गैर-जिम्मेदार पुत्रों को कैसे प्रबंधित करें

बच्चों को अक्सर जब वे तनावपूर्ण स्थितियों में खुद को मिलते हैं या जब वे जीवन में अन्य समस्याओं का सामना करते हैं तो वे बेईमान बनते हैं। ज्यादातर समय वे वयस्कों के ध्यान को आकर्षित करना चाहते हैं और जांच कर सकते हैं कि वे कितनी दूर जा सकते हैं। शांत रहना और उनके प्रति सम्मान के साथ कार्य करना याद रखना आवश्यक है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि वे किसी निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करते हैं, उनके साथ स्थिति का विश्लेषण करते हैं और परिपक्वता के साथ।

कदम

भाग 1

एक अभिभावक के रूप में स्थिति का पता लगाएं
द स्किच ए चाइल्ड चरण 1 नामक छवि
1
वह तुरंत अपनी गलती को बताता है यदि बच्चा अपमानजनक है, तो आपको उसे तुरंत पता होना चाहिए इसे अनदेखा करते हुए, आप इसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, जब तक कि आपका ध्यान आकर्षित नहीं हो जाता।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप घर पर हैं और फोन पर बात करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि आपका बच्चा आपको हर समय बिगाड़ता है आप उसे कुछ बता सकते हैं, "हनी, मुझे पता है तुम मेरा ध्यान लेना चाहते हो, लेकिन अब मैं व्यस्त हूं, इसलिए आपको चुप्पी में इंतजार करना होगा।" यह प्रतिक्रिया बच्चे को दिखाएगी कि आप उसके व्यवहार से अवगत हैं और आपको यह समझाएंगे कि उसे क्या करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, एक परेशान या गुस्सा बच्चे चरण 3
    2
    बच्चे को स्पष्टीकरण प्रदान करें यदि आप उसे बिना कारण बताए बंद करने के लिए कहते हैं, तो वह शायद क्यों नहीं समझ पाएगा एक बार जब आप अपना व्यवहार बताते हैं, तो उसे समझाएं कि वह गलत या अपमानजनक क्यों है। इससे उन्हें अच्छे व्यवहार के महत्व को समझने में मदद मिलेगी।
  • चलो वापस टेलीफोन के उदाहरण के लिए जाते हैं। यदि आपका बच्चा आपको बाधित करता है, तो उसे कुछ बताएं: "मैं फोन पर हूं जब तक मैं किसी और से बात करने की कोशिश कर रहा हूं, तब तक बीच में आना अच्छा नहीं है, क्योंकि मैं उन्हें अपना ध्यान नहीं दे सकता हूं। "
  • आप वैकल्पिक व्यवहार का सुझाव भी दे सकते हैं उदाहरण के लिए, उसे कुछ बताएं: "क्या आप वास्तव में किसी चीज़ की ज़रूरत है अगर बातचीत के लिए रोकें?"।
  • अपमानजनक बच्चों के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    3
    परिणामों को समझाओ यदि आप अपने बेटे के साथ तर्कसंगत रूप से बोलने की कोशिश करते हैं जो आपको अपमानित करता है और फिर भी बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो आपको उन परिणामों का पर्दाफाश करना चाहिए जिन पर वह जाता है और यदि आप रवैया नहीं बदलते हैं, तो आपको उन्हें व्यवहार में रखना चाहिए।
  • कभी भी अपने बच्चे को यह न बताएं कि उसके व्यवहार के परिणामों के बाद, उन्हें सही समय पर लागू किए बिना। यदि आप बच्चों को बताते हैं कि वे मुसीबत में आ जाएंगे, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है, वे बुरी तरह से व्यवहार करते रहेंगे उन परिस्थितियों को स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें जिन्हें व्यवहार में डाल दिया जा सकता है
