कुछ भी करने को रोकने के लिए अपनी बिल्ली को कैसे सिखाएं

निश्चित रूप से आप अपनी बिल्ली को दुनिया के कुछ हिस्सों से ज्यादा प्यार करेंगे, लेकिन इतना नहीं जब आपके प्यारे पिल्ला ने फर्नीचर खाली कर दिया, आप खरोंच या उन जगहों पर छिपे जिसमें आपको नहीं चाहिए। बुरा व्यवहार को रोकने के लिए आपको बहुत धीरज और दृढ़ता की आवश्यकता है। अपनी आदतों को संशोधित करके और कुछ सुधार विधि का उपयोग करके, आप उसे कैसे व्यवहार करना सीख सकते हैं

कदम

भाग 1

कारण समझते हैं कि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है
ट्रेन टू कैट टू टाउम डूइंग अमेटिंग ऑलमोस्ट ऑयनाईट चरण 1
1
बिल्लियों में सबसे आम व्यवहार समस्याओं को ध्यान में रखें। यद्यपि प्रत्येक बिल्ली अद्वितीय है और प्रत्येक में विशिष्ट समस्या हो सकती है, फिर भी बुरे व्यवहार आम तौर पर सात तरीकों से होता है:
  • कूड़े से बचें या इसे इस्तेमाल करने से इनकार करें
  • मूत्र के साथ क्षेत्र (फर्नीचर और अन्य वस्तुएं) ब्रांड करें
  • स्क्रैच फर्नीचर और घर में अन्य वस्तुओं। जब वह मस्ती के लिए लड़ते हैं तब बॉस या अन्य लोगों को खरोंच भी कर सकते हैं
  • दूसरों के प्रति आक्रामक तरीके से प्रेरित या मास्टर की ओर
  • घर में रहने वाले अन्य बिल्लियों के प्रति आक्रामक तरीके से प्रेरित
  • यह तनाव या चिंता प्रकट होता है
  • वह लोगों या वस्तुओं से डरता है
  • ट्रेन टू कैट टू टाउम डूइंग एअल्मेट ऑरमेट अमेयटींग एक्टिंग चरण 2
    2
    एक चेक के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले आओ, ताकि कोई भी स्वास्थ्य समस्याएं तय हो। कभी-कभी जब कोई बिल्ली अच्छी तरह से स्वास्थ्य में नहीं होती है, तो यह व्यवहार संबंधी समस्याओं का प्रदर्शन करके प्रतिक्रिया करता है उदाहरण के लिए, वह मूत्र पथ के संक्रमण की वजह से कूड़े का इस्तेमाल करने या स्वामी की ओर आक्रामक हो सकता है क्योंकि वह शारीरिक परेशानी से ग्रस्त है, जो कि बाहर से स्पष्ट नहीं है। कुछ बिल्लियों को दृष्टि या समस्याओं के कारण लोगों या वस्तुओं से डरना शुरू होता है और जब वे हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित होते हैं तो निजी सफाई में अतिरंजना हो जाती है।
  • इसे पशु चिकित्सक लेते हुए, आप यह पता कर सकते हैं कि बुरे व्यवहार का कारण स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर करता है और तुरंत उसका इलाज करता है ताकि यह खराब न हो। यदि पशुचिकित्सक गारंटी देता है कि बिल्ली स्वस्थ है, तो आप इसके बदले मूल्यांकन कर सकते हैं कि क्या कारण पर्यावरण में पाया जाता है जिसमें यह रहता है और इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए यह पता है कि यह क्या है।
  • ट्रेन टू कैट टू टाउम डूइंग अमेल्लोथ अनेमटिमेस्ट अमेटिंग थैंग 3
    3
    किसी भी पर्यावरणीय कारणों को पहचानें जिससे आपकी बिल्ली बुरी तरह से व्यवहार करे। एक बार जब यह स्थापित हो जाता है कि उसकी कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो वैकल्पिक कारणों पर विचार करें जिसके लिए वह बुरी तरह से व्यवहार करता है। पर्यावरण का ध्यान रखें जिसमें आप किसी भी कारक को निर्धारित करने के लिए जीते हैं जो कारण हो सकता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि कूड़े गंदे या खराब रखे जाते हैं, तो बिल्ली इसे इस्तेमाल करने से बच सकती है
  • यदि घर में रहते हुए एक और बिल्ली उसे सताती है, तो वह आक्रामक हो सकता है और कूड़े की बक्से में उसकी ज़रूरतों को पूरा करने से इनकार कर सकता है।
  • घर पर एक नई बिल्ली आपका बिल्ली मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करने का कारण बन सकती है। एक कुत्ते की उपस्थिति, हालांकि, इसे भयभीत या आक्रामक बना सकती है।
  • एक खुरचनी की कमी से यह घर में फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को खरोंच कर सकता है।
  • भाग 2

