कैसे एक बच्चे को अनुशासन को स्थापित करने के लिए

अनुशासन एक बच्चा पैदा करने की नींव है लड़कों को एक संरचना की जरूरत है उन्हें सही अनुशासन देते हुए यह सुनिश्चित करना है कि वे हर स्थिति में सही तरीके से व्यवहार कर सकें।

कदम

इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में चरण 1
1
एक बच्चे के रूप में अपने बच्चे को अनुशासन प्रदान करना शुरू करना, यह सुनिश्चित करना कि वह अच्छे और बुरे के बीच का अंतर जानता है।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों के चरण 2 में Instill अनुशासन
    2
    अच्छे व्यवहार की प्रशंसा सुनिश्चित करें आपके बच्चे को तब ही ध्यान देना चाहिए जब वह बुरी तरह से व्यवहार करे।
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में स्टेप 3
    3
    लगातार रहें कभी उसे अनावश्यक रूप से धमकी एक परिणाम को धमकी देने से पहले सावधानी बरतें और आप क्या कहते हैं या आप अपनी विश्वसनीयता खो देंगे।
  • इंस्टीट्युलु शिस्त में बच्चों के कदम 4
    4
    अपने इरादों के बारे में स्पष्ट रहें, जब आप अपने बच्चे को उसके कार्यों के परिणामों की व्याख्या करते हैं
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में कदम 5
    5
    अपने बेटे से बात करें इसे किसी भी स्थिति में खुद को खोजने से पहले आपको यह समझना चाहिए कि इससे आप किस व्यवहार की अपेक्षा करते हैं, जिसमें आपको लगता है कि उसने बुरी तरह से कार्य किया है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा गलत व्यवहार के परिणामों को समझता है।
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के चरण 6
    6
    सजा उल्लंघन के साथ अनुरूप होना चाहिए। कभी-कभी अच्छे नियमों का एक अच्छा संदर्भ पर्याप्त होगा, जबकि अन्य को अधिक ठोस तरीके से उपयोग करना होगा।
  • इंस्टीट्यूलेशन शिशु इंस्टीट्यूट स्किल 7



    7
    उम्र के अनुसार सज़ा देना छोटे बच्चों कम ध्यान का समय है और भूल जाते हैं कि वे क्यों कुछ ही मिनटों के बाद दंडित किया जाता है, तो उन्हें एक सप्ताह की जरूरत नहीं है बंद रखने के लिए, के बाद से भी समझ में नहीं आता क्या हो रहा है। प्रत्येक वर्ष की आयु और वृद्धि के लिए एक समय में एक मिनट से शुरू करें।
  • इंस्टीट्यूलेशन शिशु इन स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अगर बच्चा ऐसा कुछ करता है जिसे आप नहीं चाहते हैं, उसे चुपचाप बताएं कि उसे रोकना होगा उदाहरण के लिए, चिल्लाने के बजाय: "तुरंत मेज से बाहर निकल या मुसीबत में आ जाओ!" जल्दबाजी में, आप शांति से कह सकते हैं: "कृपया टेबल से नीचे आओ। आप नीचे गिर सकते हैं और अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं और मैं नहीं चाहता कि ऐसा हो।" यदि बच्चा कठोर हो जाता है, तो उसे रोकने के लिए वही रणनीति का उपयोग करें और समझें कि आप अस्वीकार क्यों करते हैं। उदाहरण के लिए: "कसम न लें: बात करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है और जब आप विनम्रता से बात करते हैं तो आप इतने मीठे होते हैं"
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के चरण 9
    9
    हां, यह हमेशा काम नहीं करता है लेकिन कम से कम एक बार कोशिश करो अगर बच्चा जो भी कर रहा है वह कर रहा है, उसे रोकने के लिए फिर से प्रयास करें। इस बार यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी आवाज़ थोड़ी अधिक गंभीर लगती है, मुस्कुराहट के बिना इसे देखिए। उदाहरण के लिए, अपनी बाहों को पार करें और उसे देखें: "कृपया शपथ ग्रहण करना बंद करो, मैंने पहले ही आपको पूछा है।"
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों में कदम 10
    10
    अगर बच्चा अभी भी बंद नहीं होता है, तो उसे एक ही स्वर में बताएं और उसी शरीर की भाषा का प्रयोग करें, जिसमें 5 सेकंड का समय निकाला गया है या इसे समय-समय दिया गया है। इसे शांति से कहो और इसे नाम से बुलाओ। उदाहरण के लिए: "मैं आपको टेबल से बाहर निकलने के लिए पांच सेकंड देता हूं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं आपको दंड दूँगा।"
  • इन्सटिल अनुशासन इन बच्चों के नाम पर छवि चरण 11
    11
    यदि बच्चा बंद नहीं करता है, तो इसे धीरे से ले लें अगर यह किसी चीज़ के शीर्ष पर है और इसे सजा के लिए चुने गए स्थान पर रख दिया जाए। यदि यह बड़ा है, तो उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि उन्हें वहां जाना होगा और सजा के लिए आवश्यक समय के लिए वहां रहना होगा। उदाहरण के लिए: "मैंने आपको टेबल से उतरने के लिए कहा था और आपने नहीं किया। अब आप पांच मिनट के लिए हिरासत में हैं।"
  • इस्तमाल अनुशासन में बच्चों का शीर्षक चित्र 12
    12
    एक बार सजा खत्म हो जाने पर, आलिंगन या इसे चुम्बन करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप अब क्रोधित नहीं हैं और यह समझाएं कि आप इसे फिर से क्यों नहीं करना चाहते हैं क्या आपने उन कारणों को दोहराया जो आपने अभी समझाया है, इसलिए वे उन्हें बेहतर याद करेंगे एक बार पारित होने पर, इस विषय पर वापस मत आना और नाराज़ मत बनो।
  • टिप्स

    • देखने का प्रयास करें "सुपर नानी" या "एसओएस टाटा" अपने बच्चों को कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए

    चेतावनी

    • बच्चों के साथ क्रूर या मतलब न हो! वे अभी भी छोटे हैं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com