बचपन की अवसाद को कैसे पहचानें

आम तौर पर यह सोचा जाता है कि अवसाद एक ऐसी घटना है जो केवल वयस्कों को प्रभावित करती है, लेकिन ऐसा नहीं है, यहां तक ​​कि बच्चों को इससे भी पीड़ित हो सकता है। अवसाद नियमित रूप से एक बच्चे के दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। बच्चों को अक्सर इस विकार का एहसास नहीं होता है या यह किसी वयस्क को समझाने में असमर्थ है। यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा अवसाद से पीड़ित है, तो चरण 1 से पढ़ते रहें और पता करें कि लक्षण क्या हैं और इसके बारे में उससे बात करने का सही तरीका क्या है

कदम

भाग 1

भावनात्मक परिवर्तनों को देखें

अपने भावनात्मक राज्यों को देखें, उनकी मिजाज झूलों यह बच्चों के लिए कभी-कभी सामान्य होता है, लेकिन यदि वे भी अक्सर होते हैं तो वे अवसाद का लक्षण हो सकते हैं

बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उदासी और चिंता के किसी भी लंबे समय तक अभिव्यक्ति नोट करें। देखो अगर वह बहुत रोता है, अगर वह निराशा के लक्षण दिखाता है, अगर वह बुरा मूड व्यक्त करता है, अगर वह हमेशा परेशान दिखाई देता है अगर आपको कोई शक नहीं है कि आपका बच्चा उदास है, तो समझने का प्रयास करें कि क्या उसे तनाव का आरोप लगाना है? यदि वह बिस्तर पर पीटने के लिए वापस जाता है, तब तक उस चरण को पारित होने के बावजूद, यह कुछ, या किसी के लिए अचानक लगाव का संकेत दे सकता है, या डर जो अंदर हो।
  • जागरूक रहें कि वह किसी चीज़ की अनुपस्थिति को विस्तृत करने में असमर्थ है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    ध्यान दें कि यदि आप ऐसे शब्दों का उच्चारण करते हैं जो अपराध या निराशा व्यक्त करते हैं। अपने बच्चे को बार-बार कहता है "मेरी गलती" या "कोई फायदा नहीं" वहाँ दो संभावनाएं हैं, या तो यह एक साधारण पूर्व किशोर विद्रोह है, या इसे एक और अधिक गंभीर परेशानी का संकेत, चिंता से जुड़ा हुआ हो सकता है।
  • बच्चे की कोशिश करता है एक हताशा शायद अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम प्रोत्साहन लग रहा है और ब्याज की एक सामान्य कमी दिखाने के लिए, गतिविधियों है कि पहले से ही दिलचस्पी थी सहित जाएगा। वह दोषी महसूस करने लगेगा, यहां तक ​​कि उन परिस्थितियों में जहां वह बिल्कुल जिम्मेदार नहीं है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    अगर उसका क्रोध और चिड़चिड़ापन बढ़े तो समझें कभी-कभी बचपन के अवसाद का पता लगाने के लिए विशिष्ट संकेतक होते हैं। ध्यान दें कि यदि बच्चे को अतिरंजित प्रतिक्रिया दी जाती है, तो अगर वह तुच्छ वस्तुओं, गुस्से में और तुच्छ बातों के लिए भी निराश हो जाती है। यदि वह आसानी से नाराज हो, तो वह बेचैन और बहुत चिंतित दिखाई देता है। अगर वह शांत और रचना करने की उसकी क्षमता खो देता है
  • यह किसी प्रकार की आलोचना स्वीकार करने में असमर्थता का लक्षण हो सकता है। अगर आपका बच्चा किसी भी प्रकार के इनकार से अतिसंवेदनशील है और अगर वह किसी भी आलोचना को स्वीकार नहीं करता है, भले ही एक बहुत दयालु में कहा हो। यदि बच्चा रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने में असमर्थ है तो समस्या उत्पन्न होती है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    ध्यान दें कि आपने मनोरंजन और जीवन की खुशियों में दिलचस्पी खो दी है। यह जांचने की कोशिश करें कि आपका बच्चा खुश है या नहीं। यदि आप उसे दिन के लिए हंसते हुए नहीं सुनाते हैं, अगर वह अपने पसंदीदा मनोरंजन में उदासीनता दिखाता है, तो शायद एक समस्या है कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको प्रेरित करे। यदि प्रयास विफल हो जाता है, तो बच्चे को अवसाद से पीड़ित हो सकता है।
  • भाग 2

