भावनात्मक प्रभाव को कैसे दूर करना

भावनात्मक सुन्नता कई चीजों पर निर्भर कर सकती है। यदि आप उदास, चिंतित, या एक आघात का सामना करना पड़ा लगता है, तो आपको मदद चाहिए खुद को अलग मत करो, परन्तु अपने आप को उन लोगों से चारों ओर चलो जहां से आप प्यार करते हैं। एक डायरी लिखने और तनाव को कम करने की तरह, धीरे-धीरे आप को खोलने में मदद करने के लिए कुछ करें।

कदम

भाग 1

मदद और समर्थन प्राप्त करें
इमोटिक नंबनेस चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज
1
अन्य लोगों के साथ संबंधित अपने आप को उन लोगों से अलग रखें जिनसे आप प्यार करते हैं और जिन चीज़ों को आप पसंद करते हैं जब आप अपने आस-पास के लोगों से दूर चले जाते हैं और जिन गतिविधियों में आप आम तौर पर व्यस्त होते हैं, अकेलेपन ले सकता है और स्थिति को भी बदतर बना सकता है। वह नियमित रूप से मित्रों और परिवार में, खासकर निजी में शामिल होते हैं आपको अपने मन की बातों के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप उन लोगों के करीब रहने के लिए अच्छा कर सकते हैं जो आपकी सहायता करने को तैयार हैं।
  • यदि आपके पास दोस्त या रिश्तेदार नहीं हैं, तो कुछ ऐसा करें जो आपको सामाजिक बनाने, समर्पित करने की अनुमति देता है स्वैच्छिक और नए दोस्त बनाओ
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक नाक के चरण 2 पर काबू पाएं
    2
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें। चिंता विचारों, भावनाओं और असामाजिक व्यवहार उत्पन्न कर सकती है। कई लोग जो पोस्ट-स्ट्राइक अस्थिरता से पीड़ित होते हैं, वे भी विभिन्न लक्षणों के बीच भावनात्मक स्तब्धता महसूस करते हैं। इसके अलावा, मंदी यह अलगाव, खुशी की कमी और ब्याज की हानि को बढ़ावा दे सकता है अगर आपको लगता है कि इन भावनाओं में से किसी एक की वजह से आपका भावुक सुन्नता है, तो निदान और उपचार के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें।
  • एक निदान आपको उत्पन्न होने वाली अन्य समस्याओं पर प्रकाश डालने में मदद करेगा, जबकि कोई इलाज आपको आशा दे सकता है और आपको अपनी भावनाओं से अवगत करा सकता है।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें अवसाद, चिंता या उदासी से भावनात्मक सुन्नता पैदा हो सकती है एक मनोचिकित्सक आपको अपनी भावनाओं को पर्याप्त समय में काम करने में मदद कर सकता है, बिना पीड़ा या अभिभूत महसूस किए बिना। इसके अलावा, यह आपको अतीत और वर्तमान परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है जो आपकी भावनात्मक असंवेदनशीलता का अनुकूलन करती हैं और एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं। यह आपको सिखाएगा कि आपकी भावनाओं को कैसे पहचानें और परिभाषित करें, उन्हें अर्थ दें।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर मनोचिकित्सा की सिफारिश कर सकता है, लेकिन अन्य प्रथाओं, जैसे ध्यान, आत्म सम्मोहन, एकाग्रता और केंद्रित तकनीक की सलाह देते हैं, जो पोस्टर के दौरान भावनाओं को शांत करने, शांत करने और प्रबंधित करने में आपकी मदद करेंगे।
  • अपने चिकित्सक या एएसएल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करके मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढें आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य से सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 4 पर काबू पाने वाला इमेज
    4
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप दवा ले रहे हैं और विश्वास करते हैं कि आपके भावुक स्तब्धता उनके सेवन से संबंधित है, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें यह खुराक बदल सकता है या कुछ और लिख सकता है, लेकिन यह भी आपको भोजन या जीवनशैली के लिए किए जाने वाले परिवर्तन दिखा सकता है।
  • इसे अपने मूड से अवगत कराएं और उनसे पूछें कि क्या वे ड्रग्स लेने से संबंधित हैं विस्तार से वर्णन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "चूंकि मैं यह दवा लेता हूं, मुझे भावनात्मक रूप से अलग महसूस होता है और मैं स्वयं या अन्य लोगों के संपर्क में नहीं रह सकता"।
  • भाग 2

