आयु के अनुसार एक बच्चे को अनुशासन कैसे करें

इसमें विभिन्न दर्शन हैं एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

जैसे कि माता-पिता के इतने सारे प्रकार होते हैं हालांकि, यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि अनुशासनात्मक दृष्टिकोण बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त है। बच्चों के विकास के स्तर पर निर्भर करते हुए कुछ विधियों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की जाती है, जिसमें वे स्थित हैं।

कदम

अनुस्मारक एक बच्चा जिसके अनुसार आयु चरण 1 के अनुसार शीर्षक
1
समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे ने किस स्तर पर व्यवहारिक विकास किया है। माता-पिता की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक को उस व्यक्ति से निपटना होगा जो बढ़ रहा है और बदल रहा है। एक अच्छा पैतृक सिद्धांत के आधार पर एक पुस्तक पढ़ें यह जानने के लिए कि आपका बच्चा क्या कर सकता है और कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों को सीख सकता है। "प्यार और तर्क के साथ पेरेंटिंग" और "प्रभावी पेरेंटिंग के लिए व्यवस्थित प्रशिक्षण (एसईपी)" वे अच्छे हैं (लेकिन अंग्रेज़ी में)
  • अनुस्मारक एक बच्चा जिसके अनुसार आयु चरण 2 के अनुसार शीर्षक
    2
    अच्छे व्यवहार की नींव बनाएं। यदि आप पहले बोना चाहते हैं, तो फलों को इकट्ठा करना आसान होगा। यह प्रभावी ढंग से कैसे अनुशासन को सीखने के लिए बहुत देर हो चुकी है हालांकि, अगर आप दुनिया के अधिकांश लोगों की तरह हैं, तो आप इस बारे में तब तक नहीं सोचेंगे जब तक कि आप समस्या में नहीं चले। यदि हां, तो निराशा न करें: कभी भी देर से बेहतर नहीं आपको याद रखना होगा कि चीजें बदलने में समय लगेगा।



  • अनुस्मारक एक बच्चा जिसके अनुसार उम्र के अनुसार चरण 3
    3
    जानें कि मस्तिष्क कैसे विकसित होती है। अच्छे गुणों को विकसित करने के लिए बच्चे के व्यवहार को समझना महत्वपूर्ण है आपके अनुशासन की प्रभावशीलता आपके बच्चे के विकास काल के अनुसार अलग-अलग होगी:
  • शून्य से दो साल तक: जन्म के समय, मस्तिष्क का हिस्सा जो आवेगों को नियंत्रित करता है (पपड़ी के पीछे लहराते) अपरिपक्व है शून्य और दो साल के बीच मस्तिष्क बहुत विकसित होती है।
  • एक वर्ष की आयु के तहत आप वास्तव में बच्चे को अनुशासन के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते।
  • आपकी ज़रूरतों को पूरा करने और वास्तविक स्नेह को बढ़ावा देने की कोशिश करने पर ध्यान दें, अपने कॉल के प्रति संवेदनशील तरीके से व्यवहार करना, भूख से संकेत मिलता है, बदलना, नींद और संपर्क करने की आवश्यकता है।
  • सुरक्षा के बारे में सोचो एक से दो वर्ष तक, सुरक्षा मुख्य बात है एक "नहीं" तयशुदा रूप से बच्चे को शारीरिक रूप से आगे बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है, जब वह चला जाता है, तब ठीक हो जाता है, जहां उसे कुछ नुकसान पहुंचने वाला या स्पर्श नहीं होता है, हर बार सुधार के बाद पर्यावरण के किसी भी असुरक्षित पहलू तक पहुंच होती है। यदि बच्चा कुछ गलत करता है या जाता है, तो यह आपकी गलती नहीं है, न कि उसका वास्तव में, इस युग में हमारे चारों ओर की दुनिया के बारे में उत्सुक होना सामान्य है और सभी संभव जानने के लिए प्रयास करें आप इस युग के एक बच्चे की अपेक्षा नहीं कर सकते जो आप उसे बताते हैं और करते हैं। नियंत्रित व्यवहार के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क का हिस्सा अभी भी विकास के अधीन है।