  • द स्किशन ए चाइल्ड स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपने बच्चे को उचित दंड दें अगर आपको इसे सज़ा देना है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे उचित तरीके से करते हैं। सज़ा के सभी प्रकार के काम नहीं करते हैं, इसके अलावा दंड के प्रकार बच्चे की उम्र और उसकी इशारा की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • शारीरिक दंड और अलगाव उपयुक्त समाधान नहीं हैं उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को अपने कमरे में नहीं भेजें और उसे डूबा न दें शारीरिक दंड एक बच्चे को डरा सकती है, खासकर अगर यह उम्र में छोटा है, जबकि इसके अलगाव में यह बढ़ने में मदद करने का अवसर नहीं है। सैद्धांतिक रूप से, दंड बच्चों को कैसे व्यवहार करना, प्रभावी ढंग से संवाद करना और नकारात्मक व्यवहार को सही करना चाहिए। बच्चे को अलग करने से उसे यह समझने की इजाजत नहीं होती कि उसने बुरी तरह से व्यवहार क्यों किया।
  • परिणामों के संदर्भ में सजा के मामले में और कम सोचने की कोशिश करें। परिणाम बनाने का अर्थ चुनें अपने बच्चे से अपने पसंदीदा खिलौना को ले जाने से आपको यह समझने में मदद नहीं मिलनी चाहिए कि इसे रोकने में गलत क्यों है। आपको तुरंत परिणाम भी लागू करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको गलती की गई उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा फोन पर चुपचाप से बात करने से रोकता है, तो उसका व्यवहार गलत है क्योंकि यह आपके खाली समय के लिए सम्मान की कमी का अर्थ है। आप उसे एक ऐसा कार्य करने के लिए आदेश दे सकते हैं जो आम तौर पर आपको सूट करता है, जैसे व्यंजन सुखाने, उसे दिखाने के लिए कि आपका समय महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप घर के काम और काम में बहुत व्यस्त हैं।
  • भाग 2

    एक शिक्षक के रूप में स्थिति का पता लगाएं
    इमेज का शीर्षक है एक अपसेट या एंग्ड चाइल्ड चरण 4 को शांत करें
    1
    बच्चे को समझाएं कि उसे क्या करना चाहिए। एक शिक्षक के रूप में, खासकर यदि आप छोटे बच्चों के साथ संपर्क में काम करते हैं, तो बेहतर है कि आप उन्हें अवमानना ​​देने के लिए उन्हें नफरत करने की बजाए वैकल्पिक व्यवहार का सुझाव दें। गलत व्यवहारों को ग्रहण करने के दौरान उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए पर प्रत्यक्ष और सटीक संकेत प्रदान करें
    • जब कोई बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे समझाएं कि उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए और उसे एक वैध कारण देना चाहिए, क्योंकि वैकल्पिक सुझाव जो आपको सुझाव देते हैं, उससे बेहतर है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप पूल में हैं और पूल के किनारे पर चल रहे अपने विद्यार्थियों में से एक को देखिए। उसे "पॉल चला मत करो" बताए जाने के बजाय, उसे कुछ बताएं: "पॉल, फिसलकर खुद को चोट पहुंचाने से बचने के लिए गैर पर्ची जूते का उपयोग करें"। बच्चों को जब वे बताते हैं कि क्या करना है, तो उन्हें बेहतर संदेश समझने की बजाय, जब उन्हें दुर्व्यवहार करने के लिए फटकार मिलता है
  • इमेज का शीर्षक एक अपसेट या एंग्ड चाइल्ड चरण 14
