एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

बच्चे को दंड देना कभी आसान नहीं होता है हम सभी अपने बच्चों को केवल प्रेम और स्नेह देने को पसंद करते हैं, क्योंकि हम उन्हें प्यार करते हैं। हालांकि, आप आप सही तरीके से उसे दंडित करने के लिए कैसे, चाहे कितना मुश्किल जानने के लिए की आवश्यकता होगी अपने बच्चे को स्पष्ट अंतर के बीच सही और गलत कर सकते हैं और आप खुद पर नियंत्रण हासिल करना चाहते हैं और अच्छे संस्कार है। ऐसा करने के लिए इन युक्तियों का पालन करें, शांत रहें और अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद न करें।

कदम

भाग 1

एक अच्छे अनुशासनिक होने के नाते
छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 1
1
लगातार रहें यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अनुशासित हो, तो आपको लगातार नियमों का पालन करना होगा और माता-पिता के रूप में यथार्थवादी उम्मीदें हैं। यदि आपका बच्चा जानता है कि वह अपने बुरे व्यवहार की उपेक्षा करते हैं, जब आप थके हुए होते हैं, विचलित होते हैं या यदि आप उसके लिए खेद महसूस करते हैं, तो वह सभी अवसरों पर उचित तरीके से कार्य नहीं करना सीखेंगे। यद्यपि लगातार अपेक्षाओं के अनुरूप होना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से एक लंबे दिन के अंत में, यह आपके बच्चे द्वारा गंभीरता से ले जाने और उन्हें अपने दिशानिर्देशों को समझने का एकमात्र तरीका है।
  • जब आपने अनुशासन की एक विधि पर निर्णय लिया है, तो हमेशा इसका उपयोग करें यदि, उदाहरण के लिए, हर बार जब आपका बच्चा एक खिलौना टूटता है, तो उसे चाहिए guadagnarsene एक नया जो घर के काम में मदद करता है, उसे दंडित करने से बचने कीजिए, क्योंकि एक दिन आपको बहुत अच्छा लगता है।
  • सार्वजनिक रूप से भी सुसंगत रहें यद्यपि यह काम करना आसान है, अगर आप आमतौर पर अपने बेटे को मैकडॉनल्ड्स महीने में एक बार से ज्यादा खाने नहीं देते हैं, तो उसे नियम से सिर्फ एक ब्रेक न दें क्योंकि वह सार्वजनिक रूप से एक गुस्से का आवेश बना रहा है। यद्यपि यह आपके सनक को सहन करने के लिए शर्मनाक हो सकता है, यह बेहतर है कि आपका बच्चा नहीं जानता कि वे पर्याप्त होंगे "प्रदर्शन" वह क्या चाहता है पाने के लिए
  • अगर आप अपने बच्चे को अपनी पत्नी या साथी के साथ उठा रहे हैं, तो आपको अपने बच्चे को एक संयुक्त मोर्चा पेश करना होगा और अनुशासन के सुसंगत तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। तकनीक का उपयोग न करें "अच्छा पुलिस और बुरा पुलिस अधिकारी", या बच्चे अंततः एक माता पिता को दूसरे को पसंद करेंगे, और इससे जोड़े रिश्ते और बच्चे के साथ समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 2
    2
    अपने बच्चे का सम्मान करें याद रखें कि यह एक इंसान है, चाहे आप कितने जवान हों या आप कितने निराश हो जाएं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आपके अधिकार का सम्मान करे, तो आपको इस तथ्य का सम्मान करना होगा कि आपका बच्चा इंसान है, वह सही नहीं है, उसकी ज़रूरतों और इच्छाएं हैं, और फिर भी उसके माता-पिता से प्यार और विचार की जरूरत है। यहाँ क्या करना है:
  • यदि आप अपने बच्चे से अपने व्यवहार के लिए बहुत गुस्सा हैं, तो गुस्से से मुक्त होने के लिए कुछ कहने से पहले रुको और रुको। यदि आप लिविंग रूम में जाते हैं और पता लगाते हैं कि आपके बेटे ने नए सफेद कालीन पर एक गिलास काक गिरा दिया है, तो तुरंत अपने बच्चे को दंडित नहीं करें, या आप चीख सकते हैं और आपको कुछ अफसोस होगा।
  • अपने बच्चे को अपमान मत करो, या आप अपने आत्मसम्मान को कम कर सकते हैं और इसे खराब महसूस कर सकते हैं। कहने के बजाय "तुम इतनी मूर्ख हो", आप कह सकते हैं "क्या ऐसा करने के लिए एक स्मार्ट बात की तरह लग रहे हो?"
