हिस्ट्रोनिक व्यक्तित्व विकार का निदान कैसे करें

हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार उन व्यवहारों की विशेषता है, जो अक्सर नाटकीय या भावनात्मक रूप से जुड़े रास्ते में ध्यान देते हैं। यह व्यक्तित्व विकारों में वर्गीकृत किया गया है जिसमें भावनात्मक विनियमन और आवेग नियंत्रण की समस्याएं शामिल हैं। यदि आप निदान प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें, जैसे मनोचिकित्सक, जो भी उपचार स्थापित करने और इस रास्ते पर आपका अनुसरण करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

व्यवहार के लक्षणों को पहचानना
निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 1
1
ध्यान आकर्षित करने के लिए व्यवहार को पहचानें हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित उन लोगों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए इस तरह से पोशाक या कार्य कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह लुभावना कपड़ों का इस्तेमाल कर सकती है या किसी न किसी प्रकार से बचने के लिए असाधारण कपड़े या वेशभूषा पहन सकती है। यह घटनाओं में भाग ले सकता है या सामाजिक संदर्भों में हस्तक्षेप कर सकता है जिसमें इसमें ध्यान का केंद्र बनने का अवसर है। अक्सर, यह व्यवहार अपर्याप्त माना जाता है, थोड़ा अधिक या लगभग अभद्र।
  • लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, यह नाटकीय या जानबूझकर आकर्षक तरीके से व्यवहार कर सकता है। उदाहरण के लिए, शादी करने के लिए आमंत्रित एक औरत को शादी की पोशाक पहनी जा सकती है, जबकि एक आदमी खुद को एक जानवर के रूप में पहने औपचारिक कार्यक्रम में पेश कर सकता है
  • अक्सर इस तरह के लोगों को माना जाता हैपार्टी की आत्मा.
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 2 नामक छवि
    2
    यह समस्याओं के लिए अत्यधिक नाटकीय प्रतिक्रियाओं को पहचानती है अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार से पीड़ित एक विषय कम महत्वपूर्ण समस्याओं के प्रति प्रतिक्रिया करता है जैसे कि वे गंभीर होते हैं या जैसे वे जीवन को ख़तरे में डाल सकते हैं। किसी समाधान की तलाश करने के बजाय, यह एक समस्या को बढ़ाना या अन्य लोगों को बनाने की हो जहां वे मौजूद नहीं हैं। यहां तक ​​कि एक छोटी सी कठिनाई खुद पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश में नाटकीय रूप से एक अवसर का प्रतिनिधित्व करती है।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी व्यक्ति के साथ सप्ताह के लिए जा सकते हैं, और यदि रिश्ते काम नहीं करते हैं, तो आत्महत्या करने की धमकी देते हैं।
  • अपनी जिम्मेदारियों को संभालने के बजाय, वह अन्य लोगों को दोषी ठहरा सकता है या बाहरी कारकों को एक समस्या दे सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी नौकरी में गलत हैं क्योंकि आप सावधान नहीं हैं और न ही उल्टी फैसले किए हैं, तो आप कर्मचारियों, जगह, खराब ग्राहक व्यवहार या अन्य बाहरी कारकों को दोष दे सकते हैं।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 3
    3
    नोट करें कि भाषण बहुत नाटकीय हैं हिस्टरीयन व्यक्तित्व विकार के साथ एक विषय महान जोर या नाटकीय स्वर के साथ बोल सकता है और मजबूत राय व्यक्त कर सकता है। हालांकि, जब दबाव में हो, तो आप क्या सोचते हैं, इसका समर्थन करने के लिए विवरण देने के लिए उत्तर देने या उससे बचने में संकोच नहीं कर सकते। कुछ मामलों में, वह बहस की तुलना में एक राय व्यक्त करने में अधिक रुचि रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह बहुत मजबूत और विवादास्पद विश्वासों को बंदर कर सकता है और संभवत: कहता है कि पूरी दुनिया कम्युनिस्ट होनी चाहिए या जन्म सरकारों द्वारा शासित होना चाहिए जब पूछा कि क्यों कहा जाता है, तो यह सीधे उत्तर देने के लिए नहीं कहा जाता है और वे जो कहते हैं, समर्थन करने के लिए तर्क प्रदान करते हैं।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 4
