कैसे एक गुस्सा व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए

रोज़मर्रा की जिंदगी में हम कई अशांतिपूर्ण लोगों का सामना करते हैं ये ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी भावनाओं और उनकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, दुर्भाग्य से दूसरों पर क्रोध उतारते हैं जब कोई अपना गुस्सा खो देता है, तो वह विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में अपनी भावनात्मकता को रोकने के लिए संघर्ष करता है। कभी-कभी आत्म-नियंत्रण भी क्रोध से बाहर हो सकता है। एक गुस्से में व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए, आपको शांत और रोगी रहना चाहिए, लेकिन ध्यान से सुने और अपनी समस्या का समाधान खोजने में आपकी सहायता करें।

कदम

भाग 1

एक नाराज व्यक्ति के सामने प्रतिक्रिया दें
1
उतना जलन के साथ प्रतिक्रिया न करें जब आप एक गुस्सा व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तब गुस्सा होने का जोखिम उठाएं, खासकर यदि आप अपने साथ नाराज़ हैं हालांकि, अगर आप संवाद करना चाहते हैं, तो आप बेहतर घबराहट को नियंत्रित करेंगे।
  • 2
    एक निश्चित भावनात्मक दूरी रखें इस तथ्य को मत लो कि दूसरे व्यक्ति अपना गुस्सा खो चुका है। इसके बजाय, एक कदम पीछे ले जाओ, आप के सामने उन लोगों के मूड को समझने की कोशिश कर रहे हैं। अपने आप से पूछें, उदाहरण के लिए: "इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह नाराज है मुझे आश्चर्य है कि इस बिंदु तक उसे क्या परेशान किया गया है"।
  • 3
    शांत और धीरे से बोलें अपनी आवाज़ मत उठाएं और नाराज़ स्वर का उपयोग न करें। आवश्यक होने पर कुछ गहरी साँस लें, और मात्रा बढ़े बिना, शांत और नियंत्रित आवाज में बोलें।
  • 4
    धमकी देने वाली शारीरिक भाषा का उपयोग न करें जब शरीर की भाषा खुलेपन और सौहार्द में फैलती है, तो यह आपको दूसरे व्यक्ति की आत्मा में क्रोध को दूर करने में मदद कर सकता है। उत्तरार्द्ध को पता चलेगा कि आप शत्रुतापूर्ण व्यवहार नहीं ले रहे हैं यहां कुछ इशारों और अभिव्यक्तियां हैं जो आपको अपने वार्ताकार के प्रति खुलेपन को प्रसारित करने की अनुमति देगा:
  • आँखों में देखो;
  • खड़े हो जाओ या अपने पक्ष में अपने हथियार पकड़ो, उन्हें पार करने के बिना;
  • स्वयं को सीधे वार्ताकार के सामने खड़े रहने की स्थिति में रहें, लेकिन थोड़ी पूर्वाग्रह।
  • धीरे से दूसरे व्यक्ति के कंधे को स्पर्श करें, यदि वह इसे अनुमति देता है। ध्यान रखें कि शारीरिक संपर्क स्थापित करना हमेशा उचित नहीं है यदि आप अपने साथी या करीबी दोस्त पर नाराज हैं, तो यह संकेत दिया जा सकता है। बचें, हालांकि, अगर यह ग्राहक या एक व्यक्ति है जिसे आप नहीं जानते हैं।
  • 5
    उत्तेजित मत करो एक बार जब आप जान लेते हैं कि दूसरे व्यक्ति नाराज़ क्यों है, तो यह जानबूझकर या अनैतिक रूप से परेशान घाव में अपनी उंगली डालने का जोखिम है। हालांकि, ऐसी स्थितियों में वह कुछ ऐसा करने से बचाती है जो निश्चित रूप से उसकी घबराहट में वृद्धि करेगी या उसे सम्मान नहीं देगी।
  • भाग 2

    शांत करने के लिए कुछ तकनीकों का सुझाव दें
    1
