अपने बेटे के अनुशासन में पिटाई कैसे शामिल करें

एक शैक्षिक रणनीति प्रभावी होती है, जब वह माता-पिता या अभिभावक को वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए बच्चे के व्यवहार को आकार देने की अनुमति देता है। किसी भी अनुशासनात्मक कार्रवाई का उद्देश्य आदेश स्थापित करना और अच्छे नैतिक आचरण को बढ़ावा देना चाहिए। हालांकि सुधार को लागू करने के लिए कई अलग-अलग प्रणालियां हैं, कुछ रणनीतियां दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी साबित हुई हैं, इसलिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को सबसे उपयुक्त तरीके से कैसे शिक्षित किया जाए।

कदम

भाग 1

केवल पिछली मौका के रूप में स्पैंकिंग का उपयोग करें
शिशु अनुशासन चरण 1 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
1
एक सुनसान जगह खोजें एक ऐसी जगह में इस तरह की दंड देने से आपके बच्चे की गरिमा की सुरक्षा होती है और अनावश्यक शर्मनाक स्थितियों से बचा जाता है। हमें असुविधा के कारण बिना शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।
  • अधिकांश बच्चे मनोवैज्ञानिक किसी भी परिस्थिति में किसी शैक्षिक विधि के रूप में स्पैंकिंग को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं। हालांकि, कुछ माता-पिता मानते हैं कि यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बच्चों के नियमों का सम्मान किया जाए। अपनी राय के बावजूद, यह स्पष्ट है कि पिटाई में कुछ नकारात्मक परिणाम शामिल हैं, इसलिए उनका उपयोग शायद ही कभी किया जाना चाहिए और केवल अपने बच्चे को इशारा करने से रोकने के लिए जो उसकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप अपने बच्चे को चोंचते हैं तो भाई या अन्य बच्चे नहीं हैं
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो आपको अपने बेटे को एक अनदेखी जगह तक ले जाना चाहिए, जो नज़र में आंखों से दूर है।
  • शिशु अनुशासन चरण 2 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बेटे को समझाएं कि आप उसे क्यों पिटा रहे हैं? यह महत्वपूर्ण है कि वह समझता है कि उन्हें क्यों दंडित किया जा रहा है ताकि वह सही और गलत व्यवहार के बीच भेद सीख सके। सभी प्रकार के अनुशासन का लाभ उठाने की कोशिश करें, जिसमें पिटाई भी शामिल है, उन्हें सिखाने का एक मौका और न केवल सजा के रूप में।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्र के लिए उपयुक्त भाषा का उपयोग करते हैं और जब आप परिणामों की व्याख्या करते हैं तो आपका बच्चा आपको समझता है
  • उदाहरण के लिए, आप उससे कह सकते हैं: "पाओलो, आप कैंची के साथ घर के आसपास चल रहे थे और आप अपने भाई के साथ टकराने का जोखिम उठाते थे। मैंने आपको चेतावनी दी थी कि ऐसा न करें, इसलिए अब आपको एक स्पैंकिंग के लायक हैं। "
  • जब भी संभव हो, स्पैंकिंग के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने बच्चे को चेतावनी दें। इस तरीके से आप उसे सज़ा से बचने के लिए रवैया बदलने का अवसर प्रदान करेंगे।
  • शिशु शिस्त में स्पैनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक छोटे बच्चे को अपने घुटनों के नीचे झुकाव के साथ झुकाएं। यह स्थिति आपको उसे चोट पहुंचाने के बिना उसे चोंचने की अनुमति देती है। बड़े बच्चे अपनी पीठ के साथ सीधे रह सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा तैयार हो गया है, क्योंकि नंगे त्वचा पर चोट लगने से चोट लगने और अन्य आघात पैदा हो सकते हैं।
