कैसे बुलीज़ से निपटने के लिए

सभी प्रकार की गुनहगार हैं और, आजकल या बाद में, हम सभी को किसी बिंदु पर, विशेष रूप से बच्चों द्वारा, बल्कि वयस्कों द्वारा भी सामना करने के लिए मजबूर कर रहे हैं - हाल के आंकड़े बताते हैं कि चार में एक बच्चा धमाकेदार है। हालांकि, बदमाशी एक गंभीर समस्या है, न केवल स्कूल में, बल्कि काम पर, घर में, सेना में, पार्क में और सेवानिवृत्ति के घरों में भी। धुनों को सावधानी के साथ संपर्क किया जाना चाहिए और चक्र बंद होना चाहिए।

कदम

भाग 1

रक्षा तंत्र विकसित करना
1
धमकाने के लिए न्यूनतम प्रतिक्रियाएं दिखाएं। धमकाने को समझें कि आपको चोट लगी है और वह आपको प्रभावित करने में सक्षम बना है - बस आगे बढ़ते रहें। जब धमाके को चोट लग जाती है या अन्य लोगों को असहज महसूस होता है तो संतोष मिलता है, इसलिए प्रतिक्रिया करने से उन्हें केवल प्रोत्साहित होगा एक धमकाने का ध्यान चाहता है और अगर आप उसे समझें कि आपको भावनात्मक रूप से चोट लगी है, तो वह अपने कार्यों से और अधिक आनंद लेगा।
  • धमकाने के आधार पर इस रणनीति का नकारात्मक परिणाम हो सकता है, इसलिए स्थिति को सावधानीपूर्वक समझें। कुछ गुनहगार सुरक्षित महसूस करते हैं, जब वे तुम्हें पीड़ा देते हैं (क्योंकि उन्हें कार्रवाई करना है) यदि वे देखते हैं कि उनके कार्यों पर आपको असर नहीं लगता है
  • आप एक तर्कहीन व्यक्ति को तर्क नहीं कर सकते सम्मान के साथ दूर हो जाओ, कह रही है कि आपके पास अपने समय पर कब्जा करने के लिए बेहतर तरीके हैं अगर धमकाने जारी रहता है, मुखर हो। भले ही आप अपनी व्यक्तिगत समस्या को हल करें, बदमाशी के अन्य शिकारों की रक्षा करना याद रखें।
  • 2
    अपनी आंतरिक शक्ति महसूस करें हम में से प्रत्येक व्यक्ति को आकर्षित करने की आंतरिक ताकत है - कई बुली ने आपको इस ताकत से वंचित महसूस करने की कोशिश की और इसके लिए एक व्यक्ति के रूप में अपना मूल्य कम करना। यह ऐसा नहीं है - अपने आप को कम करने और आपको कमजोर महसूस करने की कोशिश करने पर ध्यान दें।
  • कभी-कभी हम सोचते हैं कि वे एक व्यक्ति के रूप में हमारे पास सब कुछ ले सकते हैं। मानो कि आप उनसे अधिक मजबूत हैं, क्योंकि मूलतः आप छह उनके मुकाबले मजबूत और कभी भी अधिक होगा।
  • 3
    धीरज से बचें, चाहे स्कूल में या सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान। यदि आप एक ही स्थान पर जाते हैं, तो कमरे बदलने का प्रयास करें, क्योंकि यदि वे आपको ढूंढ नहीं सकते हैं, तो वे भी आप का दुरुपयोग नहीं कर सकते। धमकाने से संपर्क न करें और इससे बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन इसे महसूस किए बिना, अन्यथा आपको विपरीत प्रभाव मिलेगा: यह आपको विश्वास कर रहा है कि आप उससे डरते हैं और आपको और भी पीड़ा देगा।
