कक्षा में बच्चों को कैसे अनुशासन देना

जब आप बच्चों की एक कक्षा के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो प्रत्येक विद्यालय की जरूरतों को पूरा करना और कुछ नियंत्रण बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। कई शिक्षक विद्यार्थियों को अनुशासन और समन्वय के लिए वैकल्पिक तरीकों को अपनाने के लिए, उदाहरण के लिए स्कूल वर्ष की शुरुआत में नियम बनाकर और उन्हें लागू करते हैं। एक और बहुत बड़े पैमाने पर शैक्षणिक तकनीक क्रम में सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने के बजाय उन्हें प्रणाली है कि सजा और mortifications शामिल दमनकारी का सहारा लेने के व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना है। अंत में, यदि एक झगड़ा पैदा होती है, तो आप उन्हें इतना है कि हर किसी के अन्य राय को सुनने और खुद का पता चलता है और अपने स्वयं के मुद्दों और समस्याओं को हल करने की क्षमता पर भरोसा करना सीखना एक समाधान पूरी कक्षा को शामिल खोजने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

कक्षा के नियमों को स्थापित और बनाए रखें
कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 1
1
बुनियादी नियमों की स्थापना कम से कम चार या पांच सरल नियमों के बारे में सोचें, जो पूरे वर्ग को पालन करना चाहिए और लिखना चाहिए। बच्चों का प्रबंधन करने और उन दोनों के बीच सीमा निर्धारित करने के लिए उनका उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, आप शामिल हो सकता है: सभी छात्रों को समय पर वर्ग के लिए मिलना चाहिए, पाठ, सुनने और उनके हाथ को ऊपर उठाने के द्वारा सवाल पूछने, लेकिन यह भी एक अनुपस्थिति या कार्यों के देरी से वितरण के परिणामों का पता करने के लिए तैयार लेने के लिए तैयार रहना जिन्हें सौंपा गया है
  • आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि जब कोई बात कर रहा है, तो उन्हें वफादारी से खेलना चाहिए और सम्मान से सुनना चाहिए। कम से कम एक या दो नियम निर्धारित करें जो सीधे कक्षा में अनुशासन और व्यवहार को प्रभावित करते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 2
    2
    स्कूल के पहले दिन कक्षा से आप जिस चीज की अपेक्षा करते हैं, उससे संवाद करें। आपके द्वारा तय किए गए नियमों को मुद्रित करके और उन्हें सभी छात्रों को सौंपने के द्वारा स्कूल वर्ष को दाहिने पैर पर प्रारंभ करें। आप उन्हें बोर्ड पर लिख सकते हैं या उन्हें स्कूल के ऑनलाइन बुलेटिन बोर्ड पर पोस्ट कर सकते हैं ताकि वे सभी के लिए उपलब्ध हों। अपने स्कूली बच्चों को बताएं कि आप इन चार या पांच सिद्धांतों का पालन करने और उनके साथियों के बीच भी उनका सम्मान करने की उम्मीद करते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 3
    3
    यह उन नकारात्मक और सकारात्मक परिणामों के बारे में बताता है जिनका सामना हो सकता है कक्षा में अनुपयुक्त आचरण के नकारात्मक परिणामों के बारे में आपको स्पष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि एक बच्चा बोलने के दौरान एक साथी को बीच में आता है, तो यह रवैया ग़लत माना जा सकता है और इसका परिणाम आप से एक झुंझलाहट हो सकता है दूसरों के साथ कुछ साझा करने के लिए इनकारों को भी नियमों के उल्लंघन के रूप में देखा जा सकता है और इसलिए आचरण का वोट कम कर सकता है। ऐसी परिस्थितियों को समझाएं जो आपके द्वारा स्थापित की गई चीज़ों के साथ वर्ग सद्भाव या संघर्ष को अस्थिर कर सकते हैं।
