कैसे एक सफल माता पिता बनने के लिए

एक सफल माता पिता के रूप में, आप न केवल यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका बच्चा एक बेहतर व्यक्ति बन जाए, लेकिन आप एक असीम उपहार बनाते हैं! जब बच्चों को प्रभावी ढंग से शिक्षित किया जाता है, तो वे स्वयं और उनकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। वे स्कूल की दुनिया में प्रवेश करते हैं और सीखने के लिए तैयार हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात, वे दूसरों को प्यार और सम्मान देना सीखते हैं, आपके सहित!

कदम

भाग 1

एक प्रेमपूर्ण रिपोर्ट विकसित करें
छवि एक उचित युवा महिला चरण 6 शीर्षक
1
एक अच्छा मॉडल बनें माता-पिता के व्यवहार से बच्चे बहुत कुछ सीखते हैं। विशेष रूप से छोटे लोगों का मानना ​​है कि उनके माता-पिता अधिक या कम अचूक हैं। वे आपको एक सर्वोच्च, बुद्धिमान और शक्तिशाली, बुरा निर्णय लेने के व्यावहारिक रूप से असमर्थ होने के रूप में देखते हैं इस छवि को जीवित रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें इससे पहले कि आप अपने बच्चे के सामने खड़े हो जाएं या उसे ले लें, आप किस उदाहरण को देते हैं, इसके बारे में सोचें। उन गुणों का प्रतिरूप करना जो आप चाहते हैं: सम्मान, मित्रता, ईमानदारी, दया, सहिष्णुता और कई अन्य। किसी इनाम की उम्मीद किए बिना दूसरों के लिए काम करें सबसे ऊपर, अपने बच्चे को जिस तरह से आप दूसरों के साथ व्यवहार करने की उम्मीद करेंगे, उसका इलाज करें
  • लड़के स्कूल में मॉडल, मित्रों और मीडिया में भी देख रहे हैं। इनमें से कुछ नियंत्रणीय हैं, अन्य नहीं हैं पता है कि भले ही आपके बच्चे के पास अधिक मॉडल हों, तो आप ही उनके जीवन में लगभग निरंतर उपस्थित होने का विशेषाधिकार प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। इस विशेषाधिकार से सर्वोत्तम प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद चरण 4
    2
    अपने बच्चे के लिए कुछ समय खोजें जब आपके बच्चे होते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करना कि वे सभी ठीक हैं, भोजन, कपड़े और अच्छे वातावरण में रहते हैं। यह और कई अन्य जिम्मेदारियों का मतलब यह है कि काम करने के लिए, सभी आवश्यक प्रदान करने के लिए हालांकि, एक बार इन जरूरतों का आश्वासन दिया जाता है, यह है "बहुत" आपके बच्चे के साथ कुछ करने के लिए शेष समय का निवेश करना महत्वपूर्ण है। इस तथ्य को कभी न खोएं कि, परिवार और काम के बीच, परिवार को हमेशा पहले आना चाहिए।
  • अपने समय के दौरान ऐसा करने के लिए बहुत कुछ करना, खाने के लिए अक्सर करना मुश्किल होता है, अकेले अपने खाली समय को बिताना जिन बच्चों को अपने माता-पिता से पर्याप्त ध्यान नहीं मिला, वे बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं, क्योंकि आखिरकार नकारात्मक ध्यान हमेशा कुछ भी नहीं है। कई माता-पिता अपने बच्चों के साथ नियमित समय पर व्यवस्थित करने के लिए संतोषजनक पाते हैं। एक बनाएं "विशेष शाम" हर हफ्ते एक साथ रहना और अपने बच्चे को यह तय करना कि यह कैसे खर्च करना है।
  • उसके साथ बांड विकसित करने के अन्य तरीकों की तलाश करें, तब भी जब "नहीं" आप शारीरिक रूप से उपस्थित हो सकते हैं, उदाहरण के लिए अपने दोपहर के भोजन के बैग में एक संदेश या कुछ विशेष छोड़ दें।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक`s Self Confidence Step 5
    3
