कैसे जानना अगर आप एक असंवेदनशील व्यक्ति हैं

संवेदनशीलता दूसरों के साथ बातचीत करने और सामाजिक अलगाव और अकेलेपन को जन्म देने की क्षमता का समझौता कर सकती है। चूंकि खुद को निष्पक्ष मूल्यांकन करना मुश्किल है, इसलिए समझना भी आसान नहीं है कि आप कितने असंवेदनशील हैं। हालांकि, अगर आप इसे जानना चाहते हैं, तो अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और अन्य लोगों के साथ आपके साथ सहभागिता करने के तरीके पर ध्यान देने की कोशिश करें। इसके अलावा, आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपको कुछ मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित है जो आपकी भावनात्मक क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

कदम

भाग 1

अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें
एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 1
1
अपने आप से पूछें: "क्या यह वास्तव में मेरे लिए महत्वपूर्ण है?" असंवेदनशील लोगों की मुख्य विशेषताओं में से एक सहानुभूति की कमी है। हालांकि बाद डिग्री बदलती में प्रकट होता है, और कुछ व्यक्तियों दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, यदि आप दूसरों में मुसीबत सहानुभूति है, यह ठंडा या बेपरवाह हो सकता है।
  • सहानुभूति के दो प्रकार होते हैं: संज्ञानात्मक और भावनात्मक। पहली बात यह है कि अपने परिप्रेक्ष्य को अपनाने के द्वारा किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण को तार्किक रूप से समझने की क्षमता है। ऐसा नहीं कहा गया है कि इसमें एक मजबूत भावनात्मक भागीदारी शामिल है, लेकिन कम से कम हमें यह समझने की अनुमति मिलती है कि दूसरों के द्वारा क्या हो रहा है। दूसरा लोगों की भावनाओं पर कब्जा करने की क्षमता है उदाहरण के लिए, आपको दुख की बात है अगर किसी को बुरी खबर मिलती है
  • विचार करें कि क्या दोनों तरह के सहानुभूति आप के हैं क्या आप दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश कर रहे हैं जब वह आपको कुछ बताएगा? क्या आप उनसे सवाल पूछने की कोशिश करते हैं, समझते हैं कि वे क्या कहते हैं और सुनते हैं? जब कोई व्यक्ति उदास या निराश होता है, तो क्या आप एक ही भावनाओं को महसूस करते हैं? क्या आप आसानी से मन की अपनी अवस्था को समझ सकते हैं? अगर कोई दोस्त या सहकर्मी उत्तेजित हो जाता है, तो क्या आप उसे पूछने के लिए मजबूर महसूस करते हैं कि क्या गलत है?
  • अक्सर असंवेदनशील लोग दूसरों के समान तरंगदैर्य पर नहीं होते हैं और इसलिए उनकी जरूरतों और उनकी भावनाओं को समझ नहीं सकते हैं। आवृत्ति के बारे में सोचें, जिसके साथ आप इसे समझने की कोशिश करते हैं कि आप किसका सामना कर रहे हैं यदि आप अपने समय का अधिक खर्च करते हैं, तो अपने बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, तो संभवत: आपको एक मजबूत संवेदनशीलता नहीं होगी
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 2
    2
    लोगों की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें लोग उनसे संपर्क करने की इच्छुक नहीं हैं जो असंवेदनशील हैं। आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके पास यह प्रवृत्ति है कि आप दूसरों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करते हैं
  • जब आप लोगों में हैं, तो आपके आस-पास कौन आपके साथ बात करना शुरू करता है? यदि आप आमतौर पर बटन पर हमला कर रहे हैं, तो यह हो सकता है कि आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसके बारे में दूसरों से आपसे बात करना अनिच्छुक हो। क्या आप ध्यान देते हैं कि वे बातचीत में शामिल होते हैं या क्या वे बहाने को छोड़ने के लिए करते हैं?