  • हमेशा एक दोस्त के साथ चलना - दो लोग जानते हैं कि एक की तुलना में खुद को बेहतर कैसे बचाव किया जाए अक्सर गड़गड़ाहट अलग-अलग होने पर बहादुर नहीं होते हैं वे परेशान नहीं करना चाहते, और यदि आप कई दोस्तों से घिरे हुए हैं, तो ऐसा हो सकता है
  • 4
    अपने बारे में चुटकुले मत बनो कि वे आपको चोट नहीं पहुंचा सकते। वे और भी मज़ेदार होंगे और आपको अपने आत्मसम्मान को कम करने के लिए अपमानित करना जारी रखेंगे। आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन अपने स्तर पर खुद को कम करें और लक्ष्य अभी भी आप होंगे।
  • धमकाने बिल्कुल हास्यास्पद नहीं है - क्या शिकार आप या किसी और को है यदि आप धमकाने की कार्रवाई के लिए अपनी सहमति देते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन समस्या को भी बदतर बना लेंगे इस स्थिति में मजाक उपयुक्त नहीं हैं, भले ही आपको लगता है कि वे तनाव कम कर सकते हैं। वे सब करते हैं आग पर ईंधन डाल दिया है
  • 5
    अगर धमकाने शब्दों में आपको उत्तेजित करता है तो अपमान का जवाब दें अगर संघर्ष जनता में हुआ, तो बदमाश हंसने वाले शेयरों में बदल सकता है - जनता में अपमानित होने से हर धमकाने का सबसे बुरा सपना होता है, क्योंकि वह आपके ऊपर प्रभुत्व की स्थिति खो देंगे। ध्यान से अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए याद मत करो, क्योंकि इस तरह से आप इसे और भी दुख देंगे।
  • एक धमकाने का अपमान करने से बचें, जो आप पर शारीरिक रूप से हमला कर सकते हैं, क्योंकि आप एक युद्ध का कारण बन सकते हैं जिसे आप नहीं जीत सकते। स्थिति को बदतर बनाने के बजाय, दूर हो जाओ अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो कुछ वयस्कों या अधिकारियों को इस घटना की रिपोर्ट करें।
  • 6
    चालाक में धमकाने मारो बैली आमतौर पर बहुत स्मार्ट या स्मार्ट नहीं हैं, और आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं यहां कुछ विचार हैं:
  • आप जो कुछ कह रहे हैं, आप हंसते हैं, और बदतर अपमान, ज़ोर से आपको हंसी चाहिए। वास्तव में अजीब चीज़ों के बारे में सोचने और ज़ोर से हँसने की कोशिश करो। यह धमाके के लिए निराशाजनक होगा क्योंकि वे चाहते हैं कि आप रोएं, हंसी न करें।
  • उनके चेहरे पर एक पूरा उद्धरण Yell आपको ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए, जब एक धमकाने वास्तव में आपको परेशान कर रहा है। आप जो बोली पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह यादृच्छिक है। एक धमकाने इतने आश्चर्यचकित हो सकता है कि वह कुछ हँसी देंगे, या कम से कम छोड़ दें अगर उन्हें लगता है कि तुम पागल हो, मिशन पूरा हो!
  • भाग 2

