अपने बच्चे की सनक से निपटने के लिए

माता-पिता के रूप में, सनक से निपटने के लिए सबसे अधिक तनावपूर्ण और निराशाजनक चीजों में से एक है, खासकर जब आपका बच्चा उस उम्र के नाम से "भयानक दो साल" नाम बदलता है किसी भी मामले में, बच्चे के मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, अधिकांश बच्चों के पास सिर्फ यह बाधाओं के बावजूद या व्यवहार करने के लिए ये शॉट नहीं हैं। इसके बजाय, चिल्लाती हैं गुस्सा और हताशा का संकेत, लेकिन बच्चे को अभी क्या सचमुच होता है यह स्पष्ट करने के लिए सही शब्दावली नहीं है। नतीजतन, शांत रहना और जो परेशान है उसे समझने में सीखने से आपको स्थिति का प्रबंधन जल्दी और प्रभावी ढंग से होगा।

कदम

विधि 1

इस बारे में बात
1
सनक को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए शांत रहें सबसे खराब है कि आप कर सकते हैं? एक लापरवाह बच्चे के सामने गुस्से में फिट होने के साथ प्रतिक्रिया करें शिशुओं को एक शांत प्रभाव की जरूरत है, विशेष रूप से इन क्षणों में यदि आप इसकी गारंटी नहीं दे सकते, तो आप इसे शांत करने की उम्मीद नहीं कर सकते। गहराई से साँस करें और प्रतिक्रिया के बारे में निर्णय लेने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे को वह क्या जरूरत है याद रखें कि नखरे जरूरी एक चाल के लिए नहीं कर रहे हैं "यह जीत, वास्तव में," यह असंतोष का नतीजा हो सकता है, अपनी ओर या इस तरह के कम करने रक्त शर्करा, दर्द या अपच के रूप में भी शारीरिक समस्याओं, पर ध्यान देने की स्पष्ट कमी है। हो सकता है कि वह अपने दांत डाल रहे हों, डायपर गंदा हो या उसे झपकी लेना चाहिए। इन मामलों में, उनके साथ बातचीत करने की कोशिश मत करो, आपको उसे सिर्फ उनको देना होगा, और वे क्या करेंगे।
  • जब वह नींद आ जाता है तो बच्चे के लिए बहुत ही उदास होना बहुत आम बात है। यदि यह समस्या की तरह लगता है, नियमित रूप से प्रोग्रामिंग नॉन आवर्ती नखरे को रोक सकता है।
  • अगर आपको बच्चे के साथ बाहर जाना पड़ता है और आप जानते हैं कि आप कई घंटों से बाहर होंगे, तो स्वस्थ नाश्ता तैयार करें और उन्हें उपलब्ध रखें इस तरह, जब वह भूख लगी है, तो वह लापरवाह नहीं होगा।
  • 3
    उससे पूछो क्या गलत है बच्चे केवल सुनना चाहते हैं, और नाराज करना अक्सर सबसे तात्कालिक तरीका है जो वे खुद को व्यक्त करने के लिए जानते हैं। अपने बच्चे से गंभीरता से बात करके पूछिए कि क्या होता है और जवाब को ध्यान से सुनना मदद कर सकता है। इसे अपनी बाहों में ले जाओ और इसे अपना पूरा ध्यान दें, ताकि वह स्वयं को समझा सके
  • हम आपको नहीं बता रहे हैं कि आपको उसे वह सब कुछ देना चाहिए जो वह चाहता है बात ध्यान से और सम्मान से सुनना है, जैसे आप इसे किसी और के साथ करेंगे क्या बच्चा एक नया खिलौना चाहता है या स्कूल जाने के लिए गुस्से में आता है, उसे व्यक्त करने का अधिकार होना चाहिए।
  • 4
    स्पष्ट स्पष्टीकरण से, नहीं कहो और यह वही है। कई माता-पिता केवल इसलिए बताते हैं कि "नहीं" और "क्यों मैं ऐसा कहता हूं" कहता हूं, लेकिन यह बच्चों को हतोत्साहित करता है। आपको विस्तृत स्पष्टीकरण देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अपने कार्यों को प्रेरित करने से बच्चे को स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिल जाएगी और महसूस होगा कि उनके पास अधिक नियंत्रण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सुपरमार्केट में कर रहे हैं और बच्चे को अभिनय क्योंकि वह मीठा दलिया के बच्चों चाहता है शुरू होता है, उसे याद दिलाना है कि नाश्ता दलिया और फल खाने के लिए पसंद करती है, इसलिए कोई भी अनाज खरीदने के लिए जरूरत नहीं है।
