स्कूल में बदमाशी कैसे रोकें

स्कूल के वातावरण में धमकी एक गंभीर समस्या हो सकती है चाहे वह भौतिक या मनोवैज्ञानिक हो, यह छात्रों को पिछले निशान के साथ छोड़ सकता है। यदि आप एक छात्र हैं जिसने उत्पीड़न के व्यवहार से निपटना है, तो अब भी ऐसी चीजें हैं जो आप अपने बचाव और समस्या का समाधान कर सकते हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप माता-पिता और विद्यार्थियों के साथ शिक्षण और संचार के माध्यम से अपनी कक्षाओं में बदमाशी का सामना कर सकते हैं। आप निवारक कार्रवाई भी कर सकते हैं और समस्या उत्पन्न होने से पहले रोक सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक लड़के के रूप में या किशोरावस्था के साथ दूर हो जाओ
आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
धमकाने पर ध्यान न दें कभी कभी अपने व्यवहार की अनदेखी करने का एक अच्छा तरीका यह सहन है बैलियां अक्सर खुद पर अपना ध्यान आकर्षित करने के बजाय कुछ भी नहीं चाहते हैं अगर उन्हें आपकी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है तो वे निराश हो सकते हैं या फिर एक और लक्ष्य चुन सकते हैं।
  • शरीर की भाषा का उपयोग करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान देने में रूचि नहीं रखते। अपना सिर ऊपर रखो और भरोसा व्यक्त करने के लिए खड़े हो जाओ जब धमकाने आपके लिए मुड़ता है, तो उसके सिर को न खोए या ध्यान देने के बिना आगे बढ़ें।
  • बुलली ऑनलाइन भी परेशानी हो सकती हैं, जिसे इस मामले में भी अनदेखा किया जा सकता है। सोशल मीडिया, ई-मेल और त्वरित संदेश पर नकारात्मक पोस्टों का उत्तर न दें।
  • बहुत से लोग सिर्फ बदमाशी को अनदेखा करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह एक कायर प्रतिक्रिया है। हालांकि, अपने आप से पूछें कि यदि शामिल हो रहा है और परेशान किया जा रहा है तो वह वास्तव में इसके लायक है आप नीच या अपमानजनक व्यवहार को पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन अक्सर प्रतिक्रिया पर ही स्थिति बढ़ जाती है। धमकाने आक्रामक हो सकता है और उसके प्रयासों को दोगुना कर सकता है। यह देखने के लिए कि क्या यह बंद हो जाता है, एक सप्ताह के लिए इसे अनदेखा करने का प्रयास करें
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    संख्याओं में शक्ति का पता लगाएं इस प्रकार के व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए मित्र एक उत्कृष्ट निवारक हैं। उन दोस्तों की तलाश करें जो आपस में प्रतिकूल परिस्थिति में हैं। यदि एक धमकाने आपके बारे में नकारात्मक अफवाह फैल रहा है, उदाहरण के लिए, उन लोगों के करीब रहो जो कहते हैं कि वे झूठ और गपशप पर विश्वास करने से इनकार करते हैं दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान, सबक के दौरान और मनोरंजन के दौरान आपको कंपनी रखने के लिए दोस्तों को ढूंढें इससे उत्पीड़न को हतोत्साहित करने में मदद मिल सकती है