  • आपको अपने प्रावधानों के अनुपालन के सकारात्मक परिणामों को भी स्पष्ट करना चाहिए, जैसे प्रशंसा प्राप्त करने या पुरस्कार प्राप्त करने की संभावना। आप एक ऐसी प्रणाली भी तैयार कर सकते हैं जिसमें हर बच्चे को एक सुनहरा सितारा या उसके नाम के बगल में टिक प्राप्त हो सकता है, जब वह अच्छा व्यवहार करता है। कक्षा पुरस्कार भी प्रभावी हैं उदाहरण के लिए, हर बार जब सभी छात्र अच्छी तरह से बातचीत करते हैं और नियमों का पालन करते हैं, तो आप एक संगमरमर को फूलदान में डाल सकते हैं। जब कंटेनर लगभग पूर्ण होता है, तो आप एक यात्रा का आयोजन कर सकते हैं या किसी ईवेंट पर जा सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने निर्देशों को देते हैं और अपने विद्यार्थियों से जो कुछ भी आप की उम्मीद करते हैं, समझाते हैं, तो सभी को ऊँची सहमति देने के लिए या अपने हाथों को बताने के लिए कहें कि वे समझते हैं कि स्कूल में रखे व्यवहार क्या है। इस तरह, पूरे वर्ग को इसका सम्मान करने के लिए मजबूर महसूस होगा।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 4
    4
    माता-पिता को विद्यालय के पहले सप्ताह में नियमन की एक प्रति दें। इस तरह, वे कक्षा में अनुशासन को नियंत्रित करने वाले नियमों के बारे में जानते होंगे और आप इस पहलू को कैसे संभाल लेंगे। यदि संभव है कि कोई समस्या आपके नियंत्रण से बचना चाहती है तो आप उन्हें शामिल करने के लिए मजबूर हो जाएंगे, इसलिए आपको विद्यालय के पहले सप्ताह के दौरान उन्हें बताना चाहिए।
  • आप माता-पिता को अपने बच्चों के साथ सामग्रियों की समीक्षा करने के लिए भी कह सकते हैं ताकि सबकुछ स्पष्ट हो। ऐसा करने में, वे उन बच्चों से संवाद करेंगे जो आपके कार्य के कार्य को स्वीकार करते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों नाम की छवि चरण 5
    5
    नियमित रूप से नियमों की समीक्षा करें बच्चे सही और लगातार व्यवहार के लिए अनुकूल हैं और अक्सर दूसरों के उदाहरण का पालन करते हैं। इसलिए उन नियमों की समीक्षा करना सुनिश्चित करें जो सप्ताह में कम से कम कक्षा में अनुशासन की गारंटी देते हैं ताकि वे भूल न जाएं।
  • इसके अलावा, आपको पूछना चाहिए कि क्या उनके पास सवाल या चिंता है कुछ लोग सोच सकते हैं कि एक विशेष नियम अधिक सटीक या सही होना चाहिए। इस विषय पर एक समूह चर्चा को न छोड़ें और हर किसी को यह कहने दें कि वे इसके बारे में क्या सोचते हैं अगर आप अंततः सब कुछ अपरिवर्तित छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप बच्चों को अपने विचारों का सम्मान करने और उन्हें गंभीर रूप से प्रतिबिंबित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 6
    6
    नियमों को लागू करें समस्याओं या कठिनाइयों के मामले में, कक्षा के लिए निर्धारित नियमों और अपेक्षाओं का उपयोग करें। सख्त होना डरो मत, क्योंकि यह अनुशासन को लागू करने का एकमात्र तरीका है। चिल्ला या नाराज़ होने के बिना, पर्याप्त सजा देने की कोशिश करें इसके बजाय, इसका उपयोग किसी के कार्यों की बातचीत और जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए करें, न ही मर्ज़ी या शर्मिंदा होना।
  • स्कूल वर्ष के दौरान आपको कुछ पुरस्कार भी देना चाहिए, जब एक विद्यालय या पूरे वर्ग मेहनती है इस तरीके से, आपके पास यह दोहराया जाने का अवसर है कि नियमों का अनुपालन न केवल क्रम बनाए रखने के लिए प्रदान करता है, बल्कि इसके सकारात्मक परिणाम भी हैं।
  • भाग 2

    कक्षा में सकारात्मक अनुशासन लागू करें
    कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 7
    1
