एक अच्छे माता-पिता कैसे बनें

एक माता पिता होने के नाते एक सबसे अधिक अनुभवों में से एक है जो एक व्यक्ति हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आसान है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बच्चों की उम्र क्या है: काम कभी खत्म नहीं होता है एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए, आपको यह जानना होगा कि अपने बच्चों को कैसे सराहना और प्यार करना है, जैसा कि आप उन्हें सही और गलत के बीच का अंतर बताते हैं। दिन के अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका स्वागत करने वाला वातावरण बनाना है जहां आपके बच्चे महसूस करते हैं कि वे आत्मविश्वास, स्वतंत्र और देखभाल वाले वयस्कों के रूप में विकसित हो सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक अच्छा माता पिता बनना है, तो इस लेख को पढ़ने के लिए अपने रास्ते पर जाएं।

कदम

भाग 1

अपने बेटे को प्यार करो
शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे को प्यार और स्नेह दे दो। कभी-कभी आप बच्चे को सबसे अच्छी बात दे सकते हैं प्यार और स्नेह। गर्मी या एक विचारशील गले का स्पर्श बच्चे को यह समझने की अनुमति दे सकता है कि आप उसके बारे में वास्तव में कितना परवाह करते हैं कभी न भूलें कि आपके बच्चे की बात कब आती है तो भौतिक संपर्क कितना महत्वपूर्ण है प्यार और स्नेह दिखाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक मिठाई का इलाज, थोड़ा प्रोत्साहन, प्रशंसा, अनुमोदन का संकेत या एक मुस्कान भी आपके बच्चों के आत्मविश्वास और कल्याण को बढ़ा सकते हैं।
  • आपको उन्हें बताना होगा कि आप उन्हें हर रोज प्यार करते हैं, चाहे आप उनके साथ कितना नाराज हो।
  • बहुत सारे चुंबन और हग्स दो। जन्म से प्यार और स्नेह को अपने बच्चों के लिए सत्कार।
  • उन्हें बिना शर्त प्यार करो: उनको नहीं मानें जो आपको लगता है कि उन्हें उनके लिए होना चाहिए योग्यता आपका प्यार उन्हें पता है कि आप हमेशा उन्हें प्यार करेंगे, परिस्थितियों के बावजूद।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चों की प्रशंसा करें बच्चों की प्रशंसा करना एक अच्छा माता पिता होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप चाहते हैं कि बच्चों को खुद के बारे में अच्छा लगे और उनकी उपलब्धियों पर गर्व हो। यदि आप उन्हें आत्मविश्वास नहीं देते हैं तो उन्हें अपने दम पर दुनिया का सामना करने की जरूरत है, वे स्वतंत्र या साहसी होने के हकदार नहीं महसूस करेंगे। जब वे कुछ अच्छा करते हैं, तो उन्हें पता है कि आपने ध्यान दिया है और आप उन पर बहुत गर्व है।
  • अपने बच्चों की कम से कम तीन गुना ज्यादा नकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ प्रशंसा की आदत में जाओ यद्यपि अपने बच्चों को जब वे कुछ गलत कर रहे हैं, उन्हें सूचित करना महत्वपूर्ण है, यह स्वयं के सकारात्मक अर्थ को बनाने में मदद करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है।
  • यदि वे पूरी तरह से समझने के लिए बहुत छोटे हैं, तो उनके व्यवहार, प्रशंसा और बहुत सारे प्यार के साथ प्रशंसा करें पॉटी को अच्छे ग्रेड पाने के लिए हर चीज पर उन्हें प्रोत्साहित करने से उन्हें खुश और सफल जीवन जीने में मदद मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 3
    3
    अपने बच्चों की तुलना दूसरों से करें, खासकर भाइयों के साथ करते रहें। हर बच्चा अद्वितीय और व्यक्तिगत है प्रत्येक के मतभेदों का जश्न मनाएं और हर किसी को अपने स्वयं के हितों और सपने को आगे बढ़ाने की इच्छा के साथ भरें। ऐसा नहीं करने से बच्चे में एक नीची जटिलता पैदा हो सकती है, यह विचार यह आपकी आंखों में कभी भी अच्छा नहीं होगा। यदि आप उसे अपने व्यवहार में सुधार करने में मदद करना चाहते हैं, तो उसे अपनी बातों के अनुसार अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में बताने के बजाय उसे अपनी बहन या पड़ोसी की तरह व्यवहार करने की बात करें। इससे उसे कमजोर पड़ने वाले परिसर के बजाय स्वयं की भावना विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • दूसरे के साथ एक बच्चे का सामना करना पड़ सकता है एक भाई प्रतिद्वंद्विता विकसित करना। आप बच्चों के बीच प्रेम संबंध बनाना चाहते हैं, न कि एक प्रतियोगिता।
