बिल्लियों को शिक्षित कैसे करें

जब आप एक बिल्ली से प्यार करते हैं, तो उसे शिक्षित करना मुश्किल हो सकता है। यहां तक ​​कि जब वह चिढ़ा जाता है, तो शायद वह बहुत प्यारा और आराध्य है कि आप उसे डांट नहीं सकते हैं या उसे डांट सकते हैं। दूसरी बार, हालांकि, यह आपको पागल कर सकता है, लेकिन अनुशासन के हर प्रयास को गिरता है। आप शायद खुद से पूछेंगे: "क्या मैं उसका मालिक हूँ या वह मेरा है?"। हालांकि, यदि आप सही तरीके सीखते हैं तो आप उसे अच्छी तरह व्यवहार करने के लिए सिखा सकते हैं।

कदम

विधि 1

बिल्ली अनुशासन के लिए तैयार
अनुशासन बिल्लियों चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
कठिनाइयों की पहचान करें बिल्ली को प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है कुत्ते अधिक मालिक को खुश करने के लिए तैयार हैं और इसलिए बिल्लियों से उन्हें प्रशिक्षित करना आसान है। हालांकि, जब तक आप समझते हैं कि आप लोगों के साथ क्या सोचते हैं और बातचीत करते हैं, तब तक एक बिल्ली को शिक्षित करना संभव है। एक बिल्ली के प्रशिक्षण के लिए बहुत सारे धैर्य की आवश्यकता होती है, क्योंकि सभी को इसके लिए प्रेरित करना काफी जटिल है।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ खोजें जो आपकी बिल्ली को उत्तेजित करता है हर बिल्ली में कुछ ऐसा होता है जो उसे मास्टर की बात सुनने के लिए करता है। इसे प्रशिक्षण देने का रहस्य कुछ ऐसी चीजों का सहारा करना है जो हितों के लिए होता है, जो अक्सर स्वादिष्ट पुरस्कार के रूप में आते हैं जिनसे पशु का विरोध नहीं हो सकता। कुछ बिल्लियों के लिए यह ट्यूना फ्लेक्स हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह पके हुए चिकन की कुबड़ा हो सकता है।
  • जो कुछ भी विनम्रता है, इसे सही समय पर अपनी बिल्ली को इनाम देने के लिए आसान रखें जब वह आपके आदेश का पालन करे।
  • उसे मारो मत अगर वह नहीं करता जो आप उसे बताते हैं। वह आपको परेशान कर देगा और आपसे बात करने से इंकार करेगा।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बिल्ली को प्यार करो अपने किटी को शिक्षित करने के लिए पहला कदम आपको सुनाना है ऐसा तब तक नहीं होगा जब तक आप उसके साथ गर्मी का माहौल और भावनात्मक संबंध नहीं बनाते। इस पहलू को कभी भी पर्याप्त रूप से बल नहीं दिया जाएगा अपने ज्ञान की शुरुआत से एक अच्छे संबंध स्थापित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके लिए सम्मान, आपकी संतुष्टि और अपने आदेशों का पालन करने की इच्छा सुनिश्चित करेगा।
  • यदि आप एक नई बिल्ली को अपनाया है, जिसमें बहुत अधिक ध्यान दिया गया है अगर आप इसे पसंद करते हैं तो अपना समय लेने के लिए अपना समय लें। अन्यथा, उससे बात करने की कोशिश करें, उसे जितना संभव हो उसे दुखी कर दें और समय-समय पर उसे इनाम दें। यह चरण कुछ दिनों या सप्ताह तक रह सकता है, यह आपके और आपके नए पर्यावरण से परिचित होने के समय के अनुसार होता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 4
    4
