किशोरों के मनोदशा के विकार (माता-पिता के लिए) के साथ कैसे सामना करें

किशोरों के लिए मनोदशा संबंधी विकार बहुत मुश्किल हो सकते हैं, खासकर क्योंकि वे एक ऐसे युग में हैं जहां मूड के झूलों को खुद में एक समस्या हो सकती है। इसलिए, यदि मनोदशा संबंधी विकार से नियमित मनोदशा की अस्थिरता बढ़ जाती है, तो लड़का महसूस कर सकता है कि उसका कोई रास्ता नहीं है, क्रोध और हताशा को खतरे में डाल रहा है। मनोदशा संबंधी विकार एक गंभीर स्थिति है जो आगे की तरफ, अगर उपेक्षित हो सकती है। हालांकि, माता-पिता के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे आतंक से बचें या अत्यधिक निराशावाद के साथ प्रतिक्रिया करें। इसके बजाय, अपने बच्चों के मनोदशा संबंधी विकारों से निपटने के तरीके खोजने की कोशिश करना उचित होगा। इस स्थिति से निपटने के लिए कुछ उपयोगी विधियों का पता लगाने के लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

अपने बच्चे को शारीरिक रूप से विकार से निपटने में मदद करें
1
अपने बच्चे को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें मूड विकारों के खिलाफ लड़ाई में अभ्यास एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि यह लड़कों के हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है
  • शारीरिक गतिविधि शरीर को अधिक मात्रा में कल्याण हार्मोन जारी करने की अनुमति देती है, जैसे डोपामाइन और एंडोर्फिन। ये हार्मोन शरीर को एक रोमांचक प्राकृतिक प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपका बच्चा खुश और ऊर्जावान महसूस करेगा।
  • इसके अलावा, मूड विकार अक्सर एक गरीब शरीर की छवि के कारण होता है, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, इसलिए पर्याप्त शारीरिक व्यायाम भी समस्या के इस पहलू को हल करने में मदद कर सकता है।
  • 2
    अपने बच्चे को कुछ छूट तकनीक का अनुभव करें विश्राम तंत्र मूड विकारों के उपचार का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है योग और ध्यान जैसे विश्राम तंत्र, किशोरावस्था सहित किसी भी उम्र में चिंता का स्तर कम करने में मदद करते हैं।
  • ये क्रियाकलाप हृदय की दर और श्वास को विनियमित करते हैं, इसलिए वे बहुत उपयोगी होते हैं क्योंकि मन और शरीर लगातार परस्पर जुड़े होते हैं और शारीरिक प्रतिक्रियाएं जैसे भारी श्वास और हृदय की दर, चिंता स्तरों को तेज कर सकती हैं।
  • कभी-कभी बच्चों को विश्राम तकनीक से थोड़ा सा अनिच्छुक हो सकता है, इसलिए उन्हें एक साथ अभ्यास करने का प्रयास करें। आप दोनों के लिए अपने बंधन को मजबूत करने के लिए यह एक सुखद तरीका भी हो सकता है
  • 3
    अपने बच्चे को स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने में सहायता करें एक स्वस्थ और संतुलित आहार अपने बच्चे के मनोदशा का शोर स्वयं में इलाज नहीं करता है, लेकिन यह इसे अधिक ऊर्जा देने में मदद करता है, जिससे उसे स्कूल में बेहतर ध्यान केंद्रित करने और शारीरिक रूप से खुद के साथ बेहतर महसूस करने में मदद मिलती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हमेशा एक दिन में तीन भोजन करता है, जिसमें पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और स्वस्थ प्रोटीनों के बीच अच्छा संतुलन भी शामिल है। इसे नाश्ते को छोड़ने न दें - यह वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है क्योंकि यह चयापचय को शुरू करता है, जिससे यह दिन को सामना करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • आपके बच्चे खाए गए जंक फूड की मात्रा को सीमित करें बहुत जंक फूड वजन बढ़ सकता है, शरीर की छवि के साथ परेशानियों को ख़तरे में डाल सकता है, खासकर किशोर लड़कियों में। जंक फूड महत्वपूर्ण विटामिनों और खनिजों से भी मुक्त है, जो कि लड़के को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा सकता है।
  • 4
    दवाओं और अल्कोहल के खतरों के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करें। अपने किशोर बच्चों को ड्रग्स और अल्कोहल के खतरों के बारे में शिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। इन पदार्थों के उन लोगों पर अधिक गंभीर प्रभाव पड़ता है जो विकारों से ग्रस्त हैं और मैनिक या अवसादग्रस्तता वाले एपिसोड खराब कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शराब एक शामक है जो मूड विकारों से ग्रस्त किशोरों में अवसादग्रस्तता के एपिसोड को आसानी से ट्रिगर कर सकता है। कोकीन जैसे उत्तेजित दवाएं, दूसरी तरफ, कुछ विषयों में मेरिक एपिसोड को ट्रिगर कर सकती हैं।
  • बेशक, आप किसी भी समय अपने बच्चे को नियंत्रित करने के लिए असंभव हो जाएगा, और शायद वह इसकी सराहना नहीं करेगा कि आप हर समय उसे देख रहे हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप शांति से और स्पष्ट रूप से ड्रग्स और अल्कोहल पर नियमों की व्याख्या करें, इसलिए उन्हें कुछ स्थान दें और उन्हें सही निर्णय लेने के लिए भरोसा करें।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त सोता है भावनात्मक रूप से संतुलित रहने के लिए मूड विकारों से पीड़ित किशोरों के लिए पर्याप्त मात्रा में सो रही है किशोर लड़कों को रात में कम से कम 8 घंटे सो जाओ और बिस्तर पर जाने और एक ही समय में जागने का प्रस्ताव करें।
  • यह स्वस्थ आदत उन बच्चों के लिए बहुत कठिन हो सकता है जो इंटरनेट पर सर्फ करने के लिए देर से ऊपर रहना पसंद करते हैं या फोन पर बात करते हैं। इसलिए, हो सकता है कि आप अपने आप को बिस्तर पर जाने के लिए मजबूर कर दें या कम से कम, अपने कमरे से कंप्यूटर या टीवी जैसे विकर्षणों को हटा दें।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि जिस वातावरण में आप सो रहे हैं वह एक पूर्ण और शांत नींद के लिए अनुकूल है - यह अंधेरे और चुप होना चाहिए और एक शांत और आरामदायक तापमान पर रखा जाना चाहिए।
  • विधि 2