  • सामान्य दोस्तों के करीब होने के अलावा, एक ही हितों के साथ नए लोगों की तलाश करें आपकी रुचि के स्कूल संघ की सदस्यता लें। उदाहरण के लिए, एक स्पोर्ट्स एसोसिएशन के लिए साइन अप करने का प्रयास करें। जिला के बाहर की गतिविधियों को स्वयंसेवा करना जहां स्कूल आधारित है। इस तरह आप स्कूल के पर्यावरण के बाहर के दोस्तों से मिलने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको उन लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो धुनों की तरह व्यवहार नहीं करते हैं आपको ऐसे लोगों के साथ दोस्त बनाने की प्रवृत्ति हो सकती है जिनके पास कड़ी मेहनत के लिए प्रतिष्ठा है हालांकि, तुम्हारा एक मित्र है जो आदतन दूसरों पर प्रबल होता है, यह संभव है कि कुछ बिंदु पर वह आपके साथ भी ऐसा व्यवहार कर सके। यदि आप इस प्रकार के ध्यान का उद्देश्य नहीं बनना चाहते हैं, तो उन मित्रों का चयन करें जिनके पास इस प्रकार का रवैया नहीं है।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    विषय के बारे में बात करें विषय के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है अगर आपको दूसरों के द्वारा परेशान किया जाता है एक मित्र, माता-पिता या विद्यालय के मार्गदर्शन सलाहकार से बात करके अपनी हताशा को वेंट करना इस प्रकार के व्यवहार को रोकने में मदद कर सकता है। जिस व्यक्ति को आप बदलते हैं वह आपको डर और कुंठा बनाने में मदद कर सकता है। साधारण भावना प्रबंधन आपको बदमाशी से निपटने के लिए अधिक प्रभावी उपाय ढूंढने में सहायता कर सकता है।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने आप को रक्षा। यदि अवरोधक को नजरअंदाज करना सफल नहीं होता है, तो सुझाव है कि आप स्वयं की रक्षा करें। धमकाने अक्सर उन लोगों के साथ लेता है जो सोचते हैं कि वे प्रतिक्रिया नहीं कर पा रहे हैं। यदि आप अपने बचाव का प्रयास करते हैं, तो आप वापस ले सकते हैं
  • धमकाने को मजबूती से पता लगाएं, जब वह आपको परेशान करता है, तो उसे रोक दें। जैसे वाक्यांशों के साथ जोर से उत्तर दें "नहीं, पर्याप्त!" और फिर दूर हो गया। यदि आप एक को देखते हैं जिसने दूसरे छात्र को निशाना बनाया है, तो आप भी हस्तक्षेप कर सकते हैं। ऐसा कुछ कहो "अरे! उस लड़के को अकेला छोड़ दो!" फिर, आप एक साथ दूर हो सकते हैं
  • अपने गुस्से को खोने या सड़कों पर जाने से बचें, जब आप खुद को धमकाने से बचा लेते हैं अपमान, बुरे शब्दों, किक, घूंसे और अन्य प्रकार की शारीरिक हिंसा ही स्थिति को बढ़ेगी। यह एक ऐसी स्थिति में खुद को बताने की सलाह नहीं है, जहां आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं या खुद को हमलावर बन सकते हैं।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक आधिकारिक व्यक्ति से संपर्क करें एक निश्चित सीमा से परे, यह एक आधिकारिक व्यक्ति के साथ विषय के बारे में बात करना आवश्यक है। यदि धमकाने उसे अनदेखा करने या उसकी छाती में स्थिति लेने के प्रयासों के बावजूद आपको परेशान करता रहा है, तो आपको इसकी रिपोर्ट करना चाहिए। मत सोचो कि यह एक जासूस है अगर प्रचालक ने आपको निशाना बनाया है, तो वह दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार कर सकता है ज़िम्मेदारियों को बुरी तरह से पर्यावरण और हर किसी के लिए हानिकारक है यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि समस्या को संबोधित किया गया है।
  • एक माता-पिता, शिक्षक, स्कूल सहायक, प्रिंसिपल या अन्य आधिकारिक व्यक्ति बदमाशी से निपटने में मदद कर सकता है। एक वयस्क चुनें जो आप पर भरोसा करते हैं और मानते हैं कि आप स्थिति को उचित तरीके से संभाल सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने दुर्व्यवहार के एपिसोड देखा है या लक्षित किया गया है, तो उसे आगे आने के लिए कहें
  • अक्सर आधिकारिक व्यक्ति शामिल होने के रूप में धमकाने अक्सर बंद हो जाता है। उनमें से ज्यादातर सज़ा से बचना चाहते हैं