    4
    स्वयं केंद्रित व्यवहार पर ध्यान दें वह अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में अंतहीन बात कर सकता है, लेकिन दूसरों की बात सुनने के इच्छुक नहीं हैं या अपने अनुभवों को कम से कम करने के लिए तैयार नहीं हैं। यह रवैया रिश्ते की समस्याओं को जन्म दे सकता है अगर एक ओर अपनी करिश्मा कुछ लोगों के माध्यम से तोड़ने में सफल हो जाती है, दूसरी ओर स्वयं की केंद्रितता पारस्परिक संबंधों को कमजोर कर सकती है।
  • ऐसा होने की संभावना है कि शारीरिक रूप से फिट या जुनून रखने के लिए बहुत प्रयास किए जाते हैं शायद यह है "बहुत व्यस्त" आपकी मदद करने के लिए अपनी बाहरी छवि से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए
  • भाग 2

    भावनात्मक और पारस्परिक लक्षण पहचानें
    निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 5
    1
    सूचना अगर यह भावनात्मक स्तर पर सतही है हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों को अत्यधिक नाटकीय हो सकता है, लेकिन यह भी सतही या दूसरों से भावनात्मक रूप से संबंधित नहीं हो सकता है यह जल्दी से मूड को पाखंडी या गलत होने के मुद्दे पर बदल सकता है
    • क्या आपको परेशानी होती है? यदि आप कोई समस्या पूछते हैं, तो क्या आप खुद पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं?
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 6
    2
    देखो अगर आपको आश्वासन या सहमति की आवश्यकता है सबसे अधिक संभावना है कि वह दूसरों के द्वारा स्वीकार किए जाने के बारे में सुनिश्चित करना चाहता है वह अपनी सामाजिक स्थिति के बारे में बहुत सावधान हो सकता है या जानबूझकर दूसरों का ध्यान प्राप्त करने या उनके बारे में प्रतिक्रिया को भड़काने के लिए कुछ कर रहा है। नतीजतन, वह आसानी से या सामाजिक दबावों के लिए असुरक्षित है, लेकिन वह खुद को दूसरों के विचारों से प्रभावित होने की भी अनुमति देता है।
  • यह कह सकता है: "मुझे पता है कि एडुआर्डो मुझसे नफरत करते हैं, लेकिन आपकी राय में, मैं एक अच्छा दोस्त नहीं हूं?"। वह दूसरों को अनुमोदित करने के लिए उपहार खरीद सकते हैं या उन्हें अहंकार बढ़ाना
  • यह आलोचना या असहमति के प्रति अति संवेदनशील हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप, दूसरों को बढ़ने या दोष देना
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 7
    3
    ध्यान दें कि आप पारस्परिक संबंधों को अधिक महत्व देते हैं। हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित लोगों का मानना ​​है कि उनके पास बहुत करीबी दोस्त हैं, जब वास्तव में, वे केवल परिचित या करीबी दोस्ती हैं यह रोमांटिक संबंधों में अंतरंगता की डिग्री को भी अधिक अनुमानित कर सकता है और इस तरह व्यवहार करता है जैसे कि एक मजबूत समझ हो।
  • यह अजनबियों और परिचितों की उपस्थिति में अत्यधिक आत्मविश्वास से संबंधित हो सकता है।
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 8



    4
    अनदेखी की असुविधा ध्यान दें नजरअंदाज किए जाने की संभावना डर ​​उत्पन्न कर सकती है, इसलिए इस विषय के लिए ध्यान आकर्षित करना पसंद करना सामान्य है। उनका विचार प्राप्त करने के द्वारा उन्हें दूसरों की सहमति प्राप्त करने का आश्वासन दिया गया है। यदि यह स्पॉटलाइट में नहीं है, तो यह असुविधाजनक या अनुचित महसूस कर सकता है और इसलिए नई सुरक्षा हासिल करने के लिए कुछ असाधारण करके प्रतिक्रिया करता है।
  • जब आप इस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप ध्यान दिलाते हैं कि उसे बिना ध्यान की जरूरत है कि वह बिना ऐसा कर सकता है? पृष्ठभूमि पर ध्यान नहीं दिया या धकेल दिया जाने पर आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं?
