बदमाशी के शिकार होने से कैसे बचें

धमकाने का शिकार होने के कारण आपको बिना किसी कारण के लिए बुरी तरह महसूस होता है। यदि एक धमकाने आपसे संपर्क करता है और आप को परेशान करना शुरू करता है, तो अपने आप को संदेह करना आसान है या अपनी धमकियों को दे दो। लेकिन अपने मूल्य को पहचानने से, अपने आप को भयभीत नहीं होने दे, और यदि आवश्यक हो तो किसी वयस्क से सहायता मांगने से, आप को धमकाया जा सकता है और नफरत वाले स्कूल को रोक सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे भगाया जा रहा है और फिर से जीवन का आनंद लेना शुरू करें, तो पहले बिंदु पर जाएं

कदम

भाग 1

स्कूल में बदमाशी से बचें
बुद्धिमत्ता चरण 1 के शिकार के शिकार होने का शीर्षक छवि
1
यह सुरक्षा उत्पन्न करता है सुरक्षा धमकाने का सबसे बड़ा दुश्मन है यदि आप एक आसान लक्ष्य के रूप में देख रहे हैं, तो आप न केवल अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने पर, बल्कि इसके उदय पर भी काम कर सकते हैं। सीधे रहें, आंखों में लोगों को देखो, अपने आप को जहां आप हैं, और आप अपने सिर को नीचे रखने से बचने के लिए खुश रहें। जब आप दूसरों से बात करते हैं और आपकी कक्षा के लिए एक ठोस तरीके से चलते हैं, तो अपने आप को खींचकर नहीं खींचते हैं और खुश रहने के लिए प्रयास करें यद्यपि सुरक्षा का विकास लंबे समय तक कर सकता है, लेकिन थोड़ा प्रयास आपको बदमाशी के प्रत्यावर्तन के रास्ते पर ले जा सकता है।
  • दर्पण में देखो अपने शरीर की भाषा की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि यह खुले और सकारात्मक है
  • हालांकि सभी बिंदुओं पर ड्रेसिंग करने से आप अधिक सुरक्षित महसूस करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, अपनी उपस्थिति का ध्यान रख सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप अपने बारे में परवाह करते हैं, आपदाओं को इसे अपने साथ लेने से रोकेंगे। यहां तक ​​कि अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे, और बदले में आपकी सुरक्षा में वृद्धि होगी।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण प्रथा का शीर्षक चित्र 2
    2
    अपने दोस्तों द्वारा समर्थित होना चाहिए यदि आपके पास मित्र का समूह है या उनमें से 1 या 2, तो उनकी मदद के लिए पूछने का समय है। आप क्या हो रहा है उसके बारे में उससे बात कर सकते हैं और अप्रिय स्थितियों के मामले में सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उनके साथ हैं। यदि आप जानते हैं कि धमकाने के कारण आपसे संपर्क करने की अधिक संभावना है, चाहे हॉलवेज़ में हों या जब आप घर वापस आ जाएं, तो सुनिश्चित करें कि आप अकेले नहीं हैं, लेकिन कम से कम एक दोस्त के साथ चलना है, इसलिए बुली आपको परेशान करने का प्रयास नहीं करता है। और अगर आपके पास एक बड़े दोस्त या एक बड़ा भाई है, जिसके साथ आप चल सकते हैं, तो यह धमकाने को भी डरा देगा
  • दुर्भाग्य से, बुली उन लोगों को दोषी मानना ​​पसंद करती हैं जिनके कुछ दोस्त हैं। यदि यह आप है, तो ध्यान दें कि आप अकेले नहीं हैं, और अपने आप को नए दोस्त बनाने, या कम से कम कुछ परिचितों को बनाने का प्रयास करें। पहले से ही किसी को कैफेटेरिया में बैठने के लिए या गलियारों में चलने के लिए होने के साथ ही आपको धीली गेंदों के लिए कम अपील करनी होगी।
  • बुरी तरह का शिकार होने के कारण रोकें चरण 3
    3
