क्रोध और अवसाद कैसे नियंत्रित करें

क्रोध और अवसाद एक-दूसरे के साथ कसकर जुड़े हुए हैं, जितना आप सोच सकते हैं, इसलिए यदि आप अपने आप को क्रोध से दूर करते हैं, तो कल अवसाद पर काबू पाने में आपको अधिक कठिनाई होगी। अक्सर, अवसादग्रस्तता विकार का नियंत्रण, भाग में निर्भर करता है, आप क्रोध को नियंत्रित करने के लिए कितना प्रबंधन करते हैं

कदम

भाग 1

रेबीज और डिप्रेशन से कनेक्ट करें
1
क्रोध और अवसाद के बीच के लिंक को समझें वे अलग-अलग मूड हैं, लेकिन अक्सर इतने घनिष्ठ रूप से जुड़े होते हैं कि उन्हें एक-दूसरे से अलग करना मुश्किल हो सकता है
  • चिड़चिड़ापन को अक्सर नैदानिक ​​अवसाद का लक्षण माना जाता है, लेकिन उनके संबंध में गहरा जड़ है। जब यह अनियंत्रित होता है, तो क्रोध वास्तव में अवसाद को खराब या खराब कर सकता है
  • उचित क्रोध, जो सकारात्मक परिवर्तन को उत्तेजित करता है, एक रचनात्मक भावना हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग उन लोगों को फेंक देते हैं जो उन्हें मदद करने के बजाय अवसाद से जमीन पर पीते हैं। आमतौर पर यह एक क्रोध है जो अनियंत्रित तरीके से विस्फोट करता है, लेकिन कुछ व्यक्तियों के लिए यह इतनी गहराई से हो सकता है कि वे इसे पहचान नहीं पाएंगे।
  • यदि क्रोध का उपयोग आपको दोषी महसूस कर देता है, तो इसका मतलब है कि यह केवल आपके अवसाद को उकसाता है, भले ही आपने इसे पहले कितना अच्छा महसूस किया हो। इससे पहले कि आप अपने अवसाद को नियंत्रित करने के बारे में सीख सकें, तो आपको इसे जांचना होगा।
  • 2
    दोनों उत्तेजनाओं को अलग करने के लिए जानें अपने क्रोध को नियंत्रित करने से पहले आपको इसे पहचानना होगा। उसी समय, आपको अपने अवसाद को उजागर करना होगा और इन दोनों आंतरिक राज्यों के बीच अंतर करना सीखना होगा।
  • अपने मूड को जानबूझकर परिभाषित करके, चाहे गुस्सा या उदास हो, आप उन भावनाओं को कैप्चर करने में सक्षम होंगे जो आपके भीतर सरगर्मी हो रहे हैं और बिना नियंत्रण के उन्मुख होने से उन्हें रोकते हैं।
  • यदि आप क्रोध को दबाने की आदत में हैं, तो आपको इसे क्या पहचानना है, यह जानने में कठिनाई होगी। क्रोध आत्मा को एक प्रेरणा के छिपाने के नीचे भटक सकता है जो आपको प्रेरित करता है। जब आप महसूस करते हैं कि कार्रवाई आपके लिए या अन्य लोगों के लिए दर्द (भावनात्मक या शारीरिक) का कारण हो रही है, तो मन की अंतर्निहित अवस्था शायद क्रोध है
  • 3
    मौलिक समस्या पर प्रतिबिंबित करें गुस्सा अक्सर एक बहुत गहरी समस्या की उपस्थिति इंगित करता है इसे नियंत्रित करने के लिए, इसके कारण पता होना जरूरी है।
  • यह अवसाद के कारण से संबंधित हो सकता है अतीत में अनुभवी आघात, उदाहरण के लिए, अवसाद को बिगाड़ सकता है या बिगड़ता है और साथ ही उस आघात की याद से जुड़े सभी क्रोध को हिंसक रूप से सामने लाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर पिछले आघात से कोई लिंक नहीं है, तो वर्तमान स्थिति से संबंधित हमेशा एक कारण होता है। यदि आप क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको इसे पहचानना होगा।
  • भाग 2

