कैसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए

आप अपनी भावनाओं को साझा करके दूसरों को परेशान करने या नाराज़ करने से डर सकते हैं याद रखें, हालांकि, जो आपके अनुभव को छुपाने से चिंता, अवसाद, असंतोष और यहां तक ​​कि शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं - यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में भी समस्याएं पैदा कर सकता है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखने से आप अपने बारे में और अधिक जागरूक हो जाएंगे और बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करेंगे।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं की चेतना ले लो
अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपनी भावनाओं को स्वीकार करें इससे पहले कि आप कुछ भी कर सकें, आपको यह स्वीकार करना और स्वीकार करना होगा कि आपके पास भावनाएं हैं: उसमें कुछ भी गलत नहीं है भावनाओं को सही या गलत नहीं है, वे मौजूद हैं और यही है।
  • जब आप कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो अपने आप से नाराज़ मत बनो। इसके बजाय सोचें: "मुझे ऐसा लगता है और यह एक स्वीकार्य बात है"।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 2
    2
    पहचानें कि आपका शरीर आपके बारे में क्या महसूस करता है। भावनाओं से प्रेरित होते हैं, जो मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होते हैं। जब आप कुछ अनुभव करते हैं तो आपके पास शारीरिक प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, जब आप डरते हैं तो आप पसीना सकते हैं, जब आपको शर्मिंदगी होती है तो आप गर्म महसूस कर सकते हैं और जब आप नाराज होते हैं तो आपका दिल की धड़कन तेज हो सकता है। अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं से संपर्क में आने से आपको भावनाओं को पहचानने में मदद मिलती है।
  • यदि आप अपने शरीर में धुन नहीं कर सकते, तो अपने शरीर को शांत करने की कोशिश करें, शांत जगह पर बैठकर और गहरी साँस लें। मंत्र दोहराएँ "मैं क्या कोशिश कर रहा हूँ?" प्रत्येक भावना से जुड़े शरीर की प्रतिक्रियाओं को समझने के लिए
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 3
    3
    भावनाओं के शब्दकोश जानें यदि आपको सही शब्दों को ऐसा करने की जानकारी नहीं है, तो आपको यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि आपको क्या लगता है। उनके लिए खोज करने का प्रयास करें "भावनाओं की तालियां" कि आप इंटरनेट पर त्वरित खोज के साथ मिल सकते हैं, भावनाओं की पूरी श्रृंखला को समझने के लिए और आप जो सुनते हैं उसे वर्णन करने के लिए सर्वोत्तम शब्द सीख सकते हैं।
  • उन शब्दों को सीखने की कोशिश करें जो भावनाओं को सबसे विशिष्ट तरीके से संभव बताते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं ठीक हूँ", एक बहुत ही सामान्य अवधारणा, जैसे शब्दों का उपयोग करें "आनंदित", "भाग्यशाली", "कृतज्ञ" या "उत्तेजित"। उसी तरह, कहने के बजाय "मैं बीमार हूँ", आप कह सकते हैं "नाराज", "ढुलमुल", "निराश" या "अस्वीकृत"।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने आप से पूछें कि आपको कुछ सनसनी क्यों महसूस होती है प्रश्नों की एक श्रृंखला से पूछें "क्योंकि" अपनी भावनाओं की जड़ तक पहुंचने के लिए उदाहरण के लिए "मुझे लगता है कि मैं रोने जा रहा हूँ क्यों? क्योंकि मैं अपने मालिक से नाराज़ हूं क्यों? क्योंकि उसने मुझे नाराज़ किया क्यों? क्योंकि वह मेरा सम्मान नहीं करता है"। आई के साथ जारी रखें I "क्योंकि" जब तक आप अपनी भावनाओं की अंतिम सीमा तक नहीं पहुंच जाते
  • अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    जटिल भावनाएं उप-विभाजित करें हम अक्सर एक ही समय में अधिक भावनाओं का अनुभव करते हैं। उन्हें अलग-अलग तत्वों में अलग करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप एक समय में उनको एक से दूर कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आपके एक रिश्तेदार की लंबी बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, तो उसके लापता होने से आप दुखी हो सकते हैं, बल्कि उसे भी राहत मिली क्योंकि उस व्यक्ति ने पीड़ा को रोक दिया है