    बिल्ली की बुरी आदतों को सही करना
    ट्रेन टू कैट टू टाउम डूइंग अमेटिंग ऑलमोस्ट अमेटिंग चरण 4
    1
    बिल्ली को शारीरिक या मौखिक रूप से दंडित करने से बचें - यह वास्तव में बिल्ली के खराब व्यवहार को ठीक करने के कम से कम प्रभावी तरीकों में से एक है वास्तव में, यदि आप उसे मारते हैं या डांटते हैं, तो आप अपनी उपस्थिति के अधिक भयभीत होने का जोखिम उठाते हैं, अन्य लोगों के साथ खेलने के लिए कम इच्छुक होते हैं और अधिक आक्रामक, खरोंच और काटते हैं। संभवत: जब आप उसकी दृष्टि से बहुत दूर रहें, तो वह बुरी तरह से व्यवहार करेंगे, क्योंकि वह जानता है कि वह एक निश्चित व्यवहार को बिना दंडित किए जाने के जोखिम के बिना मान सकता है यदि आप उसे नहीं देख सकते हैं
    • इस प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए शारीरिक या मौखिक सजा आम तौर पर तत्काल और अप्रभावी होती है और बिल्ली को बुरी तरह से व्यवहार करने से रोकती नहीं है। इसके विपरीत, वे आपके और उसके लिए एक अधिक तनावपूर्ण माहौल बनाते हैं। हालांकि यह कठिन हो सकता है उसे डाँटने या उसे हरा जब वह कुछ गलत करता है के लिए नहीं, फर्नीचर पर मूत्र छिड़काव द्वारा अपने क्षेत्र को चिह्नित या कूड़े बॉक्स की बजाय bathmat पर की जरूरत है कैसे करना है, यह महत्वपूर्ण एक गहरी साँस लेने के लिए और एक तकनीक इस्तेमाल करने की कोशिश करने के लिए है अधिक प्रभावी
  • ट्रेन टू कैट टू टॉर डूइंग अमेटिंग ऑलमोस्ट अनेस्टिमेन्ट चरण 5



    2
    सुधार का सहारा करके इसे फिर से दोबारा "एक दूरी पर"। इस तकनीक ने जानवरों को इसे दोहराते हुए हतोत्साहित करने के लिए एक सुसंगतता, गंध, स्वाद या एक अप्रिय ध्वनि का सामना किया। आप घर पर आसानी से उपलब्ध हर रोज़ वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • संगति। आप ऐसे इलाकों में चिपकने वाला पेपर या एल्यूमीनियम पन्नी डाल सकते हैं जहां आप अपने किटी तक पहुंच से इनकार करना चाहते हैं। आमतौर पर बिल्लियों को इस प्रकार की सामग्री पर चलना पसंद नहीं है।
  • गंध। आप उन गंधों का उपयोग कर सकते हैं जो उन जगहों पर बिल्लियों से पसंद नहीं करते हैं, जहां आप अपनी एक्सेस नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, वस्तुओं और सतहों पर lemongrass, सुगंध, दुर्गन्ध, खट्टे खुशबू, मुसब्बर, युकलिप्टुस तेल और wintergreen तेल में भिगो एक कपड़ा या कपास झाड़ू डाल दिया।
  • स्वाद। आप अपनी बिल्ली को चबाने या खरोंच पसंद करते हैं, जैसे कड़वा सेब, खट्टे फल, मसालेदार सॉस, लाल मिर्च या मुसब्बर जेल। समय के साथ संपर्क से बचने, ऑब्जेक्ट या सतह के साथ खराब स्वाद को संयोजित करेगा
  • ध्वनि। बिल्ली के डराने वाले शोरों का उपयोग करके, आप उसे एक निश्चित व्यवहार मानने या किसी निश्चित सतह पर चढ़ने से रोक सकते हैं। यह एक सीटी, घंटी की आवाज़ या कुछ सिक्कों के अंदर से प्रेरित हो सकता है। उसे डराने के लिए, आवाज़ के बजाए शोर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, जैसे वह कुछ करने वाला है और वह उस व्यवहार की झुंझलाहट से उसके व्यवहार को संयोजित करने के लिए नहीं आएगा।
  • छवि टू टाट टू कोट टू स्टॉप डूइंग एअल्मेट अनेमटिङ चरण 6
    3
    जब आप खेलते हैं, तो खराब तरीके से व्यवहार करते समय बिल्ली को अनदेखा करें यदि आप देखते हैं कि खेल के क्षणों के दौरान अचानक या आक्रामक रूप से मज़ा आया है, तो आप अपने प्यारे दोस्त से अपना ध्यान हटाने के द्वारा इस व्यवहार को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आप किसी दूसरे कमरे में जाकर और दरवाजा बंद करके बस ऐसा कर सकते हैं। रुको जब तक आप इसे छूने या उससे मुड़ने से पहले शांत हो जाए इस तरह आप उसे दिखाते हैं कि यह स्वीकार्य नहीं है कि वह खेल रहे हैं और आप उसे फिर से इस तरह के व्यवहार को संभालने से हतोत्साहित करते हैं।
  • भाग 3