  • 5
    मुकाबला करने के लिए उसे विभिन्न रणनीतियों के बीच चयन करने का अवसर दें। उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आपका बच्चा एक आइसक्रीम चाहता है, केवल यह लगभग डिनर का समय है कहो: "एलेसिओ, आप परेशान करना शुरू कर रहे हैं। शांत हो जाओ, अन्यथा मैं आपको अपने कमरे में भेजूंगा "। आप उसे एक विकल्प देते हैं: उसे खुद पर नियंत्रण रखना चाहिए और यदि वह नहीं कर सकता है, तो वह जगह जाना जहां वह दूसरों को परेशान नहीं करेगा। यदि आप सही फैसला (शांत हो जाओ) करते हैं, तो उसे बधाई देना याद रखें: "आपने मुझे आइसक्रीम के लिए कहा था और मैंने आपको कोई नहीं बताया। मैं अपने निर्णय का सम्मान करने के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा "।
  • लेकिन अगर आप गलत निर्णय लेते हैं, तो परिणाम होंगे, और आपको उन्हें लागू करना होगा। ऊपर दिए गए उदाहरण को ऊपर उठाने से, अपने कमरे में जाकर एक निर्णायक तरीके से समझाएं कि वह तब तक रहेगा जब तक वह शांत न हो जाए। आठ वर्षीय की तुलना में दो साल की उम्र के साथ यह आसान हो गया है, पहले तो आप इसे इस तरह से पढ़ना शुरू कर देंगे, चिकनी प्रक्रिया चल जाएगी।
  • 6
    खुद को दृढ़ और निर्णायक दिखाओ जब आप अपने बेटे से बात करते हैं, तो सामंजस्यपूर्ण लेकिन दृढ़तापूर्वक व्यवहार करें एक बार जब आप अपने स्पष्टीकरण को शांतिपूर्वक समझाते हैं, तो नीचे वापस मत आना। बच्चे को तुरंत आश्वस्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह याद रखेगा कि सनक से संतोषजनक परिणाम नहीं हो सकते हैं। जब वह भविष्य में कुछ चाहता है, तो वह झुंझलाहट करने के लिए कम झुकाएगा।
  • 7
    चोट लगने से रोकने के लिए कार्रवाई करें कुछ बच्चों को काफी परेशान हो सकता है जब वे क्रूरता बनाते हैं। यदि यह आपके साथ भी होता है, तो अपने आसपास के सभी खतरनाक ऑब्जेक्ट्स को हटा दें, या जोखिम से खुद को दूर करें।
  • जब यह गुस्से में आता है, तब से इसे रोकने से बचने की कोशिश करें, लेकिन कभी-कभी यह आवश्यक और आरामदायक है। नम्र रहें (बहुत अधिक बल न लें), लेकिन इसे दृढ़ता से रखें उसे उससे आश्वस्त करने के लिए बात करें, खासकर अगर सनकी निराशाओं, कुंठाओं या अपरिचित अनुभवों के कारण हुई थी।
  • 8
    अपना गुस्सा मत खोना यह व्यवहार करना महत्वपूर्ण है कि आप उस बच्चे के बारे में बताए गए व्यवहार को देख सकते हैं। यदि आप धैर्य खो बैठते हैं और चीखना शुरू करते हैं, तो अपनी खुद की सनक कर रहे हैं, तो आपका बच्चा महसूस करेगा कि इस प्रकार का व्यवहार घर में संतोषजनक है। यह आसान नहीं है, लेकिन अपने आप के लिए और बच्चे के लिए एक निश्चित रचना बनाए रखना बेहतर है आवश्यक होने पर गर्म आत्माओं को शांत करने के लिए कुछ मिनट लगें। अपनी पत्नी या अन्य जिम्मेदार व्यक्ति से पूछें जब आप शांत हो जाएं तो उस पर नज़र रखें। यदि यह मामला है, तो अपने बच्चे को अपने कमरे में ले जाएं और इसे बाहर आने से रोकने के लिए (द्वार बंद न करें) बाधा (एक गेट की तरह) डाल दें।
