लोगों को आत्मकेंद्रित समझाओ कैसे?

यदि अपने प्रियजनों से एक आत्मकेंद्रित से पीड़ित है - या अपने आप को भी - कभी यह आवश्यक अन्य लोगों के लिए विकार समझाने के लिए हो सकता है। यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने से पहले कि यह क्या है, यह समझाने में सक्षम हो सकता है कि आत्मकेंद्रित व्यक्ति के सामाजिक कौशल, सहानुभूति और शारीरिक व्यवहार को प्रभावित करता है।

कदम

भाग 1

दूसरों को समझाने के लिए ऑटिज़्म को समझना
आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 1 के बारे में समझाएं
1
पता है कि आत्मकेंद्रित की सामान्य परिभाषा क्या है आत्मकेंद्रित एक विकास संबंधी विकार है जो आम तौर पर संचार और सामाजिक कौशल में कठिनाइयों को शामिल करता है। यह एक तंत्रिका संबंधी रोग है जो सामान्य मस्तिष्क कार्यों को प्रभावित करता है।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 2 के बारे में समझाएं
    2
    समझें कि आत्मकेंद्रित एक व्यापक स्पेक्ट्रम विकार है। एक व्यापक-स्पेक्ट्रम विकार का अर्थ है कि ये लक्षण व्यक्ति से भिन्न होते हैं। ऐसे दो ऑटिस्टिक लोग नहीं हैं जिनके समान लक्षण हैं। कुछ व्यक्ति अत्यधिक गंभीर लक्षण दिखा सकते हैं जबकि अन्य हल्के लक्षण लक्षणों में इस भिन्नता के कारण, इस विकार को सामान्य बनाना मुश्किल है।
  • इसे ध्यान में रखें जब आप किसी और को आत्मकेंद्रित बताएं यह कहना ज़रूरी है कि ऑटिज़्म वाले सभी लोग ऐसे ही लोगों की तरह व्यवहार करते हैं, जिनके पास समान समस्याएं हैं, ठीक उसी तरह जैसे स्वस्थ व्यक्ति दूसरे के साथ बातचीत करते हैं।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 3 के बारे में बताएं
    3
    ऑटिस्टिक लोग कैसे संवाद करते हैं इसके बारे में जानें। आत्मकेंद्रित दूसरों के साथ संचार की बहुत मांग कर सकते हैं यद्यपि इन संचार कठिनाइयों को दूसरे भाग में अधिक विस्तार से चर्चा की जाएगी, हालांकि, आत्मकेंद्रित से संबंधित सबसे आम संचार समस्या स्वयं को निम्नलिखित तरीकों से प्रकट करती है:
  • व्यक्ति एक असामान्य स्वर में बोल सकता है, शब्दों को अजीब तरीके से और अजीब टन के साथ जप कर सकता है।
  • व्यक्ति उन्हें दोहरा कर सवालों के जवाब दे सकता है।
  • व्यक्ति को उनकी जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है
  • वह व्यक्ति उस दिशा में भ्रम हो जाता है जिसे वह जाना चाहिए।
  • व्यक्ति गलत भाषा का उपयोग करता है और वाक्यों को वाक्यों में व्याख्या करता है (वह ताना और विडंबना की समझ का अभाव है)
  • 4
    पता करें कि ऑटिज़्म वाले लोग आम तौर पर दूसरों और उनके आसपास की दुनिया से संबंधित होते हैं। जब आप ऑटिस्टिक व्यक्ति से बात करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि क्या आप सचमुच ध्यान दे रहे हैं या यदि आप अपनी उपस्थिति की परवाह करते हैं इसे अपराधियों से न लें ऑटिस्टिक व्यक्तियों को सहानुभूति व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है, जिसे बाद में तीसरे भाग में चर्चा की जाएगी। ध्यान रखें कि:
  • यह असामान्य नहीं है कि ऑटिस्टिक व्यक्तियों को उनके आसपास के वातावरण में उदासीन लगता है। वे बस अपने आसपास के लोगों से अवगत नहीं हो सकते। यह पहलू दूसरों के साथ संपर्क में होना कठिन बनाता है
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 4 बुलेट 1 समझाओ
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति दूसरों के साथ रुचियों को साझा नहीं कर सकता है
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 4 बुलेट 2 समझाओ