    2
    "समय-इन"। एक कोने में एक बच्चे को भेजें (तथाकथित मध्यांतर) अब बच्चों के लिए एक लोकप्रिय अनुशासनिक पद्धति नहीं है, क्योंकि अलगाव निराशाजनक हो सकता है हालांकि, इस समय-इन एक अलग गतिविधि में बच्चे को शामिल करना, लेकिन एक वैकल्पिक वातावरण में, उसे तनावपूर्ण स्थिति से विचलित कर सकता है यदि आपको संदेह है कि आपके विद्यार्थियों में से एक तनाव या थकान के कारण बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है, तो समय-समय का सुझाव दें।
  • अपने कक्षा में अंतरंगता और शांति के कोने बनाएं जहां विद्यार्थियों को शेष वर्ग में परेशान किया जा सकता है और आराम कर सकते हैं। इसे कुशन, फोटो एलबम, भरवां जानवरों और अन्य वस्तुओं के साथ बढ़ाएं जो शांति प्रदान करने में सक्षम हैं।
  • मूल विचार यह है कि इस तरह से बच्चे को सज़ा नहीं मिलती, लेकिन समझती है कि अगर वह पाठ में भाग लेना चाहता है तो उसे अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखना होगा। यह एक शत्रुतापूर्ण माहौल में अलग नहीं है, जैसा कि पारंपरिक समय-समय पर होता है, लेकिन वैकल्पिक वातावरण में जहां यह आराम कर सकता है।
  • याद रखें कि सजा जानने के लिए एक अवसर होना चाहिए। जब आपके पास एक नि: शुल्क पल है, तो बच्चे से बात करें कि वह बताएं कि उसका व्यवहार क्यों परेशान है। एक साथ फैसला लें कि उन परिस्थितियों से निपटने के लिए जो उनकी भावनात्मकता को उत्तेजित करता है या कक्षा में अशांति पैदा करता है।
  • यद्यपि यह दृष्टिकोण अक्सर स्कूल में अपनाया जाता है, माता-पिता भी इससे लाभान्वित होते हैं समय-इन. यदि आप माता-पिता हैं, तो अपने घर में एक जगह ढूंढने की कोशिश करें जहां आपका बच्चा अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो देता है।
  • इमेज का शीर्षक, एक परेशान या नाराज बाल चरण 9
    3
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। नकारात्मक लोगों के बजाय सकारात्मक वाक्यों का उपयोग करें अगर बच्चे सम्मान नहीं करते हैं तो बच्चे अनादरित हो सकते हैं। इस तरह के बयानों का उपयोग न करें: "जब तक आप समाधान ढूंढने की कोशिश नहीं करते हैं, तब तक मैं उस समस्या से आपकी मदद नहीं करूंगा"। इससे बच्चे को यह सोचना होगा कि उसने सब कुछ करने में कुछ गलत किया है। इसके विपरीत, उसे बताएं: "मुझे लगता है कि अगर आप मुझे स्वयं को हल ढूंढने की कोशिश करेंगे तो आप अधिक सीखेंगे। आपके द्वारा यह करने के बाद, मैं आपकी मदद कर सकता हूं। " सकारात्मक पुष्टिओं का उपयोग करना, इस अवधारणा को दोहराना है कि आप बच्चे का सम्मान करते हैं और उसे एक वयस्क के रूप में मानते हैं।
  • अनुस्मारक एक बच्चा जिसके अनुसार आयु चरण 2 के अनुसार शीर्षक
    4
    इसे मत लो यदि कोई बच्चा आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है या आपका सम्मान नहीं करता है, तो उसे एक व्यक्तिगत तथ्य के रूप में नहीं लेने का प्रयास करें अक्सर शिक्षकों को चिंतित होने पर चिंतित होते हैं जब बच्चे उनके खिलाफ विद्रोही होते हैं या कक्षा में बुरी तरह व्यवहार करते हैं। यह संभावना है कि बच्चा अपनी स्वायत्तता पर जोर देने की कोशिश कर रहा है या नकारात्मक अवधि से गुज़र रहा है और इसे आपके साथ ले रहा है।
