यदि आप धमकाने वाले शिकार हैं तो समझने का तरीका

स्कूल में हिंसा का सबसे आम रूप धमाकेदार है, जो सालाना 3.2 मिलियन छात्रों को प्रभावित करता है और कार्यस्थल में बहुत आम है। बदमाशी के व्यवहार को पहचानना और उनसे निपटना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप पीड़ित हैं आप बदमाशी के शारीरिक और मौखिक संकेतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें पहचान सकते हैं। उस बिंदु पर आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं, एक स्कूल के वातावरण में

या काम का, आधिकारिक आंकड़े और अन्य समर्थन नेटवर्क से बात कर रहे

कदम

भाग 1

भौतिक संकेतों को पहचानें
1
ध्यान दें कि व्यक्ति आपको पंच प्रदान करता है या आपको अन्यथा हिट करता है। बदमाशी के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक शारीरिक आक्रमण है, घूंसे के रूप में, किक या अन्य शॉट्स किसी ने शारीरिक रूप से आपको अपने हाथों से चोट लगी है, किसी वस्तु के साथ, या हिंसा का सहारा लेने की धमकी दे सकता है। अक्सर, बैलियां लगातार अपने पीड़ितों को एक समय पर हमला करते हैं और प्रत्येक हमले अधिक हिंसक और भयंकर हो जाते हैं।
  • कई दाने अपने पीड़ितों को धक्का देते हैं यदि आप धमकाने पर हमला कर लेते हैं, तो उन जगहों में मामूली या गंभीर शारीरिक चोट लग सकती हैं जहां उन्हें देखना आसान नहीं है। यह माता-पिता या पर्यवेक्षकों के संदेह पैदा करने से बचने के लिए ऐसा करता है
  • 2
    ध्यान दें कि व्यक्ति आपकी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण करता है बुली जानबूझकर आक्रामकता से अधिक सूक्ष्म तरीके से शारीरिक असुविधा ला सकती है, जैसे कि निरंतर और बेवजह अपनी जगह पर हमला कर रहा है यदि आप किसी कक्ष में या कार्यालय में काम करते हैं, तो धमकाने आ सकता है और आपकी डेस्क पर बैठ सकता है या आपके सामने खड़े हो सकता है। यदि आप विद्यालय में पुस्तकालय में अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप अपनी पुस्तकों पर बैठ सकते हैं या एक कुर्सी ले सकते हैं और अपने आप से कुछ इंच दूर रख सकते हैं।
  • व्यक्तिगत स्थान पर आक्रमण एक ऐसी रणनीति है जिसे अक्सर धमाकेदार द्वारा अपनाया जाता है जो आपको शारीरिक आक्रामकता का सहारा लेकर डराने या डराने की कोशिश करते हैं। कुछ मामलों में, यह रणनीति परावर्तन और हिंसा तक पहुंच सकती है।
  • 3
    उन विधियों पर विचार करें जिन में आप को मारने के बिना धमकाने आपको चोट पहुंचा सकता है जोर से लगता है, बिंदु चमकदार रोशनी उत्पादन तुम्हारी आँखों में और उसकी नाक बदबूदार वस्तुओं के तहत अपने आप को डाल बदमाशी माना जा सकता है जब आशय चोट या कोई बात नहीं क्या आपके अनुरोधों को रोकने के लिए करने के लिए के साथ प्रतिबद्ध है। किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए हिंसा का सहारा लेने के लिए आवश्यक नहीं है
  • संवेदी दर्द: इस पहलू, एक विकलांगता के साथ मिलकर किया जा सकता है उदाहरण के लिए, एक सहज व्यक्ति के लिए एक मशाल की रोशनी दिखाने या जोर से आवाज़ फेंकना एक झटका और एक ऑटिस्टिक व्यक्ति की शिकायत पैदा करने के लिए।
  • एक चोट को बदतर बनाने की कोशिश करें, जैसे किसी टूटे हुए हाथ को छूने या जब आपको एक दर्दनाक घुटने की चोट होती है तो आपको इकट्ठा करने की जरूरत है।
  • किसी स्वास्थ्य समस्या को ट्रिगर करने की कोशिश करें, जैसे फ्लैश का उपयोग करने के लिए एक मिर्गी में आक्षेप उत्तेजित करने के लिए, या पोस्ट चित्रकारी तनाव सिंड्रोम या एक डर के साथ किसी को स्पष्ट चित्र दिखाने
  • 4
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको व्यक्ति की कंपनी में शारीरिक रूप से असहज महसूस होता है अक्सर, आपका शरीर मनोवैज्ञानिक तरीके से बदमाशी पर प्रतिक्रिया करता है, यानी, तनाव या मानसिक आघात के कारण शारीरिक विकारों पर आरोप लगा कर। आप मतली, चिंता या तनाव के बहुत तीव्र भावनाओं महसूस कर सकते हैं जब धमकाने दृष्टिकोण या इस तरह उल्टी, तीव्र हृदय, सिर दर्द और आतंक हमलों के रूप में और भी बदतर लक्षण।
  • आपको धमकाने की उपस्थिति या यहां तक ​​कि जब आप एक साथ नहीं होते हैं तो शारीरिक परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल जाने से पहले रात, यह देखने का विचार आपकी प्रतिक्रिया को गति दे सकता है वैकल्पिक रूप से, आप कार्यालय में अपने रास्ते पर मतभेद प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आपको इसके साथ सौदा करना होगा। ये धमकाने के लिए मनोदैहिक प्रतिक्रियाएं हैं, जो अक्सर केवल अगर आप समस्या का समाधान करेंगे तो गायब हो जाएंगे।
  • भाग 2