  • पक्षपात से बचें अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश माता-पिता पसंदीदा हैं, लेकिन ज्यादातर बच्चे मानते हैं कि वे पसंदीदा हैं। यदि आपके बच्चे लड़ रहे हैं, तो केवल एक के लिए पक्ष मत लेना चाहिए, लेकिन उचित और तटस्थ होना चाहिए।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चों को सुनो यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चों के साथ संचार दोनों दिशाओं में काम करता है आप नियमों को लागू करने के लिए वहां नहीं होना चाहिए, बल्कि अपने बच्चों की सुनने के लिए भी जब उन्हें समस्या हो रही है आप अपने बच्चों में रुचि व्यक्त करने और अपने जीवन में शामिल होने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि आपको एक ऐसा माहौल बनाना चाहिए जहां आपका बच्चा एक बड़ी, छोटी या छोटी समस्या के लिए आपके पास आ सकता है
  • आप हर दिन अपने बच्चों से बात करने के लिए भी समय निकाल सकते हैं यह सोते समय, नाश्ते में या स्कूल के बाद चलने के दौरान होने से पहले हो सकता है। ऐसे समय का इलाज करें जैसे कि यह पवित्र था और फोन की जांच करने या अपने आप को विचलित करने से बचें।
  • यदि आपका बच्चा आपको कुछ बताना चाहता है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे गंभीरता से लें और आप जो कुछ कर रहे हैं उसे छोड़ दें या बात करने के लिए एक क्षण सहमत हों, जब आप वास्तव में इसे सुन सकें।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 5
    5
    अपने बच्चों पर समय व्यतीत करें सावधान रहें कि उन्हें दबाना न पड़े, हालांकि किसी की रक्षा करने और उन्हें अपने बहुत अनम्य अनुरोधों के भीतर कैद करने के बीच एक बड़ा अंतर है। आपको उन्हें अपने समय की तरह महसूस करना पड़ता है कि वे पवित्र और विशेष रूप से आपके साथ समय बिताने के लिए मजबूर किए बिना।
  • व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ समय व्यतीत करें अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो उपलब्ध समय को काफी विभाजित करने का प्रयास करें
  • सुनो और अपने बच्चे का सम्मान करें और वह अपने जीवन के साथ क्या करना चाहता है। याद रखें, हालांकि, आप उसके माता-पिता हैं। बच्चों की सीमाओं की आवश्यकता होती है एक बच्चा जिसे इच्छा पर व्यवहार करने की इजाजत दी गई है, और जब आप खुद को समाज के नियमों का पालन करना चाहते हैं, तो अपनी ज़िन्दगी जीतने के लिए वयस्क जीवन में संघर्ष करना होगा। यदि आप अपने बच्चों को कुछ भी नहीं चाहते हैं, तो आप बुरे माता-पिता नहीं हैं। आप नहीं कह सकते, लेकिन आपको इस फैसले के लिए एक कारण प्रदान करना चाहिए या कोई विकल्प प्रदान करना चाहिए। "क्योंकि मैं ऐसा कहता हूं" यह एक वैध कारण नहीं है!
  • पार्कों, थीम पार्कों, संग्रहालयों या पुस्तकालयों को उनके हितों के अनुसार जाने के लिए एक दिन का समय रखें।
  • स्कूल के अवसरों का उपयोग करें उनके साथ अपने होमवर्क करो शिक्षकों के साथ वार्ता करने के लिए जाएं कि वे कैसे स्कूल जा रहे हैं, यह जानने के लिए।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 6
    6
    महत्वपूर्ण घटनाओं में उपस्थित रहें आपके पास एक व्यस्त काम के समय भी हो सकता है, लेकिन आपको अपने बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों में अपने प्रदर्शन से लेकर अपने हाईस्कूल डिप्लोमा तक भाग लेने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। याद रखें कि बच्चे तेजी से बढ़ते हैं और आप इसे महसूस करने से पहले ही बड़े होंगे। आपका बॉस याद रख सकता है कि आपने उस बैठक को खो दिया है, लेकिन एक बच्चा निश्चित रूप से याद रखेगा कि आप उसके नाटक में नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको वास्तव में अपने बच्चों के लिए सब कुछ देना नहीं है, तो आपको कम से कम हमेशा मील के पत्थर के लिए प्रयास करना चाहिए।
