साइबर धमकी का शिकार होने के कारण अपने बच्चे से कैसे बचें

बदमाशी की अवधारणा ज्ञात है: लड़कों और लड़कियों ने अक्सर अपनी असुरक्षाएं और उनके आक्रामकता को उतारते हुए उन पर कमजोर या अलग-अलग विचार करते हैं। हालांकि, तकनीकी प्रगति के साथ, बदमाशी की घटनाएं आभासी दुनिया में भी हो सकती हैं, कभी-कभी दुखद परिणामों के साथ। ऑनलाइन धमकाने या "साइबर धमकी" तब होता है जब युवा लोग किसी दूसरे व्यक्ति को परेशान करने, धमकी देने, शर्मिंदा करने या अन्यथा लक्ष्य करने के लिए तकनीकी साधनों का उपयोग करते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों को साइबरबुली के शिकार होने से रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए

कदम

भाग 1

सन्स के साथ आभासी दुनिया के बारे में बात करें
बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण बचाव के चरण 18
1
आभासी दुनिया के संभावित खतरों के बारे में अपने बच्चों के साथ चर्चा करें। कभी-कभी बच्चों को लगता है कि इंटरनेट एक "काल्पनिक" जगह है जो वास्तविक दुनिया में होने वाले परिणामों का कारण नहीं बनता है। जैसे ही आपके बच्चों को इंटरनेट सर्फ करने के लिए पर्याप्त पुराने हैं, आपको इस गलतफहमी को स्पष्ट करना चाहिए। साइबर धमकी की धमकी पर संकेत दें और सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जानते हैं कि उन्हें अजनबियों से ऑनलाइन बात नहीं करना चाहिए या ऑनलाइन जाने वाले लोगों से मिलने का प्रयास करना चाहिए।
  • धमाकेदार के शिकार होने के कारण रोकें चरण 15
    2
    आपके बच्चे ऑनलाइन सूचनाएं डाल सकते हैं। अपने बच्चों को अपने पूरे नाम, पता या अन्य जानकारी शामिल करने से बहिष्कृत करें जो उन्हें अपनी वेबसाइटों पर पहचानने योग्य बनाता है। ये आदतें स्वयं के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा सावधानियां हैं और यह भी अवधारणा को स्थापित करने में योगदान करती हैं कि आभासी दुनिया और वास्तविक दुनिया जुड़ी हुई है और यह कि ऑनलाइन क्या वे ऑफ़लाइन परिणाम प्राप्त कर सकते हैं
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने का शीर्षक छः 16
    3
    कुछ प्रकार की तस्वीरों को ऑनलाइन पोस्ट करने के खतरे को समझाओ। बच्चों और किशोरों को कभी-कभी यह नहीं पता कि ऑनलाइन पोस्ट की गई कोई भी फ़ोटो अब निजी नहीं है - वे उन पर नियंत्रण खो देते हैं जो उन्हें देख सकते हैं और बुरे लोगों के प्रति कमजोर हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को यह पता चलता है कि शर्मनाक, सेक्सी फोटो या किसी भी फोटो जो उनके नग्न शरीर को प्रकट करते हैं उन्हें ऑनलाइन साझा नहीं करना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर रोकते हुए अश्लील को देखें
    4
    अपने बच्चों को याद दिलाने के लिए कि उनके पासवर्ड का संचार न करें। अपने बच्चों को समझाओ कि उन्हें किसी को भी अपना पासवर्ड न बताएं, करीबी दोस्त भी नहीं। पासवर्ड साझाकरण व्यक्तिगत खातों द्वारा प्रकाशित की गई चीज़ों पर नियंत्रण बनाए रखने की क्षमता को हटा देता है।
  • हालांकि, अपने बच्चों को अपने पासवर्ड को आपके साथ साझा करने की अनुमति देने पर विचार करें, खासकर यदि वे अब भी अपरिपक्व हैं और / या आभासी दुनिया के बारे में गैर जिम्मेदार हैं। अपने बच्चे के पासवर्ड को उपलब्ध कराने के बाद आप इंटरनेट पर आपकी गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे।
  • छवि शीर्षक से अनुशासन को प्रभावी ढंग से बिना चंचल चरण 4
    5
    जैसे ही आपके बच्चे इंटरनेट का उपयोग शुरू करते हैं, नेटिक्ट अवधारणा को आगे बढ़ाएं। इंटरनेट का इस्तेमाल कई तरह से है, जैसे असली दुनिया में बातचीत करना: आपके बच्चों को शिक्षित और दूसरों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।
  • विशेष रूप से, अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें कि वे कुछ ऑनलाइन प्रकाशित करने से पहले क्या कहना चाहते हैं, इसे रोकने और सोचें। ऑनलाइन गतिविधियों से जुड़ी कथित सामाजिक दूरी कभी-कभी बच्चों और किशोरों को कुछ कहने के लिए प्रेरित कर सकती हैं जो वे किसी व्यक्ति से कभी नहीं कहेंगे। उन्हें याद दिलाएं कि इंटरनेट पर जो कुछ वे करते हैं वह "वास्तविक" है उन्हें गुस्सा या परेशान होने पर संदेश भेजने से बचना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 6
    6
    एक खुली बातचीत को बढ़ावा देना अपने बच्चों को बताएं कि यदि उन्हें ऑनलाइन समस्याएं हैं तो आप उन्हें आना चाहते हैं यदि आप साइबरबुली के शिकार हैं तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए।
  • भाग 2