  • अनुपयुक्त बर्ताव से बचने की कोशिश करें और बाद में माफी मांगें।
  • अपने बच्चे को एक अच्छा व्यवहार मॉडल दें व्यवहार करें कि आप उसे कैसे व्यवहार करना चाहते हैं, या आप उसे स्पष्ट संकेत नहीं देंगे
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 3
    3
    Empathic होना इसका अर्थ समझ में नहीं आता है। इसका अर्थ है कि आप अपने बच्चे के जूतों में खुद को डाल सकते हैं, और अपनी कठिनाइयों, उसकी समस्याएं और उसकी भावनाओं को समझ सकते हैं जो उसके व्यवहार को निर्धारित करते हैं। बहुत समझने के लिए जब वह परेशान हो जाता है और बुरी तरह से व्यवहार करता है, और अपने बच्चे के लिए दया महसूस करने का मतलब है बचाना अपनी समस्याओं से अपनी सहानुभूति दिखाने का तरीका यहां बताया गया है:
  • अपने बेटे से उसकी भावनाओं के बारे में बात करें यदि आपकी बेटी ने एक आक्रामक रवैया के बाद अपनी पसंदीदा गुड़िया को तोड़ दिया है, तो उसके साथ बैठो और उसे बताएं कि वह समझती हैं कि वह अपने पसंदीदा खिलौना को तोड़ने के बारे में नाराज है उसे पता है कि अगर उसका व्यवहार अनुचित भी है, तो आप समझते हैं कि वह परेशान है।
  • अपने बच्चे के खराब व्यवहार के कारणों को समझने की कोशिश करें हो सकता है कि आपका बेटा एक परिवार के रात के खाने में भोजन के साथ खेल रहा है क्योंकि आप ऊब है, क्योंकि यह अपने ही उम्र में से कोई भी हो सकता है parlare- एक गुस्से का आवेश कर क्योंकि उनके पिता व्यवसाय की दूरी पर है करने के लिए है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 4
    4
    अपनी अपेक्षाओं को बताएं अपने बच्चे को यह बताना महत्वपूर्ण है कि किन व्यवहारों पर विचार किया जाता है "बुरा", और इन दृष्टिकोणों के लिए क्या परिणाम हैं जब आपका बच्चा आपके अनुरोधों को समझने के लिए पर्याप्त है, तो आपको उसे स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि यदि वह कोई कार्य करता है, तो उसे हमेशा उसी परिणाम का सामना करना पड़ेगा। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • यदि आप अनुशासन की एक नई पद्धति के साथ प्रयोग कर रहे हैं, तो वह अपने बच्चे को बुरी तरह से व्यवहार करने से पहले समझाएं, या वह सजा के समय भ्रमित हो जाएगा।
  • अपने बेटे से अपने अच्छे और अच्छे अच्छे व्यवहार के बारे में कुछ समय व्यतीत करें। यदि यह काफी बड़ा है, तो इसे अपने कार्यों के मूल्यांकन में शामिल करें, और अपनी उम्मीदों के बारे में खुले तौर पर उससे बात करें।
  • यदि आपका बच्चा काफी पुराना है, तो वह अच्छी तरह से अपना इनाम चुन सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 5
    5
    आधिकारिक न हो और आधिकारिक न हो। एक आधिकारिक अभिभावक स्पष्ट उम्मीदों और परिणामों को स्थापित करता है, लेकिन फिर भी अपने बच्चों के लिए उसका प्यार और स्नेह दिखाता है। वह एक लचीला व्यक्ति हैं और बच्चों के साथ समस्याएं और समाधान की चर्चा करते हैं। यह एक बच्चे को उठाने के लिए सबसे अच्छी शैली है, भले ही सभी परिस्थितियों में अपनाना कठिन हो। यहां तक ​​कि एक सत्तावादी माता-पिता भी स्पष्ट उम्मीदों और परिणामों को स्थापित करते हैं, लेकिन बच्चे के लिए ज्यादा स्नेह नहीं दिखाते हैं और उनके व्यवहार के कारणों की व्याख्या नहीं करते हैं। यह अपनाना बच्चे को महसूस कर सकता है, और इसके लिए वह कुछ नियमों के महत्व को नहीं समझ सकता है