    विकार भावनात्मक रूप से पता
    1
    एक शांत और संतुलित तरीके से संघर्ष का सामना करना यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ स्वस्थ रिश्ते बनाना चाहते हैं, तो आपको उनके द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए और शांत और संतुलन के साथ किसी भी संघर्ष का सामना करना होगा। इसे सुनने की कोशिश करें और चिंताओं और चिंताएं जिनसे आप पीड़ित हैं - के लिए खुला हो - आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि यह पूरी दुनिया में आपको शामिल नहीं करती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चला कि वह स्कूल नहीं गया है, उसे डांटा और सजा दे रहा है, तो आपके संबंध की गुणवत्ता कम ही होगी, क्योंकि चिल्ला के लिए एक प्राकृतिक मानव प्रतिक्रिया है जैसे चिल्ला या बस चलना।
    • तो इतनी बुरी तरह प्रतिक्रिया करने के बजाय, आप अपने बेटे से पैदल चलने के लिए कह सकते हैं, और जब आप अकेले एक शांत और शांतिपूर्ण माहौल में होते हैं, तो आप सब कुछ के बारे में बात कर सकते हैं। एक साधारण से उत्तर देने के लिए सवाल पूछने से बचें "हां" या "नहीं", उन लोगों के पक्ष में जो संचार के गहरे स्तर की आवश्यकता होती है



  • 2
    यह सकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित और अनुमोदित करता है दूसरी ओर, जब आप रचनात्मक ढंग से व्यवहार करते हैं, तो उसे प्रोत्साहित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, उसे बताएं कि आपको कितना गर्व है। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा स्कूल में अच्छा ग्रेड लेता या स्वयंसेवा करता है, तो उसकी प्रशंसा करना याद रखें।
  • आप शायद सोचें कि आपका बच्चा जानता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपको इसे वास्तव में सुनने की ज़रूरत है - यह दृष्टिकोण चिंता का स्तर कम करता है, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आप वास्तव में प्यार करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं
  • याद रखें कि किशोरों को प्रशंसा और प्रशंसा की जरूरत है - भले ही वे इस युग में स्वतंत्र होने की कोशिश करें, फिर भी माता-पिता अब भी उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं और यदि आप अपने बच्चे को वह नहीं मानते हैं, तो वह ऐसा नहीं करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर बच्चे शायद ही कभी स्वीकार करते हैं, तो माता-पिता अभी भी मॉडल और उन लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो प्रशंसा करते हैं, इसलिए यह आपके लिए यह भूमिका निभाने के लिए निर्भर है।
  • 3
    अपने बच्चे को सामूहीकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें अलगाव किशोरावस्था में मनोदशा संबंधी विकारों को खराब कर सकता है क्योंकि अकेलापन की भावना बढ़ जाती है। इसलिए, आपको अपने बच्चे को दोस्तों के साथ घूमने, नए लोगों से मिलना और सामाजिक समूहों और गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए।
  • अपने बेटे और दोस्तों को कहीं मजा करने की पेशकश करें, जैसे कि फिल्मों में जाने, गेंदबाजी या कुछ जीवित संगीत सुनने के लिए। इस तरीके से, आप एक अच्छी शाम बिता सकते हैं, जबकि आप इस पर नज़र रख सकते हैं कि यह समूह के अंदर कैसे इंटरैक्ट होता है।
  • आपको उन्हें एक टीम खेल करने या स्कूल के बाद कुछ सहयोग के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए - इस तरह वह एक समुदाय का हिस्सा महसूस करेंगे और घर से दूर रहें, अपनी समस्याओं से खुद को विचलित कर लें।
  • 4
    सहायता समूह में शामिल हों एक किशोरी से निपटने के लिए जो मनोदशा संबंधी विकार से ग्रस्त है, भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है हालांकि, आपके जीवन का बलिदान करना महत्वपूर्ण नहीं है मुश्किल बच्चों वाले परिवारों के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें - ये लोग समझेंगे कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं और सलाह और समर्थन देने में सक्षम होंगे।
  • निराशा, क्रोध, उदासी और नपुंसकता की भावना महसूस करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ इन समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं, जैसे किसी करीबी परिवार के सदस्य या दोस्त, बहुत उपयोगी हो सकते हैं
  • यदि आपको लगता है कि स्थिति निरर्थक हो गई है तो आप मनोवैज्ञानिक से परामर्श कर सकते हैं। यह आपके बच्चे को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद कर सकता है और यह स्पष्ट है कि वह क्या देख रहा है।
  • विधि 3

