खराब बच्चों के साथ व्यवहार करने के लिए

हम में से बहुत से, यदि सब कुछ नहीं है, तो एक खराब बच्चा से निपटना पड़ा है लेकिन एक व्यक्ति बिना नियम और स्वार्थी कैसे है, जो इसे हमेशा जीतने की कोशिश करता है? यह जानना ज़रूरी है कि किसी के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने और अप्रिय और बेकार झगड़े से बचने के लिए इसे कैसे प्रबंधित करें। इन मामलों में, आप समस्याएं और संघर्ष के उदय को रोकने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, खासकर अगर आप जानते हैं कि आपके सामने एक मस्तव्य लड़का है। इसके अलावा, आप सीख सकते हैं कि किसी भी संघर्ष और असहमति को प्रभावी तरीके से कैसे हल करें।

कदम

भाग 1

हल समस्याओं और frictions
1
जब आप लड़ते हैं तो अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें एक खराब बच्चा के साथ उठने वाली समस्या को प्रभावी तरीके से हल करने के लिए, आपको सबसे पहले एक गहरी सांस लेनी चाहिए और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा। इन स्थितियों में आपको परेशान या परेशान करना शुरू हो सकता है, लेकिन शांति से और यथोचित रूप से कार्य करने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आप युद्ध से बचने से बचेंगे और आप क्रोध को खत्म नहीं होने देंगे।
  • अपने शब्दों को व्यक्तिगत तौर पर न लें अक्सर, पल की गर्मी में, हम कह सकते हैं कि हम अप्रिय शब्दों में हैं। एक अचरज व्यक्ति चिल्लाए और भयानक चीजों को चिल्लाने या सार्वजनिक रूप से एक मित्र को भड़काने के लिए भी उसे चोट पहुंचाए। याद रखें कि ऐसा व्यक्ति क्रोध और आत्म-ब्याज पर काम करता है, और वह जो चाहता है उसे पाने के लिए आपको पंचिंग बैग के रूप में उपयोग कर सकता है। तो ऐसी परिस्थितियों में जो कुछ भी कहता है, वह व्यक्तिगत रूप से आपकी चिंता नहीं करता है
  • 2
    संघर्ष को हाथ से बाहर निकलने पर ब्रेक लें अगर आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, तो कदम उठाने और अपने आप को ब्रेक देने से डरो मत। यह बहुत उपयोगी है अगर आप दूसरे व्यक्ति की ओर तनाव, गुस्सा या निराश महसूस करते हैं।
  • आप यह कह सकते हैं कि आप जो कुछ हुआ है, उसके बारे में चर्चा करने के लिए आप भावनात्मक रूप से तैयार नहीं हैं और आपको कुछ समय चाहिए। वैकल्पिक रूप से, यदि वह बच्चा है, तो आप इसे अपने कमरे में दस या पन्द्रह मिनट के लिए भेज सकते हैं जबकि स्थिति को दर्शाते हैं। अपने आप को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक समय की अनुमति देकर, आप उस संघर्ष से बेहतर ढंग से सामना कर पाएंगे जो इस बारे में आया है।
  • 3
    इसे निजी में सज़ा देना इसे अपमानित करने या इसे विनियमित करने से शर्मिंदा होने से बचें, क्योंकि इससे केवल टकराव के कारण और भविष्य में अन्य समस्याओं को पैदा करने का जोखिम होता है। इसके बजाय, यदि यह एक बड़ा व्यक्ति है, तो उसके व्यवहार पर चर्चा करने के लिए एक निजी बैठक का प्रस्ताव है या, यदि वह आपका बच्चा है, तो उस समस्या के बारे में उससे बात करने के लिए उसकी आँखों से दूर रहने के लिए जगह ले जाएं। इस तरह, आप आमने-सामने तुलना कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि प्रत्येक कार्रवाई के परिणाम हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने साथी को अपमान करते हैं, उसे अपमान करते हैं आप इसे एक तरफ ले जा सकते हैं और उसे समझा सकते हैं कि अपने व्यवहार के साथ उसने आपको या आपके आगे के व्यक्ति का सम्मान नहीं किया। बाद में, आप उससे माफी माँगने के लिए कह सकते हैं। एक निजी चर्चा आपको यह बताएगी कि वह गलत था और आपको स्पष्ट करने का अवसर देगा।
  • 4
    समस्या के विभिन्न समाधानों का प्रस्ताव। जब आपको एक संघर्षपूर्ण स्थिति से निपटना है, तो विभिन्न विकल्पों या समझौतों के रूपों की पेशकश करने का प्रयास करें यह सुझाव दें कि किस तरह से समस्या हल हो सकती है चूंकि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं जिसने घबराहट में व्यवहार किया है, आपको इसे माफ़ी माँग नहीं करना चाहिए, बल्कि एक अधिक खुले और नागरिक वार्ता को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग समाधान पेश करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका बेटा एक गुस्से का आवेश बनाता है क्योंकि वह खाना नहीं चाहता है। आप विभिन्न समाधानों को पेश कर सकते हैं, जैसे कम से कम पांच काटने या खाने के बिना बिस्तर पर जा रहे हैं। यह बहुत संभावना है कि वह पहला विकल्प चुन लेगा क्योंकि वह लगभग निश्चित रूप से एक खाली पेट पर सो जाने के विचार को पसंद नहीं करेगा।
  • भाग 2