    संचार को प्राथमिकता दें यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे का पालन करना चाहिए, तो आप मुझे उम्मीद नहीं कर सकते कि आप जो कुछ भी पूछते हैं उसे करना चाहिए क्योंकि माता-पिता के रूप में "आपने यह कहा"। बच्चे वयस्कों के रूप में जितना ज्यादा स्पष्टीकरण चाहते हैं, वे चाहते हैं। माता-पिता, जो कम से कम अपने बच्चों के साथ शांति से करने की कोशिश करते हैं, उन्हें समझने का मौका दें "क्योंकि" कुछ नियम और प्रतिबंध उनके लिए उपयुक्त हैं। अपनी उम्मीदों को स्पष्ट करें यदि कोई समस्या है, तो इसे अपने बच्चे के बारे में बताएं, अपनी भावनाओं को इसके बारे में बताएं और अपने साथ किसी भी समाधान पर चर्चा करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने कार्यों के परिणामों को समझता है
  • यह कहने योग्य है कि सर्वोत्तम मामलों में भी आपका बच्चा कभी-कभी निश्चित नियमों और निर्णयों के खिलाफ पड़ जाएगा। हार न दें: आपको अपने नियमों को समझाने और चर्चा करने का दायित्व है, लेकिन हार न दें।
  • कोप विद ए बायोपॉलर चाइल्ड चरण 1 नामक छवि
    4
    लचीला हो और अपनी पेरेंटिंग शैली को फाईल करने के लिए तैयार रहें। अगर आपको लगता है "निराश" अपने बच्चे के व्यवहार से, ईमानदारी से अपनी उम्मीदों का मूल्यांकन करें। क्या आप उचित बातों के लिए पूछते हैं? क्या आपका बच्चा उन्हें करने में सक्षम है? या यह विपरीत है, यानी, आपका बच्चा आपके विचार से कहीं अधिक भेंट है और इसलिए उत्तेजित नहीं किया जाता है? अपने माता-पिता के लक्ष्यों को बदलने से डरो मत, लेकिन अपने मूल्यों को स्थिर रखें और हमेशा अपने बच्चे के कारणों की व्याख्या करें।
  • आपका बच्चा परिपक्वता के साथ बदल जाएगा समय में आपको अभी भी माता-पिता के काम करने के तरीके को अनुकूलित करना होगा, कभी-कभी धीरे-धीरे और अचानक इस बदलाव के लिए तैयार रहें, सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा अब एक प्यारा बच्चा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कम प्यार और सम्मान का पात्र हैं।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक`s Self Confidence Step 2
    5
    एक सफल अभिभावक के रूप में अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं से अवगत रहें। चलो यह चेहरा: हम सभी अपूर्ण हैं। हमारे पास इस भूमिका में ताकत और कमजोरियां हैं यह सामान्य है सीमाओं के लिए रोने के बजाय, आप अपने कौशल को स्वीकार करते हैं और कमजोरियों पर काम करने की कोशिश करते हैं। अपने, अपने साथी और आपके बच्चों के लिए यथार्थवादी अपेक्षाएं करने की कोशिश करें आपके पास हमेशा सारे उत्तर नहीं होंगे - अपने आप को क्षमा करें और यहां तक ​​कि आपके बच्चे आपके साथ दयालु होंगे।
  • माता-पिता की भूमिका निभाने के लिए प्रयास करें एक ही समय में सब कुछ करने की कोशिश करने के बजाय अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पर फ़ोकस करें जब आप थके हुए हो, तो इसे स्वीकार करें। एक दाई को बुलाओ और बाहर समय बिताने के लिए, कुछ ऐसा करने से जो आपको अपनी तरफ से खुश करता है या किसी के साथ प्यार करता हो अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको स्वार्थी नहीं होता। यह केवल इंगित करता है कि आप अपने कल्याण के बारे में परवाह करते हैं, मॉडल के लिए एक और महत्वपूर्ण मूल्य जिसे आप अपने बच्चे के लिए चाहते हैं।
  • 6
    यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो वरीयताओं से बचें। बढ़ रहे हैं, उनकी जरूरतों और क्षमताओं को स्वाभाविक रूप से अलग करना होगा। बड़े लोग अधिक स्वतंत्र होंगे और उन्हें कम पर्यवेक्षण की आवश्यकता होगी, जबकि युवाओं को सहायता और अतिरिक्त आंख की आवश्यकता होगी। यह एक स्वाभाविक बात है तो अपने बच्चों के बीच प्रेम समान रूप से वितरित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप ध्यान दें कि सबसे छोटी व्यक्ति आपको सबसे अधिक समय अवशोषित कर लेता है, समय-समय पर बड़े-बड़े जानते हुए कि आप उसे प्यार करते हैं और उसके भाई जितना उसकी सराहना करते हैं, उसे जानने की कोशिश करें।