  • एक ऑटिस्टिक इंसान के रूप में दिखाई दे सकता है जैसे वह किसी को उसके साथ बात नहीं कर रहा है।
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 4 बुलेट 3 के बारे में समझाएं
  • ऑटिज़्म वाले बच्चों को दूसरों के साथ खेलने में कठिनाई हो सकती है और फंतासी खेलों और समूह गेम पसंद नहीं है।
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 4 बुलेट 4 समझाओ
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 5 के बारे में समझाएं
    5
    पता है कि ऑटिस्टिक लोग, सामान्य तौर पर, एक विशिष्ट व्यवहार संरचना का पालन करते हैं। आत्मकेंद्रित भी अभ्यस्त शारीरिक व्यवहार करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। ये व्यवहार दूसरों की तुलना में भिन्न हो सकते हैं इसका कारण यह है कि आत्मकेंद्रित के कुछ लोग अज्ञात उत्तेजनाओं से आसानी से भयभीत हो सकते हैं, और बहुत कठोर दैनिक संरचना से चिपक जाना पसंद करते हैं। इस विषय पर बाद में चतुर्थ भाग में चर्चा की जाती है।
  • एक ऑटिस्टिक इंसान एक सख्त दिनचर्या से चिपक जाना पसंद कर सकता है।
  • अनुकूलन बहुत मुश्किल पा सकते हैं (उदाहरण के लिए, स्कूल के परिवेश में परिवर्तन)।
  • यह यादृच्छिक वस्तुओं को अजीब अटैचमेंट प्रकट कर सकता है
  • इसमें सीमित रुचियां हो सकती हैं (वे अक्सर संचय संख्या या प्रतीकों को शामिल करते हैं)
  • यह एक विशिष्ट तरीके से चीजों को व्यवस्थित कर सकता है (उदाहरण के लिए, किसी निश्चित क्रम में खिलौने को संरेखित करें)
  • भाग 2

    एक वयस्क के लिए एक आत्मकेंद्रिक व्यक्ति की सामाजिक कौशल की व्याख्या करें
    1
    दूसरों को समझने में मदद करें कि ऑटिज़्म वाले व्यक्ति आम तौर पर दूसरों के साथ समान रूप से बातचीत नहीं करते हैं, जबकि बाकी के लोग बातचीत करते हैं। ऑटिस्टिक व्यक्ति आमतौर पर दूसरों के साथ बहुत भिन्न तरीके से बातचीत करते हैं कि हममें से कितने लोग व्यवहार करते हैं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आत्मकेंद्रित के लक्षण हल्के से गंभीर तक भिन्न होते हैं।
    • मामूली मामलों में, जिस व्यक्ति को आप आत्मकेंद्रित समझा रहे हैं, वह उस विषय पर विचार कर सकता है जो हल्के आत्मकेंद्रित के साथ सामाजिक तौर पर दुर्भावनापूर्ण हो। शायद आप वर्तमान वार्तालाप में थोड़ा आदरणीय टिप्पणी से भाग सकते हैं।
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 6 बुलेट 1 समझाओ
  • गंभीर मामलों में, एक व्यक्ति को यह पता लग सकता है कि आत्मकेंद्रित व्यक्ति एक सामान्य सामाजिक संदर्भ में बातचीत करने में सक्षम नहीं है।
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 6 बुलेट 2 समझाओ
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 7 के बारे में समझाएं
    2
    इसे ज्ञात करें कि नेत्र संपर्क एक ऐसा पहलू है जिसमें ऑटिज्म के लोग कठिनाई कर रहे हैं दूसरों को बताएं कि सामाजिक कौशल का हिस्सा आंखों के लोगों को देखने की क्षमता पर आधारित है। ऑटिस्टिक व्यक्तियों को अक्सर इस अर्थ में कई समस्याएं होती हैं, क्योंकि उन्होंने इस क्षमता को पर्याप्त रूप से विकसित नहीं किया है
  • हालांकि, आँख से संपर्क कुछ ऐसा हो सकता है, जो विकसित हो सकता है, विशेषकर यदि कोई ऑटिस्टिक व्यक्ति चिकित्सा में गुजरता है जिसमें वह पढ़ाया जाता है कि बोलने के दौरान आँखों में दूसरों को देखना महत्वपूर्ण है। इसलिए, वह दूसरों है कि नहीं सभी लोग आत्मकेंद्रित के साथ, चाहे हल्का या गंभीर, अन्य पार्टी के साथ दृश्य संपर्क का एक समस्या है करने के लिए बताते हैं।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 8 के बारे में समझाएं