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपने बच्चे को अपने खुले हाथ से पीठ पर स्पैंक करें और अपनी शक्ति को सीमित करें स्पैन्किंग्स को कभी भी चोट या किसी प्रकार के अन्य लक्षणों का कारण नहीं होना चाहिए। लक्ष्य आपके बच्चे को बेहतर व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना है, उसे चोट न देना
  • आपको अपने बच्चे को स्पैंक करने के लिए किसी भी ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और आपको अपनी पीठ पर तीन या चार स्पैंक को सीमित करना चाहिए।
  • कभी-कभी जब आप विशेष रूप से गुस्से में होते हैं तो अपने बच्चे को दबदबा न दें आपको केवल शांत होने के बाद ही कार्य करना चाहिए, जिससे उसे गलती से घायल होने से बचने से बचा जा सके।
  • शिशु अनुशासन चरण 5 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे को अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति दें जब आप इसे पिटाई करते हैं, तो यह सबसे अधिक परेशान होगा। उसे शांत करने का मौका दें उसे पता है कि जब वह तैयार होता है तो वह अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप उससे कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप परेशान हैं। जब यह सब खत्म हो जाता है, तो नीचे नीचे जा सकते हैं। "
  • भाग 2

    नियमों की स्थापना
    शिशु शिस्त में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 6 कदम
    1
    पारिवारिक नियमों की स्थापना करें सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चे के साझेदार या पिता एक ही नियमों को स्वीकार करते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी शैक्षणिक तरीकों के बारे में समान तरंगदैर्ध्य पर अपनाया जाए, ताकि बच्चे माता-पिता के बीच तनाव पैदा कर सकें या जो कोई भी अपना स्थान ले सके,
    • आप अपने बच्चों को कुछ नियमों की स्थापना में शामिल कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे परिवार के फैसले का हिस्सा महसूस करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में दृढ़ रहने के लिए संकोच न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके किशोर पुत्र को 11 बजे घर लौटना पड़ता है, तो उसे 2 बजे कर्फ्यू मिलने पर चर्चा करने की अनुमति न दें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में अपनी अपेक्षाओं को अन्य रिश्तेदारों, दाई और किसी को भी जो परिवार के संदर्भ के बाहर उसका ख्याल रखते हैं, के लिए संवाद करते हैं। अगर आपके बच्चे के प्रभारी व्यक्ति आपके निर्देशों का सम्मान नहीं कर सकता या नहीं, तो आपको इसे किसी ऐसे व्यक्ति को देने पर विचार करना चाहिए, जिसका विचार आपके विचारों के अनुसार अधिक है।
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    2
    अपने बच्चों को नियमों को समझाओ नियमों की स्थापना के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट हैं ताकि वे स्पष्ट रूप से समझ सकें। यह सुनिश्चित करें जब आपके बच्चे शांत हो जाएं और आसानी से समझने योग्य भाषा का उपयोग करने की कोशिश करें। जब बच्चे परेशान या थके हुए हैं तो आपकी अपेक्षाओं को समझाने की कोशिश में बहुत मदद नहीं होगी जब आप विषय का सामना करते हैं तो आपको शांत होना चाहिए और विश्राम करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि नियम सुसंगत और विशिष्ट हैं ताकि गलतफहमी को जन्म न दें। उदाहरण के लिए, अपने 10 वर्षीय बेटे को 7 से घर आने के लिए कहने का सबसे अच्छा होना चाहिए, इससे पहले कि इससे अंधेरा हो जाए