  • वह अक्सर उनकी समस्याओं के प्रति प्रतिक्रिया के लिए अन्य विद्यार्थियों के खिलाफ झुकता है एक धमकाने वाले परिवार में समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें संबोधित किया जाना चाहिए। समस्या की रिपोर्ट करके, आप उसे उस सहायता प्राप्त करने का अवसर दे रहे हैं, जिसकी वह ज़रूरत है।
  • आप यह पूछने का भी प्रयास कर सकते हैं कि क्या आप एक और सीट पर कब्जा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इस घटना में कि शिक्षक धमकाने को दंडित करने के लिए अनिच्छुक है, वह उसे कमरे के दूसरे भाग में जाने के लिए आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने की अनुमति दे सकता है
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने साथ अच्छे रिश्ते का रास्ता ढूंढें धमकाने अक्सर कम आत्मसम्मान वाले लोगों को लक्षित करता है। अपने बारे में अच्छा महसूस करने का एक रास्ता खोजना किकऑफ़रों के लिए एक प्राकृतिक निवारक है। ऐसी गतिविधियों में संलग्न होने के लिए कड़ी मेहनत करें जो आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बेहतर बनाती हैं।
  • भरोसा बढ़ाने के कई साधनों के लिए शारीरिक व्यायाम है यह मूड को सुधारने में भी मदद करता है और इससे व्यवहारिक व्यवहार के साथ भावनात्मक रूप से निपटने में मदद मिलती है। हर दिन शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने की कोशिश करें, जैसे दोस्तों के साथ साइकिल चलाना या कुत्ते को पैदल चलना।
  • उन चीजों में दिलचस्पी है जो आप के बारे में भावुक हैं यदि आप लेखन पसंद करते हैं, तो स्वयं स्कूल समाचार पत्र के लिए एक लेख तैयार करने के लिए उपलब्ध कराएं। यदि आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो एक हाईकर एसोसिएशन के लिए साइन अप करें। अपने कौशल का विकास करना विश्वास बढ़ाने में मदद कर सकता है
  • आत्मसम्मान बढ़ाने के दौरान धमकाने को हतोत्साहित करने में मदद मिल सकती है, याद रखें कि उनका उत्पीड़न व्यवहार आपकी गलती नहीं है। किसी के हालात की परवाह किए बिना, अपने साथ अच्छे रिश्ते को पाने का अधिकार है, क्योंकि यह प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने में मदद कर सकता है। हालांकि, दूसरों के विचलित व्यवहार के कारण स्वयं आत्मसम्मान की कमी पर कभी विचार नहीं करते।
  • विधि 2

    एक शिक्षक के रूप में बदमाशी प्रबंधन करें
    आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बदमाशी पर ध्यान दें यदि आप एक शिक्षक के रूप में उत्पीड़न को रोकना चाहते हैं, तो समाधान देखने के लिए है अपनी कक्षाओं में स्थिति, साथ ही साथ गलियारे और बाथरूम जैसे स्थानों पर नजर रखें इस तरह आप कली में बदमाशी को रोक सकते हैं।
    • ध्यान दें जब छात्र गतिविधियों में लगे हों सुनें कि कैसे छात्र एक-दूसरे के साथ संवाद करते हैं अपमान या अपमानजनक आलोचना करने के लिए विशेष ध्यान दें आपको शारीरिक इशारों जैसे कि बन्द करना, चलना या अन्य आक्रामक व्यवहार पर नजर रखना चाहिए।
