एक किशोर के साथ कैसे संबंध (माता-पिता के लिए)

जब आपके बच्चे किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं, तो यह स्पष्ट होता है कि चीजें बदलने के बारे में हैं यहां माता-पिता के लिए कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं

कदम

छवि शीर्षक वाले डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 1.पीएनजी
1
अपनी उम्मीदें बदलें
  • अध्ययनों से पता चला है कि मस्तिष्क के ललाट प्रांतस्था पूरी तरह से 20 साल तक विकसित नहीं होती है, कुछ मामलों में भी 30 तक। किशोर की मस्तिष्क अशांति का केंद्र है। मस्तिष्क का ललाट पालि है जो शोधकर्ताओं को कहते हैं "कार्यकारी कार्य" यह हमारे मस्तिष्क का क्षेत्रफल है जो हमें योजना बनाने, आवेगों और कारणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। किशोरावस्था से निपटने की कोशिश करने के लिए यह मोहक है जैसे कि वे अपने आवेगों को नियंत्रित करने, तर्कसंगत विकल्प बनाने और शब्द के व्यापक अर्थों में तर्क करने में सक्षम थे। लेकिन सच्चाई यह है कि यह संभव नहीं है। उनका दिमाग विकास के एक महत्वपूर्ण चरण में हैं और उनके जीवन में इस क्षण को दूर करने में मदद की आवश्यकता है। उन्हें एक वयस्क की तरह कार्य करने और सोचने की प्रतीक्षा करने के बजाय, याद रखें कि वे "कुछ नियंत्रण से बाहर हैं" जिन्हें आप ड्राइव करना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक वाले डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 2.पीएनजी
    2
    संदेह के साथ उन्हें इलाज बंद करो
  • किशोरों के भय के लिए एक लगातार साथी है वे दूसरे लड़कों से डरते हैं, डरते नहीं, उनके शिक्षकों की, हंसी या उपहास की जा रही है ... उन्हें माता-पिता की खुराक को फाड़ने की ज़रूरत नहीं है। जब वे घर लौटते हैं, तो उन्हें इसे अपने भय से एक अभयारण्य के रूप में देखना चाहिए। एक जगह सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने के लिए, जहां उन्हें प्यार और स्वीकृति मिलती है जब आपके बच्चे कमरे में प्रवेश करते हैं, तो आपका चेहरा उन्हें देखने में खुशी के साथ उज्ज्वल होना चाहिए। आपको थका हुआ आंखों के साथ और उन दोनों के प्रश्नों का स्वागत नहीं करना चाहिए जहां वे हैं और जो उन्होंने एकत्र किया है। एक बिना शर्त प्यार और स्वीकृति सर्वश्रेष्ठ उपहार है जो आप उन्हें दे सकते हैं। यह केवल एक नए दिन का सामना करने के लिए आत्मविश्वास का इंजेक्शन नहीं है, लेकिन यह उनके साथ एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए मंच तैयार करता है।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 3.पीएनजी
    3
    सहानुभूति विकसित करें
  • याद रखें कि जब आप किशोर थे, तो 10 से गुणा करें और अपनी किशोरावस्था को एक खेल में कम करें अपने जीवन में इस महत्वपूर्ण समय में, वे उस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो समझते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। हर किसी को समझने की आवश्यकता होती है लेकिन हमारे किशोरों को इसकी कल्पना की जा सकती है और इस समझ को आपके पास आना चाहिए। जब वे घर लौटते हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकना (कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना महत्वपूर्ण है) और उन्हें आपका ध्यान दें उन्हें आंखों में देखो, उन पर ध्यान केंद्रित करने में व्यस्त, आप क्या कह रहे हैं और नहीं, और आप अपने गार्ड पर हैं कि आप कैसे जवाब देते हैं। यह अक्सर कहा जाता है कि लोगों को केवल सुना होना चाहिए। उन्हें आमतौर पर आपको उनकी समस्याएं हल करने की ज़रूरत नहीं होती है, बल्कि उन्हें किसी को उनकी सुनने के लिए, सहानुभूति के लिए की आवश्यकता होती है। यह आपके बच्चों को आपके पास से है। और अगर आप उसे नहीं देते हैं, तो मुझ पर विश्वास करो, वे किसी और को मिलेगा जो होगा
  • छवि शीर्षक वाला डील विद यूज किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 4.पीएनजी
    4
    उनके साथ लड़ना बंद करो
  • किशोरों को अक्सर स्वयं का परीक्षण करने की आवश्यकता होती है: अपने सहपाठियों के साथ, अपने शिक्षकों के साथ और स्वयं महसूस करते हैं कि उन्हें स्वयं से आपके साथ परीक्षण करना पड़ता है। इस बात से परेशान मत हो और उनसे लड़ने से इंकार कर दें। अपनी आवाज में सहानुभूति रखो और व्यवहार की एक पंक्ति रखो। "मुझे यकीन है कि आप ऐसा महसूस करते हैं" "आपको क्या लगता है कि आप कर रहे हैं?" "मुझे नहीं पता, तुम क्या सोचते हो?"। वे आपके साथ और अधिक नाराज़ हो सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप उनके साथ बहस क्यों नहीं करते। उन्हें पता चले कि तुम्हे तुच्छ मामलों पर बहस करने के लिए बहुत प्यार करते हैं। यदि आप हर समय अपने उत्तेजनाओं को काटने से इनकार करते हैं, तो आप अप्रासंगिक बातों पर लगातार चर्चा करने से हर किसी से बचना चाहेंगे।