  • सुनिश्चित करें कि नियम अग्रिम में स्पष्ट हैं उनके उल्लंघन के बाद उन्हें चर्चा करने के बजाय, उन्हें पहले समझाएं, भले ही इसका दोहराव हो। उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप स्विमिंग पूल में पहुंचें, आप उसे बता सकते हैं: "जब हम पूल में होते हैं तो हमें चलना पड़ता है"।
  • नियमों को सकारात्मक रूप से तैयार करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यह बेहतर है कि आप कहते हैं: "पूल में चलने के लिए" हमें "पूल में न चलें" के बजाय "चलना होगा"
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 8 कदम
    3
    नियमों को हमेशा लागू करें सुसंगत रहें, ताकि आपके बच्चे उन्हें स्पष्ट रूप से समझ सकें। यदि आप उन्हें कमजोरी का सम्मान करते हैं तो आप अपने बच्चों को भ्रमित करेंगे। यह भ्रम उन्हें आपकी अपेक्षाओं और आपकी सीमाओं को समझने से रोक देगा। इसलिए, यदि नियम के अनुसार आपका बच्चा 7 वर्ष के बाद घर लौटता है, यदि वह आपको कॉल करता है तो आप अपने मित्र के घर में रहने के लिए कह रहे हैं, उसे याद दिलाएं कि वह नियम का सम्मान करें।
  • यदि आपने पहले किसी विशेष व्यवहार के लिए कोई नियम स्थापित नहीं किया है, तो नियम को ठीक करने और अवांछित व्यवहार करने के बाद इसे स्पष्ट करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।
  • शिशु शिस्त में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 9 कदम
    4
    अपने बच्चों के साथ नियमों पर चर्चा करने से बचें इसका अर्थ यह नहीं है कि वे अपनी हर चीज को संतोषजनक तरीके से पूरा करें, लेकिन परिस्थितियों से बचने की कोई संभावना नहीं है। यदि आपने नियमों को स्पष्ट किया है और आपका बच्चा जीत के लिए लड़ाई जारी रखता है, तो बातचीत को बीच में करना ठीक है। नियम अभी भी मान्य है, लेकिन आपने चर्चा से सही दूरी तय की है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रीदॉल्सेन्ट बेटा चिल्लाता है: "यह उचित नहीं है, कार्लो 10 तक घर से दूर है", आप केवल उसे जवाब दे सकते हैं: "मैं बहुत अच्छी तरह जानता हूं" या यदि आपका किशोर बेटा अपने स्कूल द्वारा आयोजित पार्टी में जाने के लिए विरोध करने के लिए जारी है, तो आप कह सकते हैं "मैंने आपको क्या कहा?" या "मैंने नहीं कहा," और स्पष्टीकरण दिए बिना।
  • अपने दृष्टिकोण के नियमों को समझने के बाद यह दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए, लेकिन वे अभी भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बातचीत करने की कोशिश करते हैं: शक्ति संघर्ष को कम करें और खेल के नियमों को स्पष्ट करने में मदद करें।
  • भाग 3

    परिणामों का मूल्यांकन करें
    शिशु अनुशासन चरण 10 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक व्यवहार को मजबूत करता है उन व्यवहारों की स्थापना करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं और उन्हें इनाम देना चाहते हैं। आपका बच्चा पहले से ही नहीं जानता कि क्या सही है या गलत है एक माता पिता के रूप में यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप अपने चरित्र को शिक्षित और बना दें, इसलिए यह आवश्यक है कि आप उन व्यवहारों की पहचान करें जो आप चाहते हैं और उन्हें सुदृढ़ करें। गलत व्यवहार के लिए नकारात्मक परिणामों को बनाने से सकारात्मक परिणामों के साथ फायदेमंद सकारात्मक व्यवहार अधिक प्रभावी हैं।