    मौखिक संकेतों को पहचानें
    1
    नोट करें कि धमकाने की चिल्लाहट, आप के खिलाफ आवाज उठाते हैं या आवाज उठाते हैं। यहां तक ​​कि इस प्रकार के मौखिक हमलों को बदमाशी माना जा सकता है। हमलावर आपके चेहरे में अपमान कर सकते हैं या हर किसी के सामने आप का मज़ाक उड़ा सकते हैं। जब आप अकेले होते हैं, तब भी यह आपको और अपमानित कर सकता है
    • अक्सर, मौखिक दुरुपयोग शारीरिक रूप में खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि धमकाने के शब्दों को मानसिक और भावनात्मक दृष्टिकोण से चोट पहुंचाई जा सकती है। मौखिक दुर्व्यवहार की खोज कभी-कभी नहीं होती है यदि यह लगातार और सावधानी से किया जाता है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमलावर आपको अपराधों के माध्यम से मनोवैज्ञानिक दर्द का कारण बनता है।
  • 2
    रचनात्मक और विनाशकारी आलोचना के बीच का अंतर जानें पूर्व, आपदा में सुधार करने में मदद करने के लिए, उदार, विशिष्ट और डिज़ाइन किए गए हैं। उन्हें सुनने के बाद आप ठीक से पता चलेगा कि आपको सही क्या ज़रूरत है। यहां तक ​​कि अगर वे एक ही चोट कर सकते हैं यदि वे अचानक भी कहते हैं, तो यह बदमाशी नहीं है। इसके विपरीत, विनाशकारी आलोचना में उपयोगी सलाह नहीं होती है और आमतौर पर एक व्यक्तिगत अपराध होता है।
  • उपयोगी और विशिष्ट आलोचना का एक उदाहरण है: "इस लेख में सुधार किया जा सकता है यह अभी भी एक कठिन मसौदा है और आप इसे किसी व्यक्ति से पूछने के तरीकों से तल्लीन कर सकते हैं"।
  • विनाशकारी आलोचना का एक उदाहरण है: "यह लेख बेकार है, कोई मदद नहीं और बस बेवकूफ है स्पष्ट रूप से लेखक को पता नहीं है कि वह क्या कह रहा है"।
  • कुछ मामलों में, लोग दुर्भावनापूर्ण सलाह देते हैं जो रचनात्मक दिखते हैं, लेकिन ये आपकी सहायता करने की बजाय आपको चुप रखने के लिए होती हैं ये युक्तियां व्यर्थ हैं और अक्सर आप एक निराश्रित आलोचना की गई हैं ताकि आपको निराश या चुप हो जाए।
  • 3
    ध्यान दें कि यदि व्यक्ति आपके बारे में दूसरों के साथ बुरा बोलता है बुलीज़ों को अपने पीड़ितों की बदनामी, उनके बारे में आविष्कार या गपशप के शब्द को फैलाने या उन्हें चारों ओर ले जाने की प्रवृत्ति है वे पेशेवर स्तर पर आपके बारे में बुरी तरह से बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए कि आप कभी भी समय सीमा को पूरा नहीं करते या आप सभी कक्षाओं में प्रतिलिपि नहीं करते हैं। वे इसे एक व्यक्तिगत स्तर पर भी कर सकते हैं, दोस्तों, पार्टनर और परिवार के साथ अपने रिश्तों के बारे में झूठ के साथ अपनी विश्वसनीयता पर हमला कर सकते हैं।
  • आप झूठों के बारे में पता कर सकते हैं कि दोस्तों या सहकर्मियों से बात करके और शर्मिंदा या दोषी महसूस करते हुए धमकियां बताती हैं। याद रखें कि आप धमकाने के कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और आपको उसके अनुचित व्यवहार के लिए दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए।
  • 4
    विचार करें कि क्या आपको अपने लिंग के आधार पर आलोचना की जा रही है या आप अल्पसंख्यक का हिस्सा हैं या नहीं। मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव जैसे कि सत्ता की मौजूदा गतिशीलता का फायदा उठाने से आपको धमकाने पर हमला हो सकता है यह आपको पृथक और सुरक्षित नहीं महसूस कर सकता है, विशेषकर जब आक्रमणकर्ता को उसके पक्ष में पूर्वाग्रह की शक्ति होती है
  • अल्पसंख्यकों में जाति, धर्म, विकलांगता (विकलांगता के लक्षणों सहित), यौन अभिविन्यास, शारीरिक उपस्थिति, आकार, जातीयता और अन्य शामिल हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इस तरह कह रही है कि आप स्रैण देख सकते हैं या जो विकलांग लगते हैं, भले ही आप उस वर्ग का हिस्सा नहीं रहे हैं के रूप में हाशिए पर लोगों के एक समूह के लिए अपमान paragonandoti करने की कोशिश कर सकते हैं।



