एक प्रेमी से निपटने के लिए, जब आप नाराज़ हो जाते हैं, तो आप पर बुरा व्यवहार करते हैं

गुस्से में व्यक्ति से निपटने के लिए होने अच्छा, बुरा अभी भी अगर यह अपने प्रेमी कौन है, गुस्से में, कह रही है या कर बातें मतलब है और नीच समाप्त होता है नहीं है। चाहे वह आपत्तिजनक है, आप का अपमान कर रहे हैं या अपना आवाज उठा रहे हैं, गुस्सा लड़के का सामना करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि आप शांतिपूर्वक और बलपूर्वक प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप एक अधिक सम्मानपूर्ण, रचनात्मक और स्वस्थ रिश्ते को बढ़ावा दे सकते हैं।

कदम

विधि 1

पानी शांत
1
याद रखें कि समय सब कुछ है। जब कोई व्यक्ति थका हुआ या निराश हो जाता है, तो संभव है कि वह बुरी तरह से व्यवहार करना शुरू कर देता है। नतीजतन, यदि आपका प्रेमी विचलित या चौंक गया है, तो संवेदनशील मुद्दों के बारे में बात नहीं करें उसे एक शांत समय पर चर्चा शुरू करने के बजाय उससे पूछें, जब आप दोनों शांत हो गए हैं और शांति से बोलने में सक्षम होंगे।
  • यह रणनीति हमेशा काम नहीं करती, क्योंकि क्रोध के एक क्षण में तर्कसंगतता के साथ कभी-कभी मुश्किल लगता है। यदि यह प्रभावी साबित नहीं होता है, तो अन्य तरीकों से ताड़ लगाने के लिए बचें
  • 2
    उसे अपनी मन की स्थिति समझने के लिए दिखाएं। प्रभावी संचार के लिए सक्रिय या परावर्तक सुनना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप यह मानते हैं कि वह नाराज है, तो यह आग पर पानी फेंकने की तरह थोड़ा सा होगा, जिससे वह शांत हो सके। वास्तव में, यदि आप अपने दृष्टिकोण को समझते हैं, तो वह तुम्हारे करीब महसूस करेंगे। उसे समझने के लिए उसे दिखाएं और उसे दोबारा दोहराएं जो उसे आपको आश्वस्त करने के लिए कहता है।
  • संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें तुच्छ और अनुष्ठान अभिव्यक्तियों का उपयोग करने से बचें, जैसे कि "मैं देख रहा हूँ"अन्यथा यह सही मायने में समझा नहीं जाएगा और ऐसा प्रतीत होगा जैसे आपके पास थोड़ा चातुर्य है
  • इसके बजाय, उसे बताने की कोशिश करें: "मैं समझता हूं कि आप नाराज थे क्योंकि मैंने आपको वापस नहीं बुलाया था"।
  • अपने मूड पर फोकस वार्तालाप को अपने आप से मत कहो: "मैं समझता हूं कि यह मेरे साथ भी क्यों हुआ"।
  • 3
    उससे पूछें कि वह क्या चाहता है जब कोई व्यक्ति सोचता है कि उसे गलत या गलत तरीके से इलाज किया गया है, तो वह बोलना शुरू कर सकता है और एक अप्रिय तरीके से व्यवहार कर सकता है। उसे पूछ कर कि वह आपके से क्या चाहता है (स्पष्ट रूप से कुशलता से), आप उसे शांत कर देंगे और एक रचनात्मक वार्ता का समर्थन करेंगे।
  • आप इस तरह उत्तर दे सकते हैं: "मैं जानना चाहूंगा कि आपकी सहायता के लिए क्या करना है" या "आप कैसे सोच सकते हैं कि हम स्थिति को हल कर सकते हैं? मुझे बताओ कि मैं क्या कर सकता हूं"।
  • 4
    यदि आप कर सकते हैं, तो उसकी सहायता करने की पेशकश करें यदि वह आपको स्पष्ट रूप से बताता है कि वह क्या चाहता है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप कर सकते हैं या यदि आप इसे करने के लिए तैयार हैं हाथ पकड़ कर, आप क्रोध को शांत कर सकते हैं, मतलब व्यवहार को समाप्त कर सकते हैं और एक रचनात्मक वार्ता खोल सकते हैं।
  • अनुरोध काफी चर हो सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद वह सिर्फ आप से माफी मांगना चाहता है क्षमाप्रार्थी अक्सर प्रभावी होती है क्योंकि यह दर्शाती है कि आप अपने लिए ज़िम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं।
  • कभी-कभी आपको उसे सहायता करने का मौका नहीं मिलेगा उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपको निकाल दिया गया है और इसे आपके साथ ले जा रहा है, तो बस बताएं: "मैं समझता हूं कि आप अपनी नौकरी खोने पर नाराज हैं और मैं वास्तव में तुम्हारी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मेरे पास ऐसा करने की शक्ति नहीं है"।