  • क्या आपके चुटकुले पर हँसते हैं? अक्सर जो लोग असंवेदनशील हैं वे दूसरों के साथ गलत तरीके से मजाक कर रहे हैं यदि लोग हंसी नहीं करते हैं या सिर्फ थोड़ी शर्मीली और शर्मिंदगी के बारे में बताते हैं, तो शायद ये सोचें कि आप एक असंवेदनशील व्यक्ति हैं, जो इतना बेतुका नहीं है
  • दूसरों की ज़रूरत के समय में आप क्या चाहते हैं? यदि आप संवेदनशील नहीं हैं, तो लोगों को मदद के लिए पूछने और उनकी समस्याओं को समझने में संकोच नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए, यदि आप क्या (उदाहरण के लिए, एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य की बर्खास्तगी के) तलाक अपने आसपास के लोगों के लिए होता के अंतिम सूचित, क्योंकि इस तरह की स्थितियों में हो सकता है आप हमेशा गलत बातें कहते हैं। यह थोड़ा संवेदनशीलता का संकेत भी है
  • क्या किसी ने कभी आपको खुले तौर से कहा है कि आप असंवेदनशील हैं? हालांकि यह स्पष्ट दिखाई देगा, बहुत से लोग दूसरों की संवेदनशीलता को प्रभावित नहीं करने के लिए आलोचना से बचते हैं। हालांकि, यदि एक या अधिक लोगों ने इस तरह के व्यवहार को इंगित किया है, तो संभवतः आप विशेष रूप से भावनात्मक उत्तेजना से ग्रस्त नहीं हैं।
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 3
    3
    आप कैसे व्यवहार करते हैं पर विचार करें असंवेदनशीलता से इनकार करने वाले रुख एक व्यक्ति से दूसरे के बीच अलग-अलग होते हैं। हालांकि, जब वे स्पष्ट होते हैं, वे आम तौर पर अशिष्टता या अतिताप का नतीजा माना जाता है। यदि आप निम्नलिखित व्यवहार ले चुके हैं तो आप एक असंवेदनशील व्यक्ति हो सकते हैं:
  • एक उबाऊ विषय या किसी अन्य को समझ में नहीं आ रहा है, उदाहरण के लिए, अपने शोध डॉक्टरेट के विवरण में नीचे जाकर यदि आपको पता है कि आपके वार्ताकारों को इस विषय पर कोई जानकारी नहीं है।
  • सबसे असुविधाजनक क्षणों पर प्रस्तावों को प्रस्तुत करें, उदाहरण के लिए एक सहयोगी के सामने मोटापा की शिकायत कर जो वजन की समस्याएं हैं।
  • एक निश्चित प्रकार के वार्ताकारों के लिए अनुपयुक्त विषयों को लाना, उदाहरण के लिए, आपको बताकर कि आपने अपने साथी के माता-पिता के सामने ड्रग्स का इस्तेमाल किया है।
  • आपको परेशान अगर किसी को समझ में नहीं आता है कि आप क्या समझा रहे हैं
  • अपनी पिछली या निजी समस्याओं पर विचार किए बिना अपनी गलतियों या उनकी स्थिति के लिए दूसरों का न्याय करें
  • एक रेस्तरां में काम कर रहे स्टाफ के प्रति कठोर और मांग करें।
  • दूसरों के प्रति बहुत महत्वपूर्ण या आकस्मिक होने के नाते उदाहरण के लिए, यदि आप पोशाक वह एक व्यक्ति पहनता है पसंद नहीं है, आप कह सकते हैं, "मैं वसा मिल जाएगा" के बजाय अधिक चतुराई टिप्पणी या सलाह से बचना है, जैसे: "। मुझे लगता है कि एक अलग रंग आपके शारीरिक के सबसे बढ़ जाएगा"
  • भाग 2

    अपने आप को पेश करने और खुद को दूसरों में विसर्जित करने के लिए सीखना
    एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 4
    1
    दूसरों की भावनाओं को समझने का अभ्यास करें विभिन्न भावनाओं को इंगित करने वाले भौतिक संकेतों को पहचानना आसान नहीं है, लेकिन सभी मनुष्यों में यह क्षमता है किसी भी अन्य कौशल के साथ, यदि आप लोगों की भावनाओं की व्याख्या करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का समय पाते हैं, तो आप बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।
