कैसे निर्धारित करने के लिए यदि कोई कुत्ता गर्भवती है

कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कुत्ते गर्भवती है, जब तक गर्भावस्था के आखिरी 9 सप्ताह तक नहीं पहुंच जाता है, जब पेट आकार में बढ़ जाता है और उस समय यह नोटिस नहीं करना असंभव है। पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका पशु चिकित्सक के पास ले जाना है, लेकिन शारीरिक और व्यवहारिक बदलावों के बारे में जानने के लिए भी उपयोगी है। महिला कुत्ता गर्भ धारण करते समय कुछ लक्षण दिखाती है कि वे गर्भ के पहले चरण के दौरान, केंद्रीय चरण में और तुरंत जन्म के पूर्व में एक विशेष में होते हैं।

कदम

भाग 1

शारीरिक परिवर्तन
बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 1 है
1
निपल्स के रंग परिवर्तन की जांच करें। पहले संकेतों में से एक यह संकेत दे रहा है कि कुत्ते गर्भवती हो सकती है निपल्स का रंग, जो गुलाबी हो गया है वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान वे सामान्य रूप से अधिक रंगीन, सूजन और प्रमुख दिखाई देते हैं। ये संकेत हैं कि आप गर्भधारण के 2-3 सप्ताह बाद देख सकते हैं।
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 2 है
    2
    अपने शरीर में होने वाले बदलावों से अवगत रहें यह आमतौर पर गर्भावस्था के दूसरे छमाही तक नहीं बदलता है चौथे और पांचवें सप्ताह के बीच, जीवन मोटा हो जाता है और पेट बढ़ने लगते हैं।
  • छवि बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 3 है
    3
    अपने भोजन के राशन को बहुत जल्दी न बढ़ाएं आपको अपने भोजन को बढ़ाने से पहले अपनी गर्भावस्था के आखिरी तीसरे तक इंतजार करना पड़ता है, भले ही बहुत से मालिक कुत्तों को बहुत जल्द खिलवाते हैं। अतिरिक्त कैलोरी पेट में वसा को ठीक करने के लिए नेतृत्व करती है, जिसे अक्सर गर्भावस्था के संकेत के लिए गलत माना जाता है। जो व्यक्ति विशेष रूप से कुशल नहीं है वह पेट के बीच अंतर नहीं कर सकता है जो भ्रूण की उपस्थिति और बस वसा से अधिक सूजन है।
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 4 है
    4
    शरीर के निरंतर परिवर्तन की जांच करें गर्भावस्था के अंतिम तीसरे (छठे-नौवें सप्ताह) में, पेट के दौर और आराम। स्तन ग्रंथियां बढ़ने लगती हैं और स्पष्ट रूप से सूजन बनती हैं, क्योंकि वे दूध बनाने की तैयारी करते हैं।
  • बताएं कि एक कुत्ता गर्भवती चरण 5 है तो बताइए छवि
    5
    ध्यान और पोपियों आंदोलन को नियंत्रित करें गर्दन के तीसरे चरण में आप कुत्ते के झुंड को देख सकते हैं जब पिल्ले उसके गर्भ में आगे बढ़ते हैं। यदि आप पेट के किनारे पर हथेली डालते हैं जहां आप तरंग देखते हैं, तो आप आंदोलन को महसूस कर सकते हैं।
  • अगर आप कुछ भी सुन नहीं सकते हैं तो निराश मत हो। पिल्ले पेट के अंदर गहरे हैं और हर पिल्ला तरल के एक बैग में तैरता है, इसलिए यह समरूप रूप से अच्छी तरह महसूस करना संभव नहीं है।
  • भाग 2

    व्यवहार में परिवर्तन
    बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 6 है
    1
    कठोर बदलावों की अपेक्षा न करें हर महिला कुत्ता गर्भधारण के लिए एक पूरी तरह से व्यक्तिगत तरीके से प्रतिक्रिया करता है कुछ शीत और थके हुए हो सकते हैं, लेकिन एक कुत्ते भी जो शांत नहीं हो सकता है, इसलिए यह मातृत्व का विश्वसनीय संकेत नहीं है। आमतौर पर हर कुत्ते सामान्य रूप से गर्भावस्था के तीसरे और अंतिम चरण तक सामान्य रूप से व्यवहार करते हैं।
    • इस अंतिम चरण में शरीर के बड़े आयामों को स्थानांतरित करना अधिक कठिन होता है और इसे और अधिक सोना पड़ सकता है।
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 7 है
    2
    अपनी भूख में बदलाव की अपेक्षा करें गर्भावस्था के अंत में गर्भाशय बड़ा हो जाता है और उसके पेट में अधिक जगह लेता है। इस समय वह अब बड़े भोजन नहीं कर सकता, इसलिए वह अधिक बार खाने के लिए छोटे स्नैक्स को पसंद करना शुरू कर देगा।
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 8 है तो शीर्षक वाला छवि
    3
    यह तैयार होने के बाद की जांच करें "घोंसला"। जब डिलीवरी की तिथि पर थोड़ा बचा होता है, तो भविष्य में मां जन्म देने के लिए जगह तैयार करनी शुरू कर देती है। उसके पिल्लों के आसन्न आगमन के लिए उपयुक्त गर्म और सुरक्षित वातावरण स्थापित करने के लिए एक एकांत स्थान में डाल करने के लिए कंबल या कपड़े ले लीजिए।
  • आम तौर पर जिस अवधि में घोंसले तैयार करना शुरू हो जाता है वह 2-3 सप्ताह से लेकर 2-3 दिनों तक प्रसव से पहले होता है।
  • भाग 3