    अपने आप को बचाने के लिए जानें अगर कोई धमकाने आता है और आपको छोटी चीज़ों के बारे में बताता है, तो आप जितना बेहतर कर सकते हैं, उतनी ही सुरक्षा होनी चाहिए, उस व्यक्ति को सीधे आंखों में न देखें और "पर्याप्त" या "मुझे अकेला छोड़ दो!" कहें। बस कुछ सरल बोलें और फिर दूर चले जाएं, धमकाने को दिखाने के लिए कि आप उसे खाली करने की इजाजत नहीं करने का इरादा रखते हैं और आप स्वयं का बचाव करने जा रहे हैं यह धमकाने को लगता है कि आप एक अच्छा लक्ष्य नहीं हैं क्योंकि वह बहुत मजबूत है।
  • जाहिर है आपको स्थिति का अच्छी तरह से विश्लेषण करना है यदि आपको लगता है कि आप खतरनाक या खतरे में हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प वास्तव में पीछे हो सकता है और जितनी जल्दी हो सके धमकाने से दूर हो सकता है।
  • यदि धमकाने आपको परेशान कर रहा है, और कह रहा है "रुको!" दृढ़ता से काम नहीं कर रहा है, तो आप इसे पूरी तरह से अनदेखा करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप उसे बस से गुजरते हैं जैसे कि आप उसे नहीं देखते हैं, जैसे कि उसके शब्दों ने आपको कोई अच्छा नहीं किया है, तो धमकाने शायद ऊब जाएंगे या आपको बहुत जल्दी छोड़ देगा। आप प्रतिक्रियाओं को पाने में सक्षम नहीं होने के कारण आपको परेशान करने के कारण नहीं देखेंगे।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी के शिकार होने के नाते प्रगाह का शीर्षक चरण 4
    4
    भय में रहना बंद करो यदि आप अपने दिन के बारे में सोचते हैं कि सभी तरीकों से आप नाराज हो सकते हैं, तो कैफेटेरिया के नाश्ते से कक्षा में मजाक के लिए, फिर आप जो भी हो सकते हैं, उसके द्वारा अपने जीवन को डरेंगे। बेशक, जब आपको धमकाया जाता है तो सतर्क रहने के लिए और तैयार रहना बेहतर होता है, लेकिन जब आपको किसी भी नकारात्मक परिस्थिति के बारे में सोचने पर सकारात्मक परिणाम देखने की कोशिश करनी चाहिए जिसमें धमकाने शामिल है।
  • धमाके के साथ तर्कों के सकारात्मक परिणामों की कल्पना करके, आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना अधिक होगी।
  • बुरी तरह का शिकार होने के कारण रोकें चरण 5
    5
    कुछ आत्मरक्षा पाठ्यक्रम में दाखिला लेने पर विचार करें। हालांकि यह बेहतर है यहां तक ​​कि एक धमकाने जो आप पर हमला करता है के खिलाफ अपना हाथ उठाने के लिए नहीं, है, और आप हिंसा का सहारा चाहिए, तभी आप उसे एकमात्र विकल्प थे, आत्मरक्षा में कुछ सबक ले, कराटे के रूप में, न केवल अपने आप को बचाव करने के लिए कैसे जानने के लिए मदद कर सकते हैं, लेकिन धमाके के साथ बनाए रखने के लिए जरूरी सुरक्षा हासिल करने के लिए केवल ज्ञान का कर सकते हैं जब धमकाने का दृष्टिकोण आपके सामने आ जाता है, तो आप पर विश्वास करते हैं जब आप इसका सामना करेंगे, और आपको अपनी ताकत पर अधिक आत्मविश्वास भी होगा।
  • अगर आत्मरक्षा आपके लिए नहीं है, तो आप स्कूल के बाद एक खेल में शामिल होने के बारे में भी सोच सकते हैं। कोई भी खेल आपको फिट होने में सहायता कर सकता है, और आप इस बीच में कुछ दोस्त भी बना सकते हैं।
  • बुद्धिमत्ता के शिकार के रूप में रोकें शीर्षक चरण 6
    6
    अपने आप में विश्वास करो जानते हुए कि आप कौन हैं और अपने आप में विश्वास करते हैं, तो आप कमजोरियों के लिए "रोचक" होगे। आपको लगता है कि आप दुनिया में सबसे अच्छा नहीं हैं, लेकिन हमेशा अपने आप को पहली जगह में रखते हुए और अपने लक्ष्यों और जरूरतों के महत्व को पहचानने से आपको धमकियों से बचने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक योग्य, रोचक और देखभाल करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको धमकाने के लिए नीचे झुकावना होगा।