    भावनाओं को वेंट दें
    इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस चरण 5 पर काबू पाएं
    1
    पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं आप भावनात्मक रूप से सुन्न महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपने मन को समझ नहीं सकते हैं या क्योंकि आप एक निश्चित तरीके से प्रकट होने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, शायद हमेशा एक अच्छे मूड में। यदि आप अपनी भावनाओं की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो अपने शरीर का निरीक्षण कर सकते हैं और उन्हें कली में पकड़ना सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आपको असहज महसूस होता है, तो आप उन्हें सुन सकते हैं "पेट में तितलियों" या कंधों में तनाव अपने मनोदशा को प्रभावित करने वाले विचारों और व्यवहारों में सबसे छोटा परिवर्तन ध्यान दें
    • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो इसे स्वीकार करें अपनी शारीरिक उत्तेजनाओं पर ध्यान दें और ध्यान दें कि वे मनोदशा, विचार और व्यवहार को कैसे प्रभावित करते हैं।
    • यदि आप जानबूझकर अपनी भावनाओं को अपने आप को बचाने के लिए अनदेखा करते हैं, तो प्रक्रिया को गति न दें, अन्यथा आपको डर लगता है और आतंक
  • इमोटिक नंबनेस के चरण का शीर्षक
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें एक बार जब आप अपनी भावनाओं को पहचान लें, तो सीखें प्रकट एक रचनात्मक तरीके से। बहुत से लोग दूसरों को समझाते हैं कि उन्हें एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए क्या लगता है और इसे बाहरी बनाना है, लेकिन यह एकमात्र तरीका नहीं है। आप अपनी भावनाओं को उजागर करने के लिए लिख, नृत्य, खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, रंग या ध्यान कर सकते हैं रचनात्मकता आपको अपने स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है अपने मूड को व्यक्त करने का एक तरीका ढूंढें
  • अपनी भावनाओं को छोड़ दें, उन्हें दमन देने या ढोंग करने की बजाए वे मौजूद नहीं हैं।
  • यदि आप इसके बारे में बात करना पसंद करते हैं, तो एक ईमानदार दोस्त पर भरोसा करें या मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 7 का शीर्षक
    3



