एक चिपचिपा बच्चे के साथ व्यवहार कैसे करें

जैसे-जैसे बच्चे अपने आसपास की दुनिया को तलाशने लगते हैं, वे विभिन्न चरित्र गुण और रक्षा तंत्र विकसित करते हैं। हालांकि कुछ कम उम्र से आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनते हैं, जबकि दूसरों को चिपचिपा रहता है, सुरक्षा और संरक्षण की तलाश में। क्या आप अपने बच्चे को रोगी लगाव से छुटकारा पाने और अधिक स्वतंत्र होने में मदद करना चाहते हैं? पहले चरण से शुरू करें

कदम

विधि 1

अपने बेटे के नरम अनुलग्नक को समझना
1
रोगी लगाव को स्वीकार करें मोर्बिड लगाव बच्चे के विकास में एक सामान्य चरण है बच्चे इस चरण से अलग-अलग समय और विभिन्न तीव्रता के साथ जाते हैं, लेकिन यह सामान्य है और चिंता का एक कारण नहीं है। इंकार न करें, डांटना मत करो और बच्चे को दंडित न करें क्योंकि यह बहुत चिपचिपा है - आप उसे और भी कमजोर बना देंगे, यदि आप उसे उपेक्षित और भयभीत महसूस करते हैं
  • 2
    अपने दृष्टिकोण के कारणों का मूल्यांकन करें आप देख सकते हैं कि कुछ परिस्थितियां उसे अधिक परेशान कर देती हैं और उसे असहज महसूस करती हैं (और इसलिए अधिक चिपचिपा)। क्या समस्याएं समस्या को बढ़ाती हैं? अपने साथियों के साथ सहवास? स्कूल? सबसे सामान्य कारणों की पहचान करने और शिक्षकों या अन्य शिक्षकों से यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या बच्चा इस परिस्थितियों को संभाल सकता है जब आप उपस्थित न हों।
  • 3
    अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें क्या यह संभव है कि आप अनजाने चिपचिपा रवैया पैदा कर रहे हैं? कुछ माता-पिता अपने बच्चों के प्रति दुखी या परेशान होने से रोकने के लिए अपने बच्चों के प्रति अतिरंजित हैं। अपने बच्चे को आजादी पर भरोसा करने में सहज महसूस होने से पहले आपको थोड़ा आराम करना चाहिए।
  • विधि 2

    मोरबीड अटैचमेंट को संबोधित करते हुए
    1
    ऐसी परिस्थितियों से बचें, जो आपके बच्चे के रवैये को बढ़ाती हैं अस्थायी रूप से, उन स्थितियों से बचने की कोशिश करना बेहतर होता है जो बच्चे को विशेष रूप से चिपचिपा बनाते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, जड़ें पार्क या कुछ लोगों के साथ बैठकों की समस्या खराब हो जाती है, तब तक उनका बचें जब तक बच्चा थोड़ा और अधिक स्वतंत्र न हो जाए
  • 2
    संभावित समस्याग्रस्त स्थितियों से निपटने के लिए अपने बच्चे को तैयार करें यदि आप किसी विशेष स्थिति से बच नहीं सकते हैं, तो इसके साथ निपटने के लिए इसे तैयार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। समझाएं कि आप कहां जा रहे हैं, आप क्या करेंगे, और आप किस तरह के व्यवहार की उम्मीद करेंगे
  • अगर आपका बच्चा विशेष रूप से परेशान हो जाता है, जब आप उसे किसी और के साथ छोड़ देते हैं, तो उसके लिए उसे भी तैयार करें। उसे समझाओ कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है और उसकी भावनाओं को ठीक है। सबूत रखें कि वह मजा आएगा, और उसे याद दिलाएं कि आप वापस आएंगे। चुपके मत करो - ऐसा करने से आप उन्हें भरोसा न करें।
  • 3
    थोड़ा कम सुरक्षात्मक होने की कोशिश करें अपने बच्चे को अधिक स्वतंत्रता और स्वायत्तता दें जब वह उपयुक्त हो। बच्चे को ऐसा करने से पहले आपको अपने भय और चिंताओं को अलग करना चाहिए।
  • 4
    अपने बच्चे का समर्थन करें एक चिपचिपा बच्चा सुरक्षा और सुरक्षा चाहता है इसे अस्वीकार न करें और अपने व्यवहार के लिए उसे डांट मत करो। गले लगाओ और उसे आश्वस्त करें क्योंकि आप उससे अधिक स्वतंत्र होने का आग्रह करते हैं।
  • 5
    अपने बच्चे की भावनाओं को कम मत समझो अपने बच्चे के भय और चिंताओं को समझने की कोशिश करें और समझाएं कि किसी विशेष स्थिति में कोई खतरा क्यों नहीं है उस बच्चे को समझाएं जिसे आप समझ सकते हैं कि वह कैसा महसूस करता है, भले ही आप इसे कम चिपचिपा बनाने की कोशिश करें।
  • 6
    एक चिपचिपा बच्चे को दंडित न करें आपको बच्चे को बुरा महसूस करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें आपकी आवश्यकता है सजा स्थिति में सुधार नहीं करेगा।
  • विधि 3

