बुलियों को कैसे रोकें

चिढ़ा, अपमान, धमकी, गपशप, मार और थूकना एक ही दोहराए, अवांछित व्यवहार बदमाशी के रूप में जाना पैटर्न का हिस्सा हो सकता है। हालांकि, आम तौर पर, इस शब्द को चोट करने के लिए स्कूल उम्र के बच्चों के व्यवहार, आक्रामक रणनीति के लिए सामान्य कई रिसोर्ट में को संदर्भित करता है मौखिक रूप से, सामाजिक रूप से या शारीरिक रूप से कोई है जो है कमजोर की तुलना में यह लग रहा है (या माना जाता है होना करने के लिए)।

कदम

विधि 1

बुलियों से खुद को सुरक्षित रखें
स्टॉप बुलिस चरण 1 नामक छवि
1
पता करें कि क्या यह बदमाशी है सिर्फ एक प्रकार की धमकियां नहीं है, बल्कि आक्रामक व्यवहार का मौखिक, सामाजिक और शारीरिक रूप है, जो बदमाशी की परिभाषा के तहत जाते हैं। हालांकि, जो कुछ भी उनके पास है वे अवांछित और दोहराए जाने वाले व्यवहार (पृथक होने के बजाय) के तथ्य हैं।
  • मौखिक धमकाने में अतिसंवेदनशीलता, अपमान, अनुचित यौन टिप्पणी या चुटकुले, अपराध और धमकियां शामिल हैं।
  • सामाजिक बदमाशी के साथ प्रतिष्ठा या एक व्यक्ति के रिश्ते खराब करने के लिए और, गपशप शामिल हो सकते हैं दूसरों उत्प्रेरण एक विशेष व्यक्ति में भाग लेने या इसे जानबूझकर दूसरों के सामने शर्मिंदा नहीं डाल सकते करने के लिए प्रयास है।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मौखिक और सामाजिक बदमाशी हमेशा पहले व्यक्ति में नहीं होती हैं। तथाकथित साइबरबुलिंग एक प्रकार का आक्रामक व्यवहार है जो ई-मेल, सोशल नेटवर्क, टेलीफोन संदेश या किसी अन्य डिजिटल संदर्भ के माध्यम से होता है। इसमें नेट पर लागू खतरों, ऑनलाइन उत्पीड़न, अत्यधिक संदेश या ई-मेल, शर्मनाक छवियां या सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट की गई जानकारी और अन्य मौखिक या सामाजिक बदमाशी की रणनीति शामिल हो सकती है।
  • भौतिक या शारीरिक नुकसान की आवश्यकता होती है जब शारीरिक धमकी होती है। इसलिए, यह थूकना, मार, बाड़, किक, घूंसे, ट्रिपिंग और टग्स के साथ प्रकट होता है, लेकिन निजी सामानों को चोरी और नुकसान भी होता है।
  • ध्यान रखें कि इन व्यवहारों को बदमाशी माना नहीं माना जा सकता है। अगर एक आधार या आक्रामक व्यवहार, जैसे कि पीटा या अपमान करना, एक बार होता है, तकनीकी रूप से इसे बदमासी नहीं माना जाता है। हालांकि, अगर बार-बार ऐसा होता है या यह स्पष्ट हो जाता है कि अपराधी अपने अप्रिय व्यवहार को अपमानित करने का इरादा रखता है, तो इसे बदमाशी कहा जा सकता है।
  • स्टॉप बुलिस चरण 2 नामक छवि
    2
    शांत रहो, उस व्यक्ति से कहो कि आप को रोकने के लिए परेशान कर रहे हैं उसे देखो और एक शांत और स्पष्ट आवाज में उसे रोकने के लिए कहो, कि उसके कार्यों अनुचित हैं या कि उसका कोई सम्मान नहीं है।
  • यदि आप दूसरों के साथ मजाक में अच्छा कर रहे हैं और आप को धमकी नहीं लगता है, तो हो सकता है कि आप उन टिप्पणियों पर हंसने का प्रयास करें, जिन्हें आप प्राप्त करते हैं या कुछ मजाकिया कहें। एक व्यंग्यात्मक प्रतिक्रिया उसे पोटीन के साथ छोड़कर धमकाने को ठहरा सकती है।
  • यदि यह ऑनलाइन बदमाशी है, तो संदेश का जवाब देना बेहतर नहीं है। यदि आप जानते हैं कि वह कौन है और आपको उसे रोकने के लिए कोई समस्या नहीं है, तब तक इंतजार करें जब तक आप इसे व्यक्ति में नहीं कर सकते
