कैसे एक झुंझलाना के बाद संकोच करें

कोई भी सही नहीं है यही कारण है कि बहस भी मजबूत और खुशी के संबंधों में होती है। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको सब कुछ के बावजूद सामंजस्य करने की इजाजत दे सकती हैं, ताकि आपके मित्र, परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक लड़ाई हो जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कार्डिनल उद्देश्य हमेशा समान होता है: दूसरे व्यक्ति को यह समझने के लिए कि क्या हुआ, इसके लिए आपको खेद है, यह समझाने की कोशिश करना कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

सही मूड की प्रतीक्षा करें
एक तर्क के चरण 1 के बाद मेक अप बनाएं
1
बोलने की प्रतीक्षा करें एक पुरानी कहावत के बावजूद: "कभी नाराज बिस्तर पर मत जाओ"कभी-कभी कुछ चर्चा करने के लिए इंतजार करना बेहतर होता है अगर आप किसी से बात करने की कोशिश करते हैं, तो कोई भी नाराज़ नहीं है, कोई भी वास्तव में सुनने के लिए तैयार नहीं होगा।
  • एक तर्क के चरण 2 के बाद मेकअप
    2
    अपने आवेगों पर हावी किसी तर्क के बाद किसी के साथ गुस्सा महसूस करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है, और किसी तरह उसे चोट लाना चाहते हैं, जैसे कि मौखिक रूप से उसे दुर्भावनापूर्ण और व्यंग्यात्मक टिप्पणियों के साथ हमला करने या उसकी असफलताओं की ओर इशारा करते हुए। ये क्रियाएं रचनात्मक नहीं हैं और किसी के साथ मेल-मिलाप करने का प्रयास करते समय से बचा जाना चाहिए
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप करें चरण 3
    3
    भावनाओं और समस्याएं दो भिन्न चीजें हैं जो कुछ भी आपको महसूस करता है वह आपको यह महसूस करता है कि झगड़ा का कारण क्या है, वास्तविक समस्या से या उस चर्चा की वजह से समस्याओं से अलग है उन्हें अलग रखते हुए आप अपनी भावनाओं के बारे में यथार्थवादी बन सकेंगे और आप वास्तव में क्या हुआ, इसके बारे में एक रचनात्मक बातचीत का सामना कर सकते हैं।
  • एक आर्टवर्क के बाद मेक अप चित्र 4
    4
    दूसरों की भावनाओं को ग्रहण करने से बचें वाक्यांशों के साथ दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को अनदेखा न करें: "आपको इसे इस तरह से नहीं लिया जाना चाहिए था" या "यह सही नहीं है"। जिस तरह से अन्य प्रतिक्रिया व्यक्त की स्वीकारा
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 5
    5
    दूसरों के विचारों को स्वीकार करने से बचें जब आप किसी व्यक्ति से चर्चा करने के लिए खुद से बात करते हैं, तो दूसरे की भावनाओं को स्वीकार न करें। किसी दूसरे सोच या सोचने के तरीके के बारे में विचारों के बिना स्थिति से संपर्क करने की कोशिश करें। इसके अलावा कोशिश नहीं की "लाइनों के बीच पढ़ा" वह क्या कह रहा है
  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 6 चित्र
    6
    अपनी भावनाओं को लिखें यदि आप झगड़े के बाद भी नाराज़ हैं या आपको लगता है कि आपके पास कुछ महत्वपूर्ण है, तो इसे लिखने की कोशिश करें, बिना इसे जरूरी दूसरे के साथ साझा करें। आपको अपनी भावनाओं को तलाशना चाहिए और उन्हें किसी के साथ साझा करने से पहले उन्हें स्पष्ट करने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 7
    7
    सामान्य ज्ञान के साथ सही समय चुनें संघर्ष को हल करने से बचने की कोशिश करें, जबकि अन्य व्यक्ति तनाव में है या भावनाओं से अभिभूत (उदाहरण के लिए, एक महत्वपूर्ण कार्य प्रोजेक्ट, व्यक्तिगत समस्या या महत्वपूर्ण अवकाश के दौरान)। पल के लिए रुको जब आपको कम चिंताएं हों
  • भाग 2

    अन्य व्यक्ति के साथ बात कर रहे