    जब वह छोटा होता है तो उसके साथ अधिक समय व्यतीत करें यहां तक ​​कि अगर बिल्ली के अनुशासन के लिए जरूरी है, जैसे कि यह खराब व्यवहार दिखाता है, तब भी ध्यान दें कि आप किससे व्यवहार कर रहे हैं। ऐसे कुछ कारक हैं जो इस जानवर से जिस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, उसे प्रभावित करने के लिए मास्टर द्वारा किए गए प्रयासों पर इसका असर पड़ता है। यदि आप जवान हैं, तो यह बहुत अशांत, उत्सुक और अनाड़ी होने की उम्मीद करें। आपको संभवतः एक बिल्ली के बच्चे को सही और गलत व्यवहार के बीच अंतर सिखाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी, इसलिए धीरज रखिए जैसा कि आप इसे समझते हैं।
  • दूसरी ओर, इसे कम उम्र से अपनाने के लिए एक फायदा हो सकता है। अगर आप केवल एकमात्र मालिक हैं, तो आप अपने व्यवहार पर अधिक प्रभाव डाल पाएंगे।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक वयस्क बिल्ली का प्रबंधन करने के लिए जानें यदि आपको पहले से ही बड़ी बिल्ली अपनाना पड़ता है या यदि आप किसी वयस्क बिल्ली के साथ लंबे समय से काम कर रहे हैं, लेकिन आप इसे शिक्षित करना चाहते हैं, तो याद रखें कि बुढ़ापे में यह काफी हठी हो सकता है। आप शायद एक निश्चित रूप से अनुशासन के आदी बन गए होंगे और आपको उन्हें सही और गलत क्या है, यह सिखाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
  • हालांकि, वयस्क बिल्लियों अधिक शांतिपूर्ण और समझदार हो सकती हैं, लेकिन इसके बावजूद भी बहुत कम झुकाव है।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने प्यारे दोस्त के अतीत पर विचार करें इसे विनियमित करने से पहले, इस बारे में सोचें कि मैंने इसे अपनाया था इससे पहले कि यह किस तरह का जीवन था। यदि आपने एक वयस्क बिल्ली या एक बिल्ली का बच्चा लिया है जिसे ब्रीडर द्वारा अच्छी तरह से इलाज किया जाता है, देखभाल और अच्छी तरह से पोषण किया जाता है, तो आपको किसी भी प्रकार के आघात का सामना नहीं करना चाहिए जिससे वह उसे बुरी तरह से व्यवहार कर सके। यदि आप किसी ऐसे परिवार से आते हैं जो उसे जानवरों के साथ शरण में बिताया या बहुत समय बिताया हो, तो शायद आपको इसे विनियमित करने के लिए थोड़ा कठिन काम करना पड़ेगा।
  • ध्यान रखें कि दत्तक या दुर्व्यवहार वाली बिल्लियों डरे हुए और संदिग्ध हो सकती हैं जब वे नए वातावरण में प्रवेश करते हैं और दूसरे लोगों के साथ पिछले अनुभवों के आधार पर नए मास्टर से मिलते हैं।
  • अनुस्मारक बिल्ली चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने चरित्र को देखें प्रत्येक बिल्ली की देखभाल करने वाले व्यक्ति की तुलना में एक अलग और जटिल चरित्र हो सकता है अपने आप को कुछ सवाल पूछने के लिए पूछें कि यह कैसे किया जाता है। आपके पास कैसी बिल्ली है? क्या आप उसे आक्रोश का वर्णन करेंगे, आप को खुश करने के लिए तैयार, आलसी या प्यार? अपने चरित्र की विशिष्टता आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि परिस्थितियों के आधार पर प्रतिक्रिया कैसे करें
  • यदि वह आसानी से डराता है, तो उसे विनम्र होना अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। आपको इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने से पहले अपने विश्वास को पाने के लिए खुद को कमाने होंगे।
  • यदि यह आक्रामक है, तो आपको इसे एक व्यवहारवादी के अवलोकन के अधीन करना चाहिए ताकि आप इसे शिक्षित कर रहे समय अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम न उठा सकें।
  • विधि 2

