फेसबुक पर बदमाशी कैसे रोकें

जहां भी लोगों का एक समूह है जो अपनी सौजन्यता की भावना को खो देते हैं और अपनी निजी स्वतंत्रता को सीमित करते हैं, वहां भी बदमाशी हो सकती है। आभासी वास्तविकता होने के बावजूद, फेसबुक अलग नहीं है वास्तव में, फेसबुक पर बदमाशी, बदमाशी के रूप में बहुत तनाव पैदा कर सकता है जो व्यक्ति में होता है, क्योंकि ऑनलाइन धमकाने में आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी दर्ज करने का प्रबंधन होता है जैसे कि यह घर पर था। अगर आप फेसबुक पर एक धमाकेदार शिकार हैं या आपने यह देखा है घटना, यह गाइड आपको इस समस्या का इलाज करने की युक्तियों के साथ प्रदान करेगा।

कदम

फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपना धमकाने-प्रूफ फेसबुक अकाउंट बनाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी गोपनीयता सेटिंग्स सुरक्षित हैं और यह कि वे आपकी दोस्ती सूची के बाहर किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें। यदि आपके वास्तविक जीवन में कुछ ऐसा होता है जो आपको लगता है कि फेसबुक पर फैल सकता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए निवारक उपायों को लागू करें कि ये लोग या ये समस्याएं सामाजिक नेटवर्क पर भी आप तक पहुंच नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सहकर्मी या सहपाठी जो आपको परेशान करते हैं तो आप एक मित्र अनुरोध भेजते हैं, तो इसे स्वीकार नहीं करें। यदि वे आपसे आमने-सामने पूछते हैं, दयालु हो और समझाएं कि आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही फेसबुक पर संपर्क रखना चाहते हैं।
  • अपनी बड्डी सूची में किसी को भी दिखाई देने वाली जानकारी को सीमित करें गोपनीयता सेटिंग्स पर जाएं और सीमित प्रोफ़ाइल सेटिंग्स पर क्लिक करें। उन उपयोगकर्ताओं को देखने की अनुमति है जो आपके मित्रों की सूची में नहीं हैं - अपने प्रोफ़ाइल को जितना संभव हो गोपनीय रखें - सीमित प्रोफाइल बॉक्स में अपने मित्रों के नाम दर्ज करें। अगर आप एक माता-पिता हैं, तो अपने बच्चे को अपनी प्रोफ़ाइल पर गोपनीयता सेटिंग को सही ढंग से सेट करने में सहायता करें।
  • संपर्कों को ब्लॉक करना सीखें उन संपर्कों को अवरुद्ध करें जो पढ़ने से आपको परेशान करते हैं फेसबुक पर किसी व्यक्ति को कैसे रोकें और फेसबुक चैट में किसी को कैसे रोकें.
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंग नामक छवि स्टेप 2
    2
    बुली की रणनीति को पहचानें बदमाशी अलग-अलग तरीकों से और, विशेष रूप से ऑनलाइन, किसी व्यक्ति के व्यवहार के वास्तविक अर्थ को समझना हमेशा आसान नहीं होता है, और ऐसा हो सकता है कि हम किसी के सच्चे इरादों को गलत तरीके से पेश करें। हालांकि, कुछ धृष्टता वाले कुछ व्यवहार हैं जो आपको धमकाने की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • बुलेटिन बोर्ड पर अपमानजनक या धमकी देकर पोस्ट करें, जैसे: "मारिया, मासीमो और मैं आपको नफरत करता हूं। आपका सांस बदबू आ रही है कृपया कल स्कूल नहीं आते हैं। "
  • आपकी पोस्ट पर छोड़ी गई नकारात्मक टिप्पणियां जारी रखें उदाहरण के लिए: "आप कुछ सीवॉलेट्स पोस्ट करने का समय क्यों बर्बाद करते हैं? आप एक बेकार व्यक्ति हैं"।
  • विराम चिह्न का निरंतर दुर्व्यवहार, जैसे "लेकिन सी ... डीआईसीआई ???!?!?" स्पष्ट और संक्षिप्त नफरत संदेश छोड़ने के लिए
  • कैपिटलों के उपयोग से धमकी या बेहतर रवैया हो सकता है इंटरनेट शिष्टाचार, वास्तव में, का कहना है कि सीएपीएस का उपयोग चिल्लाने के बराबर है और, यदि ये संदेश धमकियों और बुरे शब्दों के साथ भी हैं, तो उन्हें बदमाशी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।
  • धमकाने आपकी सहमति के बिना इंटरनेट फोटो या वीडियो को फैलता है, विशेष रूप से फ़ोटो और वीडियो जो आपको अजीब क्षणों में चित्रित करता है या इससे भी बदतर, फ़ोटो और वीडियो जिसमें आप धमकियों या अन्य नकारात्मक चीज़ों से पीड़ित हैं।
  • आपको चैट में या फेसबुक पर धमकी दी जाती है या आप अपने प्रति अपमानजनक और अपमानजनक भाषा का उपयोग करते हैं।
  • एक नया फेसबुक समूह आपके बारे में, जैसा खिताब के साथ बनाया गया है "Lorenzo बी नफरत करने के 10 कारण"।
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    इंटरनेट पर छवियों और वीडियो के प्रसार जैसे सबसे गंभीर एपिसोड को छोड़कर, क्योंकि इन कार्यों को वास्तविकता माना जा सकता है कि समय के साथ बदमाशी का वास्तविक कार्य दोहराया जाना चाहिए, न कि केवल एक टिप्पणी गुस्से के क्षण में पोस्ट की गई। यह सोचने की कोशिश करें कि यह व्यक्ति आपके साथ वास्तविक जीवन में कैसे व्यवहार करेगा। क्या फेसबुक के बाहर खतरे और अपमान हैं?
  • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, हालांकि, सबसे गंभीर कार्यों के संबंध में, विषय हटाए जाने या तुरंत से बचा जाने के लिए यह एक बार पर्याप्त है। इस कार्रवाई में खतरों, टिप्पणियों से समझौता करने और फ़ोटो और वीडियो के अनधिकृत प्रकटीकरण शामिल हैं।
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    धमकाने को रोकने के लिए पूछें कभी-कभी यह इसके साथ दूर करने के लिए पूछने के लिए पर्याप्त हो सकता है एक तरह से और विनम्र तरीके से एक निजी संदेश भेजें जिसमें आप परेशान करने से रोकते हैं। अगर धमकाने जारी रहता है, तो अपने बुलेटिन बोर्ड पर एक सार्वजनिक टिप्पणी छोड़कर आपको अकेला छोड़ने के लिए कहें। यह जानते हुए कि उसके सभी दोस्तों ने शायद उस टिप्पणी को पढ़ा होगा, धमकाने के कारण खेद महसूस हो सकता है और रोक सकता है
  • बदले में बदमासी तुम्हारा सहयोगी है, तो उसे याद दिलाएं कि यह व्यवहार पेशेवर नहीं है उसे बताएं कि आपके बुलेटिन बोर्ड को बहुत से लोगों द्वारा दैनिक पढ़ा जाता है और यह बहुत बुरी तरह से न्याय किया जा सकता है। ये लोग अपने नियोक्ता को शामिल कर सकते हैं
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने दोस्तों पर भरोसा करें कि आपके साथ क्या हो रहा है वे धमकाने के लिए एक संदेश छोड़कर या सार्वजनिक रूप से सभी को सूचित करके अपने बुलेटिन बोर्ड के माध्यम से आपकी सहायता करने का निर्णय ले सकते हैं, कि इस व्यक्ति का व्यवहार अवांछित है और वह बर्दाश्त नहीं किया गया है।
  • यदि आप एक लड़के हैं, तो अपने माता-पिता से बात करें। आपके माता-पिता आपके स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क कर सकते हैं और घटना पर चर्चा कर सकते हैं। अगर धमकाने बंद नहीं होता है, तो वे कानूनी कार्रवाई करने का फैसला भी कर सकते हैं।
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6



    अपने स्तर पर खुद को कम न करें कंप्यूटर के पीछे से आपको सुरक्षित महसूस हो सकता है, जिस तरह से जवाब देने के लिए प्रलोभन दे। ऐसा करने में, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन समस्या में वृद्धि, यहां तक ​​कि जोखिम भी खारिज करते हुए शारीरिक रूप से धमकाने की तुलना में स्कूल में वापस एक बार सवाल के साथ। इस प्रलोभन पर ध्यान न दें और फेसबुक पर धमकाने को रोक दें। गलतियों को अनदेखा करना, उन्हें विसर्जित करने और उन्हें फिर से संयम करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंग नामक छवि शीर्षक 7
    7
    धमकाने की रिपोर्ट करें यदि आप हमेशा इस व्यक्ति के साथ दयालु हो गए हैं और अकेले आपको छोड़ने के लिए आपके अनुरोधों के बावजूद धमकाने को जानना नहीं चाहता है, तो उसे फेसबुक के प्रशासकों के पास रिपोर्ट करें। तथ्यों और इस झुंझल में विस्तार से वर्णन करें कि यह व्यक्ति आपके कारण हो रहा है, जिसमें कार्रवाई की मांग की जा सकती है, जिसमें शामिल हैं: किसी भी फोटो, वीडियो, समूह या अन्य सार्वजनिक तत्वों को हटाने के लिए जो आपकी स्पष्ट अनुमति के बिना प्रकाशित हुए हैं। माता-पिता इस व्यक्ति को अपने प्रेमी के स्थान पर रिपोर्ट कर सकते हैं- अधिक जानकारी के लिए, इस पते पर जाकर फेसबुक के निर्देश देखें: https://facebook.com/safety.