  • छवि शीर्षक वाले डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 5.पीएनजी
    5
    सीमा निर्धारित करें और उन्हें सम्मान दें।
  • एक ही छत के नीचे रहने वाले सभी लोग घरेलू रूटीन में योगदान करना चाहिए किसी भी व्यक्ति को सभी जिम्मेदारी नहीं उठानी चाहिए किशोर कोई अपवाद नहीं हैं। निर्णय लें, एक परिवार के रूप में, कौन क्या करता है उचित हो! प्रत्येक को एक काम दो और दो से अधिक न दें, साथ ही साथ अपने कमरे को साफ रखें गुस्सा होने और उनके साथ बहस करने के बजाय जब वे उनके लिए सही नहीं करते हैं, तो उन्हें परिणाम भुगतना पड़े। जब वे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए कहते हैं, लेकिन उनका होमवर्क नहीं किया गया है, तो आप उन्हें साम्राज्य रूप से बता सकते हैं "ओह, यह बहुत अजीब लगता है दुर्भाग्य से आपने इस हफ्ते अपना व्यवसाय कभी नहीं किया और आपका कमरा एक गड़बड़ है। मुझे खेद है लेकिन आप नहीं जा सकते" वे तुरंत आपके साथ एक समझौता खोजना चाहते हैं तो आप जवाब दे सकते हैं: "मैं आपको बताता हूं कि जैसे ही आप अपना काम पूरा कर लेंगे और आपका कमरा साफ हो जाएगा, आप जा सकते हैं" इस शैली को रखें हिरासत में जाने और नाराज़ न करें, जब आप परिवार नियोजन की परवाह न करें और अपने घरेलू कार्यों को न करें, जानें। धैर्यपूर्वक रुको। स्थिति का प्रबंधन करने के लिए अवसर प्रस्तुत किया जाएगा। संवेदनशील हो और दृष्टिकोण का उपयोग करें "जैसे ही ...", और दोनों तुलना करके विजेताओं के बाहर आ जाएगा इसके अलावा आप गुस्सा हो रही किसी से बचा होगा।
  • स्थापित सीमा के भीतर चुनाव की स्वतंत्रता प्रदान करें यह किशोरों को अपने जीवन को नियंत्रित करने की भावना प्रदान करता है "क्या आप स्कूल के होमवर्क या घरेलू काम पहले करते हैं?" "आप घर पर कब होगा? 10:30 या 11:00 बजे?"। इससे उन्हें अपने स्वयं के निर्णय लेने में थोड़ा आत्मविश्वास मिलेगा यदि वे कर्फ्यू आदि का पालन नहीं करते हैं ... तो उनके लिए जो भुगतना पड़ेगा, वह उचित होगा और सहानुभूति के साथ लागू होगा।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 6.पीएनजी
    6
    व्याकुलता और दुःख
  • अपने बच्चों को सम्मान और सम्मान के साथ हमेशा व्यवहार करें लगातार एक बच्चे को डांटते हुए उसकी भावनाओं को प्रभावित करता है और उसे एक असुरक्षित वयस्क बनाती है कोई भी नहीं (आप शामिल हैं) को बेहिचक होना पसंद है। उन्हें उपहास नहीं करना सीखें, उन्हें घृणा न करें और उन्हें चुप्पी न दें। पूछें और उनके विचारों का सम्मान करें जब आप कार में हों, तो अपने पसंदीदा स्टेशन पर रेडियो चालू करें अगर वे खेल से प्यार करते हैं, तो बाहर जाएं और अपने खेल में शामिल हों। अगर वे संगीत पसंद करते हैं, तो उन्हें सबक लेना और उनके निबंधों पर जाना चाहिए। यदि वे पुरस्कार जीतते हैं, तो उन्हें मनाने के लिए पूरे परिवार के साथ खाने का आयोजन करें। सरल और मजेदार चीजें हैं जो आप अपने किशोरों के लिए कर सकते हैं जो आपके रिश्ते को सीमेंट करेंगे
  • छवि शीर्षक वाले डील विद यूट किशोर (माता-पिता के लिए) चरण 7.पीएनजी
    7
    अपने दोस्तों को घर खोलें
  • लोग समय बिताने के लिए जगह तलाश रहे हैं। अच्छा समर्थन करने का प्रयास करें उन्हें स्वस्थ नाश्ता दें, उन्हें संगीत सुनें और अपने आप को उपलब्ध कराएं। यह आपको आश्चर्यचकित करने के लिए यह देखने के लिए कि कितने अपने दोस्तों को उनकी सुनने के लिए कान की जरूरत है। अगर यह आपको असहज महसूस करता है, तो याद रखें कि यह आपका घर है और आपको नियम निर्धारित करने का अधिकार है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह रवैया स्थिति को हल करने में मदद नहीं करेगा। आपको महसूस होगा कि आपके पास उनके लिए कोई भरोसा और सम्मान नहीं है। खुला संचार हमेशा सबसे अच्छा तरीका है
  • टिप्स