    आर्टिकल आर्टिकल
    1
    जब संभव हो, व्यक्तिगत मीटिंग की स्थापना करें किसी दूसरे चेहरे से बात करने में सक्षम होने की स्थिति में होना महत्वपूर्ण है यद्यपि यह पूरी तरह से सही नहीं है कि मानव संचार का 90% गैर-मौखिक है, इस प्रकार का संचार अब भी एक मौलिक भूमिका निभाता है कि कैसे शब्दों और कार्यों की व्याख्या की जाती है। यह बहुत कुछ बोलने में सक्षम हो सकता है जो स्पष्ट किया गया है कि क्या कहा गया है और अन्य की प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखे।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    2
    निमंत्रण को व्यक्त करें जैसे कि यह दावे के बजाय एक प्रस्ताव था। आपको दूसरे व्यक्ति को आप से बात करने के लिए बाध्य होना महसूस करने से रोकना होगा। इसके बजाय, झगड़े के लिए अपनी नाराजगी व्यक्त करें और उसे बातचीत के दौरान अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे ई-मेल या एक नोट या हाथ लिखित पत्र भेज सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि आप अपनी झगड़े के लिए खेद है, ताकि आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझ सकें और फिर उससे पूछें कि क्या वह आपके साथ बात करना चाहते हैं।
  • आर्टिकल आर्टिकल
    3
    दूसरे को बोलने का मौका दो। यद्यपि आप झगड़े के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं, आपको दूसरे को खुद को व्यक्त करना होगा। व्यक्ति को अपने झगड़े के छापों को साझा करने के लिए जगह दे दो।
  • इस तरीके से आप उस भाग को समझ सकते हैं जो आपने अपने दृष्टिकोण से लड़ाई में किया था, जो आपको आपके बहाने बनाने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि आप उसे घायल करने और उससे पूछने के लिए खेद है कि क्या वह आपको समझने में सहायता कर सकता है कि वह कैसा महसूस करता है।
  • एक आर्गुमेंट के बाद मेक अप चित्र 11
    4
    सुनो कि दूसरे व्यक्ति को आपको क्या कहना है अगर आपकी भावनाओं को लड़ाई के दौरान चोट लगी है, तो यह कहना उचित है हालांकि, आपको सबसे पहले यह सुनना चाहिए कि दूसरे आपको क्या कहना चाहते हैं उसे सुनकर, आप उससे कहेंगे कि आप उसकी भावनाओं के बारे में ध्यान रखेंगे।
  • बात करते समय दूसरे व्यक्ति को बाधित न करें तब तक रुको, जब तक आप बोलना समाप्त नहीं कर लें और फिर किसी स्पष्टीकरण के लिए पूछें। उसे विरोधाभासी मत करो: सामंजस्य में सबसे पहले अपनी ज़िम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए शामिल किया गया है और यह निर्धारित करने के लिए नहीं कि कौन गलत है या सही है
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप स्टेर 12
    5
    अपनी भावनाओं के बारे में आप क्या समझ गए हैं उसे व्यक्त करें व्यक्ति ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बाद, उन्हें अपने शब्दों के साथ दोहराएं। इस तरह, न केवल आप यह स्पष्ट करेंगे कि आप ध्यान दे रहे हैं, लेकिन आपको उन सभी ग़लतफ़हमी को स्पष्ट करने का भी मौका मिलेगा जिनके बारे में अन्य आपसे बात कर रहे हैं। एक बार किया, उससे पूछें कि क्या आप सबकुछ समझते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको बताता है कि वह वास्तव में चोट लगी है और जब उसे आपकी हेलोवीन पार्टी के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था, तो उसने अपने स्वयं के शब्दों में जो कहा वह पुष्टि करता है: "अगर मैं सही ढंग से समझा, तो आप ने नाराज महसूस किया क्योंकि मैंने आपको मेरे हेलोवीन पार्टी में आमंत्रित नहीं किया"।
  • एक शीर्षक के बाद मेकअप अपूर्ण कदम 13
    6