    3
    लोगों को समझने की कोशिश करें कि आत्मकेंद्रित के लोग दूसरों की उपस्थिति की उपेक्षा नहीं करते हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि ऑटिज़्म वाले लोग उन्हें अनदेखी कर रहे हैं या वे जब बोलते हैं तो उन्हें सुनना न दिखाते हैं। यह समझाया जाना चाहिए, क्योंकि यह जानबूझकर नहीं है दूसरों को यह देखने में मदद करें कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को यह नहीं पता हो कि कोई उसके साथ बात करने की कोशिश कर रहा है।
  • दूसरों को याद दिलाएं कि ऑटिज़्म से पीड़ित लोगों को बातचीत में पूरी तरह से शामिल होना बहुत मुश्किल हो सकता है ऑटिस्टिक व्यक्ति दूसरों को नजरअंदाज नहीं करता है, लेकिन हर किसी के साथ बातचीत करने में कठिनाई है।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 9 के बारे में समझाएं
    4
    सुनिश्चित करें कि दूसरों को समझें कि आत्मकेंद्रित की अधिक गंभीरता, ऑटिस्टिक व्यक्ति के बोलने की संभावना कम है। संक्षेप में, आत्मकेंद्रित के कुछ लोग बिल्कुल नहीं बोलते हैं गुरुत्वाकर्षण जितना अधिक होता है, उतनी अधिक संभावना है कि यह घटित होगी। ऑटिस्टिक लोगों को सुनना असामान्य नहीं है जो वे सुनते वक्त दोहराते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति का स्वर आम तौर पर विसंगत होता है और जब वह बोलता है, तो वह जो कहता है वह बहुत समझ में नहीं आता है। यह स्पष्ट करें कि ऑटिस्टिक व्यक्ति अन्य लोगों की तुलना में अलग-अलग संवाद करते हैं
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 10 के बारे में समझाएं
    5
    दूसरों को समझने में मदद करें कि ऑटिज़्म से पीड़ित कई लोगों को एक बातचीत के भीतर व्यंग्य और हास्य समझने में कठिनाई हो रही है। आम तौर पर, उन्हें किसी प्रकार के व्यंग्यात्मक या मजाकिया मजाक को समझने में कठिनाई होती है। उनकी आवाज़ के विभिन्न स्वरों को समझने में कठिनाई होती है, खासकर जब वार्ताकारों के चेहरे की विशेषताएं उनकी आवाज़ के टोन से मेल नहीं खातीं।
  • जब आप इस कठिनाई की व्याख्या करते हैं, तो आप संदेशों में इमोटिकॉन की रिपोर्ट कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपको लिखना था "खैर, यह महान है", यह मान लें कि यह ईमानदारी से है। हालांकि, यदि आप इस तरह के इमोटिकॉन का उपयोग करते हैं ":-P" पाठ के बाद, आप समझते हैं कि प्रतीक का अर्थ एक जीभ है, या संदेश एक विडंबनात्मक तरीके से लिखा है।
  • भाग 3

    एक वयस्क के लिए एक Autistic विषय के सहानुभूति मुद्दों समझाओ
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 11 के बारे में समझाएं
    1
    दूसरों को समझने में मदद करें कि आत्मकेंद्रित के लोग जानबूझकर व्यवहार नहीं करते हैं जैसे कि उन्हें अन्य लोगों की भावनाओं के बारे में परवाह नहीं है। स्पष्ट करें कि एक ऑटिस्टिक विषय असंगत होने की छाप दे सकता है या दूसरों की भावनाओं की चिंता नहीं कर सकता है। बताएं कि कई लोग जो ऑटिज़्म से पीड़ित हैं, उन्हें सहानुभूति करने की क्षमता नहीं होती है, प्रतीत होता है कि असंवेदनशील होने के लिए जब वे वास्तव में उन भावनाओं को नहीं समझ पाते जो वे अनुभव करते हैं।
    • दूसरों को बताएं कि आत्मकेंद्रित वाले कुछ लोग अपनी सहानुभूति की क्षमता में सुधार कर सकते हैं यदि उन्हें पता है कि उनके संवाददाता क्या सोचते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑटिस्टिक दोस्त को बताते हैं कि आप वास्तव में किसी चीज़ से खुश हैं, तो पहले उसे नहीं पता कि आपको क्या कहना है। हालांकि, आप इसे बेहतर ढंग से समझ सकते हैं यदि आप इसे समझाएंगे कि आप खुश क्यों हैं।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 12 के बारे में समझाएं