    सुझाव देने से पहले स्थिति का मूल्यांकन करें आत्मा को शांत करने की सलाह देने की सलाह नहीं दी जाती है, यदि अन्य व्यक्ति यह स्पष्ट करता है कि उसे कोई मदद नहीं चाहिए इसके विपरीत, यह एक शानदार विचार हो सकता है अगर आप उस व्यक्ति के साथ काम कर रहे हों जो शांत हो। यह तब भी उपयोगी हो सकता है जब वार्तालाप उत्पादक नहीं होता है या खराब मोड़ ले रहा है और ब्रेक लेना उचित होगा।
  • 2
    उसे गहरी साँस लेने के लिए आमंत्रित करें गहरी श्वास भावनाओं को विनियमित करने के लिए एक प्रभावी रणनीति हो सकती है। इसलिए, अन्य व्यक्ति को ये निर्देश देने का प्रयास करें:
  • चार को गिनने से श्वास लेना, हवा को एक और चार सेकंड के लिए पकड़ो और फिर से चार तक उछाल।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी छाती के बजाय डायाफ्राम के साथ साँस लेते हैं। डायाफ्राम का उपयोग करते समय, पेट फूल जाता है (आप इसे अपने हाथ को आराम करके देख सकते हैं)
  • जितनी बार आवश्यक हो, इस ऑपरेशन को दोबारा दोहराएं, जब तक कि यह शांत न हो जाए
  • 3
    उनसे दस तक गिनती करने के लिए कहें उसे बताओ कि वह तुरंत प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर नहीं है गिनती, वह अस्थायी रूप से अपने आंदोलन को अलग कर सकते हैं सुझाव है कि, दस तक गिना, आप अपनी भावनाओं को साफ करने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देगा
  • 4
    Distraila। उसे परेशान करने के द्वारा उसे आंदोलन के बारे में नहीं सोचने में उसकी सहायता करें आप एक मजाक बता सकते हैं या उन्हें प्रदान एक वीडियो देखने के लिए, उसे आश्वस्त नहीं तथ्य यह है कि यह आप के प्रति उदासीन गुस्सा छोड़ देता है कि, लेकिन यह भी सुझाव है कि आप कुछ मिनट के लिए कुछ और पर आपका ध्यान बदलाव ताकि आप शांत हो जाओ।
  • 5
    परिषद चलना स्थिति से दूर चल रहा है, वह शांत हो जाएगा। कुछ ताजा हवा या कुछ अन्य समाधान प्राप्त करने के लिए बाहर चलने का सुझाव दें जो आपको स्थिति से खुद को दूर करने की अनुमति देता है।
  • भाग 3

    ध्यान से सुनो
    1
    अपने वार्ताकार को बोलने दो। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको पता चल जाए कि आप इसे गंभीरता से ले रहे हैं इसलिए, उसे बोलने और उसकी बात सुनना चाहिए।
    • इसे बाधित न करें और बोलने के दौरान इसे सही न करें।
  • 2
    खुद को अपने जूते में रखो आपको जरूरी अन्य व्यक्ति से सहमत नहीं होना है, लेकिन आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसकी मन की स्थिति समझते हैं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं: "शायद मैं भी परेशान हो सकता था अगर मुझे लगता था कि मेरे साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया था"।
  • यदि आपके पास एक व्यक्ति है जो अपना गुस्सा खो गया है, तो आप उसके साथ सहमति से उसके क्रोध को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस तरह, यह महसूस कर रहा है कि वह सही है, वह शांत हो जाएगा
  • 3
    सवाल पूछते रहें अन्य जानकारी एकत्र करने के लिए, प्रश्नों का उपयोग करें "खुला जवाब"। वे आपको एक हां या उत्तर के मुकाबले अधिक प्राप्त करने में सहायता करेंगे, क्योंकि वे आपके वार्ताकार को अधिक विवरण प्रदान करने का कारण देंगे। तब आप समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आज सुबह बैठक के दौरान क्या हुआ?"।
  • शब्द का प्रयोग करें "वास्तव में" अधिक जानकारी के लिए उदाहरण के लिए: "वास्तव में, जब आप कहते हैं तुम्हारा क्या मतलब है तुम्हारा कोई भी व्यक्ति सुनी है?"।