    अपने पैरों को जमीन पर रखें यदि आप भावनात्मक स्तर पर अलग या असंवेदनशील महसूस करते हैं, तो अपने आप को वर्तमान में जड़ें। बैठ जाओ और कुर्सी पर जमीन और शरीर पर अपने पैर की भावना महसूस करना सीखो। यह शरीर की धारणाओं की जांच करता है और आसपास के वातावरण के संपर्क में आने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करता है। लंबे साँस लें और अपने आस-पास की चीज़ों को दिखाना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र के दृश्य में सभी नीले या पीले ऑब्जेक्ट की पहचान करना शुरू करें। ध्वनियों और शोरों को ध्यान से सुनो वास्तविकता के साथ संपर्क में रहें, जो आपके आस-पास है।
  • इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस चरण 8 पर काबू पाएं
    4
    लिखें जो आपको लगता है यदि आप इसके बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो लेखन एक सरल उपकरण हो सकता है जिससे आपको आपकी भावनाओं को काम मिल सके। एक पकड़ो डायरी उन्हें विश्लेषण और व्यक्त करने के लिए यह एक अंतरंग शरण होगा जहां आपको न्याय नहीं किया जाएगा, लेकिन आप विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, नोट्स के साथ शुरू करें, जो आपको गहराई से सोचने या आपके भावनात्मक स्थिति का वर्णन करने के लिए प्रेरित करता है।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 9 पर क्लिक करें
    5
    कुछ ऐसा करें जो आपको खुश करता है इस स्थिति में सबसे अधिक संभावना आपको इस धारणा होगी कि आप अपनी भावनाओं के साथ संबंध में प्रवेश करने के लिए एक हिस्सा भूल जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप अपने आप को बहुत भावुक शून्यता की अवस्था में पाते हैं। इसलिए, कुछ ऐसी चीजों को समर्पित जो अतीत में आपको खुशी प्रदान की थी उदाहरण के लिए आप पेंटिंग, चलाना या अपने कुत्ते के साथ खेलना शुरू कर सकते हैं।
  • अगर आप पहले कुछ भी नहीं करना चाहते हैं, तो हार न दें आप शुरू करने के बाद आप अधिक शामिल हो सकते हैं।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 10 का शीर्षक
    6
    नकारात्मक विचारों को ड्राइव करें हो सकता है कि आपको एक मृत अंत में होने का अहसास हो और आप अपने मनोवैज्ञानिक क्षितिज को आप को खुश करने के लिए नहीं बदल सकते। यदि सिद्धांत में आपका विचार नकारात्मक है या आप उन्हें सुधार नहीं सकते हैं, तो उनसे सवाल पूछना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए: "क्या यह सच है? क्या कोई अन्य दृष्टिकोण हैं जिनसे मैं इस स्थिति को देख सकता हूं? क्या मैं जल्दी निष्कर्ष पर कूद रहा हूं?"।
  • अधिक सकारात्मक सोचने की कोशिश करें चूंकि विचार मनोदशा को प्रभावित करते हैं, अगर वे अधिक रचनात्मक बन जाते हैं तो वे आपको अपनी भावनाओं से संपर्क करने का अवसर देते हैं।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक नागम्यता पर काबू पाएं चरण 11
    1
    तनाव पर ले लो उदासीनता और तनाव भौतिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर तौलना कर सकते हैं जब तक आप उदासीन नहीं हो जाते यदि तनाव आपकी सारी ऊर्जा को अवशोषित कर रहा है, तो आप खाली महसूस कर सकते हैं और आपकी भावनाओं से जुड़ने में असमर्थ हैं। यदि आप तनाव में हैं और एक समाधान की आवश्यकता है, तो इसे हर दिन अभ्यास करने का प्रयास करें योग और ध्यान. आप अन्य आराम की गतिविधियों भी कर सकते हैं, जैसे कि डायरी में लिखना, संगीत सुनना, यंत्र बजाने या चलना
    • तनाव से निपटने के लिए, ऐसी गतिविधियों से बचें जो भावनात्मक सुन्नता को बढ़ावा देती हैं, जैसे कि टेलीविज़न देखना या वीडियो गेम खेलना अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए इसे प्रबंधित करें
  • 2
    विक्रय बढ़ाएं और अपनी रचनात्मकता को वेंट दें उन सभी मज़ेदार या रचनात्मक चीजों की सूची बनाएं जिनकी आप कोशिश करना चाहते हैं अपनी पसंदीदा गतिविधि को पहले रखें। आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसे शामिल कर सकते हैं और अपने रोजमर्रा के जीवन में शुरू करना चाहते हैं, जैसे बुनाई या क्रोकिंग कोर्स करना, पेंटिंग करना या ड्राइंग करना, उत्तेजक अवलोकनों, लेखन, मछली पकड़ने की व्याख्या करना, एक संघ द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेना और इतने पर। सूची को उस स्थान पर लटका दें जहां आप प्रति दिन एक आँख रख सकते हैं और आइटम को साफ़ करना शुरू कर सकते हैं जैसा कि आपने जो लिखा है वह समाप्त कर लें
  • जब आप भावनात्मक रूप से प्रबंधन करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो क्रिएटिव और मनोरंजक गड़बड़ी आपको आराम और क्षणों का सामना करने में मदद करेगी। वे आपको अपने आप को सक्रिय रखने और अलगाव से बचने की इजाजत देते हैं, और कुछ जैसे, पेंटिंग, ड्राइंग या लिखित रूप में, अभिव्यक्ति का एक रूप बन सकता है जिसके साथ दमन भावनाओं को उतारने के लिए किया जा सकता है।
  • यदि आप एक कलात्मक या रचनात्मक गतिविधि में संलग्न हैं, तो आप अपने मन में बात करेंगे कि आप स्वयं की देखभाल कर रहे हैं इस तरह आप सभी भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम होंगे या आपको जांच में रखेंगे। अपनी रचनात्मकता को उन लोगों के साथ साझा करें जिनके साथ आप करीब और सहज महसूस करते हैं।
  • इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस स्टेप 12 पर काबू पाएं
    3
    स्वस्थ आदतों की स्थापना करें भावनात्मक स्तब्धता की स्थिति में महसूस होने पर भी आपके शरीर की क्या जरूरत है, इसकी उपेक्षा न करें आप अपनी भूख को खो सकते हैं या दूसरों से और आसपास के विश्व से दूर हो सकते हैं हालांकि, अपनी शारीरिक आवश्यकताओं पर ध्यान दें एक स्वस्थ आहार का पालन करें और नियमित रूप से खाएं नींद अच्छी तरह से, लगभग 7 9 घंटे हर रात यदि आप बहुत ज्यादा या बहुत कम सोना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • अपने शरीर की देखभाल करना, आप वसूली के लिए अपने रास्ते पर होंगे
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    शराब और अन्य पदार्थों की खपत से बचें। कुछ लोग भावनाओं को दबाने के लिए कुछ पदार्थों का उपयोग करते हैं (या उनमें से छुटकारा) यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने या खुद को सुन्न करने के लिए ड्रग्स या अल्कोहल का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि वे आपको प्रबंधित करने में मदद नहीं करेंगे और यह भी बदतर बना सकते हैं।
  • यदि आपके पास लत की समस्या है, तो मदद की तलाश करें डिटॉक्स या चिकित्सा में जाने के लिए कोई केंद्र ढूंढें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com