    अपनी शक्ति में सुधार
    1
    मार्शल आर्ट सबक लें कराटे, कुंग फू, तायक्वोंडो या कुछ इसी तरह का विचार करें। इसी तरह की गतिविधियों से आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, अपने शरीर को सुधार सकते हैं और लड़ाकू और रक्षा कौशल हासिल कर सकते हैं। बैलियां उन लोगों को पीड़ा पसंद करती हैं, जो सोचते हैं कि वे कमजोर हैं, इसलिए ताकत के आभा से आप दूर रह सकते हैं। एक मार्शल आर्ट को जानने से आपको यह भी सिखाना होगा कि एक आसान लक्ष्य नहीं होना चाहिए।
    • आपको एक सेनानी की तरह दिखना नहीं पड़ता है, आपको सिर्फ एक निश्चित व्यक्ति होना चाहिए, जो कि आप को परेशान करने वाले को हतोत्साहित करने वाले आभास के साथ। लड़ने के लिए तैयार रहना बेहतर है और इसे अपनी कमजोरी को चोट पहुंचाने और पछताए जाने की तुलना में सामना नहीं करना चाहिए।
  • 2
    स्मार्ट हो और हर चीज को हमेशा ध्यान दें। संभावित भागने के मार्गों, छिपने के स्थानों, संघर्ष क्षेत्र, सुरक्षित क्षेत्रों और क्षेत्रीय सीमाओं के लिए आपके आस-पास के वातावरण का अध्ययन करें। धमकाने की आदतों को जानना सीखें, जिसमें उनके कनेक्शन शामिल हैं, क्योंकि कई बुली के अधीनस्थों का पालन किया जाता है। अपने दुश्मनों को जानना और पर्यावरण से बचने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन सीधे टकराव के मामले में बचने के लिए सबसे ऊपर है।
  • जब आप चलते हैं तो अपने बारे में सुनिश्चित करें आत्मविश्वास और एक दृष्टिकोण से चलो, जो आपको परेशान करना चाहते हैं, उनको निराश नहीं करता है। अपने आस-पास के लोगों को देखने के लिए अपनी आँख के कोने का उपयोग करके, अपने सिर को ऊपर और दिशा में चलते रहें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे हो सकता है, यह सुरक्षा और विश्वास दिखाता है कोई भी आपके धोखे को समझ नहीं पाएगा।
  • 3
    कुछ व्यक्तिगत रक्षा चालें जानें अगर मैं लड़ाई में जाता हूं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है आपको एक ब्लैक बेल्ट नहीं होना है, लेकिन आपको आत्मरक्षा के बारे में सलाह की आवश्यकता होगी। अपनी सारी ताकत के साथ कार्य करें, और दूसरे विचारों के बिना।
  • कर्कश के लिए एक त्वरित किक धमकाने को रोक देगा, जिससे उसे भी शर्मिंदा महसूस हो जाएगा। यह संभवतः भाग जाएंगे क्योंकि बुली को पीटा जाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है
  • यदि कमर में कैल्शियम काम नहीं करता है, तो सौर मोतियाबिंद (पसलियों के नीचे), या घुटने पर लात मारने का प्रयास करें।
  • अगर धमकाने आपको धराते हैं या आपको पकड़ लेते हैं, तो आपके पास वास्तव में एक फायदा है: अपना संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें और अपने बाएं हाथ से अपनी एक हथियार को पकड़ो, फिर दूसरे के साथ अपनी कोहनी को दबाएं। इस बिंदु पर, अपने बाएं हाथ का उपयोग दूसरे हाथ से खुद को मुक्त करने के लिए करें
  • पहले मौके पर, एक सुरक्षित जगह पर चले जाएं और मदद मांगें।
  • 4
    आप के बारे में अधिक जागरूकता विकसित करें (और आपकी महानता) अपनी ताकत, कमजोरियों और लक्ष्यों के बारे में जानें समझने की कोशिश करें कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या कर सकते हैं। मौखिक धुनों से निपटने में यह सुरक्षा उपयोगी हो सकती है, क्योंकि उनका अपमान आपके प्रमाणों को प्रभावित नहीं करेगा। मौखिक धुनों को आम तौर पर उनके अपमान के लिए एक दर्शक की आवश्यकता होती है और उनके शब्दों को शायद ही कभी सच्चाई पर आधारित होता है, लेकिन जो लोग हंसते हैं उससे अधिक।
  • गपशप से मुकाबला करने की कोशिश करें: हर किसी को बताएं कि वे सही नहीं हैं और धमकाने के लिए केवल ध्यान देना है उस पर नकारात्मक चीजों को ले जाएं धमकाने की प्रवृत्तियों पर ज़ोर देना और दूसरों को दोष देने के लिए उन्हें कितना दुखी और असुर होना चाहिए।
  • अपमान और जिस तरह से आप धमकाने का इलाज करते हैं, उसका कोई वास्तविकता नहीं है, आपके साथ कुछ भी नहीं है, बल्कि उनके व्यक्तित्व पर आधारित है। वह अपनी असुरक्षा और दुःख दिखा रहा है। जब वह तुम्हारे साथ समाप्त हो गया है, तो वह शायद एक और शिकार के पास जाएगा