  • स्टॉप बुलिस चरण 3 नामक छवि
    3
    दूर कदम। यदि आप सुरक्षित या आरामदायक महसूस नहीं करते हैं, तो चले जाएं इस स्थिति से बाहर निकलें और एक सुरक्षित वातावरण पर जाएं जहां आप लोगों को भरोसा कर सकते हैं।
  • यदि आप साइबरबुली के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने संदेशों का जवाब देना बंद करें या साइट से अपना खाता हटा दें। स्थिति को और सुधारने के लिए, इसे ब्लॉक करें ताकि आप सीधे संपर्क न कर सकें।
  • स्टॉप बुलिस चरण 4 नामक छवि
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं एक वयस्क, एक परिवार के सदस्य, एक शिक्षक, एक सहयोगी, एक व्यक्ति, जिस पर आप भरोसा करते हैं और जो कुछ हुआ उसे समझाएं।
  • किसी और से बात कर, आप अपने डर को कम कर सकते हैं और कम अकेला महसूस कर सकते हैं, साथ ही समझ सकते हैं कि आपको और बदमाशी से पीड़ित होने से बचने के लिए क्या करना चाहिए।
  • आप धमकी दी या खतरे में लग रहा है, तो यह कोई है जो धमकाने और अपने नाम में हस्तक्षेप करने, एक शिक्षक, एक मालिक या एक पुलिस अधिकारी के रूप में सक्षम होने के लिए कुछ अधिकार है बात करने के लिए बेहतर है।
  • स्टॉप बुलिस चरण 5 नामक छवि
    5
    सुरक्षित, भावनात्मक और शारीरिक रूप से रहने के बारे में सोचें आपको प्रतिक्रिया देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ आपके अनुभव के बारे में बात करना बेहतर है। हालांकि, नियंत्रण और स्थिति को सुधारने के लिए कुछ रास्ता है:
  • यदि आप कर सकते हैं, उन लोगों से बचें जो आपको परेशान करते हैं या उन जगहों पर जहां बदमाशी होती है।
  • अपने आप को अन्य लोगों के साथ चारों ओर से खिसकाएं, खासकर यदि आप आमतौर पर जब आप अपने दम पर धुनों का शिकार करते हैं
  • यह ऑनलाइन धमकाने की बात आती है, तो ऐसा नाम है जो स्क्रीन या अन्य सबूत जिसमें से यह आपकी पहचान करने के लिए वापस जाने के लिए, अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को अद्यतन करने के लिए संभव है पर दिखाई देता है बदलने के लिए विचार करें ताकि केवल मित्रों और परिवार आप या ओपन संपर्क कर सकते हैं एक नया खाता महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपके ऑनलाइन प्रोफाइल से अपना पता या फ़ोन नंबर निकालें और भविष्य में आपके द्वारा साझा की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी की मात्रा को सीमित करें। आपके साथ संपर्क में रहने के लिए किसी अन्य तरीके से धमकाने की पेशकश न करें।
  • दस्तावेज़ कब और कहाँ धमकने के कृत्यों हो और क्या आपके साथ किया गया है इस तरह, यदि आप के प्रति हिंसक व्यवहार बनी रहें और प्रभारी आंकड़ों से आगे कदम उठाने के लिए आवश्यक हो, तो आपके पास क्या हुआ, इसके दस्तावेज होंगे। यदि इंटरनेट पर बदमाशी होती है, तो सभी संदेश और ई-मेल सहेजें और सोशल नेटवर्क पर पोस्ट की गई टिप्पणियों के स्क्रीनशॉट लें।
  • विधि 2

    जिनसे उन्हें बुलीज़ के साथ करना है, उनकी सहायता करें
    स्टॉप बुलिस चरण 6 नामक छवि
    1