  • कभी-कभी आपको उनकी मदद करने का मौका मिलेगा, लेकिन आप ऐसा नहीं करने का फैसला करेंगे। यह बिल्कुल भी समस्या नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप मुझे स्कूल जाना चाहते हैं या अपने साथ काम करने के लिए नहीं जाते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "मुझे क्षमा करें। आज मैं तुम्हारे साथ रहना चाहता हूं, लेकिन मैं दूर जाना नहीं चाहता"। कहने से बचें: "मैं नहीं चाहता"।
  • 5
    हास्य की अपनी भावना दिखाने का प्रयास करें यह तनाव को जारी करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह समस्या से ध्यान भंग करता है और एक को शांत करने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आप उसका मज़ाक नहीं करेंगे, या आप उसे और भी अधिक मजेदार बना देंगे। इसके बजाय, यह स्वयं या स्थिति का मजाक बनाता है यह उन जोड़ों के लिए विशेष रूप से उपयोगी रणनीति है जो आमतौर पर खुद को गंभीरता से नहीं लेते हैं।
  • हर कोई अपने ही हास्य की भावना रखता है, लेकिन एक वाक्य की तरह कहने की कोशिश करो "यह समस्या मेरे कौशल के भीतर नहीं आती है, मेरे दो अन्य व्यक्तित्वों के साथ बात करने की प्रतीक्षा करो!" या "माफ करना, अगर मैंने आपको वापस नहीं बुलाया, तो उम्र महसूस होती है!"।
  • यदि वह आपको अप्रिय या नीच तरीके से छेड़ता है, तो इस रणनीति का उपयोग करने से बचें इसका विपरीत प्रभाव होगा और अन्य अपमान पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    परिभाषित सीमाएं
    1
    परिभाषित करें, संभवतः सबसे प्रत्यक्ष तरीके से, सीमाओं का सम्मान किया जाए। उनको बताओ कि वे व्यवहार क्या हैं जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। उसे आंखों में देखो और शांत लेकिन दृढ़, ताकि वह तुम्हें गंभीरता से लेता है साबित आप अपने दोस्त या बहन की सहायता से पहले ही तैयार कर सकते हैं: जब आप उससे बात करेंगे तो आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होगा।
  • 2
    उसे आप का अपमान करने या आपको अपमान करने की अनुमति न दें यह आपके प्रेमी के एक निश्चित वर्चस्व और एक निश्चित अपमान को इंगित करेगा, दो कारक जिनका स्वस्थ रिश्ते से कोई लेना-देना नहीं है। वास्तव में, अगर यह आपकी शारीरिक उपस्थिति, आपकी बुद्धि, आपकी राय या आपकी पसंद का अपमान करना है, तो यह एक सुंदर और अच्छे भावनात्मक दुरुपयोग होगी। यदि यह आपको नाराज़ करता है, तो रोकें, इसे आंखों में देखें और दृढ़ता से कहें: "मुझे फिर से ऐसा कुछ न बताएं"। आपको जवाब या स्पष्टीकरण देने की ज़रूरत नहीं है: जब तक आप इसे आत्मसात नहीं करते तब तक अवधारणा दोहराएं।
  • अपमान एक गहरा भावनात्मक चोट का कारण बन सकता है, वे आत्म-सम्मान को अपर्याप्त रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं और अधिक रिलेशनल कोडेपेंडेंसी का कारण बन सकते हैं।
  • अगर यह आपको नाराज़ करता है, तो कभी अपने आप को दोष मत करो और कभी सोचना शुरू न करें कि आप सही हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह आपको बताता है कि आप लड़ाई के बीच में वसा हैं, तो उसे विश्वास न करें
  • 3
    कसम शब्द के उपयोग के लिए विरोध करें उन्हें एक झगड़ा एक बैल के लिए एक लाल कपड़ा दिखा की तरह है के बीच में का उपयोग करें: यह केवल नकारात्मक भावनाओं ख़राब करेगा। जब आपका प्रेमी गंदी शब्दों को कहता है, तो वह एक नकारात्मक ऊर्जा भेजता है, वह आपको अपने आप में बंद कर देता है और बचाव की मुद्रा में डाल देता है। यह स्पष्ट आप इन भाव बर्दाश्त करने को तैयार नहीं हैं कि बनाने के लिए, पहले व्यक्ति एकवचन में वाक्य का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं क्योंकि मैंने आपको वापस नहीं बुलाया है, लेकिन मैं इस भाषा को स्वीकार नहीं कर सकता, क्योंकि यह मुझे पीड़ा देता है"।