    • सकारात्मक व्यवहार के लिए पुरस्कार ग्रहण किए गए व्यवहार के अनुरूप होना चाहिए। मौखिक प्रशंसा सबसे सकारात्मक व्यवहार के लिए अच्छी तरह से काम करती है, जबकि उच्च पुरस्कार को अधिक महत्वपूर्ण लक्ष्यों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सभी 10 के साथ एक रिपोर्ट कार्ड जश्न मनाने के लिए रात्रिभोज के योग्य होगा।
    • आप एक टोकन प्रणाली का इस्तेमाल सकारात्मक प्रेरणा के रूप में कर सकते हैं। यह आपके बच्चे को सप्ताह के दौरान उचित व्यवहार के दौरान हर बार अंक या छोटे टोकन अर्जित करने की अनुमति देगा। हफ्ते के अंत में वह टोकन को "बदल" कर सकता है या बड़े पुरस्कार के लिए अंक जमा कर सकता है।



  • शिशु अनुशासन में स्पैनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    नीरस या अभ्यस्त व्यवहार पर ध्यान न दें जो आपके बच्चे या दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाता है इसके बजाय, उसे आपकी स्वीकृति दिखाएं जब वह आप चाहते हैं, और आप स्थिर प्रगति देखेंगे। यदि आप अपने नकारात्मक व्यवहार के लिए कोई भी वजन नहीं देते हैं, तो आपका बच्चा, आपके ध्यान से वंचित महसूस कर रहा है, को जारी रखने का कोई कारण नहीं होगा - इस तरह से गलत व्यवहार को दोहराना नहीं होगा और वांछित एक लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि आपका बच्चा हंसी को रोकने, उसे अनदेखा करे और अपने अनुरोधों के उत्तर देने से पहले शांत होने और उसके साथ व्यवहार करने की प्रतीक्षा करें।
  • केवल उन व्यवहारों पर ध्यान न दें जो आपके बच्चे या अन्य लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं
  • शिशु अनुशासन चरण 12 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने व्यवहार के कारण की पहचान करें ऐसा समय होगा जब आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है - और अधिकतर समय अपनी उम्र के लिए सामान्य है। यदि आप दुर्व्यवहार करने वाले कारणों पर वापस जा सकते हैं, तो आप इसे भविष्य में फिर से होने से रोक सकते हैं। याद रखें कि आम तौर पर उसके अपर्याप्त व्यवहार के पीछे के कारण चार होते हैं: महत्वपूर्ण महसूस करना, क्योंकि वह घटिया महसूस करता है, दूसरों का ध्यान आकर्षित करता है या बदला लेता है।
  • यदि आपका बच्चा बुरा व्यवहार करता है, क्योंकि वह शक्तिहीन लगता है, तो आप उसे अपनी शक्ति का दावा करने का मौका दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे स्कूल में पहनने के लिए कपड़े चुन सकते हैं या नाश्ते के लिए क्या खा सकते हैं
  • अगर आपका बच्चा अपर्याप्त महसूस करता है, तो शायद आप उसकी शक्तियों की पहचान करने में उसकी मदद कर सकते हैं और उन गतिविधियों में भाग लेने के लिए अनुमति दे सकते हैं, जिसमें वह अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने के लिए सर्वोत्तम कार्य करता है।
  • व्यवहार जो ध्यान को आकर्षित करता है वह आसानी से इसे अपने सभी ध्यान देकर और हर बार जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है की सराहना करके हल किया जा सकता है। यदि आप बुरी तरह से काम करने से पहले अपना ध्यान देते हैं, तो वह अपने आप पर ध्यान आकर्षित करने के लिए कम सनक लगेंगे।