  • यदि आप अपने बच्चे के पहले दिन या किसी अन्य महत्वपूर्ण मील का पत्थर पर मौजूद होने में बहुत व्यस्त थे, तो आप को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पछतावा हो सकता है और आप नहीं चाहते कि आपका बेटा उस हादसा जैसे अपने हाईस्कूल डिप्लोमा को याद कर सके जब माँ या पिताजी नहीं दिख सके।
  • भाग 2

    अनुशासन को सही रखें
    एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    उचित नियम लागू करें उन नियमों को लागू करें जो हर व्यक्ति के लिए लागू होते हैं जो एक सुखी और उत्पादक जीवन जीता है - आपके आदर्श व्यक्ति के नियमों के अनुसार नहीं। यह नियम और दिशानिर्देश स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे बच्चे को विकास और बढ़ने में मदद मिलती है ताकि कड़ाई के बिना बच्चे को लगता है कि वह गलती किए बिना कोई कदम नहीं उठा सकता है। आदर्श रूप से, आपको नियमों से डरने की तुलना में बच्चे को आपको ज्यादा प्यार करना चाहिए।
    • स्पष्ट रूप से नियमों का संचार करें बच्चों को उनके कार्यों के परिणामों को अच्छी तरह समझना चाहिए। यदि आप उन्हें सज़ा देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे समझें कि क्यों और क्या गलती है - यदि आप कारण निर्दिष्ट नहीं कर सकते हैं या यहां तक ​​कि समझा सकते हैं कि वे गलत क्यों हैं, तो सज़ा आपको चुनौतीपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगी।
    • सुनिश्चित करें कि न केवल उचित नियम निर्धारित करें, बल्कि उन्हें उचित रूप से लागू करने के लिए छोटे अवरोधों के लिए ज़्यादा कठोर और हास्यास्पद गंभीर दंड से बचें या जो कुछ भी आपके बच्चे को शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई जाती है
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 8
    2
    अपनी प्रतिक्रियाओं को यथासंभव संभव जांचें। जब आप नियमों की व्याख्या करते हैं या उन्हें अभ्यास में डालते हैं, तो शांत और तर्कसंगत होने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आपको गंभीरता से ले जाएं, भय न करें या सोचें कि आप अस्थिर हैं बेशक, यह एक चुनौती हो सकती है, खासकर जब आपके बच्चों ने बुरी तरह से व्यवहार किया है या आपको एक तंग जगह में डाल दिया है, लेकिन यदि आप हमेशा अपनी आवाज उठाने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आपको अपने माता-पिता से बात करने से पहले एक ब्रेक लेना होगा। बच्चों।
  • हम सभी धैर्य खो देते हैं और कभी-कभी नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं। यदि आपने कुछ किया है या कहा है, तो आपको पछतावा होगा, आपको अपने बच्चों से माफी मांगनी चाहिए, उन्हें बताने के लिए कि आपने गलती की है। अगर आप ऐसा व्यवहार करते हैं कि वह व्यवहार सामान्य था, तो वे इसे अनुकरण करने का प्रयास करेंगे
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 9
    3
    लगातार रहें यह हमेशा ही नियमों का सम्मान करना और अपवाद बनाने के लिए आपके बच्चे के हेरफेर के प्रयासों का विरोध करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने बच्चे को कुछ ऐसा करते हैं जो सिर्फ इसलिए नहीं कि वह सनक के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह दिखाता है कि नियम नाजुक हैं यदि आप खुद को कह रहे हैं "ठीक है, लेकिन केवल आज के लिए ..." एक से अधिक बार, तो आपको अपने बच्चों के लिए और अधिक सुसंगत नियम बनाए रखने पर काम करना होगा।
  • यदि आपका बच्चा नियमों को नाजुक मानता है, तो उनके पास छड़ी करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं होगा।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 10
    4
    अपने पति या पत्नी के साथ एकजुट चेहरा यदि आपके पास एक पति है, तो बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण मोर्चे के रूप में आप के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है - दोनों लोग कहते हैं "हां" या "नहीं" वही बातें करने के लिए यदि आपके बच्चे सोचते हैं कि उनकी मां हमेशा हाँ कहने के लिए तैयार होंगी और उनके पिता नहीं कहेंगे, तो वे सोचेंगे कि एक माता पिता "बेहतर" है या अन्य की तुलना में अधिक आसानी से हेरफेर करता है। उन्हें आपको और आपके पति या पत्नी को अनोखा दिखना चाहिए: यदि आप बच्चों की शिक्षा से संबंधित बुनियादी चीजों पर सहमत हैं तो आप अपने आप को एक कठिन परिस्थिति में कभी नहीं ढूंढेंगे।
