कैसे भावनात्मक रूप से अलग हो

कभी-कभी नकारात्मक स्थितियां तीव्र और अवांछित भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़क सकती हैं नतीजतन, कुछ लोगों को कुछ ऐसी विधि सीखने में रुचि हो सकती है जो उन्हें एक निश्चित भावनात्मक टुकड़ी विकसित करने में मदद करती है। चूंकि भावनाएं जीवन को हथकंडा बनाने की अनुमति देती हैं, इसलिए निश्चित रूप से पूरी तरह से अलग और उदासीन नहीं होना स्वस्थ होता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में स्वयं को नियंत्रित करना सीखने के लिए संकेत दिया जाएगा यदि आप अपना ध्यान मांग सकते हैं और आवश्यक विकर्षण का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को एक संतुलित तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं और चिंता को दूर कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपना ध्यान दो
इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अनअटेंड चरण 1 रहो
1
कठिन परिस्थितियों में मनाया जब आप अपने आप को मुसीबत में पाते हैं, अपने मनोदशा को व्यक्त करके प्रतिक्रिया देने के बजाय, अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं का पालन करने के लिए एक पल के लिए रोकें विश्लेषण करते समय, ध्यान दें कि कुछ स्थितियों से आपको किस प्रकार प्रभावित होता है परिस्थितियों के संबंध में आपकी शारीरिक प्रतिक्रियाएं क्या हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका अपमान करता है, तो ध्यान दें कि अगर आपकी गाल लाल हो या यदि आपकी हृदय की दर बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानें कुछ स्थितियों में आप शारीरिक रूप से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यह ध्यान देने के बाद, अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर एक दूसरे को रोकें। परिस्थितियों के संबंध में आपका मूड क्या है?
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपका अपमान करता है, तो आपको नोटिस करें कि आपको गुस्सा या शर्मिंदगी मिलती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 3
    3
    फिलहाल, अपनी भावनाओं को एक तरफ अलग रखें अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए, उन्हें प्रकट न होने दें। किसी स्थिति का सामना करने के लिए अपनी भावनाओं को अलग करने में कुछ भी गलत नहीं है बाद में आपको उनका विश्लेषण करने के लिए बहुत समय मिलेगा
  • आप क्या महसूस कर रहे हैं अस्थायी रूप से अनदेखी करके, आप अधिक जोर देने और नियंत्रण के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे। शुरूआत में प्रारंभिक उत्साह को अलग करना आसान नहीं है, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ आपको कम कठिनाई होगी
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 4
    4
    अधिक मुखरता के साथ प्रतिक्रिया या दूर हो जाओ। एक बार जब आप स्थिति से खुद को दूर करने में कामयाब हो जाते हैं, तो एक पल के लिए रुको, यह तय करने के लिए कि एक मुखर और तर्कसंगत चरित्र दिखाने के लिए कौन से व्यवहार लेना है। अन्यथा, बिल्कुल जवाब मत!
  • यदि आप स्पष्ट रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो क्षणभर स्थिति से दूर जाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे एक दूसरे के लिए क्षमा करें मुझे बाथरूम जाना है"। फिर कुछ ही मिनटों के लिए शौचालय पर जाएं और जब तक आप recomporti के लिए उपलब्ध है तब का उपयोग करें
  • भाग 2

    कुछ विकर्षण का उपयोग करें
    छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनअटेंटेड चरण 5
    1
    अपने हाथ में एक बर्फ घन पकड़ो बहुत ठंडे ऑब्जेक्ट को छूने की भावना आपको उन सभी नकारात्मक भावनाओं से विचलित कर सकती है जो आप अनुभव कर रहे हैं और आपको अलग तरीके से प्रतिक्रिया देने में मदद कर सकते हैं। एक प्लास्टिक की थैली में एक बर्फ क्यूब लगाने की कोशिश करें और इसे अपनी जेब में डालें जब आपको पता चल जाए कि आप मुश्किल टकराव में शामिल हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी दोस्त को बताना है कि आप अपने कुछ विस्फोट के बारे में गुस्सा हैं, तो अपनी जेब में अपना हाथ डालने का प्रयास करें और अपने भावनात्मक स्थिति को नजरअंदाज करने के लिए बर्फ घन को महसूस करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनकैटेंटेड चरण 6
    2
    एक टकसाल खाओ यहां तक ​​कि मजबूत फ्लेवर हमारी भावनाओं से हमें विचलित कर सकते हैं। अपने मुंह में हर बार जब आप अपने आप को संकटग्रस्त स्थिति में मिलते हैं, तो एक अतिरिक्त-मजबूत टकसाल लगाने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, अपने बॉस से मिलने से पहले अपने मुंह में कुछ टकसालों को डालें। यदि आप घबराहट प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप उनको काट सकते हैं और अपने स्वाद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप उस स्थिति से अपने दिमाग को विचलित कर सकें जो आप में हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनअटेंटेड चरण 7