  • यदि आपका बच्चा बदला लेना चाहता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप बैठ जाएं और उसे अपनी उम्र के लिए उचित बताएं कि उसका क्रोध कैसे बेहतर ढंग से प्रबंधित करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं समझता हूं कि आप परेशान हैं और मुझे खेद है कि आपके भाई ने आपको हिरासत में भेज दिया। हालांकि, हिंसा से प्रतिक्रिया करना सही नहीं है: बातचीत का उपयोग करें और मेरे साथ या अपने पिता से बात करें "।
  • शिशु अनुशासन चरण 13 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    4
    मूल्यांकन करें कि क्या एक प्राकृतिक परिणाम उचित है या नहीं। एक प्राकृतिक परिणाम एक के व्यवहार का अनिवार्य परिणाम है, इसलिए यह उसके कार्यों का अपरिहार्य निष्कर्ष है और माता-पिता द्वारा प्रदान नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, प्राकृतिक परिणाम जो तब होता है जब आपका बच्चा कपड़े धोने की टोकरी में अपना सना हुआ वर्दी नहीं रखता है यह है कि अगर वह खेल के दिन उसे गंदे लगता है। यदि प्राकृतिक परिणाम उचित है, तो अपने बच्चे को इसे भुगतना पड़े। कभी-कभी प्राकृतिक परिणाम सबसे प्रभावी सबक होते हैं
  • प्राकृतिक परिणामों को केवल तभी अनुमति दी जानी चाहिए अगर आपके बच्चे को चोट लगने की संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, जलने से बचने के लिए, आपको अपने बच्चे को रोशनी वाले स्टोव को छूने नहीं देना होगा।
  • प्राकृतिक परिणाम होने के बाद, अपने बच्चे को क्या हुआ उसके कारण बताएं उदाहरण के लिए, आप उससे कह सकते हैं: "पाओलो, आपने अपने कपड़े कपड़े धोने की टोकरी में नहीं डाला, इसलिए आपकी वर्दी आज के खेल के लिए साफ नहीं है।"
  • शिशु अनुशासन में शामिल स्पैंकिंग शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    एक तार्किक परिणाम स्थापित करें। स्वाभाविक परिणाम उपयुक्त नहीं है, तो आप एक तार्किक परिणाम यह है कि एक बच्चे के व्यवहार के परिणामस्वरूप होता है पर विचार करना चाहिए, लेकिन यह एक माता पिता द्वारा लगाए गए है या उसे caregiver। सबसे प्रभावी तार्किक परिणाम व्यवहार से संबंधित होना चाहिए और न तो अत्यधिक गंभीर और न ही अप्रासंगिक है कि उनके बच्चे पर कोई प्रभाव नहीं है।
  • यहाँ एक तार्किक परिणाम का एक बड़ा उदाहरण है: यदि आप पाते हैं अपने आप को लगातार अपने बच्चे को कह रही सड़क, आप कहते हैं, "पॉल, अगर अपनी बाइक बुलेवार पर है पिछवाड़े में प्रवेश करने से रोकता है मुझे जब मैं काम से लौटने पर अपनी बाइक छोड़ने के लिए नहीं । इससे भी बदतर, अगर मैंने इसे नहीं देखा, तो मैं गलती से इसे निवेश कर सकता हूं। अगली बार मैं इसे गैरेज में डालूंगा और आप इसे दो दिनों तक नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे "। इस परिणाम वाले अत्यंत सख्त में है कि के रूप में व्यवहार से जुड़ा नहीं है एक से बेहतर है "तुम दो दिनों के लिए टीवी नहीं देख सकते हैं," के रूप में "आप एक महीने के लिए अपने दोस्त के घर नहीं जा सकते" या बहुत तुच्छ के रूप में "आप के लिए बाहर जाना होगा इसे जब मैं सींग ध्वनि "कदम