    इस प्रकार की हिंसा को कम मत समझो, पीड़ित को बताओ "बस अनदेखा करें" लेखकों कभी न मानें कि एक ऐसी स्थिति है जो स्वयं के भीतर आक्रमण की बीमारी है, वह हानिरहित है। अगर किसी को धमकी दी जाती है, तो उसे कम करके आंका नहीं जाना चाहिए, भले ही वह मौखिक दुरुपयोग या शारीरिक धमकियां हों या नहीं।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 7 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि हर कोई हस्तक्षेप करने से पहले सुरक्षित है। यदि कोई हथियार, एक गंभीर शारीरिक धमकी है, या आप किसी विशेष स्थिति में जोखिम पर महसूस करते हैं, तो कार्रवाई करने से पहले पुलिस या अन्य अधिकारियों को फोन करके सहायता प्राप्त करें
  • स्टॉप बुलिस चरण 8 नामक छवि
    3
    यदि आपको लगता है कि आप स्थिति को संभाल सकते हैं, तो तुरंत शांत रहें, शांत रहें। शर्तों को खराब होने से पहले जितनी जल्दी हो सके कार्यवाही करने के लिए सबसे अच्छा है यदि संभव हो, तो उन लोगों की सहायता लें जो सीधे शामिल नहीं हैं।
  • यह ध्यान रखना जरूरी है कि कुछ समूह दूसरों की तुलना में अधिक खतरे में हैं। यह युवा समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर (एलजीबीटी) विकलांग या विशेष जरूरतों, या डराने-धमकाने, नस्लीय जातीय या धार्मिक, हम विशेष विचार करना चाहिए के साथ युवा लोगों की ओर लक्षित बदमाशी के साथ क्या करना है जब। इन समूहों के बारे में आप विशिष्ट जानकारी पा सकते हैं यह पेज.
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    शामिल लोगों को अलग करें शामिल लोगों को अलग करने के बाद, तथ्यों पर विचार करें और क्या हुआ, इस बारे में स्पष्ट रूप से उनसे बात करें। दोनों पक्षों के साथ एक ही कमरे में घटना पर चर्चा करके, एक जोखिम है कि पीड़ित को प्रस्तुत करने या शर्मिंदगी की भावना महसूस होती है।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 10 नामक छवि



    5
    स्कूल नेताओं को शामिल करें स्कूल धुनों से निपटने के लिए परियोजनाओं के साथ तैयार हो रहे हैं और कई ने साइबरबुलिंग के खिलाफ रणनीतियों को लागू किया है। ये समस्याएं सुलझाने के लिए स्कूल प्रशासन का काम है, लेकिन सबसे पहले उन्हें सूचित करना आवश्यक है कि क्या होता है।
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 11 नामक छवि
    6
    एक पेशेवर सलाहकार या एक मनोचिकित्सक से सहायता प्राप्त करें समय के साथ, पीड़ितों को इन अनुभवों के कारण भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकार हो सकते हैं। इसलिए, प्रारंभिक चरण में व्यावसायिक सहायता इन प्रभावों को सीमित करने में मदद कर सकती है।
  • बड़े बच्चों और किशोरावस्था अक्सर घबराहट में डूबने और घबराहट संबंधी विकारों से पीड़ित होने से खुद को धमकाकर उत्पन्न भावनात्मक परिणामों से निपटने की कोशिश करते हैं।
  • एक बच्चे को तो एक सा `बड़ा या किशोर अंतर्मुखी हो जाता है या अवसाद और चिंता, स्कूल प्रदर्शन में अचानक बदलाव, नींद, भोजन, या यहाँ तक कि एक सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए अनिच्छा के संकेत दिखाता है, यह मदद लेने के लिए महत्वपूर्ण है पेशेवर। एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक स्कूल सलाहकार या किसी अन्य मनोचिकित्सक पेशेवर से संपर्क करें
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 12 नाम की छवि
    7