    अपने व्यवहार में बदलाव के बारे में जागरूक रहें

    मूड के झूलों के अतिरिक्त, एक उदास बच्चे अक्सर व्यवहारिक बदलाव दिखाएंगे। लेकिन यह याद रखना अच्छा है कि ये दोलन अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है, जैसे कि स्कूल की समस्याएं

    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    देखें कि क्या आप अक्सर दर्द के बारे में शिकायत करते हैं जब एक बच्चे उदास है, तो आप अक्सर इस तरह के सिर दर्द या विशेष रूप से किसी भी बीमारी के साथ जुड़ा नहीं सामान्य दर्द के रूप में शारीरिक रोगों, की शिकायत करने के लिए शुरू हो सकता है। ये दर्द अक्सर चिकित्सा उपचार के बाद भी कम नहीं होते हैं।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने खाने की आदतों का निरीक्षण करें ध्यान दें कि अगर आपकी भूख में पर्याप्त बदलाव आएंगे, यदि आप बहुत अधिक या बहुत कम खाएं तो यदि बच्चा अवसाद से ग्रस्त है, तो वह भोजन में कुछ विशिष्ट उदासीनता दिखा सकता है, यहां तक ​​कि अपने पसंदीदा व्यंजनों के लिए भी।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    3
    अपने सामाजिक जीवन की जांच करें अगर आप दूसरों से खुद को अलग करना चाहते हैं तो देखें यदि आपका बच्चा उदास हो जाता है, तो वह खुद को सामाजिक जीवन से बाहर निकालने का प्रयास कर सकता है और दोनों तरह के दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बचने का प्रयास कर सकता है। ध्यान दें कि आप किसी के साथ संपर्क में न होने की कोशिश करते हैं, और यहां तक ​​कि अगर:
  • वह अन्य बच्चों के मुकाबले अकेले खेलना पसंद करता है
  • वह मित्र होने में उदासीन दिखाता है, जिनकी उपस्थिति बचपन में बहुत महत्वपूर्ण है।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4



    देखें कि आप कितना और कितना सोते हैं अगर उसकी आदतों में बदलाव आते हैं, अगर वह बहुत ज्यादा सोना शुरू कर देता है, या अगर उसे अनिद्रा है यहां तक ​​कि अगर आप शिकायत करते हैं कि आप हमेशा थके हुए हैं, निराश हैं और आप ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, साथ ही साथ उन सभी गतिविधियों में पूरी तरह से निषिद्ध हैं, जो अतीत में मज़ेदार थे।
  • भाग 3

