कैसे स्नान करने के लिए एक बच्चे को मनाने के लिए

ऐसे बच्चे हैं जो बाथटब में प्रवेश करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य नहाने के लिए नफरत करते हैं और इन सब से बचने के लिए उन सभी का प्रयास करते हैं। यहां तक ​​कि उन बच्चों को भी जो पहली बार स्नान करते हैं, नए डर विकसित कर सकते हैं या उन चरणों के माध्यम से जा सकते हैं जहां वे खुद को धोने से इनकार करते हैं यदि आपका बच्चा स्नान करने से इनकार करता है, तो सौभाग्य से कुछ ऐसी चीजें हैं जो समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

कदम

विधि 1

स्नान के लिए तैयारी
1
आपका बच्चा तैरने से इनकार क्यों करता है पर ध्यान दें ध्यान दें कि तब क्या होता है जब बच्चे का विरोध करना शुरू हो जाता है क्या आप यह जान सकते हैं कि वह स्नान से संबंधित कुछ विशेष रूप से डरा हुआ है या परेशान है, या क्या उसका विद्रोह स्वायत्तता की अधिक आवश्यकता की अभिव्यक्ति है? कारण पहचानने के बाद समस्या से निपटने में ज्यादा आसान हो जाएगा।
  • कुछ बच्चे कमजोर महसूस करते हैं या डरे हुए होते हैं जब उन्हें लगता है कि पानी में विशेष रूप से गहरा है, या यदि पानी उनकी आंखों, कान या नाक में पड़ता है कुछ परिस्थितियों में, इन आशंकाओं को इस बात पर बड़ा किया जा सकता है कि बच्चे को आश्वस्त करने की आपके प्रयासों का उपयोग बहुत कम होगा
  • कुछ बच्चों को बाथरूम पसंद नहीं है क्योंकि वे इसे कुछ ऐसी चीज़ों से जोड़ते हैं जिन्हें वे नकारात्मक मानते हैं, जैसे कि खेलों में दखल या सोने के लिए।
  • ऐसा भी हो सकता है कि बच्चे को स्नान करने के लिए उबाऊ लगता है क्योंकि उसे धोया नहीं जाता है या धोया नहीं जाता है।
  • अंत में, कुछ बच्चे स्नान का विरोध करते हैं क्योंकि वे अपने व्यक्तित्व को विकसित कर रहे हैं और अपने माता-पिता द्वारा लगाए गए नियमों का परीक्षण करना शुरू करते हैं। हालांकि यह चरण बेहद निराशाजनक हो सकता है, यह अभी भी विकास का स्वस्थ क्षण है।
  • 2
    स्नान के बारे में बात करने वाली कहानियों के बारे में अपने बच्चे को पढ़ें। कभी-कभी बच्चों की किताबें जो किसी विशेष विषय के बारे में बात करती हैं, एक बड़ी मदद हो सकती है आप उन किताबों को देख सकते हैं जो आपके बच्चे की समस्याओं का सामना कर रहे विशिष्ट कठिनाइयों का पता लगा सकते हैं, कहानियां बताती हैं कि बाथरूम को परेशानी का एक क्षण क्यों नहीं होना चाहिए, बल्कि एक मजेदार गतिविधि है।
  • 3
    बच्चों को प्रसन्न करने वाले बाथरूम सामान का उपयोग करें अपने बेटे के पसंदीदा रंग के तौलिए और स्नान तौलिये, जानवरों या कार्टून पात्रों के आकार में स्पंज लें। इसके अलावा स्नान खिलौने खरीदते हैं। विकल्प अनंत हैं, आप रबड़ की बतख, पानी पिस्तौल, रबड़ के खिलौने, पुस्तिकाएं, जो स्नान, धो सकते हैं, स्नान पेंसिल के बारे में बात कर सकते हैं, सब कुछ जो आपके बच्चे को खेल के एक पल के रूप में स्नान के रूप में देख सकते हैं।
  • 4
    अपने बच्चे को पहले से पता चलें कि स्नान का क्षण आ रहा है। आम तौर पर, बच्चों को एक गतिविधि से दूसरे संक्रमण का अनुभव होता है, जब वे भविष्यवाणी कर सकते हैं कि उन्हें क्या इंतजार है। अपने बच्चे को बताएं कि यह समय 5 या 10 मिनट तैरने का समय है। आप एक विशेष चेतावनी का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं जिससे कि बच्चे को आसानी से खाते में लेने के लिए विशिष्ट कारणों का सामना करना पड़ता है जिसके लिए वह स्नान करने से इनकार करते हैं
  • एक ऐसे बच्चे के साथ जहां एक असली बाथरूम का डर है, वह वाकई भरोसेमंद वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करता है: "अब हम जल्दी स्नान करें, और चिंता न करें क्योंकि मैं हमेशा तुम्हारे पास रहता हूं।"
  • एक बच्चा जो ऊब जाता है और स्नान करने के बजाए खेलना चाहता है, वह इसे मजेदार बनाने की कोशिश करता है: "जब हम स्नान कर रहे हैं, तो हमारे पास एक अच्छा खेल है! चलो अपने नए बाथरूम पेंसिल के साथ समुद्री डाकू, या रंग खेलते हैं! "
  • यदि यह बच्चा है जो विद्रोह के चरण में प्रवेश कर रहा है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप समझते हैं कि बाथरूम के संबंध में चर्चाओं की अनुमति नहीं है: "कुछ मिनटों में मैं स्नान करूँगा मैं समझता हूं कि आपको स्नान पसंद नहीं है लेकिन व्यक्तिगत सफाई बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए कुछ नहीं करना है: आपको तैरना है। " इस तरह से आप अपने बच्चे की भावनाओं को पहचानते हैं और उनका सम्मान करते हैं, लेकिन एक ही समय में जागरूकता व्यक्त करते हैं कि सनक बनाने में बेकार है।
  • विधि 2