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि आप और आपकी पत्नी को हमेशा बच्चों के साथ जो सब कुछ करना है, उसके लिए 100% सहमत होना होगा। लेकिन इसका मतलब है कि आपको एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की बजाय समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम करना है, जिसमें बच्चों को शामिल करना है।
  • बच्चों के सामने आपको अपने पति के साथ चर्चा नहीं करनी चाहिए यदि वे सो रहे हैं, चुपचाप से चर्चा करें माता-पिता बहस करते हुए बच्चों को असुरक्षित और भयभीत महसूस हो सकता है इसके अलावा, वे दूसरों के साथ उसी तरह चर्चा करना सीखेंगे, जिससे उन्हें लगता है कि उनके माता-पिता संबंधित हैं। उन्हें दिखाएं कि जब लोग असहमत होते हैं, तो वे शांति से अपने मतभेदों पर शांति से चर्चा कर सकते हैं।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 11
    5
    अपने बच्चों के साथ आदेश रखें बच्चों को घर के प्रबंधन और उनके परिवार के जीवन में आदेश और तर्क की भावना महसूस करना चाहिए। यह उन्हें सुरक्षित और शांति महसूस करने और घर के अंदर और बाहर एक सुखी जीवन जीने में मदद कर सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आप अपने बच्चों के साथ रख सकते हैं:
  • सशक्त प्रतिबंध जैसे कि सोते समय और निषेधाज्ञा, ताकि वे समझ सकें कि उनके पास सीमाएं हैं। ऐसा करने से, यह प्यार और उनकी इस तथ्य की मदद करेगा कि उनके माता-पिता उनकी देखभाल करते हैं बेशक वे इन नियमों के खिलाफ विद्रोह कर सकते हैं, लेकिन उनके दिल में, वे इसकी सराहना करते हैं कि उनके माता-पिता उन्हें मार्गदर्शन और प्यार करने के लिए चिंतित हैं।
  • यह करने के लिए नौकरियों को सौंपे, और उनके लिए एक पुरस्कार के रूप में उनकी जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करती है "काम" किसी प्रकार का विशेषाधिकार दे (धन, कर्फ्यू के विस्तार, खेलने के लिए अतिरिक्त समय और इतने पर) कैसे "सज़ा" यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो संबंधित विशेषाधिकार रद्द कर दिया जाएगा। यहां तक ​​कि छोटे लोग गुण / परिणामों की इस अवधारणा को समझ सकते हैं। जैसे-जैसे आपके बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें पूरा करने के लिए आनुपातिक रूप से अपनी योग्यता बढ़ाने या अन्यथा उन्हें ज़्यादा जिम्मेदारी दीजिए।
  • क्या सही या गलत क्या सिखाता है यदि आप धार्मिक हैं, तो सिद्धांत का पालन करें, जिसे आप पालन करते हैं। यदि आप नास्तिक या अज्ञेयवादी हैं, तो उन्हें चीजों के बारे में अपने नैतिक सिद्धांतों को सिखाना। एक या दूसरे मामले में, डरावना मत हो, अन्यथा अपने पल के लिए तैयार रहें, जब आपका बच्चा आपको निरंतरता की कमी को ध्यान में रखेगा।
  • इमेज शीर्षक एक अच्छा माता पिता के कदम 12
    6



    बच्चे के व्यवहार की आलोचना करते हैं, न कि बच्चे अपने कार्यों की आलोचना करना महत्वपूर्ण है, न कि बच्चे को स्वयं। आप चाहते हैं कि आपका बच्चा यह जान सके कि वह एक व्यक्ति के रूप में आलोचना की बजाय उसके व्यवहार से वह क्या हासिल कर सकता है। उसे समझने दो कि उसके पास उसके व्यवहार में सुधार करने का एक तरीका है।
  • जब बच्चा एक हानिकारक और दयनीय तरीके से कार्य करता है, तो उसे बताएं कि ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है और विकल्प सुझाता है। जैसे बयानों से बचें: "आप बुरे हैं"। इसके बजाय, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें: "आपकी छोटी बहन के साथ अप्रिय होना गलत है"। समझाएं कि व्यवहार गलत क्यों था।
  • मुखर होने की कोशिश करें लेकिन दयालु जब आप पाते हैं कि उन्होंने क्या गलत किया। गंभीर और गंभीर रहें, लेकिन गुस्सा या छोटा न हो, जब आप उन्हें समझाते हैं कि आप क्या उम्मीद करते हैं।