    शांत हो जाइए
    1
    तुरंत नीचे शांत हो जाओ जैसे ही आपकी अस्वस्थता उत्पन्न होती है, स्वयं को शांत करने के लिए हर चीज करते हैं अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो गुस्सा उपयोगी हो सकता है, लेकिन यदि आप इसे नि: शुल्क छोड़ देते हैं, तो वह जल्दी से ऊपरी हाथ प्राप्त कर सकता है निम्नलिखित प्रतिक्रियाएं भी अवसाद के कारण हो सकती हैं
    • कुछ उपाय जिन्हें आप तुरंत अपने आप को शांत करने के लिए ले जा सकते हैं गहरा साँस लेने और सकारात्मक आंतरिक बातचीत में संलग्न हैं। डायाफ्राम का उपयोग करके कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें एक बार जब आप अपनी श्वास को नियमित कर लेंगे, शब्द या वाक्यांश को दोहराएं जिसमें आराम करने की शक्ति है, जैसे "साँस लेना", "आराम" या "सब कुछ ठीक है"। इन क्रियाओं से आपको अनियंत्रित विचारों को खत्म करने की अनुमति मिल जाएगी, इससे पहले कि वे पराजित हो सकें।
  • 2
    ब्रेक लें उस स्थिति से दूर हो जाओ जिससे आपका क्रोध शुरू हो गया है और अपने आप को शांत होने का समय बिताने का मौका मिलता है। एक व्याकुलता ढूँढना जिससे आपको स्वस्थ और नियंत्रित तरीके से ऊर्जा का शक्तिशाली निर्वहन जारी करने की अनुमति मिलती है, आप तनाव को जारी रख सकते हैं और रेबीज को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं
  • अधिक ऊर्जा निकालने के लिए आगे बढ़ने के विचार पर विचार करें टहलने या सवारी के लिए जाएं रस्सी को छोड़ दें या पैर के साथ कूदें। रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने वाले किसी भी प्रकार के व्यायाम उपयोगी हो सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, कुछ ऐसी चीज को समर्पित जो आपको आराम और विचलित कर सकता है आराम से संगीत सुनें एक स्नान ले लो दोस्तों के साथ बाहर जाओ जो कुछ भी आप सकारात्मक क्षणों को फेंक रहे हैं, उन्हें उन नकारात्मक लोगों के साथ संतुलन दें जिन पर आप इस समय महसूस करते हैं।
  • 3
    समर्थन के लिए खोजें उस व्यक्ति से संपर्क करें जिस पर आप भरोसा करते हैं और विश्वास करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं अपने वार्ताकार पर डालने के बिना अपने गुस्से को उगलाने की कोशिश करें दूसरे शब्दों में, उससे बात करें कि आप कितने नाराज हैं और किसने अपना क्रोध शुरू किया है, परेशान होने से बचने से कौन आपकी बात सुन रहा है?
  • जब तक आप किसी के साथ नहीं होते तब तक अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए शांत होने तक प्रतीक्षा करें यदि आप अपने विश्वासपात्र में चले जाते हैं, तो आप अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके दिल में उदासी पैदा कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप बोलते हैं, रचनात्मक आलोचना और राय प्राप्त करने के लिए खुला रहें। अगर जिस व्यक्ति के साथ आप भरोसा कर रहे हैं, आपको कुछ सलाह दे सकती है कि कैसे समझौता या सुधार किया जा सकता है, यह संभवतः सबसे तर्कसंगत तरीके से विचार करें।
  • 4
    एक ऐसी डायरी रखें, जिसमें आप महसूस कर सकते हैं सब कुछ लिख सकते हैं लेखन एक की भावनाओं को प्रबंधित करने का एक और तरीका है अपने विचारों और स्थितियों को लिखने की संभावना पर विचार करें, जिसमें आपके सभी क्रोध सतहें हैं यह आपको समय के साथ शांत होने और बेहतर समझने की अनुमति देगा, जिस पर आपके क्रोध काम करता है।
  • अपनी डायरी को समय-समय पर फिर से पढ़ें सिद्धांत रूप में, आपके पास एक ऐसा उपकरण है जो आपको आपके क्रोध और उन कारकों के बारे में सोचने के लिए एकत्रित करने की अनुमति देता है जो आप प्रतिक्रिया करने के लिए उपयोग करते हैं। यह आपको उन पैटर्नों को ध्यान में करने में भी मदद करेगा जो गुस्से से अवसाद को जोड़ते हैं।
  • 5
    जीवन में हंसना ऐसी स्थिति में हँसने के लिए आपको कोई कारण नहीं मिलना असंभव लगता है, जो क्रोध से कुछ भी उत्तेजित नहीं करता है, बल्कि जीवन के पागलपन और सबसे अराजक घटनाओं के सकारात्मक पक्ष को खोजने के लिए आप समान परिस्थितियों का सामना आसानी से कर सकते हैं।
  • बेशक, कुछ परिस्थितियां हँसने में सक्षम होने के लिए बहुत गंभीर हैं, इसलिए परिस्थितियों में हास्यास्पद पक्ष को खोजने के लिए अतिरंजित होने की कोई आवश्यकता नहीं है, जहां हास्य की भावना रखने के लिए जगह नहीं है।
  • अगर आपको गुस्सा आ रहा है, तो आपको हँसने का कोई कारण नहीं मिल सकता है, तो अपने विडंबना का रास्ता दूसरे तरीके से निकालने का प्रयास करें ऐसा करने से, आप अपना मन अंधेरे विचारों से दूर ले सकते हैं और अपने दिमाग की स्थिति को पुन: विकसित कर सकते हैं।
  • 6