  • 4
    अधिक स्पष्टीकरण के लिए अन्य व्यक्ति की व्याख्या करना अपने वार्ताकार को बताएं कि वह क्या कह रहा है, उसे समझने का इरादा है। अपने शब्दों को समझाते हुए, आप उन्हें सही ढंग से समझेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे समझें कि क्या मैं समझता हूं। आप मीटिंग में गए और आपको जगह पर एक प्रस्तुति देने के लिए कहा गया, जिससे आपने तनाव बढ़ाया। उसके बाद, बॉस ने लगातार अपने फोन को नियंत्रित किया और ठीक ही, आप को नजरअंदाज कर दिया। क्या ऐसा हुआ?"।
  • भाग 4

    एक समाधान खोजें
    1
    समस्या को हल करने का सही समय खोजें यदि वह थका हुआ या भूखा है तो एक व्यक्ति की भावनात्मक सुरक्षा कम हो सकती है सही पल का चयन करें, जब यह विश्राम किया जाता है, और आप नकारात्मक भावनाओं के साथ हस्तक्षेप करने के जोखिम के बिना समस्या का सामना कर सकते हैं।
  • 2
    बहाना के लिए पूछें, यदि आवश्यक हो यदि आप गलत थे या आप गलती से किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो पता है कि माफी मांगना कमजोरी का संकेत नहीं है। वास्तव में, आप यह दिखाएंगे कि आपके इरादों के बावजूद, आपने जो किया उसके लिए आप खेद है।
  • 3
    अन्य व्यक्ति को समाधान ढूंढने में सहायता करें समस्याओं को सुलझाने के लिए सब कुछ करें उससे पूछिए कि उसकी आँखों में आदर्श समाधान क्या होगा। अगर आप जो प्रस्ताव देते हैं वह आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है या यदि आप अनुचित चीज़ों का दावा करते हैं, तो समझौता करने का प्रयास करें
  • 4



    पहले बहुवचन व्यक्ति का उपयोग करते हुए बोलें इस तरह, एक सहयोगी भावना दिखाने के लिए, आप अपने वार्ताकार को समस्या का समाधान करने की आपकी इच्छा प्रदर्शित करेंगे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "एक समाधान खोजने के लिए मैं क्या योगदान दे सकता हूं?"।
  • 5
    हल करने के लिए प्रश्न के लिए छड़ी। यदि आप किसी समझौते तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो मामले की सीमाओं के भीतर रहें। झुठल या पिछली समस्याओं को फिर से मत बोलो स्थिति से अपने लाभ प्राप्त करने के लिए पुरानी शिकायत का उपयोग न करें।
  • 6
    एक तत्काल समाधान खोजने के लिए तैयार हो जाओ हो सकता है कि आप किसी समाधान के साथ आने तक सक्षम न हो जाएं जब तक कि दूसरे व्यक्ति शांत हो न जाए। शायद आपको कुछ समय की आवश्यकता होगी और आपको समस्या के समाधान को स्थगित करना होगा जब तक कि आपके वार्ताकार को अधिक शांत मन की मन के साथ जवाब देना न पड़े।
  • भाग 5

    गुस्सा बच्चे का प्रबंधन करें
    1
    बच्चों के लिए पारस्परिक सम्मान सिखाओ। क्रोध से निपटने के लिए बच्चों को जानने के लिए एक गाइड की आवश्यकता है सभी लोग नहीं जानते कि कैसे अपने बच्चों को इस अर्थ में शिक्षित किया जाए, इतने सारे लोग अकेले उन्हें समस्या का सामना करने के लिए छोड़ देते हैं। एक गाइड की कमी स्कूलों और घरों में आवेगों, हिंसक व्यवहार और संबंधपरक कठिनाइयों के खराब नियंत्रण को प्रोत्साहित कर सकती है। बच्चे माता-पिता और वयस्कों के साथ व्यवहार पैटर्न को एकजुट करते हैं, जिनके साथ वे बहुत समय बिताते हैं। अपने बच्चों को पारस्परिक सम्मान सिखाने के लिए, आपको सम्मानित तरीके से उनके साथ संवाद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने की आवश्यकता है।