  • बुली ने चुनौतियों का सामना नहीं किया - सबसे कमजोर बिंदु यदि वे आपको देखते हैं और सोचते हैं, "अरे, यहाँ कोई है जो खुद के साथ सहज है," तो वे कोशिश करने और आपको बीमार बनाने का प्रयास नहीं करना चाहेंगे। लेकिन अगर उन्हें लगता है कि "यहां उनके शरीर के साथ कोई असुविधाजनक है", तो वे शायद आपको परेशान करने के लिए कुछ कर लेंगे।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण बचाव के चरण 7
    7
    जितना भी हो सके धमकाने से बचें। यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन धमकाने से बचने के तरीकों में से एक ऐसी जगहों से बचने के लिए है जहां बुली हो सकती है। कैफेटेरिया में एक अलग जगह पर बैठो कक्षा या घर में एक और यात्रा लें जितना संभव हो उतना उस व्यक्ति से जितना दूर हो सके उतना करो। यद्यपि आपको इस व्यक्ति से बचने के लिए अपने पूरे जीवन को बदलने की जरूरत नहीं है, लेकिन धमकाने से बचने से उसे बोर मिलेगा और उसे आपको परेशान करने की कोशिश करना बंद कर दे।
  • यह एक अच्छी अल्पकालिक रणनीति है, हालांकि लंबे समय में आपको बदमाशी से बचने के लिए और अधिक गंभीर उपाय करने होंगे।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का एक शिकार होने के नाते रोकें शीर्षक 8
    8
    अपने स्तर पर खुद को कम न करें यदि धमकाने आपको छेड़ता है, आपको उपनाम देता है या आपको जनता में अपमानित करने की कोशिश करता है, तो आप स्पष्ट रूप से जवाब देने की कोशिश करेंगे, लेकिन अगर आप वास्तव में उसे रोकना चाहते हैं, तो आप अपने स्तर पर खुद को कम नहीं कर सकते। यदि आप उसे बदले में उपनाम देते हैं, तब भी प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें जब वह आपको उत्तेजित न करें, या बस क्रूर होने की कोशिश करें, तो आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन हालात बिगड़ेंगे।
  • धमकाने के लिए, उस व्यक्ति की तुलना में अधिक निराशाजनक नहीं है जो प्रतिक्रिया नहीं करता, टीज़ नहीं करता, या कोई रुचि नहीं दिखाता है आग पर ईंधन फेंकने से, आप सिर्फ धमकाने को वही दे रहे हैं जो वह चाहता है।
  • बुद्धिमत्ता के शिकार के रूप में रोकें चित्र 9
    9
    धमकाने को वह आपके द्वारा किए गए प्रभाव को न देखें। धमकाने का लक्ष्य आपको रोना और बेकार महसूस करना है। बेशक, वह जो कहता है, वह आपको संदेह के साथ दुख पहुंचा सकता है, लेकिन आपको कभी भी उसे विश्वास नहीं करना चाहिए कि उनका आपके पर असर है। यदि वह कुछ बुरा कहता है और दिखता है तो परेशान होता है, तो वह केवल भार को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। लेकिन अगर वह आपको छेड़ता है और आप झल्लाहट करते हैं और व्यवहार करते हैं जैसे कि कुछ नहीं हुआ है, तो वह आपको इसे बाहर निकालने के लिए बहुत कम परीक्षा देगा।
  • बेशक, भावनाओं को वापस पकड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर धमकाने लक्ष्य केंद्रित कर रहे हैं लेकिन शांत रहने, साँस लेने की कोशिश करें, 10 तक गिनें या शब्दों को आपको चोट पहुंचाई न दें। यदि आपको रोना है, तो निजी में इसे करने की कोशिश करें, और कम से कम धमकाने के सामने शांत रहें
  • हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, धमकाने के शब्दों से हिट नहीं होने का प्रयास करें या सोचें कि आपके पास कुछ गलत है याद रखें कि धमकाने एक परजीवी है जो वह दर्द से पोषण देता है - आपको क्यों लगता है कि वह सच बता सकता है?
