कैसे आपका बिल्ली या बिल्ली का बच्चा शिक्षित करने के लिए

क्या आप निराश हैं क्योंकि आपकी बिल्ली फर्नीचर को खरोंच करती है, कूड़े या कुछ और अप्रिय से बाहर निकलती है? शायद आप इसे रोकने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि बिल्ली को शिक्षित करने के सही और गलत तरीके हैं। आपको इसे शिक्षित करने का एक तरीका ढूंढना होगा जो कि अवांछित व्यवहार को सिर्फ बाधित नहीं करता है, बल्कि एक ही समय में आपके ठोस और स्थिर बांड को रखता है।

कदम

भाग 1

समझना क्यों बिल्लियों बुरी तरह से व्यवहार करते हैं
छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 1
1
चिकित्सा कारणों के बारे में जानें कि बिल्लियों अनुचित तरीके से व्यवहार करती हैं उतना जितना आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपकी बिल्ली आपको बिताने के लिए बुरी तरह से व्यवहार करती है, आपके दृष्टिकोण के पीछे चिकित्सा या व्यवहारिक कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह मूत्र संबंधी समस्या (मूत्र पथ के संक्रमण या गुर्दा संबंधी विकार) के कारण घर पर चारों ओर पेशाब कर सकती है, जो उसे समय पर बिस्तर से बचना नहीं देती है आपका पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि क्या अवांछित व्यवहार की जड़ में एक चिकित्सा समस्या है
  • पिकासिस एक चिकित्सा विकार है जो गैर-खाद्य वस्तुओं, जैसे कि प्लास्टिक या कार्डबोर्ड के घूस या चबाने के कारण होता है ऐसी घटना में कि आपकी बिल्ली चबाती या असामान्य चीज़ों को खाती रहती है, यह दंत या जठरांत्र संबंधी विकार का लक्षण हो सकता है।
  • मनोभ्रंश मुझे रात में घास काटना कर सकते हैं
  • व्यवहार संबंधी विकारों को माना जाने से पहले सबसे पहले सबसे पहले चिकित्सा समस्याओं को बाहर करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 2
    2
    व्यवहार संबंधी विकारों के बारे में जानें, जो अनुचित रवैया लागू कर सकते हैं यदि आपके पशुचिकित्सा ने किसी भी चिकित्सा कारणों का पालन करने में कामयाबी हासिल कर ली है, तो बिल्ली का व्यवहार अधिक बारीकी से देखना शुरू करने का समय है सबसे आम व्यवहार कारणों में से एक तनाव है बिल्लियों आसानी से परिवर्तन (जैसे एक नया घर, एक नया पालतू या बच्चे के रूप में) के लिए अनुकूल नहीं है, इसलिए अपने वातावरण के किसी भी परिवर्तन के लिए उन्हें तनाव और उन्हें फर्नीचर खरोंच करने के लिए पैदा कर सकता है, स्प्रे मूत्र या अधिक।
  • एक बिल्ली बहुत बुरी तरह व्यवहार कर सकती है अगर वह ऊब है। अगर उसके पास खेलने के लिए पर्याप्त खिलौने न हों या उन्हें आवश्यक ध्यान न मिला, तो वह खुद को किसी अन्य गतिविधि के लिए समर्पित कर सकता था, जैसे टॉयलेट पेपर फाड़कर, ऊब को दूर करने के लिए। याद रखें कि बिल्ली को शायद गलत व्यवहार होने की जानकारी नहीं है: वह बस खुद को व्यस्त रखने के लिए कुछ कर रहा है।
  • यदि वह ठीक से प्रशिक्षित नहीं हुआ है तो बिल्ली अपर्याप्त व्यवहार कर सकती है यद्यपि बिल्लियां आमतौर पर बहुत बुद्धिमान होती हैं, उन्हें सही रवैया रखने के लिए प्रशिक्षित होने की आवश्यकता होती है, अन्यथा उन्हें नहीं पता होगा कि क्या सही है और क्या गलत है और वे कृपया के अनुसार व्यवहार करेंगे।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 3
    3
    जिस तरह से आप बिल्लियों के बारे में सीखते हैं उससे परिचित खरीदें उनके सीखने का तरीका बहुत सरल है: वे सकारात्मक अनुभव दोहराते हैं और नकारात्मक लोगों से बचते हैं। यह याद रखना आवश्यक है कि वे सजा के माध्यम से नहीं सीखते. शिक्षा केवल उसे सिखाने के बजाय बिल्ली को भ्रमित करने और डराने की सेवा करेगी कि वह क्या कर रहा है वह गलत है अंत में यह आपसे दूर रहने की कोशिश करेगा और यह आपके बंधन को कमजोर करेगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 4
    4
    जानें कि अप्रभावी शैक्षिक उपायों क्या हैं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, दंड नकारात्मक व्यवहार में बाधा उत्पन्न नहीं करेगा। बिल्ली को मारने और मारने से दंडकारी रूप होते हैं जिन्हें उन्हें शिक्षित करने के लिए कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि पानी के स्प्रे का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, हालांकि बहुत से लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है
  • यद्यपि यह प्रतिरक्षा की एक विधि के रूप में प्रभावी लग सकता है, उस पर पानी छिड़काव केवल उसे आस-पास होने पर एक निश्चित दृष्टिकोण से बचने के लिए सिखाने के लिए सिखता है। यह उसे भी डरा सकती है और उसे आप पर शक कर सकता है।
  • अपने मूत्र में अपने नाक को रगड़ने पर जब वह इसे कूड़े की बक्से से बाहर कर देता है तो यह एक अप्रभावी शैक्षिक विधि है। वास्तव में, बिल्ली उस जगह को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक महान जगह के रूप में याद रखेगी।
  • इसे कूड़े से लेना एक दंडात्मक विधि के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। यह नकारात्मक व्यवहार को रोकने का एक तरीका हो सकता है, लेकिन यह एक सजा के रूप में अप्रभावी है।
  • भाग 2