  • 4
    चिल्लाती निषेध चिल्लाने केवल नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है इसके अलावा, आप नाराज हो सकते हैं, डरे हुए हो या रक्षात्मक पर डाल सकते हैं। जो लोग गुस्सा पाने के लिए जाते हैं वे कभी-कभी चिल्लाने से भी अवगत नहीं होते हैं अपने आप को पहले व्यक्ति सीमा को परिभाषित करने और उसे बताना है कि आप इस तरह के एक दृष्टिकोण बर्दाश्त करने को तैयार नहीं हैं करने के लिए विलक्षण में व्यक्त करें।
  • उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "मैं इस व्यवहार को स्वीकार नहीं कर सकता जब आप चिल्लाओ, मुझे गुस्सा आता है, और यह रचनात्मक नहीं है मैं आपको बाद में इसके बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करता हूं, इसलिए हम दोनों को शांत होने का मौका मिला"।
  • यदि आप इसे अस्वीकार करते हैं, तो उसे पंजीकृत करें, तो यह बाद में फिर से सुन सकता है उसे स्पष्ट रूप से समझाएं कि वे स्वयं शब्दों को नहीं गिनाते हैं: आप रिकॉर्डिंग को केवल उसे दिखाने के लिए दोहरा रहे हैं कि वह अपनी आवाज़ उठाता है।
  • 5
    मुझे तुम पर दोष मत दो। यह अपने आप पर दोष लगाने के लिए बेकार है, क्योंकि यह बातचीत को सीमित करता है और समस्याओं को हल करने से रोकता है। जब आपका प्रेमी गुस्सा हो जाता है, तो वह आपको दोष दे सकता है, आपको अपमान कर सकता है और आपको छोटा महसूस कर सकता है। सीमा निर्धारित करें और उन्हें बताएं कि आप इस व्यवहार को सहन नहीं करना चाहते हैं। आप इसे खुद को पहले व्यक्ति एकवचन में व्यक्त कर सकते हैं
  • जब वह आपको दोषी ठहराता है, तो वह आपको एक तरह के वाक्यांशों का उपयोग करता है, ताकि आप यह महसूस कर सकें कि आपको कैसा महसूस होता है उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "जब आप मेरी सारी समस्याओं के लिए मुझे दोषी मानते हैं तो मुझे बहुत दुख होता है"।
  • हमेशा एकमात्र पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करके, उसे समझाएं कि आप इस व्यवहार को सहन करने के लिए तैयार नहीं हैं। उदाहरण: "मुझे नहीं लगता कि एक-दूसरे को दोष देने से हमारी समस्याएं सुलझाने में हमारी मदद मिल सकती है। हर बार जब आप गुस्सा आते हैं तो मैं हर बार आरोपी नहीं रह सकता"।
  • विधि 3