    • उन स्थानों की निगरानी करें जिनके बारे में छात्रों को लगता है कि वे शिक्षकों द्वारा नियंत्रित नहीं हैं। बाथरूम, सीढ़ियों और गलियारे अक्सर स्कूल के स्थान होते हैं जहां बदमाशी होती है। जबकि आप हमेशा विद्यार्थियों को जांच में नहीं रख सकते हैं, जबकि समय-समय पर आपके पास एक निःशुल्क पल है आपको अन्य शिक्षकों से एक ही बात करने और किसी भी संदिग्ध व्यवहार की रिपोर्ट करना चाहिए।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    यह एक नाम दिए बिना शर्मनाक व्यवहार का सामना करें। छात्रों को इसके बारे में लेबल के बारे में चिंता हो सकती है "बदमाशों"। यदि आप माता-पिता को शामिल करते हैं, तो उनमें से कई एक रक्षात्मक दृष्टिकोण लेते हैं यदि उनके बच्चों पर धमाके का आरोप है। जब आप महसूस करते हैं कि छात्र एक प्रहारक के जैसा व्यवहार करता है, तो वह विशिष्ट व्यवहार से निपटेंगे। इसे बदमाशी के रूप में लेबलिंग से बचने की कोशिश करें, क्योंकि ऐसा करने से बचने योग्य रियासतों का सामना हो सकता है और समस्या का एक प्रभावी समाधान खोजने से रोक सकता है।
  • इसके बजाए, आपके द्वारा देखे गए विशिष्ट व्यवहार के बारे में बात करें और आपको लगता है कि यह समस्या क्यों है उदाहरण के लिए, कुछ ऐसा मत कहो "क्लाउडियो, मैंने देखा कि आप दूसरे दिन जिम में थे, जब आप गिउलिओ को धमका रहे थे"। इसके बजाय, स्पष्ट रूप से समस्याग्रस्त व्यवहार के सीधे बोलें जैसे एक वाक्यांश का उपयोग करें "क्लाउडियो, मैंने देखा कि आप जिम में दूसरे दिन गिउलिओ के वजन पर ध्यान आकर्षित कर रहे थे"।
  • सुनिश्चित करें कि बुरे व्यवहार वाले छात्र यह समझते हैं कि उसने कुछ ग़लत किया है और वह संभावित परिणामों से अवगत है। उदाहरण के लिए, उसे कुछ ऐसा बताएं "वजन एक बहुत ही नाजुक विषय है और यह बहुत शर्मनाक और आक्रामक हो सकता है ताकि किसी अन्य व्यक्ति को तनाव हो"। यदि स्कूल मैनुअल में सूचीबद्ध कोई भी विशिष्ट बदमाशी दंड है, तो छात्र को सूचित करें उसे एक वाक्य की तरह बताओ "स्कूल के मैनुअल के अनुसार, आपको मार्गदर्शन परामर्शदाता के साथ एक साक्षात्कार होना चाहिए और Giulio के लिए माफी माँगता हूँ"।
  • यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि प्रचलित छात्र विभिन्न सामाजिक वास्तविकताओं से आते हैं। एक छात्र के पास भावनात्मक सामान या परिवार की समस्याएं हो सकती हैं जो उसे दूसरों के विरुद्ध खुद को फेंकता है। धैर्य के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करें आप इसे सुधार के अवसर के रूप में पेश करने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप शायद किसी साथी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं मुझे लगता है कि इसके बारे में बात करने से आपको अपने बारे में कुछ सीखने का मौका मिलेगा और दूसरों के साथ बेहतर बातचीत कैसे करें "।



  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    प्रशंसा सकारात्मक व्यवहार यह कहना आसान है जब छात्रों ने कुछ गलत किया हालांकि, यह आवश्यक है कि वे सकारात्मक सुधारों पर भी भरोसा कर सकते हैं। जब ऐसा होता है तो बदमाशी से निपटने के अलावा, सकारात्मक व्यवहार की सराहना करने का प्रयास करें संकेत करता है कि जब कोई छात्र दया या दया दिखाता है और कक्षा के लिए एक उदाहरण बनाता है।
  • बच्चे या किशोरावस्था निराश महसूस कर सकते हैं यदि वे समय पर अनुचित व्यवहार के लिए डांट रहे हैं, लेकिन जब वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तब उनकी प्रशंसा नहीं की जाती। आप सोच सकते हैं कि बच्चों को उनसे क्या उम्मीद की जाती है, इसके लिए पुरस्कृत नहीं किया गया है, लेकिन ध्यान रखें कि जो लोग धमकाने की तरह व्यवहार करते हैं, वे अक्सर सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं वह समझ नहीं सकते हैं कि उचित व्यवहार से क्या मतलब है। यह भी छात्रों को समझाया जाना चाहिए।