  • निरंतर मस्तिष्क के विकास के दो से छह वर्ष तक। कॉर्पस कॉलोसम (जो दो गोलार्धों को जोड़ता है) विकसित होता है और बच्चे अधिक जानकारी की प्रक्रिया करते हैं। Myelination भी शारीरिक समन्वय में वृद्धि द्वारा जारी है
  • जैसे ही बच्चे की मौखिक कौशल में सुधार होता है, आप उससे अधिक चीजें समझा सकेंगे।
  • बच्चे को फिर भी सीखने के लिए पुनरावृत्ति की आवश्यकता होगी, इसलिए रोगी होना और दोहराने के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है।
  • याद रखें कि बच्चों को हमेशा शब्दों का पूरा अर्थ नहीं समझ सकता है बच्चे को समझने में आपकी सहायता करने के लिए वास्तविक जीवन के ठोस उदाहरण का उपयोग करें
  • बच्चे के मौखिक कौशल का विस्तार करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। (और यहां विकलांगों के माता-पिता को सामना करना एक बड़ी चुनौती होगी।)
  • बच्चों को अपने संकट (कार्य के बजाय) के कारणों को व्यक्त करने के लिए शब्दों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आप बच्चे को आपको बताने की कोशिश करते हुए सुनते हैं। भावनात्मक विनियमन और आवेग नियंत्रण अभी भी विकास के अधीन हैं। माता-पिता को पूर्णता की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।
  • यह वह चरण है जिसमें बच्चे को लोगों के बीच में रखने के बीच चयन करना उचित हो सकता है अगर वे अच्छी तरह से व्यवहार कर सकते हैं, या उन्हें शांत करने के लिए उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • दो से छह साल के बच्चे अपने कौशल और समन्वय को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं। वे भाग लेना चाहते हैं वे वही बातें करना चाहते हैं जो वे वयस्कों को करते हैं। धीरज रखो मैसेंजर कप्तान यदि संभव हो तो, उन्हें व्यंजन धोने की कोशिश करें या आप के साथ डिनर तैयार करें। समन्वय की कमी जाहिर है कि उन्हें आपके जैसे अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं करने के लिए नेतृत्व करेंगे, लेकिन उन्हें सफलता की भावना विकसित करने में मदद मिलेगी। शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है यदि आपके बच्चे के साथ बहुत अधिक व्यवहारिक समस्याएं हैं, तो उन्हें थोड़ा अधिक शारीरिक गतिविधि करने पर विचार करने के बारे में कैसे? एक पार्क में एक साथ आने के लिए हमेशा मज़ा आता है।
  • छह से बारह इस अवधि के दौरान शारीरिक विकास धीमा पड़ता है (परिप्रेक्ष्य में) यह शुरुआती सालों में जितना तेज़ नहीं है
  • एक अच्छा दिनचर्या और कुछ उम्मीदों को बनाए रखने के लिए जारी रखें
  • अपने नियमों को अपने बच्चों के साथ साझा करें और समझाएं कि वे वहां क्यों हैं।
  • इन समस्याओं पर चर्चा करने के लिए पारिवारिक समारोह उत्कृष्ट हैं
  • बच्चों को क्या कहना है, हमेशा सुनें
  • मैं आपको नियमों के बारे में इनपुट भी देता हूं। घर पर उन्हें कुछ जिम्मेदारी सौंपना एक अच्छा विचार है
