जब भी आप कम नहीं कर सकते तब भी गुस्से से बचें

क्रोध एक पूरी तरह से सामान्य मानव भावना है यह उपयोगी भी हो सकता है, उदाहरण के लिए यह आपको अपने विचारों का बचाव करने और खतरे से दूर रहने की अनुमति देता है। हालांकि, इसमें कई नकारात्मक पहलुओं को भी शामिल किया जा सकता है और इसलिए रिश्तों को प्रभावित किया जा सकता है। शांत रहना और किसी से नाराज होने से बचने के लिए, भले ही आपको लगता है कि आपका क्रोध उचित है, तो आपके पास अपने रिश्ते समझौता करने की संभावना नहीं है।

कदम

भाग 1

आप को गुस्सा और नाराज दिखाना से बचें
किसी एक पर नॉट गेट मैड का शीर्षक, हालांकि आप वाकई चरण 1 में चाहते हैं
1
पहचानें जो वास्तव में आपको परेशान करता है यदि आप गलत दिशा में क्रोध और बुरे मूड को चलाने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो आप इसे किसी के साथ बेकार में लेने का जोखिम उठाते हैं। इस भावना के बारे में दूसरों को नकारना एक की भावनाओं और पारस्परिक संबंधों को प्रबंधित करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। इस त्रुटि में गिरने से बचने के लिए, निम्न कार्य करने का प्रयास करें:
  • अपने आप से पूछना: "वास्तव में क्या मुझे annoys?"। फिर से फिर से पूछें: "स्थिति का सबसे बुरा पक्ष क्या है?"। इस तरह, आप समझ सकेंगे कि आप परेशान क्यों हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने गुस्से को उतारने की ज़रूरत क्यों महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप मुश्किल काम की स्थिति नहीं रख सकते हैं, तो आप अपने परिवार में किसी के साथ फेरबदल कर सकते हैं)।
  • उन सभी चीजें लिखें जिन पर आपको तनाव या आपको बुरी तरह प्रतिक्रिया करने का कारण बताएं।
  • तनाव और घबराहट के विभिन्न स्रोतों से निपटने के लिए उन्हें एक साथ ऊपरी हाथ लेने की अनुमति देने के बजाय एक एक करके कोशिश करें।
  • अगर आप किसी को गलत तरीके से नहीं किया है कि किसी को कठोर या कठोर कार्रवाई की है तो माफी मांगो
  • कहने की कोशिश करें: "मुझे सच में खेद है मैं रात के खाने पर आप पर हमला किया मैं अधिक काम कर रहा हूं और तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकता आपके पास कोई गलती नहीं है मैं इसे कैसे ठीक कर सकता हूं?"।
  • किसी एक पर नॉट गेट मैड का शीर्षक, हालांकि आप वास्तव में चरण 2 में चाहते हैं
    2
    नाराजगी छोड़ दें अतीत में हुई चीजों के प्रति घिनौना अक्सर लोगों को दूसरों के साथ परेशान करने की ओर जाता है यह एक स्वस्थ भावना नहीं है, इसलिए आगे बढ़ने के लिए आपको इससे छुटकारा पाना होगा। उसे हराने के लिए, निम्नलिखित करने की कोशिश करें:
  • पहचानो कि असंतोष बेकार है।
  • समझो कि इस मन की स्थिति के साथ आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं।
  • स्वीकार करें कि आप दूसरों के कार्यों या भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • यदि आप कर सकते हैं, लोगों को माफ कर दो, या यदि आप महसूस न करें, भूलने की कोशिश करें कि क्या हुआ।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी हालांकि आप वास्तव में चरण 3 में चाहते हैं
    3
    विचार करें कि क्या आपके पास अपेक्षित उम्मीदें हैं आप किसी के साथ बहस कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने आपकी उम्मीद के अनुसार कार्य नहीं किया था हालांकि, यह संभावना है कि वह बेहोश विचार नहीं था! यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपकी पसंद के अनुसार व्यवहार नहीं करता है, तो उसे बताएं और देखें कि आपकी अपेक्षाएं उचित हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आपको परेशान हो सकता है क्योंकि एक सहयोगी कॉफी के आधार पर कभी योगदान नहीं देता है, लेकिन हर दिन इसे पीता है। शायद उन्हें पता ही नहीं है कि उन्हें अपना पैसा देना चाहिए या उनके पास एक बीमार बच्चा है और भुगतान करने के लिए कई चिकित्सा खर्च हैं। गुस्सा पाने के बजाय अपनी अपेक्षाओं को दिखाकर, आप अपने संबंधों को भी मजबूत कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक किसी न किसी पर पागल होना हालांकि आप वाकई चरण 4 में चाहते हैं
    4
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो अपना गुस्सा खोने से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक वास्तव में लोगों के दृष्टिकोण को समझने में है। किसी को बेहतर जानते हुए और अधिक गहन कारणों की जांच करना जिससे उसे किसी निश्चित तरीके से कार्य करने में मदद मिलती है, आप अपने जूते में खुद को डाल सकेंगे। आमतौर पर, समझने से क्रोध और निराशा को मिटा दिया जाता है।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 5 में चाहते हैं
    5
    अपनी आभार व्यक्त करें उस व्यक्ति के बिना अपनी ज़िंदगी की कल्पना करने की कोशिश करें जिससे आपको गुस्सा आना चाहिए, खासकर अगर ऐसा कोई है जिसकी आप देखभाल करते हैं उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप अपने जीवन में लाते हैं और उन्हें धन्यवाद देते हैं। अपनी आभार व्यक्त करने के लिए, कृतज्ञता की डायरी को रखने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 6 में चाहते हैं
    6
    परिशोधित याद रखें "पड़ाव" मुंह खोलने से पहले एचएएलटी के लिए खड़ा है "भूख, गुस्सा, अकेला, थका हुआ", वह भूखा, घबराहट, अकेला, थका हुआ है। सामान्य तौर पर, 12-कदम वाले कई कार्यक्रमों को रोकने और यह आकलन करने की सलाह है कि क्या आप किसी पर गुस्सा आने से पहले इन भावनाओं में से किसी का अनुभव कर रहे हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हिसात्मक आचरण करते हैं, क्योंकि आपका पति देर से है, तो आपको परेशान होने से पहले अपने बारे में सोचें। यह समझने की कोशिश करें कि क्या आपको भूख, नाराज, अकेला या थका हुआ है और यदि ये कारक आपके प्रति आपके मन को प्रभावित करते हैं कुछ खाएं और कुछ मिनट के लिए सोफे पर आराम करो, फिर उससे पूछें कि वह देर से घर क्यों आया
  • भाग 2