  • यदि आप एक छात्र को सकारात्मक व्यवहार में शामिल करते हैं, तो उसे रेखांकित करें। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कहते हैं "क्लाउडियो, मैंने देखा कि दूसरे दिन आप एक गणित की समस्या के साथ सिमोन की मदद की थी। जरूरत में एक छात्र की मदद करने के लिए यह वास्तव में आप का है। मुझे लगता है कि यह अपने आत्मसम्मान के लिए बहुत उपयोगी होगा क्योंकि वह गेंद में जाता है जब उसे कसरत करने में कठिनाई होती है"।
  • अच्छे व्यवहार पर बल देते हुए छात्रों को उपयुक्त व्यवहार सीखने में मदद मिलती है अगर वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, तो उन्हें बदमाशी से बचने और अपने साथियों के साथ सकारात्मक संबंध होने की अधिक संभावना होगी।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग नाम वाली छवि चरण 10
    4
    माता-पिता को शामिल करें यदि कोई विद्यार्थी धमकाने को रोक नहीं सकता है, तो माता-पिता को शामिल करना होगा। यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि माता-पिता अक्सर यह पहचानने के लिए अनिच्छुक हैं कि उनके बच्चे की समस्या है। हालांकि, कक्षा में बदमाशी को रोकने के लिए माता-पिता की भागीदारी आवश्यक है
  • जैसे शब्द का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें "बदमाशी" जब आप माता-पिता से संपर्क करते हैं का लेबल "धौंसिया" इसमें कई नकारात्मक अर्थ हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि एक छात्र इस तरह से व्यवहार करता है, तो इस पद का प्रयोग हो सकता है कि स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद न करें। अर्थ के पूर्ण होने वाले लेबल पर बजाय विशिष्ट व्यवहार पर फ़ोकस करें।
  • जब आप माता-पिता के साथ व्यवहार का सामना करते हैं तो एक बहुआयामी दृष्टिकोण को अपनाना व्यवहार और लाभ के संबंध में दोस्तों के लिए स्कूल के छात्र के रुख पर ध्यान दें। ये सभी कारक किसी अन्य तरीके से व्यवहार करने वाले तरीके को प्रभावित कर सकता है अपने बच्चे के बारे में माता-पिता से बहुत सारे प्रश्न पूछें और सुधार करने की कोशिश में सुझावों का प्रस्ताव दें।
  • जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो अपने आप को किसी वरिष्ठ के बजाय सहयोगी के रूप में पेश करें। सकारात्मक शब्दों में बातचीत को निर्देशित करने का प्रयास करें जोर देकर कि आप अपनी भावनाओं से बच्चे को अधिक सकारात्मक तरीके से निपटने में मदद करना चाहते हैं। जैसे कुछ के साथ बातचीत शुरू करें "मैं अपने सभी विद्यार्थियों और विशेष रूप से आपके बच्चे के बारे में चिंतित हूं। मैं उसे देखना चाहूंगा कि वह कुछ सकारात्मक बदलाव लाएंगे जो उन्हें एक छात्र के रूप में और समुदाय के सदस्य के रूप में सुधारेंगे"।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    संचार को बढ़ावा देना अंत में, कक्षा के अंदर और बाहर, सभी स्तरों पर संवाद को प्रोत्साहित करें विद्यार्थियों और अभिभावकों को आपको एक विश्वसनीय संसाधन के रूप में देखना चाहिए, जिनसे वे टिप्पणियों को संबोधित कर सकते हैं और उनकी चिंताओं को बाहरी बना सकते हैं। इससे कक्षा में किसी भी बदमाशी का ट्रैक रखने में मदद मिलेगी।