    शिक्षित और स्थापित करने की सीमाएं
    1
    स्पष्ट नियमों और सीमाएं तुरंत स्थापित करें एक खराब बच्चे से निपटने के दौरान संघर्ष और समस्याओं से बचने के लिए, आपको एक स्पष्ट और कठोर अनुशासन लागू करना होगा इसे अद्यतित रखें ताकि यह जान सके कि यह कितनी दूर जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि उसे हमेशा जवाब देना चाहिए "कृपया" और "धन्यवाद" जब वह कुछ प्राप्त करता है या माफ़ी मांगता है, जब वह छींकता है मुझे नियमों और सीमाओं का सम्मान करने के लिए आमंत्रित करें क्योंकि यह आपके व्यवहार को शामिल करने में आपकी सहायता करेगा।
    • आप टेबल व्यवहार के लिए नियम सेट कर सकते हैं, कैसे कहें "कृपया" और "धन्यवाद", टेबल पर अपनी कोहनी को आराम न करें, अपने मुंह से चबाओ और जब उठो तो माफी मांगें। अच्छा शिष्टाचार खराब बच्चों को शांत रहने के लिए अनुमति देता है और भोजन करते समय रचना करता है।
    • आप सार्वजनिक रूप से व्यवहार के लिए अन्य नियमों को स्थापित कर सकते हैं, जैसे कि आप कॉल करते समय चलने या आने से बचने के लिए भीड़ भरे स्थानों में हाथ पकड़े। आप उसे समझा सकते हैं कि अगर वह लोगों के बीच बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे क्रूरता बनाने से अवहेलना करने के लिए वह अप्रिय परिणाम का सामना करेंगे।
    • यदि यह एक वयस्क है, तो आपको अपनी सीमाओं को स्पष्ट रूप से बता देना चाहिए उसे बताएं कि आप दिन के सभी घंटों में अपने कॉल या संदेश का जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं और आप अपने जीवन में स्पष्ट सीमा स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आप स्पष्ट और प्रत्यक्ष हैं, तो आप भविष्य में आगे की समस्याओं को रोकने में सक्षम होंगे।
  • 2
    दैनिक दिनचर्या का पालन करें और एक ही समय का आदर करें। आपको अपने बच्चे की प्रतिबद्धताओं और गतिविधियों की योजना बनानी चाहिए जिससे कि क्या उम्मीद की जा सके, यह भ्रम में नहीं आता है। आदतों में बदलाव उसे परेशान कर सकता है और उसे बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है।
  • आपके बच्चे को एक ही दैनिक दिनचर्या का पालन करना चाहिए: एक ही समय में उसे जागृत करें और सप्ताह के उसी दिन अपने मनोरंजक गतिविधियों को शेड्यूल करें। आप उसे पहले ही बता सकते हैं यदि कोई बदलाव आया है ताकि वह आश्चर्यचकित न हो और परेशान हो। किसी भी स्थिति में, कोई भिन्नता गलत व्यवहार को प्रेरित कर सकती है, लेकिन कम से कम आप कह सकते हैं कि आपने पहले चेतावनी दी थी।
  • 3



    जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है और इसे इनाम देता है तो उसे पहचानें सामान्यतया, क्षणों पर ध्यान देना आसान होता है जब कोई बच्चा अकेले या सार्वजनिक रूप से अपने भाइयों के साथ चुपचाप बजाते हुए गुंजाइश बनाता है हालांकि, आपको यह पहचानने की कोशिश करनी चाहिए कि जब यह अच्छा व्यवहार करता है और इन अवसरों पर इनाम देता है
  • आप उसे बहुत अच्छे शब्दों से इनाम दे सकते हैं, जैसे: "मैं सराह करता हूं कि आप अपनी बहनों के साथ कैसे खेल रहे हैं" या "जब आप शांत और शांत खेलते हैं, तो आप अच्छे होते हैं"। आप उसे एक यात्रा या एक साथ कुछ करने के लिए कुछ मज़ा देकर उसे भी इनाम दे सकते हैं
  • 4
    उसे सही ढंग से संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने बच्चे को भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए व्यक्ति में बोलने के लिए सिखाएं ताकि आप सभी के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करना सीखें। वयस्कों और अन्य बच्चों के साथ बातचीत करते समय उन्हें प्रथम व्यक्ति के वाक्यांशों को तैयार करने और उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि वह अभी तक बात नहीं करता है, तो आप उसे साइन भाषा सीखने दे सकते हैं उसे सिखाओ कैसे विभिन्न अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना, जैसे कि भूख, ध्यान या नींद
  • 5
    डरो मत कहो "नहीं" जब यह उचित है अगर एक तरफ आपको एक खराब बच्चा के साथ लड़ने के लिए लड़ाई चुननी चाहिए और वह हर बार प्रतिक्रिया देने से बचने के लिए, दूसरे पर आपको कहने को तैयार होना चाहिए "नहीं"। आप इसे विचलित करने या कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ युक्तियों की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि ये प्रयास अप्रभावी हैं, तो आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं और फर्म और स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ आपकी सहमति से इनकार कर सकते हैं। उसके बाद, अगर वह कुछ चीज़ों के लिए छोड़ देता है, तो वस्तु को उसके हाथों से बाहर निकालना या उसे दूर ले जाना चाहिए ताकि वह चीख और अकेले निराश हो।
  • भाग 3

    गलत व्यवहार की रोकथाम
    1
    उन कारकों को पहचानें जो नकारात्मक व्यवहार को ट्रिगर करते हैं गुस्से का आवेश से बचने के लिए, उन कारणों की पहचान करने का प्रयास करें जो उन्हें बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यह शायद अन्य खराब और अपमानजनक बच्चों के कारण होता है या उभारा होता है जब यह केवल उस जगह में होता है जिसे पता नहीं होता है।
    • कभी-कभी, ट्रिगर शारीरिक हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, भूख थकान और पोषण संबंधी कमियों की ओर जाता है। बच्चे को भी एक चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हो सकता है, जैसे एलर्जी, जो चिड़चिड़ापन और धैर्य की कमी को बढ़ावा देता है।
  • 2
    ट्रिगर्स से बचने के लिए स्वयं को व्यवस्थित करने का प्रयास करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त सोए और पूरे दिन नियमित रूप से खाएं ताकि वह मेज पर भूखा न हो। आपको उन इलाकों और जगहों से भी बचने चाहिए जिनसे आपकी चिकित्सा स्थिति के लक्षण पैदा हो सकते हैं और परिणामस्वरूप, संघर्ष और समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • आप उसे अपने व्यवहार का पालन करने और राय व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं ताकि वह अकेले अपनी समस्याओं को हल करने के लिए सीख सकें। ऐसा करने से, आप परिस्थितियों को संभालने में सक्षम होंगे जब आप दुर्व्यवहार करेंगे और शर्मिंदगी को दूर करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे नोटिस कर सकते हैं जब वह स्कूल में बुरे दिन के बाद घर आते हैं और अपने छोटे भाई पर अपना क्रोध प्रकट करते हैं। उससे पूछो: "अपने भाई से बहस करने के बजाय, आप क्या कर सकते हैं?"। इस मामले में, समस्या को हल करने के लिए इसे प्रोत्साहित किया जाएगा, जैसे: "मैं अपने कमरे में अकेले कुछ समय बिता सकता हूं और संगीत सुन रहा हूं"।
  • 3
    बहुत सुरक्षात्मक मत बनो। व्यथित बच्चों को यह समझना चाहिए कि उनके व्यवहार के परिणाम हैं। यदि आप अत्यधिक सुरक्षात्मक हैं, तो आप अपने बच्चे को बढ़ते और परिपक्व होने से रोकेंगे। सभी को सीखना होगा कि सबसे कठिन परिस्थितियों को कैसे संभालना है और उनकी जिम्मेदारियां, विशेष रूप से खराब बच्चे
  • अप्रिय स्थितियों में उनकी सहायता के लिए मत जाओ
  • उसे गलती करने की अनुमति दें
  • 4
    उसे अपने पुरस्कार अर्जित करने दें उसे कुछ लक्ष्यों तक पहुंचने और खुद को इनाम देने के लिए उसे एक आभारी और रोगी व्यक्ति समझाओ आपको उसे प्रोत्साहित करने और हर बार जब वह अच्छी तरह से करता है उसे इनाम देने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आप उसे वह सब कुछ दे जो वह चाहता है, वह और अधिक खराब हो जाएगा
  • जब यह सही ढंग से व्यवहार करता है और आपके प्रत्येक अनुरोध को संतुष्ट नहीं करता है, तो इसे एक पुरस्कार दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com