    बिल्ली को प्रशिक्षित करें
    अनुस्मारक बिल्लियों चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1



    अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने के साधन के साथ उसे प्रदान करें आपको समस्याएं देने से बचने के लिए, उन्हें उपकरण प्रदान करें, जिसके साथ वह अपनी बिल्ली के समान प्रकृति को व्यक्त कर सकता है बिल्लियों चलने, काटने, खरोंच और अन्वेषण से प्यार करती है, इसलिए उचित समाधान खोजने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे एक ही समय में अपनी आवश्यकताओं के लिए एक खेल खेल सकें और उसका आउटलेट कर सकें। ये धोखेबाज़ हैं जो शिक्षा से संबंधित विभिन्न समस्याओं के उद्भव को रोकने में मदद करते हैं, क्योंकि वे इसे खुश करने में मदद करते हैं। एक बिल्ली अपनी बिल्ली के समान प्रकृति से संबंधित जरूरतों को व्यक्त करने में मदद करने के कई तरीके हैं।
    • एक खरोंच पोस्ट खरीदें सुनिश्चित करें कि घर पर एक या एक से अधिक स्थान हैं जहां वे खरोंच किए जा सकते हैं ताकि वे अपने नाखूनों को तेज करने के लिए इस्तेमाल कर सकें। इस तरह आप फर्नीचर, दीवार या अन्य वस्तुओं को बर्बाद करने से बचेंगे
    • उसे कुछ खिलौने दे सकते हैं जो काटने और कुतरना कर सकते हैं चबाने वाले खिलौने, गेंदों और भरवां चूहों की मदद से आपकी बिल्ली अपनी उत्पत्ति को एक ही समय काटने या चोट पहुंचाने के बिना वेंट कर सकती है। वे उसे अन्य वस्तुओं को खाने से भी रोक सकते हैं जो वह खराब हो सकते हैं।
    • घर में एक स्थान या एक मनोरंजन क्षेत्र का आयोजन करें जो पूरे दिन उपयोग किया जा सकता है। बिल्लियों कूद, चढ़ाई और दस्त से प्यार करती है, इसलिए एक संरचना प्राप्त करें, जिस पर आप चढ़ाई कर सकते हैं या अपने गेमिंग की ज़रूरतों के अनुरूप घर बना सकते हैं ताकि आप कुछ भी बर्बाद न किए जा सकें।
  • अनुशासन बिल्लियों चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब यह अच्छी तरह से व्यवहार करती है तब उसे इनाम दें जब वह कुछ अच्छा करता है तो आपकी बिल्ली से बात करना महत्वपूर्ण है। इससे उसे एक निश्चित व्यवहार बनाए रखने में मदद मिलेगी। तुम उसे ठीक से जब कूड़े बॉक्स का उपयोग इनाम कर सकते हैं, खाते हैं और ठीक से पीते हैं, वह फर्नीचर के बजाय खरोंच पद का उपयोग करता है अपने नाखूनों को पैना करने और उसकी बजाय खिलौने वस्तुओं घर में पाया के साथ खेलता है। इसके अलावा, सुसंगत होना महत्वपूर्ण है उसे हर बार जब वह सही व्यवहार लेता है तो उसे प्रतिफल दें, इसलिए उसे पता चल जाएगा कि वह सही रास्ते पर है। Nibbles लोगों के बीच एक बहुत आम पुरस्कार पद्धति है जो एक बिल्ली का मालिक है हालांकि, इसे अधिक मत करो, क्योंकि यह वसा प्राप्त कर सकता है।
  • आप उसे एहेंट देकर उसे इनाम भी दे सकते हैं एक आश्वस्त आवाज में बोलना, उसे लाड़ देना या इसे आप पर लटका देना, आप यह बताना होगा कि आप इसकी सराहना करते हैं कि यह क्या कर रहा है।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बिल्ली के साथ खेलते हैं उसे सही ढंग से व्यवहार करने और उसे पुरस्कृत करने में मदद करने का एक तरीका उसके साथ खेलना है। जब आप दोनों घर पर होते हैं, तो उन्हें इंटरेक्टिव खिलौना का उपयोग करके एक साथ खेलने के लिए आमंत्रित करें। उदाहरण के लिए, कई बिल्लियों को लटकते हुए ऑब्जेक्ट्स जैसे अंतराल पर पंख या झिलमिलाहट तत्वों के समान चिपकते हैं। जितनी बार आप कर सकते हैं, फांसी के खिलौने के साथ मजा करने का समय निकालें। इस तरह वह सक्रिय हो जाएगा और प्यार महसूस करेंगे।
