असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को कैसे पहचानें

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (डीएपी) एक मानसिक बीमारी है जो वयस्कों को प्रभावित करती है, जिससे उन्हें सहानुभूति और पश्चाताप का अनुभव करने में असमर्थ हो जाता है आम भाषा और पॉप संस्कृति में, शब्द "मनोदशात्मक" और "सोशोपोपिक" अक्सर उन लोगों को संदर्भित करते हैं जो डीएपी से पीड़ित हैं, लेकिन चिकित्सा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नैदानिक ​​दृष्टि से, विकार का उन लोगों का निदान किया जाता है जो एक पुरानी छेड़छाड़ करने वाले व्यवहार में प्रकट होते हैं, जिसका उद्देश्य अगले, असभ्य और खतरनाक धोखाधड़ी का सामना करना पड़ता है। मरीजों को एक व्यापक स्पेक्ट्रम और वर्तमान तीव्रता के लक्षण दिखते हैं (इस बीमारी से पीड़ित सभी लोग सीरियल किलर या घोटाले के कलाकार नहीं हैं, जैसा कि फिल्मों में होता है), लेकिन सभी को प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है और कुछ मामलों में खतरनाक भी हो सकता है। अपने आप को और बीमार व्यक्ति को बचाने के लिए, इस विकार से पीड़ित लोगों को पहचानना सीखें