  • 5
    बारी में बदमास बनने के लिए परीक्षा न करें। आखिरी चीज को आप अपने स्तर पर कम करना चाहिए। यद्यपि उनकी धमकी के कारणों को उजागर करना और उनके तर्कों में खामियों को ढूंढना निश्चित रूप से सही है, कभी भी उनके जैसे व्यवहारों का सहारा न करें यह शक्ति देने का एक और तरीका है आप समस्या का हिस्सा बन जाएंगे।
  • अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप भी परेशानी में पड़ेंगे यदि चीजें ऐसे हद तक बदनाम हो जाती हैं जैसे कि सत्तावादी आंकड़ों पर सवाल उठाए, तो कोई नहीं जानता कि वास्तविक धमकाने कौन है - अगर आप या वह
  • भाग 3

    चक्र को रोकें
    1
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार की धमकियों से निपटते हैं सभी प्रकार की दंडियां हैं - कुछ शारीरिक शोषण के लिए समर्पित हैं, दूसरों को मौखिक दुरुपयोग करते हैं, जबकि अन्य एक मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक तरीके से दूसरों को पीड़ा देते हैं। कई लोग इन रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करते हैं धमकाने के प्रकार को जानने से आप उसका दृष्टिकोण समझ सकेंगे।
    • क्या व्यक्ति आपको शारीरिक रूप से दुरुपयोग करता है? आक्रामक धमाके बाल, पेंच, किक और बाल खींचने के लिए प्यार करते हैं। वे झिझक के बिना ऐसा करेंगे। ये धमाके शारीरिक लड़ाई शुरू कर सकते हैं, फिर अपने आप को दोष दें या मुसीबत में आने के लिए घायल होने का नाटक करें।
    • धमकाने का अपमान या आप मौखिक रूप से दुरुपयोग करते हैं? भड़काऊ धमाके मौखिक रूप से अपमान करते हैं (उपनामों की खोज करना, चुटकुले बनाना, चिढ़ा आदि)।
    • वह व्यक्ति आपका दोस्त होने का दिखावा करता है, लेकिन फिर वह आपको चेतावनी के बिना दूसरों के सामने मजाक करता है? यह भावनात्मक बदमाशी का एक प्रकार है। दूसरों ने आपको धमकी दी है कि आप जिस चीज की देखभाल कर रहे हैं उसे चोट या तोड़ने के लिए, आपको उपहास करने के लिए कुछ करें या आपको नफरत करने के लिए अपने बारे में झूठ बोलें। गलतियों जैसे गद्दारों, जैसे गद्दारों या झूठे गपशप फैलते हैं, लोगों के बीच में बीमार बोलते हैं, उन्हें बहिष्कृत करते हैं और जब भी वे कर सकते हैं उन्हें चोट पहुंचाते हैं।
  • 2
    याद रखें कि साइबर धमकी प्रत्यक्ष रूप में असली है साइबरबुली लोगों को संदेश, ई-मेल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से परेशान करते हैं। ऑनलाइन के साथ उनसे निपटने का सबसे अच्छा तरीका उनके संदेशों को हटाना है और वे जो लिखते हैं उन्हें पढ़ना नहीं है। उन्हें ब्लॉक करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप इस तरह के बदमाशी के शिकार हैं, तो इसे कम मत समझें यदि आवश्यक हो तो अपने माता-पिता, अपने बॉस या पुलिस से बात करने में संकोच न करें ये योग्य या सहने योग्य कार्य नहीं हैं
  • 3