  • लेज़ेस्ट मास्टर्स के लिए एक समाधान लेजर पॉइंटर है। कुछ बिल्लियों सचमुच इस डिवाइस के लिए पागल हो जाते हैं, जो अन्य चीज़ों के बीच सोफे पर आरामदेह कमरे के चारों ओर स्थानांतरित किया जा सकता है कुछ इसका उपयोग करने पर विवाद करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह एक क्रूर वस्तु है क्योंकि बिल्ली कभी सफल नहीं होगी कब्जा लाल डॉट, जबकि अन्य तर्क करते हैं कि खुद का पीछा करने का विचार अधिक महत्वपूर्ण है।
  • विधि 3

    बिल्ली को अनुशासन देना
    छवि शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 11
    1
    आवाज की एक विशिष्ट स्वर का उपयोग करें ऐसे समय आएंगे जब बिल्ली इतनी बुरी तरह से व्यवहार करेगी कि आपको इसे सही करना होगा जब वह अच्छा है, तो उससे बात करना कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए उसे बताना महत्वपूर्ण है कि उसे क्या नहीं करना चाहिए। इसलिए, जब यह गलत है तो समय को समझने के लिए निरंतरता आवश्यक है। दुर्व्यवहार करते समय आवाज की एक विशिष्ट स्वर का उपयोग करें यह चीखना या डांट करने के लिए आवश्यक नहीं है, अन्यथा यह बहुत ज्यादा डरे हुए हो सकता है। इसके बजाय, एक कठिन टोन का उपयोग करके उसे समझने की अनुमति मिल जाएगी जब वह कुछ बुरा करता है। वह हर बार जब गलत व्यवहार करता है तो उसे पहचान लेगा।
    • प्रभाव बढ़ाने के लिए, उसे नाम से बुलाओ, जब आप उसे निंदा करते हैं, शायद उसे बता कर "खराब फेलिक्स!" आवाज की एक विशेष रूप से कठिन स्वर में यह उसे समझने में मदद करेगा कि वह गलत था।
  • अनुस्मारक बिल्लियों चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    नकारात्मक स्थिति से बिल्ली को निकालें ऐसी स्थिति से बिल्ली को विचलित करने के दो तरीके हैं जिसमें वह बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है। आप इसे अलग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी प्लेट में खाते हैं, तो उसे खाने के दौरान अपने बेडरूम में बंद करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर दरवाजे से बाहर के मवेशी अपने दिल को हिलाएं, तो आप उसे सिखाएंगे कि वह अपनी गलती को दोहराने न करे।
  • आप उसे गर्दन के कर्कश से पकड़कर कमरे से बाहर ले जा सकते हैं। यदि वह आपके लिए आक्रामक है, तो वह आपको काटता है या खरोंच करता है, उसे गर्दन की कर्कश से लेने का प्रयास करें और उसे बताएं "नहीं"। यदि आप खलनायक कर रहे हैं, तो इसे ले लो और इसे दूसरे कमरे में ले लें, जबकि आप इसे दोहराते हैं "नहीं"।
  • कर्कश से कभी इसे उठाओ आप उसे चोट पहुंचा सकते हैं और आप अपने आप को खरोंच कर खुद को चोट पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं। ध्यान रखें कि बिल्ली काट जल्दी खतरनाक संक्रमणों में बदल सकता है।