    याद रखें "तीन रुपये का नियम"। शादी और परिवार के चिकित्सक के अनुसार एक माफी भावना इसमें शामिल हैं "तीन आर": पश्चाताप, जिम्मेदारी और उपाय
  • पश्चातापः यह तत्व चोट लगी है या किसी को नाखुश बनाने के वास्तविक नाराजगी को दर्शाता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है, जब मुझे यह करना चाहिए था, मुझे फोन नहीं करने के कारण मुझे खेद है"।
  • उत्तरदायित्व: एक महसूस किए गए बहाने को केवल अपने स्वयं के कार्यों पर विचार करना चाहिए और इस संबंध में बहाने नहीं लगाना (भले ही आपको लगता है कि वे मौजूद हैं)। उदाहरण के लिए, वाक्यों की तरह मत कहो: "मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है, लेकिन आप हमेशा मुझे कॉल करने के लिए भूल जाते हैं"। इसके बजाय, कहने का प्रयास करें: "जब मुझे होना चाहिए तब फोन नहीं करके मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है। मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण था"।
  • उपाय: एक महसूस किया बहाना आप आप गलत क्या किया है कि कैसे उपाय कर सकते हैं पर केंद्रित है। इन तत्वों को न केवल यह दर्शाया गया है कि आपने जो किया है, उसके लिए आप खेद है, लेकिन आप इसे फिर से होने से रोकने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए क्षमा करने के लिए क्षमा करने के लिए धन्यवाद। मुझे पता है कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण था अगली बार, मैं आपको इसकी याद दिलाने के लिए एक नोट लेता हूं"।



  • एक तर्क के बाद मेक अप चित्र 14
    7
    अन्य व्यक्ति के लिए सहानुभूति व्यक्त करें जब आप अपने आप को बहाना चाहते हैं, तो स्वयं की भावनाओं में विसर्जित करें इस तरह आप दूसरे को यह समझने की इजाजत दें कि आपके बहाने वास्तव में महसूस किए गए हैं। यह यह भी दर्शाता है कि आप वास्तव में अपने कार्यों के परिणामों की कल्पना करने की कोशिश कर रहे हैं और जो आप की देखभाल करते हैं
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि जब मैं आपकी पूर्व प्रेमिका के साथ आपको बताए बिना बाहर गया था, तो मैंने तुम्हें चोट पहुंचाई है। आप अचानक से निकल गए और ऐसा लगता है जैसे आप ने महसूस किया कि आपने अपने साथ ईमानदार होने की बजाय अपनी पीठ पर काम किया था। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि हमारी दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है"।
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 15
    8
    अक्सर कहने के बजाय "आप" कहने की कोशिश करो "मैं"। दूसरे व्यक्ति पर आरोप लगाने की बजाय आप पर ध्यान केंद्रित रखें कि आपने क्या किया और आप कैसा महसूस करते हैं यदि अन्य अभियुक्त को लगता है, तो फिर से लड़ना शुरू करना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई झुंझलाहट किसी अप्रिय व्यक्ति के कारण हुआ है, तो आप एक दोस्त को बताते हैं, "मुझे माफ़ नहीं है" "आपने इसे सुना है" मेरी टिप्पणियों से चोट लगी " अप्रिय टिप्पणियों को बनाने की ज़िम्मेदारी स्वीकार करने के बजाय, यह फिर से चोट लगने के लिए दूसरे व्यक्ति की जिम्मेदारी रखता है।
  • मेक अप आफ द आर्गेरमेंट चरण 16
    9
    सिर्फ "मुझे माफ कर दो" मत कहो बस कह रही है "मैं माफी चाहता हूँ" आप लगभग उदासीन लग सकता है। इसके बजाय, दूसरे को सुनने की कोशिश करें और फिर अपने बहाने को यथासंभव विशिष्ट बनाएं।
  • "मेरा मतलब नहीं था" यह महत्वपूर्ण बात नहीं है वास्तव में क्या मायने रखता है कि आपने दूसरी की भावनाओं को चोट पहुंचाई है आप कह सकते हैं कि आप उसे चोट पहुंचाने का मतलब नहीं है, लेकिन आपको यह कहकर सजा पूरी करनी चाहिए कि आप क्या समझते हैं और आपको खेद है।