    2
    दूसरों को बताएं कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति कैसे बातचीत का सामना करता है कई बार यह जरूरी है कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति वास्तव में विचारों और विचारों के आदान-प्रदान के बिना, इस अर्थ में कि यह किसी विशेष विषय के बारे में बहुत व्यक्त करता है कि आपका संपर्क व्यक्ति से बात नहीं करता लग सकता है चर्चा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका कारण यह है कि ऑटिज़्म से पीड़ित लोग कुछ विशिष्ट विषयों में रुचि रखते हैं, जिन पर वे सबसे ज्यादा चर्चा करेंगे। यदि बातचीत का विषय बदलता है, तो यह उदासीन हो सकता है
  • सामान्य लोग इस रवैया अशिष्ट यह विचार नादुस्र्स्ती से समझना सकता है, लेकिन सामान्य रूप में जो आत्मकेंद्रित है पसंद करते हैं बस कुछ विषयों या विषयों है कि समझ सकते हैं पालन करने के लिए विचारों और दूसरों की भावनाओं से खारिज होने के लिए, मतलब यह नहीं है।



  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 13 के बारे में समझाएं
    3
    बताएं कि आत्मकेंद्रित वाले लोग अपने बारे में अक्सर बात करते हैं, भले ही वे अपने वार्ताकार के साथ कितने रुचि रखते हैं यह एक बार से अधिक अपने आप के बारे में बात करने के लिए काफी सामान्य है, लेकिन ऐसा अक्सर उन व्यक्तियों के साथ होता है जिनके पास इस प्रकार की समस्याएं हैं। वे केवल खुद और उनके हितों के बारे में बात करना पसंद करते हैं
  • दूसरों को समझने में मदद करें कि जिन लोगों के साथ वे बात कर रहे हैं, उनके बारे में उनका क्या नतीजा होगा, इसका नतीजा नहीं होगा। सामान्यतः, आत्मकेंद्रित के लोग अपने परिवेश के साथ सीमित संपर्क रखते हैं, इसलिए उनके हितों और विचारों को वह सबसे करीबी बात है और वह अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में सक्षम है।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 14 के बारे में समझाएं
    4
    दूसरों को यह समझने में सहायता करें कि ऑटिस्टिक व्यक्तियों को हर किसी की तरह भावनाएं हैं लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इस प्रकार की कठिनाई वाले लोग प्यार, खुशी और दर्द को हर किसी के समान पसंद करते हैं सिर्फ इसलिए कि वह अलग लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि उसे कोई भावना नहीं है यह एक लगातार अक्सर विचार है कि अगर किसी को ऑटिज़्म को दूसरों को समझा देने का इरादा है तो इसे नष्ट किया जाना चाहिए।
  • भाग 4

    एक वयस्क के लिए एक Autistic विषय के शारीरिक व्यवहार समझाओ
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 15 के बारे में समझाएं
    1
    समझाओ कि आत्मकेंद्रित के कुछ लोगों को छुआ जा रहा पसंद नहीं है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जिसने कभी किसी ऑटिस्टिक विषय से पहले कभी बातचीत नहीं की है, तो यह समझाने में सहायक हो सकता है कि कई ऑटिस्टिक लोगों को छुआ नहीं पसंद है, खासकर उन लोगों के द्वारा जिन्हें नहीं पता है।
    • बेशक, यह हमेशा ध्यान रखना अच्छा होता है कि दूसरों को शायद मन न करें। यह एकल व्यक्ति पर निर्भर करता है यही कारण है कि पहले स्नेह की कुछ गति दिखाने के लिए पहले से पूछना महत्वपूर्ण है। आत्मकेंद्रित से पीड़ित कई व्यक्ति घनिष्ठ परिवार के सदस्यों को बहुत खुशी से गले लगाते हैं