कदम

भाग 1

असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लक्षण पहचानें
एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ किसी को पहचानें
1
उन कारकों के बारे में जानें जो असामाजिक व्यक्तित्व विकार के निदान के कारण होते हैं। बीमारी से प्रभावित होने पर विचार करने के लिए, एक व्यक्ति को डीएसएम (नैदानिक ​​सांख्यिकी पुस्तिका) द्वारा परिभाषित असामाजिक व्यवहारों में से कम से कम तीन प्रदर्शन करना चाहिए। मनोवैज्ञानिकों द्वारा निदान करने के लिए इस्तेमाल किया गया यह मैनुअल, सभी मानसिक बीमारियों और उनके लक्षणों की आधिकारिक सूची है
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ किसी को पहचानें
    2
    जांच लें कि व्यक्ति का आपराधिक रिकॉर्ड है या गिरफ्तार किया गया है या नहीं। असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोग अक्सर गंभीर या मामूली अपराधों के लिए कई बार गिरफ्तार किए जाते हैं। अपराध किशोरावस्था से प्रतिबद्ध हैं और वयस्कता में जारी है। डीएपी पीड़ित भी ड्रग्स और अल्कोहल का दुरुपयोग करने की प्रवृत्ति है, अक्सर दवाओं के कब्जे या शराब के प्रभाव में ड्राइविंग के लिए गिरफ्तार होने को समाप्त करते हैं।
  • यदि आप अपने अतीत के विवरण प्रकट करने से इनकार कर देते हैं, तो आप अपने आप को व्यक्ति के आपराधिक रिकॉर्ड की स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं।
  • एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ किसी को पहचानें
    3
    व्यवहार को बाध्यकारी झूठा या स्कैमर के रूप में पहचानें। जो लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, वे अपने जीवन में अनिवार्य रूप से झूठ बोलने की आदत, कम महत्वपूर्ण विषयों पर भी। हम उम्र के रूप में, झूठ बोलने की प्रवृत्ति एक धोखाधड़ी के रूप में बदल सकती है, जो पीड़ित अपने लोगों को अपने लाभ में हेरफेर करने का फायदा उठाते हैं। संबंधित लक्षण के रूप में, वे उपनाम बना सकते हैं, जिसके पीछे वे छिपते हैं, दूसरों को धोखा देने के इरादे से या बस झूठ के रूप में।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ किसी को पहचानें
    4
    अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा में रुचि की कुल कमी पर ध्यान दें। जो लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, वे स्वयं की सुरक्षा और अन्य लोगों की अनदेखी करने की प्रवृत्ति रखते हैं। आपको यह नहीं पता होगा कि आप एक जोखिम भरा परिस्थिति में हैं, या आप स्वयं को या दूसरों को स्वयं को खतरे में डाल सकते हैं वे उच्च गति से ड्राइव कर सकते हैं, अजनबियों के साथ लड़ाई लड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि अन्य लोगों को चोट, यातना या उपेक्षा भी कर सकते हैं।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ किसी को पहचानें
    5
    यह आवेगी व्यवहार और भविष्य की योजना बनाने में अक्षमता को पहचानता है। अक्सर, जो असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित होते हैं, वे दिखाते हैं कि वे योजना में असमर्थ हैं, या तो लघु या दीर्घ अवधि में। आप अपने वर्तमान व्यवहार और दीर्घकालिक परिणामों के बीच संबंध नहीं महसूस कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, समझ में नहीं कि दवाओं के उपयोग और जेल में कारावास आपके भविष्य को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। यह निर्णय के बिना जल्दी से कार्य करता है, या बिना फैसले फैसले लेता है
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ किसी को पहचानें
    6
    अन्य लोगों के प्रति शारीरिक आक्रामकता के दोहराए गए एपिसोड पर ध्यान दें। ये एपिसोड विभिन्न रूपों को ले जा सकते हैं, एक बार में एक अत्याचार के साथ अत्याचार के साथ लड़ाई में। हालांकि, असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोग अक्सर अपने पड़ोसी पर शारीरिक शोषण के उदाहरण देते हैं और ऐसे अपराधों के लिए भी कैद हो सकते हैं। अगर रोगी को जब वह जवान था तब आचरण विकार का निदान किया गया था, इस आदत बचपन में पहले से ही मौजूद थी, जिसके दौरान उसने अन्य बच्चों या यहां तक ​​कि अपने माता-पिता से भी दुर्व्यवहार किया था।
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ किसी को पहचानें
    7
    गरीब पेशेवर और वित्तीय नैतिकता के निशान ध्यान दें अक्सर असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों को अपनी नौकरी बनाए रखने में कठिनाई होती है, उनके सहयोगियों और वरिष्ठ अधिकारियों से कई शिकायतों के अधीन होते हैं, ऋण अनुबंध करते हैं और नियमित रूप से अपने बिल का भुगतान नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, मरीज के पास एक स्थिर नौकरी नहीं होती है, इसमें एक ठोस वित्तीय स्थिति नहीं होती है और उसके पैसे एक गुमराह तरीके से खर्च करते हैं।
  • एंटीस्मुअल पर्सनालिटी डिसऑर्डर के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 8
    8
    सहानुभूति की कमी और दूसरों पर दिए गए दर्द की युक्तिसंगतता के लक्षणों को देखें। यह डीएपी से सबसे ज्यादा जुड़े लक्षणों में से एक है - जो इस विकार से पीड़ित होते हैं वे उन लोगों के लिए सहानुभूति का सामना नहीं कर सकते हैं जिन्होंने दर्द का कारण बना है। यदि किसी रोगी को अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है, जो उसने किया है, तो वह अपने कार्यों को तर्कसंगत बना देगा और उसके व्यवहार के कारण दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं खोज पाएगा। वह समझ नहीं पाएंगे कि उसने जो कुछ किया है, उससे दूसरे लोग क्यों परेशान हैं।
  • भाग 2

    असामाजिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित एक रोगी का प्रबंध करना
    एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ किसी को पहचानें
    1
    यदि संभव हो तो संपर्क सीमित करें अपने आप को अपने करीबी दोस्त या रिश्तेदार से दूर रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों से दूर हो जाना चाहिए। आपको इसे अपनी शारीरिक और भावनात्मक सुरक्षा के लिए करना चाहिए
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 10 छवि
    2
    अपने रिश्ते में दांव रखो एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आपके पास इसे से बचने की संभावना नहीं है, तो आपको यह तय करने के लिए कि आप कौन सा इंटरैक्शन स्वीकार्य हैं, आपको अच्छी तरह से परिभाषित सीमाएं लागू करनी चाहिए।
  • बीमारी की प्रकृति के कारण, डीएपी से पीड़ित लोगों को उन पर लगाए गए सीमाओं का परीक्षण और उन्हें दूर करने की प्रवृत्ति होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति को संभालने के लिए एक मनोचिकित्सक या सहायता समूह की मदद से बच रहे हैं और उसकी तलाश चाहते हैं।
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    पहले से संभावित हिंसक व्यवहार की चेतावनियां पहचानें यदि आपके पास असामाजिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित व्यक्ति के साथ कोई संबंध है, खासकर यदि आप पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द हिंसक व्यवहार की चेतावनी के लक्षणों को पहचानना सीखना होगा, ताकि स्वयं को और दूसरों की रक्षा कर सकें कोई पूर्वानुमान 100% सटीक नहीं है, लेकिन गेराल्ड जुहनेके ने अंग्रेजी परिमाण पर निर्भर होने की सिफारिश की है डेंगर्टोम:
  • प्रलाप (या हिंसक कल्पनाओं)
  • हथियारों तक पहुंच
  • [हिंसा का उल्लेख इतिहास] हिंसा का इतिहास
  • [गिरोह सहभाग] आपराधिक समूहों के साथ सहभागिता
  • किसी को चोट पहुंचाने के इरादे का अभिव्यक्ति
  • [निर्बाध] दर्द के लिए पश्चाताप की कमी।
  • [दुर्दम्य पदार्थ का दुरुपयोग] शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग
  • [अति खतरे] किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए स्पष्ट धमकियां
  • [दूसरों पर चोट लगने पर ध्यान देना] दूसरों को नुकसान पहुंचाने पर फिक्सेशन
  • [बहिष्करण और अलगाव] अलगाव या अलगाव
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर स्टेप 12 के साथ किसी को पहचानें
    4



    पुलिस से संपर्क करें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि बीमार व्यक्ति की धमकियां अधिक लगातार होती हैं या यदि आपके पास यह धारणा है कि शारीरिक हिंसा शीघ्र है, तो पुलिस को कॉल करें आपको अपने और दूसरों को बचाने के लिए कार्य करना चाहिए
  • भाग 3

    एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार को समझना
    एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 13
    1
    एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से निदान के लिए पूछें असामाजिक व्यक्तित्व विकार की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह कई लक्षणों और भिन्नरूपों के साथ प्रकट हो सकता है - परिणामस्वरूप, आपको यह धारणा हो सकती है कि किसी व्यक्ति को विकार से ग्रस्त है, भले ही उसे निदान के लिए आवश्यक सभी लक्षण न हो। केवल एक योग्य पेशेवर एक आधिकारिक निदान पर पहुंच सकता है। हालांकि, आप रोगी के जीवन भर के लक्षणों के संयोजन की तलाश करके विकार के संकेत को पहचान सकते हैं।
    • डीएपी narcissistic व्यक्तित्व विकार के कई मामलों में समान है - एक मरीज दोनों के लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
    • डीएपी पीड़ितों की सहानुभूति की कमी दिखाने की प्रवृत्ति होती है - अक्सर यह एक जोड़तोड़ और धोखेबाज भी होता है
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 14 के साथ किसी को पहचानें
    2
    शौकिया निदान की पेशकश से बचें संदेह करने के लिए कि किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व विकार वैध है, लेकिन यदि आप मनोचिकित्सक नहीं हैं या किसी व्यक्ति को "निदान" करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं मनोविज्ञानी. यदि आप किसी रिश्तेदार या दोस्त के बारे में चिंतित हैं, तो उसे पेशेवर की मदद लेने का प्रयास करें उपचार में पुनर्वास और मनोचिकित्सा शामिल हो सकते हैं
  • असामाजिक व्यवहार हमेशा एक व्यक्तित्व विकार पर निर्भर नहीं करता है कुछ लोग बस आराम से महसूस करते हैं खतरनाक तरीके से रहें और बुरी आदतों को विकसित करना, गैर जिम्मेदारियों और बेरहमी से व्यवहार करना
  • विचार करें कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित होने वाले लोग शायद ही कभी चिकित्सा उपचार स्वीकार करते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि उन्हें कुछ गलत है आपको आग्रह करना होगा, यदि आप चाहते हैं कि व्यक्ति को उनकी सहायता की जरूरत हो और जेल जाने न दें।
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 15
    3
    व्यक्ति के अतीत में असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लक्षणों को देखें असामाजिक व्यक्तित्व विकार जैविक और सामाजिक कारकों के एक अद्वितीय संयोजन के कारण होता है, जो रोगी के जीवन के सभी चरणों में होता है इस स्थिति वाले लोग एक बच्चे के रूप में लक्षण दिखाते हैं, लेकिन 18 वर्ष की उम्र तक एक नैदानिक ​​निदान नहीं मिल सकता है। लक्षण लगभग 40-50 वर्षों तक घट जाता है - वे पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं, लेकिन अक्सर जैविक कारकों या सामाजिक कंडीशनिंग के परिणामस्वरूप कम हो जाते हैं।
  • व्यक्तित्व विकारों का आंशिक रूप से आनुवंशिक प्रकृति माना जाता है, इसलिए वे पूरी तरह से गायब नहीं हो सकते हैं।
  • एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    डीएपी के साथ होने वाली मादक द्रव्यों के सेवन पर ध्यान दें। अक्सर जो लोग विकार से पीड़ित होते हैं, उन्हें मादक पदार्थों के दुरुपयोग जैसे दवा या शराब की लत के साथ समस्याएं भी होती हैं। एक महामारी विज्ञान के अध्ययन में पाया गया कि पीड़ित स्वस्थ लोगों की तुलना में 21 गुना संभावना के साथ शराब का दुरुपयोग कर रहे थे। हालांकि, यह लक्षण सभी मामलों में नहीं होता है प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है और डीएपी अनिवार्य रूप से शराब या नशीले पदार्थों के दुरुपयोग का कारण नहीं बनता है।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 17 छवि
    5
    विचार करें कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार शायद ही कभी महिलाओं में होता है वैज्ञानिकों को बिल्कुल पता नहीं है, लेकिन यह रोग मुख्य रूप से पुरुषों को प्रभावित करता है अध्ययनों से पता चलता है कि पुरुष सभी पंजीकृत मामलों के 75% प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • डीएपी खुद पुरुषों और महिलाओं में अलग तरीके से पेश कर सकता है। पुरुषों में स्पष्ट रूप से प्रकट होने वाली लापरवाही, हिंसा, राजमार्ग संहिता का उल्लंघन, पशु क्रूरता, सड़क के झटके, हथियारों का उपयोग और पायरोमैनिया का अधिक स्पष्ट प्रवृत्ति है। दूसरी ओर, महिलाएं, अधिक यौन साझेदार हैं, घर से भागते हैं और जुआ में संलग्न होती हैं।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 18 के साथ किसी को पहचानें
    6
    डीएपी रोगियों द्वारा पीड़ित पिछले गलतियों को पहचानता है बीमारी को केवल आंशिक रूप से जैविक माना जाता है और एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जो बचपन के दौरान दुर्व्यवहार का शिकार है। अकसर असामाजिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित उन लोगों द्वारा कई वर्षों तक शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता था जो उसके साथ रहते थे। यह भी एक बच्चे के रूप में बहुत उपेक्षा की गई हो सकती है दुरुपयोग के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति अक्सर माता-पिता के साथ-साथ असामाजिक प्रवृत्तियों के होते हैं, जो वे अपने बच्चों को पास करते हैं।
  • भाग 4