  • उसे डराओ या डांट मत करो यदि आप इस तरह से नियंत्रण खो देते हैं, तो बच्चा केवल भ्रमित महसूस करेगा और आपसे डरना शुरू कर देगा। इसका परिणाम स्वस्थ या विश्वास-आधारित रिश्ते में नहीं होगा
  • यह अच्छा संचार विधियों के मॉडल और आपके साथी के साथ रिश्ते में निराशा का प्रबंधन करने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। बच्चे के सामने झगड़ने से बचें या नर्वस दिखें जब दोनों में से एक इसे जीत नहीं सकता है।
  • 9
    बच्चे को प्यार महसूस करने में मदद करें, जो कुछ भी होता है कभी-कभी बच्चों की लापरवाही होती है क्योंकि वे सिर्फ अधिक प्रेम और ध्यान प्राप्त करना चाहते हैं। अपने प्यार को खारिज करना एक बच्चे को अनुशासन देने का सही विकल्प नहीं है जो कुछ भी होता है, बच्चे को पता होना चाहिए कि आप उससे बिना शर्त प्यार करते हैं।
  • उसे डांटते या उससे कहने से बचें, "जब तुम गुस्से का शिकार हो तो तुमने मुझे सचमुच निराश किया"।
  • उसे गले लगाओ और कहें "मैं आपसे प्यार करता हूँ", भले ही उसका व्यवहार आपको क्रोधित करता है।
  • विधि 2

    टाइम आउट तकनीक की कोशिश करो
    1
    संकट के एक क्षण में, समय की शैक्षणिक तकनीक का उपयोग करें। एक ऐसे बच्चे के साथ तर्क करने की कोशिश न करें जो तेज क्रोध के फट के बीच में है। इसे समय देने के लिए स्टीम को छोड़ दें उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सही शब्द सुझाएं वाक्यांशों को कहें जैसे "आप इतने लंबे दिनों के बाद बहुत थक गए हों" या "निश्चित रूप से आप नीचे आ गए हैं क्योंकि आप अभी जो चाहें नहीं प्राप्त कर सकते हैं" न केवल उसे यह सिखाएंगे कि भविष्य में अपनी भावनाओं को कैसे उजागर करें, वह सहानुभूति दिखाती है, लेकिन झुंझलाना नहीं देता। इस बिंदु पर, शायद आप यह महसूस करते हैं कि सबसे अच्छा उपाय यह तब तक देना है जब तक कि यह शांत नहीं हो जाता।
  • 2



    उसे समझाओ कि उसे चुप रहना चाहिए। अगर बच्चे को एक गंभीर संकट हो रहा है, और जाहिरा तौर पर उचित बातचीत में भाग लेने के लिए सीखना नहीं चाहता है, कभी-कभी तकनीक का समय सबसे अच्छा तरीका है। उसे बताओ कि जब तक वह शांत हो जाए और बेहतर महसूस न करे तब तक उसे चुप होना चाहिए।
  • एक अच्छा उदाहरण सेट करने के लिए अपने आप को शांत रखें
  • धमकी या सजा के रूप में इस रणनीति का उपयोग न करें। इसके बजाय, यह एक जगह है जब तक यह शांत नहीं हो जाता है।
  • 3
    इसे एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं यह अपने कमरे में या घर में किसी अन्य सुरक्षित जगह के साथ जाने के लिए बेहतर है, जहां आपको लगभग दस मिनट के लिए उसे अकेला छोड़ने में कोई समस्या नहीं है। यह विचलन मुक्त होना चाहिए, जैसे कंप्यूटर, टेलीविज़न, या वीडियो गेम्स। एक शांत और शांतिपूर्ण जगह चुनें, वह जगह जहां बच्चा शांत महसूस करता है।
  • इसे इस कमरे में लॉक न करें यह खतरनाक हो सकता है, और यह इसकी व्याख्या करेगा जैसा कि यह एक सजा था
  • 4
    समझाओ कि जब आप शांत हो जाएंगे तो आप उससे बात करेंगे। इससे उसे समझने में मदद मिलेगी कि आप उसे अनदेखा कर रहे हैं क्योंकि उसका व्यवहार अस्वीकार्य है, इसलिए नहीं कि आप उसके बारे में परवाह नहीं करते हैं जब बच्चा शांत हो जाता है, तो अपना हिस्सा समझौते का सम्मान करते हैं: अपनी चिंताओं के साथ चर्चा करें