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 16 के बारे में समझाएं
    2
    दूसरों को यह समझने में सहायता करें कि ऑटिज़्म वाले कुछ लोग कुछ उत्तेजनाओं के साथ बहुत असुविधाजनक हो सकते हैं। वास्तव में, अचानक अचानक जोर से आवाज़ की उपस्थिति में कुछ नकारात्मक प्रतिक्रिया या जब एक बहुत मजबूत प्रकाश चालू होता है। इसलिए, यह कहना महत्वपूर्ण है कि आप इन उत्तेजनाओं को याद करने के लिए ऑटिज़्म को कौन समझा रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक विषय के लिए अचानक जोर से आवाज़ बहुत अप्रिय हो सकती है। यह पर्यावरण में किसी भी अचानक परिवर्तन पर लागू होता है, चाहे वह उस पर प्रकाश लगाया गया हो या उस गंध की जगह जो उस कमरे में स्थित हो जहां वह स्थित है यह आपकी असुविधा के स्तर को बढ़ा सकता है
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 17 के बारे में समझाएं
    3
    बताएं कि आत्मकेंद्रित के कुछ लोग उत्तेजनाओं को संभाल सकते हैं, बशर्ते वे इसके लिए तैयार हो जाएं। शारीरिक संपर्क के साथ-साथ, कुछ ऑटिस्टिक व्यक्ति उत्तेजक उत्तेजनाओं को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं, जब तक वे स्थिति को संभालने के लिए तैयार हैं। सामान्य तौर पर, जब वे जानते हैं कि उन्हें क्या उम्मीद है, तो वे इसे बेहतर कर सकते हैं, इसलिए बताएं कि आपको ऐसा करने से पहले पूछने की आवश्यकता है जो उन्हें डरा सकती है।
  • आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 1 समझाएं
    4
    दूसरों को बताएं कि एक ऑटिस्टिक व्यक्ति जाहिरा तौर पर असामान्य व्यवहार दिखा सकता है। यद्यपि यहाँ पर चर्चा की गई कई चीजें शारीरिक प्रतिक्रियाओं में शामिल हैं जिनमें भावनात्मक प्रतिक्रियाएं शामिल हैं, एक ऑटिस्टिक विषय भी कुछ शारीरिक व्यवहार दिखा सकता है जो पूरी तरह से सामान्य नहीं हैं। बाहरी दृष्टिकोण से उनकी प्रतिक्रियाएं अजीब लग सकती हैं, लेकिन वे अक्सर उनकी आदतों का हिस्सा होते हैं इन व्यवहारों में शामिल हो सकते हैं:
  • रॉक पीछे और पीछे
    आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 1 समझाएं
  • उसका सिर मारो
    आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 2 समझाएं
  • शब्द या शोर दोहराएं
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 18 बुलेट 3 समझाओ
  • अपनी उंगलियों के साथ बजाना
    आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 4 समझाएं
  • अपनी उंगलियों को स्नैप करें
    आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 5 समझाएं
  • एक मजबूत उत्साह प्रकट करने के लिए
    आत्मकेंद्रित लोगों के लिए स्टेप 18 बुलेट 6 समझाएं
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 1 9
    5
    दूसरों को समझने में सहायता करें कि ऑटिस्टिक व्यक्तियों के लिए आदतें महत्वपूर्ण हैं जैसा कि पहले भी ऊपर उल्लेखित है, आत्मकेंद्रित से प्रभावित लोगों को एक पूर्वानुमानित परिदृश्य में आसानी महसूस होता है। यही कारण है कि आदतें एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के जीवन में एक मौलिक हिस्सा खेलती हैं दिनचर्या में दोनों गतिविधियों और कुछ भौतिक व्यवहार शामिल हो सकते हैं, जैसा कि पिछली यात्रा में वर्णित है। उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक विषय कई बार एक समय पर कूद सकता है। आप एक ही गीत को बार-बार दोहरा सकते हैं या हमेशा एक ही चित्र बना सकते हैं। पुनरावृत्ति व्यवहार उनके कल्याण से संबंधित हैं