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 10
    10



    वयस्क या एक आधिकारिक व्यक्ति से बात करें बहुत से लोग वयस्कों, शिक्षकों या बदनामी के बारे में अन्य आधिकारिक आंकड़ों को खोलने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कमजोर हैं और धमकाने को और अधिक नाराज कर देते हैं। यदि आप वास्तव में बदमाशी से बचने के लिए चाहते हैं, तो आप आवश्यकता के मामले में, कठोर उपायों से डर नहीं सकते। अगर बदमाशी नियंत्रण से बाहर है, या धमकी के साथ एक बहुत ही भयानक अनुभव के बाद भी, तो माता-पिता, शिक्षकों या स्कूल में या आपके समुदाय में किसी और से बात करने के लिए कभी भी जल्दी नहीं है।
  • वयस्क को पता होगा कि कैसे स्थिति को संभालना है। अगर बदमाशी वास्तव में नियंत्रण से बाहर है, तो आपको कानून प्रवर्तन से संपर्क करना पड़ सकता है, और स्थिति को हल करने में वयस्क एक बड़ी मदद भी हो सकता है।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने का शिकार होने वाला शीर्षक छवि 11
    11
    कभी अपने आप को दोष मत करो यह तुम्हारी गलती भी नहीं सोचें, जैसे कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है। बुली अक्सर क्रूर और तर्कहीन लोग होते हैं जिन्होंने आत्मसम्मान कम किया है और बेहतर महसूस करने और दूसरों को कम करने की कोशिश की है वे तर्कसंगत रूप से कार्य नहीं करते हैं, और कभी भी आपकी गलती नहीं है अगर धमकाने से आपको परेशान करना शुरू हो जाता है इसे अपने साथ नहीं लें और न सोचें कि आप अलग तरीके से ड्रेसिंग करके स्थिति को बचा सकते थे। यदि आप धमकाने का शिकार हैं, तो शांत रहना महत्वपूर्ण है, सकारात्मक सोचें और यथासंभव जल्द से जल्द स्थिति से बाहर निकलने के लिए अपने आप को दोष देने से बचें।
  • अपने आप को एक धमकाने का दोषी महसूस करते हुए, आप बदमाशे को चोट पहुंचाने के लिए आग्रह करेंगे। इसके बजाए, आपको सोचना चाहिए और कार्य करना चाहिए जैसा कि आप इस तरह से इलाज के योग्य नहीं हैं।
  • भाग 2

    आभासी धमकाने से बचना
    बुरी तरह का शिकार होने के कारण रोकें चरण 12
    1
    प्रतिक्रिया न करें यदि कोई आभासी धमकाने आपसे संपर्क करता है और क्रूर या परेशानीपूर्ण टिप्पणी करता है, तो आपके लिए होने का नाटक करने या बस आपको ऑनलाइन परेशान करने की कोशिश कर रहा है, आपको प्रतिक्रिया देने के लिए परीक्षा देनी पड़ सकती है और उसे दूर जाने और उसे अपना खुद का दवा। लेकिन सच्चाई यह है कि जितना अधिक आप धमकाने पर प्रतिक्रिया करते हैं, जितना वह सोचता है कि वह सफल होंगे, इस प्रकार अपने मिशन को जारी रखेंगे।
    • आप कुछ कह सकते हैं "कृपया मुझे अकेला छोड़ दें", लेकिन उसे कुछ भी नहीं बताएं