  • याद रखें कि बच्चे अक्सर अचानक प्रतिक्रिया दे सकते हैं सिर्फ इसलिए कि एक बच्चा आपको बताता है "मैं तुमसे नफरत करता हूँ" इसका मतलब यह नहीं है कि आप वास्तव में ऐसा सोचते हैं। यह भूलना न भूलें कि बच्चों को सत्ता के पदानुक्रमित संरचनाओं का परीक्षण करने के लिए अपने माता-पिता या अन्य अधिकारिक आंकड़ों के प्रति अनादर करना पड़ता है।
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 19



    5
    मदद के लिए पूछें यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो मदद के लिए पूछने के लिए सलाह दी जाएगी। बच्चे को समस्या हो सकती है और इसके बारे में आपसे बात करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है। इसके अलावा, वह विशेष रूप से परिवार स्थितियों का सामना कर सकता है जो परेशानी पैदा करता है और शायद उन्हें भाप को छोड़ने की जरूरत है। यदि आपको डर है कि आपके छात्र की एक बुनियादी समस्या है जो उसे कक्षा में सही ढंग से व्यवहार करने से रोकती है, तो स्कूल के निदेशक या मनोवैज्ञानिक से बात करें
  • भाग 3

    अधिक गंभीर समस्याओं के साथ परछती
    अनसपॉइल ए चाइल्ड चरण 1 नामक छवि
    1
    नकारात्मक व्यवहार की घटना से बचें कभी-कभी शिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ रोकथाम है स्कूल और घर में एक वातावरण स्थापित करने का प्रयास करें जो गलत व्यवहार को खिलाए नहीं। उन परिस्थितियों की पहचान करें जो आपके बच्चे को नियंत्रण खो देते हैं और सिस्टम को बदलने के लिए उन्हें ढूंढते हैं ताकि वे सहज महसूस कर सकें।
    • उन परिस्थितियों को पहचानना सीखें, जो उन्हें लापरवाह होने के लिए प्रेरित करती हैं। उदाहरण के लिए, जब आप सुपरमार्केट में एक घंटे से अधिक समय तक रह रहे हैं तो आपका तीन साल का बेटा हमेशा दृश्य बना सकता है बच्चे आमतौर पर भूख, थका हुआ, डरे हुए या भ्रमित होने पर बुरा व्यवहार करते हैं। याद रखें कि एक घंटे तीन साल के एक बच्चे के लिए अनंत काल की तरह लग सकता है क्या इन आउटपुट को कम उबाऊ बनाने का कोई तरीका है? क्या आप अपने बच्चे को उसके साथ कुछ खिलौने लाने की अनुमति दे सकते हैं? अगर आप लंबे समय तक रहने की योजना बनाते हैं तो शायद आप अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए दाई से पूछ सकते हैं।
    • अपने बच्चे को कुछ नियंत्रण करने की अनुमति दें यदि आपके अनुरोध अनुचित नहीं हैं, तो उन्हें संतुष्ट करना कभी-कभी बेहतरीन होता है इस तरह, उस बच्चे को दिखाएं कि आप उसका सम्मान करते हैं और माता-पिता और बच्चों के बीच शक्तियों के संघर्ष को दूर करने से बचते हैं। मान लीजिए कि आपकी बेटी गर्मी की पोशाक पसंद करती है, लेकिन यह ठंड के बाहर है। उसे इसे पहनने से रखने के बजाय, आप इसे अपने सबसे ठंडा महीनों में पहना सकते हैं, बशर्ते आप अपना कोट और चड्डी पहनते हैं।
    • जब आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो सावधानियों के बारे में सोचने में कुछ मिनट लगते हैं, जिससे आप इसे से बचने के लिए ले जा सकते हैं। क्या व्यवहार को ट्रिगर? क्या आप अपने बच्चे को खुश कर सकते हैं? क्या ऐसा कुछ है जो आप भविष्य में ऐसा कर सकते हैं ताकि आप इसे समान रूप से बनाने से रोक सकें?