  • अगर आप अपने बच्चे की आत्मकेंद्रित को किसी मित्र को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस समय की तुलना करें जब आपको स्कूल के लिए बच्चों को तैयार करना होगा। स्कूल जाने के लिए तैयार होने के दौरान बुनियादी आदतें हैं: नाश्ता करें, अपने दांतों को ब्रश करें, तैयार हो जाओ, अपना बैकपैक पैक करें, आदि। यहां तक ​​कि अगर दिनचर्या एक ही है, तो इनमें से कुछ कदम एक दूसरे के साथ भ्रमित हो सकते हैं कुछ सुबह आत्मकेंद्रित से प्रभावित एक बच्चे को भी अंतर नहीं नोटिस होगा वह नाश्ते से पहले कपड़े पहने जाने पर ध्यान नहीं देता आत्मकेंद्रित से पीड़ित बच्चे के लिए, ये परिवर्तन बहुत परेशान हो सकते हैं। यदि वह एक निश्चित दिनचर्या के लिए उपयोग किया जाता है, तो वह इसे रहने के लिए पसंद करता है।
  • भाग 5

    अपने बेटे को आत्मकेंद्रित समझाओ
    आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 20 के बारे में समझाएं
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस पर चर्चा करने के लिए तैयार है। आपके बच्चे के साथ ईमानदारी होना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि इसमें ऑटिज़्म का एक रूप है या यदि आप किसी मित्र के हल्के आत्मकेंद्रित के बारे में सवाल पूछते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि बच्चा समझने में काफी पुराना है कि आप उसे क्या कह रहे हैं। यदि आप इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको इसे भ्रमित करने या इसे नाखुश बनाने की आवश्यकता नहीं है। हर बच्चा अलग होता है, इसलिए उसके बारे में उनके विकार या उसके मित्र की परेशानी के बारे में बात करने के लिए कोई सही उम्र नहीं है। यह आपके ऊपर निर्भर है कि यह जानने के लिए समय पर कब चर्चा होगी।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 21 के बारे में समझाएं
    2
    अपने बच्चे को बताएं कि आत्मकेंद्रित कुछ भी नहीं है। उसे पता चले कि यह उसकी गलती नहीं है और वह दुखी नहीं होना चाहिए। आप उसे बता सकते हैं कि कोई भी नहीं जानता है कि क्यों कुछ लोगों में आत्मकेंद्रित होता है और वह, जब यह स्वयं प्रकट होता है, तो मस्तिष्क दूसरों की तुलना में अलग विकसित होती है
  • अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि इसके मतभेदों को यह अद्वितीय और विशेष बनाते हैं। यह मौखिक रूप से यह कह सकता है कि यह विशेष है, या अन्य तरीकों से।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 22 के बारे में समझाएं
    3
    अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें बच्चे को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें, उसे बताएं कि उसकी आत्मकेंद्र्य के पास उसके जीवन पर कोई अधिकार नहीं होगा। वह हमेशा स्कूल जाने और परिवार के जीवन में भाग लेने में सक्षम होंगे।
  • आत्मकेंद्रित लोगों को चरण 23 के बारे में समझाएं
    4
    अपना प्यार व्यक्त करना सुनिश्चित करें अपने बच्चे को हमेशा बताएं कि आप उससे कितना प्यार करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपको पर्याप्त सहायता प्राप्त हो, विशेष रूप से आप अपने जीवन भर में मुसीबतों के दौरान, लेकिन अपने समर्थन से आप एक सुखी और सकारात्मक जीवन जी सकते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आप जिस व्यक्ति को आत्मकेंद्रित समझा रहे हैं उसे हड़पने के लिए प्रतीत नहीं होता है तो निराश मत हो। शांत रहें और उठने वाले प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें, जिससे आप विकार को और अधिक स्पष्ट रूप से समझ सकें।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com