    पहले चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    1
    व्यवहार संबंधी विकार और असामाजिक व्यक्तित्व विकार के बीच संबंध जानने के लिए जानें सबसे पहले बच्चे का समकक्ष दूसरा है - चरम संश्लेषण में, आचरण विकार बच्चों में असामाजिक व्यक्तित्व विकार है। यह व्यवहार बदमाशी, जीवन (पशु क्रूरता) के लिए अनादर की विशेषता है, क्रोध प्रबंधन और अधिकार, अक्षमता के साथ समस्याओं पछतावा, निन्दनीय या आपराधिक आचरण दिखाने के लिए।
    • आचरण की समस्याएं कम उम्र में होती हैं और लगभग 10 वर्षों में विकसित होती हैं।
    • लगभग सभी मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक, असाधारण व्यक्तित्व विकार के भावी निदान के लिए सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी के संकेतों में से एक होने के लिए आचरण विकार पर विचार करते हैं।
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 20
    2
    आचरण विकार के लक्षणों को नोट करें जो लोग इस शर्त से पीड़ित हैं, वे दूसरों पर दर्द को स्वेच्छा से पेश करते हैं और अन्य बच्चों, वयस्कों और जानवरों पर हमला कर सकते हैं। यह एक पुरानी रवैया है और एक पृथक एपिसोड नहीं है। आचरण विकार वाले रोगियों में निम्नलिखित व्यवहार हो सकते हैं:
  • पायरोमेनिया (आग के साथ जुनून)
  • बिस्तर में पेशाब के अक्सर एपिसोड
  • जानवरों पर क्रूरता
  • धमकाने वाला।
  • वस्तुओं का विनाश
  • चोरी।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 21
    3
    आचरण विकार के लिए उपचार की सीमाओं को समझने की कोशिश करें। मनोचिकित्सा द्वारा व्यवहार की अशांति और न ही असामाजिक व्यक्तित्व विकार आसानी से ठीक हो सकता है। उपचार को आवृत्ति से अधिक जटिल बना दिया जाता है जिसके साथ ये विकार दूसरों से जुड़े होते हैं, जैसे पदार्थ का दुरुपयोग, मनोदशा संबंधी विकार या मनोदशा।
  • कई विकारों की एक साथ मौजूदगी रोगियों के उपचार को विशेष रूप से कठिन बना देती है और मनोचिकित्सा, दवाओं और अन्य तरीकों के उपयोग की आवश्यकता होती है
  • मामले की गंभीरता के आधार पर बहु-चिकित्सीय उपचार की प्रभावकारीता भी भिन्न हो सकती है। मामूली लोगों के मुकाबले सबसे गंभीर मामलों में इलाज के लिए बुरा होता है
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 22
    4
    आचरण विकार और उत्तेजक विपक्षी विकार (पीडीओ) के बीच अंतर को पहचानें पीडीओ चुनौती प्राधिकारी से पीड़ित बच्चे, लेकिन अपने कार्यों के परिणामों के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं। वे अक्सर वयस्कों का सम्मान नहीं करते हैं और उनकी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देते हैं।
  • दवाओं और मनोचिकित्सा के लिए पीडीओ का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है। उपचार में अक्सर परिवार के संज्ञानात्मक व्यवहार उपचार में माता-पिता शामिल होते हैं और बच्चे की सामाजिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • एंटासमौलल पर्सनालिटी डिसऑर्डर स्टेप 23 के साथ किसी को पहचानें
    5
    मान लें कि आचरण अशांति हमेशा असामाजिक व्यक्तित्व विकार की ओर जाता है। डीएपी में विकसित होने से पहले आचरण विकार का इलाज करना संभव है, खासकर अगर इसके लक्षण हल्के होते हैं
  • आचरण विकार के लक्षण अधिक गंभीर हैं, अधिक संभावना बच्चे वयस्क डीएपी विकसित करेंगे।
  • चेतावनी

    • यदि आप मानते हैं कि किसी मित्र या रिश्तेदार को असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है, तो उसे तुरंत चिकित्सा उपचार से गुज़रने के लिए आश्वस्त करें अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें, ताकि बीमार व्यक्ति द्वारा छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार किया जा सके।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com