  • सार्वजनिक अपमान से बचें अगर वे जनता में दुर्व्यवहार करते हैं, तो उन्हें एक तरफ ले जाएं और उन्हें निजी तौर पर शिकायत करें।
  • भाग 3

    अपने बच्चे को चरित्र बनाने में मदद करें
    छवि का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 13
    1
    बच्चों को स्वतंत्र होने के लिए सिखाएं अपने बच्चों को सिखाओ कि यह अलग होना ठीक है और उन्हें भीड़ का पालन नहीं करना है। यह उन्हें कम उम्र से सही और गलत के बीच अंतर करने के लिए सिखाता है और दूसरों की सुनने या उनकी अनुयायियों के मुकाबले अक्सर अपने निर्णय लेने में सक्षम हो जाएगा। याद रखें कि आपका बच्चा खुद का विस्तार नहीं है बच्चा आपकी देखभाल के तहत रखा गया व्यक्ति है, यह उसके माध्यम से अपनी जिंदगी का आनंद लेने का मौका नहीं है।
    • जब बच्चे स्वतंत्र फैसले लेने के लिए काफी बड़ा हो जाते हैं, तो उन्हें उन अतिरिक्त पाठ्यचर्या गतिविधियों को चुनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिनके साथ वे खेलना चाहते हैं। सिवाय इसके कि कोई गतिविधि बहुत खतरनाक है या एक प्लेमेट का खराब प्रभाव होता है, आपको अपने बच्चे को अकेले चुनना चाहिए।
    • एक बच्चा एक विपरीत प्रवृत्ति अर्थात् अंतर्मुखी हो सकता है, और बहिर्मुखी आप उदाहरण के लिए कर रहे हैं, और न उसके मॉडल और शैली आप उसके लिए चयन बनाने के लिए सक्षम हो जाएगा।
    • उन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि प्रत्येक कार्रवाई का परिणाम (अच्छा या बुरा) है ऐसा करने से, आप उन्हें अच्छे निर्णय लेने वालों और सोलवर्स बनने में मदद करते हैं, ताकि स्वतंत्रता और वयस्कता के लिए तैयार रहें।
    • हमेशा अपने बच्चों की जगह लेने के लिए यह जानने के लिए कि अपने दम पर क्या करना है यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास पानी ले आते हैं तो उन्हें अच्छी तरह से सोते रहने का एक अच्छा तरीका है, आदत न बनें
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा माता पिता के कदम 14
    2
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें यदि आप चाहते हैं कि बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करना है, तो आपको उस व्यवहार और चरित्र का प्रतीक होना चाहिए, जिसे आप आशा करते हैं कि आप नियमों के अनुसार जीने और जीवित रह सकते हैं। उन्हें उदाहरण और साथ ही मौखिक स्पष्टीकरण दिखाएं। बच्चे वे बनने की प्रवृत्ति रखते हैं जो वे देखते हैं और सुनते हैं यदि वे मोल्ड को तोड़ने के लिए एक सचेत और ठोस प्रयास नहीं करते हैं। आप एक सही व्यक्ति नहीं होना चाहिए, लेकिन तुम क्या आप उन्हें भी करना चाहते हैं की कोशिश करनी चाहिए: अपने बच्चों की सिफारिश जब, वास्तव में, आप हमेशा सुपरमार्केट में एक गरम बहस में मिलेगा दूसरों के लिए तरह का हो पाखंडी देखने के लिए नहीं की कोशिश करो।
  • गलतियों को ठीक करना ठीक है, लेकिन आपको माफी मांगनी चाहिए या बच्चे को यह समझने चाहिए कि व्यवहार सही नहीं है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "माँ चिल्ला नहीं करना चाहता था। वह सिर्फ बहुत चिंतित थी।"। यह गलती करने से अनदेखा करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि यह बच्चे को इस व्यवहार को कैसे परिवर्तित करना दिखाएगा।
  • क्या आप बच्चों को दान करने के लिए सिखाना चाहते हैं? शामिल हो जाओ और अपने बच्चों को एक कैंटीन या बेघर आश्रय में ले जाएं और भोजन करने में सहायता करें। समझाएं कि आपको धर्मार्थ होने की आवश्यकता क्यों है, ताकि वे समझ सकें कि उन्हें भी क्यों होना चाहिए।
  • बच्चों को एक कार्यक्रम तैयार करके और आपको मदद देने के लिए काम करने के लिए बच्चों को सिखाएं। अपने बच्चे को कुछ करने के लिए मजबूर न करें, लेकिन उनकी मदद मांगें सबसे पहले वे सीखेंगे कि आपकी मदद कैसे करें, जितना वे इसे करने के लिए तैयार होंगे।