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 17
    2
    अपने खराब व्यवहार के कारण जानने का प्रयास करें आप पर्याप्त सीमा और सख्त अनुशासन सेट नहीं कर सकते हैं यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपका बच्चा बुरा व्यवहार क्यों करता है अपने बच्चे को समझने की प्रतिबद्धता और उनके दृष्टिकोण के पीछे कारण।
  • जब वह परेशान हो जाता है, तो उसके साथ भावनात्मक संबंध स्थापित करने का प्रयास करें। उसे कुछ बताएं: "ऐसा लगता है कि यह बात आपको विशेष रूप से गुस्सा करती है। कैसे आए?"।
  • ऐसे कारण हो सकते हैं जिनकी आप अनदेखी करते हैं उन्हें खोजना आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि मौके पर स्थिति के साथ कैसे निपटें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा हर रात रोता है, जब आप उसे बिस्तर पर डालते हैं, तो वह शायद अंधेरे से डरता है या उसे टीवी पर एक फिल्म देखी जाती है जो उसे डराता है उसे डांटने के बजाय, अगली बार जब आप उसे बिस्तर पर डालते हैं, तो उसके डर के बारे में बात करने के लिए कुछ मिनट लगते हैं और उससे कहें कि उसे डरने की कोई बात नहीं है।
  • छवि को शांत या अप्रिय बाल चरण 1 के नाम से दिखाएं
    3
    सहानुभूति के सिद्धांतों को सिखाओ यदि आप एक बच्चे को बढ़ने में मदद करना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक व्यवहारों का समर्थन करना होगा और न केवल नकारात्मक लोगों को हतोत्साहित करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है जो आप अपने बच्चे को दे सकते हैं सहानुभूति है जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे समझाएं कि वह दूसरे लोगों की भावनाओं को क्यों चोट पहुंचाते हैं
  • यदि आपके बच्चे ने गलत रवैया लिया है, तो उससे बात करें और स्पष्ट करें कि वह दूसरे व्यक्ति को क्यों चोट पहुंचाता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए उसने अपनी एक सहपाठियों से पेंसिल ली और इसे तोड़ दिया। इसे करें और कहते हैं: "मुझे पता है कि आपको पिछले ईस्टर से प्राप्त बनी के साथ पेंसिल से कितना जुड़ा हुआ है अगर आपकी अनुमति के बिना कोई इसे लेता है तो आपको कैसा लगेगा? " उसे जवाब देने के लिए समय दें सहानुभूति के विकास के लिए एक बच्चे को खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखना सीखना आवश्यक है
  • एक बार बच्चे ने खुद को घायल व्यक्ति से पहचान लिया है, उसे माफी माँगने के लिए कहो। कई वयस्क बच्चों को एक अनुष्ठान के रूप में माफी मांगने के लिए मजबूर करता है, इसलिए वे केवल एक वयस्क द्वारा लगाए गए दासता को दोहराना सीखते हैं। हालांकि, अपने बच्चे को अपनी माफी के कारण का मूल्यांकन करने के लिए प्रेरित करके, वह अपनी सहानुभूति को उत्तेजित करता है
  • द स्किशन ए चाइल्ड चरण 6
    4
    उचित व्यवहार के ठोस उदाहरण प्रदान करें नकल बच्चों को अच्छी तरह से व्यवहार करने के तरीके को सिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उस व्यक्ति की तरह व्यवहार करने का प्रयास करें, जिसे आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बड़ा हो। अच्छे व्यवहार का प्रयोग करें - कठिन परिस्थितियों में शांत रहें - अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें और अपने बच्चे को दिखाएं कि उदासी, क्रोध और अन्य नकारात्मक मूडों को रचनात्मक और उचित तरीके से कैसे निपटाना है।
  • अपने बच्चे को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 8
    5