  • भाग 3

    अन्य मालदीय को छोड़ दें
    छवि का शीर्षक सामाजिक चिंताओं को दूर करना चरण 2
    1
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार और चिंता विकारों के बीच अंतर। एक चिंता विकार से पीड़ित समस्याओं का एक भयावह दृष्टिकोण हो सकता है और व्यवहार के रूप में अगर वे वास्तव में कर रहे हैं की तुलना में अधिक गंभीर थे। इसमें बहुत अधिक आश्वासन की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, वह खुद नाटकीय इशारों को नहीं होने देता और न ही वह ध्यान केन्द्रित होने की आवश्यकता महसूस करता है।
    • अक्सर हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चिंता के साथ किया जा सकता है
  • शीर्षक सामाजिक छवि पर काबू पाने वाली छवि चरण 15
    2
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार और आत्मकेंद्रित के बीच अंतर। नाटकीय व्यक्तित्व विकार के साथ लोगों के रूप में, यहां तक ​​कि आत्मकेंद्रित के साथ उन वे पोशाक जिस तरह से और बात-चीत में असाधारण, गहरा भावनात्मक हो सकती है, गरीब सामाजिक कौशल है अजनबियों के लिए खुला जा रहा है और (कम आत्मसम्मान को पोषण देने के कभी कभी वे आश्वासन या भय का एक बहुत जरूरत है आलोचनाएं) पहले के विपरीत, वे आत्म-उत्तेजक व्यवहार अपनाते हैं, कुछ हित हैं जो उन्हें विशेष रूप से उत्तेजित करते हैं और स्वयं को संगठित करने और उनकी देखभाल करने में कई कठिनाइयां करते हैं।
  • आम तौर पर, ऑटिस्टिक व्यक्तियों को दूसरों की भावनाओं की व्याख्या करने के लिए संघर्ष होता है, लेकिन वे बहुत लोगों के साथ संलग्न होते हैं संचार की समस्याएं बहुत अधिक होती हैं।
  • ऑटिस्टिक विषय के लिए, किसी भी प्रकार का मुकाबला समझ की कमी या व्यक्तिगत पसंद के कारण होता है, इसका उद्देश्य दूसरों के ध्यान को आकर्षित करना नहीं है उदाहरण के लिए, वह लंबे समय तक स्कर्ट को फर्श पर पहन सकती है क्योंकि उसे लगता है कि यह सामान्य है या क्योंकि उसे कपड़े का घेरा महसूस करना पसंद है, क्योंकि वह ध्यान आकर्षित करना चाहती है।
  • गौर करें कि अगर आप अकेले व्यक्ति को छोड़ दें तो क्या होता है ऑटिज़्म वाले लोग अक्सर भावनात्मक कारणों के लिए विशेष ध्यान देने की ज़रूरत नहीं करते, लेकिन क्योंकि वे स्वयं की देखभाल नहीं कर सकते हैं चिंता यह है कि वे अकेले ही रहती हैं एक व्यावहारिक प्रकृति का ज्यादातर (उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक लड़की अपने खाने के बारे में भूल जाने के लिए बहुत ज्यादा ध्यान दे सकती है), भावनात्मक नहीं (वह बहुत बुरा महसूस करेगी कि वह खाएगी और वह बड़ी मुश्किल होगी)। यदि वे एक सुरक्षित वातावरण में हैं, तो वे अपने हितों को लंबे समय तक समर्पित कर सकते हैं।
  • भ्रम विषाणुओं को पहचानें चित्र 9
    3
    से हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार में अंतर नारंगी व्यक्तित्व विकार. एक narcissist अपने स्वयं के महत्व को exasperating और अपने स्वयं के idealization व्यवहार कर सकते हैं यहां तक ​​कि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से प्रभावित लोगों को लगातार ध्यान और पुष्टिकरण की आवश्यकता होती है, तो narcissist का मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण है और उसे दूसरों के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, जिसे वह खुद से नीच समझता है।
  • भाग 4

    एक निदान प्राप्त करें
    निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 9