    लोगों के प्रति फार्मूला सकारात्मक विचार आदर्श लोगों के अच्छे होने की इच्छा करना होगा, जिनके साथ आप संघर्ष करते हैं, एक सफल निष्कर्ष की उम्मीद कर रहे हैं जो दोनों पार्टियों को संतुष्ट करता है। जब यह संभव नहीं है, फिर भी, अपने प्रत्येक विचार, इच्छा और आशा को एक साथ रखने की कोशिश करें और उस व्यक्ति पर ध्यान दें, जिस पर आप परवाह करते हैं।
  • आप अपने जूते में खुद को रखने के लिए जो सामना कर रहे हैं, उसके दृष्टिकोण से स्थिति का पालन करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपको यह आश्वस्त करना जारी है कि यह गलत था, जैसा कि आप अपनी स्थिति को समझते हैं, आपकी गति बढ़ सकती है इस तरह आप उसे भी आसानी से माफ कर पाएंगे यदि उसने आपको नाराज़ किया हो।
  • अगर शुरुआत में आप उस व्यक्ति की भलाई की इच्छा नहीं कर सकते हैं जिसके साथ आप झगड़ा हुआ हो, तो उस व्यक्ति की खुशहाली की कोशिश करें जो इसमें शामिल नहीं है। किसी के प्रति एक शुभ विचार आपको क्रोध की स्थिति को त्यागने और दूसरों के प्रति अपने आप को फेंकने से बचाने में मदद कर सकता है।
  • 7
    ऐसे पदार्थों से बचें जो क्रोध और अवसाद बिगड़ते हैं जब आप नाराज या उदास होते हैं, तो आप को क्रोध और दर्द महसूस करने के लिए शराब या अन्य पदार्थों का इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा मिल सकती है। हालांकि, इस तरह से व्यवहार करना अच्छे से अधिक नुकसान होता है
  • शराब और ड्रग्स ने आवेगहीन अभिनय के जोखिम को बढ़ाया, और यदि आप जो भी हो, पर नाराज़ हो तो परिणाम बहुत नकारात्मक हो सकते हैं।
  • इसके अलावा, दवाओं और अल्कोहल का उपयोग अस्वास्थ्यकर व्यवहार संबंधी पैटर्न को जन्म दे सकता है जो भविष्य में कठिनाइयों का खतरा पैदा कर सकता है।
  • भाग 3

