पिटाई के बिना एक बच्चे को शिक्षित कैसे करें

एक माता पिता होने के नाते एक पुरस्कृत और मांग अनुभव है किसी अन्य की तरह "काम कर", यहां तक ​​कि उनके बच्चों की शिक्षा के लिए विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है किसी बच्चे को शिक्षित करने के लिए स्पैंकिंग का उपयोग न करने का चयन, एक निरंतर प्रतिबद्धता का मतलब है, अधिक देखभाल, दूरदर्शिता, रचनात्मकता और इसके अलावा, बच्चे को समर्पित करने के लिए अधिक समय। अगर आप एक अच्छे माता-पिता बनने के लिए कुछ उपयोगी तकनीकों का अधिग्रहण करना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

कदम

इमेज शीर्षक अनुशासन से प्रभावी बिना चंचल चरण 1
1
अहिंसक शैक्षणिक विधियों को चुनें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में पिटाई का उपयोग करने और निर्णय लेने के लिए शारीरिक दबाव का उपयोग करने में कभी भी एक बड़ा अंतर है।
  • छवि शीर्षक से अनुशासन को प्रभावी ढंग से बिना चंचल चरण 2
    2
    अपने दोस्तों और परिवार को अपने फैसले के बारे में बताएं अहिंसक शैक्षिक मॉडल को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका अपने बच्चे के उत्कृष्ट व्यवहार को प्रदर्शित करना है। अपने परिवार को दिखाएं कि बच्चे को अनुशासन के लिए एक थप्पड़ के अन्य प्रभावी तरीके हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुशासन से प्रभावी बिना चंचल चरण 3
    3
    बच्चे के विकास के बारे में जानने के लिए आपको वह सब कुछ जानें यदि आप समझ सकते हैं कि बच्चों की जानकारी किस प्रकार की जाती है, तो आप सही समय पर अनुशासन का उपयोग कर सकते हैं, ज़रूरत के समय अनुशासन का उपयोग कर सकते हैं और कुछ ऐसे व्यवहारों को नजरअंदाज कर सकते हैं जिन्हें सुधार की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक से अनुशासन को प्रभावी ढंग से बिना चंचल चरण 4
    4
    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें आपके बच्चे की शिक्षा के लिए कुछ अन्य तरीकों से उपयुक्त हो सकते हैं।
  • प्राकृतिक परिणाम इस पद्धति के पीछे की अवधारणा यह है कि प्रकृति को निश्चित समय पर अपना कोर्स करना चाहिए। यहाँ कुछ उदाहरण हैं: अपने बच्चे के बाहर खिलौने छोड़ देते हैं, या खो दिया जा सकता rovinarsi- अगर यह, स्कूल में छाता छोड़ अगले temporale- साथ गीला हो जाएगा अगर आप अपने दोपहर के भोजन के बैग भूल जाते हैं, भूख होगा उनकी वापसी घर तक ।
  • तार्किक परिणाम जब आप (उदाहरण के लिए यदि प्रेमी टूटे हुए खिलौने dell`amichetto बी जो एक से बहुत छोटा है) प्राकृतिक परिणामों का अनुभव नहीं है एक तार्किक स्पष्टीकरण प्रदान करें, या प्राकृतिक परिणाम (उदाहरण के लिए भी खतरनाक हैं जब, अगर कोई बच्चा सड़क के बीच में भागने की कोशिश करता है)। बच्चे को समझाएं कि गलत व्यवहार से नतीजे आने वाले परिणाम हैं। कुछ सरल प्रतिबंध उदाहरण के लिए एक ceffone- से भी बदतर हो सकता है, एक छोटा सा बच्चा सोते समय कहानी अनदेखा कर देते हैं, जबकि एक बच्चे को एक सा `बड़ा proibissi गतिविधि है कि आप एक लंबे समय के लिए योजना बनाई है, तो निराश हो जाएगा।
  • व्याकुलता। एक मोड़ के उपयोग छोटे बच्चों के कुछ संभावित खतरनाक या सही नहीं के रूप में (जो उनकी पहली कदम उठा रहे हैं, या जो स्कूल को अभी तक नहीं जाते हैं) का ध्यान हटाने के लिए अत्यंत प्रभावी है। बच्चे के ध्यान को और अधिक रचनात्मक करने के लिए पुनर्निर्देशित करना भी संभव है उदाहरण के लिए, यदि एक बच्चा सोफे पर कूद करना चाहता था, उन्हें संपर्क करें ट्रैम्पोलिन (है कि खेल के लिए एक अधिक उपयुक्त उपकरण) पर कूदने के लिए बाहर निकलने के लिए या पार्क (शारीरिक गतिविधि की जरूरतों को संतुष्ट करने) के लिए टहलना - वैकल्पिक रूप से, आप कुछ सुझाव दे सकते हैं पूरी तरह से अलग, प्लास्टिक के साथ खेलने की तरह (हालांकि, अगर वह सिर्फ जंगली जाना चाहता है बच्चे को दिलचस्पी नहीं हो सकता है) विकल्पों का प्रस्ताव गलत व्यवहार या खतरनाक खेल से ध्यान हटाने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन नए प्रस्ताव को किसी भी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए बच्चे की मूल इच्छा को संतुष्ट करना चाहिए कि यह काम करता है। बच्चे को ध्यान भंग करने का रहस्य एक रोमांचक तरीके से कुछ नया सुझाव देना है, वर्जित गतिविधि / वस्तु का कोई भी उल्लेख टालने से यह भूल जाता है कि यह क्या कर रहा था!
  • रचनात्मक उदाहरण यह एक ऐसी तकनीक है जो एक सकारात्मक शिक्षण देने का अवसर के रूप में अनुचित व्यवहार को देखती है। उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा देखता है कि खिलौने टूट चुका है, तो आप इसे बिना किसी नुकसान के सही तरीके से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं उसे सिखा सकते हैं। यह पद्धति यह प्रदान करती है कि माता-पिता दोनों कार्यों के माध्यम से और भाषा के माध्यम से एक सकारात्मक उदाहरण प्रदान करते हैं। इसलिए, बस कहने से बचें "ऐसा मत करो", लेकिन बच्चे को एक रचनात्मक संकेत प्रदान करें, कह रही है "आप ऐसा क्यों नहीं करते?"।
  • पुरस्कार प्रणाली यह अन्य तरीकों से समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वास्तव में, पुरस्कार सकारात्मक व्यवहार के मामले में ही दिए जाने चाहिए - उदाहरण के लिए, जब बच्चा आपकी सहायता करता है, जब आप कुछ समय के लिए अच्छी तरह व्यवहार करते हैं और इसी तरह।
  • पॉइंट्स सिस्टम तब अंक निर्दिष्ट करें जब बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है और जब वह गुस्से में आता है, यदि आप चाहें, तो आप इसे संबद्ध कर सकते हैं पुरस्कार प्रणाली एक प्वाइंट सिस्टम. वैकल्पिक रूप से, आप निश्चित रूप से स्थापित कर सकते हैं विशेषाधिकार अगर बच्चा एक निश्चित मूल्य के नीचे गिरता है तो उसे बच्चे से निकाल दिया जाएगा। यह विधि प्रतिउत्पादक हो सकती है: सुनिश्चित करें कि बच्चे अंक एकत्र करने के लिए कुछ बातें नहीं करता है!
  • विभिन्न तकनीकों का मिश्रण करें या अपनी नई आवश्यकताओं को पूरा करने वाली एक नई विधि बनाएं