  • अनुशासन बिल्ली चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    पानी में घृणा की विधि का उपयोग करें एक निश्चित तरीके से बर्ताव करने के लिए, एक बोतल से थोड़ा सा पानी छिड़क कर इसे जारी रखने से रोकें। आप इस प्रणाली का उपयोग तब कर सकते हैं जब यह मेज पर कूदता है या पौधों के पत्तों को कुचले। आपको इसे चुपके से करना चाहिए ताकि आप ध्यान न दें कि ये स्केच आपके पास से आए हैं। पानी को छिड़कने का प्रयास करें जब वह आपको न देखे या उस पर अपनी पीठ बारी न करें, अन्यथा यदि आप इसे असुविधाजनक समय पर धो लें तो वह आपको पानी में बाँध लेगा और आपकी उपस्थिति में सावधान हो सकता है या भयभीत हो सकता है।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि विधियों का उपयोग करने वाले तरीके बिल्लियों के साथ काम नहीं करते हैं हालांकि, वे पशु के आधार पर प्रभावी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन बिल्ली चरण 14
    4
    अव्यवहारिक जाल की प्रणाली आप अपने बिल्ली को बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए जारी रखने के लिए कुछ जाल तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह शौचालय रोल के साथ खेलना पसंद करता है, तो रोल के शीर्ष पर एक खाली पानी की बोतल रखो ताकि वह नीचे गिर जाए और जब उसे पकड़ लेना चाहता हो तो उसे डराता है। इसके बजाय, उसे रसोई की मेज पर कूदने की आदत है, सतह पर दो तरफा टेप या कुछ टिनफ़ोइल रखकर, यह एक अप्रिय भावना से जुड़ा हुआ है। शारीरिक भय यह सही तरीके से विनियमित कर सकते हैं।
  • बाजार में शैक्षिक मैट (स्कैट चटाई) भी हैं, जो जानवरों के पैरों को हल्के विद्युत निर्वहन भेजते हैं जैसे ही वे कुचल जाते हैं।
  • अनुशासन बिल्लियों चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    5
    दृढ़ और सुसंगत रहें चाहे आप अपनी बिल्ली को दंड देते हैं, आप दृढ़ होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास दुनिया में मधुर बिल्ली है, तो उसे दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने बुरे व्यवहार को गंभीरता से लेते हैं। इसके अलावा, आप लगातार होना चाहिए जब भी आप अस्वीकार्य कुछ करते हैं, आपको सजा के साथ बुरे व्यवहार को जोड़ने के लिए जल्दी से प्रतिक्रिया करना होगा। यदि आप इसे स्थगित कर देते हैं, तो आप समझ नहीं पाएंगे कि उसे दंडित क्यों किया जाता है और आप इसे डरना शुरू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक स्वर का उपयोग न करें जो बहुत ज़ोर से या बहुत ज़ोर से है इसका आपकी बिल्ली पर नकारात्मक असर पड़ेगा, भले ही आप वास्तव में जो भी कहते हों उसे समझ न सकें।
    • किसी भी तरह से बिल्ली का कारण नहीं है जब वह सोता है या छुपाता है, तब उसे अकेला छोड़ दें यदि आप उसे पीछा करते हैं, तो यह बेकार लड़ाई होगी
    • उसे मारो या उसे वस्तुओं पर फेंक न दें। जोखिम है जो आपको नाराजगी और आपके प्रति डर लगता है, लेकिन यह भी कि आप एक अच्छे रिश्ते को खराब करते हैं।
    • यदि वह आक्रामक है, तो सलाह के लिए एक व्यवहारिक या चिकित्सक से सलाह लें
    • कभी भी आक्रामक बिल्ली नहीं उठा क्योंकि यह काट सकता है बिल्ली के काटने खतरनाक संक्रमणों में बदल सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • बहुत कठोर मत बनो, अन्यथा आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं जो जानवरों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे थे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com