    किशोरों के लिए एक इलाज ले लो
    1
    एहसास है कि मूड विकारों से पीड़ित किशोरों के उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप वास्तव में अपने बच्चे के मनोदशा संबंधी विकार को सकारात्मक और प्रभावी तरीके से प्रबंधित करना चाहते हैं, तो आपको उसे एक मनोवैज्ञानिक को भेजना चाहिए। इसका यह मतलब नहीं है कि यह है "पागल", लेकिन केवल उस मनोदशा के विकारों को असुविधाजनक होता है, अगर आप उन्हें स्वयं को हल करने देते हैं
    • एक पेशेवर मनोचिकित्सक के पास अनुभव और कौशल होंगे जो वास्तव में लड़के को समझने और उसके विकार की जड़ों तक पहुंचने के लिए आवश्यक होगा। यह स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकेगा और, इसलिए इसे बेहतर तरीके से प्रबंधित करें।
    • एक मनोवैज्ञानिक कोई नहीं है जो आपको और आपके बच्चे को क्या करना बताएगा, बल्कि आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य से देखने में मदद करेगा और आपको सिखाता है कि कैसे चिंता, तनाव और नकारात्मकता से निपटने के लिए एक मजबूत बंधन को मजबूत करता है अपने बच्चे को, अपने अधीनस्थों को मजबूत करते समय
  • 2
    अपने बच्चे की स्थिति के अनुकूल मनोवैज्ञानिक चुनें सही चिकित्सा का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके बच्चे के साथ-साथ उम्र, पिछली बार, मूल्यों, प्रतिबद्धता, आदि के विकार के प्रकार के लिए विशिष्ट होना चाहिए।
  • इसलिए, आपके जीपी के साथ इस पर चर्चा करने का सबसे अच्छा तरीका है - आप इसके बारे में पूरी जानकारी देने में सक्षम होंगे और आपके क्षेत्र में कार्य करने वाले मनोचिकित्सकों की सूची होगी।
  • शायद आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपके बच्चे को एक मनोवैज्ञानिक चिकित्सा (या एक को सुझाएगा) "शब्द चिकित्सा"), एक संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी या समूह चिकित्सा - या तीन का संयोजन
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निर्धारित दवाएं लेता है कई मूड विकारों, विशेष रूप से द्विध्रुवी या अवसाद के उपचार में ड्रग्स एक आवश्यक भाग हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अनुशंसित दवा उपचार का पालन करें।
  • नियमित और लंबे समय तक दवा लेने से किशोर के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए आपको अपने ड्रग थेरेपी को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। हालांकि, लड़के को एक निरंतर यातना या आपके भाग पर विश्वास की कमी के रूप में अपने रुख को मानने से रोकने के लिए बेहतर है - यह साबित करने का अवसर देकर कि आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं
  • निर्धारित दवाओं के कारण किसी भी नकारात्मक लक्षण पर नज़र रखें और अगर आप बीमार महसूस करते हैं तो अपने बच्चे को अपने डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें आपका चिकित्सक खुराक को कम करने या बढ़ाने में सक्षम होगा, साइड इफेक्ट्स को अधिक प्रबंधनीय बना देगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com