  • प्राथमिक और माध्यमिक दोनों से जटिल भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। प्राथमिक भावनाएं स्थिति की पहली प्रतिक्रिया है और माध्यमिक लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संवेदनाएं हैं जो हम प्राथमिक लोगों के परिणामस्वरूप अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी आपको छोड़ देता है, तो आप शुरू में परेशानी महसूस कर सकते हैं, फिर लगता है कि आप उसके प्यार के योग्य नहीं थे। अपनी मानसिक प्रक्रियाओं की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए अपनी प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं को समझें।
  • भाग 2

    दूसरों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करें
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    प्रथम-व्यक्ति बयान का उपयोग करें जब आप किसी को अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो पहले व्यक्ति की पुष्टि बहुत शक्तिशाली होती है, क्योंकि वे बांड को बढ़ावा देते हैं और अपने वार्ताकार को दोष नहीं देते हैं। वाक्यांशों को पसंद करें "आप मुझे महसूस करते हैं ___" जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उस पर दोष डाउनलोड करें अपने बयान को फिर से बताएं: "मुझे लगता है__"।
    • पहले व्यक्ति के बयान तीन भागों से बना होते हैं: भावना, कार्रवाई और प्रेरणा। निम्नलिखित जैसे मिश्रित वाक्य कोशिश करें: "जब मैं अपने काम पर मेरे साथ चर्चा करता हूं तो मुझे गुस्सा आ रहा है, क्योंकि मैं अपनी बुद्धिमत्ता को छोटा करता हूं"।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 7
    2
    अपनी भावनाओं के बारे में दूसरों से बात करें किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं के बारे में चर्चा शुरू करने का निर्णय करना मुश्किल हो सकता है यदि आप किसी से बात करना चाहते हैं, तो हमेशा सकारात्मक शुरुआत करें, उसे बधाई देना और अपने रिश्ते का जश्न मनाएं। फिर बताएं कि आपको सबसे पहले ईमानदारी के साथ, पहले व्यक्ति में पुष्टि के साथ कैसा महसूस होता है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं वास्तव में आप के साथ समय बिताने की तरह आप मेरे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और मैं हमारे बीच एक गहन बंधन बनाना चाहता हूं। मैं आपसे थोड़ी परेशान हूँ जब मैं आप से बात करता हूँ, लेकिन मैं आपके साथ ईमानदार रहना चाहता हूं। जो मैंने सुना है वह है ..."।
  • एक पेशेवर वातावरण में, एक प्रत्यक्ष और सकारात्मक तरीके से, ईमानदारी से वार्तालाप खोलें। उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं वास्तव में सभी कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं जो आप कर रहे हैं चलो एक क्षण के लिए बात करते हैं कि हम आपकी और कंपनी की मदद कैसे कर सकते हैं"।
  • बातचीत को स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने दें, नाराज़ मत हो और अपने वार्ताकार द्वारा दिए गए उत्तरों से नाराज मत हो
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    स्पष्ट रूप से संवाद करें भावनाओं की अभिव्यक्ति के लिए संचार अत्यंत महत्वपूर्ण है अपने प्रियजनों के विश्वसनीय समूह को चुनें, जिनके साथ आप जो भी महसूस करते हैं उसे साझा करें। जब आप उनसे बात करते हैं, तो जितना संभव हो उतना स्पष्ट हो, उपर्युक्त भावनाओं के लिपीक्सन और पहले व्यक्ति की पुष्टि का प्रयोग करें। यदि आप कह रहे हैं कि आपको एक स्थिति कैसी महसूस हुई थी, तो इसे स्पष्ट रूप से बताएं, साथ ही आपको जो उत्तेजनाएं पैदा हुईं आपके प्रियजन आपकी बात सुनेंगे और अपनी भावनाओं को महत्व देंगे।
  • जो लोग आपसे प्यार करते हैं, वे उन स्थितियों पर आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य भी दे सकते हैं जिन्हें आपने नहीं माना हो। वे आपकी भावनाओं को दूर करने में आपकी मदद करने में सक्षम एक बहुमूल्य बिंदु हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 9