    • अपने बच्चों को दूसरों से प्यार करने के लिए सिखाइए उन्हें लोगों के प्रति व्यंग्यात्मक रवैया नहीं लेना चाहिए।
    • चीख मत करो या उन्हें डांट मत। उन्हें शर्मिंदा मत करो, उन्हें अपमान न करें और जो भी करते हैं, उनके लिए उन्हें कम नहीं करें, भले ही वे न्याय की त्रुटियां बनें। अपराध का उपयोग करने में उन्हें हेरफेर न करें।
    • यदि आपके बच्चे सम्मान से संवाद करने से इनकार करते हैं, तो उन्हें आप का अपमान करने के लिए दोष मत डालें क्योंकि आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं यदि वे छोटे हैं, तो शायद वे यह भी महसूस नहीं करते हैं कि वे बिना संबंध के व्यवहार कर रहे हैं अगर वे किशोर हैं, तो मुखर रहें कि आवाज़ की आवाज़ से वे गुस्से में लगते हैं और पूछते हैं कि क्या हो रहा है। दूसरे शब्दों में, आपको अपने आप को बदलने के बिना, सिर्फ एक अवलोकन करने की आवश्यकता है किसी आरोपित स्वर का उपयोग न करने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें खुद को समझाने का मौका दें
  • 2
    शांत और आराम से रहो सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे पर एक अभिव्यक्ति है यह आवाज़ को व्यवस्थित करता है ताकि यह तनाव या नाराज न हो।
  • 3
    हिंसक व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करें आपको किक, घूंसे या फेंकने वाली वस्तुओं की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यदि यह एक पृथक प्रकरण है, तो घटना के बाद अपने बेटे से बात करें कि उसे यह बताने दें कि उसे इस तरह के व्यवहार को रखने की अनुमति नहीं है। उसे बताओ उसने एक गलती की है और उसे माफ कर दिया है, लेकिन अगर वह दोबारा दोहराता है तो वह अपने विशेषाधिकारों में से एक को खो देगा।
  • 4
    अपने बच्चे के नाराज होने का अधिकार स्वीकार करें वयस्कों की तरह, बच्चों को भी गुस्सा पाने का अधिकार होता है। थोड़ा बड़े बच्चे या किशोर के साथ इस तरह से संबोधित करने के लिए उपयुक्त हो सकता है: "मैंने देखा है कि आप frowned, अपने होंठ curled और अपने हथियार को पार कर। मेरी राय में, आप नाराज हैं ठीक है, आपको गुस्सा करने की अनुमति है। कोई भी हो सकता है शायद आप क्रोध के अलावा अन्य भावनाएं भी करेंगे यह पूरी तरह से सामान्य है"।
  • यदि यह छोटा है, तो एक संक्षिप्त और प्रत्यक्ष तरीके से बोलना आवश्यक है। अपने विचार देकर, आप उसे सिखा सकते हैं कि वह क्या पहचान रहा है और उसे उचित तरीके से प्रबंधित कर सकता है। कहने की कोशिश करें: "तुम नाराज हो क्योंकि वह रात के खाने से पहले कुकीज़ नहीं खा सकता था"। अगर यह वास्तविक कारण नहीं है तो चिंता न करें: आपका बच्चा आपको सही करने में सक्षम होगा रहस्य उसकी भावनाओं पर प्रतिबिंबित indurlo में निहित है।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उसे एक से अधिक भावनाओं की पहचान करने में मदद करें, चूंकि क्रोध लगभग हमेशा परिस्थितियों के आधार पर अन्य उत्तेजनाओं के साथ होता है। उदाहरण के लिए, वह गुस्सा हो सकता है क्योंकि उसके भाई बिना अनुमति के अपने कमरे में प्रवेश करते थे शायद उन्हें लगता है कि उनका अंतरंगता का उल्लंघन हुआ है।
  • 5