  • किसी भी बच्चे को अन्य उपहारों से अधिक उपहार, प्रेम या दंड देने के लिए कभी भी मनमाने ढंग से मत देना। बच्चों को पूर्वाग्रहों का बहुत जल्दी पता चल जाएगा और आप के प्रति असंतोष या बच्चे की तरफ बढ़ सकता है "पसंदीदा"।
  • एक द्विध्रुवी बाल चरण 3 के साथ सहल शीर्षक वाली छवि
    7
    दिखाएं कि आपका प्यार बिना शर्त है एक सफल अभिभावक के रूप में, आप अपने बच्चे को प्यार और सुधारात्मक प्रभाव के नाम पर मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार हैं। आपका बच्चा आपके जैसी बिल्कुल सही नहीं है "कैसे" इस अपूर्णता का सामना करें और अपने गाइड की पेशकश अंतर कर देगा जब आपने अपने बेटे से एक गलती के बारे में बात की है, तो वह पश्चाताप, आलोचना या अत्यधिक गलतियों के लिए शिकार से बचा जाता है, जो सब चीजें जो बच्चे के आत्मसम्मान को कमजोर कर सकती हैं और उसे असंतोष का सामना कर सकती हैं। हमेशा अपने बच्चों को खेती और प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, भले ही आप उन्हें अनुशासन देते हों। हर गलती का उपयोग कुछ नया सिखाने का अवसर के रूप में करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे जानते हैं, भले ही आप चाहते हैं और आप सबसे अच्छी उम्मीद करते हैं, आपका प्यार हमेशा आपकी उंगलियों पर होगा
  • भाग 2

    अच्छे व्यवहार को बढ़ावा दें
    छवि शीर्षक सीमा बच्चों` Time on Internet Step 7



    1
    सीमा निर्धारित करें और अपने अनुशासन के साथ संतुलन हर परिवार में अनुशासन आवश्यक है इसका उद्देश्य एक बच्चे को दूसरों के प्रति सम्मान की भावना प्राप्त करने और आत्म-नियंत्रण की सहायता करना है। घर पर नियम स्थापित करने से बच्चों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं। एक प्रणाली बनाई गई: एक चेतावनी जिसके परिणामस्वरूप उसके परिणामस्वरूप "समय बाहर" या विशेषाधिकारों की हानि खराब व्यवहार को सज़ा देने और सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए इन नियमों का उपयोग करें।
    • सही हो, लेकिन फर्म हार न दें क्योंकि बच्चों को अच्छा लगता है या वे शरारती हैं। ऐसा करने से आप उन्हें सिखाएंगे कि वे परिणामों के बिना बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। वास्तव में यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप बच्चों को दंडित करते हैं जब वे उन्हें दिखाने के लिए गुस्से का कारण बनाते हैं कि वे जो कुछ चाहते हैं वह नहीं मिलेगा।
  • छवि उत्तेजित बच्चों का शीर्षक`s Self Confidence Step 4
    2
    अच्छे व्यवहार को हाइलाइट करें माता-पिता होने के नाते सिर्फ गलतियों पर प्रकाश डालने का मतलब नहीं है, यह भी आपके बच्चे की जीत लाने का मामला है क्या आप कभी भी सोचने के लिए बंद कर चुके हैं कि किसी क्षण में आप कितने बार नकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे थे? कई लोगों के लिए, जवाब बहुत अधिक है उन्हें हर दिन इसकी प्रशंसा करने के लिए कुछ कहने के लिए कहें, भले ही यह छोटा हो। गुणों के साथ उदार रहें, लेकिन इसे खराब मत करो: स्नेह, हग और तारीफ चमत्कार कर सकते हैं और अक्सर उन्हें पर्याप्त रूप से इनाम दे सकते हैं सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के साथ, आप जल्द ही देखेंगे कि अच्छा व्यवहार अधिक बार जारी रहता है।