    4
    सुनना जब आप दूसरों से बात कर रहे हैं संचार एक दो तरफा सड़क है: आप जब दूसरों को प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए बोलते हैं, तो सुनने के लिए सीखना चाहिए। जब कोई व्यक्ति आपके पास जाता है, तो उन्हें अपना ध्यान दें (फोन को दूर करें!), अपने सिर के साथ गैर-मौखिक रूप से हिदायत का उत्तर दें और अपनी टिप्पणियों को अपने बयानों पर भेजें।
  • आप स्पष्टीकरण के लिए पूछ पर टिप्पणी कर सकते हैं, जैसे: "अगर मैं सही ढंग से समझता हूं तो आपको लगता है ...", या अपने वार्ताकार के शब्दों पर प्रतिबिंबित कर रहा है: "यह आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ..."।



  • आपकी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 10
    5
    गहराई से साँस लें एक स्थिति में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने से पहले, एक गहरी साँस लें यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि गहरी साँस लेने से रक्तचाप आराम और कम कर सकते हैं। यदि आप प्रतिक्रिया करने से पहले साँस लेते हैं, तो आप अपना मन साफ़ कर सकते हैं और उत्तरदायित्व से जवाब दे सकते हैं।
  • अधिकतम लाभ के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार सांस लेने का अभ्यास करें।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 11
    6
    सकारात्मक और भरोसेमंद लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं, इसलिए वे उस स्थिति की टोन के अनुकूल होते हैं जो वे अनुभव कर रहे हैं। यदि आप खुद को उन लोगों के साथ मिलते हैं जो दूसरों के बारे में नकारात्मक बोलते हैं, तो आप नकारात्मकता में भाग लेने के लिए इच्छुक हो सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप अपने आप को सकारात्मक लोगों से घेरे हैं, तो आप ऐसे वातावरण में महसूस करेंगे जहां आपको समृद्ध और बढ़ने का अवसर मिलेगा। अक्सर मित्र ऐसे वातावरण बनाते हैं जो आपकी सफलता को निर्धारित करता है। यदि आपके पास मित्रों का एक ठोस समूह है, तो आपको उनके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कम समस्याएं होंगी।
  • सही दोस्त चुनना एक लंबी परीक्षण प्रक्रिया हो सकती है। उन लोगों के करीब आओ, जो आपको प्रेरणा देते हैं, आपकी सहायता करते हैं, आपको खुश करते हैं और आपको ऊर्जा देते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि का शीर्षक चरण 12
    7
    यदि आपकी भावनाओं को व्यक्त करने में समस्याएं हैं तो पेशेवर से परामर्श करें भावनाओं की अभिव्यक्ति के साथ समस्याएं होने में कुछ भी गलत नहीं है आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं जिसे विशेष रूप से आप क्या महसूस कर रहे हैं और उसकी मार्गदर्शन प्राप्त करने के बारे में बात करने के लिए प्रशिक्षित हैं, न केवल अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में जानने के लिए बल्कि समस्या की जड़ तक पहुंचने के लिए भी जो आपको ऐसा करने से रोकती है।
  • एक मनोचिकित्सक से बात करें, गंभीर वेबसाइटों, टेलीफोन सेवाओं या नजदीकी चर्च के पारिश पुजारी के पास अपनी भावनाओं के बारे में बात करें।
  • भाग 3

    अपनी भावनाओं को निजी में व्यक्त करें
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि 13 कदम 13
    1
    ध्यान. ध्यान एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है और जब आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस कर सकते हैं ध्यान शुरू करने के लिए, बैठने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह खोजें। सामान्य साँस के साथ शुरू करें, फिर नाक से धीरे से श्वास और गले में श्वास पर स्विच करें और फेफड़ों को भरने के दौरान छाती को विस्तार दें। फिर धीरे से मुंह से उछाल।
    • जब आप साँस लेते हैं, तो अपनी हर भावना के बारे में, इसके मूल के बारे में और उस प्रतिक्रिया के बारे में सोचें, जिसे आप इसके बारे में देखना चाहते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 14
    2