    • लोगों को एक भीड़ भरे स्थान पर देखें (मॉल में, डिस्को में या पार्क में) और समझने की कोशिश करें कि उन्हें कैसा महसूस होता है समझने के लिए संदर्भ, अभिव्यक्ति और शरीर की भाषा का विश्लेषण करने की कोशिश करें जो शर्मीली, तनावग्रस्त, उत्तेजित और इतने पर है।
    • शरीर की भाषा की व्याख्या, विशेष रूप से चेहरे का भाव, और जिस तरह से वे विभिन्न प्रकार के भावनाओं के अनुरूप होते हैं उदाहरण के लिए, दुखीपन पलकों को झुकाकर प्रकट होती है, मुंह के कोण, जो उठाए हुए भौहों के नीचे और आंतरिक छोर की ओर जाते हैं।
    • एक साबुन ओपेरा देखें और अभिनेताओं द्वारा अनुकरण की भावनाओं को पहचानने का प्रयास करें। संदर्भ, चेहरे का भाव और शरीर की भाषा का निरीक्षण करें टीवी से आवाज़ निकालें ताकि आप संवाद से प्रभावित न हों। एक बार जब आप एक निश्चित अंतर्ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं, तो कुछ और जटिल फिल्म चुनें, जिसमें अभिनेता भावनाओं को कम स्पष्ट तरीके से व्यक्त करते हैं।
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 5
    2
    यह जानने के लिए जानें कि आप लोगों के बारे में कितना ध्यान रखते हैं शायद आप असंवेदनशील होंगे क्योंकि आपको लगता है कि आपको क्या लगता है यह बहुत असुविधाजनक है। जब आप एक ऐसे व्यक्ति को देख लेते हैं जो परेशान हो, तो आपसे कुछ कहने से, जो स्वभाविक या ईमानदार नहीं दिखते, चुप रहें। आप शायद एक मित्र को संवेदना करते हुए अपने आप को मजबूर करने की छाप देंगे: "मुझे यह खबर सीखी है" लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप आग्रह करते हैं और कोशिश करते रहेंगे तो यह अधिक स्वाभाविक बन जाएगा।
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 6
    3
    भावनाओं की आवश्यकता को समझें शायद उदासी आपको एक बेकार, तर्कहीन और आत्म-केंद्रित महसूस करने के लिए प्रतीत होगी आपको आश्चर्य होगा कि लोग केवल अपनी समस्याओं के बारे में नहीं सोचते हैं और उन्हें हल करने का तरीका समझते हैं। हालांकि, आपको यह विचार करना चाहिए कि निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। वे आपको अपना जीवन बदलने के लिए धक्का दे सकते हैं, क्योंकि असुविधा और भावनात्मक अस्वस्थता आपको अक्सर दैनिक पीसने से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • लिंक स्थापित करने और संतुलित तरीके से बातचीत करने के लिए भावनाएं आवश्यक हैं।
  • याद रखें कि भावनाएं मनुष्य का हिस्सा हैं यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं या लगता है कि वे बेकार हैं, तो ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग ऐसा नहीं सोचते हैं।
  • कभी-कभी यह ढोंग करने के लिए आवश्यक है। हो सकता है कि आपको समझ में नहीं आता कि कोई क्यों उत्तेजित या खुश है, लेकिन इस खेल में होने पर शायद अपनाने का सबसे संवेदनशील दृष्टिकोण है। शायद व्यक्तिगत स्तर पर आप इस विचार पर कोई खुशी महसूस नहीं करेंगे कि आपका सहयोगी चाची बनने जा रही है, लेकिन उसे आपको बधाई देने और उसके मुस्कुराहट करने के लिए बहुत अधिक लागत नहीं है।



  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 7
    4
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें आपका असंवेदनशीलता कई बातों पर निर्भर हो सकता है: तथ्य यह है कि भावनाओं को आप असुविधा या भ्रम की खरीद, तथ्य यह है कि आप को छुपाने और दबाने के लिए इस्तेमाल किया गया है द्वारा क्या आपको लगता है या क्या आप केवल अपने तार्किक पक्ष को सुनने के। जो भी कारण हो, आप अपने आप को जो महसूस करते हैं उसे अपने आप से अलग करने का जोखिम उठाते हैं और, परिणामस्वरूप, आपको दूसरों के साथ खुद को पहचानने में कठिनाई हो सकती है