  • यहां तक ​​कि कुछ सिस्टम बोनस कमाने के लिए ठीक हैं। ## ** बच्चों को जब वे छोटे थे, उनके विरोध में कुछ विकल्प चुनने में सक्षम होना चाहिए।
  • अप्रत्याशित व्यवहार के लिए परिणामों की स्थापना भी महत्वपूर्ण है। इस मामले में विशेषाधिकारों का नुकसान उचित है।
  • यदि आप कुछ अनुशासन के तरीकों को पेश करना शुरू कर रहे हैं या आप कम प्रभावी लोगों को बदल रहे हैं और आपके बच्चे इस आयु वर्ग में आते हैं, तो कुछ समय लगेगा। वे वर्षों के लिए एक अलग दिनचर्या के अधीन किया गया है। आपको अपने आप को लगातार, आग्रह करने और इसे स्पष्ट करने के लिए बाध्य करना होगा कि किसी भी गलत व्यवहार का नतीजा होगा। यह परिवार में एक बड़ा बदलाव होगा और एक पेशेवर से सलाह एक अच्छा विचार हो सकता है। आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और जब चीजें स्थिर रहें, तब उपयोगी होने में विचारों का स्रोत प्राप्त करना उपयोगी है।
  • 13 से 18 साल के बच्चों के शारीरिक और सामाजिक रूप से विकसित होते हैं जगह में कई बदलाव हैं अनुशासन के लिए, आपको नियम बनाते रहना चाहिए और परिणामों पर जोर देना चाहिए। अब बच्चों को यह निर्णय लिया जाता है कि वे चुनाव करने के अवसरों के लिए और कोशिश करते हैं कि जब वे गलत हों तब क्या होता है संचार कौशल और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अभिभावकीय शैली की समझ महत्वपूर्ण है। अगर लड़कों ने कभी चुनाव नहीं कर पाये, तो उन्हें शायद अब शुरू करना होगा यदि आपको समस्याएं हैं या अब उन्हें विनियमित करने के लिए शुरू कर रहे हैं, किसी से पूछता है कि लगभग एक जरूरी है अब कोशिश करने और कुछ करने के लिए बहुत देर हो चुकी है। निराश मत हो और हार न दें हालांकि। आप हमेशा अपने बच्चों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। कोई भी पाठ वे अपने विकल्पों के परिणामों के बारे में सीख सकते हैं उनके भविष्य को प्रभावित करेंगे और उन्हें वयस्क के रूप में पसंद करेंगे।
  • टिप्स

    • एक अच्छा उदाहरण हो क्या आप लोगों को धन्यवाद देना चाहते हैं? सुनिश्चित करें कि वे आपको देखे और सुनते हैं कि आप अपने प्रत्येक संवाद में `धन्यवाद` और `कृपया` कहते हैं। (इसके साथ भी) क्या आप चाहते हैं कि उन्हें शांत रहने दें, जब चीजें योजना के अनुसार न हों? उन्हें दिखाएं कि यह कैसे किया जाता है
    • अगर वे अभी तक सक्षम नहीं हैं या यदि वे नहीं चाहते हैं कि स्थिति कठिन है, तो उनके स्थान पर चुनाव करने के लिए तैयार हों
    • उन्हें विकल्प दें उन `हास्यास्पद` से शुरू करें, जब वे अभी भी छोटे होते हैं और उन्हें उनके साथ बढ़ते हैं (पुस्तक से "प्यार और तर्क के साथ पेरेंटिंग"।) माता-पिता का मूल लक्ष्य जिम्मेदार वयस्कों को विकसित करना है जो सही विकल्प बनाते हैं। (वे जादुई नहीं होंगे यदि वे यह साबित करने में सक्षम नहीं हैं कि वे कैसे बड़े होते हैं।) एक बच्चे को यह चुनने की पेशकश की जा सकती है कि वह अपने बिस्तर पर अकेले चले जाए या उसके हाथ में ले जाए उस दिन को पहनने का फैसला करने के लिए एक बड़ा खिलाड़ी