    3
    कुछ संगीत सुनें यह नकारात्मक भावनाओं से खुद को विचलित करने का भी एक शानदार तरीका है अगली बार जब आप महसूस करते हैं तो कुछ हंसमुख और उत्तेजक गीतों को सुनने की कोशिश करें और देखें कि आपका मन कैसे बदलता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको जिम में हैंगओवर मिलता है और आप इस भावना को रोकना चाहते हैं, तो आप अपने एमपी 3 प्लेयर पर कुछ जीवंत और ऊर्जावान पटरियों का चयन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 8
    4
    कुछ गंध यहां तक ​​कि हमारी भावनाओं से हमें विचलित करने की शक्ति भी बदबू आ रही है यदि आप अपने आप को एक अप्रिय स्थिति में देखते हैं और उससे दूर जाना चाहते हैं, तो हवा में गंधों पर ध्यान देने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता या अपने साथी के साथ चर्चा कर रहे हैं, तो आप ताज़ा कॉफी की गंध पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 9
    1
    भावनात्मक टुकड़ी के बारे में जानें कहाँ यह जानबूझकर नहीं है, यह मस्तिष्क की चोटों, बचपन आघात और रिलेशनल संबंधी विकार, मनोरोग, बाद अभिघातजन्य तनाव विकार और व्यक्तित्व विकार ऐसे आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार (सहानुभूति की कमी) के रूप में सहित विभिन्न समस्याओं, के साथ जुड़ा हो सकता है।
    • कुछ बीमारियों में जो आघात पर निर्भर होती है, भावनात्मक टुकड़ी एक अनुकूली रक्षा तंत्र हो सकती है, लेकिन स्वैच्छिक और गणना वाली अलगाव से अलग है।
    • अवसाद के कुछ मामलों में, उदासीनता भावनात्मक टुकड़ी के समान है और अक्सर एक अवसादग्रस्तता लक्षण होता है चिंता भी मानसिक टुकड़ी के रूपों को उत्पन्न कर सकती है, जिसे प्रत्याशीकरण और वंक्षणिकरण कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अनजान चरण 10
    2
    विचार करें कि अगर भावनात्मक लगाव आपके जीवन में हस्तक्षेप करता है यद्यपि यह कभी-कभी मुश्किल परिस्थितियों में निश्चित दूरी विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन किसी की भावनाओं को निरंतर अनदेखा करने के लिए यह स्वस्थ नहीं है। यदि आप देखते हैं कि कई बार आप खुद को विमुख करते हैं या अपने आप को भावनात्मक रूप से विमुख करना पसंद करते हैं, तो शायद कुछ समस्या है
  • याद रखें कि भावनात्मक टुकड़ी स्वस्थ नहीं है यदि आप चाहते हैं या आपको भावनाओं को महसूस न करने की आवश्यकता होती है, तो आप दूसरों के साथ अपने संबंधों के साथ समझौता करने का जोखिम लेते हैं और स्कूल या काम पर समस्याओं को भी सामना करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक भावनात्मक रूप से अपठित चरण 11
    3
    परिवार और दोस्तों को अपनी मनोदशा को समझाओ अगर आपको भावनाओं का सामना करने में परेशानी हो रही है या आपको भावनात्मक रूप से एनेस्थेटाइज़ करना है, तो आपको उस मित्र या परिवार के किसी सदस्य से बात करनी चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं। किसी को बताकर कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप नकारात्मक भावनाओं को वेंट कर सकते हैं जो आप को महसूस करते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक रूप से अनछुए गए कदम 12
    4
    सहायता प्राप्त करने के लिए उपलब्ध समाधानों के बारे में जानें क्या जानबूझकर या अनैच्छिक, भावनात्मक टुकड़ी स्वस्थ नहीं है। यदि कुछ स्थितियों में आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो पता है कि ऐसे लोग हैं जो आपको हाथ दे सकते हैं। आप स्कूल मनोवैज्ञानिक, एक मनोचिकित्सक या डॉक्टर से बात करने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपने हाल ही में एक दर्दनाक घटना का अनुभव किया है, जैसे कि तलाक या एक दर्दनाक जुदाई, इस प्रकार की समस्या में विशेषज्ञ एक मनोचिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें।
  • चेतावनी

    • यदि आप पीड़ित हैं, तो मदद के लिए पूछने में संकोच न करें। आपको जो महसूस कर रहे हैं, उस पर विश्वास करके पहला कदम उठाएं खुद को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ खोलें जो आपकी बात सुन सकता है और अपनी स्थिति को गंभीरता से ले सकता है, जैसे एक शिक्षक, एक विश्वसनीय दोस्त या मनोचिकित्सक।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com