    पर्यावरण और बिल्ली की आदतों को बदलें
    ट्रेन टू कैट टू टॉर डूइंग अबाउट ऑलमस्ट अमेयटींग चरण 7
    1
    अच्छे स्वास्थ्य स्थितियों में कूड़े रखें। यदि बिल्ली कूड़े में इसकी ज़रूरतों को पूरा करने से इनकार करती है, तो उसे इसे प्रोत्साहित करने के लिए साफ रखना महत्वपूर्ण है इसका इस्तेमाल. इसका मतलब है कि फूस के अंदर कचरे को हटाने और हर रोज इसे बदलना, स्वच्छ सप्ताह में एक बार और सुनिश्चित करें कि आप इसे उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है अधिकांश बिल्लियों को कूड़े के बक्से को पसंद नहीं किया जाता है जो कवर या कवर होते हैं, क्योंकि वे असुविधाजनक हो सकते हैं, इसलिए इन प्रकार के कंटेनरों का उपयोग करने से बचें
    • यदि आपके पास घर में अधिक बिल्लियां हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए एक बिस्तर होना चाहिए, साथ ही एक अतिरिक्त कंटेनरों को लगाने की कोशिश करें ताकि उनमें से प्रत्येक के पास पर्याप्त जगह और गोपनीयता की जरूरत हो। उन्हें घर के शांत इलाके में रखें जहां बिल्ली अभी भी देख सकती है और देख सकती है कि क्या कोई पीछे से आ रहा है।
    • सुनिश्चित करें कि लिटिर बॉक्स काफी बड़ा है ताकि बिल्ली कंकड़ के एक बिस्तर पर आराम से आराम कर सके जो 2-5 सेंटीमीटर ऊंचा हो। बिल्लियां कंटेनरों को पसंद नहीं करती हैं जो बहुत गहरी हैं और बहुत ज्यादा कूड़े हैं
  • छवि शीर्षक से ट्रेन टू कैट टू स्टॉप डूइंग अराउंड अमेटिंग अमेटिंग चरण 8
    2
    हर दिन अपनी बिल्ली के साथ खेलें और उसे एक भट्टी दे। ज्यादातर समय बोरियत के कारण ये जानवर बहुत बुरी तरह से व्यवहार करते हैं या क्योंकि उनके पास कुछ उत्तेजनाएं हैं, इसलिए ये उन्हें रोजाना खेलने देना महत्वपूर्ण है। एक खिलौना या अधिक खिलौने का प्रयोग करें, उसे अपने हाथों से या अपनी बाहों के साथ इतने उग्र होने से रोकें। खेल के क्षणों के दौरान सुनिश्चित करें कि आप खिलौने पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और हर हफ्ते उन्हें वैकल्पिक करते हैं ताकि आप ऊब नहीं हो सकें।
  • भट्ठी फर्नीचर या अन्य कपड़े वस्तुओं scratching से बिल्ली को हतोत्साहित करने के लिए भी उपयोगी है। इसे घर के आम क्षेत्रों या अपने पसंदीदा स्थानों में रखें।
  • छवि शीर्षक से ट्रेन टू कैट टू स्टॉप डूइंग अराउंड अमेटिथ अमेटिथ 9
    3
    घर पर तनाव को कम करने के लिए बिल्ली फेरोमोन का उपयोग करें यदि आपका प्यारे दोस्त, मूत्र रगड़ या छिड़का कर क्षेत्र को चिह्नित करता है, तो घर पर सिंथेटिक बिल्ली फेरोमोन का उपयोग करना उपयोगी होगा। वे तनाव को कम कर सकते हैं और उसे मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करने से रोकते हैं जब वह चिंतित या डरता है।
  • आम तौर पर फेरोमोन को एक विसारक या एक स्प्रे द्वारा पर्यावरण में छोड़ दिया जाता है और इसे पालतू स्टोर में खरीदा जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com