  • यदि आपके स्कूल, कॉलेज या कार्यस्थल में एक परामर्शदाता है, तो आपकी स्थिति के बारे में बात करने के लिए इस व्यक्ति के पास जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। स्कूल नियमों या कंपनी के नियमों के बारे में जानकारी के लिए पूछें और यह समझने की कोशिश करें कि क्या ये नियम Facebook पर विस्तारित हैं या नहीं। अन्यथा, अपने आप में धमकाने का मुद्दा अभी भी एक अलग विनियमन में निपटाया जा सकता है। इस स्थिति को समाप्त करने के लिए मदद और समर्थन प्राप्त करने का प्रयास करें
  • यदि आप परामर्शदाता, एक और प्रबंधक या फेसबुक के तकनीकी समर्थन के साथ साक्षात्कार से संतुष्ट नहीं हैं, तो अपने शहर के पुलिस या पुलिस स्टेशन से सलाह मांगने पर विचार करें, जहां आपको मदद और सलाह मिल सकती है या आपको पुनः निर्देशित किया जा सकता है एक योग्य कर्मचारी
  • अगर आपको आपकी सहमति के बिना शारीरिक खतरों, जातिवाद का अपमान होता है या आपके बारे में फोटो और वीडियो फैलता है, विशेष रूप से शर्मिंदा फोटो, नंगा फोटो या तस्वीरें जिसमें आप नाराज हैं, तो पुलिस या कार्बिनेरिरी को फोन करें
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंग नामक छवि शीर्षक चरण 8
    8
    अपना फेसबुक अकाउंट बंद करें यदि आपको लगता है कि स्थिति नियंत्रण से बाहर है और आप अब शांति में या फिर फेसबुक का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आपको लगता है कि आपको धमकी दी जाती है या सार्वजनिक रूप से आपके फेसबुक अकाउंट को बंद कर सकते हैं। जब आप सुरक्षित महसूस करते हैं तो आप हमेशा एक दूसरे को खोल सकते हैं
  • एक अन्य संभावित समाधान एक नया फेसबुक खाता दूसरे नाम के साथ खोलने के लिए हो सकता है, शायद उपनाम के बिना केवल अपना पहला और दूसरा नाम प्रदान करना। सबसे पहले, फेसबुक प्रशासकों से बात करें और समझाएं कि आप एक नकली नाम या एक अपूर्ण नाम का उपयोग क्यों करना चाहते हैं, और एक अच्छा मौका है कि वे आपको दूसरे नाम से दूसरे खाते खोलने देंगे, भले ही आप नियमों का पालन न करें फेसबुक के नाम से, जो कि यह प्रदान करता है कि हर कोई अपने असली नाम का उपयोग करता है
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    9
    अपने आप को धमकाना मत बनो और बदमाशी में भाग न लें। ऑनलाइन बदमाशी को दूसरों की ओर इशारा करते हुए, जब वे गलत होते हैं और वे दूसरों को कितना चोट पहुंचा सकते हैं। इन लोगों को याद दिलाएं कि ऑनलाइन किशोरावस्था सहित तंग किशोरों के बीच आत्महत्या का मामला है
  • फेसबुक पर स्टॉप बुलिंगिंग शीर्षक वाला इमेज चरण 10
    10
    उस सामग्री को देखने के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें जो आपको परेशान करती है और जो आपको चिंतित करती है शायद, यह एक लंबा समय लगेगा दुर्भाग्य से, फेसबुक ने अपने विरोधी-दुरुपयोग विनियमन को गंभीरता से नहीं लेते।
  • टिप्स

    • कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि एक बुली एक नकली फेसबुक खाते के साथ साइन अप करता है ताकि वह आपसे बात कर सकें या बुलेटिन बोर्ड पर संदेश छोड़ सकें। इस मामले में, यह समझने में बहुत कठिनाई नहीं करें कि क्या यह व्यक्ति है या वह धमकाने वाला नहीं है जो आपको पीड़ा देता है। यदि संदेश संदेहास्पद दिखाई देता है या इसमें अप्रिय सामग्री शामिल है, तो तुरंत इस व्यक्ति को फेसबुक पर रिपोर्ट करें और अपने खाते को ब्लॉक करें बनाना "हमेशा" सावधान रहें कि जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके दोस्तों के अनुरोधों को स्वीकार न करें - अगर आपका मित्र आपको पूछता है, तो इस मित्र से ई-मेल भेजें कि क्या वह वास्तव में वह है जो आपको अपने दोस्तों की सूची में जोड़ना चाहता है।