    बच्चे को शांत करने में मदद करें वयस्कों के साथ क्या काम करता है बच्चों के साथ भी काम करता है यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा (किशोर या छोटा) घूमता रहता है, उसके बगल में बैठो जोर से एक साथ गणना करें, कुछ गहरी साँस लेने में। चार को गिनने से श्वास लेना, हवा को एक और चार सेकंड के लिए पकड़ो और फिर से चार तक उछाल।
  • उसे थोड़ी देर के लिए अनप्लग करें और शांत करने दें जीवन के दौरान आपको इस क्षमता की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ मामलों में बच्चों को वास्तव में शांत करना पसंद करते हैं
  • 6
    कुछ व्याकुलता का उपयोग करें एक बच्चे को काफी लंबे समय तक विचलित करना संभव है जिससे वह उसे भूल सके जो वह उस पर केंद्रित था। यह मुश्किल नहीं है विकर्षण भावनाओं को प्रबंधित करने और शांत होने का एक तरीका है।
  • दृश्यावली बदलें, शायद कुछ छोटे काम में आपकी मदद करने के लिए अपने बच्चे को गैरेज में लाए। एक कड़ी मेहनत उसे उस व्यक्ति से अपना ध्यान हटाने के लिए मदद कर सकता है जो उसे परेशान कर रहा था। बाद में, आप उसके साथ समस्या पर चर्चा कर सकते हैं।
  • 7
    बहुत अच्छी तरह से सुनो और सहानुभूति दिखाने के लिए। जब आपका बच्चा अपनी समस्या के बारे में बात करता है और वह क्रोधित क्यों होता है, तो उसे ध्यान से सुनें व्याख्या और संक्षेप करें कि आप क्या समझते हैं इस तरह आप उसे दिखाएंगे कि आप उसकी कहानी का पालन कर रहे हैं।
  • बच्चों के साथ, रहस्य उन्हें भावनाओं और व्यवहार के बीच अंतर को पढ़ाने में निहित है। यह गुस्सा या गुस्सा महसूस करने के लिए बिल्कुल सामान्य और स्वीकार्य है, लेकिन सही तरीके से मन की इस अवस्था को प्रकट करना आवश्यक है। यह खासकर उन बच्चों के लिए लागू होता है जो वस्तुओं को छिद्रण, लात मार या नष्ट करने से अपना क्रोध व्यक्त करते हैं।
  • कुछ प्रश्न पूछें आपके बच्चे को अभी भी बदल दिया जा सकता है और कहानी के कुछ भाग को त्याग कर सकते हैं। हालांकि, उसे सवाल पूछकर, आप उसे अपने विचारों को फिर से संगठित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि स्कूल में कुछ ने उसे घबरा दिया, तो उसे संक्षेप करने की कोशिश करें कि वह क्या कह रहा है: "मुझे समझें कि क्या मैं सही ढंग से समझता हूं। मार्को ने दोपहर के भोजन के दौरान आपको धक्का दिया आपने शिक्षक से कहा, लेकिन केवल उसे रोकने का आदेश दिया, जब आपको लगता है कि उसे उसे दंडित करना चाहिए था क्या ऐसा हुआ?"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके दोस्तों के साथ लड़ाई है, तो उन्हें नाराज और परेशान होने का अधिकार दें वह थोड़ी देर के लिए दुखी और पछतावा महसूस कर सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वह अंततः पास हो जाएगा
  • 8
    इस समस्या को हल करने के बारे में सोचें इस तरह आप अपना ध्यान क्रोध से हटा दें और समस्या को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें। अपने बच्चे को ऐसे समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जहां हर कोई जीत हासिल कर रहा है। इस तरीके से आप घर पर सहयोग की गारंटी देंगे।
  • आप कुछ सुझाव भी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने स्वयं के समाधान खोजने का अवसर देने के लिए उतना ही प्रभावी होगा। यदि उन्हें समझने की समस्या है कि वह कैसे समस्या हल कर सकता है, तो उसे अधिक नियंत्रण की भावना होगी। वह भी कठिनाइयों का सामना करना सीखेंगे: यह क्षमता अपने पूरे जीवन के लिए उपयोगी होगी।
  • 9