  • यदि आप अपने बच्चों को साझा करना सीखना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा उदाहरण सेट करना होगा और अपनी चीज़ों को उनके साथ साझा करना होगा।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके बच्चे की गोपनीयता का सम्मान के रूप में आप उसे चाहते हैं, उदाहरण के लिए tua- सम्मान करने के लिए यदि आप अपने बच्चों को सिखाते हैं कि अपनी सीमाओं के बाहर है अपने कमरे में, भी अपने कमरे सम्मान करता है। उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि, अपने कमरे में कोई भी अपने दराजों में छेड़खानी नहीं करेगा या अपनी डायरी पढ़ाएगा। यह उन्हें अपने स्थान का सम्मान करने और दूसरों की गोपनीयता का सम्मान करने के लिए सिखाना होगा।
  • अगर आपका बच्चा आपको आश्चर्यचकित करता है कि आप उसकी चीजों को ब्राउज़ कर रहे हैं, तो इससे पहले कि वह आप पर भरोसा करने के लिए वापस आ जाए, उसे बहुत समय लगेगा।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा अभिभावक चरण 16
    4
    बच्चों को एक स्वस्थ जीवन शैली में प्रोत्साहित करें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे हर रात स्वस्थ भोजन जितना संभव हो सके, व्यायाम करें और सोते हों आपको बहुत अधिक जोर देकर या उन्हें मजबूर किए बिना सकारात्मक और स्वस्थ व्यवहार को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्हें इन निष्कर्षों पर अपने आप पर पहुंचें, क्योंकि आप उन्हें स्वस्थ जीवन के अर्थ और महत्व को देखने में सहायता करते हैं।
  • उन्हें अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है कि उन्हें खेल शुरू करने के लिए शुरु करें, ताकि उन्हें एक स्वस्थ जुनून मिल जाए।
  • यदि आप बच्चे को बहुत ज्यादा समझाना शुरू करते हैं कि कुछ ऐसी चीज है जो स्वस्थ नहीं है या नहीं करना चाहिए, तो आप इसके बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं और आप से एक रिश्वत महसूस कर सकते हैं। ऐसा हो जाने पर, वह अब आपके साथ खाना नहीं चाहता और असहज महसूस करेगा: इससे उसे जंक फूड को छिपाने का मौका मिल सकता है।
  • प्रारंभिक आयु से उन्हें स्वस्थ खाने की आदतों को पढ़ाना महत्वपूर्ण है बच्चों को कैंडी पुरस्कार देने से बुरी आदत पैदा हो सकती है, क्योंकि एक बार वे बड़े होते हैं, कुछ लोग मान सकते हैं कि मोटापा फायदेमंद है। जब वे युवा होते हैं, तो वे स्वस्थ नाश्ते खाने शुरू करते हैं। आलू के चिप्स के बजाय, पटाखे, अंगूर आदि की कोशिश करो।
  • खाने की आदतें जो कि वे बच्चों के रूप में सीखते हैं वह ये हैं कि उन्हें वयस्क के रूप में जारी रहेगा इसके अलावा, कभी भी अपने बच्चों को अपने भोजन को खत्म करने के लिए मजबूर न करें यदि वे आपको बताते हैं कि वे भूखे नहीं हैं यह पूरी ज़िंदगी जारी रख सकता है, जिससे वे किसी भी हिस्से को खत्म कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अत्यधिक, उनकी प्लेट पर दोनों।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 17
    5
    शराब की खपत की बात आती है तो संयम और जिम्मेदारी पर बल देता है आप जब भी छोटे होते हैं तब भी भाषण पेश करना शुरू कर सकते हैं। उनसे समझाओ कि उन्हें दोस्तों के साथ पीने का आनंद लेने के लिए पर्याप्त वयस्क होने तक इंतजार करना होगा और शांत ड्राइविंग के महत्व के बारे में बात करना होगा। इन मुद्दों पर चर्चा करने में विफल होने पर, कभी-कभी खतरनाक प्रयोगों में योगदान होता है, अगर उन्हें समझ नहीं आती है।
  • एक बार जब आपके बच्चे एक उम्र तक पहुंच जाएंगे, जब वे और उनके दोस्तों ने शराब पीना शुरू कर दिया, तो उन्हें इस बारे में आपसे बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप उन्हें अपनी प्रतिक्रिया से डरना नहीं चाहते हैं और अप्रिय ड्राइविंग करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे सवारी के लिए पूछने के लिए डरे हुए हैं।
  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 18
    6
    अपने बच्चों को अपने दम पर जीवन का अनुभव करने की अनुमति दें। उनके लिए हमेशा निर्णय न करें: उन्हें अपने विकल्पों के परिणामों के साथ रहने के लिए सीखना चाहिए। आखिरकार, उन्हें स्वयं के लिए कभी-कभी सोचना सीखना होगा जब आप वहां होंगे तब से शुरू करना सबसे अच्छा होगा कि उन्हें नकारात्मक परिणामों को कम से कम करने और सकारात्मक लोगों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • उन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि प्रत्येक कार्रवाई का परिणाम (अच्छा या बुरा) है ऐसा करने से, आप उन्हें अच्छे निर्णय लेने वालों और सोलवर्स बनने में सहायता करते हैं, ताकि स्वतंत्रता और वयस्कता के लिए तैयार रहें।