  • 5
    ध्यान दें कि आप किसी समूह में व्यक्ति के साथ या दूसरों के सामने कैसे व्यवहार करते हैं धमकाने समूह से अलग करने की कोशिश में भेदभावपूर्ण तरीके से व्यवहार कर सकता है। वह यह घोषणा कर सकता है कि वह हर किसी की तुलना में आपको अलग तरह से व्यवहार करेगा। यह अपने आप को बाहर करने और अपने आप को अपमानित करने का एक और तरीका है।
  • 6
    स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं पर गौर करें हो सकता है कि आपको लगता है कि शक्ति की गतिशीलता दांव पर है और आप बात करने से डरते हैं, क्योंकि धमकाने से आपको उन चीज़ों को करने में मदद मिलती है जिनकी आप पसंद करते हैं। उसके साथ वार्तालाप आपको असहाय, निराश या आप को क्या महसूस कर सकता है और आप क्या चाहते हैं, व्यक्त करने में असमर्थ हैं। आप खुद को इसके बारे में लगातार सोच सकते हैं, इसे कैसे ठीक करें और आप इस तरह से क्यों व्यवहार करते हैं।
  • पहले व्यक्ति की पुष्टिकरणों का उपयोग करते हुए अन्य व्यक्ति को अपनी भावनाओं को समझाएं। अच्छे लोग आपकी भावनाओं की देखभाल करते हैं उदाहरण के लिए, अगर तुम्हें चोट लगी जब कोई आपके लहजे का मजाक बनाता है लग रहा है, वह कर रही है यह जल्द ही पता चलता है कि इस did- यह बस एक गलतफहमी और नहीं एक धमकाने का रवैया है बंद कर देना चाहिए। इसके विपरीत, एक धमकाने आपको बता वह परवाह नहीं करता क्या आपको लगता है या क्या आपकी प्रतिक्रिया कुछ भी sense- नहीं है सही ठहराने के लिए है कि वहाँ सुनेगा होगा।
  • 7
    समझने की कोशिश करें कि कोई व्यक्ति आपको गलत बनाने का क्या प्रयास करता है अक्सर, कार्यस्थल में दम घुटने में आपकी शक्ति को पूरी तरह से लागू करने की प्रवृत्ति होती है वे जो तरीकों का इस्तेमाल करते हैं उनमें से एक आपको काम की एक अनुचित राशि प्रदान करना है, इसलिए आप सफल नहीं हो सकते। वे लगातार उन समयसीमाओं के लिए आपको दबा सकते हैं जिनसे आप नहीं मिले हैं या उन ग्राहकों के लिए जो आप असंतुष्ट हैं, जिससे आपको निम्न और बेकार महसूस होता है
  • धमाकेदार स्कूल के वातावरण में भी इन रणनीतिओं को अपनाने के लिए, आपको शिक्षक के साथ परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं और आपको बुरे ग्रेड या अनुशासनिक दंड लेने की कोशिश कर रही है। वे शायद अपनी प्रगति को सीमित करने के लिए और आपको सफल होने से बचाएंगे।
  • 8
    अपने सहयोगियों या दोस्तों से पूछें, अगर उन्हें लगता है कि आप बदमाशी का शिकार हैं। कुछ मामलों में यह आपकी स्थिति के बारे में बाहरी राय मांगने के लिए उपयोगी हो सकता है अपने सहयोगियों या करीबी दोस्तों से पूछें कि क्या उन्होंने शारीरिक और मौखिक रूप से आपके प्रति व्यक्ति के व्यवहार पर गौर किया है जब आप धमकाने की उपस्थिति में हैं, तो आप हमेशा एक सहकर्मी या दोस्त के साथ रहना सुनिश्चित कर सकते हैं ताकि वे आपके प्रति अपना दृष्टिकोण देख सकें। इस तरह वे मूल्यांकन करेंगे कि क्या होता है।
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    1