  • 5
    जब सही समय आता है तो बात करें यदि आपका बच्चा शांत हो गया है, तो चर्चा करें कि क्या हुआ। उसे अपमानजनक या अभियोग करने वाला स्वर मानने के बिना, उसे पूछिए कि वह इस क्रोध के कारण क्यों था। स्पष्ट रूप से कहानी के अपने संस्करण की व्याख्या।
  • यह महत्वपूर्ण है कि इसे इलाज करने से बचें जैसे कि वह दुश्मन थे, चाहे आप कितना क्रूर हो। गले लगाओ और प्यार से बात करें, भले ही आपको उसे समझा दिया जाए कि जीवन में हम हर चीज़ पर हमेशा जीत नहीं सकते हैं।
  • 6
    लगातार रहें बच्चों को एक निश्चित ढांचे और संदर्भ बिंदुओं की आवश्यकता होती है ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें और उनके जीवन पर कुछ नियंत्रण कर सकें। अगर उन्हें किसी निश्चित व्यवहार के परिणामों के बारे में कभी यकीन नहीं होता है, तो वे विद्रोही व्यवहार करना शुरू कर देंगे। जब भी आपका बच्चा सनक करता है, तकनीक का समय बाहर का उपयोग करें वह जल्द ही समझ जाएगा कि चीख या लात मारना बोलने के लिए प्रभावी नहीं है
  • 7
    समय बाहर तकनीक का प्रबंधन करने के लिए डायरी चाल की कोशिश करो। यदि आप अपने बच्चे को घर में किसी दूसरे कमरे या जगह पर लाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप कहीं और अपना ध्यान निर्देशित करके यह सुविधा भी कर सकते हैं। जब बच्चे को गुस्से का आवेश बनाने शुरू होता है, तो उसे बताओ कि आप इसे लिखेंगे। एक डायरी ले लो, लिखिए कि क्या हुआ और आप कैसा महसूस करते हैं। उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करता है, तो आप इसे भी पिन कर सकते हैं। वह बच्चा उसमें शामिल होना चाहता है जो आप करते हैं, इसलिए वह जल्द ही रोने और चीखना भूल जाएंगे।
  • विधि 3

    एक पेशेवर करने के लिए बारी जब पता
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपके तरीके प्रभावी हैं प्रत्येक बच्चे विभिन्न शैक्षिक रणनीतियों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है। अलग-अलग कोशिश करें और देखें कि कौन सा काम करते हैं। यदि आपके प्रयासों के बावजूद बच्चा निरर्थक रहा, तो आपको आगे बढ़ने और डॉक्टर या मनोचिकित्सक की मदद लेने की आवश्यकता हो सकती है: वह आपको अपने बच्चों की विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप अधिक विचार देगा।
  • 2
    समझने की कोशिश करें कि क्या सनक पर्यावरणीय कारकों से जुड़ा है। कुछ उत्तेजनाओं बच्चे को सामान्य से अधिक बार झुंझलाना करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं कभी-कभी, बच्चों को भोजन (विशेष रूप से शर्करा), रोशनी, बड़ी भीड़, संगीत या अन्य चर के लिए एक निश्चित संवेदनशीलता होती है वे उन्हें परेशान कर सकते हैं और इसलिए नकारात्मक भावनाओं की उपस्थिति का कारण हो सकता है।
  • ऐसे मामलों पर प्रतिबिंबित करें जिसमें बच्चे ने इस प्रकार के शॉट बनाए हैं। क्या आपको याद है कि क्या वे एक पर्यावरणीय कारक से प्रेरित थे? प्रेरणा को हटा दें और देखें कि क्या होता है
  • मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें अगर आपको सनक के कारण को समझने में परेशानी होती है
  • 3