    मान्यताओं मत बनाओ यदि आपका बच्चा, या कोई अन्य बच्चा, बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो अनुमान नहीं लगाइए। मान लें कि यह उग्र नहीं है उसके साथ बात करने और समस्या का असली स्रोत पता लगाने के लिए कुछ समय निकालें। यदि आप मान्यताओं को बनाते हैं तो आपको बच्चे को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यह मूडी है, आप उसे पर्याप्त स्नेह नहीं दिखा सकते हैं विश्वास। अगर आपको लगता है कि इसमें अधिक गंभीर समस्याएं हैं, तो आप अपने व्यवहार को सही ठहराने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। जब आपका बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तब आपके कार्यों के अनुरूप होने की कोशिश करें, लेकिन आपको यह समझने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस करते हैं और क्यों
  • अपने बच्चे को संभालते शीर्षक वाली छवि`s Temper Tantrum Step 8
    6
    सत्ता संघर्ष से बचें ये तब होते हैं जब दो लोग एक-दूसरे पर प्रबल होने की कोशिश करते हैं यद्यपि आप अपने बच्चे को साबित करना चाहते हैं कि उन्हें आपको अधिकार के प्रतिनिधि के रूप में सम्मान दिखाने चाहिए, आपको ऐसा शांतिपूर्वक और सम्मानपूर्वक करना चाहिए अपनी आवाज उठाने से बचें, उस पर चिल्लाने या उसी तरह उसे संबोधित कर। यदि वह एक गुस्से का आवेश बना रहा है, तो शायद उसे कौशल को सुलझाने की समस्या ठीक से विकसित नहीं हुई है। अपने नियमों का सम्मान करने के लिए उन्हें मजबूर करने के बजाय, अपनी आवश्यकताओं को समझने और पता करने की कोशिश करें
  • बच्चे को दिखाएं कि आप एक परेशान पावर संघर्ष के बिना एक समस्या को संभाल सकते हैं। ऐसा करें और समझाकर समस्या को हल करने का प्रयास करें कि आप इसे एक साथ हल कर सकते हैं। यदि वह एक उग्र तरीके से व्यवहार करता है और एक परिपक्व व्यक्ति के रूप में बातचीत करने से इनकार करता है, तो उसे शांत करने के लिए पर्याप्त समय दें और अन्य चर्चाओं को न दें।
  • किसी बच्चे द्वारा छेड़छाड़ न करें बच्चे अक्सर एक समझौता खोजने की कोशिश करते हैं या आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए हेरफेर करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप शांत रहने के दौरान नहीं देते हैं
  • अपने बच्चे को प्रेरणा दिलाने वाली छवि चरण 7
    7
    सकारात्मक व्यवहार को प्रशंसा करता है यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बेहतर व्यवहार करे, तो सकारात्मक सुदृढीकरण आपकी मदद कर सकता है। व्यवहार में छोटे बदलाव के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें ताकि आप उचित लोगों को सीख सकें।
  • उन व्यवहारों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका बच्चा अक्सर दूसरों को बीच में बिगाड़ता है कारण बताएं कि यह रवैया गलत क्यों है और फिर उसकी छोटी प्रगति का मूल्यांकन करें। कई माता-पिता बहुत अधिक लक्ष्य रखते हैं और उम्मीद करते हैं कि एक बच्चे को एक दिन से दूसरे तक पूरी तरह बदलना होगा। इसके बजाय, छोटे परिवर्तनों की सराहना करने का प्रयास करें
  • मान लीजिए कि आप फोन पर बात कर रहे हैं और आपका बेटा आपको परेशान कर रहा है हालांकि, पहली बार जब आप पूछते हैं, तो आपको परेशान करना बंद करो, तुरंत वापस लेने के तुरंत बाद आपको परेशान करने की बजाय। यद्यपि आपने पहले से परेशान किया है, आप बदलना चाहते हैं।
  • जब आप अपनी कॉल समाप्त करते हैं, तो छोटे कदम के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें। उसे कुछ बताओ: "पाओलो, मैंने वाकई इसकी सराहना की है कि जब मैंने तुमसे कहा तो बात करना बंद कर दिया"। अंततः बच्चे सीखेंगे कि सही व्यवहार क्या है और इसके अनुसार कार्य करेगा।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में चिंतित हैं, तो यह स्कूल को कॉल करने और शिक्षक के साथ बात करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि यह देखने के लिए कि आपका बच्चा कक्षा में भी दुर्व्यवहार कर रहा है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com