    काउंटरेटैक पर जाने के लिए कभी भी एक धमाकेदार शिकार को नहीं बताएं धमकाने वाला वास्तविक या कथित शक्ति के असंतुलन शामिल है - यह संभव है कि एक आदमी दूसरों की तुलना में शारीरिक रूप से बड़ा है, एक समूह के सहयोगी ही एक भी व्यक्ति के खिलाफ, एक व्यक्ति को एक उच्च स्थिति रखती है और अधिक नियंत्रण और इतने पर व्यायाम करते हैं। यदि आप लड़ते हैं, तो आप स्थिति के बारे में और भी ज्यादा खतरे में पड़ सकते हैं या दोषी महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 3

    बदमाशी की समस्या को समाप्त करना
    स्टॉप बुलिस स्टेप 13 नामक छवि
    1
    बदमाशी के संकेतों के लिए देखो ऐसे कई लक्षण हैं जो समझते हैं कि कोई व्यक्ति शिकार या धमकाने वाला है। ध्यान देना, आप इस घटना की पहचान करने और प्रारंभिक चरणों में हस्तक्षेप करने में सक्षम होंगे।
    • किसी व्यक्ति को धमकाया गया है, यह समझने के लिए संकेत:
    1. चोट लगने वाली चोट या चोट उस व्यक्ति को विफल करता है, या समझाना नहीं चाहता है
    2. व्यक्तिगत प्रभाव खो, चोरी या क्षतिग्रस्त, जैसे फाड़ा कपड़े, टूटे हुए चश्मा, चोरी सेल फोन आदि।
    3. हितों में अचानक परिवर्तन या कुछ लोगों या स्थानों से बचने की अचानक जरूरत
    4. पोषण, आत्मसम्मान, नींद या अन्य नाटकीय भावनात्मक या शारीरिक परिवर्तन में अचानक परिवर्तन
    5. डिप्रेशन, आत्म-नुकसान या भाषण जिसमें खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाना शामिल है यदि आप खतरे में हैं या आत्मघाती विचार हैं, या यदि आप सभी जानते हैं कि यह सब कुछ हो रहा है, तो प्रतीक्षा न करें। तुरंत मदद के लिए खोजें आप इसे में मिल सकते हैं यह पेज.
      • संकेत समझने के लिए कि कोई व्यक्ति धमकाने के लिए जिम्मेदार है:
    1. आक्रामक आक्रमण, दोनों शारीरिक और मौखिक
    2. शारीरिक और मौखिक संघर्षों में शामिल होना।
    3. अन्य धमाकेदारों की उपस्थिति
    4. प्राधिकारी को पकड़ने वाले आंकड़ों के साथ अक्सर समस्याएं
    5. उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी का अभाव और उनकी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देने के लिए।
    • अगर आप इन संकेतों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो रुचि वाले व्यक्ति से बात करें यह आपके संदेह को फैलाने के लिए उपयुक्त नहीं है। शिकार के बगल में खड़े होकर, आप उसे बात करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 14 नाम की छवि
    2
    बुलीज के पसंदीदा लक्ष्य के बारे में जानें कुछ व्यक्तियों को दूसरों की तुलना में तेजी से बनने का अधिक जोखिम होता है इसलिए, ध्यान देना और संकेतों को नोटिस करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युवा समलैंगिकों, समलैंगिकों, उभयलिंगियों और ट्रांसजेंडर (एलजीबीटी)
  • विकलांग बच्चों के साथ
  • विशेष आवश्यकताओं वाले लड़कों, दोनों शैक्षिक और शारीरिक
  • बैली भी नस्ल, जातीयता या धर्म के आधार पर पीडि़तों को चुन सकते हैं
  • बदमाशी वाली घटनाओं से निपटने के लिए जो युवा समलैंगिकों और विकलांग बच्चों या विशेष आवश्यकताओं को लक्षित करता है, या नस्लीय, जातीय या धार्मिक रूप से, पीड़ितों के बारे में और विचार करने के लिए आवश्यक है। आप इन स्थितियों में से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी पा सकते हैं यह पेज.