    उत्साहजनक स्वायत्तता
    1
    धीरे धीरे बच्चे से अलग हो। यदि आपके पास एक बच्चा है जो आप के बहुत करीब है जो अलग होने की चिंता से पीड़ित है, तो धीरे-धीरे खुद को अलग करने की कोशिश करें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर वापस आ जाएं। अलगाव की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं, जब तक कि बच्चा अस्थायी जुदाई के विचार के आदी हो जाए।



  • 2
    एक नियमित बनाएँ यदि आप सवयी पैदा करते हैं तो बच्चे जो परिवर्तन के साथ सामना नहीं कर सकते हैं वे आसानी से कम हो सकते हैं। यह प्रणाली उन्हें अग्रिम रूप से जानना चाहती है कि क्या होगा। उदाहरण के लिए, बच्चे को समझाओ, दोपहर के भोजन के बाद हर दिन, आपको व्यंजन धोना पड़ता है- आप देखेंगे कि उस समय वह अकेले खेलेंगे।
  • 3
    बच्चे को होमवर्क निरुपित करें उसे आत्मविश्वास और स्वतंत्र बनाने के लिए उसे एक कार्य सौंपने में मदद करें उदाहरण के लिए, उसे खिलौने लेने या टेबल सेट करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें ये छोटे कार्य आत्म सम्मान और स्वायत्तता की अपनी भावना को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • 4
    बच्चों के अवसरों को सामाजिक बनाना समूह के खेल और अन्य मीटिंग्स आपके बच्चे को अन्य बच्चों के करीब लाएगी, जिनमें से कुछ कम चिपचिपा होते हैं - इन अवसरों से बच्चे को मज़ेदार बनाने और दूसरों के साथ संबंधों को बढ़ावा मिलेगा
  • अगर बच्चा इन स्थितियों में विशेष रूप से चिपचिपा है, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि बच्चा समूह में शामिल कम से कम एक बच्चे को जानता है। दूर न करें, बच्चे को उसे आश्वस्त करें कि आप वहां रहेंगे क्योंकि बच्चे को आराम से अधिक महसूस होता है, आप दूर जा सकते हैं।
  • 5
    इसे विभिन्न गतिविधियों में शामिल करें पर्यावरण को बदलकर या अपने बच्चे को एक नया खिलौना देकर अकेले (या अन्य बच्चों के साथ) अकेला खेलें। यदि आप आमतौर पर यार्ड में खेलते हैं, तो पार्क पर जाएं - अगर बच्चा हमेशा इमारतों का उपयोग करता है, तो एक अन्य गतिविधि का सुझाव दें।
  • विधि 4

    इतना प्यार और कई एहेंशन प्रदान करें
    1
    प्यार और स्नेह के प्रदर्शन के साथ प्रत्येक नए दिन को शुरू करें सुबह में चुंबन और हग्ग के साथ अपने बेटे को नमस्ते कहो और दिन को सकारात्मक बनाओ।
  • 2
    अपने बच्चे के साथ बिताने के समय की गुणवत्ता का ध्यान रखें यदि वे जानते हैं कि उनके माता-पिता मौजूद हैं तो चिपचिपा बच्चे अधिक आत्मविश्वास और स्वतंत्र महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करते हैं - टीवी, फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना। अपने बच्चे को सुनो और अपने ध्यान का 100% आरक्षित करें
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस क्षण को अपने दैनिक दिनचर्या में दर्ज करें यदि, मान लें कि दोपहर के भोजन के बाद कार्यक्रम हर दिन करते हैं, तो बच्चा इस क्षण की प्रतीक्षा करेगा और शेष दिन में कम चिपचिपा होगा।
  • 3
    जब वह स्वतंत्र रूप से गतिविधियां करता है तो उसकी प्रशंसा करें जब भी बच्चा अकेले खेलता है या अपने आराम क्षेत्र को छोड़ देता है, तो उसकी स्तुति करो और उत्साही हो। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप हर छोटे प्रयास को पहचानते हैं और इसकी प्रशंसा करते हैं।
  • 4
    उसे चित्रों के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें जब आपको थोड़ी देर के लिए अपने बच्चे से खुद को अलग करना पड़ता है, तो उसे एक चित्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करें जो अपनी भावनाओं को दर्शाता है। सिद्ध करें कि आप उसके बारे में परवाह करते हैं और बच्चे को आपकी अनुपस्थिति के दौरान ध्यान देने के लिए कुछ प्रदान करते हैं।
  • 5
    धीरज रखो हर बच्चा अलग है रोगी लगाव एक सामान्य चरण है और बच्चे अपने समय के बाद बाहर आ जाएगा।
  • टिप्स

    • यह समझने की कोशिश करें कि रोगी लगाव एकांतर से हो सकता है कुछ बच्चों को इस स्तर बीत चुके हैं लगते हैं, लेकिन हम फिर से वापस आ के बाद, जब मील के पत्थर या जब आप एक क्रांतिकारी परिवर्तन को लागू का सामना करना पड़ - स्कूल के शुरू होने से, उदाहरण के लिए, या एक भाई के जन्म।
    • एक बहुत ही चिपचिपा बच्चे की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना आवश्यक है। यदि आप देखते हैं कि आप अपने दृष्टिकोण के बारे में निराश, नाराज़ या नाराज़ हैं, तो समस्या भी बदतर हो सकती है। इसका लक्ष्य बच्चे को आत्मविश्वास, सक्षम और प्यार करने में मदद करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com