  • कभी उसका सम्मान न करें और जब आप परिणामों को लागू करते हैं तो उसे पहचानने से बचें। उदाहरण के लिए, यह कहना बेहतर होगा, "मुझे पता है कि आप अपने दोस्त के साथ बाहर जाने के बारे में बहुत उत्साहित हैं, लेकिन आपको छोड़ने से पहले अपने कमरे को साफ करना होगा अन्यथा आप वहां जाने में सक्षम नहीं होंगे ", कहने के बजाय:" आप बहुत गन्दा हैं और मैं आपकी नौकरानी नहीं हूं। तुरंत अपने कमरे को साफ करें या आप कहीं भी नहीं जाएंगे। "
  • अपने बच्चे को नतीजे चुनने में आपकी मदद करने के लिए मददगार हो सकता है उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "आप घर के चारों ओर दौड़ रहे थे और आप दर्पण को तोड़ दिया। आप अपनी गलती के लिए कैसे काम करना चाहते हैं? "। या आप कह सकते हैं "पाओलो, अगर आप बाहर जा रहे हैं तो आपको स्नीकर्स पहनना होगा यदि आप नए रखना चाहते हैं, तो आपको घर पर रहना होगा। यह तय करने के लिए आपके ऊपर है "।
  • शिशु अनुशासन में स्पैनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 15 कदम
    6
    परिणामों के साथ विश्वास रखें अपने बच्चे को अपने कार्यों से बचने के लिए सिस्टम को खोजने की अनुमति न दें शासन के उल्लंघन के बाद, परिणाम तुरंत लागू किया जाना चाहिए। आपने अपने बच्चे को परिणाम चुनने का अवसर प्रदान किया है, इसलिए उसे अपने विकल्पों के लिए ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। सभी उपायों को रखना महत्वपूर्ण है जिन्हें आपने लेने का निर्णय लिया है।
  • भाग 4

    प्रीस्कूल बच्चों के लिए टाइम-आउट का उपयोग करें
    शिशु अनुशासन चरण 16 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बच्चे को चेतावनी दें अगर बच्चा खुद को नियंत्रित नहीं कर सकता है, जैसा कि कभी-कभी ज्यादातर बच्चे होता है, वह उसे चेतावनी से शुरू होता है सुनिश्चित करें कि चेतावनी स्पष्ट है और समझने योग्य भाषा में व्यक्त की गई है। आप उससे कह सकते हैं: "पाओलो, यदि आप अपने दोस्त को फिर से मारते हैं, तो मैं आपको समय-समय पर रखूंगा"।
  • शिशु अनुशासन में स्पॅनिंग शामिल शीर्षक शीर्षक छवि 17 कदम
    2
    समय के लिए आरक्षित क्षेत्र में उसे साथ में यदि दुर्व्यवहार जारी रहता है, तो अपने बच्चे को समय-बाहर के कोने में ले जाएं, जो कि टीवी, खिलौने और अन्य बच्चों जैसे विकर्षण से मुक्त है
  • यह घर पर या अन्य स्थानों पर एक प्रीसेट स्थान के लिए उपयोगी हो सकता है जो आप नियमित रूप से नियमित रूप से करते हैं। इस तरह आप अंतिम क्षण में एक उपयुक्त स्थान खोजने की और निराशा से बचेंगे।
  • अपने बच्चे को समय के लिए अपने कारण की व्याख्या करना सुनिश्चित करें और बच्चे के बजाय अपने व्यवहार का न्याय करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैट्यू को मारने के बजाय" आप एक बव्वा हैं "के बजाय" मटेतो को हरा देना सही नहीं है "
  • शिशु अनुशासन चरण 18 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को पूर्व-व्यवस्थित समय के लिए चुप रहने का आदेश दें। ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के लिए सबसे उपयुक्त टाइम-आउट अवधि एक मिनट है। इसलिए यदि आपका बच्चा तीन साल का है तो उसे तीन मिनट के लिए टाइम-आउट में रहना चाहिए, जबकि उसके पास चार समय का समय चार मिनट तक रहना चाहिए।
  • आपका बच्चा चुप रहने से इंकार कर सकता है और पूर्वस्कूली बच्चे के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है यदि आप अभी भी बैठने से इनकार करते हैं, तो इसे अपने कंधों से दृढ़ता से रखें, लेकिन धीरे से आप इसे अपनी गोद में रखने की कोशिश भी कर सकते हैं