    • अपने फेसबुक प्रोफाइल पर कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान न करें, और यदि आप करते हैं, तो इस जानकारी के लिए एसओएलओ आईओ पर गोपनीयता सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना सुनिश्चित करें ताकि केवल आप उन्हें देख सकें। यह व्यक्तिगत जानकारी में आपका घर का पता, आपके टेलीफोन नंबर, आपके स्कूल या कार्यस्थल का नाम, आपके क्षेत्र में रहने वाले स्थान या आपके क्षेत्र में स्मारकों को शामिल किया जा सकता है जो हमलावर को आपकी जगह का स्थान ढूंढने में मदद कर सकता है आदि यदि आपको अधिक जानकारी के लिए कहा जाता है, तो हमेशा ध्यान दें और अपने माता-पिता या अभिभावकों से किसी और को अपनी निजी जानकारी देने से पहले पूछें। अपना प्रोफाइल सेट करें ताकि केवल व्यक्तिगत रूप से आपके मित्र और आपके परिवार के सदस्य देख सकें कि आप क्या पोस्ट कर रहे हैं।
    • कुछ स्कूलों में धमकाने वाले सेमिनारों को माता-पिता को समस्या की गंभीरता के बारे में सूचित करने और तदनुसार प्रतिक्रिया करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस नए और भयानक ढंग से प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए अपने बच्चों, किशोर या वयस्कों को बेहतर ढंग से सहायता करने के लिए अपने ज्ञान और विषय को समझने के लिए इन सेमिनारों में से किसी एक में जाने के लिए अपने खाली समय का बलिदान करें। प्रवृत्ति।
    • यदि धमकाने आपको चैट और निजी संदेशों के माध्यम से परेशान करता है, तो उत्तर न दें और ऑफ़लाइन जाएं। अगर यह जारी है, तो आप इसे मित्रों की सूची से हटा सकते हैं या उसे ब्लॉक कर सकते हैं।
    • माता-पिता के लिए: फेसबुक का उपयोग करते हुए हमेशा अपने बच्चों की जांच करें और नियम और सीमाएं निर्धारित करें। अपने बच्चों को फेसबुक के लिए साइन अप करने की अनुमति न दें, अगर वे 13 या पुराने नहीं हैं फेसबुक नियमों ने 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सामाजिक नेटवर्क की सदस्यता लेने पर रोक लगा दी है, और ऐसा करने के कई अच्छे कारण हैं। किसी भी मामले में, भले ही आपने अपने बच्चों को फेसबुक का उपयोग करने से मना किया हो, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका बच्चा गुप्त में पंजीकरण करने में सक्षम नहीं है। इसलिए, जब वह कंप्यूटर या स्मार्टफोन का उपयोग करता है तो हमेशा अपने बच्चे की जांच करें वहां बच्चों के लिए सोशल नेटवर्क है, जहां वयस्कों में एक दिन में 24 घंटे सोशल नेटवर्क मॉडरेट कर रहे हैं और धमकाने के लिए गंभीर रूप से सीमित है। 13 साल से अधिक के बच्चों के लिए, और फिर फेसबुक के लिए साइन अप कर सकते हैं, उन्हें पता है कि आप फेसबुक का उपयोग करते समय आपको उन समस्याओं के बारे में बात करने के लिए हमेशा उपलब्ध हैं जिनसे आप सामना कर सकते हैं। नियमित रूप से पूछना अच्छा है कि क्या Facebook पर सब कुछ ठीक है, जाहिर है एक दोस्ताना और गैर-दंडात्मक तरीके से। हमेशा सारा मिगस कहता है कि: "आपके रहस्यों का सही स्थान डायरी है, न कि तकनीक।" एक माता पिता जो नियंत्रण करता है वह माता-पिता होता है जो अपने बच्चों की परवाह करता है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप स्कूल के कर्मचारियों से सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक या स्कूल पर्यावरण के बाहर एक परामर्शदाता के साथ चर्चा करने पर विचार करें। इसके अलावा विद्यालय के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की संभावना पर विचार करें, अगर यह सभी छात्रों के लिए या किसी कारण या किसी अन्य के लिए बदमाशी के खिलाफ विनियमन को पूरी तरह लागू नहीं करता है - इस मामले में कानूनी सलाह मांगिए, क्योंकि बदमाशी स्वीकार्य नहीं है यह उन दोनों शिक्षकों के लिए सच है, जो नेट पर नाराज हैं और जो स्कूल में या स्कूल से बाहर हो गए हैं।
    • फेसबुक पर किसी भी संदिग्ध या अनुचित व्यवहार की रिपोर्ट करें हर किसी के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि फेसबुक हर किसी के लिए एक सामाजिक नेटवर्क सुरक्षित है, इस मामले की देखभाल करने के लिए फेसबुक तकनीकी सहायता है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com