    दृढ़ता से संवाद करें
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वास्तव में चरण 7 करना चाहते हैं
    1
    संचार के विभिन्न तरीकों में अंतर। अपनी भावनाओं को (विशेषकर क्रोध) संवाद करने के तीन मुख्य उपाय हैं जो कि श्रेणियों में आते हैं "सहनशीलता", "आक्रमण" या "मुखरता"। जोर से बातचीत करने के लिए सीखकर, आप स्वस्थ तरीके से दूसरों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे।
    • निष्क्रिय संचार धीरे - धीरे समस्याओं या परिस्थितियों से निपटने के लिए एक रास्ता खोजने से लोगों को रोका जा रहा है। यह अक्सर उन्हें बदला लेने या अन्य नकारात्मक व्यवहार (निष्क्रिय-आक्रामक के रूप में परिभाषित) पर ले जाने के लिए नेतृत्व कर सकता है।
    • आक्रामक संचार इतना क्रोध को बढ़ाता है कि यह लोगों को असंतुलित प्रतिक्रिया व्यक्त करने का कारण बनता है यदि स्थिति बाहर से देखी जाती है। क्रोध के शॉट भी हिंसक इशारों के साथ हो सकते हैं।
    • गहराई से संचार एक स्वस्थ और सम्मानजनक तरीका है जो लोगों से निपटने और उन परिस्थितियों का प्रबंध करता है जो गुस्से को बढ़ाते हैं।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी हालांकि आप वाकई चरण 8 में चाहते हैं
    2
    दोनों दलों की जरूरतों पर ज़ोर देना दृढ़ता से संवाद करने के लिए, अपनी जरूरतों के महत्व को पहचानना और दूसरों की आवश्यकता को समझना आवश्यक है ऐसा करने से, आप अपने आप को उन सभी चीजों से दूर करेंगे, जो आपको परेशान कर देते हैं और दिखाते हैं कि आप दूसरों की आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घबराए हुए हैं क्योंकि आपके पति ने रात को घर वापस नहीं लिया है, तो इस तरफ की ओर रुख करें: "मुझे पता है कि आपके पास बहुत सी ज़िम्मेदारियां हैं जो आपके कंधे पर तौलना है" (उसकी जरूरतों को पहचानें) कहें जारी रखें: "मुझे भी बहुत कुछ करना है, और जब आप शाम को खाने के लिए कुछ खरीदना भूल जाते हैं, तो सभी मंजिल परेशान होते हैं"।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 9 में चाहते हैं
    3
    सम्मान के साथ संवाद कहावत "कृपया" और "धन्यवाद", आप आपसी सम्मान को प्रोत्साहित करेंगे। दूसरों के प्रति दया दिखाने के लिए, उनके दृष्टिकोण को पहचानें।
  • उदाहरण के लिए, अपने पति ने काम पर लौटने पर खाने के लिए कुछ नहीं लाया, तो तुरंत धैर्य खोने के बजाय, आप उसे बता सकते हैं: "क्या आपके पास रात्रिभोज का विकल्प है?"। वह एक और विचार हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप भूल गए, तो आप कृपया पूछेंगे कि क्या आपके पास प्रश्न के साथ दरवाजा खोलते ही जैसे ही आप पर हमला करने के बजाय मन में एक अलग समाधान है: "आपको खाने के लिए कहां खाना है?"।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 10 में चाहते हैं