  • छवि एक अच्छा दिमाग वाला कदम 19
    7
    अपने बच्चों को अपनी गलतियां करने दें जीवन एक महान शिक्षक है अपने कार्यों के परिणामों से बच्चे को बचाने के लिए जल्दी मत बनो, यदि परिणाम बहुत गंभीर न हो उदाहरण के लिए, एक छोटे से कटौती करना दर्दनाक हो सकता है, लेकिन उन्हें छोड़ना बेहतर होता है क्योंकि तेज वस्तुओं को क्यों टाला जाना चाहिए। पता है कि आप अपने बच्चों को हमेशा के लिए नहीं बचा सकते हैं और बाद में बजाए जीवन पाठ सीखना बेहतर है। यहां तक ​​कि अगर इसे वापस खड़े करना और बच्चे को गलती करना मुश्किल है, तो लंबे समय में यह रवैया आपको और आपके बच्चे को लाभ देगा।
  • आपको नहीं कहना चाहिए "मैंने आपको बताया" जब बच्चा अपने कंधों पर एक जीवन सबक सीखता है इसके बजाय, उसे उसके बारे में क्या निष्कर्ष निकालना चाहिए
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 20 के शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने दोषों को छोड़ दें जुआ, शराब और दवाएं आपके बच्चे की वित्तीय सुरक्षा के साथ समझौता कर सकती हैं उदाहरण के लिए, धूम्रपान लगभग हमेशा आपके बच्चे के पर्यावरण के लिए स्वास्थ्य जोखिम का कारण बनता है। निष्क्रिय धूम्रपान बच्चों में विभिन्न श्वसन विकार से जोड़ा गया है। यह माता-पिता के समय से पहले की मृत्यु के लिए योगदान भी दे सकता है शराब और दवाएं आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी खतरे में डाल सकती हैं
  • बेशक, अगर आप समय-समय पर शराब या कुछ बीयरों को पीना पसंद करते हैं, तो यह बिल्कुल ठीक है, जब तक आप शराब की खपत का एक स्वस्थ मॉडल हो जिम्मेदारी से रहें, जबकि आप ऐसा करते हैं
  • छवि का शीर्षक एक अच्छा माता-पिता चरण 21
    9
    अपने बच्चे पर अनुचित अपेक्षाएं मत डालें अपने बच्चे को एक जिम्मेदार और परिपक्व व्यक्ति बनने के लिए और उसे पूर्णता के अपने विचार के अनुसार किसी निश्चित तरीके से करने के लिए मजबूर करने के बीच एक निश्चित अंतर है। आप वोट पाने के लिए अपने बच्चे को धक्का नहीं करना चाहिए या उनकी टीम का सबसे अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए एकदम सही के बजाय कैल्शियम अच्छा अध्ययन की आदतों और खेल भावना को प्रोत्साहित करती है और हम सभी को प्रयास वह सक्षम है डाल दें।
  • यदि आप केवल सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करते हैं, तो बच्चा कभी भी महसूस नहीं करेगा और प्रक्रिया में भी विद्रोह कर सकता है।
  • वह व्यक्ति न बनें जिसके बच्चे डर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह आपकी ऊंचाई पर कभी नहीं होगा आप अपने बच्चे के लिए जयजयकार होना चाहिए, न कि एक प्रशिक्षक सार्जेंट।
  • इमेज का शीर्षक एक अच्छा माता पिता के चरण 22
    10
    पता है कि माता पिता का काम कभी समाप्त नहीं हुआ है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने उस व्यक्ति में पहले से ही बच्चे को उठाया है तो वह वास्तव में बहुत सच्चाई से दूर हो जाएगा। माता-पिता के पास आपके बच्चे पर एक स्थायी प्रभाव पड़ेगा और आपको हमेशा उन्हें प्यार और स्नेह देना होगा, यहां तक ​​कि सैकड़ों मील दूर भी। यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा अपने बच्चे के जीवन में लगातार दैनिक उपस्थिति नहीं बनाते हैं, तो आपको अपने बच्चों को यह बताना चाहिए कि आप हमेशा उनकी देखभाल करेंगे और आप उनके लिए वहां होंगे, चाहे जो कुछ भी हो
  • आपका बच्चा सलाह मांगना जारी रखेगा और फिर भी आपकी उम्र की परवाह किए बिना आप क्या कहेंगे इन वर्षों में, आप केवल अपने पैरेन्टिंग तकनीक में सुधार नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप एक अच्छे दादाजी बनने के बारे में सोच भी शुरू कर सकते हैं!