  • यदि आपको अपनी भावनाओं का सामना करना पड़ता है या आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आपको शायद एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लेनी चाहिए जो आप को महसूस करने में आपकी मदद करेंगे कि आप क्या महसूस करते हैं।
  • दिन के दौरान वह आपको पूछना शुरू कर देता है: "मैं अभी कैसे महसूस करता हूं?" अपने आप को विश्लेषण करने के लिए रोक द्वारा, आप अपनी भावनाओं को समझने के रूप में वे उभरने शुरू हो जाएगा।
  • सभी युक्ति है कि आप जगह से बचने के लिए में डाल अपनी भावनाओं से दूर किया जा रहा है का पता लगाएँ, कैसे वीडियो गेम या देख टीवी के सामने आप विचलित करने के लिए, केवल काम पर ध्यान केंद्रित करने, शराब पीते हैं, या अन्य पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं, या काटना भी स्थिति को शांत।
  • अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने का मौका दो। जब आप चीखने वाली आँखों से दूर रहें, तो आप क्या महसूस कर रहे हैं, दमन न करें। अपनी भावनाओं को उभरने और निरीक्षण करने की अनुमति दें कि शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है भौतिक परिवर्तनों (जैसे जब आप नाराज होते हैं, भौहें और तंग होंठ) देख रहे हैं तो आप जब एक भावना प्रकट हो रहे हैं - अपने आप में और दूसरों में दोनों को पहचानने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    मनोवैज्ञानिक कारणों पर विचार करें
    एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 8
    1
    अहंकार के लक्षण पहचानें Narcissistic व्यक्तित्व विकार एक मनोवैज्ञानिक समस्या है जो लोगों को उनके महत्व को अधिक महत्व देते हैं और सहानुभूति की कमी का कारण बनती है। यह काफी दुर्लभ है और विभिन्न सामाजिक श्रेणियों में 0 से 6.2% तक का व्याप्त है। उन लोगों में, जिनके बारे में narcissistic व्यक्तित्व विकार का निदान किया जाता है, 50-75% पुरुष हैं
    • आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार के लक्षण, आत्म महत्व की अतिरंजित भावना में शामिल हैं, प्रशंसा या सहमति के लिए की जरूरत है उनकी सफलता या अपने कौशल, दूसरों की ईर्ष्या या ईर्ष्या की जा रही की सजा और प्राप्त करने का दावा अतिरंजना करने की आवश्यकता दूसरों से विशेष उपचार जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे दुनिया के बारे में खुद को और उनकी जरूरतों के एक समारोह के रूप में सोचते हैं।
    • आलोचनाएं या अवरोध उन लोगों में गंभीर अवसादग्रस्तता के एपिसोड उत्पन्न कर सकते हैं जो नास्तिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हैं। यह वास्तव में, मुख्य कारण है कि उन्हें सहायता मांगने के लिए प्रेरित करता है। हालांकि, आपको पहले चरण लेने से पहले इस स्तर तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको किसी भी लक्षण पर संदेह है, तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 9
    2
    आत्मकेंद्रित पर विचार करें, खासकर एस्पर्जर्स सिंड्रोम ऑटिज़्म वाले लोग अक्सर सामाजिक संकेतों को समझने में कठिनाई और समझने के लिए कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। वे प्रत्यक्ष और ईमानदार होते हैं और इसलिए ऐसा हो सकता है कि वे दूसरों की आंखों से असंवेदनशील हैं।