    सुसंगत और रोगी बनने की कोशिश करें आप अपने बच्चे को जीवन से निपटने के लिए सही तरीके से सिख रहे हैं, तो सबक सीखने के लिए इन चरणों का पालन करें
  • 10
    कठिन परिस्थितियों का प्रबंधन करने में उसे सहायता करें वह समय आ जाएगा जब वह क्रोधित होगा क्योंकि वह गलत है। चाहे वह घमंडी या अपने साथियों से निराश हो, उसके क्रोध के पीछे एक वैध कारण हो सकता है
  • यदि आपको सुरक्षा की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए यदि आप बदमाशी के शिकार हैं, तो आपको यह बताएंगे कि आप इस स्थिति को स्पष्ट रूप से कैसे नियंत्रित कर सकते हैं। स्कूल के प्रिंसिपल से सहायता के लिए और शिक्षकों को सलाह दीजिए। उन सभी लोगों से संपर्क करें जिनके पास इस स्थिति में कोई भूमिका है, जब तक आपको संतोषजनक समाधान नहीं मिल जाता है।
  • यदि आप सबसे कठिन परिस्थितियों में धैर्य रखते हैं, तो आप अपने बच्चों को समस्याओं को हल करने के लिए सही भावना दिखाएंगे।
  • भाग 6

    अपनी सुरक्षा को सुरक्षित रखें
    1
    अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित रखें जब आपको एक शॉर्ट-स्वभाव वाले व्यक्ति से सामना करना पड़ता है, तो आपको सबसे पहले करना पड़ता है आपकी शारीरिक सुरक्षा प्रदान करना। अगर घर पर वहां ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक हमलों का सामना किया है या घरेलू हिंसा के गवाह हैं, तो उनकी सुरक्षा और अपने स्वयं की गारंटी देने के लिए आवश्यक है।
    • एक योजना तैयार करें ताकि आप जान सकें कि यदि आप खतरे में हैं तो क्या करें।
    • यदि संभव हो, तो रुकने के लिए एक अस्थायी स्थान या स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें
    • जब कोई खतरे में है तो अपने बच्चों के साथ कोड शब्द का उपयोग करें उन्हें सिखाना है कि यदि आप उस शब्द का उपयोग करते हैं तो क्या करें (उदाहरण के लिए, बाहर जाएं और किसी दोस्त के घर पर तुरंत चलाएं)।
  • 2
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अपनी स्थिति के बारे में विश्वास करें। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने मित्र, पड़ोसी या आपकी सुरक्षा योजना के रिश्तेदार से बात करें। उसे बताएं कि कौन सी चेहरे का भाव आप खतरे के मामले में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • 3
    बचने के लिए मार्ग को सही तरीके से जानें निकटतम निकास का पता लगाएँ यदि आप घर नहीं छोड़ सकते हैं, तो घर के सबसे सुरक्षित क्षेत्रों को ढूंढें जहां कोई हथियार या अन्य उपकरण नहीं हैं जो आपको चोट पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हमेशा घर के सामने कार पार्क करें और सुनिश्चित करें कि टैंक हमेशा पूर्ण होता है
  • 4
    किसी भी समय अपने साथ एक मोबाइल फोन लें इसे कभी भी भूल न रखें और सबसे महत्वपूर्ण फोन नंबर भी संग्रहीत करें
  • 5
    घरेलू हिंसा के खिलाफ टेलीफोन लाइन पर कॉल करें यदि आपको एक निश्चित स्थिति से दूर जाने में कठिनाई हो रही है, तो सार्वजनिक उपयोगिता नंबर पर कॉल करें। यह इंट्रा और अतिरिक्त परिवार हिंसा के महिलाओं के पीड़ितों को सुनने और समर्थन प्रदान करता है। यह एक निश्चित और एक मोबाइल नेटवर्क से, संपूर्ण राष्ट्रीय क्षेत्र से मुक्त है।
  • सार्वजनिक उपयोगिताओं की संख्या 1522 है। क्लिक करें यहां वेबसाइट पर जाने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com