  • आपको अनुमेय माता पिता होने से भी बचना चाहिए। अपने बच्चों को कुछ भी ऐसा न करें जो आप चाहते हैं क्योंकि आप उनसे ज्यादा बोलना पसंद करते हैं, क्योंकि आपको उन्हें सज़ा देने की ताकत नहीं है, या क्योंकि आपको लगता है कि वे खुद को बढ़ने से अनुशासन सीखेंगे।
  • एक अनुमोदक माता पिता होने के नाते आसान हो सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से वयस्कता या किशोरावस्था पर, नतीजों के साथ, एक बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। एक किशोरी या कोई वयस्क जो सोचता है कि वह जो चाहें कर सकता है, उसे रोजमर्रा की जिंदगी में एक अलग वास्तविकता के साथ प्रयोग करना होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 6
    6
    अपने बच्चे की उम्र और स्वभाव पर विचार करें। कोई दो समान बच्चे नहीं हैं, और यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा वास्तव में क्या होता है जब आप कुछ दंड देते हैं। जैसे-जैसे साल चलते हैं, आपको परिपक्व बच्चे के लिए बेहतर दंड लेना चाहिए - उसी तरह आपको बहुत ज्यादा सजा देने से बचना चाहिए "वयस्कों" एक छोटे बच्चे के लिए यहाँ क्या करना है:
  • यदि आपका बच्चा बातूनी और मिलनसार है, तो उसके व्यवहार को स्वीकार करने का तरीका ढूंढें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चे को अयोग्य तरीके से बोलने पर दंडित कर सकते हैं, तो आपको अपने बच्चे को एक शांत और शील बच्चे में बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा बेहद संवेदनशील होता है, तो आपको उसकी प्रवृत्ति बहुत अधिक सहन नहीं करनी चाहिए, लेकिन वह समय-समय पर स्नेह की आवश्यकता का सम्मान करता है।
  • अगर आपका बच्चा 0 से 2 साल के बीच है, तो आप उन वस्तुओं को खत्म कर सकते हैं जो घर से अपने नकारात्मक व्यवहार को ट्रिगर करते हैं, और कहते हैं "नहीं" निर्णय के साथ गलत व्यवहार करते समय नवजात शिशुओं के लिए, "सज़ा" यह उन्हें समझने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है कि उन्होंने अनुपयुक्त काम किया है।
  • अगर आपका बच्चा 3 से 5 साल के बीच है, तो उसे यह बताने के लिए काफी बड़ा है कि इससे पहले कि वे क्या न हो जाएंगे। यह भी बताइए कि सही व्यवहार क्या है उदाहरण के लिए, "आप खेल के मैदान में अन्य बच्चों के साथ बदमाशी नहीं होना चाहिए आपको दयालु होना चाहिए और समझना चाहिए, और आपको और अधिक मज़ा मिलेगा।"
  • 6 से 8 के बीच के बच्चे अपने व्यवहार के नकारात्मक परिणामों को समझ सकते हैं। वे समझ जाएंगे कि अगर वे कालीन गंदे हैं, तो उन्हें साफ करने में आपकी मदद करनी होगी।
  • 9 से 12 के बीच के बच्चे अपने व्यवहार के प्राकृतिक परिणामों से सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा अपना होमवर्क पूरा नहीं करता है, तो वह एक खराब ग्रेड लेगा।
  • भाग 2

    विभिन्न अनुशासन के तरीकों की कोशिश करें
    छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 7
    1