    • यदि आप अपने बच्चों से मनमाना नियमों को स्थापित करने के बजाय बात करते हैं, यदि आप उनके दृष्टिकोण को मानते हैं, यदि आप अपने जीवन के लिए वास्तविक चिंता का विषय मानते हैं, यदि आप हमेशा बुरी तरह से नहीं सोचते हैं, यदि आप समय को उनसे सुनने के लिए लेते हैं, तो आप एक काफी खुले और सकारात्मक रिश्ते का निर्माण करें जिसमें वे अपनी समस्याओं के बारे में बात करने में सक्षम महसूस करेंगे। कठोर और परेशान होने के नाते उन्हें ड्रग्स लेने, सेक्स करने आदि से रोका जा सकेगा। आप केवल इन चीजों को छिपाने के लिए उन्हें प्राप्त करेंगे। यदि वे कुछ परेशानी में खुद को पाते हैं, तो शायद वे आपको नहीं बताएंगे हालांकि, यदि आप संचार को खुले रखने की कोशिश करते हैं, तो शायद आप तर्कसंगत निर्णय लेने में उनकी सहायता कर सकेंगे।
    • याद, आपके बच्चे आपसे नफरत नहीं करते एक किशोरी का जीवन बहुत व्यस्त है। याद रखें कि उनका जीवन अब आपके चारों ओर घूमता नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें आपकी अब और ज़रूरत नहीं है बल्कि विपरीत, उन्हें आपको पहले से कहीं अधिक की आवश्यकता है।
    • सुनें कि आपके बेटे या बेटी को क्या कहना है, वास्तव में सुनो, बस बंद न करें और सुनो यदि वे ध्यान देने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका कारण यह है कि उनके पास कुछ महत्वपूर्ण कहना है। और बिल्कुल यह कभी नहीं कहें कि आप उनके लिए बहुत व्यस्त हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों की छाल नहीं करते। यह किसी की मदद नहीं करता है, इसके विपरीत, यह संचार में बाधा डालता है यदि उन्होंने कुछ किया है, तो उन्हें अनुमति नहीं दी गई है, उन्हें वयस्क के रूप में व्यवहार करें और उन्हें शांति से और उचित रूप से समझाएं क्योंकि वे आपको और उनके कार्यों के नतीजे से परेशान हैं इस तरह आपके लड़के खुश होंगे।
    • याद, आपका रवैया स्वागत के लिए होना चाहिए उनके घर का स्वागत करते हैं, उनके दोस्तों का स्वागत करते हैं और उन्हें बात करने और जीवित रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • समझना माता-पिता के रूप में, जो अब बच्चे नहीं हैं मैं किसी का सबसे अच्छा दोस्त हूँ उनके पास होने की प्रतिष्ठा है "उस तरह का व्यक्ति"। उनके पास मित्रों और शत्रु हैं वे छात्र हैं, वे कार को चलाने के लिए सीखते हैं और विश्वविद्यालय के बारे में सोच रहे हैं
    • आप इसका प्रबंधन कैसे करते हैं अपने परिवार को बताएं कि आप वास्तव में कैसे हैं

    चेतावनी

    • सीमा निर्धारित करें, लड़कों को आप पर ऊपरी हाथ मत देना लेकिन अतिरंजित नहीं हो
    • यदि वे आपको बताते हैं, "कभी मेरी बात सुनो," यह शायद इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि आप नहीं करते हैं आपको उनके साथ बैठना है, इस बारे में बात करें और इन शब्दों के पीछे क्या निकलता है, तो वे आपको भरोसा करना सीखेंगे। आपको अपने और लड़कों को यह भी वादा करना चाहिए कि वे अपनी राय व्यक्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com