    सजा और सकारात्मक अनुशासन के बीच अंतर को समझें सकारात्मक अनुशासन एक शिक्षाप्रद वर्तमान रचनात्मक और अहिंसक विकल्प है जिसके द्वारा यह सम्मान करते हैं और बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए संभव है, जब वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और किसी भी दुराचार को सही उपयोग करता है। दंड के विपरीत, यह अपमान, शर्मिंदगी की भावना, या अनुशासन के लिए आक्रामकता या हिंसा का इस्तेमाल नहीं करता है। जो लोग इस शैक्षणिक पद्धति पर भरोसा करते हैं तर्क है कि बच्चों बेहतर कर अगर आपके पास कई विकल्प हैं, बातचीत, बातचीत और एक पुरस्कार प्रणाली के बीच पसंद के आधार पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ शिक्षित कर रहे हैं।
    • एक शिक्षक के रूप में, सकारात्मक अनुशासन के लिए धन्यवाद भी है क्योंकि आप खुद के लिए नहीं बल्कि उसे ठीक से कार्य करने के लिए मजबूर करने के लिए कोशिश कर रहा से विकल्प और निर्णय लेने के लिए, प्रत्येक छात्र को प्रोत्साहित कर सकते वर्ग के अधिक से अधिक नियंत्रण होगा। इस प्रकार के अनुशासन शांति की जलवायु को भी प्रोत्साहित कर सकती है, क्योंकि बच्चों को खुद को सही करने और समाधान ढूंढने या उन दोनों के बीच स्थितियों को व्यवस्थित करने के लिए सीखना होगा।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 8



    2
    सकारात्मक अनुशासन के सात सिद्धांतों को जानें सकारात्मक अनुशासन सात मौलिक सिद्धांतों पर आधारित है, जो शिक्षक, उनकी भूमिका को देखते हुए नियमों के समग्र ढांचे में ध्यान दे सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह इस बारे में है:
  • बच्चों की गरिमा का सम्मान करना;
  • ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए जो समाजीकरण और आत्म-अनुशासन का समर्थन करता है;
  • कक्षा में स्कूल की उपस्थिति को बढ़ावा देना;
  • बचपन और बच्चों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि की जरूरतों का सम्मान;
  • उनकी मंशा और जिस तरह से वे जीवन देखते हैं उनका सम्मान;
  • उचित, समान और गैर-भेदभावपूर्ण उपचार के माध्यम से निष्पक्षता और निष्पक्षता सुनिश्चित करें।
  • कक्षा में एकता को बढ़ावा देना
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 9
    3
    सकारात्मक अनुशासन के चार चरणों का पालन करें सकारात्मक अनुशासन चार-चरण प्रक्रिया पर आधारित है जिसके माध्यम से उचित व्यवहार प्रस्तावित करना संभव है और जो इसे अपनाने वाले हैं, उन्हें इनाम प्रदान करना संभव है। आप इस विधि को तब लागू कर सकते हैं जब आप एक छात्र या पूरे वर्ग को संबोधित करते हैं।
  • सबसे पहले, वर्णन करें कि आप क्या उम्मीद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि बच्चों को बात करना बंद कर दें, तो आप कह सकते हैं: "कृपया अब शांत हो जाओ"।
  • फिर वह कारण बताता है कि उन्हें किसी निश्चित तरीके से कैसे व्यवहार करना पड़ता है। उदाहरण के लिए: "अंग्रेजी पाठ शुरू होने वाला है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई ध्यान से सुनेगा"।
  • बच्चों को इस व्यवहार के महत्व को पहचानने के लिए कहें, उदाहरण के लिए: "क्या आप समझते हैं कि चुप रहने के लिए क्यों आवश्यक है?"।
  • आँखों में उन्हें देखकर एक सही व्यवहार को अपनाने के लिए प्रोत्साहन, हँसते हुए या मुस्कुराते हुए। आप खेलने के लिए पांच मिनट या इनाम बर्तन में एक गेंद डालने के द्वारा अनुशासन का भी प्रचार कर सकते हैं। अगर यह एक एकल छात्र है, तो उसे आचरण पर कुछ और अंक देने का प्रयास करें या अपने नाम के आगे तारे डाल दें।
  • अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार स्पष्ट और तत्काल तरीके से दिया जाना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना है कि वर्ग एक विजेता टीम की तरह महसूस करता है और व्यक्तिगत रूप से सभी की प्रशंसा करता है जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 10
    4
    कक्षा में सकारात्मक अनुशासन लागू करें इन मामलों में आपको 4 से 1 अनुपात का पालन करना पड़ता है। दूसरे शब्दों में, हर चार कार्य या सही व्यवहार आपको बताते हैं कि गलत एक को उजागर करना चाहिए। यह दिखाने के लिए सुसंगत होने की कोशिश करें कि उन्हें पुरस्कार देने और पहचानने में अधिक रुचि है, जब वे उन्हें सज़ा देने के बजाय अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • ध्यान रखें कि सकारात्मक अनुशासन प्रभावी नहीं है यदि छात्र या कक्षा को जल्दी और स्पष्ट रूप से इनाम प्राप्त नहीं होता है तो, उनको इनाम देने में संकोच न करें जो इसके लायक हैं
  • यह हमेशा उद्देश्य का सम्मान करने के लिए जोर देता है, न कि गलत व्यवहार को ले सकता है। उन्हें क्या करना चाहिए, इस पर सकारात्मक फोकस करें कि कैसे चुप्पी का सम्मान करें और नकारात्मक व्यवहार के बजाय, दूसरों को न मानें, कैसे बोलें या चिल्लाने न दें उदाहरण के लिए, आप इस तरह एक अनुरोध तैयार कर सकते हैं: "जो बात कर रहे हैं उसका आदर करने के लिए चुप होना महत्वपूर्ण है"कहने के बजाय: "आपको बात करना और ध्यान देना बंद करना होगा"।
  • भाग 3

    कक्षा में समस्याओं और भागीदारी को हल करने की क्षमता को प्रोत्साहित करें
    कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 11
    1
    एक समस्या लॉग बनाएँ और समाधानों में से एक। दो नोटबुक प्राप्त करें और उन्हें पहले के रास्ते में लेबल करें। पहली बार स्कूल वर्ष के दौरान किसी भी तरह की समस्या या बाधा उत्पन्न होगी, जबकि दूसरा समाधान के लिए होगा। संबंधित रजिस्टर में सूचीबद्ध समस्याओं का प्रबंधन करने और अन्य नोटबुक में बच्चों द्वारा प्रदान किए गए किसी भी विचार को लिखने के लिए आपको पूरे वर्ग के सहयोग से अनुरोध करना होगा।
    • लोकतांत्रिक नामक अनुशासन के इस रूप में, कक्षा में महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देने और समस्याओं के समाधान में स्कूली बच्चों को सक्रिय रूप से शामिल करना शामिल है। एक शिक्षक के रूप में, आप सुझावों की पेशकश कर सकते हैं और तुलना की सुविधा भी दे सकते हैं, लेकिन बच्चों को विचारों और राय व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चित्र 12
    2
    स्कूल के पहले दिन दो नोटबुक के उद्देश्य को स्पष्ट करें उन्हें अपने छात्रों को प्रस्तुत करें समझाकर शुरू करें कि कक्षा एक ऐसी जगह होगी जिसमें सभी राय का सम्मान किया जाएगा और ध्यान में रखा जाएगा। आप यह भी दोहरा सकते हैं कि उन्हें स्कूल वर्ष के दौरान आने वाली बाधाओं के समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करना होगा। इस तरीके से, आप उन्हें चर्चाओं में मार्गदर्शन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें स्वतंत्र रूप से समस्याओं का सामना करने और हल करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप पिछले साल हुई एक असुविधा का उल्लेख कर सकते हैं। मान लीजिए कि जब कुछ बच्चे टेबल पर लाइन में होते हैं, तब उन्हें प्रबंधन में कठिनाई होती है: वे दूसरे कॉमरेडों से नाराज़ या नाराज थे जिन्होंने अपनी बारी का सम्मान करने की कोशिश करते हुए उन पर विजय प्राप्त की थी या उन्हें धक्का दे दिया था।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 13
    3