  • 3
    काम नैतिक प्रशिक्षण देता है एक दिन आपका बच्चा अकेला रह जाएगा यह संक्रमण आपके बच्चे के लिए बहुत आसान है, अगर वह पहले से ही कुछ विचार रखता है "काम कर"। यह आपके बच्चे के लिए बिल्कुल जरूरी है कि वह कैसे आवेदन करें। उच्च विद्यालय से विश्वविद्यालय से काम करने की दुनिया तक, सफलता कर्तव्य की गहरी भावना के साथ महत्वाकांक्षी समस्याओं से निपटने पर आधारित है। जल्द ही अपने बेटे को पढ़ाने के लिए, आप उसे एक एहसान करेंगे।
  • व्यवहार में, आपको उसे सिखाना होगा कि वह जो चाहता है उसे पाने के लिए उसे प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित पुरस्कार चाहते हैं, तो आपको अपना होमवर्क पूरा करना होगा, उस उपहार को प्राप्त करने के लिए आपको स्कूल में अच्छा करना होगा आदि।
  • 4
    अपने बच्चे की मदद करें, लेकिन उसे दम न करो। यह भूलना आसान है कि बच्चों को उनके पक्ष में अनुभव नहीं है। वे पहली बार सभी का सामना करते हैं दूसरी तरफ, आप इसके पीछे वर्षों और अनुभव का अनुभव करते हैं। जब आपका बच्चा यकीन नहीं करता कि वह क्या कर रहा है, चाहे वह पहले क्रश के माध्यम से जा रहे हों या विश्वविद्यालय में दाखिला ले रहे हों, आपको एक संरक्षक और संसाधन होने की आवश्यकता होगी। उसे सबसे कठिन निर्णय लेने में मदद करें
  • कभी मुश्किल काम नहीं करते लड़कों को दृढ़ता के मूल्य सीखना चाहिए, जो लगभग असंभव है यदि कोई अभिभावक, उदाहरण के लिए, अपने घर में होमवर्क करता है
  • 5
    जब यह अनुशासन की बात आती है, तो आप और आपके साथी को एक संयुक्त मोर्चा होना चाहिए। कभी-कभी सबसे शिक्षित बच्चे को भी कुछ अनुशासन की आवश्यकता होगी ऐसा होने पर, किसी भी निर्णय लेने से पहले अपनी पत्नी या साथी से बात करें उचित सजा चुनें लेकिन एक साथ यह बात महत्वपूर्ण है: आपको सजा का समर्थन करने में सक्षम होने के लिए सहमत होना चाहिए। अगर आपमें से कोई भी अधिक है "मुलायम" दूसरे का, आपका बच्चा इस बात का लाभ अपने लाभ के लिए सीखना होगा
  • यदि आप एकमात्र माता-पिता हैं, तो आप केवल एकमात्र आधिकारिक स्रोत होंगे, ताकि आपके नियमों और दंडों में हल किया जाना अधिक महत्वपूर्ण हो। उन्हें सम्मान दें, आपका बच्चा आपको कभी भी बेकार के रूप में नहीं देख सकता है
  • भाग 3

    स्वयं का सम्मान करना
    1
    अपने बच्चों को इसे बनाने का मौका दें तुम उसे प्यार कर सकते हैं, दिल उसे प्रोत्साहित करते हैं और उसे प्रशंसा, लेकिन, के रूप में शीर्षक से पता चलता है, सच आत्मसम्मान के भीतर से आता है। इसे विकसित करने के लिए, एक बच्चे को अपने सम्मान अर्जित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुछ बातें, जो खेल, होमवर्क, संगीत, थिएटर या जो कुछ भी कर रहे हैं कर रही है पर अच्छा होना महसूस होगा, और क्षमता प्रतिभा और अभ्यास के माध्यम से, भीतर से आता है कि। इस उद्देश्य के लिए, अपने बच्चे को अपनी प्रतिभा में उत्कृष्टता का अवसर देने का प्रयास करें यदि यह संगीत में लाया गया है, तो उदाहरण के लिए एक उपकरण खरीदने से इसकी सहायता करें। यदि आप खेल से प्यार करते हैं, तो मुझे किसी भी टीम में शामिल होने का प्रयास करें। हर बच्चे को कुछ करने में अच्छा होने का मौका मिलता है
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा मठ चरण 1 सिखाना
    2