    रिपोर्ट सब एक हुकूमतवादी आकृति के लिए बदमाशी के मामले आप अपने माता-पिता, स्कूल के मार्गदर्शन सलाहकार, शिक्षक, प्रिंसिपल या कोई भी व्यक्ति जो स्थिति का ध्यान रख सकते हैं और आपकी रक्षा के लिए धमकाने को दंडित कर सकते हैं, उन्हें बता सकते हैं। समाधान खोजने के लिए इस समस्या के बारे में किसी से बात करना महत्वपूर्ण है आप कायर नहीं हैं आप आगे बढ़ने के लिए बहादुर हैं।
  • धमकाने का बदला लेने से डरो मत: यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को पीड़ा करते हैं, तो आपके पास समस्या का समाधान करने के लिए कम से कम एक मौका होता। आप एक दोस्त पर भरोसा भी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आप एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।
  • यदि आपके स्कूल में बदमाशी की रिपोर्टिंग प्रोग्राम है, तो जारी रखें। शर्मिंदा महसूस न करें आपको शायद बहुत ही जानकार व्यक्ति से बात करने के लिए कहा जाएगा और यह आश्चर्यजनक रूप से उपयोगी हो सकता है आप बहुत छोटा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप धमकाने से वास्तव में बड़ा हो
  • 4
    जरूरत में अन्य लोगों की सहायता करें बुलीज लोग एक अच्छा प्रभाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं वे केवल ध्यान चाहते हैं, और शायद वे घर पर या अपने दोस्तों से इस दृष्टिकोण को सीखते हैं। चूंकि आपको पहले समस्या का सामना करना पड़ा है, आपको पता है कि इससे कितना चोट लगी है, और आप जानते हैं कि दूसरों की मदद कैसे करें!
  • अन्य बदमाशी वाले पीडि़तों की सहायता करने और समस्या के बारे में उनकी दृष्टि बदलने के सबसे आसान तरीकों में से एक। उन्हें समझें कि बुली दुखी और निराश हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करें ताकि आखिर में अच्छा लगे। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह दुखी है
  • यदि कोई व्यक्ति आपका दृष्टिकोण करता है और आपकी स्थिति के समान है, तो उसके साथ समस्या की रिपोर्ट करें। उनके लिए नैतिक समर्थन बहुत उपयोगी होगा अगर उनके पास ताकत नहीं है, तो वे आपकी उधार ले सकते हैं
  • 5
    शब्द को फैलाओ धमकाव एक वास्तविक समस्या है यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे एक तरफ रखा जाना चाहिए और मौन का सामना करना होगा। लोगों के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करें समस्या को हाइलाइट करने के लिए अपने स्कूल से चर्चाओं या सेमिनारों को व्यवस्थित करने के लिए कहें। सभी को पता चले कि यह हर दिन होता है। अगर लोग सावधानी बरतें तो वे इसे हल करने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • आप सोच सकते हैं कि आप अकेले हैं और आप किसी को भी नहीं जानते हैं, जो आप के माध्यम से चल रहे हैं, लेकिन यह होने की संभावना है क्योंकि लोग बात करने में डरते हैं। यदि आप बर्फ को तोड़ते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग आप में शामिल होंगे।
  • भाग 4