    सायबरबुलिंग को पहचानने के लिए बच्चों को शिक्षण देना
    मुसीबत में प्राप्त किए बिना धमकी के खिलाफ खड़े हो जाओ छवि शीर्षक 7
    1
    समझाएं कि दुर्भावनापूर्ण ईमेल या पाठ संदेशों को साइबर धमकी माना जाता है जब तक आप इसे क्रिस्टल स्पष्ट नहीं करते तब तक आपके बच्चे कुछ व्यवहार को बदमाशी के रूप में नहीं देख सकते हैं। समझाएं कि दुर्भावनापूर्ण ईमेल या एसएमएस भेजने, चाहे सामग्री सच है या गलत है या नहीं, साइबर धमकी का एक रूप है।
  • T9Word चरण 5 का उपयोग कर पाठ संदेश शीर्षक वाला छवि
    2
    यह इस तथ्य पर बल देता है कि किसी को ऑनलाइन शर्मिंदा करने का प्रयास अस्वीकार्य है। साइबरबुलियां शर्मनाक सामग्री संदेश, ईमेल या सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से पोस्ट कर सकती हैं - वे शर्मनाक, कभी-कभी यौन, फ़ोटो या वीडियो पोस्ट कर सकती हैं। ये कार्य पूरी तरह अस्वीकार्य हैं
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    3
    अपने बच्चों को बताएं कि परेशान करने, शर्मिंदा करने या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में बुरी तरह से बोलने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट या बुलेटिन बोर्ड बनाने से साइबर धमकी का एक रूप है। किसी को उत्पीड़न, शर्मनाक या धमकी देने के उद्देश्य से ऑनलाइन स्थान बनाना, बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।
  • छवि के शीर्षक से अपने माता-पिता को एक स्मार्टफ़ोन प्राप्त करने के लिए कदम 14
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जानते हैं कि साइबरबल्ब्स अन्य पहचान ले सकता है। किसी और व्यक्ति के लिए नकली प्रोफाइल बनाना या किसी अन्य व्यक्ति के नाम का उपयोग करते हुए संभावित शर्मनाक या विघटनकारी सामग्री पोस्ट करना साइबरबुलिंग माना जाना चाहिए।
  • भाग 3