    अपने बच्चे को प्राकृतिक परिणाम बताएं अगर आपका बच्चा समझता है कि उनके गलत व्यवहार के लिए स्वाभाविक रूप से उसके लिए अप्रिय परिणाम हैं, तो वे उन व्यवहारों से बचने के लिए सीखेंगे जो उन्हें उदासी और दोषी मानते हैं। इसके बजाय "बचाना" कुछ स्थितियों में आपका बेटा, उसे अकेले समस्याओं से निपटने दें इस अवधारणा के माध्यम से शिशु को सीखने के लिए कम से कम छह वर्ष का बच्चा होना चाहिए
    • यदि आपका बच्चा एक खिलौना तोड़ दिया या उसे बर्बाद कर दिया, क्योंकि उसे बारिश में छोड़ दिया गया था, तो अभी कोई नया खरीद नहीं लें। थोड़ी देर के लिए खिलौने के बिना बच्चे को छोड़ दें, और वह अपनी चीजों का बेहतर ख्याल रखना सीखेंगे।
    • यह बच्चे की जिम्मेदारी सिखाता है यदि आपका बच्चा अपने होमवर्क को पूरा नहीं कर रहा है क्योंकि वह टीवी देखने में बहुत व्यस्त था, तो उसे एक बुरा ग्रेड की निराशा का सामना करने के बजाय उसे पूरा करने में मदद करने के लिए उसे जल्दी करना चाहिए।
    • अगर आपके बच्चे को अपने बच्चे के जन्मदिन के लिए बुरे व्यवहार के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है, तो उसे यह बताना चाहिए कि अगर वह एक अलग रवैया रखता है तो उसे आमंत्रित किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 8
    2
    अपने बच्चे को तार्किक परिणाम बताएं यह परिणाम है कि आप स्थापित करते हैं कि आपके बच्चे के खराब व्यवहार का पालन करेंगे। उन्हें सीधे प्रत्येक गलती से संबंधित होना चाहिए, ताकि आपका बच्चा उन्हें दोहराना न सीख सके इसके अलावा आपको उन्हें अच्छे समय में स्पष्ट करना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि आपका बच्चा अपने खिलौनों को जगह नहीं देता है, तो वह उन्हें एक सप्ताह के लिए उपयोग नहीं कर पाएगा।
  • यदि आप टीवी पर अनुपयुक्त कुछ देखते हैं, तो आप इसे एक सप्ताह के लिए नहीं देख पाएंगे।
  • यदि वह आपको या दूसरे माता-पिता का सम्मान नहीं करता है, तो वह अपने दोस्तों के साथ खेलने में सक्षम नहीं होगा जब तक कि वे सम्मान के महत्व को नहीं सीखते।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 9
    3
    अपने बच्चे को अनुशासन के सकारात्मक तरीकों को सिखाएं सकारात्मक अनुशासन आपके बच्चे को एक सफल निष्कर्ष लाने के लिए एक विधि है जो उन्हें अपने अनुचित व्यवहार को समझने में मदद कर सकता है और भविष्य में उससे बच सकता है। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, आपको अपने बच्चे के साथ बैठना होगा और उसके व्यवहार और उसके साथ अगले चरण पर चर्चा करना होगा।
  • यदि आपके बच्चे ने अपनी गेंद खो दी है क्योंकि यह गैरजिम्मेदार है, उसके साथ बैठो और समझने का प्रयास करें कि यह क्यों हुआ। उसके बाद, उससे पूछें कि वह बिना गेंद के क्या कर सकता था, और यह बिना कैसे खेल सकता है। वह एक दोस्त की गेंद के साथ खेल सकते थे, जब तक वह नहीं होता "अर्जित" एक और गेंद उसे अपने व्यवहार के परिणामों को समझने में मदद करें और समाधान खोजने के लिए उसके साथ काम करें।