  • स्कैनिंग के बिना प्रभावी अनुशासन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक वेबसाइट खोजें जो आपको कुछ प्रभावी तरीके दिखाती है।
  • स्कैनिंग के बिना अनुशासन को प्रभावी ढंग से शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    हार न दें यदि आप अहिंसक शैक्षणिक विधियों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अच्छे परिणाम प्राप्त करने में कुछ समय लगेगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन से प्रभावी बिना चंचल चरण 7
    7
    अपने बच्चे के व्यवहार का मूल्यांकन करें, यह समझने की कोशिश करें कि कौन से तरीकों सबसे प्रभावी हैं
  • टिप्स

    • यदि आपने पहले अपने बच्चे को शिक्षित करने के लिए शारीरिक जबरन का इस्तेमाल किया है, तो आप अच्छे परिणाम मिलने से पहले उसके व्यवहार में गिरावट देखेंगे। एक बच्चे के लिए यह सामान्य है कि आप उसकी जांच करें, अपने कार्यों के परिणामों को समझने की कोशिश करें। सही तरीकों का उपयोग करना, उसका रवैया कुछ हफ्तों के भीतर सुधार होगा।
    • बच्चे अपने माता-पिता से एक उदाहरण लेते हैं अगर माता-पिता आक्रामक होते हैं, तो बच्चे आमतौर पर भी आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं। दूसरी ओर, यदि माता-पिता शांतिपूर्ण और सकारात्मक तरीके से संघर्ष का सामना करते हैं, तो बच्चों को इस प्रकार का रवैया आत्मसात करना चाहिए।
    • किसी तरह की सज़ा का आविष्कार करते हैं जो कठिन हो जाता है और जब नकारात्मक व्यवहार खुद को दोहराता है प्रत्येक अलग स्थिति के लिए अलग-अलग नियम सेट न करें, क्योंकि अंत में बच्चे आपका ध्यान नहीं सुनेंगे।
    • यदि आप अपने बच्चे को थप्पड़ मारने की ज़रूरत महसूस करते हैं, तो कार्रवाई करने से पहले गहन साँस लें और क्रोध को पारित करें।
    • सीधे बोला और अपने बेटे को आंखों में देखो। चीखने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन जब आप अपने व्यवहार के साथ गलत बात की व्याख्या करते हैं, तो निश्चित और संक्षिप्त रहें।

    चेतावनी

    • बच्चे को प्रभावी बनाने के लिए निर्णय लेने से पहले दोनों माता-पिता को एकजुट होना चाहिए। आपको नई विधि के लिए उपयोग करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी।
    • अहिंसक शैक्षणिक विधियों में अनुशासन की कमी नहीं होती है इसके विपरीत, वे अपने बच्चे की शिक्षा में माता-पिता के हिस्से पर अधिक भागीदारी की उम्मीद करते हैं। वास्तव में, पहले से कुछ सजाएं स्थापित करना आवश्यक है और बच्चे को बारीकी से पालन करना चाहिए।
    • कुछ परिवार के सदस्य (दादा दादी, चाचा, आदि) आपके फैसले का सम्मान नहीं कर सकते हैं। उन्हें आश्वस्त करें कि आप अनुमोदित माता पिता नहीं बनना चाहते हैं और कुछ उदाहरण प्रदान करते हैं, यह बताते हुए कि आपने बच्चे के कुछ नकारात्मक रुख को पहले ही ठीक कर दिया है।
    • यदि आप थप्पड़ को मंजूरी नहीं देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दूसरों को आपके दिशानिर्देशों को पता है और उनका पालन करें।
    • यह मत मानो कि थप्पड़ का एकमात्र विकल्प प्रतिक्रिया नहीं है, क्योंकि यह सच नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com