    जानें कैसे बिल्ली को सही ढंग से शिक्षित करने के लिए
    छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 5



    1
    मज़ा और संतुष्टि के क्षण बनाकर अपनी बिल्ली के साथ एक कनेक्शन बनाओ यद्यपि नकारात्मक व्यवहार को समाप्त करने के लिए बेकार लग सकता है, अतिरिक्त ध्यान और नाटक के क्षण अपनी ऊर्जा को अपर्याप्त व्यवहार से हटा सकते हैं। उसके साथ अधिक समय व्यतीत करने का उद्देश्य भी तर्कों और दंड को कम करने का उद्देश्य है जो आप उपयोग कर सकते हैं। आपकी कंपनी का आनंद लेने के लिए बिल्ली का बड़ा मौका और आपको भरोसा है, तनाव या ऊब के कारण बुरी तरह से व्यवहार करने की आपकी प्रवृत्ति कम है।
    • खेल के अलावा, आप मालिश भी समर्पित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि अपर्याप्त व्यवहार अनचाहे या लागू करना असंभव है। चूंकि बिल्लियों ने ऐसे अनुभवों से बचकर सीख ली है जो नतीजे के नतीजे हैं, उनके अपर्याप्त व्यवहार के साथ नकारात्मक भावना को जोड़ना उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि उसे सोफे पर अपने नाखून लेने की आदत है, आप सोफे को खरोंच करने के लिए कठिन बनाकर इसे शिक्षित कर सकते हैं डबल-साइड टेप या एल्यूमीनियम पर्ण के साथ इसे कवर एक उत्कृष्ट निवारक है।
  • आपकी अनुपस्थिति में अपने अप्रिय पर्यावरण के कुछ तत्वों को "पर्यावरणीय सजा" कहा जाता है।
  • यदि आप रसोई या टेबल टॉप पर कूदने की आदत में हैं, तो इन सतहों के किनारे पर एक बेकिंग पैन रखने की कोशिश करें। जब बिल्ली उस पर कूद जाएगी, तो पैन जोर से शोर के मैदान में गिर जाएगा, बिल्ली एक असमान सतह पर आवाज़ और लैंडिंग पसंद नहीं करेगा जिससे वह अपने संतुलन को खो दे। आखिरकार वह नहीं सीखना चाहिए जहां वह नहीं है।
  • आप पौधों को खाने के लिए, या उनके मिट्टी में पेशाब करने के लिए, अप्रिय छिड़काव उन्हें एक प्राकृतिक पत्तियों पर कड़वे सेब (सेब से बना) या कड़वे ऑरेंज जैसे निवारक (कड़वा नारंगी से बना) बनाओ द्वारा जारी रखते हैं। आप एल्यूमीनियम पन्नी या बजरी के साथ पृथ्वी को भी कवर कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि बाजार पर कुछ निवारक डिवाइस बिल्ली के लिए अप्रिय बनने के लिए अनुचित व्यवहार का कारण हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप हवा में कूदते हुए फिसल गए माउस ट्रैप्स को छू सकते हैं जब गति और संवेदक हवा के एक जेट के छिड़काव गति सेंसरों के साथ डिवाइस। ये डिवाइस पालतू स्टोरों पर उपलब्ध हैं और बिल्ली को ऐसे स्थानों से दूर रखने के लिए उपयोगी हैं जहां उन्हें जाने की अनुमति नहीं है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन आपकी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा चरण 7
