एक कर्मचारी को कैसे अनुशासन देना

जब कर्मचारियों को अनुशासन करने की बात आती है, तो यह जानना जरूरी है कि उनकी चिंताओं और उम्मीदों को व्यक्त करने का अवसर कैसे उपयोग करें। इसके अलावा, एक अनुशासनात्मक उपाय को अपने काम को बेहतर तरीके से करने के लिए कर्मचारी को प्रेरित करने का अवसर दर्शाया जाना चाहिए।

कदम

छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 1
1
एक निजी कमरे में कर्मचारी का नेतृत्व करें यदि संभव हो, तो गवाह के रूप में कार्य करने के लिए दूसरे प्रबंधक की उपस्थिति का अनुरोध करें। यह प्रबंधक बैठक के दौरान उभरेगा, इसके नोट ले सकता है, लेकिन अनुशासनात्मक कार्रवाई में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 2
    2
    क्या अनुचित व्यवहार था के बारे में स्पष्ट हो सामान्यीकरण से बचें कर्मचारियों के लिए प्रतिबद्ध उल्लंघन का विवरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, साथ ही साथ कंपनी पॉलिसी के विरूद्ध ऐसा क्यों होता है। बदले में कर्मचारी खुद पर निर्भर करता है
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 3
    3
    कर्मचारी को उसके अनुचित व्यवहार के नकारात्मक प्रभाव और परिणाम समझाएं। अगर उस व्यवहार के अन्य श्रमिकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो इसका उल्लेख किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर कर्मचारी निरंतर देर से रहता है या काम के लिए नहीं दिखाया जाता है और अन्य सहयोगियों को उसे बदलने के लिए मजबूर किया जाता है, तो कंपनी के लिए अतिरिक्त खर्च की लागत को स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 4
    4
    कार्यकर्ता को आरोप का जवाब देने का मौका दें। इसे बाधित करने से बचें तदनुसार जवाब दें जब आप भाषण समाप्त कर लेंगे सुनिश्चित करें कि कर्मचारी उत्तर से संतुष्ट है, भले ही उसे सुनना जरूरी न हो।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 5



    5
    क्या कर्मचारी स्थिति को सुधारने के लिए वह क्या करने जा रहा है, इस बारे में एक स्पष्ट कार्य योजना लिखते हैं। एक समय सीमा निर्धारित करें जिसके द्वारा आपको इस क्रिया योजना को वितरित करना होगा। जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारी के साथ इसकी समीक्षा करें कि यह योजना व्यवहार्य है और कर्मचारी इसे प्रथा में डालने के बारे में गंभीर है। यदि गलत व्यवहार सामान्य देरी था, तो कर्मचारी को यह घोषित करना चाहिए कि वह एक विशिष्ट समय (निर्धारित लक्ष्य) के भीतर काम करेगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 6
    6
    अगर कर्मचारी अनुचित व्यवहार जारी रखता है तो भविष्य के परिणामों के बारे में चेतावनी दें। कंपनी की नीति के अनुसार अनुशासनात्मक प्रक्रियाओं का पालन करें अगले चरण एक लिखित चेतावनी या बर्खास्तगी है या नहीं, कर्मचारी को इसे जानने का अधिकार है
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 7
    7
    कर्मचारी से पूछें कि अगर आप को सुधारने के लिए कुछ भी ऐसा कर सकते हैं जिससे आप को जगह मिलनी चाहिए। कर्मचारी को फिर से शुरू होने के बाद मूल्यवान महसूस करने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 8
    8
    कृपया कर्मचारी को आपकी बातचीत के एक लिखित संस्करण के साथ प्रदान करें सुनिश्चित करें कि बैठक में उल्लिखित सभी चीजों को दस्तावेज़ में शामिल किया गया है। गवाह द्वारा नोट किया गया सूचना संलग्न करें (गवाह के मूल विवरण न दें, बल्कि एक सारांश या अंक के आधार पर) कर्मचारी को यह सुनिश्चित करने के लिए दस्तावेज़ को पढ़ने के लिए कहें कि सामग्री सटीक है और उसे कुछ जोड़ने का मौका देता है, अगर वह उसे आवश्यक समझता है, इससे पहले कि वह हर किसी पर हस्ताक्षर करे
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक कर्मचारी चरण 9
    9
    बैठक सकारात्मक तरीके से करें यदि आप मानते हैं कि कर्मचारी एक बेहतर काम कर सकता है, तो इसे अपनी दृष्टि से देखें। कुछ ऐसा ढूंढें जो आपको लगता है कि एक अच्छी चीज है और इसका उपयोग इसे प्रेरित करने के लिए करें। याद रखें कि कार्यकर्ता को प्रेरित करने के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई के किसी भी रूप का उपयोग किया जाना चाहिए। यदि कर्मचारी बैठक की भावना को हतोत्साहित, निराश और चिंतित छोड़ देता है, तो नकारात्मक व्यवहार निश्चित रूप से सुधार करने की संभावना नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com