  • एपिसोड का चेहरा जब वे होते हैं अपने माता-पिता से तुरंत बात करें यदि आप अपने बच्चे के साथ समस्या देखते हैं। अगर कोई छात्र परेशान या चिंतित है, तो उससे पूछें कि क्या गलत है। सामंजस्यपूर्ण सुनने का उपयोग करें उस छात्र को बताएं, जो कहा गया है कि आप समझते हैं।
  • खुद को माता-पिता के साथ उपलब्ध कराएं। स्कूल वर्ष की शुरुआत में, उन्हें फोन नंबर और ई-मेल पते के साथ अपने विवरण भेजें। उन्हें बताएं कि वे आपके पास किसी भी संभावित समस्याओं के बारे में बात करने के लिए आ सकते हैं। इस तरह, यदि कोई छात्र उत्पीड़न के अधीन है, तो माता-पिता तुरंत आपसे संपर्क कर सकते हैं भले ही आप सतर्क हो, कभी-कभी आप कक्षा में बदमाशी नहीं देख सकते।
  • विधि 3

    बदमाशी को रोकना
    आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    बदमाशी का सार जानें यदि आप इस विचित्र व्यवहार को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आपको पहले उन तत्वों के बारे में सीखना होगा जो इसे विशेषताएँ हैं। बदमाशी अक्सर खुद को एक आच्छादित तरीके से पेश कर सकता है यदि आप एक शिक्षक या एक छात्र हैं, तो अलग-अलग तरीके जानने के लिए प्रयास करें जिसमें आप प्रकट कर सकते हैं।
    • कक्षाओं में चिढ़ा काफी आम है छात्र अक्सर अपने सहपाठियों को हल्का दिल से तंग करते हैं और समझते हैं कि वे केवल मजाक कर रहे हैं। हालांकि, जब मजाक क्षुद्र, आक्रामक और निरंतर हो जाता है, तो यह बदमाशी में बदलती सीमा से परे जाता है।
    • यह व्यवहार खुद को भौतिक रूप में प्रकट कर सकता है किसी छात्र को पार्टनर की ओर से अन्य तरीकों से हिट, लात या हिंसक हो सकता है। यह अपमानजनक अभिव्यक्तियों का रूप भी ले सकता है। एक छात्र उसे अपमान करने या कथित दोषों पर ध्यान देने के द्वारा एक साथी को ताना कर सकता है। धमकाता सोशल मीडिया पर भी हो सकता है विद्यार्थियों ने चहचहाना या फेसबुक के माध्यम से एक-दूसरे को लक्षित किया और पोस्ट-आक्रामक लिख सकते थे।
    • लोग अक्सर बदमाशी को अनदेखा करते हैं एक बार यह धारणा है कि यह ऐसा कुछ है जिसके लिए आवश्यक है "मजबूत हो जाना"। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप इसे सामान्य घटना के रूप में विचार कर सकते हैं जब बच्चे बढ़ रहे हैं हालांकि, मामूली चिढ़ा और कभी-कभी मजाक सामान्य माना जाना चाहिए, जबकि किसी भी व्यवहार से आपको या एक छात्र को संकट या खतरे से गुजरना होगा। स्कूल एक ऐसा वातावरण होना चाहिए जहां सभी को सुरक्षित रूप से सीखने में सक्षम होने की निश्चितता है
    • पावर रिश्तों अक्सर बदमाशी में भूमिका निभाते हैं। एक धमकाने पीड़ित के खिलाफ शक्ति की स्थिति में हो सकता है। उदाहरण के लिए, वह बड़े हो सकते हैं या स्कूल के बाद के स्कूल में या एक स्पोर्ट्स टीम में एक अधिकारी की स्थिति हो सकती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि बदमाशी अनजाने में अनदेखी की जा सकती है क्योंकि शिकार समस्या की रिपोर्ट करने में नाखुश है।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    स्कूल में बदमाशी का मूल्यांकन करें यदि आप एक शिक्षक या स्कूल प्रबंधक हैं, तो स्कूल में घटना के आकार का मूल्यांकन करने का प्रयास करें। अगर छात्र उत्पीड़न के शिकार होते हैं तो वे अक्सर आगे आने के लिए अनिच्छुक होते हैं, क्योंकि इन्हें लेबल के बारे में चिंतित है "snoops" या "Canaries"। छात्रों को गुमनाम तरीके से विचलित व्यवहार की रिपोर्ट करने की अनुमति देने के तरीके खोजने की कोशिश करें।