    अपने बच्चे से बात करें
    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    ध्यान रखें कि कभी-कभी बच्चे अवसाद के लक्षणों को ढंक कर सकते हैं। बच्चे अभी तक अपनी भावनाओं को संप्रेषित करने में अनुभव नहीं करते हैं, और वे शायद ही माता-पिता को स्पष्ट रूप से बताएंगे कि वे निराश हैं। वे समस्या का पर्दाफाश करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं क्योंकि वे इसे पहचान नहीं पाते हैं।
    • अपने बच्चे को "आपको नहीं बताता है सब कुछ" से अवगत रहें और विषय को हल करने का प्रयास करें। बच्चा असहज महसूस कर सकता है, या अपनी समस्याओं के बारे में बात करने से शर्मिंदा हो सकता है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    सुनें कि आपका बच्चा आपको क्या बताएगा, भले ही वह खुद को स्पष्ट रूप से समझा नहीं दे, और क्या हो रहा है यह समझने की कोशिश करें। प्रत्येक दिन बात करने के लिए कुछ समय दीजिए, आम तौर पर बच्चों के पास एक ईमानदार और ईमानदार व्यवहार होता है, इसलिए यदि आप जो भी महसूस करते हैं, निर्यात नहीं कर सकते हैं, तो आप समस्या का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। उसे अपना समय दें और उसकी ज़िंदगी में जो कुछ होता है उसे सुनो।
  • उससे पूछें कि वह प्रत्येक दिन के अंत में कैसा महसूस करता है यदि आप देखते हैं कि यह असहज या दुखद है, तो उससे बात करने के लिए कुछ समय दें और उससे पूछें कि उसे इतना दुख क्यों आता है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने बच्चे को आपसे बात करने में सहज महसूस करें। एक बच्चे को "दुश्मनी" या "मुश्किल" के रूप में लेबल करने से उसके माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को मुश्किल हो सकता है। तो उसे हमेशा से गलती करने से बचें और अपने साथ अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इसी तरह, शैक्षिक उद्देश्यों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह बेवकूफ या महत्वहीन उनकी समस्याओं और उनकी टिप्पणियों का न्याय न करें। यदि आप भविष्य में अपनी बाधाओं को कम करते हैं, तो आपका बच्चा आपके साथ इसके बारे में बात करने से बच सकता है
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    4
    शिक्षकों और उन लोगों की देखभाल करने वाले लोगों के साथ अच्छे संबंध रखें। इस तरीके से आप उनसे कुछ टिप्पणियां और टिप्पणियां प्राप्त कर पाएंगे जिन्हें आपने याद किया था। कभी-कभी बच्चों के व्यवहार में वे पर्यावरण के अनुसार बदलते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपने शिक्षक के साथ तुलना करें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा अवसाद से पीड़ित है एक बैठक के लिए पूछें और उसके व्यवहार पर एकसाथ चर्चा करें, खासकर अगर उसने कुछ अजीब गौर किया है या यदि वह कक्षा में अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है।
  • भाग 4

    अगले चरण पर जाएं
    बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि 13
    1
    तत्काल निष्कर्ष पर कूद न करें यदि आपके लक्षणों का वर्णन हमने पाया है, तो अपने बच्चे को कुछ अवसाद नहीं दें। यदि आप अपने आप को समझना शुरू करते हैं और बच्चे को बताते हैं तो आप केवल आपके और उसके तनाव में वृद्धि करेंगे। शांत रहें और उसे मदद करने और उसकी देखभाल करने का सही तरीका ढूंढने का प्रयास करें।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाली छवि 14
    2
    एक चिकित्सक की राय के लिए पूछें यदि चिंता आपको अपने संदेह को स्पष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका बताती है तो किसी विशेषज्ञ की राय सुनना और सटीक निदान प्राप्त करना है। डॉक्टर समस्या को समझेंगे और आपको बताएंगे कि कैसे इसे हल करें।
  • बच्चों में स्पॉट डिप्रेशन शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    3
    यदि आपका बच्चा अवसाद के लक्षणों को दर्शाता है, तो तत्काल कार्रवाई करें। तो अगर आप, आत्महत्या के बारे में बात करता है, तो वह खुद को या दूसरों को चोट करने की कोशिश करता, ऊपर सूचीबद्ध व्यवहार के कई विशेषताएं है, यह एक पेशेवर से परामर्श करने की समय बर्बाद कर के बिना महत्वपूर्ण है। आसपास के चरम पर, इन प्रक्रियाओं का पालन करें:
  • शांत रहें और आतंक न करें
  • आप हमेशा अपने बच्चे के साथ होते हैं, कभी भी उसे अकेला छोड़ दें
  • तत्काल एक चिकित्सक से संपर्क करें, या यदि विशेष रूप से जरूरी है, तो उसके पास निकटतम अस्पताल में जाएं
  • टिप्स

    • मत सोचो कि आप अवसाद के बारे में सब जानते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि एक वयस्क व्यक्ति जो उदास है। वयस्कों और बच्चों के बीच लक्षण और अभिव्यक्तियाँ बहुत भिन्न हो सकती हैं
    • जिन बच्चों को एक दर्दनाक हानि, तनाव का अनुभव किया है, या जो हमेशा किया गया है मिजाज होने का खतरा अवसाद के लिए जोखिम में अधिक हैं।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को आत्म-पराजय व्यवहार, या आत्महत्या के बारे में बातचीत से पता चलता है, तो तुरंत एक डॉक्टर की मदद लेनी और अकेले घर कभी नहीं छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com