    • ऐसा होगा कि आप और बच्चों दोनों चिढ़ हो जाएंगे। अधिकांश लोगों को जवाब पता है "या सूप खाओ या खिड़की को छोड़ दें"। जब चीजें अपेक्षित नहीं होतीं, तो आप इस खतरे का उपयोग कर सकते हैं। (यह बेहोश तंत्रिका तंत्र का हिस्सा है, जिसे सहानुभूति तंत्रिका तंत्र के रूप में भी जाना जाता है।) इस तथ्य के भौतिक संकेत हैं कि इसे उत्तेजित किया जाता है, दिल की धड़कन बढ़ जाती है और पेट में बंद होने की भावना बढ़ जाती है। रक्त में जारी रासायनिक दूत इन भौतिक परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार हैं। उन्हें समय के लिए मेटाबोलाइज्ड और निष्क्रिय होने का समय लगता है। इस स्थिति में किसी को तर्क करने की कोई कोशिश नहीं है। (यह कुछ दवाओं के प्रभाव के तहत किसी के साथ तर्कसंगत बातचीत करने की कोशिश कर रहा है।) यदि संभव हो, तो सभी को शांत करने के लिए 20 मिनट का ब्रेक लें और समस्या को हल करने में सहायता करें। इस विषय पर लौटने से पहले अपने बच्चों को शांत करने या खुद का ख्याल रखने का समय बताएगा कि सकारात्मक भावनाओं को कैसे संभाल लें।
    • पेरेंटिंग शैलियों को जानें आपका बच्चा अपने व्यवहार संबंधी विकल्प देगा और अंत में यह उसकी जिम्मेदारी होगी आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसके आधार पर आप उस पर कैसे प्रभाव डाल सकते हैं क्या आप उन लोगों के माता-पिता होंगे जो उन्हें मुसीबत से बाहर निकालने के लिए हमेशा चलते हैं? उनमें से एक जो घर पर कानून कहते हैं और हर किसी को बताता है कि क्या करना है? अनुसंधान एक ऐसी शैली का समर्थन करता है जिसमें बच्चे अपने परिणामों को भी सामना करना पड़ता है। दूसरों के व्यवहार को प्रभावित करने के लिए, अपने स्वयं के पहले की जांच करना बेहतर होगा। लेख की शुरुआत में उल्लिखित पुस्तकों में भी इस विषय से संबंधित है।
    • सकारात्मक संचार कौशल जानें और अभ्यास करें सुनना और सहानुभूति करने में अच्छा होना सीखें यदि आपका बच्चा एक बुरे मूड में है, तो क्या आपको लगता है जैसे उसे लगता है या उसे सहज महसूस करने के लिए आप उसके करीब महसूस करते हैं? नियमों को लागू करते समय empathic होना संभव है। उपरोक्त पुस्तकों को इस विषय से निपटना है। संचार तकनीक सीखने के लिए, एक उत्कृष्ट संसाधन है "लोग कौशल" रॉबर्ट बोल्टन द्वारा (अंग्रेजी में)
    • सभी नियमों के पहले बच्चों को सिखाएं और आप उनसे क्या अपेक्षा करते हैं वे जो वे नहीं जानते अनुसरण नहीं कर सकते। यदि कुछ आप की इच्छा के अनुरूप काम नहीं करते हैं, लेकिन बच्चों को आप जो चाहते थे, उसे स्पष्ट नहीं किया गया, इस अवसर को सिखाने के लिए उपयोग करें। उनके साथ भविष्य के लिए अपनी सेटिंग्स की समीक्षा करें।
    • समय-समय का मुख्य रूप से बच्चों को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है, उन्हें दंडित करने के लिए नहीं। प्रति वर्ष 1 मिनट के लिए समय सीमा।
    • जानें और याद रखें, मेमनिक अनुशासन सीधे पुस्तक से निकला है "माता-पिता युवा बच्चों" (पृष्ठ 94):
    • डी-मैं-एस-सी-मैं-एल-P-मैं-एन-एक:
    • बच्चे को डी-विचलित करें
    • मैं गलत व्यवहार की उपेक्षा
    • एस संरचना पर्यावरण
    • सी-नियंत्रण व्यवहार
    • मैं बच्चे को एकीकृत करता हूं
    • स्नेह के लिए पी-प्लान का समय
    • एल-जाने दो
    • मैं अधिक संगतता प्रदान करता हूं I
    • एन-नोट अच्छा व्यवहार