    4
    अपने अनुरोधों को स्पष्ट और सटीक तरीके से तैयार करें किसी अन्य व्यक्ति से एक आमंत्रण के रूप में व्यवहार करना चाहते हैं, एक दावा के रूप में नहीं। इस तरह, आप अपने अनुरोधों को अधिक उचित रूप से तैयार करने में सक्षम होंगे। आपको सटीक होना चाहिए और तथ्यों की वास्तविकता के साथ रहना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अभी वापस आ चुके हैं, लेकिन क्या आप रात के खाने को खरीदने के लिए दूर भाग लेंगे ताकि हम सब घर पर एक साथ खा सकें?"।
  • इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वाकई चरण 11 में चाहते हैं
    5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यहां तक ​​कि अगर तथ्यों से चिपक जाना उचित है, तो आपको यह भी समझा जाना चाहिए कि आप कैसा महसूस करते हैं जब आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन नाराज हो सकते हैं जैसे अभिव्यक्ति का उपयोग करने की कोशिश करें "मेरे पास इस धारणा है कि" या "मुझे लगता है", दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक बनने से रोकने के लिए
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं निराश महसूस करता हूं कि आपने रात का भोजन नहीं लिया। अब मुझे स्वयं के द्वारा दूसरा समाधान खोजने के लिए मजबूर हो रहा है मैं हमेशा सब कुछ फिट करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता हूं, और यह असुविधा मुझे जोर देती है"।
  • इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वास्तव में चरण 12 चाहते हैं
    6
    समस्या का हल ढूंढें आदर्श व्यक्ति के साथ सहयोग करना होगा, जिसे आप अपने मन की स्थिति व्यक्त कर रहे हैं, ताकि समस्या के समाधान के साथ मिल सके जो आपको परेशान करता है। दुर्भाग्य से, आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और कभी-कभी आपको स्वयं के समाधान की तलाश करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पति से पूछ सकते हैं कि उसे खाने का विचार है या खाने के लिए जाने का प्रस्ताव है। उसके भाग के लिए, वह फिर से बाहर जाकर बच्चे की देखभाल करने या घर को साफ करने के लिए कुछ खरीद या पेशकश कर सकती है और आप जा सकते हैं और कुछ तैयार भोजन प्राप्त कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यह कुछ पका सकता है कई समाधान हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि एक साथ मिलना जो दोनों के लिए उपयुक्त है।
  • भाग 3