    • आप उसे बता सकते हैं कि "मैं इस वार्तालाप को सबूत के रूप में सहेज रहा हूं" ताकि उसे आपको अकेला छोड़ने के लिए मना कर सकें। इसके अतिरिक्त, हालांकि, उससे बेहतर ढंग से बात करने से बचने के लिए बेहतर है
    • वास्तविक जीवन के रूप में, अगर धमकाने का मानना ​​है कि वह आपको चोट पहुंचा सकता है, तो वह संभवत: ऐसा करना जारी रखेगा।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें 13
    2
    धमकाने को अवरोधित करें चाहे वह फेसबुक, Google या अन्य मैसेंजर चैट हो, सुनिश्चित करें कि आप किसी को अपने खाते से ब्लॉक करते हैं ताकि वे आपको संदेश नहीं भेज सकें। सवाल में कार्यक्रमों के आधार पर आप उस व्यक्ति के लिए भी अदृश्य हो सकते हैं एक बार अवरोधित होने पर, धमकाने शायद आपसे संपर्क करने का प्रयास बंद कर देगा।
  • मौखिक प्रतिक्रिया की तुलना में अवरुद्ध करना एक अधिक प्रभावी संदेश है धमकाने समझ जाएगा कि आप गंभीर हैं जब आप कहते हैं कि आप अकेले ही रहना चाहते हैं
  • बुरी तरह से शिकार के शिकार होने के कारण रोकें 14
    3
    सबूत सहेजें अगर धमकाने आपको दर्दनाक संदेश भेजता है, तो साक्ष्य समाप्त नहीं करें उन्हें बचाने के लिए यदि आप सेवा प्रबंधक से संपर्क करने का निर्णय लेते हैं या किसी वयस्क या आपके स्कूल के एक व्यवस्थापक के बारे में रिपोर्ट करते हैं धमकाने के व्यवहार का लिखित रिकॉर्ड होने से आपको धमकाने को परेशानी में लाने के लिए आवश्यक सबूत मिलेंगे। कहीं भी सबकुछ छापें, प्रिंट करें, और सुनिश्चित करें कि साक्ष्य आपकी उंगलियों पर है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है। साक्ष्य नहीं सहेजकर, तो यह उसके विरुद्ध आपका शब्द होगा, और धमकाने शायद आप के साथ किसी भी आभासी संपर्क से इनकार कर देगा।
  • यहां तक ​​कि दावेदारी के साक्ष्य को बचाने और रखने का मात्र तथ्य आपको सुरक्षा प्रदान करेगा, भले ही आप उनका उपयोग न करें।
  • धमाकेदार के शिकार होने के कारण रोकें चरण 15
    4
    अधिक निजी सेटिंग्स का उपयोग करें प्राथमिकता को धमकाने से बचने के लिए, आप अपनी ऑनलाइन गोपनीयता बढ़ा सकते हैं, चाहे आप फेसबुक, ट्विटर या अन्य खातों का उपयोग कर रहे हों लोगों की अपनी तस्वीरों और पदों तक पहुंच को सीमित करके, आप ट्रॉल्स को अपने प्रोफ़ाइल के माध्यम से स्क्रॉल करने से रोका जा सकता है, जिससे आप किसी चीज को छेड़ने या आप पर हमला कर सकते हैं।
  • उस ने कहा, आपको उन लोगों पर भी ध्यान देना चाहिए जो सामाजिक नेटवर्क पर मित्र के रूप में स्वीकार करते हैं। यदि आप उस व्यक्ति को स्वीकार करते हैं जो उसे जानने के बिना दोस्त बनना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को अप्रिय टिप्पणी करने की संभावना अधिक है
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने का शीर्षक छः 16
    5