  • इस विधि के समर्थकों के लिए, "सज़ा" यह एक ऐसा स्थान माना जाता है जिससे बच्चा नाराज होता है और उसे चिल्लाता है, लेकिन उसे अपने खराब व्यवहार को समझने में मदद नहीं करता है और उसे सुधारने में मदद नहीं करता है। इस पद्धति में, उसे बच्चे को दंडित करने के लिए सज़ा देने के बजाय, प्रतिबिंब की अवधि का उपयोग आपके कुत्ते या खिलौनों से भरा हुआ जगह पर किया जाता है, जब तक कि वह अपने व्यवहार पर चर्चा करने के लिए तैयार न हो। इससे बच्चों को एक महत्वपूर्ण क्षमता सिखाने में सहायता मिलती है: दबंग भावनाओं का और आवेग पर अभिनय करने के बजाय प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना।
  • अनुशासन एक चाइल्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे के लिए एक पुरस्कार प्रणाली बनाएं आपके उन मामलों के लिए सकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं जिनमें आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करेगा भूल न करें कि स्वीकार्य व्यवहार को मजबूत करना अनुचित लोगों को दंड देने के लिए महत्वपूर्ण है अपने बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के तरीके को दिखाते हुए उन्हें यह समझने में सहायता मिलेगी कि उसे क्या नहीं करना चाहिए।
  • एक इनाम कुछ अच्छी तरह से किया जाता है के लिए एक सरल इलाज हो सकता है। यदि आपका बच्चा जानता है कि वह सब्जियों को खत्म करने के बाद आइसक्रीम खाने में सक्षम हो जाएगा, तो वह इसे अधिक स्वेच्छा से कर देगा।
  • जब यह मामला है, तब आप और आपका बच्चा एक साथ पुरस्कारों पर फैसला कर सकते हैं। यदि आपका बच्चा एक नया खिलौना चाहता है, तो आप उसे बता सकते हैं कि उसे पूरा करने के लिए उसे अपने माता-पिता के प्रति दयालु और सम्मान करना होगा।
  • के लिए पुरस्कार का उपयोग न करें "बल" अपने बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए आपके बच्चे को समझना चाहिए कि कोई व्यवहार सही या गलत है, और न केवल आप का नाटक एक खिलौना रखने के लिए दयालु होना
  • अपने बच्चे को जितना संभव हो उतना ज़्यादा प्रशंसा करें जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करे। अपने बच्चे को केवल आपके अपमान को याद मत देना।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 11
    5
    व्याख्यान, खतरों और स्पैंकिंग से बचें। ये विधियां प्रभावी नहीं हैं, और आपके बच्चे को नफरत या आप को अनदेखा कर सकते हैं और उसे मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं यही कारण है कि इन तरीकों की सिफारिश नहीं की जाती है:
  • बच्चों को नफरत करने पर ध्यान देना नहीं है, जिसका कोई अर्थ नहीं है। यदि आप अपने बेटे को डांटते हैं क्योंकि उसे अपना खिलौना नहीं खोना चाहिए था, लेकिन आपने पहले ही उसे नया खरीदा है, तो वह समझ जाएगा कि आपके शब्द कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • यदि आप अपने बच्चे को अवास्तविक परिणामों के साथ धमकी देते हैं, जैसे कि उन्हें बताएं कि वह फिर से टीवी नहीं देखेगा यदि वह अपने कमरे को साफ नहीं करता है, तो वह समझ जाएगा कि आप गंभीर नहीं हैं।
  • स्पैंकिंग आपके बच्चे को अधिक आक्रामक बना सकते हैं, और वे उसे समझ सकते हैं कि यह आपके लिए किसी को दुख देने के लिए सुरक्षित है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन एक बाल चरण 12
    6