    अपने बेटे को खुद पर गर्व करें माता-पिता के रूप में आपके शब्द किसी भी चीज़ से ज्यादा आपके आत्मसम्मान को प्रभावित करते हैं। अपने परिणामों की प्रशंसा करने के लिए, हालांकि छोटे, उसे स्वतंत्र रूप से कुछ करने के लिए अच्छा लगेगा, उसे सक्षम और मजबूत बना देगा दूसरी ओर, यह denigrating या अन्य बच्चों के लिए यह unfavorably तुलना यह बेकार लग रहा है। अच्छे व्यवहार और परिणाम अच्छे और सकारात्मक भावनाओं के स्रोत हैं, उन्हें सिखाने के लिए शब्दों और कार्यों का प्रयोग करें।
  • 3
    अपने बच्चे को दिखाएं कि वह उसकी सराहना करता है जब उनकी सुरक्षा की बात आती है, तो एक संकेत एक हज़ार शब्दों के बराबर होता है। सुनिश्चित करें कि आपके कार्यों से उस प्रेम को गवाह हो जो आप उसके लिए महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल नाटक में मुख्य भूमिका स्वीकार कर में उनके साहस के लिए उसे प्रशंसा लेकिन फिर तुम जाओ और उसे देखने के लिए प्रयास करना नहीं है, आप से पता चला है कि आप पर विचार नहीं करते अपने आप को योग्य भले ही आप खुले तौर पर नहीं कहा है। माता-पिता होने के नाते प्यार की बात है लेकिन इससे भी "प्रदर्शन" प्यार करता हूँ। इसका मतलब असाधारण उपहार नहीं बनाना है, छोटे इशारों महंगे खिलौनों से बेहतर हैं।
  • वयस्क लोग व्यस्त हैं समय-समय पर एक संगीत कार्यक्रम, एक मैच, प्रदर्शन, आदि को याद रखना अनिवार्य होगा। जब तक आप उसके साथ ईमानदारी से खेद दिखाते हैं और अगली बार रहने के लिए एक सच्चे प्रयास करते हैं, तब तक आप हमेशा दिखाएंगे कि आप उससे कितना प्यार करते हैं।
  • 4
    अपने बच्चे को प्यार करने का अवसर दो। फ्रांसीसी लेखक जॉर्ज रेड (जिसका असली नाम लुसिले औरर डुप्इन था) ने कहा: "जीवन में केवल एक ही खुशी है: प्यार और प्रेम करना।" आपके द्वारा बताई गई निर्देश मुख्य रूप से अपने बच्चे को प्यार करने के तरीके पर केंद्रित हैं। जब बच्चे छोटे होते हैं तो बच्चे अपने स्नेह को व्यक्त करने में सक्षम होते हैं: इस प्यार का स्वागत और मूल्य दें जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आपका बच्चा बढ़ता जाएगा और आपको प्रेम तेज करना होगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने जीवन में कैसे उपस्थित होंगे और आप भावनात्मक स्तर पर कैसे होंगे। यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आप उसके साथ समय व्यतीत करते हैं और खुले तौर पर संवाद करते हैं, तो आपके बच्चे का प्यार सहज रूप से परिपक्व होगा जब आप महसूस करते हैं कि आप अपने समर्थन के साथ अपने आप को महसूस करते हैं और इनाम देते हैं, तो वह आपकी सहायता करना सीखेंगे। एक माता पिता होने के नाते सबसे गंभीर निवेश किया जा सकता है, लेकिन एक बच्चे को प्यार करने की क्षमता के कारण, यह भी सबसे संतोषजनक है।
  • टिप्स

    • माता-पिता बनने की कोशिश करें आधिकारिक, के बजाय सत्तावादी. उन प्रभावशाली उनकी प्रतिबद्धता में फर्म हैं, लेकिन हमेशा की तरह, अपने बच्चों और जब भी संभव करने के लिए समझाने के लिए उन लोगों के साथ काम करने के लिए समस्याओं का समाधान खोजने का प्रयास करें। उन अधिकारियों के बजाय अक्सर संपर्क करने का अंत "क्योंकि मैं ऐसा कहता हूं", जिसके लिए बच्चों को आमतौर पर महसूस होता है
    • माता-पिता होने के नाते एक पूर्णकालिक नौकरी के साथ-साथ मुश्किल है। यदि आप खुद को आराम करने का समय देते हैं, तो आप लंबे समय तक बेहतर रहेंगे। एक शाम को बाहर जाने के लिए दाई का उपयोग करने से डरो मत। आप इसके लायक हैं
    • याद रखें: माता-पिता एक खुशी होना चाहिए, संघर्ष नहीं होना चाहिए अधिकतर समय आप अपने बच्चों के साथ आनंद लेना चाहिए यदि आप लगातार उनके साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने पेरेंटिंग शैली का पुनः मूल्यांकन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com