    1
    एक मनोवैज्ञानिक देखें मरीज को मूल्यांकन और देखकर यह हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार का निदान कर सकता है। यह व्यक्तिगत अनुभव, नैदानिक ​​और परिवार के पूर्वजों को ध्यान में रखता है और लक्षणों की आवृत्ति, अवधि और गंभीरता की जांच करता है। मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए सबसे आम कारकों में व्यक्तिगत व्यवहार, उपस्थिति और अनुभव शामिल हैं।
    • कुछ मामलों में, रोगी के सामाजिक और भावुक जीवन पर विचार करना उचित है कि वह दूसरों से कैसे संबंधित है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 10
    2
    यह कैसे होता है के बारे में जानें। प्रायः अंतःविषय व्यक्तित्व विकार का निदान देर से किशोरावस्था या लगभग 20 हवाओं में किया जाता है। किशोरों के लिए अपरिपक्व या नाटकीय व्यवहार करने के लिए यह सामान्य है, जो समय-समय पर सामाजिक संदर्भों के लिए अधिक जिम्मेदार व्यवहार या व्यवहार और भावुक स्तर पर संतुलित द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। यदि व्यवहार वयस्कता में बिगड़ता या सुधार नहीं करता है, तो हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार पर विचार किया जा सकता है।
  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए इस विकार का निदान अधिक है। हालांकि, हिस्ट्रियोनिक व्यवहार सामाजिक रूप से स्वीकार की गई भूमिकाओं को प्रतिबिंबित कर सकता है और आम आबादी में वास्तविक प्रसार नहीं है। उदाहरण के लिए, एक औरत जो सेक्स के बारे में अधिक खुले विचार रखती है, वह कुछ नतीजों से बाहर निकल सकती है, जबकि यह सामान्य है अगर एक ही दृष्टि एक आदमी से संबंधित है
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस हिस्ट्रियनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11
    3
    सहवर्ती विकारों पर ध्यान दें। हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार वाले कई लोग अवसाद और / या चिंता से पीड़ित हो सकते हैं जब वे दूसरों के साथ संघर्ष में आते हैं या रोमांटिक रिश्ते के अंत का सामना करते हैं। वे उदास महसूस कर सकते हैं जब वे ध्यान केन्द्रित नहीं होते हैं या अकेले हैं कभी-कभी, वे अवसाद से चंगा करने के लिए इलाज का पालन करते हैं
  • हिस्टरीओनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित रोगियों के बीच ड्रग्स का इस्तेमाल व्यापक है
  • यदि कोई व्यक्ति उन पदार्थों का उपयोग करता है जो उनके जीवन की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाते हैं, तो वे विषाक्त हो जाना चाहिए।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 12
    4
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के संभावित कारणों के बारे में जानें कोई कारण इस विकार की उत्पत्ति के लिए जाना जाता है। यद्यपि कोई सीधा संबंध नहीं है, कुछ एटिऑलजिक कारक या संबद्ध लक्षण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, बचपन के दौरान उत्तराधिकार और अनुभव इस व्यक्तित्व विकार की शुरुआत को बढ़ावा दे सकता है।
  • बचपन के दौरान अनुभव किए गए अनुभवों में हम वयस्कों से शिक्षा या प्रतिक्रियाओं को शामिल कर सकते हैं, लेकिन बच्चे को अचानक ध्यान दिया जा सकता है। एक बच्चे को भ्रम हो सकता है अगर शिक्षाओं में कोई स्थिरता नहीं है या वह समझ नहीं पा रहा है कि क्या माता-पिता संतुष्ट हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com