  • मेक अप आफ द आर्गेरर चरण 17
    10
    "लेकिन" से बचें आपको बहाना करने का मोहक हो सकता है, इसके बाद एक अपवित्रा हो सकता है: "मुझे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है, लेकिन आप मुझसे बहुत क्रूर हैं"। यह "लेकिन" यह किए गए सभी बहाने को अमान्य कर सकता है अपनी बहनों को अपनी भावनाओं के बारे में बयान से अलग रखें
  • एक आर्गुमेंट चरण 18 के बाद मेक अप चित्र
    11
    अपने विश्वासों में दृढ़ रहें मत सबसे खतरनाक चीजों में से एक, जो लोगों को मेल नहीं करता है, सही होने का दावा करने का दृढ़ संकल्प है। यह स्वीकार करना उचित है कि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जानबूझकर किया था।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी दुखी है, क्योंकि आप अपनी वर्षगांठ को भूल गए हैं, तो अपने अपराध को स्वीकार करें: "मैं समझता हूं कि आपको चोट क्यों लगती है मैं तुम्हारी भावनाओं को चोट पहुंचाने का मतलब नहीं था और मुझे खेद है कि मैंने किया"।
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 1 9
    12
    भविष्य के बारे में बात करें यह कहने के अलावा कि आपको खेद है, आपकी माफी में भविष्य की ओर उन्मुख स्टेटमेंट होना चाहिए, दूसरे को यह समझने दें कि आप दृढ़ विश्वास से सहमत हैं कि आप अपने रिश्ते फर्म को रखना चाहते हैं। आप कह सकते हैं: "भविष्य में, मैं इसे फिर से होने से रोकने के लिए सब कुछ करूँगा"।
  • एक तर्क के बाद मेकअप अप करें चरण 20
    13
    वादे करने से बचें, जो आप नहीं रख सकते शपथ लेने के लिए कि आप किसी को कभी दुख नहीं करेंगे, फिर सच्चाई नहीं है। यह स्वाभाविक है कि संघर्ष उठता है। आप इसके बजाय कह सकते हैं कि आप उसे फिर से परेशान करने से बचने के लिए अधिक जागरूक तरीके से व्यवहार करने की कोशिश करेंगे।
  • भाग 3

    रिश्ते की खेती करें
    एक आर्गुमेंट चरण 21 के बाद मेक अप चित्र
    1
    एक साथ करने के लिए एक सुखद गतिविधि का सुझाव दें एक बार जब आप माफ़ी मांगी, एक ऐसी गतिविधि का प्रस्ताव लें जो आप एक साथ कर सकते हैं। इस तरह आप दिखाएंगे कि आप अपने रिश्ते में उलझ रहे हैं और आप इसे सराहना और खुश करने के लिए चाहते हैं। यदि संभव हो, तो कुछ गतिविधि करें जो दोनों के लिए सार्थक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दोनों बी-सीरीज़ फिल्मों से प्यार करते हैं, तो आप दो लोगों के लिए सिर्फ एक खराब फिल्म की रात का प्रस्ताव कर रहे हैं।
    • ऐसी गतिविधियां करने की कोशिश करें जो बातचीत और बातचीत को प्रोत्साहित करती हैं, क्योंकि वे एक-दूसरे के साथ मिलकर सकारात्मक भावनाओं को वापस करने का अवसर प्रदान करते हैं। इस तरह की बातचीत, वास्तव में, आपके रिश्ते को फिर से भरने में काम करती है और भविष्य में इस व्यवहार को मजबूत करती है।
  • एक द्विघात चरण 22 के बाद मेक अप चित्र
    2
    झगड़ा का कारण होने के बारे में बात करें एक बार जब आप बहस करते हैं और एक अच्छे रिश्ते पर वापस आ जाते हैं, तो इससे बात करने में मदद मिल सकती है कि झगड़े का कारण क्या था। आम तौर पर, झगड़े बड़ी अंतर्निहित समस्याओं की अभिव्यक्ति होते हैं और अगर ये समस्याएं अनसुलझा रही हैं, तो वे भविष्य में फिर से आ सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, उन शब्दों से बचें जो सामान्यीकरण करते हैं जैसे शब्द "कभी" और "कभी" वे बारीकियों की अनुमति नहीं देते हैं सामान्यीकरण अक्सर गलत होता है और तुरंत दूसरे को रक्षात्मक पर डालता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि झगड़ा अपने साझीदार के विस्मरण की वजह से है, जैसे कि आपका जन्मदिन, यह मत कहो: "हमेशा महत्वपूर्ण चीजें भूल जाएं" भले ही आपको लगता है कि ऐसा लगता है! इसके बजाय, कहने का प्रयास करें: "जब आप मेरे जन्मदिन को भूल जाते हैं तो मेरी भावनाओं को मिटा दें"। इस तरह से आप सिर्फ आपको क्या महसूस करते हैं और आप कैसे महसूस करते हैं और दूसरे के इरादों के बारे में बयान नहीं कर रहे हैं