    अपनी भावनाओं को लिखें कागज (या अपने फोन पर) पर आपको जो भी महसूस होता है, उसे लिखने की आदत में जाओ। अपनी भावनाओं को एक ठोस रूप देकर आपको उन्हें व्यवस्थित करने और उन्हें बेहतर समझने में मदद मिलेगी। यह दिखाया गया है कि एक डायरी को नाटकीय रूप से तनाव कम करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और किसी व्यक्ति की समग्र सुख में सुधार करने के लिए
  • अपनी डायरी पर प्रति दिन 20 मिनट बिताने की कोशिश करें व्याकरण और विराम चिह्न के बारे में चिंता न करें। सभी अनावश्यक विचारों को अनदेखा करने के लिए जल्दी से लिखें यह आपकी व्यक्तिगत डायरी है, इसलिए डरना न करें कि यह असंगत या अपठनीय है
  • सबसे पहले, अपने विचारों की पहचान करने के लिए एक अच्छा अनुभव लिखने का प्रयास करें, फिर बताएं कि यह अनुभव आपको कैसा महसूस करता है।
  • रंग, मौसम या संगीत के संदर्भ में अपनी भावनाओं का वर्णन करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप आज खुश महसूस करते हैं, तो बताएं कि रंग और जलवायु किस प्रकार आपकी खुशी से मेल खाते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 15
    3
    शारीरिक गतिविधि करो असहनीय दिनों के दौरान, जब आप क्रोध, तनाव और चिंता से भरा होते हैं, तो आपको उन भावनाओं को छोड़ने के लिए एक आउटलेट मिलना होगा। आप अपने आप को अंदर ही दबाना नहीं कर सकते, क्योंकि आप अंत में केवल और अधिक नकारात्मक भावनाओं को महसूस करेंगे और अवसाद या शारीरिक समस्याओं से पीड़ित होंगे।
  • अपनी भावनाओं को उगलाने के कुछ तरीके योग, सौम्य चेहरे की मालिश और मजेदार गतिविधियों हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 16
    4
    पुरस्कृत। जब आपके पास सकारात्मक भावनाएं होती हैं, जैसे उत्तेजना, खुशी, संतोष और खुशी, गति का लाभ लेते हैं और खरीदारी करके, मिठाई खाकर या दोस्तों के साथ बाहर जाकर खुद को इनाम देते हैं
  • जब आप उन उत्तेजनाओं का अनुभव करते हैं तो अपने आप को इनाम देने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करना, आपका मस्तिष्क यह महसूस करना शुरू करेगा कि, जब आप अंदर अच्छा महसूस करते हैं, सकारात्मक चीजें भी बाहर होती हैं। इस सलाह के लिए धन्यवाद, आप सकारात्मक सोचने के लिए खुद को स्वयं-स्थिति में सक्षम होंगे।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 17
    5
    विशिष्ट स्थितियों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए विभिन्न संभावनाओं को देखें केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आप किस चीज को महसूस कर सकते हैं। आप सभी घटनाओं पर नकारात्मक या सकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं और सभी संभावित प्रतिक्रियाओं को देख सकते हैं कि आप जो अनुभव कर रहे हैं, उसके बारे में अपनी वास्तविक भावनाओं की पहचान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, तुम्हारा एक प्रिय मित्र स्थानांतरण करने वाला है और आपको पता है कि आप अपने प्रस्थान के बारे में गुस्से में हैं और दुखी हैं। आप इससे बचने या उसके साथ बहस करने का विकल्प चुन सकते हैं, या आप के लिए दर्द कम कर सकते हैं, या जितना संभव हो उतना समय बिताने का फैसला कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ मामलों में, भावनाएं बहुत मजबूत होती हैं और सबसे अच्छा विकल्प एक क्षण के लिए उनसे दूर हो जाना है इसका मतलब यह नहीं है कि इसके अस्तित्व को अनदेखा करना है, लेकिन केवल जब आप तैयार हों तब उन्हें सांस लेने और वापस आने के लिए समय निकालना।
    • अपने आप पर कठोर मत हो और गुस्सा मत करो यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकते
    • किसी की भावनाओं को पहचानना और व्यक्त करना आसान नहीं है हमें अपने आप को समझने और अनुभव करने की आवश्यकता है कि व्यक्तिगत कार्यों से हम कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने बारे में अपनी भावनाओं को गैर-जिम्मेदार व्यवहार जैसे कि शराब, नशीली दवाओं के दुरुपयोग या आत्म-क्षति के साथ उगलें नहीं। अगर आपको लगता है कि आपकी कोई समस्या है, तो एक पेशेवर की मदद पर निर्भर रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com