    मुफ्त क्रोध
    छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वाकई चरण 13 में चाहते हैं
    1
    ब्रेक लें अगर कोई आपको घबराहट कर रहा है, तो शांत करने और अपने विचारों को फिर से संगठित करने के लिए थोड़ा ब्रेक लें। दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत करने से पहले भावनाओं के नियंत्रण को पुनः प्राप्त करके, आप संघर्ष को खिलाने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वास्तव में कदम 14 करना चाहते हैं
    2
    गहराई से साँस लें गहरी साँस लेने से आपको अपना शांत करने में मदद मिल सकती है और आप दूसरों पर क्रोध को डंप करने से रोक सकते हैं। आराम करने के लिए पेट का गहराई से उपयोग करें। डायाफ्राम (पेट और छाती के बीच) पर अपना हाथ डालें और इतनी तीव्रता से श्वास लें कि आपको लगता है कि जब पेट उगना शुरू होता है फिर धीरे धीरे श्वास।
  • वायु को 8-10 बार इंजेक्शन लगाने और बाहर निकालने से सांस पर अपना ध्यान रखें या जब तक आप महसूस नहीं करते कि आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हासिल कर चुके हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वाकई चरण 15 में चाहते हैं
    3
    यह उत्पादक कुछ पर क्रोध का निर्देशन करता है अगर, एक तरफ, लोगों पर गुस्सा निकालना उचित नहीं है, दूसरे के लिए यह उपयोगी साबित हो सकता है, जैसे कि घर की सफाई, व्यायाम या किसी भी व्यवसाय को लंबे समय तक अधूरा छोड़ दिया गया। आप कुछ उत्पादक में उलझाने से नकारात्मक ऊर्जा डाउनलोड कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वास्तव में कदम 16 करना चाहते हैं
    4
    अपना ख्याल रखना आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप जो कुछ पसंद करते हैं, सोते हैं, ट्रेन करें और स्वस्थ आहार का पालन करें। बेहतर महसूस करने के लिए, आप अपनी भावनाओं पर बेहतर नियंत्रण रखेंगे और इसके परिणामस्वरूप, आप दूसरों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से (और कृपया) संवाद करेंगे। इसके अलावा, यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, तो आप उन लोगों के प्रति क्रोधित महसूस करना शुरू कर सकते हैं, जो आपके दृष्टिकोण से, आप अपने आनंद के क्षणों का आनंद ले रहे हैं।
  • शारीरिक और भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस करने के लिए, आपको हर रात 7-8 घंटे सोते रहना चाहिए।
  • रोजाना 20-30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें। यदि आपके पास दैनिक प्रशिक्षण देने का अवसर नहीं है, तो इसे सप्ताह में कम से कम 3-4 बार करने का प्रयास करें।
  • अपने आहार में पूरे अनाज, फलों, सब्जियों और प्रोटीन की खपत शामिल करें। यहां तक ​​कि स्वस्थ वसा भी आपको पूरे समय तक महसूस कर सकता है। इसके अलावा, वसा-गरीब और अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। वे अक्सर पर्याप्त पोषण प्रदान नहीं करते हैं और आपको असंतुष्ट छोड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वास्तव में कदम 17 करना चाहते हैं
    5
    आराम से संगीत सुनें अगर आप अपने पसंदीदा गायकों को सुनने में आराम करते हैं तो आप शांत हो सकते हैं और सही मूड पा सकते हैं। यह दिखाया गया है कि संगीत कुछ भावनाओं को पैदा कर सकता है और कुछ यादें पैदा कर सकता है। यह उन लोगों को शांति दे सकता है जो गुस्से में हैं या हिला देते हैं, तब भी जब वे इसका कारण नहीं जानते। शास्त्रीय संगीत और जैज़ भावना को उज्ज्वल करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं, लेकिन आपको उस प्रकार का पता लगाना होगा जो आपके लिए उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वाकई चरण 18 में चाहते हैं
    6
    सकारात्मक सोचें अधिक आशावाद के साथ सोचने के लिए आप अपने दिमाग को प्रेरित करके क्रोध को कम कर सकते हैं। अपनी आंखों को बंद करो, किसी नकारात्मक विचार को दूर करें जो आपके सिर से गुजरता है और कम से कम तीन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें।
  • सबसे महत्वपूर्ण स्थितियों में कांच के आधे भाग को पूरा करने का प्रयास करें या किसी चीज के बारे में सोचें जो आप जीने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं या जो आपको खुश करते हैं
  • सकारात्मक सोच के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • यह पारित करेंगे।
  • मैं इस सब को संभालने के लिए काफी मजबूत हूं।
  • मुश्किल स्थितियां विकास के लिए अवसर हैं
  • मैं हमेशा के लिए परेशान नहीं होगा यह एक गुजर सनसनी है
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास यह धारणा है कि आपके जीवन में और पारस्परिक संबंधों पर गुस्सा आ रहा है, तो आपको इसे प्रबंधित करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक या सहायता समूह से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com