  • कक्षाओं में बदमाशी का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण उपयोगी हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए पत्रक उपलब्ध कराएं और उनसे पूछें कि क्या वे कभी दमनकारी एपिसोड के शिकार या गवाह थे। आप विभिन्न स्कूल के अधिकारियों को भी सर्वेक्षण वितरित कर सकते हैं और उन्हें कक्षा या गलियारे और स्नानघर में देखा गया कोई भी असामान्य और संदिग्ध व्यवहार रिपोर्ट करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप स्कूल के आसपास अधिक सतर्कता को भी प्रोत्साहित कर सकते हैं। शिक्षकों और विद्यालय के नेताओं से पूछें कि वे बदमाशी के लिए सतर्क रहें और जब भी हों, उन्हें प्रिंसिपल को रिपोर्ट करें।
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    उदाहरण दें बदमाशी को रोकने का एक अच्छा तरीका उदाहरण के आधार पर आगे बढ़ना है। दूसरों के इलाज के सुनहरे नियम का पालन करें जैसा कि आप चाहते हैं इलाज बदमाशी को हतोत्साहित करने के लिए एक सौम्य, सहानुभूतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करने की कोशिश करें।
  • यदि आप एक शिक्षक हैं, तो विद्यार्थियों के साथ हमेशा धैर्य रखें। यदि आप कक्षा में अन्य वयस्कों के साथ बातचीत करते हैं, तो उनके लिए भी अच्छा होगा। बस के चालक के साथ विनम्र रहें, जहां आप कक्षा के साथ यात्रा करते हैं। आप हमेशा कहते हैं "कृपया" और "धन्यवाद" जब एक तकनीशियन एक समस्या को हल करने के लिए कक्षा में आता है। दूसरों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए छात्रों को दिखाएं
  • एक छात्र के रूप में एक धमकाने नहीं है। यदि कोई साथी उपहास का उद्देश्य रहा है या उसे सम्मान के बिना इलाज किया गया है, तो उसे दयालुता दिखाएं। गपशप और अन्य नकारात्मक बातचीत में शामिल न करें। यदि आप किसी छात्र को किसी अन्य पर एक कठोर टिप्पणी करते सुनाते हैं, तो उसे टिप्पणी करें आप कुछ ऐसा कहते हैं "क्या आप किसी को अपने बारे में ऐसा कुछ कहना चाहेंगे?"
  • आपकी कक्षा में स्टॉप बुलीइंग शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    बदमाशी के खिलाफ सबक ले लो एक शिक्षक के रूप में आप विषय पर सबक पा सकते हैं। विशिष्ट पहलुओं को समझाएं, इसे कैसे पहचाना है और यह गलत क्यों है। इसलिए आप ऐसे कार्यक्रमों में संलग्न होने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो इस घटना का मुकाबला करने में सहायता करते हैं।
  • छात्र विभिन्न गतिविधियों को कर सकते हैं जो उन्हें दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करने का तरीका जानने के लिए अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक काल्पनिक ग्रह पर लिखे गए अधिकार कार्ड हो सकते हैं। आप उनसे कह सकते हैं कि अनुभव को साझा करने के लिए शब्द स्टिक का उपयोग करते हुए, उन्हें तंग करने के एपिसोड के बदले में उन्हें बताने के लिए कहें।
  • आपके पास क्लास के लिए सख्त कोड आचरण होना चाहिए। अगर स्कूल एक आचार संहिता प्रदान करता है, तो छात्रों को इसे अगले दिन कक्षा में चर्चा करने के लिए होमवर्क के रूप में पढ़ा जाता है
  • चेतावनी

    • धमकाने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं, या तो शारीरिक या मौखिक। अगर आप जानते हैं कि बदमाशी का एक प्रकरण प्रगति पर है, तो इसे अब रिपोर्ट करें
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com