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो यहां तक ​​कि अगर यह एक अच्छा उदाहरण सेट करना महत्वपूर्ण है, और अपने बच्चे के लिए अनुशासन की सबसे उपयुक्त पद्धति का पता लगाएं, तो याद रखें कि कोई भी सही नहीं है, और आप हमेशा मॉडल मॉडल नहीं हो सकते। आपकी प्रतिबद्धता के बावजूद, ऐसे समय हमेशा रहेगा जब आप अलग तरीके से काम करेंगे, और यह सामान्य है
  • यदि आपने कुछ किया है जिसे आप पछताते हैं, तो अपने बेटे के साथ अपने आप को माफ़ करें और उसे बताएं कि आपने अच्छे विश्वास में काम किया है।
  • यदि आपको एक खराब सप्ताह हो, तो अपने साथी की सहायता करें, यदि आपके पास है, और उसके बच्चे का अनुशासन उसके पास चला जाए, जब तक कि आप बेहतर महसूस न करें
  • टिप्स

    • एक बड़े बच्चे को अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, समस्या लिखिए, एक साथ चर्चा करें और उसे सही तरीके से खोजने के लिए मार्गदर्शन करें। प्रगति को मापने के तरीके ढूंढ़ें, और दिवालियापन के लिए जुर्माना और एक पुरस्कार प्रदान करें यदि यह सफल होता है
    • छोटे बच्चों के लिए, एक मिनट का "सज़ा" हर साल के लिए यह एक अच्छी सजा है। यदि आप उन्हें सजा में रखना चाहते हैं, तो वे अकेले ही अकेले महसूस करेंगे और आप पर उनका विश्वास खो सकते हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति को सीखने का दूसरा अवसर और पुनर्निर्माण का अवसर, विशेष रूप से बच्चों की आवश्यकता है एक हफ्ते की दूरी पर एक छोटे बच्चे की बार-बार पुनरावृत्ति के लिए सजा को कठोर मत करो - ऐसा तब होता है जब एक दिन के दौरान व्यवहार दोहराया जाता है। युवा बच्चों को याद नहीं है कि बड़े और बड़े लोग
    • अगर आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो उनकी तुलना एक दूसरे के साथ न करें। आप आत्मसम्मान की समस्या पैदा कर सकते हैं या उन्हें बेकार महसूस कर सकते हैं।
    • आपके द्वारा तय की गई रणनीति का सम्मान करें, चाहे आप कितना नाराज हो। जब आप नाराज होते हैं, तो स्पष्ट रूप से सोचने में असंभव हो सकता है, और आपके हार्मोन के स्तर सामान्य होने पर वापस आने के लिए एक घंटे तक लग सकता है। यही कारण है कि जब आपको शांत हो जाते हैं तब आपको निर्णय लेना चाहिए।
    • आपके बच्चे की बुद्धि के बावजूद, याद रखें कि यह हमेशा एक बच्चा है मनोविज्ञान के साथ अतिरंजित मत करो - अपने बेटे को वयस्क के दृष्टिकोण से समस्या का निरीक्षण करने की कोशिश न करें। नियमों और परिणामों की स्थापना के लिए जब वे टूट गए हैं, और उन्हें लगातार लागू होते हैं यह आपके बच्चे को यह धारणा देगा कि दुनिया एक निष्पक्ष, सुरक्षित और उम्मीद के मुताबिक जगह है।
    • नहीं "घूस" अपने बेटे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए आपको अधिक बार इसे रिश्वत देना शुरू करना होगा। अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार भ्रष्टाचार का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं

    चेतावनी

    • उसे चोट पहुंचाईकर अपने बच्चे को दंडित न करें।
    • समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे के अनुशासन के बारे में कब पूछें अगर आप हमेशा सम्मान की कमी रखते हैं और आपकी बात नहीं सुनते हैं, या यदि आप अक्सर आक्रामक या हिंसक रुख देते हैं, तो इन समस्याओं के समाधान खोजने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com