    3
    सकारात्मक व्यवहार विशेष रूप से संतुष्टिदायक बनाएं आप सही व्यवहार के लिए बिल्ली को अधिक सकारात्मक सुदृढीकरण देते हैं, तो यह अधिक संभावना होगी। उदाहरण के लिए, जब आप उसे अपने फर्नीचर की बजाय अपने खरोंच पोस्ट पर नाखून देखते हैं, भोजन के साथ या उसे प्रशंसा करते हुए उसे एक पल के साथ इनाम दें जब वह अच्छा कर रहा है, उसे इनाम देने के लिए सुनिश्चित करें, और बाद में नहीं, अन्यथा वह समझ नहीं सकता कि आप उसे क्यों फायदेमंद कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • संभवतः आपकी बिल्ली एक दिन से अगले दिन तक बुरी तरह से बर्ताव नहीं करेगी। सकारात्मक अनुभव के साथ नकारात्मक अनुभव और सही व्यवहार के साथ अनुचित व्यवहार को संबद्ध करने में कुछ समय लग सकता है।
    • आदर्श इसे किसी भी नकारात्मक व्यवहार से जितनी जल्दी हो सके निकालना है, जबकि यह अभी भी छोटा है। आमतौर पर बिल्ली के बच्चे शिक्षा के लिए आसान होते हैं क्योंकि वे अब भी आसपास के माहौल से परिचित हो रहे हैं, एक वयस्क बिल्ली के विपरीत, जो उस परिस्थिति से परिचित है, जिसमें वह स्थित है और अधिक गहराई वाला वाला है
    • याद रखें कि पर्यावरण की सज़ा अप्रभावी हो सकती है अगर बिल्ली अनुचित तरीके से व्यवहार करने से पहले आपके लिए इंतजार नहीं करती।
    • वह बाद भी वे चिकित्सा कारणों के लिए जांच की गई थी दुर्व्यवहार और अप्रिय अनुचित व्यवहार काम नहीं करता है बनाने के लिए प्रयास करने के लिए जारी है, संपर्क की संभावना एक पशु चिकित्सा व्यवहारवादी पर विचार करें। अवांछित व्यवहार को प्रभावी ढंग से सही करने के लिए वह योग्य सलाह प्रदान करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • एक निवारक डिवाइस का उपयोग न करें, जैसे वास्तविक चूहा जाल, जो बिल्ली को चोट पहुंचा सकती है यहां तक ​​कि अगर यह नकारात्मक व्यवहार को रोक सकता है, तो यह आपके लिए बिल्ली में डर और अविश्वास पैदा कर सकता है।
    • यदि आपकी बिल्ली अति सक्रिय या घबराहट है तो शोर निवारक का उपयोग न करें निवारक की वजह से डरावने जानवर की घबराहट खराब हो सकती है और इसे तनाव के कारण आगे अनुचित व्यवहार के लिए प्रेरित कर सकता है। यह इस तरह के हद तक भी डरा सकती है क्योंकि यह घर में कहीं भी घूमने के लिए खतरनाक है।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com