    • ए-टाइम टाइम आउट के साथ खराब व्यवहार को रोकें
    • हमेशा शांत रहो और अपने आप को दोहराएं। जब छोटे बच्चे हैं पुनरावृत्ति और स्थिरता आवश्यक है थका हुआ या नाराज़ होने के कारण उन्हें अजीब तरह से व्यवहार करना पड़ सकता है।
    • पुस्तकों ने उल्लेख किया है कि माता-पिता को `हां` जितना संभव हो उतना संभव है। यदि बच्चा कुछ ऐसी चीज़ चाहता है जिसे स्वीकार्य नहीं है, तो उसके बजाय एक वैकल्पिक विकल्प प्रदान करें।
    • प्रस्ताव विकल्प जो उनके अनुरूप होते हैं, जब आप अपने बच्चों को ऐसा कुछ करने के लिए डरा देते हैं जो आपको पसंद नहीं है अगर किसी बच्चे के पास कुछ है जो उसे अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए, उसे उससे दूर ले जाना चाहिए, लेकिन उसे कुछ देना जो उसके लिए उपयुक्त है। (अन्य ऑब्जेक्ट को देखने से निकालने के लिए।)
    • प्रत्येक व्यवहार को एक विशिष्ट ज़रूरत या इच्छा को पूरा करने के लिए आयोजित किया जाता है ऐसी इच्छाओं को उत्पादक या अनुत्पादक तरीके से संतुष्ट किया जा सकता है। यदि आप समझ सकते हैं कि बच्चा संतुष्ट करने की क्या कोशिश कर रहा है, तो आप उसे ठीक तरह से मदद करने का एक तरीका मिल जाएगा। विचार एक स्वीकार्य एक (गलत विकल्प के बीच एक विकल्प) के साथ गलत व्यवहार को बदलना है।
    • तंत्रिका तंतुओं का मैनेलिमेंट होता है जो एक व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को जानबूझकर नियंत्रित करने की अनुमति देता है दो वर्ष की उम्र से पहले पॉटी का प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि आमतौर पर बच्चे को आंत्र और मूत्राशय को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में पता नहीं होता है।
    • एक बात जो आप बच्चों से सीखते हैं जो एस्पर्जर सिंड्रोम से पीड़ित हैं, वे `कभी शून्यता नहीं पैदा कर रहे हैं` किसी बच्चे को कुछ नहीं करने के लिए कहने का मतलब है कि वह किसी और चीज़ के बारे में सोचने में सक्षम है जो स्वीकार्य है। (तब बच्चा निराश हो सकता है और एक क्रूरता बना सकता है।)

    चेतावनी

    • जब कोई नहीं हो तो विकल्प प्रदान न करें कभी-कभी यह संभव नहीं होगा
    • एक माता पिता होने के नाते सहयोग का सवाल है। देखने के चरम बिंदुओं को माता-पिता या बच्चे के बच्चे के कंधे पर विशेष रूप से व्यवहार के लिए जिम्मेदारी रखो। कई कारक हैं जो हस्तक्षेप करते हैं जब यह व्यवहार की बात आती है। परिस्थितियों को एक केस-बाय-केस आधार पर माना जाना चाहिए। यदि आपके पास अत्यधिक व्यवहार वाला बच्चा है, तो एक विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है
    • अपमानजनक व्यवहारों में पिटाई, थप्पड़, चिल्लाने और बच्चों को बुरे शब्दों में शामिल करना शामिल है उन्हें करने से बचें। यदि आप ऐसे वातावरण में रहते हैं जहां ये बातें होती हैं, तो बच्चे का व्यवहार प्रभावित होगा। इन तरीकों का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? क्योंकि वे तुरंत प्रभावी हो, अल्पावधि में नकारात्मक पक्ष यह है कि साइड इफेक्ट हो सकते हैं इन समाधानों के साथ रिश्ते विफल होते हैं नतीजा अक्सर एक पीढ़ी आक्रामक बच्चा होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com