  • इसके विपरीत, कुछ माता-पिता एक ब्रेक लेना पसंद करते हैं, जब उनके बच्चे को एक चुनौती होती है इसका अर्थ केवल बच्चे को यह बता सकता है कि आपको ब्रेक की जरूरत है और फिर उसी कमरे में रहना है ताकि इसे खोना न पड़े, लेकिन अपने उकसाने का जवाब न दें।
  • शिशु अनुशासन चरण 1 9 में स्पॅनिंग शामिल करें शीर्षक वाली छवि
    4
    सामान्य गतिविधियों पर लौटें अनुशंसित ब्रेक अवधि को पूरा करने के बाद अपने बच्चे को सकारात्मक गतिविधि लौटाएं। अगर यह अभी भी नीचे या उत्तेजित हो जाता है, तो इसे शांत करने के लिए अतिरिक्त समय देने में सहायक हो सकता है उसे बताएं कि जैसे ही वह रोता है या किसी भी गलत व्यवहार को लेता है, जैसे ही वह अन्य गतिविधियों पर वापस जाने के लिए स्वतंत्र है।
  • टिप्स

    • उचित व्यवहार करके एक अच्छा उदाहरण होने का प्रयास करें बच्चों को अपने माता-पिता की नकल करके और जानें।
    • उसकी आकस्मिक त्रुटियों के लिए उसे कभी सज़ा न दें। बच्चों को अपनी स्वयं की स्वायत्तता खरीदने के बारे में बिना डरने के डर से सीखना चाहिए, कभी-कभी और अपरिहार्य दुर्घटनाओं के लिए।
    • हमेशा अपने बच्चे को अपने प्रावधान या प्राकृतिक परिणामों का कारण बताएं।
    • हार न दें क्योंकि आप अपने बच्चे की शांति को खतरे में डालने से डरते हैं। याद रखें कि बच्चों को उपयुक्त सीमाओं और परिणामों को लागू करने से लाभ होता है।
    • यह अनुशासनात्मक तकनीक को लागू करने से पहले, समय-सीमा की अवधारणा को समझने के लिए बच्चे को पुरानी उम्र तक इंतजार करना बेहतर है। शुरू करने के लिए सही उम्र लगभग तीन साल है इसके अलावा, टाइम-आउट केवल तब लागू किया जाना चाहिए जब आप दूसरों के प्रति आक्रामकता दिखाते हैं, उदाहरण के लिए छिद्रण, काटने, पिटाई आदि।

    चेतावनी

    • अधिकांश विशेषज्ञों का कहना है कि पिटाई बहुत प्रभावी अनुशासनिक विधि नहीं है। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि यह कभी-कभी हमें और भी गलत व्यवहार मानने के लिए प्रोत्साहित करती है जो कि बच्चों की मानसिकता और उसके बाद के भावनात्मक विकास का वजन होता है। इसलिए इसे बहुत मुश्किल से अपनाया जाना चाहिए और केवल उन परिस्थितियों से बचने के लिए जिन्हें आपके बच्चे के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है
    • ऐसे कानून हैं जो कुछ राज्यों में स्पैंकिंग को नियंत्रित या प्रतिबंधित करते हैं। एक बच्चे पिटाई अल्बानिया, ऑस्ट्रिया, बेनिन, ब्राजील, बोलीविया, बुल्गारिया, केप वर्डे, कांगो, कोस्टा रिका, क्रोएशिया, साइप्रस, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, ग्रीस, ग्रीनलैंड, हंगरी, आइसलैंड, इज़राइल, केन्या में गैर कानूनी है, लातविया, लिकटेंस्टीन, लक्समबर्ग, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, नीदरलैंड, पेरू, पोलैंड, पुर्तगाल, आयरलैंड, मोल्दोवा, रोमानिया, सैन मैरिनो, स्पेन, दक्षिण सूडान, स्वीडन, टोगो, ट्यूनीशिया, यूक्रेन, उरुग्वे गणराज्य के गणराज्य, वेनेजुएला।
    • इटली के लिए, 1 99 6 में कोर्ट ऑफ कैसमेशन ने किसी भी प्रकार के शारीरिक दंड को नाजायज घोषित किया, लेकिन इस निषेध का अभी तक कानून द्वारा लागू नहीं किया गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com