    देखें कि क्या बच्चा बड़े हो जाने पर समस्या बनी रहती है या नहीं। ज्यादातर बच्चे अंततः परिपक्व होते हैं और नाराज करना बंद कर देते हैं वे संवाद करने के अन्य प्रभावी तरीके सीखते हैं। यदि आपका बच्चा एक निश्चित उम्र के बाद व्यवहार करने के लिए जारी रहता है, तो आपको इस आधार पर समस्या का विश्लेषण करने और इसे हल करने की आवश्यकता है। आप इसे एक चिकित्सक या एक मनोचिकित्सक के पास ले जा सकते हैं ताकि यह पता लगा सके कि गहरा कारण है।
  • अगर सनक लगातार या हिंसक हो, तो बच्चे को डॉक्टर से ले जाएं। यदि वे दिन में कई बार होते हैं या यदि वे विशेष रूप से तीव्र और थकाऊ होते हैं, तो पेशेवर के साथ नियुक्ति करने के लिए बेहतर होगा केवल इस तरह से आप यह समझ पाएंगे कि क्या बच्चा की जरूरत नहीं है तीव्र और आकस्मिक झुंझलाहट विकास से संबंधित किसी समस्या का लक्षण हो सकता है।
  • टिप्स

    • सफलता के लिए अपने बच्चे को तैयार करें, विफलता नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि यह एक थकाऊ दिन था और दोपहर के भोजन से नहीं खाती, तो अगले दिन सुपरमार्केट में शॉपिंग का संदर्भ लें आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है? जब आप खरीदारी करते हैं, तो उसे विचलित करने की कोशिश करें, और इसे जल्दी से निपटना याद रखें कि वह केवल एक बच्चा है, और वह अभी भी धीरज रखने के लिए सीख रहा है
    • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो कभी-कभी सबसे अच्छा उपाय अभी छोड़ना है, भले ही इसका मतलब है कि यह एक लात मार और चिल्लाए बच्चे को खींच रहा है चिंता न करें और याद रखें कि उसका व्यवहार भावनाओं के झरना से तय होता है, यह तर्कसंगत नहीं है।
    • कभी भी अपने बच्चे को डांटते हैं या उसे कठोर बोलते हैं जब आप उसे छोड़ना चाहते हैं उसे अपना व्यवहार दिखाएं, उसे समझाएं कि वह इसे स्वीकार नहीं क्यों करता है और खुद को व्यक्त करने का एक और तरीका सुझाता है। उदाहरण के लिए, "मार्को, आप चिल्ला और पीट रहे हैं, और यह अच्छा नहीं है। जब आप इस तरह कार्य करते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को क्रोधित करते हैं। मैं चाहता हूं कि आप चीखना बंद करें और अपना हाथ बढ़ाएं। मैं आप से बात करना चाहता हूँ मैं जानना चाहता हूं कि आप क्या परेशान कर रहे हैं मुझे नहीं पता कि क्या होता है अगर आप कुछ भी नहीं करते लेकिन चीखें? "
    • यदि वह एक निश्चित संदर्भ में बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे बताएं कि आप उसे उस आंख में और आवाज की एक सामान्य स्वर में देखकर उस विशिष्ट गतिविधि को पूरा करने के बाद इसके बारे में बात करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप नकदी रजिस्टर पर कर रहे हैं और एक गुस्से का आवेश फेंकता है क्योंकि वे ऊब महसूस, उत्पादों आपके द्वारा चुने गए में से एक दिखाने के लिए और उसे बताना है कि वह पिता की पसंदीदा है, या उसे किसी अन्य वस्तु आप भुगतान करने के लिए जा रहे हैं के बारे में एक कहानी सुनाता। कन्वेयर बेल्ट पर उत्पादों को रखने में आपकी सहायता करने के लिए उससे पूछें उसे उपयोगी महसूस करें, जैसे कि उसने कुछ बहुत महत्वपूर्ण किया है, तो कहते हैं: "मुझे खुशी है जब आप मुझे हाथ देते हैं" मुस्कान इसे प्यार से।