    एक शिक्षक या पर्यवेक्षक से बात करें यदि आपको धमकाना लगता है, तो यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप इसे गुप्त रखें और उन लोगों से छिपाना न करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आप कदम उठाने और आक्रामक के व्यवहार, प्रतिशोध के डर या अपने साथियों के फैसले की रिपोर्ट करने से डरते हैं, या आप अपने आस-पास के सभी लोगों से सामाजिक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि कोई भी आपकी कल्याण की परवाह नहीं करता है। हालांकि, विचार करें कि धमकाने के व्यवहार की रिपोर्टिंग आपको उसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए पहला कदम है और आपको दुख वाले दुखों से उबरने के लिए पहला कदम है।
    • यदि आपके पास स्कूल में एक शिक्षक है जिसके साथ आपके पास एक अच्छा रिश्ता और विश्वास है, तो उससे बात करें कि आपके साथ क्या होता है पाठ के अंत की प्रतीक्षा करें या अपने आप को स्कूल से पहले की तुलना में सामान्य रूप से पेश करें, ताकि आप अकेले हों और निजी में बोल सकें
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास पर्यवेक्षक के साथ अच्छे रिश्ते हैं, तो उन पर आपसे बदमाशी होने वाले एपिसोड के बारे में बात करें। निजी क्षेत्र में नियुक्ति के लिए पूछें, गोपनीयता के लिए और एक ऐसे वातावरण पर भरोसा करने में सक्षम हों जहां आपको आसानी से महसूस होता है।
  • 2
    एक मनोवैज्ञानिक से बात करें स्कूल मनोवैज्ञानिक को बदमाशी के मामलों को सुलझाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और आप अक्सर स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में पेशेवर सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से किसी चिकित्सक के पास जाते हैं, तो उसे धमकाने के बारे में बात करें और उसके दुरुपयोग को समाप्त करने के तरीकों पर चर्चा करें।
  • यदि आप स्कूल मनोचिकित्सक से बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप युवा सुरक्षा सेवाओं में सहायता प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप एक इंटरनेट खोज के साथ मिलेंगे। इन निकायों के नेतृत्व में कर्मचारियों को परेशान बच्चों की मदद करने में प्रशिक्षित किया जाता है और वे अक्सर आपकी समस्याओं को सुन सकेंगे और आपकी सहायता करेंगे।
  • 3
    अपने माता-पिता, आपके साथी, एक संरक्षक या किसी अन्य व्यक्ति के साथ विश्वास करें जो आपके करीबी है। माता-पिता अक्सर यह महसूस नहीं करते हैं कि बच्चों को धमकाया जाता है और लक्षणों को नोटिस करते हैं, जब बच्चे उन्हें प्रकाश में लाते हैं। अपनी स्थिति को किसी अभिभावक या भाई को मान लें, जिसके साथ आप जानते हैं कि आप बात कर सकते हैं साथ में, आप इस समस्या का समाधान पा सकते हैं और इसके बदले इससे पहले कि इससे बुरा हो सकता है
  • टिप्स

    • अच्छे लोग चिंता करते हैं जब आप कहते हैं कि आपको चोट लगती है या कुछ जब आप परेशान करते हैं। जब आप अपने रिश्ते पर सीमाएं लगाते हैं तो वे आपकी बात सुनेंगे दूसरी तरफ एक धमकाने, इनमें से कोई भी नहीं करेगा (या वह दिखावा सकता है, फिर उसी रवैया के साथ जारी रखें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com