    मीरा साइबरबुलिंग ले लो


    छवि शीर्षक शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक 14 कदम
    1
    बुनियादी नियमों की स्थापना यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको अपने बच्चे से यह बताने के लिए कहना चाहिए कि क्या वह (या जिसे वह जानता है) ऑनलाइन बदमाशी का शिकार है।
    • अपने बच्चे को आश्वस्त करने का यह एक अच्छा विचार है कि अगर वह आपको समस्या बताता है तो उसे दंडित नहीं किया जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मांग करते हुए प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप केवल यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका बच्चा कभी भी आपके पास कभी नहीं आएगा।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) कदम 9
    2
    साइबर धमकी का कोई सबूत गंभीरता से ले लो। यदि आपका बच्चा ऑनलाइन लक्षित है, तो आपको कार्रवाई करना होगा समस्या की अनदेखी न करें और कार्यवाही करने से पहले इसे आगे बढ़ने के लिए प्रतीक्षा न करें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 17 चालू करें
    3
    माता-पिता या स्कूल के अधिकारियों से संपर्क करें अगर आप जानते हैं कि आपके बच्चे के साथ ऑनलाइन बदमाशी के लिए कौन जिम्मेदार है, तो इस व्यक्ति के माता-पिता या स्कूल के अधिकारियों से संपर्क करने पर विचार करें। हालांकि, अपने बच्चे के साथ इस पाठ्यक्रम की कार्रवाई पर चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • साइबरबुलिंग की घटना के संबंध में सटीक नीतियां अधिक से अधिक स्कूल हैं। जांचें कि क्या आपके बच्चे का स्कूल इनमें से एक भी है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 42 चालू करें
    4
    अपने बच्चे को आग में ईंधन फेंकने से भंग करें। भले ही आपका बच्चा लक्ष्य है या नहीं, आपको पता होना चाहिए कि आप सायबरबुलिंग की घटना के भाग के रूप में किसी भी वर्गीकृत संदेशों को प्रसारित नहीं करते हैं। जोर दें कि आपका बच्चा इन संदेशों का जवाब नहीं देता है या "प्रतिक्रिया" करने का प्रयास करता है, क्योंकि यह केवल स्थिति को बढ़ाएगा।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें 13
    5
    रक्षा उपायों को अपनाना अगर आपका बच्चा साइबरबुलिंग का शिकार है, तो सुनिश्चित करें कि वह बुलियोज को ब्लॉक करता है या जब भी संभव हो तो दोस्तों की उनकी सूची से उन्हें निकाल देता है। विशिष्ट फ़ोल्डर्स को कोई संदेश पता, उन्हें नहीं पढ़ा और जवाब न दें। यदि संभव हो, तो ईमेल पते और साइबरबल्टी मोबाइल नंबर ब्लॉक करें।
  • बुरी तरह से शिकार के शिकार होने के कारण रोकें 14
    6
    यह साइबरबुलिंग के सभी सबूतों को दर्ज करता है संदेश, फ़ोटो और टेक्स्ट संदेश सहित सभी परीक्षण सहेजें
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने का शिकार होने वाला शीर्षक छवि 11
    7
    अपने बच्चे को दोष न दें अपने बच्चे को बताएं कि वह ऑनलाइन उत्पीड़न का उत्पीड़न उनकी गलती नहीं है नैतिक निर्णय लेने के बिना अपने समर्थन की पेशकश करें और जांच करें कि आपका बच्चा भावनात्मक संकट के संकेत नहीं दिखाता है। यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 17
    8
    यह साइबरबुलिंग की घटना की निंदा करता है। यदि आपके बच्चे को ऑनलाइन तंग किया गया है, तो आपको समस्या को अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता, आपकी टेलीफोन कंपनी और वेबसाइटों की सहायता टीमों में शामिल करना चाहिए।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 10
    9
    औपचारिक उपाय अपनाने की संभावना पर विचार करें। पर्याप्त कानूनी सलाह के लिए और हाथ में साइबर धमकी के किसी भी दस्तावेज प्रमाण के साथ, पुलिस को जाने की संभावना पर विचार करें। पुलिस से संपर्क करने की सलाह दी जाती है, खासकर अगर धमकाने में यौन प्रकृति, घोटालों, धमकियों या जबरन वसूली की चिंता होती है।
  • टिप्स

    • शब्द "साइबर धमकी" बच्चों और किशोरों के लिए विशिष्ट है इस प्रकार के व्यवहार का पालन करने वाले वयस्क साइबर-उत्पीड़न या साइबर-धोखाधड़ी के दोषी हो सकते हैं, अपराध जिसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जा सकती है और जिसके लिए कारावास की अवधि अनुमानित है।
    • एहसास है कि साइबरबुली के शिकार होने वाले बच्चों और किशोरों को गंभीर भावनात्मक दुख हो सकता है। एक बात जिसे आप "एक बचकाना बात" के रूप में खारिज करने का मोहक हो सकता है, आपके बच्चे पर गहरा असर पड़ सकता है - फिर जांच करें कि चिंता या अवसाद के कोई संकेत नहीं निकलते हैं और यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चे के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श का अनुरोध करें।

    चेतावनी

    • साइबरबुलिंग एक बहुत ही गंभीर घटना है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह स्वयं को ऑनलाइन दिखाता है, न कि व्यक्ति में। वास्तव में, बहुत से युवा लोग अपनी ज़िंदगी लेते हैं क्योंकि वे शर्मनाक, अकेलेपन, डर और अलगाव की भावनाओं से लड़ने में सक्षम नहीं हैं, जब वे विशेष रूप से क्रूर साइबर धमकी के शिकार हो जाते हैं। यदि आपका बच्चा साइबरबुलिंग का शिकार है, तो आपको तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com