    • यह याद रखना चाहिए कि विकास संबंधी कठिनाइयों वाले बच्चों को मौखिक निर्देश हमेशा नहीं समझते हैं। कुछ विकारों से पीड़ित बच्चे कभी-कभी नियमों को दोहरा सकते हैं, लेकिन फिर भी उनको ठोस कार्यों में बदलने में समस्याएं हैं यदि यह आपके साथ होता है, तो कुछ खास व्यवहारों को समझने के लिए और आपको क्या पसंद है, इसके लिए विज़ुअल मानचित्र बनाने का प्रयास करें। पत्रिकाओं से फोटो कट करें या स्टाइलिश पुरुषों के साथ आरेख बनाएं। बच्चे के साथ फिर से देखें चित्रों को देखकर और अपने स्पष्टीकरण को सुनकर, शायद आप बेहतर समझेंगे
    • एक योजना की कोशिश करो जब आप अपने आप को किसी समस्या का सामना करते हैं, तो बच्चा से पहले ही स्थिति पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए, यदि वह सुपरमार्केट चेकआउट में हों, तो उसे बताएं: "हनी, पिछली बार हमने खरीदारी की थी, आपने कैश डेस्क पर खराब प्रदर्शन किया था। अब से, हम चीजों को अलग तरीके से करेंगे। जब हम नकद डेस्क पर पहुंचते हैं, तो मैं आपको कैंडी पैकेज चुनने की अनुमति देता हूं, लेकिन तभी आप उस बिंदु तक अच्छा व्यवहार करेंगे। अगर आप रोते हैं या रोते हैं क्योंकि आप अन्य चीजें चाहते हैं, तो मैं आपको कुछ भी नहीं खरीदूँगा। अब, क्या आप मुझे बता सकते हैं कि हम क्या करने जा रहे हैं? " बच्चे को निर्देश दोहराना चाहिए। एक बार जब आप कार्यक्रम पर सहमत हो जाते हैं, तो आपको यह जांचना आवश्यक नहीं है कि आप चेकआउट में कब आएंगे। यदि वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसे स्थापित किया जाएगा, अन्यथा वह हार जाएगा वह नियमों को पहले से ही जानता है
    • एक लहर को हेरफेर करने का कोई प्रयास नहीं है, जब तक कि आप इसे नहीं बनते। और अक्सर, झुंझलाहट हाल ही में एक घटना के कारण नहीं होते हैं। शायद वे हताशा पर निर्भर करते हैं, जो दिन के लिए रहता है, क्योंकि बच्चे को सही काम करने की कोशिश में जोर दिया जाता है या समाज में नागरिक रूप से व्यवहार करना सीखता है।
    • हर बच्चा अपने आप में एक दुनिया है, और यह अलग स्थितियों और मामलों पर भी लागू होता है। ये समाधान सबसे अच्छा कभी नहीं, सब कुछ का जवाब है। एक अभिभावक के रूप में, आपके पास नियंत्रण है। शांत रहो और अपना गुस्सा मत करना। यदि आप खुद को गुस्सा, नाराज, निराश, चिढ़ और इतने पर महसूस करते हैं, तो पहले खुद को अलग करने का प्रयास करें और अपने आप को आश्वस्त करें। ऐसा करने के बाद ही आप बच्चे को शांत करने का प्रयास कर सकते हैं
    • कुछ बिंदु पर, एक बच्चे को यह समझना चाहिए कि अस्वीकृति निश्चित है। किसी भी मामले में, अगर यह समझने में काफी बड़ा है, तो उसे बताएं कि उसे उस तरह से व्यवहार क्यों न करें।

    चेतावनी

    • शर्मिंदगी से बचने के लिए मत छोड़ो, जो अन्य बातों के अलावा, बच्चे को अन्य लोगों के सामने झुंझलाहट करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि वे जो चाहें प्राप्त कर सकें। यद्यपि एक माता पिता का मानना ​​है कि जब उसके बेटे ने सार्वजनिक रूप से गुस्से में आता है, तो सभी आंखें उन पर हैं, सच्चाई यह है कि ज्यादातर दर्शकों ने माँ या पिता के लिए जयकार किया जब वह देखता है कि बच्चे को उचित सीमाएं लगाई जाती हैं