    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
    1
    क्रोध का पुन: विस्तार। यदि आप अपने प्रेमी के क्रोध का विश्लेषण करते हैं, तो मस्तिष्क विद्युत आवेगों से छुटकारा पा सकता है जो नकारात्मक भावनाओं का कारण बनती है। आपको बताने की कोशिश करें: "आज एक बुरे दिन होगा"। जानबूझकर एक अलग दृष्टिकोण को मानते हुए, आप अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को बदलने और अपनी नकारात्मकता के साथ बर्ताव करने से बचने का फैसला कर सकते हैं।
    • एक छोटा और क्रूर व्यक्ति बनाने में हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यदि आप अपने नाराज रवैये पर प्रतिबिंबित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप खुद को रक्षात्मक पर रोक नहीं सकते हैं।
    • जैसे वाक्यांशों को कहने की कोशिश करो "वह अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं" या "यह सिर्फ चीजों से निपटने का उनका तरीका है"। आप अपने आप को समझेंगे कि आप अपने आरोपों के लायक नहीं हैं
    • अपने चिल्लर व्यवहार को दर्शाते हुए इसका अर्थ यह स्वीकार नहीं करता है। एक बार जब आप समझते हैं कि यह आपकी गलती नहीं है, तो अपने क्रोध से निपटने, सीमा को परिभाषित करने या थोड़ी देर तक दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें।
  • 2
    अपने आप को सहिष्णु बनने की कोशिश करो आपके प्रेमी के शब्दों में आप गुस्सा, निराश, डरे हुए या असहाय महसूस कर सकते हैं। इन भावनाओं से बचने के लिए, खुद को और जिस तरह से आपने स्थिति से निपटने का फैसला किया है, उसे स्वीकार करें। अपने आप से एक आंतरिक वार्ता में प्रवेश करें: यदि आप अपने प्रेमी के क्रोध को हल करने में सक्षम नहीं हैं, तो यह एक समस्या नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि आपने अपने प्रेमी से कहा था कि आप उसके लिए कुछ नहीं कर सकते हैं, दोहराएँ: "मैं उसे मदद करना चाहता था और मुझे पता है कि क्रोध इतनी आसानी से पारित नहीं है, लेकिन मैं अपने आप से सब से पहले सोचना"।
  • 3
    अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें जब आपका लड़का बुरा व्यवहार करता है, तो उसे संक्रमित किया जा सकता है। इसे साकार करने के बिना, आप एक ही स्वर के साथ जवाब देना शुरू कर सकते हैं, इसे आगे उत्तेजित कर सकते हैं। अपनी मौखिक और गैर-मौखिक भाषा पर ध्यान दें ताकि आप उस पर अपना क्रोध न करें।
  • वाक्यों से बचें "आप / हमेशा करते हैं", अपने व्यवहार की आलोचना मत करो और व्यंग्यात्मक नहीं दिखाएं। ऐसे वाक्यांशों में क्रोध और अपराध से तबाही होती है, इसलिए वे केवल आग में और अधिक ईंधन डाल देंगे।
  • उसे गुस्सा आ रहा है की एक सूची लिखने की कोशिश करें और देखें कि जब आप किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं, तो वह हिंसा पर क्यों जाता है।
  • अपने गुस्से या तुम्हारा भोजन न करें। जानबूझकर इसे भड़काने की कोशिश न करें
  • 4
    समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं खुद को पहले व्यक्ति एकवचन में अपनी भावनाओं और व्यवहार के लिए ज़िम्मेदारी लेना, बिना उन्हें लगाए आरोप लगाना। अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से बोलो जैसे वाक्यांशों का प्रयोग करें "जब आप मुझसे इस तरह से बात करते हैं तो मुझे बहुत दुख होता है"। उससे कहने से बचें: "आप / हमेशा करते हैं ..."क्योंकि उन्हें लगता है कि आरोपी
  • जब आप नाराज न हों तो पहला व्यक्ति एकवचन वाक्यांशों को दोहराते हुए अभ्यास करें, ताकि आप सहज हो और आपकी शब्दावली का हिस्सा बन सकें
  • इस तरह अपनी भावनाओं को साझा करके, आप अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करेंगे, आप अपने बंधन को भी मजबूत करेंगे।
  • यह विधि आपको शांत करने में मदद कर सकती है और अपनी ऊर्जा को उस जोड़े के लक्ष्यों पर केंद्रित कर सकती है जो आप तक पहुंचने के लिए चाहते हैं, आपको चोट लगी गई शब्दों पर रुकने के बिना।
  • टिप्स

    • उस व्यक्ति के साथ तर्क करने की कोशिश न करें जिस पर गुस्सा आ गया है। इसके बजाय, दूर रहें और समस्या को हल करने के लिए सीमा को परिभाषित करने के लिए शांत हो जाओ और समस्या का समाधान करें।
    • कुछ लोग दूसरों की उपस्थिति में उनके दृष्टिकोण को बदलना नहीं मानते हैं "बुरा"। इस मामले में, सार्वजनिक स्थानों पर संवेदनशील विषयों के बारे में बात करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि यह एक निश्चित सजावट बनाए रखता है।
    • कभी-कभी एक निष्पक्ष मध्यस्थ का हस्तक्षेप उपयोगी हो सकता है। एक आपसी दोस्त, एक रिश्तेदार, एक मनोचिकित्सक या एक विश्वसनीय व्यक्ति से संपर्क करें ऑनलाइन आपको क्रोध से निपटने के तरीके के बारे में जानने के लिए बहुत सारी जानकारी मिल सकती है जो भयभीत नहीं है

    चेतावनी

    • शारीरिक या मौखिक दुरुपयोग कभी स्वीकार्य नहीं है यदि आपके पास दुर्व्यवहार के आधार पर एक रिपोर्ट है, तो तुरंत मदद के लिए पूछें
    • स्वस्थ रिश्तों को आराम और सुखद होना चाहिए आपके प्रेमी को अपने तरीके से अपमान नहीं करना चाहिए, जैसा कि आपको अपनी पहचान व्यक्त करने में डर नहीं होना चाहिए। अन्यथा, आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार होंगे।
    • क्रोध को कभी भी न खोलें, अन्यथा जितनी जल्दी या बाद में यह नियंत्रण से बच जाएगा उसे एक स्वस्थ तरीके से अपना गुस्सा व्यक्त करने की अनुमति दें, हमेशा याद रखें कि आप एक-दूसरे के अलग-अलग दृष्टिकोणों को देख सकते हैं और उनका सम्मान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com