    आप जो प्रकाशित करते हैं उसके बारे में सोचें बेशक, यह आपकी गलती कभी नहीं है यदि आप वास्तविक या आभासी बदमाशी के शिकार हैं। फिर भी, आप जो कुछ भी प्रकाशित करते हैं उसके बारे में सोच सकते हैं और इसे कौन देख सकता है। बहुत से लोगों को बहुत ही विवादास्पद या आक्रामक प्रकाशित करने से, आप जो कह रहे हैं, उसके कारण आप खुद को धमकाने के लिए उजागर कर सकते हैं। यद्यपि टिप्पणियों के कारण अधिकतर धमकियां नहीं होती हैं, रोकथाम इलाज के मुकाबले बेहतर है, इसलिए आपको उन सभी चीजों को प्रकाशित करना चाहिए जो नाराज लोगों का एक समूह बना सकते हैं।
  • धमकी देकर हत्या के शिकार होने के कारण रोकें चरण 17
    6
    व्यक्ति को सेवा प्रबंधक की रिपोर्ट करें यदि कोई व्यक्ति आप पर आक्रामक, अशिष्ट या बस कष्टप्रद ऑनलाइन है, तो आप उस व्यक्ति को सेवा से प्रतिबंधित करने के लिए प्रबंधकों से संपर्क कर सकते हैं। फेसबुक से संपर्क करके और बदनामी की निंदा करते हुए, व्यक्ति को प्रोफ़ाइल अवरुद्ध करने के अपमान को भुगतना पड़ेगा और उसे यह बताना होगा कि ऐसा क्यों हुआ। व्यक्ति को निंदा करने से यह पता चलता है कि आप गंभीर हैं और उसे आपको परेशान करने के लिए जारी रखने से अवहेलना करना चाहिए
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण बचाव के चरण 18
    7
    व्यक्ति को वयस्कों की रिपोर्ट करें यदि आभासी बदमाशी हाथ से बाहर हो रही है और व्यक्ति आपको क्रूर, घृणित और गुस्से में टिप्पणी के साथ नियमित रूप से परेशान कर रहा है, तो आप इसे अनदेखा नहीं करना जारी रख सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपने सब कुछ करने की कोशिश की है या आप इसे अकेले नहीं कर सकते हैं, तो यह समय बिगड़ने से स्थिति को रोकने के लिए किसी वयस्क या एक आधिकारिक व्यक्ति से बात करने का समय है।
  • वयस्कों की मदद के लिए पूछना कभी भी जल्दी नहीं है, और आपको कभी भी मदद के लिए पूछने के लिए कायर होने का नहीं लगता है। वास्तव में, यह जिगर को स्वयं का बचाव करने और जटिल स्थिति को हल करने के लिए कुछ कहने लगता है।
  • टिप्स

    • हमेशा खुश रहें, भले ही आप अंदर न हों, लेकिन वापस नहीं पकड़ें।
    • अपने आसन में सुधार करें वह अपने सिर के साथ चलता रहता है और उसकी आंखें फर्श पर नहीं बल्कि आगे की तरफ निर्देशित होती हैं। यह आपको अपने से अधिक सुरक्षित दिखता है, भले ही आप नहीं हो। सुरक्षित लोग स्वयं का ख्याल रख सकते हैं, और बैलियां निश्चित रूप से यह नहीं चाहतीं

    चेतावनी

    • आपको हर अज्ञानी टिप्पणी का जवाब देना नहीं है जो लोग आपको पूछते हैं। व्यक्ति की उपेक्षा करना आमतौर पर काम करता है, क्योंकि प्रतिक्रिया की अनुपस्थिति आपको उबाऊ कर देगी
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com