    • बहाना मत करें कि बच्चा निश्चित तरीके से व्यवहार करता है अगर वह अभी तक सही उम्र का नहीं है। माता-पिता के रूप में, आपको कठोर या अप्रिय व्यवहार को स्वीकार नहीं करना पड़ता है, और आपको सीमा निर्धारित करनी चाहिए याद रखें, हालांकि, यह आपके बच्चे की उम्र के लिए सामान्य है यह मत भूलो कि विकास के चरणों का अंत, और समय-समय पर उसे मार्गदर्शन और प्यार करने के लिए आपका काम है, इसे जल्द ही विकसित करने के लिए मजबूर न करें
    • एक खराब बच्चा होने से स्थिति बदतर हो सकती है, खासकर यदि आपके पास कई ज़िम्मेदारियां हैं और लगातार दबाव में रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बिल और आपके बंधक का भुगतान करते हैं, तो चिल्लाए हुए बच्चे आपकी ज़िंदगी को आसान नहीं बनायेगा। एक जगह पर जाएं जहां आप अपना क्रोध उगल सकते हैं याद रखें कि किसी भी परिस्थिति में आप इसे उसके साथ नहीं लेना चाहिए जितना आपके जीवन के रूप में जटिल है, यह आपकी गलती नहीं है
    • कभी भी अपने बच्चे की सनक को आत्मसमर्पण नहीं करें: यह उसे समझने में सक्षम होगा कि वह जीत सकता है और आप को नियंत्रित कर सकते हैं। इसे घर में प्रबंधित करना सीखें, और एक सार्वजनिक स्थान पर शर्मनाक स्थितियों को पेश करने की संभावना कम होगी। आप छोटी चीजों को देने की कोशिश कर सकते हैं, जिससे उन्हें अधिक नियंत्रण का अनुभव मिलता है: आप सनक को कम कर देंगे और समझ पाएंगे कि शांत होने पर उसे पुरस्कृत किया जा सकता है।
    • यदि आपने आलेख में सूचीबद्ध रणनीतियों की कोशिश की है, लेकिन अभी भी सनसनी करता है, तो इसे समझने के लिए पेशेवर से संपर्क करना बेहतर है और पता है कि स्थिति सुधारने के लिए क्या करना है। जिन बच्चों को विकास या अन्य समस्याएं हैं, उन्हें सक्षम और अनुभवी विशेषज्ञ द्वारा सहायता प्रदान की जानी चाहिए। विस्तार से बताएं कि क्या हो रहा है यदि आप इस अनुच्छेद की तकनीक का पालन करते हैं, तो फिर किए गए प्रयासों और परिणाम प्राप्त करने के बारे में बताएं। यह आपको अन्य सुझाव दे सकता है या आगे की परीक्षाओं की सिफारिश कर सकता है।
    • कभी भी अपने बच्चे को हरा या अन्य हिंसक व्यवहार न करें। याद रखें कि शारीरिक दंड जवाब नहीं है एक बच्चे को शिक्षित करने के लिए अन्य तरीके भी हैं
    • स्थिति के आधार पर, यदि आपको तकनीक का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ें। यह एक बच्चे को हराकर उचित नहीं है उसे इस तरह से शिक्षित करने की कोशिश करते हुए जब वह गुस्से का आवेश बनाता है, तो उसे सिखाता है कि दूसरों को (थप्पड़, किक, पंच, इत्यादि) शारीरिक शक्ति का उपयोग करना सही है।
    • अक्सर एक निश्चित विचलन (जैसे चबाने वाली गम) के उपयोग के बारे में बात न करें, जब वह एक बच्चे को गुस्सा आता है, उसे सिखाओ कि उसे किसी निश्चित तरीके से व्यवहार क्यों न करें, और मुकाबला करने की अन्य तंत्र जल्द ही विकसित हो जाएंगे। किसी भी मामले में, कुछ बच्चे नाराज़ हैं क्योंकि वे विशेष रूप से भावुक या भावनात्मक हैं। बस वयस्कों की तरह, शांत बच्चे हैं, जबकि अन्य अधिक बेचैन हैं। सनक आपको ऊर्जा, हताशा, क्रोध और अन्य भावनाओं को दबाए जाने की इजाजत देता है। यह स्वाभाविक है यदि आपका बेटा भावनाओं को "बोतल" सिखाता है, तो जब वह बढ़ता है, तो वह उसे व्यक्त करने में सक्षम नहीं होगा जो वह महसूस करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com