  • टिप्स

    • सुनो अपने बेटे को क्या कहना है।
    • अपने विकास के बारे में अक्सर सोचो संभावित त्रुटियों की पहचान करें जो मैं "आपके" माता-पिता ने लगातार पीढ़ियों के बीच सौंपे जाने से बचने का प्रयास किया है माता-पिता / बच्चों की हर पीढ़ी को नई हिट और / या गलतियों की पूरी श्रृंखला मिलती है।
    • अपने बच्चों के साथ अपने निजी मूल्यांकन को साझा करके आत्मनिरीक्षण को बढ़ावा दें
    • अपने बच्चों के साथ अपने पिछले गलत व्यवहार को साझा न करें क्योंकि वे आपको सामना करेंगे और फिर उनसे कम उम्मीद करेंगे।
    • जैसे ही वे मित्रों को चुनते हैं, उतना कम मत करें इसके अलावा, अपनी मित्रता रखने की कोशिश करें
    • यदि आप अकेले बुरी आदत से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे विशिष्ट समूहों की तलाश करें जो आपकी मदद कर सकें। हमेशा सहायता प्राप्त करें, जब आप उन्हें लापता करना शुरू करते हैं तो किसी से बात करने की कोशिश करें। याद रखें कि आप इसे केवल आपके लिए नहीं बल्कि आपके बच्चों के लिए भी करते हैं।
    • उनके माध्यम से अपनी ज़िंदगी जीना मत। उन्हें अपनी पसंद बना दें और अपनी जिंदगी जीने की इच्छा करें।
    • प्यार करने की आपकी ज़रूरत को संतुष्ट करें, लेकिन अपने बच्चों की जरूरतों का मूल्यांकन दूसरों के बारे में करें प्यार में अपनी रुचियों के कारण उन्हें उपेक्षा न करें अपने बच्चों को प्राथमिकता दें जब आप अन्य लोगों को देखते हैं और उनको घर लाने के द्वारा उन्हें खतरे में न डालें जिन्हें आप अभी तक पूरी तरह से नहीं जानते हैं। बच्चों को सुरक्षित महसूस करना और, सब से ऊपर, प्यार करना पड़ता है। तो अचानक उन्हें बाहर करते हैं, उनकी जरूरतों के लिए अधिक देखभाल नहीं है, ताकि हम एक नए व्यक्ति को प्यार से समर्पित कर सकते हैं, अपने बच्चों को असुरक्षित और परित्याग की भावना के साथ बड़े होते हैं जाएगा। हर किसी को प्यार की जरूरत है, लेकिन अपने बच्चों के भावनात्मक संतुलन की कीमत पर नहीं। यह सब भी बड़े बच्चों पर लागू होता है
    • एक किशोरी जो वयस्क बनने वाला है, अब पहले से कहीं अधिक है, उसे माता-पिता के समर्थन की आवश्यकता है। कभी सोचना नहीं है कि साधारण तथ्य के लिए कि वे अठारह और इक्कीस के बीच में हैं, उन्हें अपने रास्ते जाने की लक्जरी को वहन कर सकते हैं। हालांकि, सख्ती से आवश्यक नहीं होने तक हस्तक्षेप न करें। इसलिए माता-पिता के लिए भी यह आसान नहीं है
    • सामाजिक रूप से संबंधित होने के लिए अपने बच्चे की क्षमता विकसित करना

    चेतावनी

    • से कार्य करने में डरो मत "माता-पिता"। अपना सबसे अच्छा प्रयास करें, अपने मित्र बनने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें याद दिलाएं कि आप माता-पिता हैं, सहयोगी नहीं हैं
    • जब बच्चे बड़े होते हैं तो हम माता-पिता नहीं होते हैं एक अच्छे माता पिता होने के नाते एक कर्तव्य है जो जीवन भर के लिए रहता है लेकिन ध्यान रखें कि एक बार जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, तो आपके द्वारा किए गए फैसलों में विशेष रूप से अपने स्वयं के परिणाम शामिल हैं।
    • माता-पिता को आपकी संस्कृति, जाति, नस्लीय समूह, परिवार या किसी अन्य महत्वपूर्ण कारक के अनुसार व्यवहार कैसे करना चाहिए, इस पत्र की सामान्य रूढ़िताओं का पालन न करें। यकीन न करें कि बच्चे को बढ़ाने का एकमात्र तरीका है
    • उन्हें अपमानजनक मत बनो। ऐसा करने से केवल असंतोष का कारण होगा और आप अभी भी खिलाफ होंगे। इस तथ्य का जिक्र न करें कि आप को गिरफ्तार किया जा सकता है और अपने बच्चों को अलग कर सकते हैं (एक से अधिक) और पालक देखभाल में दिए गए हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com