  • जब आप ऑटिज़्म से पीड़ित हैं और आप दूसरों के बारे में गहराई से देखभाल करते हैं और उन्हें नाराज देखने के लिए नफरत करते हैं, तो आपको असंवेदनशील कहा जा सकता है देखभाल और ध्यान की कमी की वजह से मूर्खता, उत्पीड़न और असमर्थता के लिए ऑटिस्टिक लोगों की "असंवेदनशीलता" को और अधिक विमर्श किया जाता है।
  • आत्मकेंद्रित के अन्य लक्षणों में मजबूत भावनाओं की अभिव्यक्ति है, आत्म उत्तेजना (एक असामान्य आंदोलन में), आँख से संपर्क, आलस, अपने स्वयं के हित में कुल भागीदारी के लिए घृणा कर रहे हैं, का पालन करने की जरूरत है एक कठोर दिनचर्या, और एक निश्चित मोटर अड़ियलपन
  • सबसे अधिक बार आत्मकेंद्रित बचपन में पता चला है हालांकि, यह संभव है कि लक्षण अनदेखी कर रहे हैं या जोखिम है कि, कुछ मामलों में यह किशोरावस्था या वयस्कता तक का निदान नहीं किया गया है के साथ किसी का ध्यान नहीं। एक चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आप आत्मकेंद्रित के लक्षण पेश कर रहे हैं।
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 10
    3
    विभिन्न व्यक्तित्व विकारों के बारे में जानें कई व्यक्तित्व विकार दूसरों के लिए असंवेदनशीलता का कारण है। यह मानसिक बीमारियों का एक समूह है जो समय से अस्थिर व्यवहार और सोच के तरीके उत्पन्न करता है। यद्यपि लगभग सभी भावनात्मक और भावुक उत्तेजनाओं के चेहरे में एक निश्चित अभिकर्मक को निर्धारित कर सकते हैं, जो कि अनुयायी की कमी के साथ सबसे अक्सर जुड़े हुए हैं:
  • असामाजिक व्यक्तित्व विकार: असमर्थता में परिणाम गलत, दुश्मनी, आक्रामकता, हिंसा, स्थायी भावुक रिश्ते की कमी से सही भेद करने के लिए, एक प्रवृत्ति अनावश्यक जोखिम और श्रेष्ठता की भावना लेने के लिए।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार: भावनाओं या विचारों को नियंत्रित करने में कठिनाई, आवेगी और अविवेकपूर्ण व्यवहार और समय के साथ स्थिर संबंध बनाए रखने में अक्षमता शामिल है।
  • स्चिज़ॉयड और स्किज़ोप्टाल व्यक्तित्व विकारों की विशेषता सामाजिक संबंधों, भ्रमकारी विचारों और मजबूत सामाजिक चिंता की कमी के कारण होती है।
  • एक दूसरे के बारे में जानें`re Insensitive Step 11
    4
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा पर जाएं यदि आपको संदेह है कि आप किसी भी पूर्ववर्ती बीमारियों से पीड़ित हैं, तो एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करें यद्यपि कई ऑनलाइन परीक्षण आपको बता सकते हैं कि अगर आप कुछ विकार के लक्षण दिखाते हैं, तो केवल एक पेशेवर ही सही तरीके से इसका निदान कर पाएगा। सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछकर आप एक चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं यदि आप विश्वविद्यालय में अध्ययन करते हैं, तो आप स्वयं को सूचित कर सकते हैं कि आपके विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए एक मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवा उपलब्ध है।
  • टिप्स

    • अगर आप असंवेदनशील व्यक्ति की तरह दिखते हैं, तो उस दोस्त से पूछें, जिस पर आप भरोसा करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप एक मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित हैं, तो स्वयं निदान करने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से सूचित करें। यदि आप एक आधिकारिक निदान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बेहतर तरीके से चिकित्सक से पूछना चाहते हैं कि आप किसी चीज़ से पीड़ित हैं या नहीं। कभी खुद का खुद का इलाज करने की कोशिश मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com