    क्लास को एक उदाहरण बनाकर एक समाधान ढूंढने में सहायता करें अपनी बारी के संबंध में लाइन में रहने के लिए किसी भी सुझाव के लिए पूछें चॉकबोर्ड पर लिखिए जो बच्चों को व्यक्त करना शुरू हो। उन्हें नीचे लिखें, यहां तक ​​कि उन जो तुच्छ या असंभव लग रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, शिक्षक उन्हें वर्णानुक्रम से फोन करके, पहले लड़के को स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकते हैं, जितनी जल्दी हो सके सभी पंक्तियां बना सकते हैं या मेज को यादृच्छिक क्रम में कॉल कर सकते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 14
    4
    संभव समाधान का विश्लेषण करें कक्षा को बताएं कि आप प्रत्येक प्रस्ताव के पेशेवरों और विपक्ष का विश्लेषण करेंगे और आप हर हफ्ते एक अपनाने होंगे। हर किसी को समझाएं कि: "समाधान का विकल्प उन लोगों पर निर्भर करता है जो समस्या को प्रदर्शित करते हैं"। किसी स्थिति को हल करने के लिए किसी भी तरह से ज़ोर की जांच करें ताकि पूरी कक्षा आपके तर्क को सुन सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "अगर मैं लड़कियों से पहले लड़कों का चयन करता हूं, तो लड़कियां वापस रहेंगी और यह अच्छा नहीं है। अगर मैं आपको वर्णानुक्रम में कॉल करता हूं, जो कि ए से शुरू होता है, वह हमेशा पहले होगा। एक पंक्ति बनाने के लिए तेजी से चल रहा है, आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं तो, मुझे लगता है कि मैं हर रैंडम डेस्क को फोन करता हूँ"।
  • अगले सप्ताह, जब बच्चों को कैंटीन के लिए ऊपर उठाना होगा, तो आपके द्वारा चुना गया समाधान लागू करें और संरेखण से पहले कक्षा से पूछें: "कौन याद करता है कि हमने कैसे लाइन में आने का फैसला किया?" या "अपना हाथ बढ़ाएं यदि आपको याद है कि हम किस तरह लाइन को चुना करते हैं"। इस तरीके से, आप निर्णय को मजबूत करेंगे और आप अपने विद्यार्थियों को दिखाएंगे कि आप इसे अभ्यास में डाल सकते हैं।
  • कक्षा में अनुशासन बच्चों का शीर्षक चरण 15
    5
    स्कूल वर्ष के दौरान दो नोटबुक (समस्याएं और समाधान) का उपयोग करें। एक बार जब आप बच्चों के लिए अपने प्रयोग की व्याख्या करते हैं, तो उन्हें किसी भी कठिनाइयों को लिखने के लिए प्रोत्साहित करें और कक्षा में संभावित समाधानों पर चर्चा करें। हर दिन समस्या पुस्तक की जांच करें और जो लिखा गया है उसे साझा करें।
  • उस छात्र को आमंत्रित करें जिसने कक्षा को पूछने में कठिनाई दी है कि वे इसे कैसे हल कर सकते हैं। एक बार जब आपने तीन या चार व्यावहारिक विचार तैयार किए हों, तो उसे एक सप्ताह की कोशिश करने के लिए समाधान चुनने में मार्गदर्शन करें इसे स्वीकार करने के लिए हर किसी से पूछकर और उस पार्टनर से संपर्क करें जो इसे चुना है।
  • सप्ताहांत में, उसे डेस्क पर फोन करें और उससे प्रभावी पूछें अगर यह प्रभावी था। यदि वह सोचता है कि यह काम करता है, तो उससे पूछें कि क्या वह इसे फिर से इस्तेमाल करेगा यदि, इसके बजाय, यह उपयोगी नहीं था, बेहतर निर्णय लेने के लिए उसके साथ सहयोग करें या उस निर्णय के कुछ पहलू को सही करें।
  • इस तरह, आप अपने विद्यार्थियों को अपने आप में एक समस्या के साथ आने की अनुमति देंगे, महत्वपूर्ण सोच विकसित कर लेंगे और अपनी क्षमताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, आप उन्हें एक खुले और उत्पादक तरीके से विनियमित करने और यह प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे कि एक जटिल स्थिति को हल करने के कई तरीके हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com