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 15 नामक छवि
    3
    जहां बदमाशी होती है, उसके बारे में जानें। वे आमतौर पर ऐसे स्थानों में होते हैं जहां नियंत्रण या बाहरी अवलोकन सीमित या अनुपस्थित है, जैसे स्कूल बस पर, बाथरूम में और इसी तरह।
  • इन स्थानों को समय-समय पर जांचने के लिए एक प्रयास करें जिससे कि ग़लतियों ने उन्हें आसानी से दूसरों पर हमला करने के लिए जगह नहीं दी।
  • यदि आप माता-पिता हैं, तो वेबसाइटों के बारे में सूचित करें जो आपका बच्चा उपस्थित हो रहा है। उन प्लेटफार्मों और उपकरणों से परिचित रहें जिन्हें आप उपयोग करते हैं और उन्हें मित्र अनुरोध भेजते हैं।
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 16 नामक छवि
    4
    बदमाशी के बारे में बात करें बदमाशी और घर पर, कक्षा में, कार्यालय में, आदि से निपटने के तरीके पर चर्चा करें। लोगों को याद दिलाना है कि बदमाशी स्वीकार्य व्यवहार नहीं है और इन कृत्यों के लेखक बनने वालों के लिए परिणाम हैं।
  • जब लोग बदमाशी का पता लगाने में सक्षम होते हैं, तो वे कार्य करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए ऐसा करने से पहले इसके बारे में बात करें।
  • अन्य लोगों को भरोसेमंद लोगों से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि उन्हें धमकाया गया है या इस परिस्थिति में किसी को पता है।
  • तकनीकी उपकरणों के सुरक्षित और उचित उपयोग के लिए नियमों को स्थापित करना। उन साइटों पर चर्चा करें जहां बच्चों को बिना समस्याओं के नेविगेट कर सकते हैं, लेकिन तकनीकी उपकरणों का उपयोग करने के लिए सबसे उपयुक्त क्षणों और संदर्भ भी।
  • अपने और दूसरे लोगों के लिए सुरक्षित रणनीति के साथ बदमाशी की घटना का विरोध करने के लिए एक कार्यक्रम का विकास करें। अगर आपको धमकाया जाता है तो आपको किससे संपर्क करना चाहिए? पहली प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए? उस स्थान के संबंध में इसे कैसे बदला जाए, जहां आप हैं?
  • स्टॉप बुलिज़ चरण 17 नामक छवि
    5
    सम्मान और दया का उदाहरण बनें धमकाने के साथ काम करते वक्त भी सम्मान और दया के साथ जवाब दें जो लोग भाग लेते हैं, वे देखेंगे कि आप स्थिति का प्रबंधन कैसे करेंगे, आपसे सीखना होगा। अपने आप को आक्रामक रूप से विरोध करना, आप कुछ भी नहीं करेंगे, बल्कि स्थिति को बढ़ाएंगे और इस प्रकार के व्यवहार को जिंदा बनाए रखेंगे।
  • स्टॉप बुलिस स्टेप 18 नामक छवि
    6
    एक समुदाय रणनीति बनाएं ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो रोकथाम करना और धमकाने और रोकथाम और हस्तक्षेप रणनीतियों पर चर्चा करना चाहते हैं।
  • उन जगहों पर नज़र रखने के लिए मिलकर काम करें जहां धमकाने आम तौर पर होती है और अपने आस-पास के लोगों में संकेत के लिए देखें।
  • बदमाशी के संबंध में स्कूल या कार्यस्थल द्वारा आयोजित कार्रवाई की पंक्तियों के बारे में जानें और दूसरों को आज तक बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करें
  • दूसरों को यह बताने दो कि क्या करना है और यदि आप को धमकाया गया है तो कौन संपर्क करेगा। लोगों को इन अनुभवों को पहले अनुभव करते हुए या उन्हें गवाह करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • टिप्स

    • 2012 में स्कूलों में अपराध और सुरक्षा पर एक अमेरिकी सांख्यिकी सर्वेक्षण (स्कूल क्राइम एंड सेफ्टी का संकेत) दस्तावेजों में केवल 40% समय लड़कों ने एक वयस्क के रूप में बदल दिया, उन्हें बताया कि उन्हें धमकाया गया था। खतरे के संकेतों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है जो उनके बच्चों और उनके चारों ओर के लोगों को प्रभावित करते हैं, आवश्यकता के मामले में हस्तक्षेप करते हैं।
    • विरोधी-बदमाशी के दस्तावेज़ का विकास करना और यह सुनिश्चित करना कि बच्चों और माता-पिता इससे जुड़ते हैं लोगों को इस घटना के लिए सुरक्षित और नि: शुल्क वातावरण बनाने में शामिल होने के लिए कहें।
    • आप निम्न पृष्ठों पर धमकाने वाले व्यवहार से संबंधित स्थितियों का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में अधिक संसाधन और जानकारी पा सकते हैं: https://iltuopsicologo.it/Bullismo.asp - https://informagiovani-italia.com/aiutare-figli-vittime-bullismo.htm - https://smontailbullo.it/webi/index.php?s=1
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com