    स्नान समय एक सुखद क्षण बनाओ
    1
    अपने बच्चे को स्नान तैयार करने में मदद करें उसे यह तय करने दें कि पानी कितना गर्म और गहरा होना चाहिए, पानी में कितना बुलबुला स्नान डालना है, जिसका उपयोग करने के लिए तौलिये यह रणनीति दोनों तरह के पानी के डरे से दूर होने में मदद करने का एक तरीका है, जो बहुत गहरी या बहुत गर्म है, और विद्रोही बच्चे को बनाने का एक तरीका यह महसूस करता है कि उनकी पसंद भी महत्वपूर्ण हैं
  • 2
    अपने बच्चे को खुद को धोने दें उसे स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करने की अनुमति दें जो वह कर सकता है, जिसमें उसे बाथरूम के विभिन्न चरणों में शामिल किया गया है। अपने आप को पेश करें "मदद" अपने बाल और अपनी पीठ धोने के लिए इस तरह, बच्चे को स्थिति का अधिक नियंत्रण दें।
  • आप अपने बाल धोने की देखभाल करने के लिए हमेशा एक होना चाहिए। बच्चे की आँखों में समाप्त होने से साबुन और शैम्पू को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, अन्यथा यह बाथरूम को अप्रिय अनुभवों से जोड़ सकता है।



  • 3
    हमेशा सकारात्मक रहें अगर आप स्वयं अपने बच्चे को स्नान नहीं करना चाहते हैं और निराशा या उबाऊ दिखाना चाहते हैं, तो यह संभावना है कि बच्चे भी उसे प्यार करने के लिए संघर्ष करेंगे। इसके बजाय, जब आप स्नान करते हैं तो अपने बच्चे के साथ मुस्कुराएं, बोलें और गाते रहें
  • 4
    मज़े। खिलौने और स्नान के रंगों का उपयोग करें, बाथरूम के लिए पुस्तिकाएं पढ़ें, मिर्करों या समुद्री डाकू खेलें। साबुन के बुलबुले के साथ खेलते हैं, अपने बच्चे के लिए दाढ़ी और फोम के साथ कुछ टोपियां बनाएं।
  • 5
    एक चाल उसमें से हो सकती है "बाथरूम साथी"। अगर बच्चे के भाई या बहिन हैं, विशेष रूप से पड़ोसी, उन्हें एक साथ स्नान करते हुए अधिक मजेदार हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप या आपका साथी बच्चे के साथ स्नान कर सकते हैं या तो किसी भी मामले में, आपका बच्चा सुरक्षित महसूस करेगा और स्नान करने के लिए ज्यादा इच्छुक होगा क्योंकि वे जानते होंगे कि उनकी कंपनी है।
  • 6
    बाथरूम के विकल्प के रूप में एक शॉवर का सुझाव दें। यदि कोई अन्य प्रयास विफल हो जाता है, तो शावर पर लौटें। कई बच्चे दिखाते हैं कि उन्हें बाथटब से स्नान के साथ कम कठिनाई होती है।
  • बहुत छोटे बच्चों के साथ यह सलाह दी जाती है कि आप भी सुरक्षा कारणों से बौछार करते हैं। आपको बच्चे को फिसलने और गिरने से रोकना होगा।
  • 7
    स्नान से बाहर निकलने या सुखद स्नान करें शरीर और बालों को सुखाने के लिए या त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करने के लिए बच्चे को तब शामिल होने दें। जब वह नशे में बिना स्नान कर लेता है, तो उसकी प्रशंसा करें
  • यदि आप शाम को अपने बेटे को स्नान कर रहे हैं, तो लैवेंडर सार उत्पादों का प्रयोग करें। ऐसा लगता है कि लैवेंडर का बच्चों पर आराम प्रभाव पड़ता है और यह सोते हैं कि उन्हें नींद आती है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर यह निराशाजनक है, जब आपका बच्चा एक गुस्से का आवेश बनाता है क्योंकि वह स्नान करने से इनकार करते हैं, शांत और सकारात्मक रहने की कोशिश करें आप तीन साल के साथ एक एनिमेटेड चर्चा कभी नहीं जीत पाएंगे, इसलिए सबसे अच्छी रणनीति है कि आप अपने बच्चे के साथ बाथरूम में आराम करने और सहयोग करें ताकि आप दोनों के लिए बाथरूम को एक सुखद समय मिल सके। भले ही आपके सभी प्रयास विफल हो जाएं, आराम करें: सभी चरणों की तरह, यह भी पारित होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com