  • एक द्विघात चरण 23 के बाद मेकअप
    3
    संचार को प्राथमिकता दें झगड़े अक्सर होते हैं, लेकिन एक स्पष्ट संचार बढ़ाने से उन्हें कम करने और सामंजस्य को आसान बनाने में मदद मिल सकती है। अपनी भावनाओं के बारे में उससे बात करें और उन्हें ऐसा करने के लिए कहें
  • जो कुछ भी आपके दिमाग में आता है, कहकर निर्देशित होने पर भ्रम न करें। अन्य दोषों की लंबी सूची बनाना या दूसरों को कार्रवाई में बुला देना केवल दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचाएगा और उनकी निराशा में वृद्धि करेगा।
  • एक द्विघात चरण 24 के बाद मेक अप चित्र
    4
    स्पष्ट करें। समय-समय पर एक-दूसरे के साथ स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं, खासकर यदि आप विशेष रूप से कुछ के बारे में बहस करते हैं और पूछें कि आपके कार्यों में परिवर्तन कैसे हो रहा है।
  • एक आर्टवर्क के बाद मेक अप चित्र 25
    5
    आपको समझना चाहिए कि एक निश्चित प्रकार का संघर्ष सामान्य है सभी रिश्ते, वे दोस्ती, परिवार या प्यार किसी के साथ निपटने में शामिल है जो अक्सर आप से अलग है। यही कारण है कि कभी-कभी संघर्ष करना सामान्य होता है महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें नजरअंदाज करने या बहाना नहीं है कि वे मौजूद नहीं हैं, लेकिन उनका सामना करने के लिए।
  • टिप्स

    • यदि आप अक्सर किसी के साथ विशेष रूप से किसी के साथ बहस करते हैं, तो परामर्श एक अच्छा विचार हो सकता है। व्यक्तिगत चिकित्सा आप दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए बेहतर तरीके सीखने में मदद कर सकते हैं या कुछ चिकित्सा आप अधिक कुशलता से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं।
    • अगर आप वाकई किसी के साथ सामंजस्य करना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि उनकी भावनाएं मैं हैं "उसकी" भावनाओं, चाहे आप सहमत हों या नहीं कहना "मैं समझता हूं कि आपको चोट लगी है" इसका मतलब यह नहीं है कि उसे 100% अधिकार दें किसी को रखने की कोशिश करने से साबित होता है कि आप सही या गलत हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके साथी के साथ लड़ाई हुई है, तो आप कुछ करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं "सुलह सेक्स"। हालांकि, अनुसंधान से यह पता चलता है कि यह एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह नकारात्मक बातचीत से इनाम प्राप्त कर सकता है: वास्तव में, आप वास्तव में एक भावनात्मक नाटक को उत्तेजित कर सकते हैं ताकि सेक्स कहर से मजबूत भावना हो। इस विषय पर पढ़ाई यह भी सलाह देती है कि सामान्य यौन गतिविधि शुरू करने से पहले इसे सामंजस्य करना बेहतर होगा।
    • संघर्ष प्राकृतिक है, जैसे क्रोध है। हालांकि, अगर दूसरे व्यक्ति अक्सर आपको गुस्सा दिलाता है, यदि यह लगातार आपको महसूस करता है कि आप गलत हैं या आपकी भावनाओं को दिक्कत करते हुए सहानुभूति और नाराजगी व्यक्त नहीं करते हैं, तो वे दुर्व्यवहार के संबंधों के संकेत हो सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि आप ऐसी स्थिति में हैं, तो मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com