    एक व्यावसायिक निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 9 है
    1
    क्या यह एक पशुचिकित्सा द्वारा जाँच की है अगर आपको लगता है कि आपका कुत्ता गर्भवती है, तो संदेह की पुष्टि करने के लिए उसे चिकित्सक के पास ले जाने के लायक है। चिकित्सक निदान करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक बताएं कि क्या कुत्ता गर्भवती चरण 10 है
    2
    शारीरिक परीक्षा पशु चिकित्सक विशेष ध्यान देने वाले कुत्ते की जांच करेगा और उसके पेट को धीरे से छू देगा। पैप्पेशन (उसके पेट के बाहर हाथों से संपर्क) के साथ वह कभी-कभी गर्भाशय और पिल्ले के अंदर की विशेषताओं को महसूस कर सकता है। हालांकि, यह विधि ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है, क्योंकि आंत में मल के लिए पिल्ला की गलती करना आसान है, और इसके विपरीत।
  • यदि आप गर्भवती हैं तो महसूस करने का सबसे अच्छा समय गर्भाधान के 28 वें और 35 वें दिन के बीच है। इस समय से पहले तालमेल के माध्यम से गर्भावस्था का मूल्यांकन करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त परिवर्तन नहीं होते हैं। इस अवधि के बाद, पिल्ले को शरीर में अन्य तत्वों के लिए गलत किया जा सकता है, जैसे आंत में भोजन
  • बताएं कि एक कुत्ता गर्भवती चरण 11 है तो बताइए छवि
    3
    दिल की धड़कन का नियंत्रण गर्भावस्था के अंत में (छठे सप्ताह से आगे), पशु चिकित्सक कभी-कभी कुत्ते के पेट पर एक स्टेथोस्कोप रखकर भ्रूण की धड़कन को सुन सकता है। हालांकि, यह विधि मनुष्य के नवजात शिशुओं को उकसाने की तुलना में अधिक कठिन है, कुत्ते के फर की हलचल और इस तथ्य के कारण कि कुत्तों के दौर हैं, सपाट पेट नहीं हैं।
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 12 है तो बताइए छवि
    4
    रक्त परीक्षण गर्भधारण की जांच के लिए मानक विधि एक विशिष्ट परीक्षण है जो कि रेडिटिन नामक एक विशिष्ट हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाता है।
  • गर्भाधान से 28 दिनों के बाद हार्मोन पाया जाता है। यदि इस तिथि से पहले परीक्षण किया जाता है, तो आप गलत नकारात्मक प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आपको लगता है कि कुत्ते गर्भवती नहीं हैं, जबकि वास्तविकता में यह है।
  • यदि किसी भी समय आपको सकारात्मक परिणाम मिल जाए, तो 28 वें दिन से पहले, गर्भावस्था अभी भी निश्चित है
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 13 है तो बताइए छवि
    5
    अल्ट्रासाउंड। डायग्नोस्टिक तकनीक जो गर्भधारण की पुष्टि कर सकती है वह एक अल्ट्रासाउंड है। इस इंस्ट्रूमेंटेशन के उपयोग में अनुभवी तकनीशियन 16 वें दिन से स्किनर के माध्यम से पिल्ले देख सकते हैं।
  • यदि कुत्ता नरम है, परीक्षा बेहोश करने की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है
  • संभवतः पेट पर बाल दाढ़ी करने की आवश्यकता होगी, यदि यह विशेष रूप से बालों वाली नस्ल की है, तो जांच से त्वचा के साथ अच्छे संपर्क हो सकते हैं।
  • बताएं कि क्या कुत्ते गर्भवती चरण 14 है
    6
    पता लगाएँ कि क्या आप इसे एक्स-रे में पेश कर सकते हैं निदान इमेजिंग के व्यापक उपयोग के साथ, गर्भावस्था में एक्स-रे की आवश्यकता कम हो गई है। कुत्ते गर्भावस्था के दौरान रेडियोग्राफी का मुख्य उद्देश्य यह है कि गर्भ में कितने पिल्ले मौजूद हैं।
  • यह जानना ज़रूरी है कि कितने अजेय हैं, ताकि मालिक को यह सुनिश्चित करने के लिए पता चल जाएगा कि सभी पिल्लों को निष्कासित कर दिया गया है। इस तरह आप सतर्क कर सकते हैं कि जन्म बंद हो जाता है, लेकिन अभी भी एक पिल्ला है
  • भाग 4

    गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों को पहचानना
    बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 15 है तो बताइए छवि
    1
    धीरज रखो कभी-कभी आप पहले 2-3 हफ्तों (जो कि गर्भावस्था का पहला तीसरा है) में कोई भी संकेत नहीं देख सकते हैं। उसकी भूख सामान्य रहनी चाहिए
    • गर्भवती कुत्तों सुबह की बीमारियों से पीड़ित होती हैं, बस लोगों की तरह, लेकिन गर्भधारण के तीन सप्ताह के पहले नहीं। यह आमतौर पर एक या दो सप्ताह तक रहता है इसके अलावा, 21 दिन पर, आप अपने मसूड़ों की जांच करके जांच कर सकते हैं। यदि यह गर्भवती है, तो मसूड़ों गुलाबी के बजाय सफेद हो जाएगा। इसका कारण यह है कि भ्रूण अपने गर्भाशय में विकसित हो रहे हैं और इसलिए उसके शरीर का खून उस क्षेत्र में इकट्ठा हो जाता है - इसलिए उसके मसूड़ों को कुछ दिनों के लिए सफ़ेद हो जाएगा। चिंता करने की कोई बात नहीं है, लेकिन अगर यह दो दिनों से अधिक समय तक चलता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • बताएं कि क्या एक कुत्ते गर्भवती चरण 16 है
    2
    ध्यान दें, यदि आप मूड में कोई बदलाव देखें कुछ लोगों को कभी-कभी संदेह होता है कि उनका कुत्ता गर्भवती है क्योंकि यह सामान्य से थोड़ी `शांत हो जाता है, लेकिन अक्सर यह साबित तथ्यों का एक वास्तविक अनुमान है। गर्भावस्था हार्मोन के स्तर में परिवर्तन का कारण बनती है, प्रत्येक जानवर को अलग-अलग प्रभावित करती है।
  • कुछ कुत्तों को सामान्य से शांत हो सकता है, जबकि अन्य अधिक स्नेही और निरंतर cuddles की तलाश में है, जबकि अन्य पीछे हटना और केवल चुप होना चाहते हैं
  • बताएं कि एक कुत्ते गर्भवती चरण 17 है तो बताइए छवि
    3
    बीमारी के लक्षणों की जांच करें हालांकि मूड या व्यवहार में एक स्पष्ट परिवर्तन गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, यह असुविधा का संकेत भी हो सकता है। इसलिए, यह ध्यान से अन्य लक्षण, इस तरह भूख न लगना, उल्टी, दस्त, खाँसी, छींकने, या योनि स्राव के रूप में है कि खराब स्वास्थ्य का संकेत हो सकता के लिए जाँच करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि यह मैट किया गया है, लेकिन अगले दिन या हफ्तों में यह अपनी भूख को खो देता है, यह गर्भावस्था के कारण होने की संभावना नहीं है और एक पशुचिकित्सा द्वारा दौरा किया जाना चाहिए। यह अधिक महत्वपूर्ण है अगर आपको योनि स्राव (जो कि गर्भावस्था के दौरान सामान्य नहीं है) की सूचना है या यदि आप लगातार उल्टी कर रहे हैं
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के पेट के साथ सौम्य हैं, भले ही आप सुनिश्चित नहीं हों कि वह गर्भवती है आपको पिल्ले को चोट पहुंचाने के जोखिम को चलाने की ज़रूरत नहीं है

    चेतावनी

    • एक माँ जो जन्म दे रही है और जिसे छेड़छाड़ और छूने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है, वह अधिक काटने के इच्छुक हो सकता है, इसलिए सावधान रहें! बच्चों और अजनबियों को अपने से दूर रखें "घोंसला" या पिल्ले क्षेत्र से।
    • एक झूठी गर्भावस्था कुत्तों में एक आम घटना है। गर्मी में जाने के कुछ सप्ताह बाद, यह गर्भावस्था के संकेत, जैसे कि फैली हुई निपल्स और बढ़ती भूख, वास्तव में गर्भवती होने के बावजूद दिखा सकती है। अपने पशु चिकित्सक से पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता पिल्ले के लिए इंतजार कर रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com