    अवसाद के बिना रेबीज की रोकथाम
    1
    कहने या कुछ करने से बचें जिसे आप पछता सकते हैं किसी भी कार्रवाई करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके बाद आपको पछतावा हो। अगर आपको अफसोस होता है कि जब आप गुस्से में थे, तो आपको अफसोस होता था कि आप के दिल में उदासी का गहरा असर पड़ सकता है।
  • 2
    उन कारणों पर विचार करें जिन पर आप नाराज हैं। क्रोध एक सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव दोनों हो सकता है हालांकि, जब अवसाद से जुड़ा होता है, तो यह बहुत आसान है कि क्रोध तक पहुंचने के लिए भी कुछ नकारात्मक में बदल जाए।
  • सकारात्मक कारकों से प्रेरित गुस्सा आपको नए समाधानों को विकसित करने और खोजने के लिए प्रेरित करता है। दूसरी ओर, यदि यह नकारात्मक कारणों से प्रेरित है, तो यह हानि या अपर्याप्तता की भावना के साथ है।
  • जब क्रोध कुछ सकारात्मक से प्रेरित होता है, तो यह आमतौर पर अवसाद को नहीं खिलाती है। हालांकि, जब यह एक नकारात्मक बल से प्रेरित होता है, तो इसे जागरूकता से प्रबंधित किया जाना चाहिए, यदि आप अवसादग्रस्तता के कारण होने या बिगड़ने से बचना चाहते हैं।
  • 3
    आपकी स्थिति को स्वीकार करें जैसा कि वास्तव में दिखाई देता है बेशक, किया तुलना में कहा आसान है, लेकिन उन परिस्थितियों को स्वीकार करना जरूरी है जिसमें आपका क्रोध उत्पन्न हुआ और इस विचार से सताया जा रहा है कि सब कुछ गलत है।
  • यह भी विचार करें कि संभवत: आपके पास अनुचित दावा हैं जो आपको चीजों पर जाने से रोकते हैं।
  • एक सामान्य उदाहरण यह उम्मीद है कि जीवन सही होना चाहिए। यह एक ऐसा परिदृश्य है जो आदर्श दुनिया में समझ में आता है, लेकिन जिस दुनिया में हम रहते हैं वह कुछ भी होता है, लेकिन अलग-अलग डिग्री में सभी के लिए आदर्श और अन्याय होता है। जितनी जल्दी आप चीजों की वास्तविकता को स्वीकार करने में सक्षम होंगे, जितनी जल्दी आप प्रतिकूल परिस्थितियों को स्वीकार करने में सक्षम होंगे, अपने आप को इस बात पर लगाएंगे कि वे कितने अन्यायपूर्ण हैं।
  • 4
    जब आप शिकायत करते हैं तो मेरी बात सुनो जब क्रोध आपको परिस्थितियों के बारे में शिकायत करने के लिए प्रेरित करता है, तो अपने विरोधियों की प्रकृति पर ध्यान दें और यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप सही तरीके से काम कर रहे हैं
  • जब आप किसी चीज़ के बारे में खुलेआम शिकायत करते हैं, तो आप अन्य लोगों पर जोर देने के जोखिम को चलाते हैं। हालांकि, अगर आपका विरोध आपको समाधान खोजने की अनुमति देता है, तो वे संभवतः उपयोगी होते हैं। अक्सर, हालांकि, वे केवल दूसरों पर नकारात्मकता पेश करने और समस्याओं के समाधान में बाधा डालने का एक साधन हैं।
  • हालांकि, जब आप अपने असहमति के बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप अपने आप पर जोर देने का जोखिम उठाते हैं। शिकायत करने के इस तरीके से लगभग हमेशा अवसाद का ख्याल होता है और आप एक निष्क्रिय व्यक्ति बन सकते हैं, जिससे अपराध की भावनाओं को भी प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • 5
    अपने क्रोध को रचनात्मक रूप में कुछ करें एक बार जब आप शांत हो गए हैं और आपने जो गुस्सा अनुभव किया है उसका विश्लेषण किया है, तो आप एक समाधान तक पहुंचने के लिए ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। परिस्थितियों के आधार पर, आप अपने आप को उन पूर्वार्वादों का सामना कर सकते हैं जिनसे आपने अन्याय प्राप्त होने के बावजूद अपना नियंत्रण खो दिया है या पृष्ठ बदल दिया है।
  • जब आप कर सकते हैं, गुस्सा खोने के बिना कठिनाइयों से निपटने के लिए एक रास्ता खोज याद रखें कि क्रोध किसी भी समस्या का समाधान नहीं करेगा, लेकिन अगर आप उपाय ढूंढना चाहते हैं तो आपको कार्रवाई करना होगा।
  • 6
    अपने आप को व्यक्त करते हैं। यदि आप क्रोध को दबा देते हैं, तो यह एक जोखिम है कि यह आत्मा में बह जाएगा, केवल आपके अवसादग्रस्तता की स्थिति बिगड़ती है इसलिए, आपको एक निश्चित स्थिति में शामिल लोगों के प्रति क्रोध को व्यक्त करना सीखना चाहिए, लेकिन विनाशकारी तरीके के बजाय उत्पादक में होना चाहिए। इस तरह से आप आसानी से प्रबंधन करने में आसान हो जाएंगे और आपके मूड का विश्लेषण करेंगे।
  • यदि आप अपने आप को कुचल लेते हैं तो डिप्रेशन को बढ़ाया जा सकता है, इसलिए सबमिशन सही प्रतिक्रिया नहीं है। इस रहस्य को स्वयं को रक्षात्मक या शत्रुतापूर्ण होने पर लगाए बिना स्वयं पर जोर देने में निहित है। दूसरों की निंदा के बिना अपनी रुचियों के लिए लड़ो
  • 7
    पेशेवर मदद के लिए देखो यदि आप अपने कोमल और निराशाजनक अभिव्यक्तियों का सामना करना चाहते हैं, तो किसी डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से सहायता लेने से डरो मत। इन भावनात्मक राज्यों को नियंत्रित करने के लिए आपको सीखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि क्रोध और अवसाद से संबंधित समस्याओं को पूरी तरह से आपके नियंत्रण से परे है या यदि आपको लगता है कि आप उन्हें खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक पेशेवर की मदद लेने का समय है अवसाद को नियंत्रित करने के लिए आपका डॉक्टर आपको दवा लेने के लिए लिख सकता है इन भावनात्मक राज्यों का प्रबंधन करने के लिए आप मनोवैज्ञानिक परामर्श भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com