों खाली करने के लिए ताकि आप इसे विभिन्न तकनीकों के साथ फ़ीड नहीं है।
  • इसके अलावा, अगर आप उसे बोतल देते हैं, तो बच्चा दो अलग-अलग प्रकारों के बीच गड़बड़ी कर सकता है "निपल" और विभिन्न चूषण तकनीकों के बीच। आप उसे खिलाने और दूसरे स्तन के बीच बोतल देते हैं, यह, बोतल की चूची को पसंद करते हैं क्योंकि यहां दूध तेजी से बहती आ सकता है, और यहां तक ​​कि इंकार करने या यह मुश्किल स्तन से चूसना करने के लिए मिल सकती है।
  • भाग 2

    स्वस्थ रहें


    इमेज शीर्षक से रोकथाम मस्तिष्क चरण 8
    1
    रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ अब जब आप एक माँ हैं, तो आप शायद नवजात शिशुओं की ज़रूरतों और मांगों से अभिभूत होंगे। उनकी देखभाल करने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी आवश्यकताओं को पूरा करें और बहुत कुछ आराम करें। यदि आप हमेशा बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने साथी को बच्चा की देखभाल करने के लिए कहें और आराम करने के लिए 10 मिनट का ब्रेक लें। तनाव और नींद की कमी, स्तन कैंसर के विकास के जोखिम के साथ प्रतिरक्षा सुरक्षा में कमी की सुविधा प्रदान कर सकती है।
    • रात के दौरान, स्तनपान पर दबाव डालने के लिए लापरवाह स्थिति में सोए जाने की कोशिश करें - यह भी बिस्तर पर ब्रा न पहनें क्योंकि यह दुग्ध नलिकाओं को और अधिक सम्मिलित कर सकता है, जिससे जोखिम बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है, तो नलिकाएं भंग हो जाती हैं, स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
    • यदि आप अपनी तरफ सोना पसंद करते हैं, तो एक अधिक आरामदायक स्थिति बनाए रखने के लिए अपने शरीर का समर्थन करने के लिए एक तकिया का उपयोग करें और अपने स्तनों पर दबाव न डालें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 9
    2
    दिन के दौरान बहुत तंग टॉप या ब्रा पहनने से बचें निकास नलिकाएं पर दबाव जोड़ने से बचने के लिए बिना संभवतः लंबे समय तक रहने की कोशिश करें। आरामदायक और चौड़े कपड़े रखो ताकि स्तनों को कुचलने न दें।
  • यदि आप नर्सिंग ब्रा पहनना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से रखें आगे बढ़ें जब आप इसे पहनते हैं, तो स्तन कप में अच्छी तरह से फिट होते हैं। आपको स्तन के किनारों के बाहर और उससे बाहर रहने से स्तन के ऊतकों के हिस्से को रोका जाना चाहिए।
  • आपको अन्य अत्यधिक संकुचित कपड़े, जैसे कि स्विमिंग सूट, ब्रा पैड और कंधे की थैलियों से बचने की जरूरत है, जो डायपर भी शामिल हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 10
    3
    फटा हुआ निपल्स की देखभाल करें यह अकसर होता है कि स्तनपान कराने के दौरान निपल्स चिढ़ और चिल्लाते हैं और इन छोटे कटौती से बैक्टीरिया तक पहुंच की अनुमति हो सकती है और स्तन कैंसर का कारण बन सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, कृपया इन दिशानिर्देशों का पालन करें:
  • भोजन के बाद हवा में निपल्स छोड़ दें। यह एक कपड़ों के साथ सूखने या हर बार उन्हें धोने के बजाय यह सबसे अच्छा उपाय है (जो त्वचा को सूखने से बाहर कर देगा)।
  • एक लानोलिन क्रीम के साथ उन्हें मालिश करें एक प्राकृतिक, अल्कोहल रहित उत्पाद खोजें, जिसे आप शुष्क, गले में निपल्स के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    स्तनचिकित्सा के लक्षणों को स्वीकार करना
    इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 11
    1
    फ्लू जैसे लक्षण या सामान्य बीमारी पर ध्यान दें स्तन की सूजन के साथ कई मां बुरी तरह महसूस करती हैं जैसे कि उन्हें फ्लू होता है, जैसे कि उच्च बुखार, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना और थकावट।
    • अगर आपको बुरा लगता है और आपके स्तन कैंसर का पता चलता है तो आपके शरीर के तापमान को मापें यदि बुखार 38.3 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो यह इस संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 12
    2
    जांचें कि क्या आपके स्तनों में सूजन, लाल या सूजी हुई है। यह लक्षण अक्सर तब होते हैं जब दूध की नलिकाएं स्तन की सूजन के विकास से पहले भरा हो जाती हैं। इन सिग्नल को जल्दी से ढूंढने से पहले समस्या को निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने में मदद मिल सकती है इससे पहले कि यह बढ़े।
  • स्तनों की त्वचा भी उज्ज्वल दिखाई दे सकती है और आप लाल धारियाँ या लाल क्यूनिफॉर्म लक्षण देख सकते हैं। स्तनों को दर्दनाक और स्पर्श के लिए गर्म किया जा सकता है और स्तनपान कराने के दौरान आपको दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • स्तनपान के पहले कुछ हफ्तों के दौरान मस्तिष्क आमतौर पर प्रकट होता है, हालांकि यह उस समय के दौरान किसी भी समय विकसित हो सकता है जब आप स्तनपान करते हैं। याद रखें कि यह केवल एक एकल स्तन को प्रभावित करता है
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क का चरण 13
    3
    यदि डॉक्टरों में सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर को जाएं। यदि स्तन अभी भी पीड़ित हैं, तो आप को बुखार होना जारी है या आप समय के साथ अधिक थक महसूस करते हैं, यह संभावना है कि समस्या स्तन की सूजन है और आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • आपको वर्तमान संक्रमण के साथ-साथ स्तनपान करना जारी रखना होगा, क्योंकि अन्यथा आप समस्या को बढ़ा सकते हैं। रोग के कारण दर्द को कम करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • यदि आपके डॉक्टर को पता चलता है कि स्तन की सूजन संक्रमण का एक परिणाम है, तो वह एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स लिखेंगे।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के मस्तिष्क चरण 14
    4
    स्तनपान जारी रखें आपको स्तनपान जारी रखना होगा, भले ही आपके पास संक्रमण हो। आप संक्रमण को बच्चे को प्रसारित नहीं करेंगे। आपके स्तन कैंसर होने पर स्तनपान न करें, इससे संक्रमण अधिक हो सकता है: दर्द को कम करने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com