    बुलिंग को समझना
    1
    सूचित करें। बदमाशी परिभाषित उचित तरीके से किसी भी नकारात्मक बातचीत के साथ जुड़े होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है - हमेशा नहीं यह बदमाशी की बात आती है, कभी कभी एक लड़ाई बस लोगों के बीच एक स्वस्थ और सामान्य विनिमय की निशानी है। धमकाने एक आक्रामक और अवांछित व्यवहार है जिसमें ताकत, असुविधाजनक या वास्तविकता का असंतुलन शामिल है। यह व्यवहार निरंतर है, या समय-समय पर खुद को दोहराता है। धमकाने और पीड़ित के लिए दोनों एक गंभीर और लगातार समस्या है।
  • 2
    ध्यान रखें कि एक धमकाने के व्यवहार का आपके साथ कुछ नहीं हो सकता है संभव है कि उनके पास कुछ व्यक्तिगत समस्या है जो वह हल नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें अक्सर किसी पर अपनी निराशा को उतारने की जरूरत होती है, और दुर्भाग्यवश, आप खरीदारी करते हैं इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें
  • टिप्स

    • अनजान और बर्खास्त: यह सबसे अच्छी रणनीति है, क्योंकि धुनों को सख्त देखना चाहिए
    • जो कुछ भी होता है, जब तक आप गंभीर खतरे में नहीं होते तब तक शारीरिक रूप से धमकाने का सामना नहीं करें।
    • कुछ गड़गड़ाहट आपके प्रति ईर्ष्या से प्रेरित हो सकती हैं। वे तुम्हें पीड़ा क्योंकि आपको एक महान प्रतिभा है, तो आप क्या करते हैं पर गर्व है। वास्तविकता में, धमाकेदार सिर्फ डरपोक हैं, जिनकी खुद को परीक्षा देने की हिम्मत नहीं है।
    • धमाकेदार कहते हैं कि सब कुछ मत मानो: रोओ मत क्योंकि यह इसके लायक नहीं है! अपने शब्दों को अपने लक्ष्य तक पहुंचने से रोक न दें! अपने बारे में सुनिश्चित करें और उन्हें दिखाएं कि उनके शब्दों का आपके पर कोई असर नहीं है।
    • याद रखें कि धमाकेदार आपको चोट नहीं पहुंचा सकते वे केवल यह साबित करना चाहते हैं कि वे सबसे मजबूत हैं, भले ही उनके दृष्टिकोण से वे दिखाते हैं कि वे बस डरपोक हैं हकीकत में, ताकत कमजोरों को अपमानित किए बिना पूरी तरह से अलग-अलग तरीकों से दिखाती है। उन्हें दिखाओ कि आप डर नहीं रहे हैं
    • यदि आपके स्कूल में बदमाशी की समस्या का समाधान करने के लिए कुछ भी नहीं किया जाता है, तो अपने माता-पिता को स्कूलों को बदलने की कोशिश करें।
    • हमेशा शांत रहें: जब आप नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को नहीं देखेंगे तो बुली को आश्चर्य होगा।
    • किसी से बात करें केवल आपको खतरा महसूस होता है अगर आपने 8 साल से तंग हुए लोगों के बारे में भयानक समाचार पढ़े हैं, तो उनकी सबसे बड़ी समस्या संचार की कमी है।
    • आजकल, स्कूल बदमाशी के लिए प्रभावी समाधान प्रदान नहीं करते हैं। आपको ठोस सबूत पेश करना होगा, और यह संभवतः संभव नहीं होगा यह भी याद रखें कि एक धमकाने हमेशा झूठ और झूठी गवाही का समर्थन प्राप्त कर सकता है। माता-पिता से पहले और केवल बाद में स्कूल के प्रशासक से बात करें।

    चेतावनी

    • एक आधिकारिक व्यक्ति (शिक्षक, पुलिसकर्मी, वयस्क) के साथ समस्या के बारे में बात करें और जब तक आपकी बात सुनी न हो, तब तक रोक न दें। बदनामी बदमाशी से निपटने के लिए सही विधि नहीं है।
    • बहुत से बच्चों को यह सिखाया जाता है कि अगर धमाके उन पर शारीरिक रूप से हमला नहीं करेंगे, यह हमेशा सच नहीं होता है, क्योंकि एक स्थिति हमेशा पतित हो सकती है। धमाके की उपस्थिति में सावधान रहें, जब आप बदमाशी के शिकार होते हैं तो हमेशा सार्वजनिक स्थानों पर या अन्य लोगों (विशेषकर आधिकारिक आंकड़े) में रहें।
    • अगर धमकाने का एक वयस्क या आप से अधिक उम्र के लड़के हैं, तो आपको दुर्व्यवहार किया जा रहा है। किसी व्यक्ति को तुरंत मदद के लिए कहें
    • अपने शब्दों पर विश्वास मत करो और बेवकूफ़ मत बनो, अगर वे आपके साथ अच्छा व्यवहार करने की कोशिश करते हैं। उन्हें ध्यान न दें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com